कहानी // फुल्की का स्वंयवर // रवि श्रीवास्तव

SHARE:

अरे आज ये बस को क्या हो गया है ? कितनी देर से इंतजार कर रहे हैं? समय पर पहुंचना बहुत जरूरी है। किसी और के पहुंचने से पहले हमें वहां होना चाह...

राजेन्द्र मधुकर की कलाकृति

अरे आज ये बस को क्या हो गया है ? कितनी देर से इंतजार कर रहे हैं? समय पर पहुंचना बहुत जरूरी है। किसी और के पहुंचने से पहले हमें वहां होना चाहिए। बड़े उत्साहित लग रहे हो कल्लू। और नहीं तो क्या ? आख़िर फुल्की का स्वंयवर है। पता नहीं कितने प्रतिभागी आए होगें ? मुझे भी अपना भाग्य आज़माना है।

शहर में काम को लेकर भागदौड़ से समय का पता ही नहीं चला। कब सूरज ढल गया ? और रात हो गई। घर जा रहा था तो रास्ते में काफी अंधेरा था। मुझे डर लगने लगा था। मैं आगे बढ़ता जा रहा था । ऊपर वाले का नाम लेकर । तभी अचानक झाड़ी की तरफ से धीरे –धीरे कुछ आवाज़ आ रही थी।

जैसे कोई रो रहा हो। डरपोक तो मै नम्बर 1 का हूं। रात में सबसे ज्यादा भूत से डरता हूं। आज तक कभी देखा नहीं,पर लोगों से सुना बहुत है। जब कभी रात में पैदल गुजरता था। तो हनुमान चालीसा पढ़ते रहता था। आज भी मैं उस आवाज़ को सुनकर हनुमान चालीसा पढ़ने लगा।

ठण्ड थी लेकिन मैं वो आवाज़ सुनकर बुरी तरह से काँप रहा था। जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा था आवाज़ तेज़ होने लगी थी। हे भगवान आज बचा लो, सुबह होते ही बताशा चढ़ा दूंगा। मुझे शहर में मामा के यहां ही रूक जाना था। रात में इधर से नहीं आना चाहिए था। चले थे बड़े बहादुर बनने, अब हवा खिसक गई न।

घबराहट में मेरे पैर कहां पड़ रहे थे पता नहीं चल रहा था। धीरे-धीरे मैं उस झाड़ी के पास पहुंच गया। जहां से आवाज़ आ रही थी। हिम्मत नहीं हो रही थी। उस तरफ मुंह करले। जल्दी से उस झाड़ी को पार भी कर लिया। 10 -20 कदम आगे ही बढ़ा था। इस बार बहुत तेज की आवाज़ थी। ऐसा लगा कि बहुत तेज दर्द से कोई कराहा हो।

मैं मुड़कर उस झाड़ी को देखना चाहता था। लेकिन डर से जकड़ भी गया था। जय हनुमान ज्ञान गुन सागर, जय कपीस त्रिहु लोक उगाजर। तेज –तेज चिल्लाने लगा। और झाड़ी की ओर बढ़ने लगा। काली रात के अंधेरे में कुछ दिख नहीं रहा था। सुनसान रास्ते में झींगुरों की आवाज़ आ रही थी। ऐसा लग रहा था कि जैसे कि आज इनकी बारात निकली है । और डीजे पर गाना बज रहा हो। सभी झींगुर पउवा लगाकर जोर-जोर से गा रहे हैं। जैसे कैसे उस जगह पहुंच गया था, पर उस तरफ देखने की हिम्मत नहीं हो रही थी। ऐसा लग रहा था कि आज हनुमान चालीसा से भूत नहीं डर रहा है। किसी तरह से हिम्मत कर देखा। मुझे कुछ कपड़े में निपटा हुआ दिखा। अंधेरा था इसलिए ठीक से देख नहीं सका।

पर इतना तो पता चल ही गया था कि आवाज़ यहीं से आ रही थी। कुछ नहीं सूझ रहा था तो मोबाइल निकाला, और तो किस्मत देखो आ ही इसकी बैटरी खत्म होनी थी। फिर से इक बार चालू हो गया लेकिन तुरंत बंद हो गया। बस उतनी रोशनी ही काफी थी, देखने के लिए। देखा कपड़े में लिपटा एक मासूम सा चेहरा था।

जो ठण्ड और दर्द और दोनों से कराह रहा था। मुझे अपने आप पर बड़ी हंसी आई। अरे मैं तो बहुत बड़ा फट्टू निकला। इस मासूम से डर रहा था। और कोस भगवान को रहा था। जब भूत हो तभी तो हनुमान चालीसा से भागे। उस मासूम से चेहरे को किसी ने झाड़ी में फेंक दिया होगा। ऐसा लग रहा था। मैने भी सोचा मुझे क्या पड़ी है?

चलो यहां से। जैसे ही आगे बढ़ा । उस मासूम की की चिल्लाने की आवाज़ ने मेरे पैर वापस खींच दिए। कटीली झाड़ियों से उसे निकालने लगा। छोटी-छोटी सी आँखें, मासूम सा चेहरा जैसे मुझसे कह रहा हो, मुझे भी यहां डर लग रहा है, अपने साथ ले चलो। मेरे हाथ का सहारा पाकर झट से सीने से चिपक गई। थोड़ी देर के लिए मैं सोचने लगा, क्या करू ? इसको लेकर चले या रहने दे। दिल कह रहा ले चलो. दिमाग कह रहा अरे यार फर्जी का टेंशन है।

दिल दिमाग के बीच में मैं फंस गया। फिर हनुमान जी का नाम लिया, और उस मासूम की तरफ देखा, मेरी गोदी में रहकर वो खुश हो रही थी जैसे। उसने अपनी पलकों को बंद कर ऐसे खोला। जैसे कि वो मुझसे कह रही हो, मैं इस सुनसान जगह पर अकेली हूं। मुझपर दया करो। मुझे यहां किसी अपने ने छोड़ दिया है। मुझे भी ले चलो अपने साथ। मैने उसका चेहरा देखा । और अपने साथ लेकर चल दिया।

रास्ते में सोच रहा था। वैसे मै अकेला ही रहता हूं। ये भी साथ रहेगी। उसमें कौन सी बड़ी बात हैं? घर पहुंचकर मैने उसे बिस्तर पर लिटा दिया। और थका होने के कारण खुद भी सो गया। अचानक मेरे काम में दरवाजा पीटने की आवाज़ आ रही थी। भड़ भड़ भड़ भड़, अब इतनी रात को कौन आ गया। इस ठण्ड से उठने का भी मन नहीं होता। तभी दरवाजे के बाहर से आवाज़ भैया उठो । किसी तरह से उठकर दरवाजा खोला तो देखा कि सामने मनीराम दूध की बाल्टी लिए खड़ा था। उसके कुछ बोलने से पहले, मनीराम आज बहुत सुबह आ गए। अरे भइया का बात करत हो, 8 बज रहा है। कोहरा है इसलिए पता नहीं चल रहा है। अच्छा मनीराम, एक काम करो।कल से दूध एक लीटर देना। क्यों भैइया कौनों मेहमान आएवाला है का। अरे नहीं मनीराम, आओ दिखाते हैं मेहमान को।

ये देखो मेहमान जिससे लिए दूध लाना है। अरे भैइया इ तो गजब है। बड़ी मासूम आंखें देखो इसकी। कितनी सुंदर लग रही है। हां किसी ने रास्ते में फेंक दिया था। रात को जब हम आ रहे थे। तो ये रो रही थी, तो ले आए घर। बहुत बढ़िया काम करेव भैइया। चलो बिहान से एक लीटर दूध लाउबय।

मनीराम ने बात पूरे गांव में फैला दी। अब जिसे देखो वहीं देखने आए। भैइया कौन मेहमान लाए हो ? देखने के बात आपस में बात करते हुए हंसते हुए चले जाए। एक पल को लगा जैसे कोई नई नवेली दुल्हन आई हो, लोग आ रहे हो मुंह दिखाई करने के लिए। और फिर दुल्हन देखने में कैसी है, ये बात करते हुए हंसते हुए चले जा रहे हो।

अधार काका देखने आए और कहा कि ये तो देखने में सुंदर है। इसका नाम मै रखूंगा। उन्होनें नाम फुल्की रख दिया। अब क्या था पूरे गांव में लोग उसे फुल्की कहकर पुकारने लगे। शाम को हम दोनों घूमने के लिए निकल जाते। समय बीतता गया देखते ही देखते फुल्की कब बड़ी हो गई पता ही नहीं चला। आज भी उसका चेहरा बड़ा मासूम सा था। बड़े-बड़े बाल, काली-काली आंखें। अधार काका, मेरे घर की तरफ आते हुए नज़र आए।

कैसन हो काका, बस बढ़िया भैइया। बड़ा सूनसान आपन गांव हो गवा। कउनव रौनक नहीं बची। जोहिका देखो शहर भाग रहा है। अरे काका का करेय। पैसा कमाना भी तो जरूरी है। अरे भैया बात तोहार सही है लेकिन बियाह, शादी भी गांव से नहीं शहरे से करत हैं। अब कौन समझाए? अपने पुरखन के जमीन पर नहीं हुआ होटलय मा करिहय।

तुम्हार फुल्किवा तो बड़ी हो गय। हां काका। जैसे बचपन म रही वैसे ज्यादा सुंदर है। रात को मुझे नींद नहीं आ रही थी। काका की बात याद आ रही थी। मैने भी सोचा कि पुरखों की जमीन पर कुछ कार्यक्रम हो जाए। लेकिन आखिर करे तो क्या कार्यक्रम? फुल्की बड़ी हो गई इसका स्वयंवर कर देते हैं। ये बढ़िया रहेगा।

रात को सोचा और दिन में पूरा करने चल दिया। फुल्की की एक फोटो खिंचवाई। अख़बार में विज्ञापन फोटो के साथ दे दिया। पोस्टर बनवाकर जगह –जगह चस्पवा दिए कि सभी को सूचित किया जाता है कि फुल्की का स्वयंवर 15 तारीख़ को है। जिसमें कुछ शर्तें रखी गई हैं। जो प्रतिभागी इन सभी शर्तों को पूरा करेगा। वहीं फुल्की का विवाह उसी के साथ होगा। पहली शर्त दौड़ की, जिसमें से 1, 2, 3, 4 नम्बर पर स्थान पाने वाला ही आगे बढ़ेगा। दूसरी शर्त फाइट की हैं। जो जीतेगा वहीं फुल्की का विवाह उसी के साथ होगा।

देखते ही देखते फुल्की के स्वयंवर की चर्चा पूरे जिले में फैल गई। प्रतिभागियों के फोन आने लगे। अपना पता और नाम लिखाने लगें। घर लौटते वक़्त अधार काका मिल गए। अरे भइया ही का करवा रहे हो। काका आप ने ही तो कहा था कि गांव में कुछ प्रोग्राम होना चाहिए। तो मैने भी फुल्की का स्वयंवर रख दिया। अब इससे बड़ा क्या प्रोग्राम होगा। काका पूरे गांव को न्योता दूंगा। खाना पीना सब रहेगा। वेज, नानवेज दोनों का।

जिसकी जो मर्जी हो खाए। गांव के लोग बड़ा आश्चर्य चकित थे। आखिर पहली बार किसी ने ऐसा काम किया था। नन्हू हलवाई को खाने की जिम्मेदारी दी गई। टेंट और बर्तन के लिए गुप्ता जी को बयाना दे दिया गया। मुझे दुख भी हो रहा था।

लेकिन खुशी भी थी। मुझे शहर नौकरी के लिए जाना था। तो फुल्की का ख्याल रखने के लिए कोई तो हो। इसलिए स्वयंवर की रचना की गई। आखिर वो दिन आ ही गया जिस दिन का इंतजार था। आज 15 तारीख थी। हलवाई का काम जोरशोर से चल रहा था। मेहमानों के लिए खाना और नाश्ता बन रहा था। गुप्ता जी ने भी सजावट में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। प्रतिभागी आने लगे थे। कल्लू इधर उधर भाग रहे थे।

अरे आज ये बस को क्या हो गया है ? कितनी देर से इंतजार कर रहे हैं? समय पर पहुंचना बहुत जरूरी है। किसी और के पहुंचने से पहले हमें वहां होना चाहिए। बड़े उत्साहित लग रहे हो कल्लू। और नहीं तो क्या ? आख़िर फुल्की का स्वयंवर है। पता नहीं कितने प्रतिभागी आए होगें ? मुझे भी अपना भाग्य आजमाना है। हां जरूर आजमा लेना।

लेकिन जो शर्त हैं उसपर ख़रे उतरना होगा। अरे ये तो मेरे बाएं हाथ को खेल है। कोई प्रतिभागी मुझसे नहीं जीत पाएगा। दौड़ में बंटी, जैकब, शेरा सबको पछाड़ चुके हैं। ये तो मेरे लिए कुछ नहीं हैं। और बाहरी जो आए होगें उनको देखना है। लो कल्लू बस आ गई। चलो बैठो। कल्लू पूरे जोश के साथ गांव में पहुंच गए।

प्रतिभागियों को देखकर कल्लू के होश उड़ गए। ये सेहतमंद प्रतिभागी। इनसे जीतना तो मुश्किल है। क्या हुआ कल्लू ? डर गए क्या ? नहीं डर नहीं हूं लेकिन अरमानों पर पानी फिर रहा है। कोई बात नहीं मेरे शेर। ये देखने में ऐसे हैं। जब तुम्हारे सामने आएंगे तो बिल्ली बन जाएंगे। बस तुम इतना ख्याल रखना कि खाना कम खाना।

जिससे तुम दौड़ और ठीक से लड़ सको। हीरा, सबसे तगड़ा प्रतिभागी। डाइमंड ये कैसा नाम रखा है । ये कोई नाम है। ये अंग्रेजों वाला नाम रखा है। उधर फुल्की नहा धोकर तैयार। आज फुल्की किसी राजकुमारी से कम नहीं लग रही है। भगवान किसी की नज़र न लगे। गांव के लोग भी आ गए। फुल्की को कुर्सी पर बैठा दिया गया। जिससे वो भी अपने होने वाले दूल्हे को देख सके। और उसको जान सके। सभी प्रतिभागी नाश्ता कर रहे थे। लेकिन कल्लू अफसोस में डूबे थे। हीरा और डाइमंड को देखकर।

आज मेरी शामत आ गई। इन सांड़ों के बीच दबकर मर ही जाऊंगा। ढ़ोल नगाड़े बजने शुरू हो गए। गानें की धुनों पर लोग नाचने लगे। कभी नागिन डांस तो कभी भांगड़ा हो रहा था। सभी प्रतिभागी तैयार हो चुके थे दौड़ के लिए। कल्लू की निगाहें, हीरा और डाइमंड पर थी। बाकी प्रतिभागी को हराना कल्लू के बांए हाथ का खेल था। 50 प्रतिभागी दौड़ शुरू हो चुकी थी। सभी प्रतिभागी भाग रहे थे।

कल्लू भी भरपूर कोशिश से दौड़ रहा था। ये क्या कल्लू तो सबसे आगे निकल गया ? हीरा और डाइमंड को भी पछाड़ दिया। सब थोड़ा खाने की वजह से हुआ। सभी ने पेट भर खा लिया था। उनसे दौड़ा तक नही जा रहा था। पहला स्थान कल्लू पाकर बड़ा खुश था। 4 प्रतिभागी बचें थे। बाकी अफसोस करते हुए जा रहे थे। कुछ पूरा स्वयंवर देखने के लिए रूके थे। थोड़ी देर आराम करने के बाद अगली शर्त शुरू होनी थी। देखा कल्लू कमाल। तुम बे मतलब को घबरा रहे थे। ये सब खा खाकर भैंस हो गए हैं। बाकी इनके बस का कुछ नहीं। अरे नहीं असली परीक्षा तो अब बाकी है। मुझे इन दोनों से लड़ने में डर लग रहा है। अरे कुछ नही होगा। तुम देखते जाओ बस। बंटी को डाइमंड और कल्लू को हीरा से लड़ना था। दूसरी शर्त शुरू होने वाली थी। मैदान में प्रतिभागी आ गए थे। हीरा को देख कल्लू के पैर कांप रहे थे। यार आज तो बलि का बकरा बन गया। उधर डाइमंड और बंटी लड़ रहे थे। इधर कल्लू के हाथ पांव फूल रहे थे। कल्लू दिल से मना रहे थे कि बंटी जीत जाए। लेकिन होता वही है जो लिखा होता है। बंटी को दूसरे ही पटकने में डाइमंड ने धूल चटा दी। अब कल्लू के लिए मुसीबत थी। अपने को कैसे हीरा से बचाना है। ये दांव सोच रहे थे। बंटी की हालत देखकर कल्लू परेशान थे। यार गांव में मैने बड़ी लड़ाइयां लड़ी थी। पर सांड से पहली बार लड़ रहा हूं। मुझे नहीं आना चाहिए था यहां। जान है तो जहान है। लेकिन अब कुछ नहीं हो सकता। चलो मैदान में जो होगा देखा जाएगा। मैदान में पहुंचते ही लग गया कि कल्लू डर रहे थे। हीरा और कल्लू की लड़ाई शुरू हो गई। कल्लू जैसे कैसे अपने को बचा रहे थे। और हीरा किसी बेहतरीन लड़ाके की तरह वार कर रहा था। उसका हर वार देखने लायक था। उछल उछलकर, दौड़कर । इस बार कल्लू खुद को नहीं बचा सके। हीरा ने दो पटकने लगाए। कल्लू , हाय रे मेरी कमर गई।

अबे बेरहम है क्या ? कुछ तो दया कर ।लेकिन हीरा कहां मानने वाला था। पूरा ताकत लगा दी थी। कल्लू सिर्फ भागते नज़र आ रहे थे। लेकिन इस बार कल्लू को बेहतरीन मौका मिल गया। और हीरा का पैर कल्लू के पकड़ में आ गया। और कल्लू कुछ भी हो जाए हीरा का पैर छोड़ने वाले नही थे। जबतक हीरा हार न मान ले।

हीरा ने अपने आप को छुड़ाने की पूरी कोशिश की लेकिन कल्लू धीरे –धीरे हीरा के ऊपर चढ़ गया था। और हीरा को हार माननी पड़ी। कल्लू इसे चमत्कार ही मान रहे थे। ऐसे कैसे हो गया भगवान? मुझमें इतनी ताकत कहां से आ गई? बाल-बाल बच गया। नहीं तो आज मर ही जाता। एक शैतान को हराया अभी दूसरा शैतान बाकी है।

कोई नहीं आज या तो विजय प्राप्ति होगी, या फिर वीरगति। घबराहट तो बहुत है। लेकिन पर कड़िया मा धान डालो तो मुसरे की गिनती नहीं होती। चलो कल्लू मैदान में किस्मत का फैसला होने वाला है। डाइमंड को देख कल्लू, की आंखों में डर नज़र आ रहा था। कल्लू को भरोसा नहीं था कि वो जीत पाएगा। नाश्ता और भोजन तो डाइमंड ने ऐसा किया था, जैसे कभी देखा ही न हो। कल्लू अफसोस के मारे ठीक से खा ही नहीं सके थे।

लड़ाई का बिगुल बज चुका था। दोनों आखिरी के प्रतिभागी आमने-सामने थे। कल्लू के लिए करो या मरे जैसी स्थिति थी। कल्लू बेटा डरो नहीं , अगहर मार करने वाला कभी नहीं हारता। पहले तुम दांव समझ कर हमला कर देना। बस जीत तुम्हारी। डाइमंड की दांव को कल्लू समझ रहा था। मुकाबला जैसे ही शुरू हुआ, कल्लू ने डाइंमड को दो पटकनी लगा दी। सही दांव और सोझ-बूझ ने कल्लू को मजबूत कर दिया।

डाइमंड को अपनी हार का डर सताने लगा। वो बार-बार बचने की कोशिश करने लगा। तभी एक आखिरी दांव कल्लू का । और फुल्की का स्वयंवर खत्म हुआ। कल्लू इस स्वयंवर का विजेता बन गया। ओ हो मै तो जीत गया। मै तो जीत गया। मुझे कोई नहीं हरा सकता । अब फुल्की की शादी मुझसे हो गई। गांव वालों ने खाना खाया। धूमधाम से फुल्की को विदा कर दिया। कल्लू फुल्की को जब देखा तो देखता रहा गया। इतना मासूम चेहरा, बड़े बड़े बाल, छोटी सी आंखें कल्लू को घायल कर दे रहीं थीं। इतने सालों बाद आज मैं घर पर अकेला था। तनहा सा बिस्तर पर पड़ा। आंख हल्की से जब भी झपकी लेता लगता फुल्की मेरे सामने है। आज फुल्की के स्वयंवर को 5 दिन हो चुके थे। अब तो शाम को टहलने भी नही जाते थे। नौकरी के लिए शहर जाने में दो दिन बचे थे। तभी आधी रात को फोन आता है। ये फोन फुल्की के यहां से था। फोन की बात सुनकर मेरे पैरों तले से जमीन खिसक गई। रात को ही भागा दौड़ा चल दिया।

फुल्की की तबीयत बहुत ख़राब हो चुकी था। अस्पताल लाया गया था। इंजेक्शन और ग्लूकोस चढ़ने के कुछ घंटो के बाद फुल्की को होश आया। तभी कल्लू के मालिक ने कहा, भैया जब से फुल्की आई है, इसने कुछ भी नहीं खाया, न ही पिया है। बस कोने में बैठी रही। आप फुल्की को अपने ही घर में रखें। मेरा कुत्ता कल्लू को कुछ हो न जाए। मुझे बहुत डर लगता है। कल्लू भी अब चुप-चाप बैठा रहता है।

वो भी परेशान हो गया। मैने सोचा था कि दोनों आपस में मेल मिलाप कर रहेंगे और खेलेंगे। लेकिन फुल्की को आप से बिछड़ने का गम़ बर्दाश्त नहीं है। इंसान और जानवर में इतना प्रेम पहली बार देखा है। बाकी आप की मर्जी। फुल्की काफी बेबस और लाचार लग रही थी। जैसे आज फिर वो मुझसे कह रहा हो कि मुझे अकेला छोड़कर मत जाओ। आज पिर उसके मुंह से वहीं आवाज गूंज रही थी।

जो तीन साल पहले झाड़ी में फंसी हुई मुझे मिली थी। अस्पताल से हम दोनों साथ घर आए। और फिर से वहीं दिनचर्या शुरू हो गई। मुझे शहर जाना था। इस बार फुल्की को अपने साथ लेकर शहर गया। उसकी खुशी में ही मेरी खुशी है।

--

रवि श्रीवास्तव

रायबरेली, ravi21dec1987@gmail.com

लेखक, कहानीकार, व्यंग्यकार

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // फुल्की का स्वंयवर // रवि श्रीवास्तव
कहानी // फुल्की का स्वंयवर // रवि श्रीवास्तव
https://lh3.googleusercontent.com/-1LAfWtfiHzE/WX2Md_78vaI/AAAAAAAA53g/oRrJhaYq-_UTsM7YbqEjv23l6Nl_vaRSQCHMYCw/image_thumb%255B8%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-1LAfWtfiHzE/WX2Md_78vaI/AAAAAAAA53g/oRrJhaYq-_UTsM7YbqEjv23l6Nl_vaRSQCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B8%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/07/blog-post_81.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/07/blog-post_81.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content