हिंदी दिवस विशेष - हिंदी मतलब भाषा बहता नीर - डॉ. हरीश कुमार

SHARE:

आज की प्रमाणिक हिंदी कौन सी है ? ये प्रश्न बड़ा प्रासंगिक बन पड़ा है इस हिंदी दिवस के दौरान। देखिये एक है स्कूल कालेज में पढाई जाने वाली हिंदी...

आज की प्रमाणिक हिंदी कौन सी है ? ये प्रश्न बड़ा प्रासंगिक बन पड़ा है इस हिंदी दिवस के दौरान। देखिये एक है स्कूल कालेज में पढाई जाने वाली हिंदी। इसे परिमार्जित और परिष्कृत हिंदी मन जाता है , विशेषकर शिक्षा और शैक्षणिक क्षेत्र में। एक हिंदी है जिसे बोलचाल के हिंदी कहा जाता है ,जैसे की हम और आप जैसे कई लोग गली ,मोहल्ले,नुक्क्ड़ ,चौराहे पर बोलते है , घर पर भी ये लगभग चल रही है। सिनेमा में भी अभी कुछ साल पहले तक हिंदी का रूप ठीक ठाक था लेकिन अब उसमें या उसके द्वारा हिंदी का रूप बिगाड़ने की कोशिश जारी हो गई है।

आजकल वेब्सीरीज की फिल्मों में हिंदी का अलग ही रूप देखने को मिल रहा है। इसे सुनकर लगा जैसे ये भाषा हमारी नहीं है बल्कि हम पर थोपी जा रही है। पिछले कुछ साल पहले आई 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' टाइप फिल्में और सेकर्ड गेम्स 'नाम की वेब सीरीज की भाषा में हिंदी को लगभग निर्वस्त्र करने की बड़ी कोशिश हुई। गालियां, बेहूदा शब्द और अश्लीलता का वीभत्स भाषाई प्रसारण इनमें किया गया। और इस बात में कोई अतिकथनी नहीं कि इनकी देखा देखी ये बीमारी पूरे सिनेमा जगत में फ़ैल रही है।

भाषा को प्रदूषित करने का जघन्य प्रयास। कबीर ने भाषा को बहता हुआ नीर कहा था इसका अर्थ यह था कि भाषा नदी के जल की तरह बहती रहे तो उसमें रवानगी बनी रहेगी । आज हिंदी भाषा तटसँ ,तद्भव ,देसी और विदेशी शब्दों के अथाह रूपों को लेकर एक सागर बन चुकी है पर इसका यह मतलब नहीं कि इस सागर की निर्मलता को अपने चरित्र के कमजोर शब्दों से दूषित करें। आप इस सागर में फूल और ताम्बे के सिक्के नहीं दाल सकते तो ठीक है पर इसे अपने मस्तिष्क के कचरे को न डाले। याद रखिये जो हम भाषा को दे रहे हैं वही हमें मिल रहा है। ठीक भाषा में मन का हर भाव प्रदर्शित होना चाहिए पर उसे कैसे और किन शब्दों के माध्यम से प्रकट करना है ,ये हमारी शिक्षा दीक्षा ,लालन पालन और वातावरण पर प्रभाव डालता है और हमें प्रभावित करता है।

हमारे रचनाकारों ,फिल्कारों और निर्देशकों का इतना तो उत्तरदायित्व बनता है कि वे भाषा को एक अनुशासन देने का काम करे उसे बेलगाम और बेहिसाब करने का प्रयत्न न करें। पहले जो स्क्रिप्ट लेखन या फिल्म लेखन होता था उसे सुनने और सुनाने में कोई दिक्क्त नहीं होती थी पर अब जिस तरह के संवाद बोले और लिखे जा रहे है उनका सामाजिकों के बीच संवाद रचाना बहुत फूहड़ और दुरूह हो गया है।

आम बोलचाल की भाषा और संस्थानों में प्रयुक्त की जाने वाली भाषा में एक अंतर् होता है और रहेगा भी शायद। इसका एक बड़ा कारण यह है कि संस्थाओं का ये उत्तर दायित्व होता है कि भाषाओँ को एक परिमार्जित दशा और दिशा मिले ताकि उनका एक मानक तय हो सके। एक और अनपढ़ समाज के बीच अंतर् होता है और इस अंतर को मिटने के लिए भाषा का एक उचित मानक तय करना जरुरी है। तू तड़ाक से आप और जी जैसे शब्दों का प्रयोग ही इस मानक की जरूरत को आवश्यक बनाता है और हमेशा इसकी जरूरत बनाये रखेगा यदि हम समाज को एक अनुशासन में रखना चाहते हैं तो भाषा के इस बहते हुए जल को पवित्र बनाकर रखना पड़ेगा।

हिंदी भाषा की प्रगति और उसके बोलचाल के रूप को और भी लोकप्रिय बनाने में पिछले कुछ वर्षों में छपी कुछ पुस्तकों ने एक नया मानक सेट किया है जिसे साहित्य जगत नयी वाली हिंदी के नाम से जानने लगा है। अब हिंदी में किताबें बेस्ट सेलर घोषित हो रही है। लुगदी कहलाने वाला साहित्य जो जो पारम्परिक साहित्य से हमेशा बहिष्कृत रहा आज उनके लेखकों की आत्मकथाएं हिंदी के बड़े प्रकाशक छाप रहे हैं। बाजार की बहसः को अब हिंदी प्रकाशक समझ रहे है और नए लेखकों ने तो खैर समझा ही है। अब हिंदी के लेखक बेस्टसेलर कहलाते हैं ,विशेषकर युवा जिन्होंने न केवल युवा अवस्था की प्रेम कथाओं और,यात्रा वर्णन और कालेज लाइफ को रोचकता से लिखा है बल्कि अध्यात्म से जुडी कथाओं को भी सरलता से पॉपुलर साहित्य में लाकर खड़ा कर दिया है। इनमें सत्य व्यास ,निखिल सचान ,दिव्यप्रकाश दुबे ,देवदत्त पटनायक , आमिष त्रिपाठी ,आनंद नीलकंठन,विजय बैंकर , चेतन भगत ,नीलोतपल मृणाल ,अनुराधा बेनीवाल ,गौरव सोलंकी आदि कितने ही लेखक हैं जिनकी रचनाओं पर वेब सीरीज और फ़िल्में बनाए की योजना भी खूब जोर शोर से प्रफुल्लित है। इस नई हिंदी ने पुरातनपंथी लेखक लॉबी को तोडा है और बता दिया है की लेखक बनने के लिए पत्रिकाओं या आलोचकों के कंधे की जरूरत के दिन अब लद गए हैं।

मीडिया और समाचार पत्रों के तो क्या कहने। भाषा का जो प्रचार प्रसार इनमे हुआ है वो अपने आप में रोजगार भी बढ़ा रहा है और हिंदी को रोजगार की भाषा भी बना रहा है। आप खुद देखिये की हिंदी के समाचार पत्रों और समाचर चैनलों की संख्या पहले से अधिक हो गई है। हिंदी पत्रकारिता अपने आप में एक वैभव बना रही है।

इस प्रकार हिंदी भाषा का भविष्य उज्ज्वल है और हिंदी भाषा की नदी दिन ब दिन पूरी लय से बह रही है । आलोचकों ,बुद्धिजीवियों ,नए लेखकों का उत्तरदायित्व बनता है की इस भाषा को भदेसपन से बचाये रखें और इस के निर्मल स्वरूप को लोकभाषा के द्वारा सजाएँ ,जरूरी नहीं कि हर संवाद को जो का त्यों रखा जाये

भाषा का सौंदर्य उसकी प्रतीकात्मकता में है उसका प्रयोग भाषा के लिए सुलभ संवाद प्रदान करेगा।

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. सुन्दर आलेख। हाँ, जिन फिल्मों का आपने जिक्र किया है उन फिल्मों को अगर आपने देखा होगा तो हर किरदार गाली देता नहीं दिखता है। हमारे आस पास जैसा समाज है उसी का चित्रण उसमें किया है। मैं अपने आस पास ऐसे लोगों को जानता हूँ जिनकी बात की शुरुआत और अंत गाली से ही होता है। और वो लोग अच्छी कम्पनियों में अच्छे पदों पर हैं इसलिए इसमें पढ़े लिखे और अनपढ़ का तर्क नहीं आता है। हाँ, केवल सेंसेशनलाईज करने के लिए गाली ठूँसना सही नहीं है लेकिन फिर उस चीज को ऑडियंस नकार ही देती है। यही चीज पहले सेक्स के साथ होती थी लेकिन बिना वजह सेक्स भी ऑडियंस ने नकारा ही है।

    आपके लिखे बाकी बिन्दुओ से सहमत। लुगदी या नयी हिन्दी के साहित्य ने हिन्दी को युवाओं में अधिक प्रचारित किया है। पहले के मटाधीश इस बात से कुढ़ते थे और यही कारण था कि लोकप्रिय साहित्य को हिकारत की नज़रों से देखते थे जबकि मनोरंजन के लिए लिखा गया साहित्य, फिर वो चाहे किसी भी भाषा में हो, सबसे ज्यादा बिकता ही है। हिन्दी ने इसे नकारा था जबकि विदेश में लोगों ने इसे खुले हाथो से स्वीकारा है इसलिए उधर के बड़े प्रकाशन जहाँ गम्भीर साहित्य छापते हैं वहीं वो लोग अपराध साहित्य, हॉरर भी छापते हैं। यह बात आपको केवल हिन्दी में ही दिखेगी कि हिन्दी का बड़ा प्रकाशन इस विधा का साहित्य नहीं छापता। अभी भले ही उन्होंने सुरेन्द्र मोहन पाठक जी की आत्मकथा छापी हो लेकिन शायद ही वो अच्छा हॉरर या अपराध साहित्य छापें। अगर ऐसा होता है तो यकीनन यह सही दिशा में उठाया गया अच्छा कदम होगा।

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: हिंदी दिवस विशेष - हिंदी मतलब भाषा बहता नीर - डॉ. हरीश कुमार
हिंदी दिवस विशेष - हिंदी मतलब भाषा बहता नीर - डॉ. हरीश कुमार
https://lh3.googleusercontent.com/-WSOrdopJGO8/WbZ0DVHwYfI/AAAAAAAA63c/6l0HLBAWirksokroU5bEN8e0J4obIjuFQCHMYCw/image_thumb%255B11%255D?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-WSOrdopJGO8/WbZ0DVHwYfI/AAAAAAAA63c/6l0HLBAWirksokroU5bEN8e0J4obIjuFQCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B11%255D?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/09/blog-post_13.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/09/blog-post_13.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content