श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - रामावतारचरित अर्थात् कश्मीरी रामायण के अद्भुत प्रसंग - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता

SHARE:

यावत् स्थास्यन्ति गिरय: सरितश्च महीतले।। तावद् रामायणकथा लोकेषु प्रचरिष्यति। वा.रा. बाल. सर्ग ३-३६-३७ इस पृथ्वी पर जब तक नदियों व पर्वतों की...

यावत् स्थास्यन्ति गिरय: सरितश्च महीतले।।

तावद् रामायणकथा लोकेषु प्रचरिष्यति।

वा.रा. बाल. सर्ग ३-३६-३७

इस पृथ्वी पर जब तक नदियों व पर्वतों की सत्ता रहेगी, तब तक संसार में रामायण कथा का प्रचार होता रहेगा। इस तरह भारत की कश्मीर से कन्याकुमारी तक की मिट्टी एवं हवा में श्रीरामकथा का प्रवाह निरन्तर सदियों तक प्रवाहित होता रहेगा। श्रीरामकथा से कश्मीर कैसे अछूता रह सकता था? अत: वहाँ भी श्रीरामकथा का १९वीं शताब्दी के बाद कश्मीरी साहित्य में काव्य सृजन की परम्परा का श्रीगणेश हो गया। कश्मीर में लगभग ७ रामायण लिखी गई है, जिनमें उल्लेखनीय है-

विष्णुप्रतापरामायण -पं. विश्वम्भरनाथ कौल १९१३ ई., शंकररामायण- पं. शंकर कौल सन् १८७० ई., आनंद रामावतार चरित- पं. आनंदराम राजदान सं. १८८० ई., शर्मारामायण- पं. नीलकंठ डब ग्राम १९१९-१९२७ आदि कई प्रकाशित रचनाएँ कश्मीरी भाषा में विद्यमान हैं।

कश्मीरी रामायण अर्थात् रामावतारचरित की रचना १८वीं शताब्दी के अंत में श्री दिवाकर प्रकाश भट्ट तथा कहीं-कहीं इनका नाम श्रीप्रकाशराम कूर्यग्रामी भी है, के द्वारा की गई। इनकी रामायण लिपिबद्ध होने से इनकी कश्मीर में बहुत ख्याति है। इनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि श्री प्रकाशरामजी को जन्म से आश्चर्यजनक शब्द शक्ति और प्रबल स्मरण शक्ति इनकी उपास्य देवी भगवती त्रिपुर सुन्दरी की कृपा से प्राप्त थी। यह रामायण प्रथम बार १९१० ई. में फारसी में प्रकाशित हुई तदनन्तर ग्रियर्सन महोदय ने १९३० ई. में रोमनलिपि में प्रकाशित करवाया। इस रामावतारचरित में अधिकांश कथाप्रसंग महर्षि वाल्मीकिजी के रामायण के अनुसार वृतान्त है किन्तु इसमें बहुत सा परिवर्तन तथा परिवर्द्धन भी किया गया है। कहीं-कहीं इस रामायण में कई प्रसंगों में अध्यात्मरामायण का प्रभाव, भक्ति, ज्ञान और वैराग्य के प्रसंगों में झलक पड़ती है।

श्रीरामजी के बारे में जितना कुछ लिखा जाए, वह बहुत कम है। अत: हमें यह बात डॉ. सर मोहम्मद इकबाल के शब्दों में सदा स्मरण रखना चाहिए।

है राम के वजूद पै हिन्दोस्ताँ को नाज।

अहल ए नजर समझते उन्हें इमाम ए हिन्द।।

श्रीप्रकाशराम कूर्यग्रामी के रामावतारचरित (रामायण) की मूलकथा में कई प्रसंगों में परिवर्तन और परिवर्द्धन किए हैं, उनमें से कुछ प्रसंग अल्पज्ञात एवं दुर्लभ होने से दिए जा रहे।

सीताजी के कहने पर रावण द्वारा जटायु को पत्थर खिलाना।।

सीताजी के हरण की बात (खबर) सुनकर जटायु सचेत हो गया तथा तत्काल वहाँ आ गया। उसने आते ही रावण से कहा कि- तेरी मौत आ गई है, जिसका कारण यह तेरा सीताहरण करने का पाप है। जटायु ने अत्यंत जोरदार आवाज में रावण से कहा कि- यह तुझे किस अंधकार ने घेर लिया है जो अपने घर को स्वयं ही अपने हाथों से इस कुकृत्य द्वारा भस्मीभूत कर रहा है। क्षण भर के लिए रावण तू रुक जा ताकि मैं तुझे इसका अंजाम बतलाऊँ। ऐसा कहकर जटायु ने अपने पर के धक्के से रावण को ऊपर आकाश में उछाल दिया। उसके उछाल दिए जाने से रावण जमीन पर गिर गया तथा उसकी हड्डियाँ टूट गई। जटायु रावण को पकड़कर पंजों से उसके शरीर को नोचने लगा और छल बल से उसके सिर काटने लगा। इतना होने के बाद रावण के सिर वापस साबूत बन जाते। रावण खूब जोर (ताकत) दिखाने लगा। तब रावण ने शमशीर (तलवार) उठाकर उस पर जोरदार वार करके चुपके से जटायु के पर काट डाले। फिर क्या हुआ-

पथर प्यव पर चंटिथ गव छुसनु छोरन। वन्यस क्याह रावुनस छुनु चोंट फोरना।।

देपुस सतायि कर वौन्य जिन्द छोरी। चै चंटिथस पर तभ्युक पादाश होरी।।

वौनुन सतायि वुन्य यैत्य बु मारथ। नतु हावुम अंमिस निशि मौकलनुच वथ।

अंनिन सखती तंमिस सतायि वोन हाल। अंमिस जानावरस किथु पाठ्य छुस काल।।

दोपुस तमिरथ मंथिथ दिलपल च्रुदांरिथ। यि छ्रुनि न्यंगुलिथ तु जानिन पतु लांरिध।।

रामावतारचरित (कश्मीरी रामायण) अरण्यकाण्ड १०९/११-१५

जटायु के पंख कटते ही वह भूमि पर गिर पड़ा, फिर भी उसने रावण का पीछा छोड़ा नहीं। रावण उसके समक्ष विवश हो गया। सीताजी ने रावण से कहा कि यह अब जीवित नहीं छोड़ेगा। तुमने इसके पंख काट दिए, अब यह तुमसे इसका प्रतिशोध लेकर रहेगा। तब रावण ने सीताजी से कहा- मैं तुम्हें अभी यहीं पर मार डालूँगा अन्यथा इससे मुक्त होने का उपाय बताओ। सीताजी पर रावण ने बहुत दबाव डाला तब सीताजी ने रावण को वह सारा तरीका बताया, जिससे जटायु का काल आ सकता था। सीताजी बोली- रक्त से सने हुए बड़े-बड़े पत्थरों को इसके ऊपर फेंक दो। जटायु उन्हें निगल जायेगा और इस प्रकार तुम्हारे पीछे नहीं लगेगा। तदनन्तर जब श्रीरामजी से यह सारा वृत्तान्त बतायेगा तब ही काल (मृत्यु) उसे मुंह दिखायेगा। जब तक यह श्रीरामचन्द्रजी के दर्शन कर, उसे मेरी सारी बातें नहीं सुनायेगा। तब तक यह कभी मरेगा नहीं। रावण ने भी सीताजी के कहे अनुसार जटायु को रक्त से सने बड़े-बड़े पत्थर खाने को दिये जिन्हें खाकर जटायु भारी होकर धराशायी हो गया। रावण को भागने का अवसर मिल गया और वह सीताजी का अपहरण कर आकाश मार्ग से लंका की ओर चल पड़ा।

नल ने ही समुद्र पर पत्थर तैराकर सेतु क्यों बनाया?

नल ने ही समुद्र पर पत्थर तैराकर सेतु कैसे निर्मित किया? इस वृत्तान्त का रामावतारचरित में एक अलग कथा में युद्धकाण्ड के पद्यांश १ से २० तक में वर्णित है-

श्रीराम वरुण को मनाने लगे कि उन्हें इस पानी (सागर) से पार करने का कोई मार्ग किसी भी तरह दिखा दे। अनुनय-विनय करने के पश्चात् भी जब वरुण ने कुछ न सुना तो समुद्र के कण-कण जला डालने के उद्देश्य से समुद्र में श्रीराम तीर चलाने को तत्पर हुए। तभी वरुण प्रकट होकर श्रीराम की शरण में आ गए। यह देखकर श्रीराम ने समुद्र में तीर चलाना बंद कर उस तीर को उत्तराखण्ड की ओर चला दिया, इससे वहाँ सब कुछ जलकर नष्ट हो गया। तदनन्तर वरुण ने एक कथा के माध्यम से समुद्र पर सेतु निर्माण का मार्ग बताया। वरुण ने कहा- बहुत पहले एक धोबी रहा करता था, जो ऋषियों, जोगियों, संन्यासियों आदि के वस्त्र धोया करता था। वहाँ उस वन में एक वानर रहता था, जिसका नाम नल था। धोबी को देखकर उसको क्रोध और ईर्ष्या होती थी, क्योंकि वह उसके वस्त्र नहीं धोता था। नल ने धोबी से कहा कि मेरे वस्त्र भी तुम धोया करो। यदि तुम मेरे वस्त्र धो नहीं सकते तो कम से कम ओढ़ने के लिए कुछ धुले हुए कपड़े तो दे दिया करो। यदि तुमने ऐसा मेरा कहा नहीं माना तो तेरे इस धुलाई के पत्थर को पानी में डाल दूँगा और तुझे यह कपड़े धोने का पत्थर प्रलयपर्यन्त नहीं मिल सकेगा। इस तरह नल से धोबी त्रस्त हो गया। तब वह धोबी एक ऋषि के पास जाकर उसने अपना दुखडा उन्हें सुनाया। यह सुनकर ऋषि ने नल को शाप दिया कि वह जो भी पत्थर नदी (पानी) में फेंक देगा तो वह जल पर नाव की तरह तैरने लगेगा। वरुण ने श्रीराम से कहा-

सदाशिवु छुय न रैशय सुन्द वाक फेरन।

यि कैह पानिस अन्दर छ्रुन तम्यति ईरन।।

सु छुय वुनिकयन दिवन लशकरि अन्दर छ्रौह।

करान खदमुत सु चांनी रात तु दौह।।

रामावतार कश्मीरी रामायण युद्धकाण्ड १४-१५

हे सदाशिव राम। ऋषि का शाप कभी असत्य (बदलता) नहीं है। यह वही नल इस समय आपके लश्कर (सेना) में विद्यमान है और आपकी दिनरात खिदमत करता है। यह सुनकर श्रीरामचन्द्रजी अत्यधिक प्रसन्न हो गए और सेना को समुद्र के किनारे ले गए। श्रीराम ने यह मुनादी (आज्ञा) दी कि समुद्र पर सेतु निर्माण के लिए सभी नल को सहयोग दें और तभी वानर सेना हाथों में पत्थर ले आई। नल पत्थरों को पानी में डालने लगा और इस तरह लंका तक सेतु बन गया, जिसे अब तक कोई बना नहीं सका था।

रावण के चित्र के कारण सीता को त्यागना

श्रीराम खुद ज्ञाता और सर्वज्ञ थे, किन्तु नियति के चक्र के कारणों से वे भी बच न सकें। यथा-

तंमिस सताथि मा ओसुस लौकुट जाम। तमी क्याह कोर तमिस वर मंदिन्यन शाम।।

स्यठाह ओसुसै गोमुत सूतायि हुन्द वार। लोबुन यैलि दस्तगाह प्यव तस कौठयन पोर।।

रशक ओनुसस बुछिव तस क्याह यि वोनुनस। प्रंगस खरिन तु तल्य किन्य चाह खोनुनस।।

च्रु मा छख जाँहति कोमा म्यान्य बोजन। पुनन्य आसिथ व्यंदान हय ध्रुरब में दशमन।।

प्रुछय पेज्य किन्य गछ्यम लीखिथ मै हावुन। बसूरथ ओस क्युथ हयुव दशिरावुन।।

रामावतार लव-कुश काण्ड ननद की जलन १६ से २० कश्मीरी रामायण

ऐसा कहते हैं कि सीताजी की एक छोटी ननद थी। उस ननद ने सीताजी की भरी दुपहरी को अन्धेरी शाम में बदल डाला। उस ननद का सीताजी के प्रति खूब बैर था। वह सीताजी के सुख-वैभव को देखकर मन ही मन में कुढ़ती थी। समय की मार कहे या नियति का विधान? ऐसा हुआ मानो तख्त पर चढ़ाकर नीचे उसके लिये खंदक खोद डाली। ननद एक दिन सीताजी से बोली कि तुमने आज तक उसकी कोई बात नहीं मानी तथा वह उसे सदा अपना शत्रु मानती रही। ननद ने कहा कि आज मैं कुछ चाहती हूँ तुम सच सच लिखकर मुझे बताओ। वह दशमुख रावण सूरत से भला कैसा था?

सीता के सामने रावण के स्वरूप को जानने के लिए उसने उन्हें विवश कर दिया। सीताजी ननद की मन की इच्छा न जान सकी। अंत में उसके मनुहार पर सीताजी ने रावण की सूरत बनाकर ननद को दिखाकर कहा- देख कैसे नरकवासी रावण जहर खा रहा है। ननद उस रेखाचित्र को अपने भाई श्रीराम के पास ले गई और उन्हें इसे दिखाया। ननद ने श्रीराम से कहा कि सीता रोज इस चित्र को देखकर रोती है- विलाप करती है। उसकी आँखों से खून के आँसुओं की धारा बहती है। यदि वह जान जाय कि उसका यह रावण का रेखाचित्र मैंने चुरा लिया है तो वह मुझे मार डालेगी, ऐसी डाकिन है। बस फिर क्या था विधि-विधान के अनुसार श्रीराम ने लक्ष्मण द्वारा उन्हें वन में छोड़ आने की आज्ञा दे दी। लक्ष्मणजी को भी विवश होकर श्रीराम की आज्ञा मन मारकर पालन करना पड़ी। यही कथा प्रसंग आनंदरामायण में कैकेयी द्वारा सीताजी से रावण की आकृति पूछना और सीता का दीवार पर केवल रावण के अंगूठे का आकार बताना तथा सीताजी के चली जाने पर कैकेयी द्वारा रावण के अंगूठे के अनुरूप रावण के सारे शरीर का चित्र बनाया तथा श्रीराम के पूछने पर कैकेयी ने सीताजी द्वारा चित्र बनाया बताया गया तथा कैकेयी श्रीसीताजी को श्रीराम द्वारा परित्याग का कारण बनी। यह सब विस्तृत वर्णन आनन्दरामायण में जन्मकाण्ड के तृतीय सर्ग में श्लोक १ से ८८ तक अत्यन्त ही विस्तार से प्राप्त होता है।

रामावतार में लव-कुश जन्म कथा प्रसंग

सीताजी द्वारा एक पुत्र का जन्म हुआ, सुनकर वाल्मीकिजी ने उस राजपुत्र का नाम लव रखा। रामावतार में ऐसा वर्णित है कि जब सीताजी वन में जंगली शाक (कंदमूल) ढूंढ-ढूंढ कर लाती और अपने पुत्र को ऋषि के सामने रख देती। एक दिन सीताजी सोचने लगी कि उसके वन में चले जाने के बाद वह नन्हा बालक उसे अवश्य ढूंढता होगा, रोता होगा तथा ऋषि का ध्यान भंग हो जाता होगा। अत: एक दिन वह उस बालक को उठाकर वन में अपने साथ ले गई। ऋषि बड़ी ही सजगतापूर्वक उस बालक के रोने व उसकी क्रियाकलापों को देखने के अभ्यस्त हो गए थे। उस दिन उन्होंने अपनी आदत के अनुरूप जब बालक की आवाज न सुनी तो वहाँ नजर उठाकर देखा तो बालक नहीं था। उन्हें बड़ा अफसोस हुआ कि कोई उस बालक को उठाकर ले गया है। शायद कोई जंगली जानवर भी हो सकता है। सीता के आने पर वह विलाप करेगी, मैं उसे क्या जवाब दूँगा। उसी समय उन्होंने कुश (दर्भ) की एक सींक को हाथों में उठाकर बड़ी ही सावधानी से उन्होंने ईश्वर से यह आशीर्वाद मांगा कि हे सदाशिव! दर्भ का वैसा ही बालक बने जैसा लव था, जैसा कि नीचे पद्यांश में वर्णित है-

मेजिन आंही वनुनि लोग ही सदाशव।

गंछिन यथ दरबि बालुख युथ तमिस लव।।

वनिन लीला शरन सोपुन दयस कुन।

दरबि बालुख प्रज़लवुन पोदु सोपुन।।

रामावतारचरित कश्मीरी रामायण लव कुश काण्ड ३५

ईश्वर की शरण में जाकर उन्होंने हृदय से प्रार्थना की और तभी उस दर्भ (कुश) से प्रज्वलित होता हुआ एक बालक उत्पन्न हो गया। तब उसे ऋषि ने अच्छी तरह सुला दिया और कहते हैं कि तभी सीताजी स्नान कर तथा हाथों में कंदमूल लिये वन से वापस आ गई। वहाँ उसने एक और वैसा ही बालक देखा तो आँखों को मलते हुए कहने लगी कि यह मेरी आँखों का दूसरा तारा कहाँ से पैदा हो गया। ऋषि पहले से ही शंकित थे अत: उन दोनों पर दृष्टि डालकर मुस्कराते हुए कहने लगे- इसे भगवान की इच्छा जानों और उसके कार्य को देखते जाओ। उन्होंने सीताजी से कहा कि तुम इन दोनों में कोई भेदभाव मत जानों। अब ये दो नहीं एक ही हैं। इसे देवगति समझकर रहस्य की बात को मन में छिपाकर रखना। सीताजी ने भी महर्षि वाल्मीकिजी के कथानुसार दोनों का पालन पोषण बिना भेदभाव से किया।

लव-कुश के जन्म की ऐसी ही विस्तृत कथा प्रसंग विस्तार के साथ आनंदरामायण के जन्मकाण्ड के चतुर्थ सर्ग में कुछ परिवर्तन के साथ वर्णित है। उन्होंने कुश को ज्येष्ठ पुत्र और लव को छोटा पुत्र बताया है। अंत में श्रीरामकथा की व्यापकता के बारे में गोस्वामी तुलसीदासजी ने जो कहा वह सदा स्मरण रखना चाहिए।

हरि अनंत हरि कथा अनंता। कहहिं सुनहिं बहुबिधि सब संता।

रामचन्द्र के चरित सुहाए। कलप कोटि लगि जाहिं न गाए।।

श्रीरामचरित मानस बाल. १३९-३

----


डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता

'मानसश्री’, मानस शिरोमणि, विद्यावाचस्पति एवं विद्यासागर

सीनि. एमआईजी-१०३, व्यास नगर,

ऋषिनगर विस्तार, उज्जैन (म.प्र.)

Email : drnarendrakmehta@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - रामावतारचरित अर्थात् कश्मीरी रामायण के अद्भुत प्रसंग - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - रामावतारचरित अर्थात् कश्मीरी रामायण के अद्भुत प्रसंग - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s200/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s72-c/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/12/blog-post_3.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/12/blog-post_3.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content