लार्ड मैकाले का तर्पण / डॉ. रवीन्द्र अग्निहोत्री

SHARE:

लार्ड मैकाले  का  तर्पण डा. रवीन्द्र  अग्निहोत्री पी / 138 , एम् आई  जी, पल्लवपुरम फेज़ - 2 , मेरठ  250 110   agnihotriravindra@yahoo.com ...

लार्ड मैकाले  का  तर्पण

डा. रवीन्द्र  अग्निहोत्री

पी / 138 , एम् आई  जी, पल्लवपुरम फेज़ - 2 , मेरठ  250 110   agnihotriravindra@yahoo.com

 

इंडिया के कलेंडर में सितम्बर के महीने का अति पवित्र स्थान है। इस महीने में हम दो ऐसे पुण्य स्मरण इतने अधिक कर लेते हैं कि फिर उनकी याद करने की ज़रूरत साल भर नहीं पड़ती – टीचर्स डे और हिंदी डे। रस्मी तौर पर परम्पराओं को याद करना और फिर भूल जाना दोनों काम एक साथ हो जाते हैं वैसे ही जैसे शराबी कहता है,

" रात को खूब पी मय औ ' सुबह को तौबा कर ली ;
रिंद के रिंद रहे हाथ से जन्नत न गई । "

हमें भी दोनों लाभ एक साथ मिल जाते हैं। इस बार हमने पहले टीचर्स डे मनाया और टीचर्स को उनकी ड्यूटीज याद दिलाईं (जैसे, जनगणना करना, पशुगणना करना, सुबह पांच बजे उन स्थानों पर जाकर खड़े हो जाना जहाँ लोग खुले में शौच करने जाते हैं, और जब वे वहां शौच करें तो उनके फोटो खींचना, आदि) । फिर हमने हिंदी डे मनाया । देशवासियों को बताया कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, साल में कम से कम एक बार उसे भी याद कर लिया कीजिए । गाँधी जी तो पता नहीं क्यों यह समझने लगे थे कि आज़ाद होने के बाद हमारा सारा काम हिंदी में ही होगा । इसीलिए जब आजादी मिलना तय हो गया तब उन्होंने बी बी सी के संवाददाता को सन्देश दे दिया कि दुनिया से कह दो गांधी अंग्रेजी भूल गया । यह सुनकर नेहरू जी को बहुत चिन्ता हुई कि कहीं देशवासी भी अंग्रेजी ना भूल जाएँ । इसलिए उन्होंने दो काम किए : पहला, स्वतंत्रता के स्वागत में भाषण Tryst with Destiny अंग्रेजी में देकर यह संकेत दे दिया कि अंग्रेजी के बिना आज़ादी का कोई मतलब नहीं ; और दूसरा, संविधान में एक तरफ लिखा – हिंदी हमारी राजभाषा होगी (ताकि हिंदी फैनेटिक हिंदी डे मनाते रहें), और दूसरी तरफ ऐसी व्यवस्था कर दी जिससे आने वाली पीढियां सपने में भी अंग्रेजी भूलने की हिम्मत ना कर सकें ।

अगर आपके मन में यह प्रश्न उठे कि यह अंग्रेजी कहाँ से आई तो आपको याद दिला दें कि यों तो इसकी शुरुआत राजा राममोहन रॉय से होती है जिन्होंने संस्कृत पढ़ाने का विरोध करके अंग्रेजी भाषा और अंग्रेजी शिक्षा की मांग की, स्वयं भी उसके लिए स्कूल / कालेज खोले । इसीलिए उन्हें हम आधुनिक भारत का निर्माता कहते हैं । बाद में मैकाले नामक एक ऐसा महापुरुष इस देश में आया जिसने संस्कृत एवं सभी भारतीय भाषाओँ की जड़ों में मट्ठा डाल दिया और अंग्रेजी भाषा एवं अंग्रेजी शिक्षा का महल बनाने के लिए गहरी ज़मीन खोदकर उसकी मज़बूत नींव बना दी। अब इस महल की पायदारी और शोभा देखकर कुछ लोगों ने सम्मान व्यक्त करने के लिए “अंग्रेजी देवी “ का मंदिर भी (बनकागाँव, जिला लखीमपुर खीरी में) बना दिया है । देवी - देवताओं के दर्शन करने से जो पुण्य मिलता है, आप उससे परिचित ही हैं । अतः वहां जाकर आप भी अपना जीवन सफल कर सकते हैं ।

टीचर्स डे और हिंदी डे मनाते – मनाते आधा सितम्बर बीत गया, और अब पितृपक्ष शुरू हो गया जिसमें मृत पितरों का तर्पण किया जाता है । हमें याद आया कि लोग अपने पारिवारिक पितरों के तर्पण में ही व्यस्त रहते हैं और मैकाले जैसे उस गुरु की उपेक्षा कर देते हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि,

"  मैकाले  के  उपकार  जो हैं,  नहीं  गिने - गिनाए  जाते  हैं ; उनकी  शिक्षा  से  ही  तो  सब  अब  रोज़ी - रोटी  पाते हैं ।

अब इस विवाद की याद मत दिलाइये कि तर्पण जीवित माता –पिता –गुरु आदि का करना चाहिए या मृतात्माओं का । देखिए, जीवित माता –पिता- गुरु के लिए तो हम अलग से “ मदर्स डे / फादर्स डे / टीचर्स डे ” मनाते हैं, अब मरे हुओं की याद करने दीजिए। और जहाँ तक मैकाले का संबंध है, वे तो हमारे ऐसे गुरु हैं, जिनके नाम से ही लोग हमें इज्ज़त देते हैं । तभी तो Macaulay's Children कहकर संबोधित करते हैं, और इसका अनुवाद (गधे के बच्चे / उल्लू के पट्ठे /सूअर की औलाद के वजन पर) मैकाले के बच्चे/ पट्ठे / औलाद ना करके सम्मानजनक शब्दों में “ मैकाले की मानसी संतान “ करते हैं ।

तर्पण का काम प्रायः पारिवारिक लोग करते हैं, पर मैकाले ने शादी ही नहीं की थी,  अतः उनकी कोई अपनी " बायोलोजिकल वैध संतान " तो है ही नहीं जो उनका तर्पण करे , पर इससे कोई फरक नहीं पड़ता क्योंकि हमारी ही नहीं, पूरे विश्व की परंपरा में देख लीजिए, " बायोलोजिकली वैध संतान " से अधिक महत्व " मानसी संतान " को दिया गया है । महावीर स्वामी हों या गौतम बुद्ध, ईसा मसीह हों या मुहम्मद साहब, कबीर हों या नानक, आधुनिक युग के स्वामी दयानंद हों या स्वामी विवेकानंद - सभी अगर आज जीवित हैं तो अपनी मानसी संतान के कारण । बायोलोजिकल संतान को तो उत्तराधिकार में केवल रुपया - पैसा मिलता है, पर मानसी संतान को तो वह सब मिलता है जिसके कारण उस व्यक्ति का जीवन केवल घर के लिए नहीं, पूरे समाज के लिए उपयोगी बना । देखा जाए तो मानसी - संतान से ही महापुरुषों का वास्तविक वंश चलता है । यह व्यवस्था हमारे ऋषि दे ही गए हैं कि संतानहीन गुरु का तर्पण उसके शिष्य  करते हैं । फिर मैकाले की परम्परा वाले हमारे न जाने कितने गुरुओं की पीढ़ियाँ बीत गईं । इसलिए मैकाले तो हमारे लिए गुरुओं के भी गुरु यानी " महागुरु " हैं । वे जब यहाँ आए थे, तब तक अंग्रेजों ने भले ही उन्हें “ लॉर्ड “ न बनाया हो, पर हमारे लिए तो वे सदा ही लॉर्ड रहे । उनका तर्पण करने का हमें अधिकार भी है और यह हमारा कर्तव्य भी है । अतः मैं अपने इस महागुरु का, उनके गुणों का और उनके उपकारों का श्रद्धापूर्वक स्मरण कर रहा हूँ । इस पुण्य - स्मरण में आप सहभागी बनकर बहती गंगा में हाथ धोना चाहें तो आपका स्वागत है ।

लार्ड मैकाले हमारे दो सौ साल पुराने " महागुरु " हैं। तब से अब तक कई पीढ़ियाँ हो गईं । इतने लम्बे समय बाद हम लोग बहुत सी बातें भूल गए होंगे, इसलिए सबसे पहले उनके जन्म आदि की बात कर ली जाए। अब से लगभग सात दशक पहले जब अपने इस महागुरु से मेरा पहला परिचय हुआ तो न जाने क्यों, मेरे उस समय के पितरों ने पूरा नाम बताने के बजाय ' टी. बी. मैकाले ' बताकर डरा-सा दिया । आप जानते ही हैं कि तब टी. बी. ‘ असाध्य रोग ‘ माना जाता था । अब आज की बात अलग है क्योंकि अब न वह रोग लाइलाज रहा,  न उसका डर ; और अब तो जब अपने महागुरु का पूरा नाम ' Thomas Babington Macaulay ' मालूम हुआ, तो रहा-सहा डर भी जाता रहा । उनके पिता जाकरी मैकाले (Zachary Macaulay) मूलतः स्काट्लेंड के थे । सरकारी क्षेत्र में उनकी ऊंची पहुँच थी और वे वेस्ट इंडीज़, सिएरा लियन में विदेश सेवा में भी रहे । हमारे महागुरु का जन्म अपने माता - पिता की सबसे बड़ी संतान के रूप में 25 अक्तूबर 1800 को (और देहांत 28 दिसंबर 1859 को) हुआ । उनकी दो बहनें थीं - हन्नाह (Hannah )  और मार्गरेट (Margaret )  जो उनसे 10 और 12 साल छोटी थीं । दोनों के संपन्न परिवारों में विवाह हुए ।

वे अपनी बहनों से और उनके परिवारों से बहुत प्यार करते थे। आज अपने इस महागुरु के बारे में हमारे पास जो अंतरंग जानकारी है, उसका बहुत कुछ भाग उन पत्रों में छिपा है जो उन्होंने अपनी बहनों को लिखे और बाद में जिनका संकलन उनके भांजे सर जार्ज ट्रेवेलियन (Sir George Otto Trevelyan) ने 1876 में The Life & Letters of Lord Macaulay नामक पुस्तक में किया । पढाई में हमारे पिता शुरू से ही तेज़ साबित हुए । उच्च शिक्षा के लिए ट्रिनिटी कालेज, कैम्ब्रिज गए । वहां पढ़ाई तो कानून की भी की, पर वकालत करने के बजाय उन्हें राजनीति अधिक भाई । मारिया नाम की एक लडकी से उन्होंने प्यार भी किया, पर बात शादी तक पहुँच नहीं पाई । तो फिर उन्होंने जीवन भर शादी की ही नहीं । वे टाई नहीं बांधते थे, संभव है इसीलिए उनकी शादी ना हुई हो ; पर बिना टाई बांधे ही वे 1830 में एडिनबरा से पहली बार मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट बन गए । पार्लियामेंट में आने पर उन्हें उस " बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल “ का सचिव भी बनाया गया जो ईस्ट इंडिया कम्पनी के डाइरेक्टरों पर नियंत्रण रखने के लिए था ।

वे इस बोर्ड में 18 महीने रहे और इसी दौरान उन्होंने इंडिया के बारे में वह जानकारी प्राप्त कर ली जो आगे चलकर उनके बहुत काम आई । जैसे, यहाँ की जाति प्रथा, विभिन्न परम्पराएं, मान्यताएं, यहाँ के धर्म,  तत्कालीन समाज में प्रचलित यहाँ के अंध - विश्वास  (  इन्हें वे विशेष महत्व देते थे ;  कहा ही गया है, " दूसरे की आंख का तिनका भी शहतीर नज़र आता है " ) आदि । साथ ही इंडिया को इन बुराइयों से मुक्त करने के लिए (अर्थात  ईसाई धर्म का प्रचार करने के लिए) ईसाई मिशनरियों ने जो काम किए थे, उनकी भी ऐसी जानकारी प्राप्त कर ली जिसके आधार पर उनके मन में इंडिया से संबंधित हर चीज़ के प्रति -- फिर चाहे वह कला हो, धर्म हो, विज्ञान हो, या साहित्य हो, एक स्थायी " नकारात्मक दृष्टिकोण " बन गया । इस दृष्टिकोण का ही यह सुफल था कि इंडिया आने पर उनका अमूल्य समय ढेर सारी बेकार की बातों में बरबाद होने से बच गया ।

इंग्लैंड में हमारे महागुरु के जीवन का यह समय थोड़ी कठिनाई का था । राजनीति में अधिक घुसपैठ हो नहीं पा रही थी और वे आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे । अपनी इस स्थिति का वर्णन करते हुए उन्होंने अपनी बहन को पत्र में लिखा कि मुझे राजनीतिक जीवन अंधकारमय दिखाई दे रहा है । पार्टी में मतभेद बहुत बढ़ गए हैं और पार्टी विखंडित हो रही है ( वे व्हिग पार्टी में थे जो बाद में लिबरल पार्टी बनी ) । आने वाले समय में इंग्लैंड में मुझे अपना जीवन गरीबी से भरा दिखाई दे रहा है । मैं अभी दो सौ पौंड से अधिक नहीं कमा पा रहा हूँ जबकि जिस तरह का जीवन मैं जीना चाहता हूँ उसके लिए कम से कम पांच सौ पौंड तो चाहिए ही ( In England I see nothing before me, for some time to come, but poverty, unpopularity, and the breaking of old  connections ) ।

तभी एक ऐसी घटना घटी जिससे सारा परिदृश्य बदल गया । ब्रिटिश पार्लियामेंट ने जो नया इंडिया बिल बनाया ,  उसमें सुप्रीम काउन्सिल ऑफ़ इंडिया में " Law  Member " का एक नया पद बनाया गया जिस पर ऐसे ही व्यक्ति की नियुक्ति की जानी थी जो न तो ईस्ट इंडिया कंपनी का कर्मचारी हो और न कंपनी की गतिविधियों से जुड़ा हुआ हो। उस ज़माने में इंग्लैंड के सरकारी क्षेत्र में ऐसे व्यक्ति का मिलना कठिन था जो ईस्ट इंडिया कंपनी से किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ न हो ( दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि जो लूट - मार में शामिल न हो ) । पर हमारे महागुरु ऐसे ही व्यक्ति थे । अतः इस पद का प्रस्ताव उन्हें दिया गया । इस पद के लाभ बताते हुए उन्होंने अपनी बहन को फिर लिखा कि इससे मुझे इज्ज़त तो मिलेगी ही,  उससे भी अधिक पैसा मिलेगा – पूरे दस हज़ार पौंड प्रति वर्ष । मैंने सारी बात पता कर ली है । कलकत्ता में पांच हज़ार पौंड में बड़ी शान से रहा जा सकता है,  इसलिए बाकी सारा पैसा बचेगा । उस पर ब्याज मिलेगा । मैं जब 39 वर्ष की जवान उम्र में ही वापस आऊँगा तब मेरे पास तीस हज़ार पौंड होंगे । मैं सारी ज़िंदगी ऐसी शान से रहूँगा जैसे कोई राजकुमार रहता है  ;  और मजेदार बात यह कि इंडिया में मुझे कोई मेहनत का काम भी नहीं करना है । आराम से बैठे - बैठे शाही काम करने हैं । ऊपर से उस देश में जितनी भी सुविधाएं मिल सकती हैं,  वे सब भी मुझे मिलेंगी । इसे हम अपना सौभाग्य मानते हैं कि इन आकर्षणों ने हमारे महागुरु को यह पद स्वीकार करने और उस इंडिया में आने के लिए प्रेरित किया जो अन्यथा उन्हें बिलकुल पसंद नहीं था ।

उन दिनों इंग्लैंड से इंडिया आने के लिए समुद्र यात्रा करनी पड़ती थी । जहाज़  पर सुविधाओं के सारे सामान के बावजूद चारों तरफ पानी ही पानी । पता नहीं किसने कह दिया कि ' जलं जीवनं ' । चौबीसों घंटे जल में रहना पड़े तो पता चले कि जीवन क्या है । अरे, जीवन का आनंद तो पृथ्वी पर है । हमारे महागुरु को जब तीन महीने की लम्बी समुद्री यात्रा के बाद इंडिया की धरती दिखाई दी, तो जान में जान आई । मन - मयूर ख़ुशी से नाचने लगा. और यह खुशी कई गुनी तब और बढ़ गई जब वे मद्रास तट पर 10 जून 1834 को उतरे जहाँ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया, और दी गई 15 तोपों की सलामी ।

पर यह क्या ? वे जिधर देखते, काले-काले लोग, सिर पर झक सफ़ेद पगड़ी, ढीले - ढाले झूलते हुए से कपड़े ; पेड़ों पर निगाह गई तो अपने यहाँ का एक भी पेड़ नहीं मिला । और गर्मी के कारण सारा वातावारण ऐसा जैसे किसी भट्टी में आ गए हों । बेतुकी बिल्डिंगें और न जाने कैसे - कैसे पेड़-पौधे ! उन्हें कुछ भी अच्छा नहीं लगा । तोपों की सलामी की सारी ख़ुशी काफूर हो गई । इंडिया के बारे में कोई अच्छी राय तो उनकी पहले भी नहीं थी, पर अब तो ....... उन्हें दृढ़ विश्वास हो गया कि मैं ही क्या, मेरे देश का कोई भी व्यक्ति इस देश में केवल, और केवल शासक एवं योद्धा के रूप में ही रह पाएगा ( he was in a region where his countrymen could exist only on the condition of their being warriors and rulers ) । वैसे भी वे तो इसी काम के लिए आए थे । अब वे इसकी योजनाओं पर विचार करने लगे ।

मद्रास में एक हफ्ते आराम करने के बाद हमारे महागुरु बैगलोर - मैसूर होते हुए नीलगिरी (उटकमंड) के लिए रवाना हो गया क्योंकि गवर्नर जनरल विलियम बेंटिंक गर्मी के कारण वहां आराम फरमा रहे थे । चार सौ मील की यह यात्रा वह पहली चीज़ थी जो उन्हें इंडिया में इसलिए पसंद आई क्योंकि उनकी पालकी कहारों ने अपने " कन्धों " पर ढोई । शायद अब उन्हें यह विश्वास हो गया होगा कि ये काले रंग वाले , ढीले - ढाले हवा में झूलते कपड़ों वाले इंडिया के लोग उन्हें हमेशा अपने कन्धों पर ही ढोएंगे और हमेशा अपने सिर पर बिठाकर रखेंगे ।

अंधविश्वासों में जकड़े इस जंगली असभ्य देश को विश्व के भले आदमियों के बीच उठने- बैठने लायक सभ्य देश बनाने के लिए हमारे महागुरु ने जो उपकार किए, उनकी गिनती नहीं की जा सकती । फिर भी कुछ बातों की चर्चा इस अवसर पर करनी बहुत आवश्यक है । वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने हमें 'आज़ादी ’ का सही अर्थ समझाया । उन्हें इंडिया में आकर सबसे पहले इसी समस्या से जूझना पड़ा था क्योंकि जिस स्वतंत्र ' प्रेस ‘ की शुरुआत उनके " स्वर्ग " जैसे देश में हुई थी, लोग उसी की नक़ल करने का दुस्साहस " नरक " जैसे इंडिया में करने लगे थे । इंडिया वालों की जुर्रत तो देखिए कि " गुलाम " लोग अपने को विशेषाधिकार प्राप्त " आजाद " लोगों के बराबर समझने लगे थे ! हमारे महागुरु तो विद्वान व्यक्ति थे । वे स्वर्ग - नरक का अंतर अच्छी तरह जानते थे । उन्हें पता था कि जनता के प्रतिनिधियों की सरकार केवल स्वर्ग में बन सकती है , नरक में नहीं । इसीलिए उन्होंने इंडिया आने से पहले इंग्लैंड के हॉउस ऑफ़ कामंस में 10 जुलाई 1833 को कहा था' " If the question were , what is the best mode of securing good government  in Europe ? The merest  smatterer in politics would answer, representative institutions . In India you cannot have representative institutions.” हमारे मानस पिता ने साफ़ शब्दों में बताया ," We know that India cannot have a free Government. But she may have the next best thing  - a firm and impartial despotism."   

उन्होंने हमें अच्छी तरह समझा दिया कि आज़ादी और तानाशाही एक ही सिक्के के दो पहलू होते हैं । तब तो हम अज्ञानी थे, पर अब उनके प्रताप से हम समझ गए हैं कि स्वर्ग में जिसे आज़ादी कहते हैं , उसी को नरक में तानाशाही कहते है । कानून सबके लिए बराबर होता है - स्वर्ग वालों के लिए स्वर्ग का कानून, और नरक वालों के लिए नरक का कानून । उनकी इस शिक्षा को हमने अपने मन में उतार लिया है और अब हम आज़ादी और तानाशाही को एक दूसरे का पर्याय ही मानते हैं ।

उनके गुणों का बखान कितना भी करें , कम ही रहेगा । अब जैसे उनकी ईमानदारी देखिए कि बिलकुल साफ़ - साफ़ कहा कि मुझे संस्कृत या अरबी की कोई जानकारी नहीं है ( I have no knowledge of either Sanscrit or Arabic ) ;. दूसरी तरफ विद्वत्ता देखिए कि साहित्य तो दूर, भाषाओं तक की जानकारी न होने के बावजूद पता लगा लिया कि इंडिया और अरब का  सारा साहित्य एक तरफ रख दीजिए, और   यूरोप की किसी भी अच्छी लाइब्रेरी के एक खाने का साहित्य दूसरी तरफ रख   लीजिए, फिर भी बराबरी नहीं हो पाएगी (a single shelf of a good European library was worth the whole native literature of India and Arabia ) । यह साहित्य " Native " है, " आदिवासियों " का है, " कूपमंडूक " लोगों का है,  उन लोगों का है जो अपने ही छोटे- से इलाके में रहते रहे,  जिन्होंने दुनिया देखी ही नहीं, इसलिए जिन्हें कभी कोई समझ आई ही नहीं, जो कभी सभ्य बने ही नहीं । तो फिर ऐसे लोगों की भाषा और साहित्य की बराबरी सुसभ्य, सुसंस्कृत, ज्ञानी, अंधविश्वासों से मुक्त लोगों की भाषा और साहित्य से कैसे की जा सकती है ? इतना ही नहीं, अगर ऐतिहासिक जानकारी की बात की जाए तो संस्कृत में लिखे सारे ग्रंथों से उतनी भी जानकारी नहीं मिल सकती जितनी जानकारी इंग्लैंड के नर्सरी स्कूलों के बच्चों की छोटी से छोटी पुस्तक से मिल सकती है । यही हाल दोनों देशों के लोगों की नैतिकता में है ( It is, I believe, no exaggeration to say that all the historical information which has been collected from all the books written in the Sanscrit language is less valuable than what may be found in the most paltry abridgments used at preparatory schools in England. In every branch of physical or moral philosophy, the relative position of the two nations is nearly the same ) ।

इसलिए उन्होंने " अंग्रेजी देवी " से हमारा परिचय कराया और हमारी तकदीर ही बदल डाली । भगवान ने हमारे साथ जो अन्याय किया था, उसे हमारे महागुरु ने ठीक कर दिया । अब जाकर हमें पता चला कि जब से दुनिया बनी तब से हम लोग इतने पिछड़े हुए क्यों हैं । अब हमने उनकी सारी बातों को सहेज कर रख लिया है । उसे अपने जीवन में उतार लिया है । जब पता चल गया कि हमारे पिछड़ेपन का कारण यह संस्कृत भाषा और उसका साहित्य है तो हमने सबसे पहले तो इस बेकार की भाषा को अपनी शिक्षा में से निकाल कर बाहर किया ;  और फिर अपने जीवन से इतनी दूर कर दिया कि अब तो हम उसके छोटे-मोटे शब्दों तक से परहेज़ करते हैं । जो भाषा और साहित्य इंग्लैंड के नर्सरी स्कूलों के बच्चों तक के बराबर का ज्ञान न दे सके, उसके पीछे भागने से क्या फायदा ? हमारी जहालत हजारों सालों की है इसलिए उसे दूर करने में समय लग रहा है, फिर भी इतना तो हमने कर ही लिया है कि We have discarded  our old ' rustic ' ' native '  forms of salutations like ' Namaste ' , 'Pranaam ' etc. and have adopted  salutations of civilised society  such as Hello, Hi, Bye, Good Morning,  Good Evening , Good Night  etc. हम कोशिश कर रहे हैं कि जहाँ तक हो सके, अंग्रेजी के ही words  use करें । हिंगलिश तक तो हम आ गए हैं, पूरी कोशिश कर रहे हैं कि जल्दी से जल्दी पूरी English अपना लें । इसीलिए हमने अपने स्कूलों में, फिर चाहे वे पब्लिक स्कूल हों या सरकारी स्कूल, सब स्कूलों में पहली क्लास से ही अंग्रेजी पढ़ाना शुरू कर दिया है ; और घरों में हम कोशिश कर रहे है कि जैसे ही बच्चा थोड़ी सी भी भाषा समझने लायक हो जाए, तो उसे Eyes ,  Nose ,  Ear ,  Hand , Finger आदि सिखाएं । कोशिश तो हम यह कर रहे हैं कि आगे से बच्चे माँ के पेट से ही अंग्रेजी सीख कर आएं ।

इस तरह हम अपने महागुरु के अधूरे रह गए काम को पूरा कर रहे हैं । हमें पूरी उम्मीद है कि इससे उनकी आत्मा को परम शांति मिलेगी ।

वैसे तो अभी तक हम लोग अपने हर अच्छे  काम के अंत में शांति-पाठ करते थे, " ओ३म् द्यौ शांतिः अन्तरिक्षं शांतिः पृथ्वी शांतिः ......... " वेद का पूरा मन्त्र पढ़ते थे, या कम से कम " ओ३म् शांतिः, शांतिः , शांतिः " तो कहते ही थे ; पर अब जाहिलों की भाषा संस्कृत से मुक्ति पाने के बाद हम अपने महागुरु की धर्मपुस्तक से लेकर " Amen "  ( आमेन ) को अपना रहे हैं .Because this is  the most civilised  word used at the end  of  Prayers .

**********************************

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: लार्ड मैकाले का तर्पण / डॉ. रवीन्द्र अग्निहोत्री
लार्ड मैकाले का तर्पण / डॉ. रवीन्द्र अग्निहोत्री
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/10/blog-post_92.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/10/blog-post_92.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content