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रावण कब मरेगा - हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन

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रावण कब मरेगा राम जिसे मारते हैं , उसको तारते भी हैं । ताड़का को मारा , मारीच को मारा , बाली को मारा – ऐसे ही अनेक दुष्टों का संह...

रावण कब मरेगा
राम जिसे मारते हैं , उसको तारते भी हैं । ताड़का को मारा , मारीच को मारा , बाली को मारा – ऐसे ही अनेक दुष्टों का संहार किया , परंतु प्रत्येक को परमधाम का ही सुख दिया । रावण के मरने की जब बारी आयी , तब सभी देवता हाथ जोड़कर राम से प्रार्थना कर रहे थे । राम ने देवताओं की ओर मुखातिब होते हुए कहा – अब तो तुम्हारे कष्टों का अंत हो रहा है , खुशियां मनाने की तैयारी करो । इंद्र ने कहा – वह तो ठीक है प्रभु । पर इस कष्ट के अंत के साथ दूसरे आने वाले कष्ट का भय सता रहा है । प्रभु ने कहा – क्या कष्ट ? आप जिसे भी मारते हैं , चाहे वह कितना भी पापी क्यों न हो , ब्रम्हाजी उसे , सीधे स्वर्ग भेज देते हैं । यह मरकर स्वर्ग आएगा , तब एक दिन ऐसा भी आयेगा जब स्वर्ग में , इंद्र की जगह रावण का राज्य होगा , क्योंकि इसका तपोबल अभी भी प्रबल है – इंद्र ने बड़ी मासूमियत से जवाब देते कहा - तब स्वर्ग , एक नए लंका के रूप को धारण कर लेगा , फिर हम कहां जायेंगे प्रभु ? राम कुछ कह पाते , इसके पूर्व यम ने कहा – इसका अर्थ , इंद्र जी आप यह कहना चाह रहे हैं , कि इसे यम लोक भेज दिया जाय । प्रभु आप जानते ही हैं , यम लोक का अर्थ ही है दुष्टों का घर । पर यह तो महादुष्ट है । यह वहां चला गया तब इसको सम्भालने के चक्कर में बाकी दुष्ट की सजाओं का क्या होगा । फिर इसने वहां पहुंच कर यदि संगठन बना लिया , तो यम लोक पर कब्जा कर लेगा । ब्रम्हा की व्यवस्था छिन्न भिन्न हो जायेगी । फिर आपके हाथ से मरने वाला यदि स्वर्ग की जगह यमलोक पहुंच गया , तब आपके यश को , प्रतिष्ठा को नुकसान होगा । राम जी ने परिस्थितियों को भांपते हुए इन सारी बातों से पल्ला झाड़ते हुए प्रस्थान करने में अपनी भलाई समझी । ब्रम्हा जी को मोर्चा सम्भालने की जिम्मेदारी देकर माता सीता को लेने चले गए ।

रावण मरा नही , देवताओं के मध्य वाक युद्ध शुरू हो गया । कुर्सी पाने या कुर्सी बचाने के लिए , संगठन बनने - बिगड़ने का खेल त्रेतायुगीन है । सत्ता की डगमगाहट की आशंका ने संगठन में दरार पैदा करना शुरू कर दिया । किसी भी जीव का अंत समय नजदीक आता है , तब मरने वाले को देवता , स्वर्ग- नरक सब दिखने लगता है । रावण को भी दिखने लगा । सांसों की टूटन के बीच मुस्कुराने लगा था वह । रावण यह भी देख रहा है कि ब्रम्हा जी कैसे दुविधा में पड़े हैं । सांस बंद होने के पूर्ब इस परिस्थिति को फायदे में बदलने की कुत्सित मानसिकता ने फिर जोर मारा । वह सुन चुका था कि स्वर्ग या नरक के अधिष्ठाता देव गण उसे अपनी भूमि में नही रखना चाहते । वह ब्रम्हा जी से , जान बूझ कर नरक जाने की जिद करने लगा । वह जानता था कि , मुझे नरक भेजेंगे ही नही , क्योंकि वह भगवान के हाथों मर रहा है । दूसरी ओर , नरक भेज ही दिया तो वहां दुष्टों का संगठन बनाकर , स्वर्ग - नर्क और पृथ्वी पर फिर अधिकार कर लेगा ।
रावण कहने लगा - नरक भेजना सम्भव नही , तो स्वर्ग ही भेज दीजिए ब्रम्हा जी , आपका विधान भी नही टूटेगा । ब्रम्हा जी ने यम और इंद्र की भी सारी बातें सुन ली थी । एक ओर वे दुविधा मे थे तो , दूसरी ओर रावण इस दुविधा का भरपूर फायदा उठाना चाहता था । ब्रम्हा जी , आपकी दुविधा मुझसे देखी नही जा रही , उससे अच्छा क्यों न आप मुझे पृथ्वी पर ही रहने का वरदान दे देते । परंतु पृथ्वी पर पैदा लेने की मेरी कुछ शर्तें हैं , जो आपको मानना पड़ेगा , अन्यथा स्वर्ग या नर्क में ही भेज दीजिए । मेरी पहली शर्त यह है , कि मैं यहां सीधे सीधे किसी भी साधारण जनता के द्वारा , पहचाना न जाऊं । मुझे वही पहचाने , जो मेरा बंधु बांधव हो , या जो माता मुझे जन्म देने की इच्छुक हो । दूसरी बात , मैं चाहे कुछ भी करूं , पकड़ा न जाऊं । यदि धोखे से किसी ने मुझे रावण समझकर पकड़ लिया और जेल में डालने या मारने की कोशिश की तो , मै उसे भी अपना भाई बना कर अपनी रक्षा कर सकूं । तीसरी बात मैं अब किसी देवता के द्वारा न मारा जाऊं । मुझे मारने के लिए मेरे ही बंधु बांधव मेरे ऊपर हाथ उठायेंगे तभी मै मारा जाऊं । आखिरी बात - यदि कोई देव मुझे मारने में सफल हो ही गया तो सीधे स्वर्ग में ही मुझे स्थान मिले । आनन फानन में बिना कुछ सोचें बिचारे , हां कहकर ब्रम्हा जी भी अपने धाम के लिए प्रस्थान कर गए । रावण मर गया । खुशी के मारे , देवता गणों ने फूलों की बारिश कर दी ।

चौरासी लाख योनि भटकने के बाद मनुष्य रूप में आने की बारी फिर आ गयी रावण की । तब तक कलयुग भी आ गया । ब्रम्हाजी बड़े चिंतित थे – क्योंकि रावण को गर्भ में धारण करने की क्षमता किसी भी नारी में नही थी । इधर रावण ब्रम्हा जी को रोज तंग कर रहा था । ब्रम्हाजी ने नारियों की सभा आयोजित की । सभा में त्रेतायुग से द्वापर तक की पूरी कहानियों को सुनाते हुए भगवान के पृथ्वी अवतरण के लिए रावण का जन्म जरूरी बताते हुए पूछा – कौन अपनी कोख से पैदा कर सकती है रावण को ? सभी ने असहमति जताते हुए , राम को पुत्र रूप में प्राप्त करने की इच्छा की । ब्रम्हा ने लालच भी दिया - रावण के साथ अनेक पुत्रों की माता बनाने का । तब भी कोई तैयार नही ।

ब्रम्हा ने चालाकी की । सभा समाप्त होने पर इशारे से एक महिला को पास बुलाया और कहा – इन लोगों को जाने दो , मै तुम्हे कुछ राज की बात बताना चाहता हूं । कोई राज की बात हो और स्त्री न सुने – संभव ही नही । ब्रम्हा जी कहने लगे – राम पैदा करना इतना आसान नही है । इसके लिये कठिन तपस्या करनी पड़ती है । खूब संयम नियम व्रत का पालन करना पड़ता है । फिर राम उम्र के आखिरी पड़ाव में पैदा होता है , कभी अपने मां - बाप और पत्नी को सुख नही देता , जंगल जंगल भटकता है । लक्ष्मण , सुग्रीव , हनुमान और विभीषण जैसे दूसरे के भरोसे सत्ता की दहलीज तक पहुंच पाता है । जबकि रावण सोने की लंका में रहता है । दुनिया भर के सुख सुविधा उसके चरणों की दासी होती है । उसके लिये कितने लोग संघर्ष करने आतुर रहते हैं । उसे स्वयं कभी संघर्ष नही करना पड़ता । वह जन्म लेते ही सिंहासन का अधिकारी हो जाता है । इतने वैभववान की माता बनना , आपको अच्छा नही लगता ? अपने पुत्र के कारण , सिर्फ आपको मान सम्मान मिले , यही सोंचकर अकेले में मैंने ये सारी बातें बतायी । सभा में कहता तो , अनेक मातायें राजी हो जाती , और मुझे दिक्कत हो जाती , किसे रावण की माता बनाऊं । मां ने सवाल किया - पर हरेक मनुष्य मुझे रावण की माता के नाम से जानेगा और गाली देगा , तब सोंचा है आपने कि , मेरा क्या होगा ? नही , ब्रम्हा जी , मुझसे नही होगा यह । इसका उपाय भी कर देता हूं । कोई जानेगा भी नही कि , आपका पुत्र ही रावण है । पर गलती से जान गया तब । हुंह ....... , आप भी बड़ी चिंता करती हैं माता । यदि जान गया कोई तो , क्या बिगाड़ लेगा । आपके पुत्र के डर से आपको कोई कुछ नही कह सकेगा ।

युक्ति काम कर गयी । ब्रम्हा की बातों में आ गयी वह महिला । तैयार हो गई रावण की माता बनने । रावण ने कहा – आज से पूजा छोड़ दो । बड़ों की इज्जत मत करो । दूसरों को तंग करो । व्यभिचार में लिप्त हो जाओ । मांस मदिरा का खूब भक्षण करो । जुआं घर , शराब खाना , वेश्यालय खुलवाओ । झूठ बोलो , बेईमानी करो , भ्रष्टाचार में लिप्त हो जाओ । वैसे भी यही सब काम दुनिया मे , सबसे आसान काम है । वह महिला खुशी खुशी तैयार होकर अपने घर लौट आयी । ब्रम्हा जी जानते थे किसी एक महिला के गर्भ में वह शक्ति नही कि वह रावण को पैदा कर सके । उन्होने रावण के जीव को अनेक टुकड़ों में विभाजित कर दिया । अनेक महिलाओं को यही कथा अलग अलग बुलाकर सुनाया , एवं इस बात का जिक्र कहीं भी नही करने का निवेदन भी किया । झांसे में आती गई महिलायें । जिस घर में इन सारे अवैध कार्यों का निष्पादन और संचालन होने लगा , उन्ही घरों को वैभव विलासिता ने अपना स्थायी निवास बना लिया । रावण के पैदा होंने का उचित वातावरण निर्मित होते ही इन्ही घरों में , रावण का पुनर्जन्म शुरू हो गया । ऐसे घरों के बाहरी चकाचौंध ने , पड़ोसनों को परेशान करना शुरू कर दिया । भेद पता किया , तब उन्हे भी पता चला कि उनके पड़ोसी , अपने हुनर की वजह से शाही जीवन भोग रहे हैं । इस चकाचौध से प्रभावित कोई भी महिला अच्छे कामों से बचने लगी । और लंका का वातावरण अपने घर में ही बनाती गई । अब प्रत्येक माता , पुत्र रूप में रावण की कामना में लग गयी । सिर्फ कुछ ही दशक में पूरी धरती पटने लगी रावणों से ।

अब धरती पर कोई भी माता , राम पैदा करने से बचना चाहती थी । धरती मां पर बोझ बढ़ने लगा । ईश्वर को याद करने लगी वह । यह क्या हो गया ब्रम्हा जी । आपने क्या वरदान दे दिया । मेरे जमीन का एक एक इंच रावण की आत्मा से पटने लगा । मुझे बचाओ प्रभु । बेटी , मैं वचन बद्ध हूं । इन लोगों को मारने मै नही आ सकता , न किसी देवता को भेज सकता , क्योंकि देवता के हाथॉं मरेंगे ये , तो फिर स्वर्ग भेजना होगा इन्हे । त्रेतायुग का रावण तो फिर भी स्वर्ग के लायक था । पर रावण के ये अंशावतार कुछ अधिक ही पापी अधर्मी हैं । धरती बोली - हां प्रभु , उसने तो एक बार ही सीता चुराया था बाबा बनकर , ये ऐसे रावण है , जो बाबा बनकर रोज एक सीता को चोरी छुपे अपने आश्रम में ला रहे हैं । उस रावण ने माता सीता के साथ कोई दुराचार नही कि किया था और ये कितने बार............. । वह रावण दूसरे की सम्पत्ति हड़पता था , पर ये रावण अपने ही देश की सम्पत्ति हड़पता है । वह रावण कभी अपने देश को बेचने के बारे में सोंचता नही था । इन रावणों ने हरेक पल देश का सौदा करने की कसमें खायीं है । वह रावण कभी अपनों का हक नही छीनता था , ये अपनों के सिर्फ हक नही प्राण तक छीन रहे हैं । उस रावण को झूठ बोलते नही पाया गया था कभी , ये कभी सच नही बोलते । वह रावण , ईश्वर की पूजा करने के लिए अपना सिर दे देता था , पर ये रावण दूसरे का सिर देकर पूजा निपटा रहे हैं ।

ब्रम्हा जी सोंचने लगे - मैं कहां ले जाऊं इन लोगों को , मुझे भी समझ नही आ रहा है । इन्हे सलाखों में ठुंसवा देता हूं तो उन्ही को अपना भाई बना लेता है । मुझसे बड़ी गलती यह हो गयी कि , मेरी वरदान की ही वजह से साधारण आदमी इन्हे पहचान नही सकता , इसलिये यही लोग देश का नेतृत्व करने लगे । जो इन्हे पहचानते हैं , वे भी रावण के अंशावतार ही हैं । मैंने वह उपाय भी कर डाला जो प्रभु नही चाहते थे । इन्हे आपस में लड़वा दिया । वरदान के अनुसार जब ये ही , एक दूसरे को मारेंगे , तभी स्वयमेव इनका वंश समाप्त होगा । छूट दे दी गयी मरने मारने की । पर यह क्या ......... । यह रावण कहीं आतंकवाद , कहीं उग्रवाद , कहीं चरमपंथी , कहीं जेहादी , कहीं नक्सलवाद बनकर उभरने लगा । चारों ओर अराजकता का माहौल बनने लगा ।

तभी उन्हे याद आया कि , रावण के प्राण उसके पेट में था । उन्होने रावण के पेट में हाथ डालने की सोची , पर यह क्या , वह पेट भ्रष्टाचार का बना था । इतना विशाल कि ब्रम्हा क्या , पूरा ब्रम्हाण्ड भी छोटा पड़ जाता । अब इतने बड़े पेट में प्राण कैसे ढ़ूंढा जाय । यह पेट बढ़ता ही जा रहा था । ब्रम्हा को विभीषण की याद आयी , जिन्होने राम को बताया था कि रावण के प्राण उसकी नाभि में है । रावण की नाभि की तलाशने लगे वे । नाभि मिली उनको – पर उनके प्राण नही मिले । रावण भी कलयुग का था , वह त्रेतायुग के रावण से अधिक शक्तिशाली और चालाक भी था । विभीषणों को भी अपने ही दरबार में पालता था वह । पर ब्रम्हा तो ब्रम्हा थे , आखिरकार ब्रम्हा जी की लगातार कोशिशों ने रंग दिखा ही दिया । पकड़ में आ गया एक रावण , जिसने अपने प्राण को नोटों में छिपाकर रखा था , जैसे ही नोट उनकी पकड़ से छूटा , वह राम राम सत्य बोल गया । इस रावण ने भेद बताया अगले रावण का । वह बंदूकों में प्राण छिपाकर बैठा था , उसकी बंदूक छीन ली गयी , वह भी ब्रम्हा के पास पहुंच गया । अब इसने अपने बड़े रावण का भेद खोला – यह वही रावण था जिसका बड़ा पेट था , यह अपने प्राण को कुर्सी में छिपाकर रखता था । पर नोट और बंदूक की तरह , कुर्सी छीनने का भेद नही जानता थे ब्रम्हा जी । भगवान को याद किया और कहा – प्रभु मुझे घाव ठीक करने आता है , नासूर का इलाज नही है मेरे पास । मेरी बेटी धरती को , उनके कष्टों को हरने स्वयं आने का वचन दिया था आपने , मुझे लगता है समय आ गया है , अब आपको आना ही पड़ेगा धरती पर ।

राम पूछ रहे थे ब्रम्हा से - तुम्ही बताओ , किस माता की कोख में जाऊं , माताओं को उल्टे सीधे शिक्षा देकर तुम्ही ने धरती को रावणों से पाट दिया है । इतने रावणों को मारने , मेरे लिए इतनी मां कौशल्या कहां से लाओगे तुम । ब्रम्हा ने कहा - प्रभु गलती हो गयी । उपाय करो अन्यथा पृथ्वी पर हाहाकार मचने वाला है । राम जी कहने लगे - जिन रावणों के प्राण इकट्ठे किये हैं , उसे प्रतिवर्ष रावण का पुतला बनवाकर , पुतले के अंदर आरोपित करो और फिर इन पुतलों को इन्ही के भाइयों के हाथों जलवाओ । धीरे धीरे ये कम हो जायेंगे । पर उनका क्या प्रभु , जिनके प्राण कुर्सियों में छिपे हैं । उसका भी उपाय है , मै स्वयं जाऊंगा धरती पर , परंतु अब शरीर के साथ नही बल्कि , विचारों में व्याप्त होऊंगा मैं । राम पैदा नही होंगे , राम बनेंगे अब । ब्रम्हा जी समझे नही । रा का अर्थ राष्ट्र और म का अर्थ मंगल करने वाला । अर्थात राष्ट्र का मंगल करने वाला प्रत्येक नागरिक अब राम होगा । और राम को त्रेतायुग की तरह कैकेयी खड़ा करेगी । पर कैकेयी कहां से लायेंगे प्रभु ? फिर कैकेयी भी ऐन वक्त पर मंथरा के चंगुल में फंस जाती है – ब्रम्हा जी पूछ रहे थे । राम ने जवाब देते हुए कहा – कैकेयी कहीं से लाना नही पड़ेगा । वह तो यहीं रहती है । देश की जनता ही तो कैकेयी है , जो छली जा रही है मंथरा के हाथों आज भी ।
यह मंथरा ही राम को भटकने के लिए मजबूर करती है । वह चाहती है राम का विनाश । परंतु कैकेयी , राम को , जंगल में भी खड़ा कर सकती है । अनेक बाधाओं और बदनामियों के बीच राम के साथ पूरी तरह खड़े रहने वाली कैकेयी , आज जनता बनकर राम ढ़ूंढ रही है । रावण पग पग पर खड़े मिल जाते हैं , पर राम पहचानना मुश्किल हो रहा है । पहचानना है , रावणों के बीच छुपे राम को , उन्हे सामने लाना है । तब विचारों का यही राम बताएगा उपाय । पर उपाय क्या होगा प्रभु ? कुछ विशेष नही ब्रम्हा जी , जिनके प्राण कुर्सियों में बसते हैं , सिर्फ उनकी कुर्सी छीन लेना है फिर ये रावण अपने आप .......... की मौत मर जायेंगे । अन्यथा रावण का सिर्फ पुतला दहन होता रहेगा , रावण हंसता रहेगा और साल दर साल बढ़ता रहेगा और चिढ़ाता रहेगा – फिर मिलेंगे अगले वर्ष .................. ।

हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन , छुरा
जि. गरियाबंद ( छ. ग.)

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 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. 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गुणशेखर,1,ग़ज़लें,484,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,129,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,30,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,87,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,22,पाठकीय,61,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,309,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी 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कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,224,लघुकथा,806,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,18,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,306,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,57,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,1882,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,637,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,676,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,14,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,52,साहित्यिक गतिविधियाँ,181,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,51,हास्य-व्यंग्य,52,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
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रचनाकार: रावण कब मरेगा - हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन
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