श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - जब हनुमान्जी रचित रामायण को महर्षि वाल्मीकिजी ने सागर में स्थापित करवाया - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता

SHARE:

श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग जब हनुमान्जी रचित रामायण को महर्षि वाल्मीकिजी ने सागर में स्थापित करवाया ''श्री हनुमन्नाटक’’ क...

श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग
जब हनुमान्जी रचित रामायण को महर्षि वाल्मीकिजी ने सागर में स्थापित करवाया


''श्री हनुमन्नाटक’’ के रचना का काल निर्धारण का कोई निश्चित समय नहीं है किन्तु यह कालजयी रचना संस्कृत साहित्य का अनमोल रत्न है। इस ग्रंथ के अंतिम श्लोक में रचनाकार ने महर्षि वाल्मीकिजी की इसकी रचना की जानकारी दी है ऐसा वर्णित है यथा-
रचितमनिलपुत्रेणाऽथ वाल्मीकिनाऽब्घौ
निहितममृतबुद्धया प्राङ्महानाटकं यत्।
सुमतिनृपतिभोजेनोद्धृतं तत्क्रमेण
ग्रथितमवतु विश्वं मिश्रदामोदरेण।।
हनुमन्नाटक अंक १४-९६


इस श्लोक के अनुसार इस ग्रंथ को पवनकुमार (श्री हनुमान्जी) ने शिलाओं पर अंकित किया था किन्तु जब महर्षि वाल्मीकिजी ने अपनी रामायण रची तब यह समझकर कि इस अमृत के समक्ष उनकी रामायण को कौन पढ़ेगा? महर्षि वाल्मीकिजी ने श्रीहनुमान्जी से प्रार्थना करके उनकी आज्ञा प्राप्त कर इस ''हनुमन्नाटक’’ को समुद्र में स्थापित कर दिया। राजा भोज ने कुछ विद्वानों से ऐसी अनेक किम्वदन्तियों को सुनकर हनुमन्नाटक को समुद्र से बाहर निकलवाया। समुद्र में से जो कुछ मिला राजा भोज के दरबार (सभा) के विद्वान श्रीदामोदर मिश्र ने क्रमबद्ध संग्रहीत किया। इसे हमारे इतिहास के रूप में विश्व की रक्षा करने हेतु संग्रहीत किया। यह रचना कई स्थानों पर अपूर्ण भी लगती है किन्तु हमारी संस्कृति की मार्गदर्शन है।
संस्कृत के नाटकों की रचना केवल गद्य के रूप में थी, केवल पद्य में नहीं होती थी वरन् दोनों का सम्मिश्रण रहता है। इन नाटकों में संस्कृत भाषा के अतिरिक्त अनेक प्रकार की प्राकृत भाषाएँ भी रहती थीं।


वर्तमान समय में इस नाटक के दो संस्करण देश में उपलब्ध है। प्रथम महानाटक नाम से ९ अंकों का नाटक श्री मधुसूदन मिश्र द्वारा सम्पादित है जो इस समय बंगाल में प्रचलित है तथा द्वितीय 'हनुमन्नाटक’ नाम से १४ अंकों का नाटक श्री दामोदर मिश्र द्वारा संकलित है जो महाराष्ट्र में प्रचलित है।


इस नाटक के सम्बन्ध में जनश्रुति या किम्वदन्ती है कि श्रीहनुमान्जी ने ही इस महानाटक की रचना करके पर्वतों की शिलाओं पर इसे खोदा था। जब वाल्मीकिजी को इस बात का पता चला तब उन्होंने उसे पढ़ा तो उन्होंने विचार किया कि यह अत्यंत विशद् रूप में वर्णित है, यदि यह रचना जनमानस के सम्मुख किसी भी तरह पहुंच जाएगी तो उनके द्वारा रचित 'रामायण’ का सम्मान कौन करेगा? यह बड़े सोच विचारकर महर्षि वाल्मीकिजी ने श्रीहनुमान्जी से विनम्रतापूर्वक उन पर्वत पर की शिलाओं को समुद्र में विसर्जित करवा दिया। यहाँ इस संबंध में दो मत (सिद्धान्त) यह है कि प्रथम मतानुसार के राजा विक्रमादित्य ने उसे समुद्र में से निकालकर मोम पर उसके वर्णों को मुद्रित करके प्रकट किया यथा-
एष श्रीलहनूमता रिचते श्रीमन्महानाटके
वीरश्रीयुतरामचन्द्रचरिते प्रत्युदुधृते विक्रमै:।
मिश्रश्रीमधुसूदनेन कविना सन्दर्भ्य सज्जीकृते
स्वर्गारोहणनामकोऽत्र नवमोअंक एवेत्ससौ।।


श्रीजीवानन्द विद्यासागर द्वारा प्रकाशित महानाटक अंक ९ श्लोक १४९


दूसरा मत (सिद्धान्त) यह है कि राजा भोज ने समुद्र में से उन शिलाओं को निकलवा कर इस लुप्तप्राय रचना का अपनी सभा के पंडित श्रीदामोदर मिश्र द्वारा जीर्णोद्धार करा दिया यथा-
रचितमनिलजुत्रेणऽथ वाल्मीकिनाऽब्धौ
निहितममृतबुद्धया प्राङ्महानाटकं यत्।
सुमतिनृपतिभोजेनोद्धृतं तत्क्रमेण
ग्रथितवतु विश्वं मिश्रदामोदरेण।।
(श्रीदामोदर मिश्र संकलितम्- हनुमन्नाटकम् अंक १४-९६)


पवनकुमार श्रीहनुमान्जी द्वारा प्रणीत, जिस 'महानाटक’ को अमर कर वाल्मीकि ने समुद्र में स्थापित करवा दिया, नीतिज्ञ राजा भोज ने जिसका उद्धार कराया एवं श्री दामोदर मिश्र ने जिसका क्रमबद्ध संकलन किया। यह सम्पूर्ण संसार का कल्याण करें। इस प्रकार राजा भोज ने समुद्र में से उन शिलाओं को निकलवा कर इस लुप्त प्राय: ग्रंथ को संसार (जगत्) में प्रकट किया।
श्री बल्लाल द्वारा रचित भोज प्रबन्ध श्री जीवानन्द संस्करण पृष्ठ २५३ में भी एक ऐसी कथा प्रसिद्ध है। ऐसी ही दन्तकथा भोज कालिदास नामक हिन्दी दन्तकथा संग्रह में भी है-
एक समय नर्मदा नदी के महाकुण्ड में जाल डालने वालों ने एक पत्थर (शिला) का एक टुकड़ा पाया। उस पत्थर पर कुछ अक्षर खुदे हुए थे। इस कारण उन्होंने यह विचार कर वह शिलाखण्ड राजा को दे दिया। शिलाखण्ड को देखकर राजा ने यह विचार किया कि श्रीहनुमान्जी ने रामायण को शिलाखण्डों पर अंकन किया था, वह किसी कुण्ड में डाल दिया गया था। यह सोचकर उस शिलाखण्ड को अपने हाथ में लेकर अपने विचार से श्लोक के उत्तरार्द्ध में राजा ने उसे इस प्रकार पढ़ा। अयि! खलु विषम....... कर्मणां विपाक:। इसके पश्चात् राजा ने दरबार के विद्वान पंडितों से इसे पूरा करने के लिए कहा। पंडितों ने भी अपने-अपने ज्ञान व रुचि के अनुसार पूर्ति की। उस समय कवि कालिदास ने इसे पूरा किया-
शिवशिरसि शिरांसि...... कर्मणां विपाक:। इसके पश्चात् उस शिला पर लिखा हुआ पूर्वार्द्ध श्लोक लाख से शोधन किया गया तो वही निकला जो कि कालिदास ने पढ़ा था। 'प्रबन्धचिन्तामणि’ में यही कथा है किन्तु दूसरे कुल अलग रूप में है।


यह पुष्पिताग्रा हनुमन्नाटक (१४, ४९) और महानाटक (९-९७) में मिलती है।
इह खलु विषम: पुराकृतानां
भवति हि जन्तुषु कर्मणां विपाक:।
शिवशिरसि शिरांसि यानि रेजु:
शिव! शिव तानि लुठन्ति गृघ्रपादै:।।
(हनुमन्नाटक अंक १४-४९)
यह बात निश्चय है कि इस संसार में पूर्व किए गए हुए कर्मों का विषमफल मनुष्यों को अवश्य ही भोगना पड़ता है। रावण के शिर शिवजी महाराज के मस्तक पर सुशोभित हुए थे। वे ही शिर (मस्तक) अत्यंत शोक की बात है कि आज गृध्रों के पैरों में लौटते हैं। यह नाटक को अवश्य ही जल से निकाला गया, इसमें किसी भी प्रकार का सन्देश (संशय) नहीं है। इस किंवदन्ती में इतना तथ्य या सत्यता अवश्य है। चाहे यह नाटक किसी मंदिर की दिवालों की प्रस्तर-इष्टिका पर अंकित रहा तो जो भी कालान्तर में ध्वंस हो गया हो तथा यह अपने समीप के कुण्ड में गिर पड़ा हो अथवा संस्कृत साहित्य के उत्थानकर्ता प्रसिद्ध परमारवंशीय राजा भोज ने अपने आश्रित साहित्य-मर्मज्ञ राज कवि रूपी गोताखोरों द्वारा उद्धार करवाया हो।
हनुमन्नाटक में श्रीरामकथा का अपना एक विशेष स्थान है। वाल्मीकि रामायण में लक्ष्मण रेखा का उल्लेख लगभग नहीं है किन्तु इस महन्नाटक में लक्ष्मण रेखा का एक नहीं दो बार उल्लेख है यथा-
स व्याहरद्धर्मिणि! देहि भिक्षामलंघयॅल्लक्ष्मणलेखाम्।
जग्राह तां पाणितल क्षिपन्तीमाकारयन्तीं रघुराजपुत्रों।।
हनुमन्नाटक अंक ४-६


वह रावण लक्ष्मणजी के द्वारा खींची हुई रेखा को न लांघकर बाहर से ही कहने लगा कि हे अतिथि सेवा आदि को धर्म की जानने वाली नारि! भिक्षां देहि। यह सुनकर ज्योंहि सीता रेखा से बाहर होकर रावण के हाथ में भिक्षा देने लगी त्योंहि रावण उन्हें उठाकर ले गया। उस समय सीता हा राम! हा लक्ष्मण! इस प्रकार बार-बार पुकारती ही रह गई।
अन्य श्रीरामकथाओं से हटकर इस महानाटक में दूसरी बार पुन: लक्ष्मण रेखा का वर्णन अंगद-रावण संवाद में भी है। अंगद रावण से कहते हैं कि श्रीराम से युद्ध करना तो बहुत दूर की बात है, पहले लक्ष्मणजी की रेखा तो तुम पार नहीं कर सके -
रे रे रावणशंभुशैलमथनप्रख्यातवीर्य्य: कथं
रामं योद्घुमिहेच्छसीदमखिलं चेत्तेन्न युक्तं तथा।
रामस्तिष्ठतु, लक्ष्मणेन धनुषा रेखा कृताऽलङ्घिता
तच्चारेण च लंघितो जलनिधिर्दग्धा: हतोऽक्ष: पुरी।।
हनुमन्नाटक अंक ८-३६


अंगद- अरे रे रावण! शिवजी के कैलास पर्वत को उठाने से प्रसिद्ध पराक्रमवाला होकर अब तेरी इच्छा रामजी से लड़ने के लिए हो रही है। ये सब तेरे विचार ठीक नहीं! कारण- रामजी की तो बात ही छोड़ों लक्ष्मणजी से खींची हुई धनुष रेखा को तू न लांघ सका किन्तु उनका एक सामान्य दूत इतने विशाल महासागर को लांघकर आया और राजकुमार अक्षय को मारकर लंकापुरी जलाकर फिर समुद्र लांघ कर पार चला गया।
लक्ष्मण रेखा का उल्लेख श्रीरामचरितमानस में मात्र एक बार संकेत रूप में मन्दोदरी द्वारा रावण को समझाइश के रूप में श्रीराम से युद्ध न कर सीताजी को लौटाने के लिए किया गया है।
कंत समुझि मन तजहु कुमतिहि। सोह न समर तुम्हहि रघुपति ही।।
रामानुज लघु रेख खचाई। सोउ नहिं नाधेतुअसि मनु साई।।
श्रीरामचरितमानस लंकाकाण्ड ३६-१
मन्दोदरी कहती है कान्त! मन में समझकर विचारक कुबुद्धि को त्याग दो। आपसे और श्रीरघुनाथजी से युद्ध शोभा नहीं देता है। उनके छोटे भाई ने एक जरा सी रेखा खींच दी थी, उसे आप लाँघ नहीं सके, ऐसा तो आपका पुरुषत्व है।
हनुमन्नाटक में बालिवध का प्रसंग भी अन्य श्रीरामकथाओं की लीक से हटकर है-
बालि: (प्राणांस्त्यक्तुमिच्छन्)
सुग्रीवोऽपि क्षम: कर्तु यत्कार्यं तव राघव।
किहिमं न क्षम: कस्यादपराधं विना हत:।
हनुमन्नाटक अंक ५-५६


बालि (प्राणों को छोड़ने की इच्छा करता हुआ) हे राघव! आपके जिस कार्य को सुग्रीव कर सकता है, उसको क्या मैं नहीं कर सकता था? फिर बिना किसी अपराध के मुझे मारा।
यह सुनकर श्रीराम ने जो कुछ प्रत्युत्तर के रूप में दिया वह अन्य श्रीरामकथाओं में से अपनी एक अलग विशेषता लिए हैं।
राम: (सवाष्पम्)
शुद्धिर्भवष्यिति पुरन्दरनन्दन त्वं
मामेव चेदहह पातकिनं शयानम्।
सौख्यार्थिनं निरपराधिमाहनिष्य-
स्यस्मात्पुनर्जनकजाविरहोऽस्तु मा मे।।
हनुमन्नाटक अंक ५-५७


श्रीराम (नेत्रों में आँसू भरकर) हे सुरपति (इन्द्रनन्द) बालि! जब तू मुझ पातकी निरपराधी को सुख की इच्छा से सोते में मारेगा, तब ही मेरे चित्त की शुद्धि होगी। इस प्रकार तुझे मारने के अपराध से अब पुन: मुझको जानकी का विरह न होगा।
लंकादहन का प्रसंग हनुमन्नाटक में अद्वितीय है। लंका जब जलकर भस्म हो रही थी तब रावण के मन में उसके कारण का ज्ञान हुआ तो उसका वर्णन इसमें अद्भुत है-
तुष्ट: पिनाकी दशमि: शिरोभिस्तुष्टो न चैकादशमो हिरुद्र:।
अतो हनुमान् दहतीति कोपात्पंक्तोहिं भेदो न पुन: शिवाय।।
हनुमन्नाटक अंक ६-२७


(रावण अपने मन ही मन में) यदि यह पवनकुमार रुद्रावतार है तो मुझ रुद्र भक्त की नगरी (लंका) को क्यों भस्म कर रहे हैं? ओ हो समझ गया पिनाकधारी महादेवजी मेरे दसों शिरो के चढ़ाने से तो प्रसन्न हो गए (मेरे पास ग्यारहवाँ शिर था ही नहीं) इसलिए ग्यारहवें रुद्र सतुष्ट न हो सके। अत: (ग्यारहवें रुद्र के अवतार) हनुमान् इसी कोप के कारण लंका को भस्मीभूत कर रहे हैं। ठीक है पंक्ति में भेदभाव रखना ठीक कभी भी मंगलदायक-कल्याणकारी नहीं होता।
हनुमन्नाटक में अंतिम प्रसंग में श्रीराम और मन्दोदरी का प्रसंग देखते ही बनता है। सम्भवत: यह कथा प्रसंग किसी अन्य श्रीरामकथाओं में देखने को प्राप्त हो। रावण के वध उपरान्त मन्दोदरी ने श्रीराम से कहा-
धन्या। राम। त्वया मन्दोदरी माता धन्यो राम! त्वया पिता।
धन्यो राम! त्वया वंश: परदारान् न पश्यसि।।
हनुमन्नाटक, १४-५९


मन्दोदरी- आप परायी स्त्री की ओर दृष्टि उठाकर नहीं देखते, इसलिए हे राम्। आपके जन्म से माता धन्य हुई। हे राम! आपकी उत्प्त्ति से पिता प्रशंसनीय हुए। हे राम! आपके उत्पन्न होने से वंश धन्य हुआ।
साधु राम! साधु! अत: परं मम का गति:।
हे राम आपको धन्य है, धन्य है, अब मेरी क्या गति होगी?
राम:- महाभागे! न खलु राक्षसीनां
सहगमने धर्म:। अतस्त्वया विभीषणालयमास्थाय लंकाचले राज्यं चिराय गुज्यताम्। (इति विभीषणं लंकाधिपत्याभिषेकं नाट्यति)


राम- हे भगवती! राक्षसियों के लिए पति के साथ सती होने का धर्म नहीं है। इसलिए आप विभीषण के राजमहल में रहकर, लंकानगर में चिरकाल तक राज्य का उपयोग करें। ऐसा कहकर विभीषण के राज्याभिषेक का अभिनय करते हैं।
पुन: अंत में इस 'महानाटक’ का संक्षिप्त इतिहास बताना आवश्यक है कि राम विजय नामक अंतिम चौदहवें अंक के अंत में वर्णन है कि पहले पवनकुमार हनुमान्जी द्वारा प्रणीत (रचित) जिस महानाटक को अमर समझकर वाल्मीकिजी ने उसे सागर में स्थापित करवा दिया, नीतिज्ञ राजा भोज महाराज ने समुद्र में से निकलवाया और मिश्र दामोदर ने उसका क्रमबद्ध संकलन किया, वह निखिल संसार की रक्षा करें तथा कल्याण करें।
--


डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
'मानसश्री’, मानस शिरोमणि, विद्यावाचस्पति एवं विद्यासागर
सीनि. एमआईजी-१०३, व्यास नगर,
ऋषिनगर विस्तार, उज्जैन (म.प्र.)
Email : drnarendrakmehta@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - जब हनुमान्जी रचित रामायण को महर्षि वाल्मीकिजी ने सागर में स्थापित करवाया - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - जब हनुमान्जी रचित रामायण को महर्षि वाल्मीकिजी ने सागर में स्थापित करवाया - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s200/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s72-c/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/11/blog-post_27.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/11/blog-post_27.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content