370010869858007
Loading...

दिल को छू लेने वाली प्रेम कथा - प्यार का जन्म

clip_image002

पुस्तक : प्यार का जन्म

लेखक : आकिल अहमद सैफी

भाषा : हिंदी

कुल कीमत : 150 रूपए

प्रकाशक : एडूक्रिएशन पब्लिकेशन

आज के युवा लेखक आकिल अहमद सैफी अपनी पहली रचना “प्यार का जन्म” में स्त्री जीवन के संघर्षों को रेखांकित करते हैं। साथ ही वर्तमान युग के युवाओं की जीवनचर्या के साथ-साथ उनके जीवन के आधार को भी चित्रित करते हैं। आकिल अहमद अपनी पुस्तक के प्रथम अध्याय में स्कूल के जीवन से शुरू हुई मरियम की प्रेम कथा का वर्णन करते हैं। जब मरियम स्कूल के अंतिम पड़ाव पर होती है तब उसके प्यार का कारवां शुरू होता है।

आकिल अहमद ने पुस्तक के दूसरे अध्याय में बच्चों में मंच के प्रति होने वाले डर को बड़े सहज ढंग से रेखांकित किया है कि क्यूँ ज़्यादातर बच्चे मंच पर स्वयं को प्रस्तुत करने से हिचकिचाते हैं। लेखक ने चुटकीले अंदाज़ में मंच के डर को दूर करने का तरीका भी बताया है, साथ ही मंच का सामना करने और स्वयं को प्रस्तुत करने के गुर भी बताए हैं। लेखक अपनी पुस्तक में वर्तमान समय में घटित घटनाओं का बड़े ही सरल शब्दों में वर्णन करते हैं। युवा लेखक का मानना है कि यदि बच्चे अपने अन्दर हौसला, निरंतर प्रयास और फौलादी इरादे रख कर प्रयास करें तो सफलता बहुत जल्दी आपके कदम चूमेगी। पूरी पुस्तक में लेखक ने एक स्त्री को समाज में पुरुष के समान प्रस्तुत किया है। स्त्री जीवन के संघर्षों के साथ साथ समाज में होने वाले छल कपट को भी रेखांकित किया है।

लेखक ने बीच बीच में थोडा हंसाने की कोशिश भी की है और साथ ही थोड़ा रोमांस का चित्र भी प्रस्तुत होता है, लेकिन कई बार पुस्तक में थोड़ा भटकाव भी देखने को मिलता है। कुल मिलाकर आज के युवा लेखक ने एक बेहतरीन और सटीक रचना प्रस्तुत की है। इस पुस्तक में वह सभी गुर वर्णित हैं जो आज के युवा और छात्रों के जीवन में काम आने वाले हैं। इस पुस्तक को पढ़कर आपको कुछ ना कुछ सीखने को ज़रुर मिलेगा।

आलोचना – एस.बी खान

Research scholar MCU

समीक्षा 6220817835556894676

एक टिप्पणी भेजें

  1. बहुत अच्छी पुस्तक समीक्षा प्रस्तुति हेतु धन्यवाद!

    उत्तर देंहटाएं

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

emo-but-icon

मुख्यपृष्ठ item

कुछ और दिलचस्प रचनाएँ

फ़ेसबुक में पसंद करें

---प्रायोजक---

---***---

ब्लॉग आर्काइव