शांति और प्रगति में इस्लाम का योगदान - मनजीत सिंह

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आदम मन और हाव्वा- सप्तसिखा अथवा प्राचीन काल से लेकर आखिरी कल्कि अवतार हजरत मोहम्मद सल्लाहूअसलम तक, धरती के हर कोने मैं करीब एक लाख चौबीस हजा...


आदम मन और हाव्वा- सप्तसिखा अथवा प्राचीन काल से लेकर आखिरी कल्कि अवतार हजरत मोहम्मद सल्लाहूअसलम तक, धरती के हर कोने मैं करीब एक लाख चौबीस हजार अवतार/सन्देशवाहक ईश्वर ने अपने सन्देश इस्लाम को पंहुचाने के लिए भेजा है। अंततः ईश्वर ने सभी संदेशवाहकों के सन्देश को संकलित कर के कुरान के रूप में पेश किया और इसके ऊपर जो अमल करेगा वह कामयाब हो जाएगा। एक शायर ने इन्सानों की पीडा को अपने कविता/गजल के अन्दर कलमबद्ध किया है। मेरी बात भी इन सब बातों तक सीमित रहेगी और उस पीडा को या मर्ज को दूर करने के विधि / निजाते तर्ज को बताया है, जिससे धरती पर शान्ति और प्रगति मिली और अनंत काल तक मिलती रहेगी।

दुनिया का मर्ज , इस्लाम का निजाते तर्ज

मर्ज बीमारी न. 1 ये महलों, ये तख्तों, ताजों की दुनिया, 2. ये इन्सान दुश्मन, समाजों की दुनिया, 3. ये दौलत के भूखे रिवाजों की दुनिया

1. इंसान इंसान का भाई है क्योंकि सब एक बाप आदम या हाव्वा के औलाद है। धर्म के आधार पर किसी को कत्ल, अन्याय या जुल्म ज्यादती नहीं कर सकता है। हमेशा एक दूसरे के लिए भलाई और विकास के बारे मे सोचना चाहिए जो दूसरों के ऊपर रहम नहीं करता अल्लाह उसके ऊपर रहम नहीं करता इंसान के लिए अल्लाह ने दो हक पूरा करने के लिए हुक्म दिया है। पहला हक अल्लाह का है। जो बन्दा इबादत और उसके द्वारा बताए गए कामों का कर के अल्लाह का हक पूरा करता है। दूसरा हक इंसानों का है। जो इंसानों के हक, उसके जान माल की सुरक्षा, उसके भलाई कि लिए अपने तन मान और धन खर्च करना आदि को पूरा करके अपने जन्नत को पक्का करता है। इस इस्लाम इंसानों को दुश्मनी नहीं बल्कि दोस्ती का पाठ सिखाता है। और ऐसे समाज को मान्यता नहीं देता जो जुल्म, ज्यादती और भ्रष्टाचार पर आधारित हो।

2. इस्लाम मानव को यह पाठ भी पढाता है कि कोई मानव, मानव के ऊपर राजा, बादशाह या सुल्तान बन कर शासन नहीं कर सकता है हां अल्लाह का राजदूत या खलीफा बनकर समाज के भलाई के लिए उसके बताए गई विधि को लागू करना समाज में व्याप्त दुख, अशांति के स्त्रोत जैसे अन्याय भ्रष्टाचार कालाबाजारी चोरी हठकर्मी रिश्वतखोरी इत्यादि का सफाया करे और प्रगति के संसाधन है उसका इस्तेमाल करें वह हठकर्मी से राजदूत के चुनाव में सब अनपढ, जाहिल, गवार बच्चों को चुनने का हक नहीं है जबकि हिन्दुस्तान द्वारा अपनाई गई जनतन्त्र में जाहिल और भ्रष्टाचार में लिप्त जनता, कुछ को छोड़कर बुरे संचालन कर्ता चुन लेती है।

3. इस्लाम में अमीर और गरीब को कम करने के लिए जकात और जजिया सिस्टम दिया है। अगर मुस्लिम है तो समाज के प्रगति जैसे होस्पीटल, सुरक्षा, न्याय, शिक्षा, सड़क आदि के लिए 2.5 प्रतिशत टैक्स के तौर पर जकात माल अपने माल को दें। और गैर मुस्लिम है तो उचित मात्रा में टैक्स के तौर पर जजिया अपने माल में से दें। समाज के अन्दर इस्लामिक सिद्धान्तों पर आधारित एक ऐसा समाज बनाए जिससे वे स्त्री पुरूष बूढे बच्चे को तकलीफ ना हों।

मर्ज बीमारी न. 2 1. हर एक जिस्म घायल हर एक रूह प्यासी, 2. निगाहों में उलझन दिलों में उदासी, 3. ये दुनिया है या आग के बाद हवानी

4.दुनिया अगर आग के तरह जला रही है तो दुनिया में इस्लाम के बातों को लागू करने या सिर्फ दुनिया के आग से बल्कि आखिर के लोग से छुटकारा मिल सकता है मगर हम सोने खाने बैठने पीने और लेन देन करने का तरीका इस्लामी हो जाए तो दुनिया का हर आदमी एक दूसरे के लिए आग का गोला बनकर बदहवास करने के बजाए ठंडक पहुंचायेगा। संयुक्त राष्ट्र मैं सह अस्तित्व और शांति के जो नियम बनाए गए है उसमें 10 से 15 प्रतिशत तक इस्लाम के लिए गए है। और नेक नियति से अगर अब तक लागू किया गया होता तो दुनिया के अन्दर शांति और प्रगति का लाभ मिलता ना सिर्फ बडे देशों को बल्कि छोटे देशों कों भी आज अमीरी और गरीबी का फर्क है जिसके वजह से अमीर अमीर और गरीब गरीब हो जा रहा है , से दुनिया छुटकारा चाहती है। तो इस्लाम के लेन देन के जो सामाजिक नियम है उसको लागू करने होंगे ब्याज रहित और 2.5 प्रतिशत जकात इत्यादि उसी तरह शक्तिशाली हो या मजबूर सबको न्याय हो बिना उसके धर्म और जाति-पांति देखे तो आज का समाज आइना कुछ और होता वरना तो आज पूरी दुनिया में आतंकवाद, जुल्म के दास्तां बढती जा रही है। सिर्फ और सिर्फ इस्लाम के सिद्धांतों पर ना चल के और अपने इच्छा से और मनमानी से जिन्दगी गुजारने के वजह से यह हालात जहां राष्ट्र के लेवल पर या अन्तराष्ट्रीय लेवल पर हर जगह अपने मनमानी नियम बनाकर और अल्लाह द्वारा भेजे गए बातों को छोडने की वजह से यह सब हाल है।

5. जिसको भी सांसारिक सुख के साथ आध्यात्मिक सुख चाहिए तो 24 घन्टे इबादत करनी पडेगी इस्लाम में इबादत सिर्फ नमाज रोजा का नाम नहीं है। वो सारे काम जिससे अल्लाह और उसके बनाए इंसान खुश होते है। इबादत कहलाती है। जब नमाज के वक्त नमाज पढ़ लें और इससे फुरसत मिल गयी तो दाना पानी को ढूंढने धरती पर फेल जाए। जिसका दुकान का काम है वह दुकान पर जाएं। जिसका खेत में काम है वो खेत में जाएं। जिसका कोई ओर कारोबार है वह अपने कारोबार पर जाएं। ताकि अल्लाह का दिया हुआ रिजक अर्थात जिन्दगी जीने के जरूरी सामान हासिल कर सके। दूसरे मजहबों में हर काम इबादत नहीं होती बल्कि इबादत करने के लिए एक विशेष समय व जगह होता है। उसके बाद वह दुनिया के कामों में लग जाता है। जिसको इबादत नहीं माना जाता है। इस्लाम में सोना, जागना, सफाई करना, किसी के काम आना, रास्ते से कांटा निकालना, भूखे को खाना देना इत्यादि सब इबादत है। यहां 24 घन्टा इबादत चलता है। हर इंसान का जिस्म घायल ना होकर खुश होता है तो रूह को सुकून मिलता है।

6 इंसान अपनी निगाहों की रक्षा अजनबी मर्द और औरत या गैर मोहराम से करता है तो इस्लाम में हर अंग से बलत्कार होता है। अगर कोई आंखों से या निगाहों से किसी पराई या अजनबी गैर मोहराम मर्द को या औरत को देखता है या देखती है और इस तरह देख देख कर घूर कर अपने ख्यालों में उस लड़का या लड़की के बलात्कार करने को सोच रहा है तो वह अल्लाह की नजर में गुनाह कर लिया भले ही उसने उस मर्द या औरत के जिस्म पर चढ़कर बलात्कार नहीं किया हो इसी तरह इंसान निगाह से फिर छूकर फिर पकड़कर और आखिर में लेटकर अंततः बलात्कार करता है तो इस तरह किसी जिस्म पर चढ़कर कि बलात्कार करने से पहले उसने आंखों से, हाथों से, दिमाग से, कई बार बलात्कार करने का गुनाह कर लेता है। मर्द और औरत के बीच हिजाब का सिस्टम डाल के यही चाहा जाता है कि बलात्कार यहां जन्म से , निगाह या आंख से मर्द और औरत के बीच के उभार को देख कर, लेता है उससे आरम्भिक स्टैज में रोक दिया जाए।

अल्लाह जब दुख देता है जो उसको यह समझकर बर्दाश्त करना चाहिए कि कोई पाप हो गया होगा और उसका प्रायश्चित है और दूसरा यह है कि दुख काटने से जन्नत मैं दर्जा बुलन्द होगा। साथ में अपनी गलती ओैर कोताहियों पर भी नजर होनी चाहिए कि कही अल्लाह इन सब से नाराज होकर दुख तो नहीं भेज रहा अस तरह जब अल्लाह के तरफ से सुख आए तो उस का शुक्र अदा करना चाहिए ताकि और सुख मैं बढोतरी हो और सुख के दौरान ऐसे कोई गलत काम जैसे शराब पीना, जुल्म करना इत्यादि ना हो जिससे देख के बादल अल्लाह भेज दे। अगर सुख में रखकर अच्छे काम करेगें तो दुख से दूर रहेंगे इस तरह दुख हो या सुख हो दोनों में इंसान सुकून से रहता है। दिलों में मायूसी नहीं आती और यही वजह है दूसरे महजबों में आत्महत्या ज्यादा होती है क्योंकि वहां इस तरह के दिलों को सुकून देने वाले कोई नियम या कानून नहीं है। न ही काई ऐसी बात करता है।

इस्लाम और विज्ञान

विज्ञान पर इस्लाम के सन्दर्भ में मुस्लिम विद्वानों ने दृष्टिकोण की स्पेक्ट्रम या पहुंच का विकास किया है। कुरआन मुसलमानों को प्रकृति के अध्ययन करने और सच्चाई की जांच करने के लिए प्रोत्साहित करता है। कुछ वैज्ञानिक घटनाओं के बारे में जिन की बाद में वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा पुष्टि की गई उदाहरण के लिए भ्रूण की संरचना, हमारे मंडल और ब्रह्मांड के निर्माण का सम्बंध आदि की जानकारी कुरआन में पहले से ही मौजूद है।

मुसलमान अक्सर सूरा अल बकरा से आयात 239 का हवाला देते हैं कि उसने तुम्हें वह सब सिखाया जो तुम नहीं जानते थे। उनके विचारों के समर्थन में उन्हें बताने के लिए कि कुरआन नए ज्ञान को बढावा देता है। कुछ मुस्लिम लेखकों के लिए विज्ञान का अध्ययन तौहिद से उत्पन्न हुआ है। बहुत सी स्थितिओं में, कुरआन ने, विज्ञान का प्रभावशाली रूप में उल्लेख किया और विज्ञान जानने के लिए मुसलमानों के लिए प्रोत्साहित किया चाहे प्रकृति हो या साहित्य हो।

मध्यकालीन मुस्लिम सभ्यता के वैज्ञानिकों का आधुनिक विज्ञान के कई क्षेत्रो में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस तथ्य को आज मुस्लिम दुनिया में गौरव समझा जाता है। उसी समय में जब मुस्लिम देशों के हिस्सों में विज्ञान शिक्षा की कमी के बारे में मामले को खूब उठाया था।

यह व्यापक रूप से मान्य किया गया कि कुरआन में लगभग 750 आयात प्राकृतिक घटनाओं का जिक्र होता है। यह सबसे अहम है।

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मनजीत सिंह पुत्र श्री भूप सिंह

गांव भावड तह. गोहाना सोनीपत-131302

एम. ए. उर्दू पंजाबी, वश्वविद्यालय पटियाला, ंपजाब

अनुक्रमांक- 18291101

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4290,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3240,कहानी,2361,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद 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आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड 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रचनाकार: शांति और प्रगति में इस्लाम का योगदान - मनजीत सिंह
शांति और प्रगति में इस्लाम का योगदान - मनजीत सिंह
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