भारतीय संस्कृति का प्रतीक ‘‘तिलक‘‘ // मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता

SHARE:

भारतीय संस्कृति का प्रतीक ‘‘तिलक‘‘ मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता ’’मानस शिरोमणि एवं विद्यावाचस्पति’’ हमारे समस्त धार्मिक, त्यौहारों तथा...

भारतीय संस्कृति का प्रतीक ‘‘तिलक‘‘

clip_image002

मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता

’’मानस शिरोमणि एवं विद्यावाचस्पति’’

हमारे समस्त धार्मिक, त्यौहारों तथा पूजापाठ के कार्यों में तिलक लगाने की परम्परा आदिकाल से चली आ रही है। घर या मंदिर में पूजा हो अथवा रक्षाबन्धन, दशहरा, दीपावली, भगवान सत्यनारायण की कथा हो तिलक लगाना मंगल कार्य माना गया है। इस तिलक लगाने का औचित्य वैज्ञानिक है। तिलक लगाना शुभ माना गया है। इसे सात्विकता का प्रतीक माना गया है। हमारे पौराणिक ग्रन्थों में विजयश्री प्राप्त करने के उद्देश्य से रोली, हल्दी, चन्दन अथवा कुंकुम के तिलक लगाने का वर्णन प्राप्त होता है। इतना ही नहीं तीर्थ स्थानों पर स्नान उपरान्त भी तिलक लगाना श्रेष्ठ बताया गया है। आज भी विवाह के अवसर पर बेटी-बहिन आने वाले अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत् एवं अभिनन्दन करती है। सामान्यतः स्नान एवं पूजा के वस्त्र धारण करने के पश्चात शैव त्रिपुण्ड, वैष्णव उर्ध्वपुण्ड, गाणपत्ये रोली या सिन्दूर का तिलक लगाते हैं। जैन धर्मावलम्बी लाल और केसरिया बिन्दु लगाते हैं। जब हम स्वयं अपने हाथों से तिलक लगाते हैं तो ऐसा तिलक धार्मिक तिलक होता है तथा जब कोई हमें तिलक लगाता है तो ऐसा तिलक सांस्कृतिक तिलक माना जाता है। राखी-भाईदूज-विवाह के अवसर पर ऐसा सांस्कृतिक तिलक लगाने की परम्परा है।

तिलक का वैज्ञानिक पक्ष

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से चन्दन का टीका या तिलक मस्तिष्क में शांति, तरावट तथा शीतलता बनाये रखता है। तिलक लगाने से मस्तिष्क में सेराटोनिन एवं बीटाएंडोरफिन नामक रसायनों का सन्तुलन होता है। व्यक्ति की मेधाशक्ति में वृद्धि होती है तथा मानसिक थकावट एवं शिथिलता दूर होती है। वास्तव में मानव शरीर में सात सूक्ष्म ऊर्जा केन्द्र होते हैं, जो अपार शक्ति के भण्डार माने गये हैं। इन्हें ही चक्र कहा जाता है। माथे के बीच में (दोनों भौहों के मध्य) जहाँ तिलक लगाया जाता है, वहाँ आज्ञा चक्र होता है, यहाँ शरीर की प्रमुख तीन नाड़िया-इड़ा, पिंगला एवं सुषुम्ना आकर मिलती है। यह चक्र हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। इसलिये इसे त्रिवेणी या संगम भी कहा जाता है। यह गुरु स्थान कहलाता है। यहीं से पूरे शरीर का संचालन होता है। यही हमारी चेतना का मुख्य स्थान भी है। इसी को मन का घर भी माना जाता रहा है। इसी कारण यह स्थान शरीर में सबसे अधिक पूजनीय है। योग करने में भी ध्यान के समय इसी स्थान पर मन को एकाग्र किया जाता है।

हमारे ऋषिगण इस बात को पूर्णरुपेण जानते थे कि पीनियल ग्रन्थि के उद्दीपन से आज्ञा चक्र का उद्दीपन होगा। यही कारण है कि धार्मिक कर्मकाण्ड, पूजा, उपासना व मांगलिक कार्यों में तिलक लगाने की परम्परा अत्यधिक होने लगी ताकि उसके उद्दीपन से हमारे शरीर में स्थूल सूक्ष्म अवयव जागृत हो सके। इस आसान विधि से सर्वसाधारण की रुचि धार्मिकता एवं आध्यात्मिकता की ओर अग्रसर हुई।

तŸव दर्शन की विचारधारा के अनुसार चन्दन का तिलक या त्रिपुण्ड की प्रकृति प्रायः शीतल होने के कारण से इसे मस्तिष्क पर लगाया जाता है, ताकि हमारे विचार शक्ति एवं भाव शीतला, प्रसन्नता और शांति प्रदान करने वाले हो जावे। भारतीय संस्कृति में किसी भी पूजा-पाठ, यज्ञ, अनुष्ठान आदि का शुभारम्भ श्री गणेशजी की पूजा से प्रारम्भ होता है। उसी प्रकार बिना तिलक लगाये किसी भी प्रकार की पूजा आरम्भ नहीं की जा सकती है। हमारी संस्कृति में ऐसी परम्परा व मान्यताएँ है कि सूने मस्तिष्क को अशुभ, असुरक्षित व अमांगलिक माना गया है। इसी कारण तिलक या टीका लगाने की मान्यता है। यह सदैव चंदन, रोली, कुंकुम, सिंदूर तथा भस्म का लगाया जाता है। तंत्रशास्त्र में तिलक की अनेक क्रिया-विधियाँ उद्देश्यों की सफलता के लिये बताई गई है।

तिलक लगाने में प्रयोग होने वाली अंगुलियाँ

तिलक लगाने में प्रयोग की जाने वाली अंगुली तथा अंगूठे के बारे में ब्रह्माण्ड पुराण एवं अन्य पुराणों में भी उल्लेख है। अंगूठे के प्रयोग से ख्याति,आरोग्य एवं शक्ति, मध्यमा के प्रयोग से दीर्घायु, अनामिका के प्रयोग से समृद्धि तथा तर्जनी से मुक्ति प्राप्त होती है। तिलक विज्ञान के मतानुसार तिलक लगाने में नाखून स्पर्श कर लगे तिलक को पोंछना अनिष्टकारी बताया गया है। युद्ध में विजय हेतु हमेशा दाहिने हाथ के अंगूठे से तिलक लगाया जाता है। अंगूठा शुक्र क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। शुक्र जीवन शक्तिदायक होता है।

तिलक लगाने से कुण्डली के कई दोष स्वतः समाप्त हो जाते हैं। आज भी उŸार भारत में आरती के साथ तिलक लगाकर आदर, सत्कार, स्वागत करने की प्रथा है। तिलक हमारे हिन्दू अध्यात्म का प्रतीक है। तिलक लगाते समय सिर पर टोपी, पगड़ी, रुमाल और कुछ न हो तो अपना प्रायः दाहिना हाथ सिर पर रखना चाहिये। इससे सिर में सकारात्मक ऊर्जा एकत्रित होती है तथा कार्यों में अपूर्व सफलता प्राप्त होती है। तिलक लगाये बिना किया गया श्राद्ध, स्नान, जप, दान, देवी-देवता की पूजा अपूर्ण होती है तथा इसका कोई फल प्राप्त नहीं होता है।

तिलक लगाने की विधि

पद्मपुराण में तिलक लगाने की विधि का वर्णन महादेवजी द्वारा पार्वतीजी को बताया गया है। शरीर के विभिन्न स्थानों पर लगाये जाने वाले तिलक के स्थान व उनके नाम भी स्पष्ट किये गये हैं यथा-’ललाट में केशव, कण्ठ में श्री पुरुषोत्तम, नाभि में नारायणदेव, हृदय में वैकुण्ठ, बांयी पसली में दामोदर, दाहिनी पसली में त्रिविक्रम, मस्तक पर हृर्षीकेश, पीठ में पद्मनाभ, कानों में गंगा-यमुना तथा भुजाओं में श्रीकृष्ण और हरि का निवास होता है। इन सब वर्णित स्थानों पर तिलक करने से बारह देवता प्रसन्न एवं संतुष्ट होते हैं।

तिलक लगाते या करते समय इन बारह नामों का उच्चारण करना चाहिये। जो ऐसा करता है, वह अपने द्वारा किये गये पापों से शुद्ध होकर विष्णु लोक को प्राप्त होता है। भगवान के चरणोदक को पीना चाहिये। इतना ही नहीं परिवार के सभी सदस्यों तथा मित्रों सहित शरीर पर छिड़कना भी चाहिये। भगवान विष्णु के चरणामृत का वर्णन नारदपुराण में बताया गया है-

अकालमृत्युहरणं सर्वव्याधिविनाशनम्।

सर्वपापक्षयकरं विष्णुपादोदकं शुभम्।। ना.पु. पृ 431

अर्थात् भगवान विष्णु का शुभ चरणामृत अकाल मृत्यु का अपहरण (नाश कर), सम्पूर्ण व्याधियों का नाश तथा समस्त पापों का संहार करने वाला है।

तिलक लगाने के पूर्व तिलक मंत्र इस प्रकार है-

1- केशवानन्न्त गोविन्द बाराह पुरुषोत्तम।

पुण्यं यशस्यमायुष्यं तिलकं में प्रसीदतु।।

2- कांतिलक्ष्मीं धृतिं सौख्यं सौभाग्यमतुलं बलम्।

ददातु चन्दनं नित्यं सततंधरयाम्यहम्।।

clip_image004प्राचीन कला में शिव भक्त त्रिशूल के आकार (आड़ी तीन रेखाओं) का तिलक लगाया करते थे। ब्राह्मण शांति एवं पवित्रता के प्रतीक सफेद चन्दन का तिलक लगाते थे। देवी के उपासक लाल चंदन की एक खड़ी रेखा मस्तक पर बनाते थे। क्षत्रियों का प्रिय लाल रंग शौर्य व शक्ति का प्रतीक होता है। विष्णु एवं श्रीकृष्ण भक्त पीले चन्दन की तीन बड़ी रेखाओं का तिलक लगाते हैं। वैश्य समाज के लोग पीले रंग का तिलक लगाते हैं, जो व्यापार में उन्नति का प्रतीक माना गया है। पीला रंग (हल्दी,चंदन) कृष्ण गोविन्द की भक्ति और प्रसन्नता को दर्शाता है, बृहस्पति की शांति एवं प्रसन्नता हेतु पीला तिलक लगाना श्रेष्ठ होता है। तिलक लगाने के पश्चात उस पर चावल (अक्षत) लगाना अनिवार्य है, क्योंकि ये मांगलिक होता है।

clip_image006 clip_image008 clip_image010

हल्दी से युक्त तिलक लगाने से त्वचा शुद्ध होती है एवं हल्दी में एंटीबेक्टिरियल तत्व विद्यमान होते हैं जो शरीर में प्रतिरोधक शक्ति उत्पन्न करते हैं। तिलक लगाने से सिरदर्द की समस्या समाप्त हो जाती है। स्त्रियों को मस्तर पर कस्तूरी का तिलक या बिन्दी लगाना चाहिये। सिंदूर उष्ण प्रकृति का होता है अतः श्री गणेशजी, हनुमानजी एवं माताजी या अन्य मूर्तियों से सिंदूर निकालकर मस्तक पर नहीं लगाना चाहिये।

ज्योतिष के मतानुसार पूरे सप्ताह लगाये जाने वाले तिलक

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि तिलक लगाने से सभी प्रकार के पाप नष्ट हो जाते हैं। सनातन धर्म में शैव, शक्ति, वैष्णव और अन्य मतों के अनुसार अलग-अलग तिलक है। तिलक लगाने से लक्ष्मीजी की कृपा बरसती है। तिलक कई प्रकार के होते हैं। मृतिका, चंदन, भस्म, सिंदूर, रोली, गोपीचन्दन आदि। वार को दृष्टिगत रखकर तिलक लगाने से सुख शांति-समृद्धि व मांगलिक बन जाते हैं।

1. सोमवार - सोमवार का दिन भगवान शंकर का दिन माना गया है तथा इस वार का ग्रहस्वामी चन्द्रमा ग्रह है। चन्द्रमा मन का कारक ग्रह माना गया है। मन-मस्तिष्क को शीतल और शांत रखने के लिये इस दिन सफेद चंदन का तिलक (टीका) लगाना चाहिये। इस दिन विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं।

2. मंगलवार - मंगलवार हनुमानजी का दिन माना गया है। इस दिन का ग्रहस्वामी मंगलग्रह है। मंगल लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल मे घुला हुआ सिंदूर का तिलक लगाने से सकारात्मक ऊर्जा और कार्यक्षमता प्राप्त होती है। ऐसा तिलक लगाने से मन में उदासी व निराशा का भाव समाप्त हो जाता है और दिन मंगलमय हो जाता है।

3. बुधवार - बुधवार माँ दुर्गा एवं श्रीगणेशजी का दिन होता है। इस दिन का स्वामी बुध ग्रह है। इस दिन सूखे सिंदूर का तिलक करना चाहिये। बुधवार का दिन बौद्धिक क्षमता में वृद्धि करने का दिन है।

4. गुरुवार - बृहस्पति वार या गुरुवार के दिन ब्रह्मा का दिन माना गया है। बृहस्पति ऋ़षि देवताओं के गुरु है। इस दिन का ग्रहस्वामी बृहस्पति ग्रह है। गुरु को पीला या सफेद मिश्रित रंग प्रिय है। इस दिन सफेद चन्दन में केसल मिलाकर घिसकर तिलक या लेप मस्तक पर लगाना चाहिये। यदि ये उपलब्ध न हो तो हल्दी या गोरोचन का तिलक भी लगा सकते हैं। पीले या सफेद तिलक लगाने से आर्थिक कष्टों का निवारण होकर समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं।

5. शुक्रवार - शुक्रवार लक्ष्मीजी का दिन होता है। इस दिन का ग्रहस्वामी शुक्र ग्रह है। इस ग्रह को दैत्यराज भी कहा जाता है। क्योंकि दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य थे। इस दिन लाल चन्दन का तिलक लगाने से तनाव दूर होता है। आर्थिक समस्या समाप्त होने लगती है।

6. शनिवार -शनिवार का दिन भैरव, शनि और यमराज का दिन होता है। इस दिन के ग्रहस्वामी शनिग्रह है। शनिवार के दिन विभूत भस्म या लाल चंदन लगाना चाहिये जिससे भैरव भगवान प्रसन्न हो जावे। भैरव के प्रसन्न होने से क्षति का भय नहीं होता है तथा यह दिन शुभ बन जाता है।

7. रविवार - रविवार का दिन भगवान विष्णु और सूर्य का दिन होता है। इस दिन के ग्रहस्वामी सूर्यग्रह हैं जो सभी ग्रहों के राजा है। इस दिन लाल चंदन या हरिचंदन का टीका लगावे। विष्णु भगवान की कृपा से समाज में उच्च मान-सम्मान-प्रतिष्ठा प्राप्त होती है।

तिलक लगाने के लाभ तो हैं ही तथा इसके लगाने से व्यक्तित्व प्रभावशाली आकर्षक बन जाता है। तिलकधारी व्यक्ति के सौभाग्य में अपार वृद्धि होने लगती है। तिलक लगाने से बुरे ग्रहों की शांति हो जाती है तथा भगवान की कृपा से जाने-अनजाने में किये गये पाप नष्ट हो जाते हैं। तिलक हमारी सभ्यता, संस्कृति की धरोहर एवं प्रतीक हैं।

मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता

’मानस शिरोमणि एवं विद्यावाचस्पति’’ Sr. MIG-103, व्यास नगर, ऋषिनगर विस्तार उज्जैन (म.प्र.)

 

Email:drnarendrakmehta@gmail.com



(सभी चित्र सौजन्य - डॉ. नरेन्द्र कुमार मेहता)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: भारतीय संस्कृति का प्रतीक ‘‘तिलक‘‘ // मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता
भारतीय संस्कृति का प्रतीक ‘‘तिलक‘‘ // मानसश्री डॉ.नरेन्द्रकुमार मेहता
https://lh3.googleusercontent.com/-RZ_8wBnmoZ0/Wx6T9Lzj_5I/AAAAAAABCfk/qouIwJstlV4JWukqRR1Pg7TjND0warCKQCHMYCw/clip_image002_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-RZ_8wBnmoZ0/Wx6T9Lzj_5I/AAAAAAABCfk/qouIwJstlV4JWukqRR1Pg7TjND0warCKQCHMYCw/s72-c/clip_image002_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/06/blog-post_59.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/06/blog-post_59.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content