कहानी // चे, पा और टिहिया // आशीष दशोत्तर

SHARE:

यह कहानी टिहिया की है। टिहिया के साथ जो भी चरित्र जुड़ गए हैं, ये उन चरित्रों की ज्यादती है। टिहिया ने कभी उनसे जुड़ने की कोशिश नहीं की। हाला...

यह कहानी टिहिया की है। टिहिया के साथ जो भी चरित्र जुड़ गए हैं, ये उन चरित्रों की ज्यादती है। टिहिया ने कभी उनसे जुड़ने की कोशिश नहीं की। हालांकि समझा यही जाता है कि टिहिया उन चरित्रों से जबरन ही जुड़ गया। चूंकि टिहिया किसी को जानता-पहचानता ही नहीं तो उसके जुड़ने का सवाल ही नहीं उठता फिर भी अगर यह समझा जाता है कि टिहिया खुद ही उन चरित्रों से जुड़ गया, तो यह समझने वाले समझते रहें। टिहिया को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वह तो इन चरित्रों से जुड़ने के पहले तक टिहिया ही था और इनसे जुड़ने के बाद भी टिहिया ही हैं। उसके लिए इतना ही काफी है कि वह टिहिया है और उसे टिहिया के रूप में पहचाना जाता हैं। किसी व्यक्ति की मौलिक पहचान बनी हैं, यह क्या कम है। वैसे पहचान कायम रहने यानी अस्मिता का अधिकार टिहिया जैसे लोगों को संविधान में प्राप्त है, मग़र मौलिक अधिकारों की व्याख्या अभी नहीं, क्योंकि इस तरह की व्याख्या में देश ने कई मौलिक बातों को भुला दिया हैं।

बहरहाल, इस कहानी का केन्द्रीय पात्र टिहिया ही हैं। वही टिहिया जिसे आपने कभी नहीं देखा मग़र हर वक्त, आपके साथ ही रहता है। जिसे देश ने सिर्फ जनगणना या चुनाव के समय ही याद रखा और वह भी अब तक समझ नहीं पाया कि आखिर देश होता क्या है। आज़ादी के सत्तर बरस में योजनाएं टिहिया तक पहुँचने की कोशिश करती रही और सरकार के मुताबिक टिहिया अक्सर अपने घर पर नहीं मिला। जब-जब कोई सर्वे हुआ टिहिया के घर पर ताला पाया गया। आश्चर्य यह कि जब-जब मतदान पर्व आया तब-तब टिहिया को इस आधार पर उपस्थित माना जाता रहा कि उसका मत डाला गया था। यानी टिहिया था, और टिहिया को यह जानकर संतोष था कि उसका अस्तित्व अब तक कायम है। अब तक आप समझ ही चुके होंगे कि टिहिया कौन है और कहाँ का रहने वाला है। फिर भी टिहिया इस कहानी का केन्द्रीय पात्र है इसलिए यह बताना आवश्यक है कि टिहिया आखिर है कौन?

उजाला रहता है जहाँ

टिहिया को कब और कैसे टिहिया कहा जाने लगा, यह टिहिया को याद नहीं अलबत्ता उसकी प्राथमिक विद्यालय की अंकसूची से यह प्रमाणित ज़रूर होता है कि उसका असली नाम टीकमसिंह हैं। इतना तो टिहिया को याद है कि उसका यह नामकरण भी स्कूल में दाखिला देते वक्त मास्टर साब ने किया था, और उसकी जन्म तारीख भी मास्टर साब ने ही तय की थी। इससे आपको विश्वास हो गया होगा कि यह अपने देश की ही घटना है, और जहाँ कि यह घटना है वह देश का पिछड़ा, ग्रामीण यानी इसी तरह का इलाका है। इस तरह के इलाकों में अधिकांश बच्चों के नाम स्कूल के मास्टर साब ही लिखते आए हैं, क्योंकि इन इलाकों में बच्चों के नाम रखने या जन्म तिथि याद रखने की शुरूआत पालकों द्वारा अब तक नहीं हो सकी है। शायद मास्टर के राष्ट्र निर्माता होने वाली बात यहीं सार्थक होती है। आखिर नाम और जन्मतिथि का निर्धारण निर्माता ही कर सकता है। बहरहाल टीकमसिंह अपने सहपाठियों की शरारत, स्नेह, प्रेम या चिढ़ावनी की वजह से टिहिया में बदल गया और जैसा कि अक्सर देश में होता है, असल पर नकल भारी रहती है, स्कूल के नाम से घर का नाम अधिक प्रचलित होता है, उसी तर्ज पर टीकमसिंह को टिहिया के रूप में ही जाना जाने लगा।

[post_ads]

टिहिया कहाँ रहता है? यह सवाल अगर टिहिया से किया जाए तो वह कहेगा टापरे में। इसे विकासशील देश के बुद्धिजीवियों या अर्थशास्त्रियों की भाषा में ‘रूरल एरिया’ कहा जाता है, और इनकी परिभाषा में ‘टापरे’ शब्द का प्रयोग नहीं किया जाता। दुर्भाग्य देखिए, देश को चलाने वालों को यह नहीं मालूम कि टापरा किसी झोंपड़ी या घर के समूह का कहते हैं और इस टापरे में रहने वालों को अब तक यह नहीं मालूम हो पाया कि देश होता क्या है? यही कारण है कि जब भी टिहिया से पूछा जाता है कि वह कहाँ रहता है, तो वह कहता ‘टापरे में’। इससे आगे वह जिले, प्रदेश या देश की सीमाओं से अब तक अनजान है। उसके लिए सभी कुछ उसका टापरा ही है, और वह अपने आस-पास रहने वाले उसके साथियों के अलावा किसी को नहीं जानता। मग़र यही टापरा टिहिया के लिए किसी जन्नत से कम नहीं। उसके इस टापरे में अब तक प्यार-मुहब्बत की रस्में कायम हैं। यहाँ रहने वाला हर व्यक्ति एक-दूसरे के सुख-दुःख में भागीदार होता है। हर तीज-त्यौहार सभी मिल जुल कर मनाते हैं। ईमानदारी यहीं पाई जाती है। टिहिया जिस टापरे में रहता है वहाँ अभी तक बिजली नहीं पहुँची है और हर चुनाव से पहले यहाँ बिजली पहुँचाने का वायदा किया जाता है। उम्मीद है कि बिजली यहाँ अवश्य पहुँचेगी, मग़र कब यह पता नहीं। फिलहाल इस टापरे में बिजली की आवश्यकता भी महसूस नहीं होती है क्योंकि यहाँ वैसे ही अच्छाइयों का उजाला मौजूद है। यानी टिहिया वहीं रहता है जहाँ उजाला रहता है, और जहाँ अब तक अंधेरे के हिमायती लोगों के कदम नहीं पड़े हैं।

बार-बार इधर को आना

सुविधाएँ जब व्यक्ति तक नहीं पहुँचती है तो व्यक्ति को मजबूरन सुविधाओं तक पहुँचना पड़ता है। टिहिया के साथ भी यही हुआ। सुदूर आदिवासी अंचल तक सुविधाएँ नहीं पहुँच सकी तो टिहिया को इन सुविधाओं तक पहुँचना पड़ा। टिहिया की तरह कितने ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों के निवासी इन सुविधाओं तक पहुँचने में अपना समय, श्रम और धन बर्बाद कर रहे हैं। खैर, टिहिया कोई खास व्यक्ति तो था नहीं जो उस तक सुविधाएँ पहुँचती। उसे भी सुविधाओं तक ही पहुँचना था। वैसे भी बाज़ार की खासियत होती है कि वह पहले लोगों को लुभाता है और बाद में गला दबाता है तो, अपने टापरे से बार-बार इधर शहर की ओर भागना टिहिया की मजबूरी थी। केरोसीन, गेहूं, चावल, शकर, तेल इत्यादि सामग्री बरसों से टिहिया के टापरे के लिए रवाना हो रही है मग़र अब तक टापरे को नहीं पहुंच पाई है। व्यवस्था के लिहाज से कागज़ों में यह सामग्री यहां तक पहुंचती रही है और इसी से व्यवस्था कायम है। व्यवस्था की व्यवस्था जाने, मग़र यहाँ टिहिया को ज़रूरत की हर सामग्री लेने के लिए शहर की दौड़ लगाना पड़ती हैं। बार-बार इधर आना और हर अपने टापरे को एक नए ख्वाब के साथ पहुँचना टिहिया के भाग्य में लिखा है। बाज़ार से गुज़रते हुए हर बार कोई न कोई ख्वाब टिहिया के साथ जुड़ जाता। यह बाज़ार का अतिरिक्त प्रभाव या साईड इफेक्ट भी कहा जा सकता है कि उसके पास से गुज़रने वाले हर व्यक्ति को वह अपनी सुगन्धित देह से आकर्षित कर ही लेता है। टिहिया भी इससे अछूता नहीं रहा। इस आकर्षण के कारण भी टिहिया इधर बार-बार आने लगा।

हर कोई आता रहा है गिरफ़्त में

टिहिया ने जो दुनिया इधर देखी उस दुनिया की न कभी कल्पना की थी और न ही ऐसी किसी थी और न ही ऐसी किसी दुनिया का ख्वाब भी उसे कभी आया था। इससे यह बात स्पष्ट हो चुकी थी कि व्यक्ति जो कुछ हकीकत में देखता है, वही सपनों में भी दिखता है। जब तक टिहिया ने यह दुनिया नहीं देखी भी तब तक उसे इस दुनिया के सपने भी नहीं आते थे, मग़र जब से यह दुनिया उसने देखी तब से उसे यह दुनिया बार-बार पुकारने लगी। कभी ख्वाबों में कभी हकीक़त में। इस दुनिया की चकाचैंध के बीच जिस बात ने टिहिया को सर्वाधिक प्रभावित किया, वह था पहनावा। शहरी पहनावा उसके इलाके से बिल्कुल अलग था। उसके यहाँ ग़रीबे-गुरबे तन नहीं ढंग पाते और यहाँ जो जितना सम्पन्न है, उतना ही नग्न दिखने की कोशिश करता है। कपड़े हों तो भी तन से चिपके हुए। कई बार तो इतने चुस्त कपड़े उसने देखे जिसमें से भीत ही जिस्म टपकता हुआ प्रतीत हुआ। एक पल ठहरकर उसे यह यकीन करना पड़ा कि कपड़े पहने हैं भी या नहीं। मग़र शहर में इसी तरह के कपड़े जाते है, यह बात टिहिया की समझ में आ कभी वह बाज़ार में गुम होने की कोशिश करता तो कभी बाज़ार उस पर काबिज होने में लगा होता। बाज़ार की गिरफ़्त में जब अच्छे से अच्छा तीसमार खां आ जाता है, तो फिर टिहिया की क्या बिसात थी? उसे बाज़ार की गिरफ़्त में आना था और वह आया भी।

[post_ads_2]

बाज़ार की तमाम सुविधाओं, प्रलोभनों, रियायतों से अनजान टिहिया के मन में यह इच्छा जागृत हुई कि चुस्त बनियान खरीदा जाए। शहर में जिसे टी शर्ट कहते हैं, वह टिहिया के लिए बनियान ही था, और बनियान खरीदने दुकान पहुँचने तक वह उसे बनियान ही कह रहा था। वो तो दुकानदार ने उसके बनियान कहते ही जोर का ठहाका लगाया तब उसे अहसास हुआ कि गाँव से शहर आते ही बनियान, टी शर्ट में तब्दील हो जाता है। तो टिहिया ने अपने मन की इच्छा दुकानदार को बताई और बहुत कोशिश के बाद ‘‘टी शरट’’ उच्चारण कर सका। दुकानदार ने नौकर को इशारा किया और पल भर में उसके सामने टी-शर्ट का ढ़ेर लगा था। कोई हरा, कोई पीला, कोई नीला तो कोई उस रंग का जिसे टिहिया ने पहली बार ही देखा। उसे यहीं आभास हुआ कि उसके गाँव तक तो अभी इतने रंग भी नहीं पहुँचे हैं। वह जंगल में खिलते फूलों के रंगों को याद करने की कोशिश करने लगा। जंगली चिडियाँ और तितलियों में उन रंगों को खोजने की कोशिश करता रहा। उसे आसमान में बारिश के समय कभी-कभी दिखने वाली वो लकीरें भी याद आईं, जिसे मास्टर साब ने इन्द्रधनुष कहा था। मग़र उसके रंग भी टिहिया को फीके दिखाई दिये। टिहिया रंगों की इस दुनिया में और गोते लगाता अगर दुकानदार उसे टोकता नहीं।

दुकानदार को हमेशा दुकान में आता और सामान खरीदता ग्राहक अच्छा लगता है। अधिक पारखी ग्राहक को दुकानदार पसन्द नहीं करते। बाज़ार वैसे भी सोचने समझने का किसी को मौका नहीं देता हैं। देखने की भी एक सीमा बाज़ार ने निर्धारित की हुई है। अधिकांश काम बाज़ार खुद कर देता है। कुछ काम उसके लोकलुभावन आफर कर देते हैं। इस आफर के चक्कर में ग्राहक दुकानदार के सामने समर्पित हो जाता है और ग्राहक के घर में बाज़ार के पहुँचने की शुरूआत यहीं से होती है।

टिहिया से भी दुकानदार को यही अपेक्षा थी कि वह जल्दी से अपनी पंसद का ‘टी शर्ट’ खरीदे और अगले ग्राहक के लिए जगह खाली करे। टिहिया ने सामने रखे ‘टी शर्ट’ के ढे़र पर एक नज़र घुमाई और बहुत डरते हुए एक ‘टी शर्ट’ को छू कर देखा। टी शर्ट को हाथ लगाते ही उसे कपास की याद आ गई जो कभी उसके इलाके में पैदा होता था। कपास पैदा तो अब भी होता है मग़र अब उस ज़मीन पर उसका अधिकार नहीं है। सूदखोर ने कर्ज के बदले वह ज़मीन भी हड़प ली और ब्याज अब तक वसूल रहा है। कहने को ज़मीन अब भी उसकी है मग़र वही अपनी ज़मीन पर मजदूरी कर रहा है। उसकी ज़मीन से निकालने वाले कपास को सूदखोर ‘‘सफेद सोना’’ कहता है और इस सफेद सोने की वजह से ही सूदखोर स्वर्ण आभूषणों से लदा रहने लगा है। इस ज़मीन पर बुआई से लेकर कटाई तक का सारा काम टिहिया ही करता है, मग़र उसे मेहनताना भी नहीं मिल पाता। पता नहीं उसे इस जनम में इस ज़मीन का मालिक कहलाने का हक़ मिल पाएगा भी या नहीं? खैर, आज़ाद मुल्क में हर किसी को कुछ भी करने की आज़ादी है और सूदखोर कुछ नया तो कर नहीं रहा है। टिहिया जैसे कितने ही आदिवासी किसान पीढ़ियों से इन सूदखोरों की गिरफ़्त में है और पता नहीं कब तक रहेंगे?

नज़रों की कैद से बचना

फिलहाल टिहिया दुकानदार की पैनी नज़रों की गिरफ़्त में था। इसलिए जैसे ही टिहिया ने टी शर्ट को छुआ दुकानदार ने हाथ हटाते हुए कहा- ‘‘दूर से देख, गन्दा हो जाएगा।’’

टिहिया ने इस तरह हाथ हटाया जैसे कि करंट लगा हो। दुकानदार का यह व्यवहार मौलिक अधिकारों के व्याख्याताओं, दलित विमर्श के महारथियों या मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के लिए बड़ा मुद्दा हो सकता है पर टिहिया के लिए यह हर पल होने वाली बात हैं। इस तरह का व्यवहार टिहिया ही नहीं आप और हम जैसे नासमझ कहलाने वाले लोग हर दिन सहते हैं। सहकर मुस्कुराते भी हैं। टिहिया भी दुकानदार के इस व्यवहार से नाराज़ नहीं हुआ, सिर्फ मुस्कुरा दिया। नाराज़ होना वैसे भी टिहिया के अधिकारों में शामिल नहीं है। टिहिया की जगह कोई समझदार, धनाढ्य होता तो वह नाराज़ होकर दुकान से उतर जाता और दूसरी दुकान की ओर रूख कर लेता। मग़र तब शायद दुकानदार का व्यवहार ऐसा न होता। अभी टिहिया सामने पड़े टी-शर्ट को ग़ौर से देख एक को चुनने की तरफ बढ़ रहा था। दुकानदार आश्वस्त था कि टिहिया के पास खरीदने लायक राशि है इसलिए वह इतनी देर तक परखने और चयन करने का मौका देता रहा। वरना इस बाज़ार में देखने-परखने और समझने का अवसर कहाँ मिलता है। चयन करना तो दूर की बात है।

जेब के रूपए बाहर निकलवाने के लिए अक्सर जो किया जाता है, वही दुकानदार ने किया। टिहिया को उलझन में देख दुकानदार ने उस ढ़ेर में से एक टी शर्ट सामने रखते हुए कहा, ‘‘यह एकदम नई चीज है। साथ में एक टोपी मुफ्त।’’ यह बाज़ार का आफर था जिसमें अच्छे पढ़े-लिखे लोग उलझ जाते हैं तो फिर टिहिया तो टिहिया था। उसे लगा एक साथ दो चीजे़ं मिल रही है। दुकानदार ने टिहिया के चेहरे के भावों को पहचानते हुए एक और आफर दे डाला। ‘‘टी शर्ट पर दो फोटो छापे हैं न। नीचे खाली जगह पर तेरा फोटो भी छपवा दूंगा।’’ टिहिया के लिए यह चमत्कार की तरह था। दुकानदार की बात पर टिहिया को सहसा विश्वास नहीं हुआ। दुकानदार हर ग्राहक का चेहरा पढ़ना जानता था, टिहिया का चेहरा भी पढ़ लिया। वह समझ गया कि ग्राहक को इस बात पर विश्वास नहीं हुआ है। उसने तत्काल दो-तीन टी शर्ट उसके सामने रख दिए। उन पर दूसरे चित्रों के बीच खरीदने वाले का फोटो छापा गया था। टिहिया को अब विश्वास हो गया कि दुकानदार जो कह रहा है, वह ठीक कह रहा है और उसका फोटो भी टी शर्ट पर छप सकता है। टिहिया को यह प्रस्ताव जम गया। उसने दुकानदार को हाँ कहा और रूपए थमा दिए। दुकानदार ने टिहिया को एक टोपी थमा दी। यह वही टोपी थी जो इस टी शर्ट के साथ मुफ्त देने का वादा दुकानदार ने किया था। टिहिया दुकानदार की इस ईमानदारी पर चमत्कृत था और उसका विश्वास दुकानदार के प्रति बढ़ गया था। चतुर दुकानदार मुफ्त आफर वाली चीज़ें थमाकर ग्राहकों का इस तहर विश्वास अर्जित करता है। बाज़ार दुकानदार को यही तो सिखाता है। इस विश्वास के बाद जब दुकानदार ने टिहिया से कहा कि ‘‘दो दिन बाद आकर टी शर्ट ले जाना, क्योंकि फोटो छापने में वक्त लगेगा’’, तो टिहिया कुछ नहीं कह सका। टिहिया का फोटो अपने मोबाइल कैमरे से खींच कर दुकानदार अगले ग्राहक से मुखातिब हो चुका था और टिहिया के सामने दुकान से बाहर आने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा।

दो दिन का समय टिहिया के लिए किसी प्रेमिका के इंतजार से कम नहीं था। बाज़ार प्रेम करना नहीं सिखाता है, ऐसा कहने वालों के लिए यह ग़ौर करने की बात है कि टिहिया इन दो दिनों में प्रेम करना सीख गया था। उसे अपने टी शर्ट को पाने के इंतजार में यह समय भारी लग रहा था। रह-रह कर उसे टी शर्ट का खयाल आ जाता और वह दुकान में उस ढ़ेर में फिर से अपने टी शर्ट को ढूंढने का प्रयास करता। जैसे-तैसे दो दिन बीत गए और वह दुकान खुलने से पहले ही बाज़ार में पहुंच चुका था। दुकान खुलते ही दुकानदार के सामने टिहिया खड़ा था। वादे के मुताबिक दुकानदार ने टिहिया के सामने वही ‘टी शर्ट’ रख दिया। अब उस टी शर्ट पर तीन फोटो छपे हुए थे। टिहिया अपना फोटो छपा देख इस चमत्कार को समझ नहीं पा रहा था। उसने इस चमत्कार को हकीकत में महसूस करने के लिए छूने की कोशिश की, मग़र दुकानदार की हिदायत उसके दिमाग़ में कौंध गई। उसने हाथ हटा लिया। इस बार दुकानदार ने कहा, ‘‘अब यह तुम्हारा ही है। हाथ लगाकर देखो।’’ टिहिया ने टी शर्ट को छुआ तो उसे ऐसा नर्म, मुलायम अहसास हुआ जो उसने कभी महसूस नहीं हुआ थां अब इस करिश्मे से, इस रेशमी अहसास से टिहिया भला क्यूं न इस बाज़ार पर मोहित होता? वह मोहित हुआ और इसी बाज़ार के प्रति शुक्रिया अदा करता रहा।

टिहिया ने जब वह टी शर्ट पहनी तो देखने वाले उसको आश्चर्य से देखते। शहर के लिए यह सामान्य टी शर्ट थी मग़र जहाँ टिहिया रहता है, वहां के लिए बिल्कुल नई, चमत्कार जैसी। भले ही टिहिया के गांव में राशन नहीं पहुँच पाया है अब तक, मग़र मोबाइल तो पहुँच चुका है। कपास के खेत पर टिहिया जैसे कितने ही युवाओं का आधिपत्य अब तक नहीं हो सका पर इस टी शर्ट के जरिये बाज़ार ने उसके गाँव में प्रवेश कर ही लिया। क्या यह भी किसी क्रांति से कम नहीं?

यूँ ही चिपक जाता है कोई

बहरहाल, टिहिया ने जो टी शर्ट पहना उस पर तीन चित्र बने थे। तीनों एक-दूसरे से अपरिचित, अनजान, अनभिज्ञ। पहला चित्र अंग्रेजी फिल्मों के किसी नायक की तरह दिखाई दे रहा था, और जो आजकल अधिकांश कपड़ों पर दिखाई दे जाता है। इस चित्र को वे तो पहचानते ही नहीं है जो इसे अपने कपड़ों पर लिए घूम रहे हैं, वे भी नहीं जानते जो इस चित्र को छाप रहे हैं। बस, डिमांड है इसलिए यह चित्र छप रहा है। बाज़ार हर मांग की इसी तरह पूर्ति करता रहा है, अब भी कर रहा है। जब इतने लोग इस चित्र से अनजान हैं तो टिहिया की क्या बिसात? उसे यूं भी इस बात में कोई दिलचस्पी नहीं कि दो चित्र किसके हैं, वह तो इसी से खुश है कि उसका चित्र टी शर्ट पर छपा है। बहरहाल पहले चित्र को कुछ बुद्धिजीवी किस्म के लोग ‘‘चे’’ कहकर पुकारते हैं, इससे यह साबित होता है कि यह चित्र प्रसिद्ध क्रांतिकारी चे ग्वारा का ही है। ‘चे’ के नाम और काम से अनजान लोग उसका चित्र छाप रहे हैं यह भी और काम से अनजान लोग उनका चित्र छाप रहे है यह भी क्या काम है। बहरहाल टिहिया केा इससे कुछ सरोकार नहीं कि चे ग्वारा उस क्रांतिकारी का नाम है, जिसने अपनी जवानी में क्रांति की नई परिभाषा गढ़ी थी और जिसका नाम ही क्रांति का पर्याय बन गया था। टिहिया को इस जानकारी में भी दिलचस्पी नहीं कि चे के इस चित्र को दुनियाभर के युवा पसंद करते है। इस मामले में टिहिया दुनिया भर के उन युवाओं के समान है क्योंकि न तो वे युवा चे के बारे में कुछ जानते है और न ही टिहिया। वे युवा चे के सौष्ठव से प्रभावित होकर अपने कपड़ों पर चे का चित्र छपवाते है और टिहिया की इसमें कोई सहमति भी नहीं थी और रूचि भी नहीं। संयोग से भी चे का साथ टिहिया को मिल गया था। अधिकांश लोग चे को किसी फिल्म का हीरो समझते हैं और उनका चित्र इसी अनुमान से कई जगह पाया जाता है। फिर टिहिया को कोई दोष दिया भी नहीं जा सकता क्योंकि टी शर्ट उसने खरीदा था और उसकी खरीदी चीज़ पर क्या छापा है, यह जानने या समझने का हक़ किसी को नहीं है। वैसे टिहिया ने कहा भी नहीं था कि कौन सा चित्र छपा है। यद्यपि जो छपा है, उसे वह समझने की कोशिश ज़रूर करता रहा। दूसरा चित्र था ‘पा’ का। पा यानी महानायक। किसी को करोड़पति बनाने का ख्वाब दिखाते, किसी कपड़े के ब्राण्ड एम्बसेडर बनते या किसी तेल का विज्ञापन करते ये महानायक अभिताभ बच्चन। जिनके बिना फिल्मी दुनिया खुद को अधूरी समझती रही और जिनके आने से ही सिनेमाघरों में तालियाँ पीटी जाती रही। मग़र टिहिया को महानायक नहीं जानते। जानना भी नहीं चाहिए। टिहिया होता ही कौन है जिसे महानायक जाने या जानने की कोशिश करें। महानायकों से इस तरह की उम्मीद नहीं की जाना चाहिए। टिहिया और महानायक दोनों ही एक दूसरे के साथ होकर भी एक-दूसरे से अनजान थे। जैसे महानायक के लिए टिहिया वैसे ही टिहिया के लिए ‘पा’। काफी ज़ोर देने के बाद टिहिया को यह विश्वास हो गया था कि यह चित्र वैसा ही है जो उसमें एक बार हेयर कटिंग सेलून पर देखा था। नाई ने उस चित्र को दिखाकर टिहिया से पूछा भी था ‘‘ऐसे बाल काट दूँ?’’ टिहिया ने तब इंकार कर दिया था और हर बार की तरह साधारण कटिंग ही करवाई थी। टिहिया को उस सेलून पर लगा वह चित्र याद था और वह मान चुका था कि टी शर्ट पर बना चित्र वैसा ही है। यूँ टिहिया को इस बात पर अधिक ग़ौर करना भी नहीं था। ‘पा’ टिहिया के लिए न तो सूदखोर थे जो उसकी ज़मीन वापस लौटा देते, और ना ही गाँव के सरपंच जो उसे बिना काम किये ही रोजगार गारंटी योजना का मेहनताना दे देते। टिहिया के लिए सूदखोर या सरपंच के चेहरों को याद रखना अधिक ज़रूरी था, क्योंकि उनसे उसके हित जुड़े थे। मग़र यहाँ जो चेहरे उसके साथ थे वे टिहिया के लिए कोई मतलब नहीं रखते थे।

इसे टिहिया का भाग्य कहे या दुर्भाग्य की चेहरा हर बार उसी का बदलना है। बाकी सब तो बाज़ार की मर्जी से स्थापित है। जान-पहचान के चेहरों को मन पर और अनजान चेहरों को तन पर ढोने को हर कोई मजबूर है, सो टिहिया भी इसी मजबूरी का शिकार है। उसे संतोष है तो बस इतना कि उसे ‘टापरे’ के लोग उसका छपा हुआ चित्र देखकर उसकी तारीफ करते है। जब-जब भी टिहिया बाज़ार जाता दुकानदार उस पर नज़रें गडाए रहते। आखिर बाज़ार को टापरों तक पहुँचाने के लिए टिहिया पर सवार होना ज़रूरी हैं। बाज़ार इसी तरह टिहिया पर सवार होकर उसके गांव तक पहुँच रहा हैं। टिहिया पर सवार बाज़ार की नज़र उसके जंगल, उसकी ज़मीन पर टिकी हुई है। बाज़ार का गठजोड़ सूदखोर से हो चुका है। टिहिया को अपनी ज़मीन मिलने की अब कोई आस नहीं है। अलबत्ता परिपक्व होते लोकतंत्र में टिहिया को अब तो हर दिन नये अधिकार प्राप्त हो रहे है। इन अधिकारों से बेखबर टिहिया अपने टी शर्ट पर अपना ही चित्र देखकर प्रसन्न है, उधर देश के अर्थशास्त्री अब ‘टापरे’ का अर्थ समझने लगे है।

---

संक्षिप्त परिचय

नाम - आशीष दशोत्तर

जन्म - 05 अक्टूबर 1972

शिक्षा - 1. एम.एस.सी. (भौतिक शास्त्र)

2. एम.ए. (हिन्दी)

3. एल-एल.बी.

4. बी.एड

5. बी.जे.एम.सी.

6. स्नातकोत्तर में हिन्दी पत्रकारिता पर विशेष अध्ययन।

प्रकाशन - 1 मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी द्वारा काव्य संग्रह-खुशियाँ कैद नहीं होती-का प्रकाशन।

2 ग़ज़ल संग्रह 'लकीरें',

3 भगतसिंह की पत्रकारिता पर केंद्रित पुस्तक-समर में शब्द-प्रकाशित

4 नवसाक्षर लेखन के तहत पांच कहानी पुस्तकें प्रकाशित। आठ वृत्तचित्रों में संवाद लेखन एवं पार्श्व स्वर।

5. कहानी संग्रह 'चे पा और टिहिया' प्रकाशित।

पुरस्कार - 1. साहित्य अकादमी म.प्र. द्वारा युवा लेखन के तहत पुरस्कार।

2. साहित्य अमृत द्वारा युवा व्यंग्य लेखन पुरस्कार।

3. म.प्र. शासन द्वारा आयोजित अस्पृश्यता निवारणार्थ गीत लेखन स्पर्धा में पुरस्कृत।

4. साहित्य गौरव पुरस्कार।

5, किताबघर प्रकाशन के आर्य स्मृति सम्मान के तहत

कहानी, संकलन हेतु चयनित एवं प्रकाशित।

6. साक्षरता मित्र राज्य स्तरीय सम्मान

सम्प्रति - आठ वर्षों तक पत्रकारिता के उपरान्त अब शासकीय सेवा में।

संपर्क - 12@2,कोमल नगर,बरबड़ रोड

रतलाम (म.प्र.) 457001

E-mail- ashish.dashottar@yahoo.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // चे, पा और टिहिया // आशीष दशोत्तर
कहानी // चे, पा और टिहिया // आशीष दशोत्तर
https://lh3.googleusercontent.com/-4Vrzv0mLOzk/W9vieHm8YQI/AAAAAAABFBE/Ww6PF9DJ7nAKHsKadn2oPkWTdGdB6kMiACHMYCw/ASHISH%2BDASHOTTAR%2B%25282%2529_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-4Vrzv0mLOzk/W9vieHm8YQI/AAAAAAABFBE/Ww6PF9DJ7nAKHsKadn2oPkWTdGdB6kMiACHMYCw/s72-c/ASHISH%2BDASHOTTAR%2B%25282%2529_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/11/blog-post_92.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/11/blog-post_92.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content