प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : व्यंग्य / कवयित्री बनने का चस्का / अर्चना चतुर्वेदी

SHARE:

क हते हैं खाली दिमाग शैतान का घर होता है और दिमाग किसी महिला का हो तब तो पूछो ही ना. इनका खाली दिमाग तो नित नए चस्के का घर बन जाता है. इधर ब...

हते हैं खाली दिमाग शैतान का घर होता है और दिमाग किसी महिला का हो तब तो पूछो ही ना. इनका खाली दिमाग तो नित नए चस्के का घर बन जाता है. इधर बच्चे बड़े हुए और उधर हम जैसी महिलाएं खाली हुई. फिर लगेगा किसी को सास बहु के नाटक देखने का चस्का, तो किसी को नारद मुनि बनने का चस्का यानी बातें इधर-उधर करने का चस्का, किसी को सजने संवरने का तो किसी को शोपिंग का चस्का लगते देर नहीं लगती. इसी तरह हमारे बच्चे भी बड़े हो गए और अपने कामों में व्यस्त हो गए और हमारा दिन काटना मुश्किल होता जा रहा था. अब हम शहर की लुगाइयों के पास गांवों की लुगाइयों की तरह काम तो होते नहीं हैं. और घर भी छोटे छोटे, उनमें भी आधे काम महरी कर जाए, सो हमें तो मन लगाने को ही कुछ काम चाहिए था, सो हम कम्प्यूटर पर अपना समय पास करने लगे, और फेसबुक पर अकाउंट खोल लिया, अरे फेसबुक वही जहाँ लोग बाग अपने फोटो और दिन भर की क्या खाया, कहाँ गए, वाली खबर देते हैं. हम भी लोगों की बातें पढ़ते, फोटो देखते ऐसे ही बखत काट रहे थे कि एक दिन हमने देखा कि कुछ लोग दो दो चार चार लाइन की कवितायें डालते हैं और बहुत से लोगों की वाहवाही बटोरते हैं. कविता भी क्या निरी तुकबंदी होती “मैंने बनाई चाट और उसकी लग गयी वाट” टाइप अब हमने सोचा ये तो हम भी कर सकते हैं, आखिर पढ़े लिखे हैं और बचपन में बड़ी तुकबंदी की हैं जैसे मामा पजामा, भाभी चाबी...की तरह. सो हमने भी तुक भिड़ानी शुरू की और फेसबुक पर चेपने लगे और लोग खूब तारीफें करते...वाह क्या लिखा है...बहुत खूब आदि आदि!

[ads-post]

अब तो मानो हमें चस्का ही लग गया कवितायें लिखने का और अपनी तारीफें सुनने का. वैसे भी हर बड़ा लेखक अपने लेखन की शुरूआत कविताओं से ही करता है, ये तो हमें भी पता था. अब तो आलम ये था की पतिदेव के ऑफिस जाते ही घर का काम जल्दी पल्दी निपटाते और कम्प्यूटर चला कर बैठ जाते और कवितायें लिखना शुरू. एकआध कवितायें दूरदराज की पत्रिकाओं में भी छप गयीं, जिन्हें हमने अपने फेसबुक पर शेयर कर डाला और खूब लाइक बटोर डाले. ये बात और थी कि उन पत्रिकाओं का नाम किसी ने नहीं सुना था.

धीरे धीरे हमने और कवयित्रियों से दोस्ती शुरू की... और साहित्यिक कार्यक्रमों में भी जाने लगे, एकाध मंच पर कविता सुनाने का और बड़े कवियों के साथ फोटो खिंचाने का मौका क्या मिला, हम खुद को सरोजिनी नायडू से कम ना समझते. और कविता सुनाने का चस्का तो ऐसा लगा कि हर किसी को कविता सुना डालते, अब वो चाहे घर आया मेहमान हो या काम करने वाली महरी और तो और सामने वाला कुछ समझ रहा है या बोर हो रहा है, हमें कोई मतलब नहीं होता ये जानने का, हमें तो कविता सुनाने से मतलब. पर सुनाने के बाद पूछते जरूर “बढ़िया लिखी है ना हमने?” अब कोई शरीफ आदमी बेचारा यही कहेगा ना हां हां बहुत बढ़िया लिखी है, फिर तो हम कहते “अरे ये वाली और सुनो बहुत गजब लिखी है” और दोचार कवितायें और सुना डालते, ये बात और थी कि उस बेचारे की शक्ल पर ही दीखता मानो कह रहा हो “कहाँ फंस गए यार” पर इससे हमें क्या?

धीरे धीरे हालात ऐसे हो गए कि लोग-बाग हमसे कतराने लगे और ज्यादातर लोगों ने हमारे घर आना तो छोड़ ही दिया, अपने घर बुलाने से भी बचते. कतराते तो पतिदेव भी थे, जो पतिदेव एक समय कवि सम्मेलन सुनने जाते, टीवी पर कविता के कार्यक्रम देखते, वो अब कविता से दूर भागने लगे थे. और तो और हम कोई कविता ना सुना डालें, आते ही कहते “डार्लिंग आज बहुत काम था ऑफिस में. बहुत थक गया हूँ, खाना परोस दो, खाकर जल्दी से सो जाऊँगा.” पर हम भी हार नहीं मानते, खाना परोस कर देते और जब तक वो खाते, दो चार कवितायें सुना डालते ये कहकर “जानू आज ही लिखी हैं और आपके अलावा सही गलत कौन बताएगा? आप ही तो हमारे सबसे बड़े क्रिटिक हैं, आपको कवितायें पसंद थीं, तभी तो लिखना शुरू किया?” अब भले ही बेचारे को चार रोटी की भूख होती, दो खाकर ही उठ जाते और बिस्तर की तरफ भागते, ये बात और थी, कविता पर वाह वाह करना नहीं भूलते. आखिर रहना भी तो हमारे साथ ही था.

हमारा कवयित्री बनने का चस्का दिन पर दिन परवान चढ़ रहा था. अब हम मंच पर और टीवी पर आने का सपना संजोने लगे. एक दो कवयित्री सहेलियों से बात की तो उन्होंने समझाया कि मंच पर जाना है तो सबसे पहले बढ़िया सा उपनाम अर्थात तकल्लुस सोचो, असली नाम से कोई कवि नहीं जाता मंच पर. हमने पूछा, “ये उपनाम क्या होता है?” तो वो हम पर ऐसे हंसी मानो सवाल करके कोई मूर्खता कर दी हो. फिर एक सहेली ने हमें समझाते हुए बताया-

“पगली नाम में कुछ नहीं रखा, लेकिन उपनाम में बहुत कुछ रखा है. नाम से बड़ा उपनाम होता है. आदमी किसी का नाम भले ही भूल जाए पर उपनाम नहीं भूल पाता. उपनाम लेखक का ‘ब्रांड’ होता है. उपनाम लेखक को दोहरी पहचान देता है. एक में दो-दो इंसान नजर आते हैं- ‘टू इन वन.’

उपनाम वाला लेखक पाठक को अतिरिक्त प्रिय होता है. वह उपनाम के जरिये पाठक से लुका-छिपी खेलता है. उपनाम, लेखक और पाठक के बीच लुकाछिपी का खेल खेलता है. पाठक उपनाम देखता है, तो सोचता है कि शायद यही लेखक का नाम है. तुमने कभी कवि सम्मेलन या मुशायरे नहीं सुने कैसे कैसे अजब गजब नाम के लोग आते हैं- अलबेला, निराला, उग्र, बेचैन, गुलेरी आदि. कुछ लोग अपने शहर का नाम भी रख लेते हैं- जैसे इलाहबादी, दनकौरी, मेरठी, कन्नौजी, इत्यादि. ये उपनाम बड़े काम का होता है और उपनाम होने से प्रसिद्धि भी जल्दी मिलती है. समझ गयीं ना अब उपनाम मतलब?” हमारी कवयित्री मित्र ने समझाते हुए कहा.

“हाँ समझ तो गए पर...तुमने तो सारे मर्दाने उपनाम बताये और हम तो जनानी हैं?” हमने सर खुजाते हुए कहा.

“हा हा हा!” वो जोर से हंसी, “निरी बुद्धू हो तुम...अरे इसमें क्या...जनाना बना दो...इन्हीं नामों को जैसे हमारा है नीलम “निराली”. ऐसे ही बहुत से हैं सीमा “हटेली”, सुनीता “सुरीली” बबिता “बाबरी” ऐसे ही तुम सोच डालो कोई फड़कता हुआ नाम.”

हम बड़े खुश खुश घर पहुंचे और पतिदेव को उपनाम की कहानी बताई, तो वो हमें समझाने लगे “तुम्हें क्या जरूरत है नाम बदलने की और मंच पर जाने की...घर परिवार देखो, मंच के कवियों को अलग अलग शहरों में घूमना पड़ता है, तुम थक जाओगी, शौक तो घर पर बैठ कर भी पूरा कर रही हो ना और चाहो तो अपना संग्रह छपवा लो.”

पर हम कहाँ मानने वाले, चस्का जो लगा था, ऐसे ही थोड़े छूटता. हमने कह दिया, “देखो जी...अब तक हम घर परिवार सँभालते रहे, सबका ध्यान रखते रहे, अब आगे की जिन्दगी हम अपनी खुशी के लिए जीना चाहते हैं. हमने आपको हमेशा सहयोग दिया, अब आपकी बारी.” बेचारे क्या करते हथियार डाल दिए और बोले, “अच्छा जो ठीक लगे करो” और कोई चारा भी तो नहीं था उनके पास, बड़े बड़े देवता और ऋषि मुनि भी पत्नी के आगे हार गए, फिर ये तो अदने से इंसान ठहरे.

आखिरकार बहुत सर खपाई के बाद हमें अपना उपनाम मिल ही गया जो था “अलबेली” अब हम अर्पिता “अलबेली” बन चुके थे.

हमने पतिदेव की जेब से रुपये खर्च करवाकर, अपना एक कविता संग्रह भी छपवा डाला और दो चार बड़े नामों को बुलाकर विमोचन भी करवा डाला. ढेरों कविता संग्रह फ्री में बांटे, फिर भी उतना नाम न कमा सके जिसकी उम्मीद थी.

मंच और टीवी पर आने का रास्ता भी नहीं मिल रहा था. हां एक दो बार रेडियो पर जाने का मौका जरूर मिला, जिसे हम हर जान पहचान वाले को बताते फिर रहे थे. यहाँ तक कि फेसबुक पर भी बता डाला. ये कवयित्री बनने का चस्का हमारे सर चढ़ कर बोल रहा था. हम किसी को कुछ नहीं समझ रहे थे. अपनी पड़ोसन और मित्र हमें अनपढ़ गंवार नजर आने लगी थीं. हम किसी से भी बात करना अपनी तौहीन समझते और यदि बात भी करते तो सिर्फ अपनी तारीफ ही करते.

खैर हमें तो मंच का भूत चढ़ा था और एक दिन हमें एक वरिष्ठ लेखिका ने समझाया कि सफल कवयित्री बनने के लिए और मंच पर या टीवी पर चमकने के लिए एक गॉड फादर की जरूरत होती है जैसे माधुरी दीक्षित को सुभाष घई मिले, केटरीना कैफ को सलमान ने बनाया ऐसे ही. और आप तो ठीक ठाक लिखती भी हैं और ठीक ठाक दिखती भी हैं, आपको तो कोई ना कोई मिल ही जाएगा. हमारा माथा ठनका कि इसने ऐसा क्यों कहा? पर ज्यादा गहराई से ना तो सोच पाए ना कुछ पूछ पाए.

हमने अपनी मित्र नीलम निराली से गाड फादर के विषय में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया. उसने बताया, “देखो मित्र उन वरिष्ठ लेखिका ने सही फरमाया है. इस साहित्य की दुनिया में भी गाड फादर उतने ही काम की चीज हैं जितने कि फिल्मी दुनिया में, एक गाड फादर हर वो काम चुटकियों में करवा सकता है जिसे करने के लिए तुम्हारी कलम और चप्पल दोनों घिस जायेंगी. यदि गाड फादर मेहरबान हो जाए तो हर मंच हर कवि सम्मेलन में तुम्हारी वाह वाह हो जाए. वो तुम्हें मौका ही नहीं दिलवायेंगे, पढ़ने और लिखने का ढंग भी सिखा डालेंगे और तो और मैंने सुना है कई बार तो कवितायें लिख कर भी गाड फादर ही देते हैं.” निराली ने अपना ज्ञान बघारते हुए बताया.

पर हमें गाड फादर मिलेंगे कैसे? और वो हमारे लिए ये सब क्यों करेंगे? उनका क्या फायदा होगा इसमें? हमने प्रश्न किया.

‘‘देखो अलबेली गाड फादर कैसे मिलेंगे, उसकी चिंता ना करो, वैसे तो आजकल फेसबुक के जमाने में गाड फादर स्वयं तुम्हें खोज लेंगे, कवि-सम्मेलनों और कार्यक्रमों में जाती रहो.’’

‘‘अरे हम पहचानेंगे कैसे?’’ हमने उत्सुक होकर पूछा.

‘‘पहचानना मुश्किल नहीं होता सखी. खैर एक बहुत प्रसिद्ध मंच के महान कवि जी का पता और नंबर हम दे देंगे, उनसे मिल लेना. फिर देखते हैं क्या होता है?’’ निराली ने कहा.

आखिर एक दिन हम निराली के बताये महान कवि से मिलने जा पहुंचे. जब हमने उनके ऑफिस में प्रवेश किया तो एक बार तो अजीब सा लगा. कवि जी कई महिलाओं से घिरे एक सोफे पर बैठे थे. उनकी शक्ल देखकर हँसी बड़ी मुश्किल से रोकी...उनका मुंह चुसे आम से कम बिलकुल नहीं था और अंडाकार खोपड़ी पर बीच बीच में बालों से टापू बने थे. बड़ी बड़ी बाहर को कूदती आंखें थीं. उम्र से अंकल जी ही थे पर इन कविराज को हमने टीवी पर भी देखा था, सो हमें लगा कि हमारा काम बन जाएगा. हमने नमस्कार किया तो कविराज ने बड़े गर्मजोशी के अंदाज में हमें अपने पास बुलाया. और उनके इशारे से सभी महिलायें इठलाती हुई चली गयीं. उन्होंने हमें अपने पास सोफे पर स्थान दिया. हम थोड़ी झिझक के साथ उनके पास बैठे ही थे कि हमें झटका लगा. उन महाशय ने बड़े ही अजीब ढंग से हमारी कमर पर हाथ रखा और बोले ‘‘अच्छा तो आप हैं जिन्हें मंच पर कविता पाठ करना है.’’ हम उठने को हुए तो हमें पकड़ते हुए बोले, ‘‘देखने में तो ठीक ठाक हो, कुछ लिख भी लेती हो क्या?’’ हम कुछ बोलते उससे पहले बोले, ‘‘वैसे नहीं भी लिखती होगी तो सिखा देंगे, बाकी हम तो बैठे ही है लिखने के लिए.’’ हमने कहा ‘‘सर हम लिख लेते हैं, हमारी पुस्तक भी आ चुकी है.’’ वो अजीब से अंदाज में बोले ‘‘तुम सुन्दर महिला हो, इतना ही टैलेंट काफी है.’’ और जोर से ठहाका लगाया. हम अन्दर तक हिल गए. उनके हाथ फिर हमारी तरफ बढ़े कि हम झटके से खड़े हो गए. वो हमें अजीब सी नजरों से देखने लगे और बोले,‘‘ भई मंच पर जाने का रास्ता हम से होकर गुजरता है. वैसे भी जमाना गिव एंड टेक का है...जितने खुश हम उतनी ऊँचाइयों पर तुम...’’ एक झटके में सब कुछ समझ आ चुका था कि कैसे होते हैं गाड फादर...

हमें रोना आने लगा. वो कुछ और बोलते उससे पहले हम वहां से निकल लिए. हम इतने महत्त्वाकांक्षी भी नहीं कि अपने सपनों की उड़ान भरने के चक्कर में कुछ भी कर डालें. हमारा कवयित्री बनने का भूत उतर चुका था.

उस रात जब पतिदेव के लिए खाना परोसा और खाना खत्म होने तक एक भी कविता नहीं सुनाई तो पतिदेव ने भरपेट खाकर प्रश्न किया, ‘‘डार्लिंग आज कोई कविता नहीं लिखी क्या?’’

हमने तुरंत कहा, ‘‘अरे छोड़ो कविता वविता. आप इत्ते थके हारे आये हैं. और भी बहुत काम हैं घर के अब इत्ता प्यारा परिवार और घरबार छोड़कर कहाँ वक्त है कि कवयित्री बनें.’’ पतिदेव तो बेचारे कुछ नहीं समझे पर हम समझ चुके थे कि ये चस्का हमारे टाइप की आदर्शवादी और प्राचीनकालीन सोच पर फिट नहीं बैठता.


सम्पर्कः ई-1104, आम्रपाली जोडियाक,

सेक्टर-120, नोएडा,

गौतम बुद्ध नगर-201307

मोः 9899624843

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : व्यंग्य / कवयित्री बनने का चस्का / अर्चना चतुर्वेदी
प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : व्यंग्य / कवयित्री बनने का चस्का / अर्चना चतुर्वेदी
https://lh3.googleusercontent.com/-Ld2x5JERWcc/WSpomc1kRtI/AAAAAAAA4s4/T2CHX3erRx8yN7ni5CvRwFXajOZKl7EQQCHM/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-Ld2x5JERWcc/WSpomc1kRtI/AAAAAAAA4s4/T2CHX3erRx8yN7ni5CvRwFXajOZKl7EQQCHM/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/05/2017_24.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/05/2017_24.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content