कहानी / मंदी महा ठगिनी हम जानी / नरेंद्र अनिकेत

SHARE:

खबरें हथियार बनती हैं क्योंकि वे बनाई जाती हैं। खबरें सबक नहीं होतीं क्योंकि वे सिर्फ सूचनाएं भर होती हैं। खबरें इतिहास नहीं बनतीं। बन भी न...

नरेंद्र अनिकेत

खबरें हथियार बनती हैं क्योंकि वे बनाई जाती हैं। खबरें सबक नहीं होतीं क्योंकि वे सिर्फ सूचनाएं भर होती हैं। खबरें इतिहास नहीं बनतीं। बन भी नहीं सकतीं, क्योंकि वे बदल जाती हैं। खबरें परेशान करती हैं क्योंकि उनके पीछे कुछ सच छिपाए जाते हैं। शारदा बाबू भी परेशान रहते हैं। अखबार पढ़े बगैर उन्हें चैन नहीं आता और पढऩे के बाद उनका दिमाग चैन से नहीं रहता। पिछले एक दशक से अखबार उन्हें भ्रम में डाले हुए हैं। वे छपी हुई खबरों में वे सच तलाशते हैं जिन्हें कभी दिया नहीं जाता है। वे तब और परेशान होते हैं जब एक खबर में ही कई बातें एक दूसरे को काटती हैं। उन्हें तब कोफ्त होती है जब खबर कुछ कहती है और बाद में सच कुछ और निकल आता है।

उम्र के जिस पड़ाव पर शारदा बाबू पहुंच चुके हैं वहां आ कर आदमी धार्मिक किताबें पढऩे लगता है, लेकिन उनका इस बात में भरोसा ही नहीं। उनके अखबार पढऩे की आदत को लेकर कई बार धर्मपत्नी से बतकही हो चुकी है। धर्मपत्नी कह-कह के थक चुकी कि अब थोड़ा धरम-करम भी कर लो परलोक सुधर जाएगा, लेकिन शारदा बाबू पर कोई असर नहीं। उनकी दिनचर्या से घरवाले बेहद परेशान रहते हैं। सवेरे उठ कर वे जबतक अखबार नहीं पढ़ लेते उनकी दिनचर्या शुरू नहीं होती। और दिनचर्या भी क्या? अखबार पढऩे के बाद जब तक उसमें लिखे संपादकीय पर अपने किसी दोस्त से चर्चा करते तबतक उन्हें शौच भी नहीं आता।

[ads-post]

खबरें परेशान करती हैं और शारदा बाबू उर्फ काकाजी आजकल बेहद परेशान हैं। अखबार बांचने के बावजूद काकाजी कन्फ्यूज हो गए हैं। दरअसल उनकी समस्या एक आम भारतीय के जैसी ही है। उन्हें यह समझ में नहीं आता कि अमेरिका, यूरोप में बैंक डूब गए तो उसका उनके देश से क्या लेनादेना? यहां का शेयर बाजार ढह गया तो उससे उनकी सेहत पर क्या असर पड़ेगा? इन सवालों का जवाब उन्हें अखबार में कहीं नहीं दिखता। पहला पन्ना कुछ और कह रहा होता है तो संपादकीय कुछ और। हद तो यह कि अंदर के खबरिया पृष्ठों से कुछ और ही संकेत उन्हें मिलते हैं।

जब उन्होंने अखबार पढऩा शुरू किया था तब ऐसा नहीं होता था। पूरे अखबार में वैचारिक तारतम्य रहता था। उस समय बड़ी घटना होने पर संपादक के नाम से पहले पृष्ठ पर संपादकीय आता था। उसे पढऩे के बाद कई सारे सवालों के जवाब उन्हें मिल जाते थे। वे अपनी मित्र मंडली में संपादकीय में बघारे गए ज्ञान को बांचा करते थे और उनकी मित्र मंडली उन्हें सर्वज्ञ मानती थी। कुछेक मित्र ऐसे भी थे जो बहस में हिस्सा लेते थे। अर्थात पाठ और विवेचना का मर्म उन्हें भी मालूम था। फिर धीरे-धीरे समय बदला और जाने कब अखबारों से वैसी धार खत्म हो गई। अब तो अखबार पढक़र वे किसी विषय पर बोलने से हिचकने लगे हैं।

बदलाव आहत करता है। इन सालों में जो बदलाव आए हैं उसमें लोगों में तर्क करने की क्षमता कम होना भी उन्हें सालता है। अब तो जिससे भी बात करो या तो शेयर बाजार पर या फिर टीवी पर चल रहे मेगा सीरियलों के आगे के एपीसोड पर अनुमान जाहिर करता मिलता है। गंभीर मुद्दा छेड़ते ही कुछ देर तक हां-हूं करने के बाद लोग कह देंगे देर हो रही है, चलता हूं। तब काकाजी आहत हो जाते हैं।

अखबार पढऩे की तमीज उन्होंने अपने पिता से सीखी। उनके पिता ने उन्हें बताया था कि एक अच्छा पाठक सबसे पहले संपादकीय पृष्ठ पढ़ता है, क्योंकि यह अखबार की अपनी आवाज और उसके विचारों का प्रतिनिधित्व करने वाला पन्ना होता है। इसे मूलमंत्र मान कर वे अब तक अखबार पढ़ रहे हैं। अखबारों में उन्हें मेगा सीरियलों की नायिकाओं से लेकर फिल्मों के कलाकारों के आंदरूनी संबंधों को जिस प्रमुखता से जगह दी जा रही है उससे कोफ्त होती है। उनके मन में सवाल उठता है कि ये कलाकार भी तो आम आदमी की ही तरह हैं। उनमें भी भावनाएं होंगी तो इसमें खबर क्या है? फिर उनके आपसी रिश्ते का बनना बिगडऩा खबर क्यों है?

काकाजी दकियानूसी विचार नहीं रखते। फिर भी मोहल्ले की खबरें उन्हें परेशान कर जाती हैं। अखबार में जिस रसीले अंदाज से फिल्मी हस्तियों की खबरें होती हैं उसी अंदाज की खबरें मोहल्ले में भी उड़ती रहती हैं। काकाजी अपने जमाने में कभी खबरों में नहीं रहे थे, लेकिन उनके दोनों बेटे न केवल खबरों में रहे, बल्कि छोटा तो मोहल्ले की खबरों की लीड भी बन चुका था। पड़ोस की एक लडक़ी के कारण वह कॉलेज में बुरी तरह पिटा था और कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहा। इस घटना के बाद काकाजी कई दिनों तक सिर झुकाए दफ्तर आते-जाते रहे। सहज होने में उन्हें काफी वक्त लगा था, लेकिन बेटा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद ऐसे रह रहा था जैसे कुछ हुआ ही नहीं। यह हाल उनके बेटे का ही नहीं था, अन्य लडक़े-लड़कियां भी ऐसी खबरों को कुछ इसी अंदाज में ले रहे थे। उन्हेें यह बदलाव चकित और परेशान किए हुए था।

इन खबरों से परेशानी के आलाम में एक दिन काकाजी को अपनी शादी के बाद के दिन याद आ गए थे। गांव से शहर सिनेमा देखने के लिए किस तरह पत्नी से बीमारी का बहाना बनाने के लिए कहा था। उन दिनों बीमार होने पर इलाज के लिए औरतें शहर आती थीं सो पत्नी को बीमारी का बहाना बनाने के लिए राजी करना पड़ा था। यह उपाय उनके अनुभवी भाइयों ने सुझाया था। बाकी घरों की ही तरह उनके घर में भी पत्नी के बीमार होने की सूचना फैलने के बाद कोहराम मचा था। काकाजी की मां ने उनकी पत्नी के सात पुश्तों को न जाने कौन-कौन सी गालियां निकाली थीं। एक बीमार लडक़ी से पाला बंधवाने का उलाहना शादी की मध्यस्थता करने वाले को भी झेलना पड़ा था।

तब यही होता था। शादी के बाद शहर जाने के लिए औरतें बीमार हो जाया करती थीं। यह आजमाया हुआ उपाय सभी के लिए था। अनुभवी शादीशुदा भाई यह सलाह नव दंपती को देते थे। सभी को बीमारी का कारण पता होता था, पर लोग चुप्पी साधे रहते थे। नव दंपती को लगता था वे अपने बुजुर्गों को ठग रहे हैं। काकाजी को भी यही लगा था कि उन्होंने सभी को ठग लिया। उनकी शहरी प्रेम कहानी किश्तों में निकलती रही। फोटो की शक्ल में और देखी हुई फिल्म की कहानी सुनाने की शक्ल में। बहुत समय बाद काकाजी को ज्ञात हुआ बुजुर्गों को उन्होंने नहीं ठगा था। बदलते समय को बुजुर्गों ने चुप रह कर स्वीकार किया था। काकाजी भी मोहल्ले की खबरों पर चुप्पी साध चुके हैं। उनकी कोई टिप्पणी नहीं होती है। यह बदलाव है।

खबरें उलझाव पैदा करती हैं और काकाजी भी उलझ गए। मंदी की खबर को समझने में कई दिनों तक उधेड़बुन में रहे। काफी कुछ पढ़ा मगर कुछ अल्ले-पल्ले नहीं पड़ा। उनकी समझ में यह नहीं आ रहा था कि आखिर यह आई कहां से? क्यों आई और किस रास्ते से आ गई। वे कभी-कभी सोचने लगते हर आतंकवादी हमले का दोष पड़ोसी देश पर मढऩे वाला हमारा देश और हर गड़बड़ी के लिए लादेन के सिर ठीकरा फोडऩे वाला अमेरिका इस मसले की जिम्मेदारी दूसरे पर लादने में इतनी देर क्यों कर रहा है? उनके मन में यह बात नहीं उठती, मगर उनके छोटे बेटे ने अपनी कंपनी में छंटनी की खबर सुनाते समय यह सनसनीखेज खुलासा कर गया कि इस सबके पीछे अलकायदा का हाथ है। तभी से काकाजी सोच में पड़े हुए हैं।

हर घटना की बारीकियों को देखने वाले काकाजी की अपनी मान्यताएं हैं। अपनी मान्यताओं को वे छिपाते भी रहते हैं क्योंकि उसे लेकर वे निंदा या उपहास का पात्र नहीं बनना चाहते। वे लादेन को दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी मानते हैं। काकाजी की नजर में लादेन एक ऐसा आदमी है जिसने अमेरिका को हिला कर रख दिया। वह लापता रह कर भी दुनिया के सबसे ताकतवर देश को चुनौती दे रहा है। लादेन की खबर पढ़ कर उनके मन ने कई बार कहा, कुछ भी हो आदमी तो मर्द है। हिला के रख दिया। यदि लादेन भारत विरोधी नहीं होता तो काकाजी उसे देश का सर्वोच्च सम्मान दिए जाने की वकालत करते।

अलकायदा का नाम सुनकर काकाजी यह तय नहीं कर पा रहे थे इस संगठन ने किस तरह मंदी को दुनिया के देशों में घुसेड़ दिया? एक अमूर्त चीज नश्तर की तरह मूर्त दुनिया को दुख दे रही है और उसका उपाय करते-करते दुनिया हार सी रही है। लादेन सच में महान है। उसके पास मूर्त और अमूर्त दोनों शक्तियां हैं। वह हिला सकता है। वह हिला रहा है। अमेरिका हिल रहा है और उसके साथ दुनिया हिल रही है। पड़ गया सेर को सवा सेर से पाला।

लादेन की तरह काकाजी सद्दाम के भी भक्त रहे। जब तक इराक ने घुटने नहीं टेके थे काकाजी को भरोसा था कि अमेरिका की ऐसी की तैसी हो जाएगी। बहस में वे जोरदार ढंग से कहते थे कि देखना सद्दाम उनका कैसा हाल करता है। तब अमेरिका के समर्थन में उतरने वाले लोग उनका उपहास उड़ाया करते थे। काकाजी इस बात से दुखी होते कि इराक पर अमेरिकी हमले को सिर्फ इसलिए जायज मान लिया जाए कि वहां रहने वाले अधिकांश मुस्लिम हैं? पर यथार्थ उनके सामने था और इसी सोच के साथ या तो लोग हमले का समर्थन कर रहे थे या विरोध कर रहे थे।

खबरें परेशान करती हैं क्योंकि उसके पीछे सच छुपाए जाते हैं। सद्दाम हार गया और पकड़ा भी गया। तब घातक हथियारों के बहाने एक देश को तबाह किए जाने का सच कहीं भी नहीं लिखा गया। इराक में न तो कोई हथियार मिला और न ही उसका खोल। और समाचार माध्यम यह सवाल उठाने की जगह सद्दाम के महल दिखाते रहे। उसके पालतू शेरों की खुराक का ब्योरा और उसके हालात की कहानी लिखते रहे, सुनाते रहे। काकाजी उस दिन खूब रोए थे जिस दिन सद्दाम को फांसी पर चढ़ाया गया था। अमेरिका और उसके मित्र राष्ट्रों के लिए जाने कितनी बददुआएं दी थी। कुछ दिनों तक काकाजी को ईश्वर के अस्तित्व से भरोसा उठा रहा और वे यह मानते रहे कि भगवान भी धनी और सबल के साथ हैं। धीरे-धीरे वे सामान्य हुए थे।

तब काकाजी ने मान लिया कि इतिहास की तरह खबरें भी विजेताओं की हुआ करती हैं। जीतने वाला अपने हिसाब से खबरों को पेश करता है। वह खबरों को भी हथियार बनाता है। गोया हर खबर पर भरोसा नहीं किया जा सकता। फिर अपने पिता की सिखाई तमीज से आगे जा कर काकाजी ने एक और बात जोड़ लिया कि खबरें पढ़ कर उसकी सच्चाई को समझना जरूरी है तभी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है। तभी से काकाजी किसी भी खबर की बारीकियों में जाने लगे हैं। खबरों के पीछे सच तलाशने की आदत सी हो गई है।

अब काकाजी मंदी पर सवाल उठाने लगे हैं। यह स्थिति क्यों पैदा हुई? पिछली गलतियों को दोहराया कैसे गया? उनके सवालों का जवाब किसी के पास नहीं है। छोटू ने एक रात खाने के समय खुलासा किया कि कंपनियों की हालत खराब हो रही है। मुनाफा घट गया है और शेयर बाजार डूब गया है। तरह-तरह की डरावनी खबरें जो काकाजी दिन में पढ़ा करते थे रात में छोटू उन्हें सुना गया। काकाजी कुढ़ गए और कहा पढ़ते तो हो नहीं बस सुनके आते हो खबरें सुनाते हो। यह तो बताओ यह सब हुआ कैसे? एक दिन इसी सवाल का जवाब छोटू दे गया, अलकायदा।

काकाजी को याद आया कि जब शेयर बाजार आसमान छू रहा था तब एक खबर आई थी कि इसमें देश के भगोड़े आतंकवादियों का पैसा लग रहा है। वैसे काकाजी ने कभी भी शेयर बाजार में पैसे नहीं लगाए, लेकिन जब यह पढ़ा तो शेयर बाजार में पैसे लगाने वालों के प्रति उनके मन में पहले से पल रही घृणा और बढ़ गई। इससे पहले वे घोटालों और उससे बर्बाद हुए लोगों की दास्तां पढक़र आहत हो चुके थे। इस बार यह जानकर उन्हें धक्का लगा कि लाभ लेने का लालच पाले लोगों की जेब से पैसा निकालने के लिए कंपनियों ने फर्जी मुनाफा दिखाया और एक दिन ढह गईं। लोगों का पैसा डूब गया और घाटा नहीं सह पाने वाले कई लोगों ने आत्महत्या कर ली। काकाजी ऐसी खबरें पढ़ कर बेहद दुखी होते।

काकाजी को तब यह समझ में आ गया था कि लोगों की जेब तराशी करने के लिए कंपनियों ने अखबारों का किस तरह इस्तेमाल किया। मुनाफा कमाने का लालच बहुत धीरे से लोगों को दिया गया और शेयर कारोबार को बढ़ावा देने वाले लेख और समाचार प्रकाशित कराए गए। एक ऐसा माहौल तैयार किया गया जिसमें छोटी कमाई वाले लोग फंसे। काकाजी इस बात से दुखी थे कि सरकारी बैंकों से ज्यादा ब्याज देने का वादा कर करोड़ों रुपए लेकर चंपत होने वाली चिटफंड कंपनियों के कारनामे झेल चुके लोग शेयर बाजार के नाम पर होने वाली लूट को नहीं समझ सके। उछलने से डूबने तक में अंडरवल्र्ड का हाथ होने की खबर ने ही उन्हें परेशान किया। वे यह तय नहीं कर पा रहे कि आखिर दोनों में सच क्या है?

मंदी से पहले काकाजी एक खबर पर उलझे थे। असल में खबरों का उलझाव उस खबर के साथ ही शुरू हुआ। वह खबर थी दुनिया ग्लोबल विलेज हो रही है ऐसे में देश को अलग-थलग नहीं रखा जा सकता। काकाजी कई दिनों तक इन सवालों में डूबते उतराते रहे कि उस विलेज का हेड कौन होगा? कभी किसी भारतीय को हेड बनने का मौका मिलेगा? और अगर मिल गया तो क्या उस पद का नाम हिंदी के अनुसार विश्व ग्राम प्रधान या वैश्विक मुखियाजी हो जाएगा? उस समय ग्लोबल विलेज के समर्थक एक नेता के बयान से कई दिनों तक काकाजी सोच में पड़े रहे। नेताजी ने कहा था, दूरियां सिमट रही हैं। ऐसे में हम अगर अलग रहे तो बहुत दूर हो जाएंगे। नेताजी के बयान का मर्म समझते हुए अखबारों में लेख छपे और बयान के खिलाफ प्रदर्शन की खबरें भी छपीं। काकाजी कन्फुजिया गए? यदि संपादक सही हैं तो खबर का मतलब क्या है? और यदि विरोध में दम है तो लेख का आशय क्या है?

इस मुद्दे पर काकाजी का कन्फ्यूजन तब और बढ़ गया जब एक दिन खबर आई की नीम के औषधीय गुणों को अमेरिका की एक कंपनी ने पेटेंट करा लिया है। इस खबर के मर्म को काकाजी नहीं समझ पाए, लेकिन उनकी मित्र मंडली के ही एक सदस्य ने उनका ज्ञान वद्र्धन किया कि अब यदि कोई नीम का दवा के रूप में इस्तेमाल करता है तो उसे अमेरिका की उस कंपनी को टैक्स देना होगा। काकाजी हिल गए। आगे उन्हें हिलाने वाली और भी खबरें आती गई। हल्दी, बासमती और न जाने क्या-क्या सबकुछ विदेशी कंपनियों के कब्जे में जा रही थी। तब वे अखबारों से बहुत दुखी हो गए थे। इस अंधेरगर्दी पर लोगों का नजरिया साफ करने की बजाय अखबार सौंदर्य प्रतियोगिताओं के परिणाम छापने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाने में जुटे रहे।

उन दिनों काकाजी को एक बात पर आश्चर्य हुआ था कि आखिर अचानक भारत की लड़कियां कैसे खूबसूरत हो गईं? उनके इस सवाल का जवाब उनका अखबार नहीं दे रहा था। पहले पन्ने पर गली मोहल्लों से लेकर विभिन्न देशों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली सौंदर्य प्रतियोगिताओं में चुनी जाने वाली लड़कियों की मोहक मुस्कान वाली तस्वीर छपी होती थी। तब संपादकीय पृष्ठ पर इन प्रतियोगिताओं में चुनी गई लड़कियों को देश की उपलब्धि बताने वाले लेख होते थे। चुनी गई लड़कियों की तस्वीर देख कर काकाजी के मन में कई बार संदेह पैदा हुआ कि इन प्रतियोगिताओं के जजों को कहीं मोतियाबिंद तो नहीं था? जजों का सौंदर्यबोध भी उन्हें भ्रम में डल रहा था। उनके संदेह के कारण थे। चुनी गई लड़कियों से कहीं ज्यादा सुंदर लड़कियां उन्हें दिखती थी जिनके सामने सौंदर्य प्रतियोगिताओं में सफल लड़कियां फीकी पड़ जाएं।

काकाजी ने एक दिन अकेले में पत्नी को एक सुंदरी की तस्वीर दिखाते हुए कहा, ये दुनिया की सबसे खूबसूरत लडक़ी की तस्वीर है। पत्नी ने तस्वीर देखी और मुस्करा कर पूछा इस उम्र में फोटो निहार कर क्या मिलेगा। मुस्कराने से काकाजी भी नहीं बच पाए। फिर कहा नहीं निहार नहीं रहा हूं। देख रही हो इससे से सुंदर अपने जमाने में तुम थी। तब ये प्रतियोगिता नहीं होती थी वरना तुम्हें कोई पराजित नहीं करपाता। उम्र की ढलान पर खड़ी पत्नी का चेहरा लाल हो गया था और वह सिर्फ इतना ही कह सकी थी, हटिए आप भी.....। मगर काकाजी को के मन में सौंदर्य और सौंदर्यबोध का सवाल उछलता ही रहा। वे यह तय नहीं कर पा रहे थे कि आखिर इन सुंदरियों से ज्यादा सुंदर लड़कियां विजेता क्यों नहीं होती हैं।

इस मुद्दे पर उनका भ्रम बना रह जाता। एक दिन मित्रमंडली में यही मुद्दा छिड़ा और काकाजी के एक मित्र ने भ्रम दूर किया था। देखो शारदा यह बाजार का जमाना है। बाजार जिसे सुंदर कहे वही सुंदर है, बाकी या तो औसत या कुरूप। बाजार जिसे सच कहे वही सच बाकी सब झूठ। काकाजी यह नहीं समझ पाए कि आखिर यह कैसे हो सकता है कि किसी और के कहे पर किसी को सुंदर मान ले? किसी झूठ को सच मान ले? लेकिन, यह सच था और हो रहा था।

बाद के दिनों में एक घटना ने देश को हिला कर रख दिया और आखिर में छपी एक खबर ने काकाजी को परेशान कर दिया। कारगिल में पड़ोसी मुल्क के सैनिकों ने आतंकवादियों के वेश में डेरा जमा लिया था। उन्हें खदेडऩे के लिए देश में एक ज्वार उठा था जिसे देख कर काकाजी को संतोष हुआ था कि अभी भी कुछ बुरा नहीं हुआ है। देश जिंदा है और देशभक्ति भी। मगर हो हल्ला खत्म होने के बाद एक खबर आई जिसने काकाजी को परेशान कर दिया। आखिर बोफोर्स तोप ने अपनी काबलियत साबित कर दी। उस युद्ध में जिस विषम परिस्थितियों का सामना भारतीय सेना को करना पड़ा उससे बोफोर्स ने ही उबारा था। इस खबर ने काकाजी के मन में एक सवाल पैदा कर दिया कहीं यह युद्ध उस तोप की परीक्षा के लिए भारत पर थोपा तो नहीं गया? इसके बाद तो काकाजी के मन में हर आतंकवादी हमले और धमाकों को लेकर सवाल पैदा होने लगे।

बाद के दिनों में खबरें बदलती रहीं। कभी आतंकवादी हमले हुए नहीं कि एक पखवारे तक देशभक्ति की लहर अखबारों में समाई रहती और इससे उबरते ही शेयर बाजार और खुशनुमा माहौल का प्रचार होने लगता। हकीकत छिपाई जा रही थी, झूठ परोसा जा रहा था। संक्षेप में किसानों की आत्महत्या और प्रमुखता वाली खबरों में देश का विदेशी मुद्रा भंडार नई ऊंचाइयों पर होता था। उन्हीं दिनों अखबारों और टीवी पर एक विज्ञापन आया था इंडिया शाइनिंग। खबरों में फील गुड फैक्टर की चर्चा जोर-शोर से हो रही थी। सत्ताधारी पार्टी के नेता और मंत्री सीना तान कर बयान दे रहे थे।

शुरू-शुरू में काकाजी बेहद खुश हुए। चलो देर से ही सही देश चमका तो। लेकिन दूसरे ही पल वे बड़े उदास हुए यह चमक आई भी तो अंग्रेजी में। बाद के दिनों में काकाजी को अखबार के माध्यम से पता चला कि यह शाइनिंग तो बस अखबार तक ही रही। असल में देश की कई मुनाफा कमाने वाली कंपनियां नीलाम हो गईं और कई तो घाटे में दम तोड़ गए। घोटालों से आहत शेयर बाजार में फील गुड का बाजा बज गया और सत्ता जाते ही सत्ताधारी दल की शानिंग पर पर्दा पड़ गया। हालांकि काकाजी की सेहत पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। वे पहले की तरह ही अखबार पढ़ते रहे। फर्क सिर्फ इतना ही हुआ कि वे अब अखबार से अर्जित ज्ञान के आधार पर किसी भी मुद्दे पर राय देने से बचने लगे।

अब मंदी को लेकर काकाजी की फिर वैसी ही हालत में आ गए हैं। कारण साफ है पहले पन्ने पर मोटे-मोटे अक्षरों में खबर छपी होती है मंदी की मार और नीचे एक एक खबर तैरती होती है निशरा में आशा। काकाजी तय नहीं कर पा रहे हैं कि दोनों में से सही क्या है? काकाजी के लिए अखबार अब कबीर के रहस्यवाद से भी ज्यादा रहस्य से भरा नजर आने लगा है। उन रहस्यों पर वे पार पाना चाहते हैं, लेकिन वह और उलझता जा रहा है।

------

 

नरेंद्र अनिकेत

जन्म : 12 अप्रैल 1967 ग्राम:- भगवानपुर कमला,समस्तीपुर बिहार

शिक्षा : बीआर अंबेदकर बिहार विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर

कृतियां: विभिन्न समाचार पत्रों में समसामयिक विषयों पर आलेख।

कथादेश के युवा कहानिकारों पर केंद्रित अंक में कहानी अनंत यात्रा समेत अभी तक तीन कहानियां प्रकाशित

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. यह कहानी काफी पहले लिखी गई जान पडती है पर शिल्प बेहतरीन है|

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी / मंदी महा ठगिनी हम जानी / नरेंद्र अनिकेत
कहानी / मंदी महा ठगिनी हम जानी / नरेंद्र अनिकेत
https://lh3.googleusercontent.com/-E-0dGQ9z7-g/WM9aYF2TVpI/AAAAAAAA3gA/KyMpAEHhR-s/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-E-0dGQ9z7-g/WM9aYF2TVpI/AAAAAAAA3gA/KyMpAEHhR-s/s72-c/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/03/blog-post_20.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/03/blog-post_20.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content