कहानी // देने का सुख // आलोक कुमार सातपुते // प्राची - फरवरी 2018

SHARE:

मु निया को विदा करते हुए राकेश की आँखें भर आई थीं। वह टाईममशीन में बैठकर कई साल पीछे पहुंच गया था। वह अकसर देखता कि उसके मुहल्ले में प्लास्ट...

मुनिया को विदा करते हुए राकेश की आँखें भर आई थीं। वह टाईममशीन में बैठकर कई साल पीछे पहुंच गया था। वह अकसर देखता कि उसके मुहल्ले में प्लास्टिक की पन्नी बीनने वाले लड़के-लड़कियाँ घूमते रहते हैं। वे अपने पीछे एक गंदा सा प्लास्टिक का बोरा रखे हुए होते और कचरे के ढेर में से प्लास्टिक की पन्नियां बीनकर उसी में डालते जाते। वह यह भी देखता कि वे प्रायः चार-पांच के झुण्ड में होते। उनके हाथों में एक लकड़ी होती।

अपनी बालकनी में बैठकर वह इन पन्नी बीनने वाले बच्चों की गतिविधियों को ध्यान से देखा करता। वह पाता कि कॉलोनी के आवारा कुत्ते उन पर बड़े ही खतरनाक तरीके से भौंका करते थे। हाथ में लकड़ी होने के बावजूद वे बच्चे इन कुत्तों से बेहद आंतकित रहते थे। वे उन्हें लकड़ी से मारने की बजाय अपना ही रास्ता बदल देते थे। ये आवारा कुत्ते न जाने क्यों इन्हें अपना दुश्मन समझते थे। ये बच्चे ज्यादातर घूरों पर ही पन्नियाँ बीनते और कुत्ते भी उन्हीं घूरों पर अपना खाना तलाशते थे। संभवतः कुत्तों को यह लगता होगा कि वे उनका खाना चुरा रहे हैं।

राकेश अविवाहित था और अविवाहित ही रहना चाहता था। वह एक सरकारी नौकरी में होने के बावजूद चिन्तक था और सामाजिक सरोकारों के प्रति पूर्णतः समर्पित था। वह इन बच्चों के लिये कुछ करना चाहता था, पर क्या करे, कुछ सोच नहीं पा रहा था।

जिस तरह से वे दस-बारह साल के पन्नी बीनने वाले बच्चे कुत्तों से आंतकित रहते थे, उसी तरह कॉलोनीवासी इन बच्चों से आतंकित रहते थे। कॉलोनियों में आमतौर पर यह माना जाता है कि ये बच्चे नंबरी चोर होते हैं और पन्नी बीनने के बहाने ये चोरी करने के लिये सूने घरों की रैकी करते रहते हैं। उसके बाद वे अपने माँ-बाप को खबर कर देते हैं। शहर में पिछले दिनों कुछ इसी तरह की घटनाएँ प्रकाश में आई थीं। सामाजिक सरोकारों से जुड़े होने के बावजूद इन घटनाओं का प्रभाव सुरेश पर भी पड़ा था, और वह भी दूसरे कॉलोनीवासियों की तरह इनसे आंतकित सा रहने लगा था।

राकेश इस कॉलोनी में एक किरायेदार की हैसियत से रहता था। उसका मकान मालिक उसी शहर की दूसरी कॉलोनी में रहता था। राकेश ने घर पर झाडू-पोंछा और बर्तन साफ करने के लिये एक उम्रदराज बाई रखी थी, जो कि पास की ही स्लम बस्ती से आती थी। वह बिल्कुल ही निरक्षर थी।

दीवाली का त्योहार नजदीक ही था। राकेश ने अपनी बाई को साफ-सफाई के बारे में समझा दिया था। उसने यह भी चेता दिया था कि लकड़ी की अलमारी में रखे हुए दीमक लगे हुए कागजों की भी सफाई करनी है। बाई को समझाकर वह ऑफिस चला गया था।

दो-तीन दिनों बाद एल.आई.सी की पॉलिसी मेच्योर्ड होने की सूचना मिलने पर उसने उसे खोजना शुरू किया तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। एल.आई.सी. पॉलिसी, बैंक एफ.डी. और किसान विकासपत्र आदि तमाम इन्वेस्टमेंट वाली फाइलों के साथ-साथ उसकी शैक्षणिक दस्तावेजों वाली फाइल भी नहीं मिल रही थी। वह इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लोहे की अलमारियों मे ही रखता था। खोजते-खोजते वह परेशान सा हो गया था।

उसे खुद पर ही गुस्सा आ रहा था कि आखिर वह इतना लापरवाह कैसे हो गया है। उसने सारा घर छान मारा, पर उसको वह फाइलें कहीं नजर नहीं आईं। वह अपना सर पकड़कर बैठा था, तभी लोहे के गेट पर खटखटाहट सुनाई पड़ी। दरवाजे पर सफेद बोरी टांगी हुई एक पन्नी बीनने वाली बच्ची खड़ी हुई थी। इस समय उसे देखकर राकेश का पारा, गर्म हो गया। उसने नजदीक जाकर उसे जोर से फटकारा- ‘क्या है? यहाँ क्यों खड़ी है? चल भाग यहाँ से। अब तुम लोग भीख भी मांगने लगे हो.’ वह कुछ और बोल पाता, इससे पहले ही उस लड़की ने अपने हाथ में रखी दो फाइलें उसकी ओर बढ़ा दीं। उसने उसे हाथ में लिया। वो दोनों ही उसकी गुमशुदा फाइलें थीं। उसे याद आया कि एक दिन जल्दी-जल्दी में उसने इन फाइलों को लोहे की जगह लकड़ी की अलमारी में रख दिया था और उसकी अंगूठा-छाप बाई ने इन फाइलों को कचरा समझ कर बाहर फेंक दिया था।

वह कर्तव्यविमूढ़ सा खड़ा फाइलों को देखता रहा। वह जब तक संभलता, लड़की वहां से जा चुकी थी। उसने तुरंत ही गेट खोला और उस लड़की को देखने बाहर निकल आया, पर वो लड़की दूर-दूर तक नजर नहीं आई। उस लड़की के प्रति अपने रूखे व्यवहार पर वह बेहद शर्मिन्दा था। वह उस लड़की से माफी माँगना चाहता था। वह उन फाइलों के लिये उसे दिल से धन्यवाद भी देना चाहता था। उसे आत्मग्लानि की अनुभूति हो रही थी। उसे ऐसा लग रहा था कि उसके सर पर टनों बोझ है, जो उस लड़की से माफी मांगने पर ही उतरेगा। वह पूरे सप्ताह भर इंतजार करता रहा, पर लड़की कहीं नहीं दिखी।

एक दिन जब वह अपनी बाल्कनी में बैठा अखबार पढ़ रहा था, तभी उसे वह लड़की नजर आई। उसके साथ उसके और भी साथी थे। उसने उन्हें आवाज देकर बुलाना चाहा, पर उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि उन्हें कोई बुला भी सकता है। वे नहीं आये. फिर राकेश ने नीचे आकर अपनी बाई को उन्हें बुलाने के लिए भेजा। इस पर वे सभी डरते-डरते आये और राकेश के समक्ष दयनीय मुद्रा में खड़े हो गये। राकेश ने साथ रखी हुई कुर्सियों पर उन्हें बैठने को कहा। इस पर वे मना करने लगे। उसके थोड़ा और जोर देने पर वह सकुचाते हुए से उन कुर्सियों पर बैठ गये।

‘तुम लोग बैठो मैं आता हूँ...’ कहकर राकेश अंदर चला गया और फ्रिज से काजू कतली का पैकेट निकाल लाया। राकेश ने उन सभी को मिठाई दी । मिठाई खाते हुए उन सभी की आँखों में खुशियां चमक रही थीं। फिर राकेश ने उन सभी से बारी-बारी उनका नाम पूछा। राकेश के पास फाइलें पहुंचाने वाली लड़की का नाम मुनिया था। जैसा कि मुनिया ने बताया कि वह पिछले ही साल चौथी कक्षा पास हुई थी, लेकिन उसके पिता ने आगे पढ़ाने से मना कर दिया था। राकेश ने उससे पूछा, ‘बेटा तुम्हें कैसे पता चला कि ये फाइलें मेरी ही हैं।’ इस पर उस लड़की ने बताया कि बाहर आपकी नेमप्लेट लगी हुई थी और आपके कई सारे कागजों में आपका नाम हिन्दी में लिखा हुआ था। राकेश को वह बच्ची एक्स्ट्रा-ऑर्डिनरी लगी। उसने उसे अपने करीब बुलाया और उसके सिर पर हाथ फेरने लगा।

उसके सिर पर हाथ फेरते हुए उसे महसूस हुआ कि वह उसकी बेटी है। वह सोचने लगा कि यदि सही उम्र में उसकी शादी हो गई होती तो उसकी बेटी भी लगभग इतनी ही बड़ी होती। यह सोचकर उसे उस पर और भी ज्यादा दुलार आने लगा। वह फिर सोचने लगा कि बच्चे तो बच्चे होते हैं फिर चाहे वे हमारे अपने हो या पन्नी बीनने वाले के हों. उसके बालों पर हाथ फेरते हुए उसके दिल से आवाज आई मुझे इस बच्ची के लिये कुछ करना चाहिये। उसने सभी बच्चों से पूछा कि तुममें से कौन-कौन बच्चा पढ़ाई करना चाहता है। इस पर सभी ने हाथ उठा दिये। राकेश ने उनसे वादा किया कि कल से वह उन सभी को अपने घर पर पढ़ायेगा।

अगले दिन से सभी बच्चे सुबह उसके घर पर पढ़ने आने लगे। वह उन्हें बीच-बीच में खाने-पीने की चीजें भी देता रहता, जिससे कि उनका उत्साह बना रहे।

धीरे-धीरे बच्चों को पढ़ाने में उसे मजा आने लगा, और राकेश को आत्मसंतोष भी मिलने लगा। मुनिया उन सभी बच्चों में तेज थी। उसके अंदर सीखने की गजब की ललक थी। राकेश ने महसूस कर लिया था कि यदि इस लड़की पर ध्यान दिया जाये, तो यह बहुत आगे बढ़ सकती है। राकेश को एक सरकारी योजना के बारे में मालूम था, जिसमें स्कूल छोड़ चुके बच्चों को सीधे ही पाँचवीं की परीक्षा दिलाने की अनुमति होती थी। समय आने पर उसने उस योजना के तहत मुनिया को पांचवीं की परीक्षा में बिठा दिया।

वह मुनिया को पूरी तरह अपनी बेटी मान चुका था। वह चाहता था कि छठवीं कक्षा में वह नियमित स्कूल जाये, लेकिन इसके लिये जरूरी था कि उसके पिता सहमत हों। वह मुनिया के घर पहुंचा। उसके घर की हालत बहुत खराब थी। उसका बाप एक नंबर का शराबी था। वह रिक्शा चलाता था। उसकी माँ नहीं थी। राकेश ने उसके बाप से बात की तो वह मना करने लगा। राकेश के बहुत समझाने पर और यह आश्वस्त करने पर कि उसका सारा खर्च वह स्वयं उठायेगा, वह बड़ी ही मुश्किल से तैयार हुआ।

अब राकेश ने मुनिया का स्कूल में एडमिशन करा दिया था। अब वह नियमित रूप से स्कूल भी जाने लगी थी। वह नियमित रूप से राकेश के घर आती और मन लगाकर पढ़ती। अब अपने से छोटे बच्चों को भी वह खुद ही पढ़ाने लगी थी।

समय बीतता जा रहा था कि एक दिन राकेश को झटका सा लगा। उसका तबादला दूसरे शहर में हो गया था। वह मुनिया को लेकर चिंतित हो उठा कि अब उसकी पढ़ाई का क्या होगा। उसे पन्द्रह दिनों के अन्दर नई जगह पर पहुंचना था। उसने मुनिया के पिता के हाथों में एक हजार रूपये रखकर हाथ जोड़कर कहा प्लीज आप मुनिया की पढ़ाई मत छुड़वाइएगा । मैं इस लड़की को आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूँ। नोट देखकर उसके बाप की आंखों में चमक आ गई और उसने बड़ी ही लापरवाही से कहा- ‘ठीक है साहब, मैं इसकी पढ़ाई नहीं छुड़वाऊंगा।’ उसकी बातों से राकेश संतुष्ट नहीं हुआ, पर उसके पास कोई चारा भी नहीं था। आखिर वह शराबी ही तो उसका बाप था।

मुनिया को उसके भाग्य के भरोसे छोड़कर वह नये शहर पहुँच गया। नये शहर में नौकरी करते उसे तीन महीने हो गये थे। इन तीन महीनों में वह रोज मुनिया के बारे में सोचा करता। मुनिया के बाप द्वारा लापरवाहीपूर्वक दिया गया उत्तर उसे आशंकित और आतंकित करता रहता था।

आखिर एक दिन वह मुनिया से मिलने के लिये उसके शहर पहुँच गया। वहां जाकर उसे सारा माजरा समझ में आने लगा। उसके बाप ने उसका स्कूल जाना बंद करा दिया था। अब वह फिर से पन्नी बीनने जाने लगी थी। उसकी पढ़ाई के लिये दिये गये एक हजार रुपये की उसके बाप ने शराब पी ली थी।

राकेश को सामने देख वह रुआंसी हो उठी और दौड़कर उससे लिपट गई। उसने उसके बालों में हाथ फेरा। राकेश ने उसके बाप को समझाने की कोशिश की, पर वह नहीं पढ़ाने के लिये अड़ा रहा। थक-हारकर जब राकेश वापस लौटने लगा तो उसके बाप ने कहा- ‘साहब यदि आपको मुनिया की इतनी ही चिंता है तो मैं इसे आपको बेचने के लिये तैयार हूँ। मैं इसे आपको बीस हजार रुपये में बेच सकता हूँ।’

यह सुनकर राकेश सकते में आ गया वह सोचने लगा- ‘हे भगवान! ये बाप है या कोई जल्लाद।’ उसका जी चाहा कि वह नजदीक के पुलिस थाने में उसके खिलाफ रिपोर्ट लिखवा दे, पर इससे क्या हासिल होगा। उलटे वह वहाँ से लौटकर मुनिया को ही मारा करेगा।

‘मैं सोचकर बताता हूं,’ कहकर राकेश वहाँ से चला गया। उसके अन्दर अजीब तरह का द्वंद्व चल रहा था। उसका एक मन कहता था कि यह तो हो सकता है। दूसरी तरफ उसका दूसरा मन करता कि तू यदि लड़की को खरीदेगा तो तेरे अन्दर बाप की जगह मालिकपन का भाव आ जायेगा। ऐसे में तू उसके साथ न्याय कहाँ कर पायेगा। खैर उसने दृढ़ निश्चय कर लिया कि उसे मुनिया को इस नर्क से निकालना ही है। आज उसने यदि उसके भले के लिये उसे नहीं खरीदा, तो उसका बाप उसे दूसरे को बेच देगा और उसकी जिन्दगी नर्क हो जायेगी।

यह विचार आते ही उसने नजदीक के एटीएम से बीस हजार रुपये निकाल लिये और वापस मुनिया के घर की तरफ चल पड़ा। उसने उसके बाप को बीस हजार रुपये देकर मुनिया को खरीद लिया। उसने उसके बाप से स्टाम्प पेपर पर लिखवा लिया कि वह मुझे गोद दे रहा है। हालांकि वह जानता था कि गोद लेने की प्रक्रिया बहुत ही उलझी हुई होती है और कोई सिंगल पुरुष को एक लड़की गोद तो मिलने से रही... फिर भी उसके बाप की बदमाशी से बचने के लिये यह जरूरी था। उसने बाजार से मुनिया के लिये कुछ कपड़े आदि खरीदे और फिर उसे लेकर वह अपने घर आ गया। वहाँ उसने एक अच्छे स्कूल में उसका एडमिशन करा दिया। हालांकि पढ़ाई शुरू हुए चार माह हो चुके थे, तो भी राकेश को यकीन था कि वह रिकवर कर लेगी। मुनिया कुशाग्रबुद्धि की लड़की थी, सो उसने जल्दी ही पूरा कोर्स कवर कर लिया। राकेश ने अपनी बेटी के रूप में ही लोगों से उसका परिचय कराना शुरू कर दिया था।

मुनिया को पढ़ाई के साथ-साथ खाना बनाने का भी बड़ा शौक था। जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, वह राकेश को एक से बढ़कर एक व्यंजन बनाकर खिलाने लगी। बाप और बेटी दोनों की जिन्दगी बड़े मजे से कटती रही। राकेश अक्सर पाता कि वह पन्नी बीनने वाले दूसरे बच्चों को देखकर दुःखी हो जाती है। वह अपने बचपन में पहुँच जाती थी। धीरे-धीरे मुनिया की सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ती जा रही थी, और उसने सबसे प्रतिष्ठित सामाजिक विज्ञान कॉलेज से स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त कर ली थी। उसने एक एनजीओ की तरह कार्य करना शुरू कर दिया। उसने पन्नी बीनने वाले बच्चों, प्लेटफॉर्म पर आवारा भटकने वाले बच्चों और भिखारी बच्चों के लिये स्कूल खोल लिया। धीरे-धीरे उसका एनजीओ शहर का सबसे प्रतिष्ठित एनजीओ बन गया था।

सामाजिक कार्यों के दौरान उसकी जान-पहचान महेश नामक युवक के साथ हो गई थी। वह भी बेहद गरीब घर का लड़का था और उसे भी किसी दूसरे ने ही पाल-पोसकर बड़ा किया था, सो उसे भी इसी तरह के सामाजिक कार्यों में रुचि थी। दोनों ने आपस में शादी का तय किया था। अलग-अलग जाति के होने के बावजूद राकेश ने उनकी अरेन्ज मैरिज कराई थी और कन्यादान करते हुए उसे अभी ही विदा किया था। हालांकि महेश के घर भी उसी शहर में था, तो भी बेटी की विदाई तो आखिर विदाई ही होती है। उसकी आँखें भर आई थीं।

संपर्क : 832 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सडडू

रायपुर, छत्तीसगढ़

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // देने का सुख // आलोक कुमार सातपुते // प्राची - फरवरी 2018
कहानी // देने का सुख // आलोक कुमार सातपुते // प्राची - फरवरी 2018
https://lh3.googleusercontent.com/-cZnjr-m_TQc/Wp4RSqVRtrI/AAAAAAAA_Rg/f7WjI42W134R78GyL64slyG3F9rJHJjzwCHMYCw/image_thumb%255B1%255D?imgmax=400
https://lh3.googleusercontent.com/-cZnjr-m_TQc/Wp4RSqVRtrI/AAAAAAAA_Rg/f7WjI42W134R78GyL64slyG3F9rJHJjzwCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=400
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/03/2018_11.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/03/2018_11.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content