तीन नए व्यंग्य उपन्यास -समीक्षा - यशवंत कोठारी

SHARE:

बेंक ऑफ़ पोलम पुर - याने हामम में सब नंगे यह अजीब इत्तफाक रहा की एक ही दिन बैंक ऑफ़ पालमपुर आया और उसी दिन ब से बैंक के लेखक का नया उपन्यास –ज...

बेंक ऑफ़ पोलम पुर - याने हामम में सब नंगे

यह अजीब इत्तफाक रहा की एक ही दिन बैंक ऑफ़ पालमपुर आया और उसी दिन ब से बैंक के लेखक का नया उपन्यास –जॉब बची सो...आया.एक दिन बाद  यह गाँव बिकाऊ है आया.. इन दिनों व्यंग्य उपन्यासों की बाढ़ आई हुईं है लेकिन सुरेश कांत ने ब से बैंक तब लिखा जब ऐसी कोई चर्चा नहीं थी. खाकसार ने भी यश का शिकंजा उन्हीं दिनों लिख मारा. वेद माथुर ने अपने उपन्यास को हास्य लिखा है , मगर फेसबुक पर वे इसे व्यंग्य साबित करते  हैं, हास्य व् व्यंग्य का यह घालमेल घोटाला किसी बैंक के घपले  से कम नहीं लगता .उपन्यास का कवर शानदार है. गोल्डन एम्बोजड है , हर शाख  पर उल्लू बैठा है. बैंक से माल उड़ाते लोग हैं. अंदर राजू श्रीवास्तव की टीप है जो किसी काम की नहीं है. थोडा आगे बढ़ने पर आलोक पुराणिक से मुठभेड़ हुयी.  आलोक ने एक बात अच्छी लिखी - इस उपन्यास के लेखक  को भूमिगत हो जना चाहिये.  मेरे अपने विचार से अलोक व  इस समीक्षक को  भी गायब हो जाना चाहिए, क्योंकि उनकी सुपारी कोई भी कभी भी दे सकता है. वेद के उपन्यास में   ४२ चैप्टर्स है जो बैंक की आंतरिक स्थिति का  बयान करते हैं. २९२ से ज्यादा पन्नों के इस उपन्यास में पठनीयता तो है लेकिन कलात्मकता नहीं है , न हास्य प्रभावित  करता है न व्यंग्य.

पढ़ने के बाद भी पाठकों को कोई तारतम्यता  रचना में नज़र नहीं आती.  हर पाठ  एक अलग घटना –दुर्घटना के साथ समाप्त हो जाता है  , जबकि उपन्यास में नायक, नायिका खल नायक व् घटनाओं का निर्वहन होना चाहिए, बैंक के चरित्रों को अलग अलग लिखा गया है.  पाठों के साथ ही वे चरित्र स्वर्गीय हो जाते हैं  . श्रीमती नटराजन  का पाठ कुछ चलता है, मगर जमा नहीं. बैंक की महिला अधिकारी को पाठक पहचान  जाता है , यही रचना की विशेषता है. लेखक को एक डिस्क्लेमर लगाना चाहिए-पात्र व् घटनायें काल्पनिक हैं.

घोटालों घपलों और कमिशन ही नहीं हैं बैंक . वित्त मंत्रालय के एक उपसचिव जो नाच नाचता है, उसका भी नज़ारा होना चाहिए था.  डिफाल्टर वाला पाठ तो सामान्य पत्रकार का लिखा  लगता है. कई बार तो ऐसा लगता है कि सुबह जो घटना अख़बार में पढ़ी, वही रचना में आ गई . इस से बचा जा सकता था.

महिलाओं के बारे जो टिप्पणियाँ की गयी हैं, वे तो किसी पान या चाय की थडी जैसी लगती है, उपन्यास यदि है, तो इसमें पञ्च भी नहीं हैं. यह रचना उपन्यास बनती, यदि विषय का निर्वहन शुरू से अंत तक होता.

लेखक को रिज़र्व बेंक ,वित्त मंत्रालय को भी जोड़ना चाहिये था. संसदीय समितियों के निरिक्षण का आनंद भी लिया जा सकता  था. लेखक खुद पत्रकारिता में थे, फिर बैंक में उच्च पद पर रहे. वे बहुत कुछ जानते हैं, और लिखा भी बेबाकी से है, लेकिन उपन्यास के व्याकरण , व्यंग्य के काव्य शास्त्र, का निर्वहन नहीं हुआ. व्यंग्य के सौंदर्यशास्त्र  को और भी ऊँचा उठाया जा सकता था. पुस्तक में राम बाबु माथुर के कार्टून हैं जो अनावश्यक हैं व् लेखन की गंभीरता को कम करते हैं. पुस्तक का इंग्लिश अनुवाद भी आ गया है.

उपन्यास में निरंतरता   का अभाव है. ऐसा दुर्गा प्रसाद जी ने लिखा है. मैं उनसे सहमत हूं. मैं हिंदी का समीक्षक या आलोचक नहीं, यह केवल एक पाठकीय प्रतिक्रिया है. इसे इसी रूप में लेने की कृपा करें. लेखक ने सेल्फ पब्लिशिंग की हिम्मत दिखाई, साधुवाद. वेद जी खूब लिखे . इन्हीं शुभ कामनाओं  के साथ .

यह गाँव बिकाऊ है –याने आम आदमी की पीड़ा

एम एम चन्द्र का दूसरा उपन्यास –यह गाँव बिकाऊ है आया है. यह रचना तीन उपन्यासों की कड़ी में दूसरी है. पहला उपन्यास –प्रोसतर काफी पढ़ा गया ,कई  भाषाओँ में अनुवादित हुआ. उसी कहानी को चन्द्र ने आगे बढाया है . यह रचना उस भारत की कहानी है जो इंडिया  से अलग है. उपन्यास में नायक  शहर में असफल हो कर वापस गाँव लौटता है, और जीवन का असली संघर्ष यहीं से शुरू होता है. गाँव का मजूर किसान बनता है , मगर गाँव उसे मजबूर कर देता है कि वो आन्दोलन करे, मरे मिटे .आन्दोलनों का असफल होना एक आम घटना है. सरकार कार्पोरेट घराने सब मिलकर सब कुछ खरीद लेना चाहते हैं. यही विडंबना है.

उपन्यास में किसान आन्दोलन , किसान आत्म हत्या आदि का विषद और प्रभावी चित्रण है. लेखक ने इस रचना में आम आदमी की पीड़ा को वाणी दी है.किसान की हक़ की लड़ाई जारी रहती है.

लेखक ने आम किसान आम मजदूर की समस्याओं को निकट से देख समझ कर लिखा है.

कहानी का सच सबका सच बन जाता है.खाद ,बीज.गाँव की गन्दी राजनीति सब है और आपको सोचने को मजबूर कर देता है .यही लेखकीय सफलता है.

सपने देखता देखता किसान कब मर जाता है पता ही नहीं चलता.

आजाद भारत में सबका भला होता है मगर आम आदमी की कोई नहीं सुनता.

उपन्यास १८४ पन्नों का है .फ्लेप पर अच्छी टिप्पणियां है जो पढ़ने को मजबूर करती है. डायमंड द्वारा प्रकाशित यह  किताब १५० रुपयों की है. कवर पर एक गरीब किसान का प्रभाव शाली फोटो है.

एक सवाल उठता है क्या केवल गाँव ही बिकाऊ है हम सब भी टेग लगाकर घूम रहे हैं बस सही खरीदार चाहिए.सरकार तक बिकाऊ है,व्यवस्था और संवैधानिक संस्थाएं रोज बिकती हैं, चंद्रा इस पर भी विचार करें.

सुरेश्कांत कान्त नया व्यंग्य  उपन्यास –जॉब बची सो...

इसे अमन प्रकाशन ने छापा है.

सुरेश कान्त कई विषयों पर लिखते हैं और वे उन चंद लेखकों में से हैं जिन पर सबकी नज़र रहती है, कि वे क्या लिख रहे हैं. उनका पहला उपन्यास  ब से बैंक  चर्चित रहा. बाद में लम्बे समय तक वे व्यंग्य में सक्रिय भूमिका निभाते रहे ,नौकरी करते रहे , संपादकी करते रहे, और लिखते भी रहे.

इस उपन्यास का मुख्य थीम आज की कोरपोरेट व्यवस्था और गला काट प्रतिस्पर्धा है .जिन लोगों ने दस से पांच की नौकरी की है वे इस संकट को नहीं समझ सकते .आज कल के बच्चे जो नौकरी पा रहे हैं या वे जो काम कर कर रहे हैं, उसमें कोई नहीं जानता कल क्या होगा , कल होगा भी या नहीं. हायर  एंड फायर की संस्कृति का मारा यह यह युवा अपनी नौकरी की खैर मानाने में ही व्यस्त है. उसकी बीबी,बच्चे ,टू बीएच के , का र , लेपटोप की किस्तें ही उसे उसकी नींद हर म करने के लिए काफी है. बेचारा युवा न घर का न घाट का. माँ बाप  या बाकी को तो भूल ही जाओ, बस कहते रहो इतने  का पैकेज है, इत्ते बड़े फ्लेट में रहता है बस. इतनी बार विदेश गया मगर घर कब आया?

गलत को गलत कहना अब आसान नहीं रहा , लोग नौकरी खा जाते हैं. मौका मिले तो कम्पनी खा जाते हैं . छोटा कर्मचारी पूरी जिन्दगी नौकरी बचाने में गुजार देता है. कोर्पोरेट की दुनिया बड़ी जालिम दुनिया है. हर  व्यक्ति दूसरे की हत्या कर के आरोप तीसरे पर लगता है, hr का रुतबा वहां वही है जो कलेक्टर या गाँव में पटवारी का है ,ये लोग तो केवल सेठजी से डरते हैं. जो इनकी चाटुकारिता  करता है वही विदेश जायगा ,उसके बीबी बच्चे ही पहाड़ों पर जायेंगे ,उनके ही फर्जी मेडिकल पास होंगे.उसे ही सब फायदे मिलेंगे.

पुस्तक में नायक और उसकी महिला मित्र के भी चर्चे हैं मगर वे बेचारे भी दुःख के मारे हैं. कहानी सीधी सा दी है चीन का घटिया मॉल ला कर  भारत के बाज़ार में खपाना ,झूठे मार्केटिंग के फंडे सब करते हैं, यह कम्पनी भी करती है.

कम्पनियों की दुनिया एक अजीब दुनिया है शेयर्स ,फंडिंग,चोरी बेईमानी रिश्वत,भ्रष्टाचार ,और सामाजिक जिम्मेदारी का दो प्रतिशत चंदा पार्टियों को देना .पुस्तक में सुरेश ने जगह जगह कविता शेर ,दोहे भी लिखे है वास्तव में पुस्तक का शीर्षक भी एक कहावत का ही हिस्सा है.

सभी कम्पनियां अली बाबा के चालीस  चोर की तरह है,  जो बॉडी शौपिंग से लगाकर एस्कोर्ट तक देती हैं. बिचारा छोटा कर्मचारी मारा जाता है. यह एक नई दुनिया है जो चमकदार दिखती है, मगर खोखली है, अँधेरी है. सुरेश ने  इस अँधेरे को पहचाना है  .लिखा है शायद नई पीढ़ी इसे जी रही है.

कम्पनी जब फंसती है तो  किसी मुर्गे को काट कर गेट पर लटका देती है ताकि बाकी के लोग ध्यान रखें.

इन दफ्तरों में महिला कर्मचारी तो सजावटी सामान है और यह बात सब कहते हैं, MEETU भी चलता है.

सुरेश ने केनवास छोटा लिया, मगर बात बड़ी की. इस उपन्यास में बहुत कुछ रह गया है, शायद वे इस विषय को अपने अगले उपन्यास में विस्तार दें.

उन्होंने एक नया विषय लिया और उसे लिखने की हिम्मत दिखाई .कुछ अध्याय  बहुत छोटे हैं उनको विस्तार की जरूरत थी. २०४ पन्नों के उपन्यास में ५६ पाठ . संवाद बहुत ज्यादा  है. एक साक्षात्कार का  भी जिक्र है जो जमता नहीं.

लेकिन सुरेश का यह उपन्यास पढ़ा जायगा.

000

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: तीन नए व्यंग्य उपन्यास -समीक्षा - यशवंत कोठारी
तीन नए व्यंग्य उपन्यास -समीक्षा - यशवंत कोठारी
https://lh3.googleusercontent.com/-3lmKcMVBR1Q/WL6TGVzUZXI/AAAAAAAA3O0/SmiW4Qh-xyY/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-3lmKcMVBR1Q/WL6TGVzUZXI/AAAAAAAA3O0/SmiW4Qh-xyY/s72-c/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/02/blog-post_21.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/02/blog-post_21.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content