लाल पान की बेगम - फणीश्वर नाथ रेणु

SHARE:

दृश्य:- 1 बिरजू:- माँ, एक शकरकंद खाने को दो ना। माँ: - एक दो तमाचा मारती है ले ले शकरकंद और कितना शकरकंद लेगा? बिरजू मार खाकर आँगन में लोट र...

संजुलता साहू की कलाकृति

दृश्य:- 1

बिरजू:- माँ, एक शकरकंद खाने को दो ना।

माँ: - एक दो तमाचा मारती है

ले ले शकरकंद और कितना शकरकंद लेगा?

बिरजू मार खाकर आँगन में लोट रहा है, सारा शरीर मिट्टी से गंदा हो रहा है।

माँः- चँपिया के सिर भी चुड़ैल मंडरा रही है, आध आँगन धूप रहते जो गई है सहुआइन की दुकान छोवा गुड़ लाने, सो अभी तक नहीं लौटी, दीया बाती की बेला हो गई। आए आज लौट के जरा।

बागड़ बकरे की देह में कुकुरमाछी लगी थी, इसलिए बेचारा बागड़ रह रहकर कूद फाँद कर रहा था, बिरजू की माँ बागड़ पर मन का गुस्सा ढ़ूँढ़कर निकाल चुकी थी, पिछवाड़े की मिर्च की फूली गाछ। बागड़ के सिवा और किसने कलेवा किया होगा। बागड़ को मारने के लिए वह मिट्टी का छोटा ढेला उठा चुकी थी।

[ads-post]

मखनी फुआ:- क्यों, बिरजू की माँ , नाच देखने नहीं जाएगी क्या?

माँ:- बिरजू की माँ के आगे नाथ और पीछे पगहिया हो तब न फुआ।

गरम गुस्से में बुझी नुकीली बात फुआ की देह में धँस गई और बिरजू की मां ने हाथ के ढेले को पास ही फेंक दिया। बिरजू ने लेटे ही लेटे बागड़ को एक डंडा लगा दिया।

माँ:-ठहर तेरे बप्पा ने बड़ा हथछुट्टा बना दिया है तुझे। बड़ा हाथ चलता है लोगों पर ठहर।

मखनी फुआ:- पनभरनियों से जरा देखो तो इस बिरजू की मां को! चर मन पाट का पैसा क्या हुआ है? धरती पर पाँव नहीं पड़ते! इनसाफ करो! खुद अपने मुँह से आठ दिन पहले सक ही गाँव के अली गली में कहती फिरी है, हाँ, इस बार बिरजू के बप्पा ने कहा है, बैलगाड़ी पर बिठाकर बलरामपुर का नाच दिखा लाउँगा, बैल अपने घर है , तो हजार गाड़ी मँगनी मिल जाएगी। सो मैंने अभी टोक दिया, नाच देखनेवाली सब तो औन पौन कर तैयार हो रही है, रसोई पानी कर रही है। मेरे मुँह में आग लगे, क्यों मैं टोकने गई! सुनती हो , क्या जवाब दिया बिरजू की माँ ने?

अर- र्रे - हाँ - हाँ! बि-र - रज्जू की मैं--या के आगे नाथ औ- र्र पीछे पगहिया न हो, तब्ब ना - आ - आ।

जंगी की पुतोहूः- फुआ - आ ! सरवे सित्तलमिंटी के हाकिम के बासा पर फूल छाप किनारीवाली साड़ी पहन के यदि तू भी भंटा की भेटी चढ़ाती तो तुम्हारे नाम से भी दु-तीन बीघा धनहर जमीन का परचा कट जाता! फिर तुम्हारे घर भी आज दस मन सोनाबंग पाट होता, जोड़ा बैल खरीदता! फिर आगे नाथ और पीछे सैकड़ों पगहिया झूलती।

सूत्रधारः- जंगी की पुतोहू मुँहजोर है। रेलवे स्टेषन के पास की लड़की है।

तीन महीने हुए गौने की नई बहू होकर आई है और सारे कुर्मा टोली की सभी झगड़ालू सासों से एक आध मोरचा ले चुकी है,। उसकी ससुर जंगी दागी चोर है, सी किलासी है। उसका खसम रंगी कुर्मा टोली का नामी लठैत । इसीलिए हमेशा सींग खुजाती फिरती है जंगी की पुतोहू।

माँः- अरी चंपिया-या-या, आज लौटे तो मुड़ी मरोड़कर चूल्हे में झोंकती हूँ। दिन रात बेचाल होती जाती है। गाँव में तो अब ठेठर-बैसकोप का गीत गाने वाली पतुरिया पुतोहू सब आने लगी है। कहीं बैठके बाजे न मुरलिया सीख रही होगी ह-र-जा-ई-ई। अरी चंपि-या-या-या।

जंगी की पतोहूः- कमर में घड़ा संभालती है चल ददिया चल! इस मोहल्ले में लाल पान की बेगम बसती है। नहीं जानती , दोपहर दिन और चैपहर रात बिजली की बत्ती भक भक कर जलती है।

सभी हँसती हैं।

मखनी फुआ:- शैतान की नानी।

सूत्रधारः- बिरजू की मां की आँखों पर मानो किसी ने तेज टॉर्च की रोषनी डालकर चैंधिया दिया। भक् भक् बिजली बत्ती। तीन साल पहले सर्वे कैंप के बाद गाँव की जलन डाही औरतों ने एक कहानी गढ़ के फैलाई थी। चंपिया के माँ आँगन में रात भर बिजली बत्ती भुक भुकाती थी। चंपिया की माँ आँगन में नाक वाले जूते की छाप, घोड़े की टाप की तरह। ----जलो , जलो! और जलो! चंपिया की माँ के आँगन में चाँदी जैसे पाट सूखते देखकर जलने वाली सब खलिहान पर सोनोली औरतें धान के बोझों को देखकर बैंगन का भुरता हो जाएँगी।

चंपिया गुड़ को चाटती हुई आती है, माँ तमाचा मारती है

चंपिया:- मुझे क्यों मारती है ए -ए- ए! स्हुआइन जल्दी से सौदा नहीं देती है- एँ-एँ-एँ।

माँ:- सहुआइन जल्दी सौदा नहीं देती की नानी,! एक सहुआइन की दुकान पर मोती झरते हैं, जो जड़ गाड़कर बैठी हुई थी। बोल, गले पर लात देकर कल्ला तोड़ दूँगी हरजाई, जो कभी बाजे न मुरलिया गाते सुना! चाल सीखने जाती है, टीशन की छोकरियों से।

बिरजू:- ए मैया ,एक उँगली गुड़ दे दे, दे न मैया एक रत्ती भर।

माँः- एक रत्ती क्यों! उठाके बरतन को फेंक आती हूँ पिछवाड़े में, जाके चाटना। नहीं बनेगी मीठी रोटी। मीठी रोटी खाने का मन होता है।

उबले शकरकंद का सूप रोती हुई चंपिया के सामने रखते हुए

बैठ के छिलके उतार, नहीं तो अभी!

चंपिया:- मन ही मन माँ गालियाँ देगी पाँव फेलाकर क्यों बैठी है बेलज्जो।

बिरजू:- मैया मैं भी बैठकर शकरकंद छीलूँ?

माँ:- नहीं! एक शकरकंद छीलेगा और तीन पेट में। जाके सिद्धू की बहू से कहो, एक घंअे के लिए कड़ाही माँगकर ले गई तो फिर लौटाने का नाम नहीं। जा जल्दी।

चंपिया माँ से नजर बचाकर एक शकरकंद बिरजू की ओर फेंक देती है, बिरजू जाता है।

माँ:- सूरज भगवान डूब गए। दीया-बत्ती का बेला हो गई। अभी तक गाड़ी---।

चंपियाः- कोयरी टोले में किसी ने गाड़ी नहीं दी मैया। बप्पा बोले , मां से कहना, सब ठीक ठीक करके तैयार रहे। मलदहिया टोली के मियाँजान की गाड़ी लाने जा रहा हूँ।

माँ:- कोयरी टोले में किसी ने गाड़ी मँगनी नहीं दी, तब मिल चुकी गाड़ी ! जब अपने गाँव के लोगों की आँखों में पानी नहीं तो मलदहिया टोली के मियाँजान की गाड़ी का क्या भरोसा! न तीन में, न तेरह में! क्या होगा शकरकंद छीलकर! रख दे उठाके।-- यह मर्द नाच दिखाएगा। बैलगाड़ी पर चढ़कर नाच दिखाने ले जाएगा। चढ़ चुकी बैलगाड़ी पर, देख चुकी जी भर नाच----। पैदल जानेवाली सब पहुँचकर पुरानी हो चुकी होंगी।

बिरजूः- कड़ाही को सिर पर रखकर देख दिदिया, मलेटरी टोपी! इस पर दस लाठी मारने से भी कुछ नहीं होता।

चंपिया:- चुप

माँ:- बागड़ को भगाती हुई कल ही तुझे पंचकौड़ी कसाई के हवाले करती हूँ राक्षस तुझे। हर चीज में मुँह लगाएगा। चंपिया, बाँध दे बगड़ा को। खोल दे गले की घंटी। हमेशा टुनुर टुनुर। मुझे जरा नहीं सुहाता है।

बिरजू:- झुनुर झुनुर बैलों की झुनकी, तुमने सु---।

चंपिया:- बागड़ के गले की झुनकी खेलते हुए बेसी बक बक मत करो।

माँ:- चंपिया ! डाल दे चुल्हे में पानी! बप्पा आए तो कहना कि अपने उड़नजहाज पर चढ़कर नाच देखने आएँ! मुझे नाच देखने का शौक नहीं! मुझे जगाइयो मत कोई! मेरा माथा दुःख रहा है।

बिरजूः- क्यों कर दी, नाच में उड़नजहाज भी उड़ेगा?

चंपिया:- इशारे से कहती है, चुप चाप रह मुफ्त में मार खाएगा बेचारा।

बिरजू:- चुपचाप, हम लोग नाच देखने नहीं जाएँगे? गाँव में ऐ पंछी भी नहीं है। सब चले गए।

चंपियाः- पलकों में आँसू आता है एक महीने पहले ही मैया कहती थी, बलरामपुर के नाच के दिन मीठी रोटी बनेगी, चंपिया छींट की साड़ी पहनेगी, बिरजू पेंट पहनेगा, बैलगाड़ी पर चढ़कर---।

बिरजूः- गाछ का सबसे पहला बैंगन जिन बाबा आप पर चढ़ाउँगा, जल्दी से गाड़ी लेकर भेज दो जिन बाबा।

माँ:- उँह पहले से किसी बात का मंसूबा नहीं बाँधना चाहिए किसी को। भगवान ने मंसूबा तोड़ दिया। उसको सबसे पहले भगवान से पूछना है, यह किस बात का फल दे रहे हो भोले बाबा। अपने जीते उसने किसी देवता- पित्तर की मान-मनौती बाकी नहीं रखी।सर्वे के समय जमीन के लिए जितनी मनौतियाँ की थीं----। ठीक ही तो! म्हावीर जी का सेट तो बाकी ही है। हाय रे देव--! भूल चुक माफ करो बाबा! मनौती दुनी करके चढ़ाएगी बिरजू की माँ। चोरी चमारी करने वाली की बेटी जलेगी नहीं। पाँच बीघा जमीन क्या हासिल की है बिरजू के बप्पा ने, गाँव की भाईखौकियों की आँखों में किरकिरी पड़ गई है। खेत में पाट लगा देखकर गाँव के लोगों की छाती फटने लगी, धरती फोड़कर पाट लगा है, बैशाखी बादलों की तरह उमड़ते आ रहे हैं पाट के पौधे!तो अलान तो फलान। इतनी आँखों की धार भला फसल सहे। जहाँ पंद्रह मन पाट होना चाहिए, सिर्फ दसमन पाट कटा।पर तौल के ओजन हुई रब्बी भगत के यहाँ।

इसमें जलने की क्या बात है भला! बिरजू की बप्पा ने तो पहले ही कुर्मा टोली के एक एक आदमी को समझा के कहा था, जिनदगी भर मजदूरी करते रह जाओगे, सर्वे का समय आ रहा है। लाठी कड़ी करो तो दो चार बीघे जमीन हासिल कर सकते हो। सो गाँव की किसी पुतखौकी का भतार सर्वे के समय बाबू साहेब के खिलाफ खाँसा भी नहीं। बिरजू की बप्पा को कम सहना पड़ा है, बाबू साहेब गुससे से सरकस नाच के बाघ की तरह हुमड़ते रह गए। उनका बड़ा बेटा घर में आग लगाने की धमकी देकर गया। आखिर बाबू साहेब ने अपने सबसे छोटे लड़के को भेजा। मुझे मौसी कहके पुकारा, यह जमीन बाबूजी ने मेरे नाम से खरीदी थी। मेरी पढ़ाई्र लिखाई उसी जमीन की उपज से चलती है। और भी कितनी बातें। खूब मोहना जानता है उत्ता जरा सा लड़का। जमीदार का बेटा है कि ------- चंपिया बिरजू सो गया क्या? यहाँ आ जा बिरजू अंदर। तू भी आ जा चंपिया। भला आदमी आए तो एक बार आज।

दोनों आते हैं

माँः- ढिबरी बुझा दे --- बप्पा बुलाएँ तो जवाब मत देना, खपच्ची गिरा दे। भला आदमी रे, भला आदमी। मुँह देखो जरा इस मर्द का। बिरजू की माँ दिन रात मंझा न देती रहती तो ले चुके थे जमीन। रोज आकर माथा पकड़ के बैठ जाएँ, मुझे जमीन नहीं लेनी है बिरजू की माँ, मजूरी ही अच्छी। छोड़ दो जब तुम्हारा कलेजा ही थिर नहीं होता है तो क्या होगा । जोरू जमीन जोर के, नहीं तो किसी और के।

बिरजू के बाप पर बहुत तेजी से गुस्सा चढ़ता है। चढ़ता ही जाता है। बिरजू की माँ का भाग ही खराब है।जो ऐसा गोबरगनेश घरवाला उसे मिला। कौन सा सौख मौज दिया है उसके मर्द ने । कोल्हू के बैल की तरह खटकर सारी उम्र काट दी इसके यहाँ। कभी एक पैसे की जलेबी भी लाकर दी है उसके खसम ने। पाट के दाम भगत के से लेकर बाहर ही बाहर बैल हट्टा चले गये।बिरजू की मां को एक बार नमरी लोट देखने भी नहीं दिया आँख से---। बैल खरीद लाए। उसी दिन गाँव में ढिढोंरा पीटने लगे, बिरजू की माँ इस बार बैलगाड़ी पर चढ़कर जाएगी नाच देखने। दूसरे की गाड़ी के भरोसे नाच दिखाएगा।

माँ:- अपने आप से वह खुद भी कुछ कम नहीं , उसकी जीभ में आग लगे, बैलगाड़ी पर चढ़कर नाच देखने की लालसा किस कुसमय में उसके मुँह से निकली थी। भगवान जाने! फिर आज सुबह से दोपहर तक किसी न किसी बहाने अठारह बार बैलगाड़ी पर पाच देखने जाने की चर्चा छेड़ी है। लो खूब देखे नाच! वाह रे नाच! क्ािरी के नीचे दुशाला का सपना। कल भोरे पानी भरने के लिए जब जाएगी, पतली जीभ वाली पतुरिया सब हँसती आएँगी, हँसती जाएँगी। सीाी जलते हैं दससे, हाँ भगवान दाढ़ीजार भी। दो बच्चों की माँ होकर भी वह जस की तस है। उसका घरवाला उसकी बात में रहता है। वह बालों में गरी का तेल डालती है। उसकी अपनी जमीन है, है किसी के पास एक घूर जमीन भी अपनी इस गाँव में। जलेंगे नहीं , तीन बीघे में धान लगा हुआ है है, अगहनी। लोगों की बिखदीठ से बचे, तब तो।

बाहर बैलों की घंटियाँ सुनाई पड़ीं।

माँ:- अपने ही बैलों की घंटी है , क्यों री चंपिया?

चंपिया और बिरजूः- हूँ-उँ-उँ।

माँः- चुप! शायद गाड़ी भी है, घड़घड़ाती है न?

चंपिया और बिरजूः- हूँ-उँ-उँ।

माँ:- चुप! गाड़ी नहीं है,। तू चुपके से टट्टी में छेद करके देख तो आ चंपी, भाग के आ चुपके चुपके।

चंपिया:- हाँ मैया, गाड़ी भी है।

बिरजू हड़बड़ाकर उठ बैठा। मां ने उसे सुला दिया । बोले मत। चंपिया गुदड़ी के नीचे घुस गई।

बाहर बैलगाड़ी खोलने की आवाज।

बाप:- हाँ! हाँ! आ गए घर। घर आने के लिए छाती फटी जाती थी। चंपिया-ह! बैलों को घास दे दे, चंपिया-ह!

बिरजू पूरे पाँच मिनट तक खाँसता रहता है।

बापः- बिरजू! बेटा बिरजमोहन! मैया गुस्से के मारे सो गई क्या?अरे अभी तो लोग जा ही रहे हैं।

माँ:- मन ही मन नहीं देखना है नाच! लौटा दो गाड़ी।

बापः- चंपिया-ह! उठती क्यों नहीं? ले , धान की पँचसीस रख दे।

धान के बालियों को ओसारे पर रखकर

दीया बालो।

मांः- डेढ़ पहर रात को गाड़ी लाने की क्या जरूरत थी? नाच तो अब खत्म हो रहा होगा।

बाप:- नाच अभी शुरू भी नहीं हुआ होगा,। अभी अभी बलरामपुर के बाबू की कंपनी गाड़ी मोहनपुर होटल बँगला से हाकिम साहब को लाने गई है। इस साल आखिरी नाच है। पँचसीस टट्टी में खोस दे। अपने खेत का है।

माँः- अपने खेत का ? पक गए धान?

बापः- नहीं, दस दिन में अगहन चढ़ते चढ़ते लाल होकर झुक जाएँगी, सारे खेत की बालियाँ। मलदहिया टोली पर जा रहा था, अपने खेत में धान देखकर आँखे जुड़ा गईं। सच कहता हूँ, पंचसीस तोड़ते समय उँगलियाँ काँप रही थी मेरी।

बिरजू ने एक धान लेकर मुँह में डाल लिया।

माँ:- कैसा लुक्कड़ है तू रे। इन दुश्मनों के मारे कोई नेम धरम जो बचे।

बाप:- क्या हुआ! डाँटती क्यों है?

माँ:- नवान्न के पहले ही नया धान जुठा दिया, देखते नहीं?

बापः- अरे! इन लोगों का सब कुछ माफ है, चिरई चिरमुन है ये लोग।

दोनों के मुँह में नवान्न से पहले नया अन्न न पड़े।

चंपियाः- धान को दाँतों में चबाकर ओ! इतना मीठा चावल।

बिरजू:- और गमकता भी है न दिदिया?

बाप:- रोटी पोटी तैयार कर चुकी क्या?

माँः- नहीं! जने का ठीक ठिकाना नहीं और रोटी बनती है।

बापः- वाह! खूब हो तुम लोग। जिसके पास बैल है ,उसे गाड़ी मँगनी नहीं मिलेगी भला? गाड़ीवालों को भी कभी बैल की जरूरत होगी। पूछूँगा! त्ब कोयरीटोलों वालों से।--- ले जल्दी से रोटी बना ले ।

माँः- देर नहीं होगी।

बापः- अरे, टोकरी भर रोटी तो तू पलक मारते बना लेती है, पाँच रोटियाँ बनाने में कितनी देर लगेगी?

बिरजूः- मैया बेकार गुस्सा हो रही थी न।

माँः- चंपी, जरा धैलसार में खड़ी होकर मखनी फुआ को आवाज दे तो।

चंपियाः- फुआ-आ! सुनती हो फुआ! मैया बुला रही है।

मखनी फुआः- हाँ फुआ को क्यों गुहारती है? सारे टोले में बस एक फुआ ही तो बिना नाथ पगहियावाली।

माँः- अरी फुआ! डस समय बुरा मान गई थी? नाथ पगहिया वालों को आकर देखो, दोपहर रात में गाड़ी लेकर आया है। आ जाओ फुआ! मैं मीठी रोटी पकाना नहीं जानती।

मखनी फुआ:- खाँसती हुई आई इसी से घड़ी पहर दिन रहते ही कुछ पूछ रही थी कि नाच देखने जाएगी क्या? कहती तो मैं पहले से ही अपनी अँगीठी यहाँ सुलगा जाती।

माँः- घर में अनाज दाना वगैरह तो कुद है नहीं । एक बागड़ है और कुछ बरतन-बासन । सो रात भर के लिए यहाँ तंबाखू रख जाती हूँ,। अपना हुक्का ले आई हो न फुआ?

मखनी फुआः- फुआ को तंबाखू मिल जाए तो रात भर क्या पाँच रात बैठकर जाग सकती है। ओ हो हाथ खेलकर तंबाखू रखा है बिरजू की माँ ने, य वह सहुआइन, राम कहो! डस रात अफीम की गोली की तरह एक मटर भर तंबाखू रखकर चली गई गुलाब-बाग मेले और कह गई कि डिब्बा भर तंबाखू है।

बिरजू की मां चुल्हा सुलगाने लगी, चंपिया शकरकंद को मसलने लगी, बिरजू सिर पर अपने बाप को दिखलाने लगा

बिरजूः- मलेटरी टोपी! इस पर दस लाठी मारने से कुछ नहीं होगा।

सभी हँसने लगे

माँः- ताखे पर तीन चार मोटे शकरकंद हैं, दे दे बिरजू को चंपिया, बेचारा शाम से ही----।

चंपियाः- बेचारा मत कहो मैया, खूब सचारा है, तुम क्या जानो, कथरी के नीचे मुंूह क्यों चल रहा था, बाबू साहब का।

बिरजूः- ही ही ही बिलैक मारटिन में पाँच शकरकंद खा लिया, हा हा हा।

सभी हँस पड़े

माँ:- एक कनवा गुड़ है। आधा दूँ फुआ?

मखनी फुआः- अरी शकरकंद तो खुद मीठा होता है, इतना क्यों डालेगी।

बैल दाना घास खाकर परस्पर देह चाटे, बिरजू की माँ तैयार हो गई, चंपिया छींट की साड़ी पहनी, बिरजू बटन के अभाव में पैंट में पटसन की डोरी बँधवाने लगा।

माँ:- उँहूँ इतनी देर तक भला पैदल चलने वाले रूके रहेंगे।

बिरजू की बप्पा बिरजू की माँ को एकटक देख रहा है। मानो नाच की लाल पान की ---------।

गाड़ी में बैठते ही बिरजू की माँ के देह में अजीब गुदगुदी लगने लगी।

माँ:- गाड़ी पर अभी बहुत जगह है, जरा दाहिनी सड़क से गाड़ी हाँकना।

बिरजूः- उड़नजहाज की तरह उड़ाओ बप्पा।

माँ:- जरा जंगी से पूछो न , उसकी पुतोहू नाच देखने चली गई क्या?

बापः- रोने की आवाज सुनकर अरे जंगी भाई काहे कन्ना रोहट हो रहा है आँगन में?

जंगी:- क्या पूछते हो , रंगी बलरामपुर से लौटा नहीं, पुतोहिया नाच देखने कैसे जाए? आसरा देखते देखते उधर गाँव की सभी औरतें चली गईं।

माँः- अरी टीशनवाली तो रोती है काहे ! आ जा झट से कपड़ा पहनकर सारी गाड़ी पड़ी हुई है। बेचारी!आ जा जल्दी।

सुनरीः- गाड़ी में जगह है ? मैं भी जाउँगी।

लरेना की बीबी भी आती है

माँः- आ जा! जे बाकी रह गई है , सब आ जाएँ जल्दी।

तीनों आती हैं बैल ने पिछला पैर फेंका।

बापः- साला! लताड़ मारकर लँगड़ी बनाएगी पुतोहू को।

सभी हँसते हैं

माँ:- रोटी देती हुई खा ले एक एक करके, सिमराहा के सरकारी कूप में पानी पी लेना। अच्छा अब एक बैसकोप का गीत तो गा तो चंपिया। डरती है काहे? जहाँ भूल जाओगी, बगल में मास्टरनी बैठी ही है।

बाप:- चल भैया ! और जरा जोर से! ग रे चंपिया , नही ंतो मैं बैलों को धीरे धीरे चलने को कहूँगा।

चंपिया:- चंदा की चाँदनी ----------।

बिरजू की माँ जंगी की पुतोहू को देखकर सोच रही है, गौने की साड़ी से एक खास किस्म की गंध निकलती है,

माँ:- मन ही मन ठीक ही तो कहा है उसने! बिरजू की माँ बेगम है, लालपान की बेगम! यह तो कोई बुरी बात नहीं। हाँ वह सचमुच लाल पान की बेगम है।

बिरजू की माँ के मन में अब कोई लालसा नहीं। उसे नींद आ रही है।

नाट्य रूपांतरण - सीताराम पटेल

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. प्रयास अच्छा है पर कुछ सुधार की आवस्यकता है जैसे पात्र के अभिनय वाले हिस्से को कोष्ठक में नही रखा गया है वह संवाद का ही हिस्सा होगया है . सूत्रधार को बहुत कम अवसर दिया है जबकि कहानी को आत्मसात करनाने के लिये उसकी बहुत जरूरत है क्योंकि यह एक आंचलिक कहानी है . वहाँ के परिवेश व देशकाल को स्पष्ट करने के लिये सूत्रदार की भूमिका काफी महत्त्वपूर्ण है

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: लाल पान की बेगम - फणीश्वर नाथ रेणु
लाल पान की बेगम - फणीश्वर नाथ रेणु
https://lh3.googleusercontent.com/-1A_z7ey4p7g/WafjxkjU4lI/AAAAAAAA6pk/9CuQKUtyKoExNlNDqjXJbje6gQeG3S3tQCHMYCw/image_thumb%255B7%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-1A_z7ey4p7g/WafjxkjU4lI/AAAAAAAA6pk/9CuQKUtyKoExNlNDqjXJbje6gQeG3S3tQCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B7%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/08/lal-pan-ki-begum-by-fanishwar-nath-renu.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/08/lal-pan-ki-begum-by-fanishwar-nath-renu.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content