रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 प्रविष्टि क्र. 8 - सत्यवती : सीताराम पटेल 'सीतेश'

SHARE:

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक / टैप करें - रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 प्रविष्टि क्र. 8 -...

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक / टैप करें -

रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020

प्रविष्टि क्र. 8 -

सत्यवती

सीताराम पटेल 'सीतेश'


पात्र परिचय

सुधन्वा : एक राजा

दाशराज : निषाद राज

सत्यवती : योजनगंधा/ मत्स्यगंधा

पराशर मुनि : एक मुनि

बालक / वेदव्यास : सत्यवती का पुत्र

शान्तनु : हस्तिनापुर का राजा

देवव्रत/ भीष्म : शान्तनु का पुत्र

अंबिका : सत्यवती की पुत्र विचित्रवीर्य की पत्नी

परिश्रमी : अंबिका की सखी


अंक : 1 (योजनगंधा)

दृश्य : 1

स्थान : सुधन्वा का महल

(दाशराज जुड़वा बच्चे को लेकर आता है।)

दाशराज : दण्डवत महाराज।

सुधन्वा : दाशराज आज उल्टी गंगा कैसे बहा रहे हो?

दाशराज : समझा नहीं महाराज?

सुधन्वा : आज मछली की जगह टोकरी में बच्चे लाये हो।

दाशराज : महाराज, आज तो गजब हो गया।

सुधन्वा : क्या गजब हो गया, पहेलियां मत बुझाओ, जल्दी जल्दी बताओ?

दाशराज : महाराज, आज सुबह यमुना नदी में जाल खेलने गया, तो वहाँ मछली की जगह टोकरी फँसा, उसमें ये युग्मज बच्चे मिलते हैं, मुझे एकाएक विश्वास नहीं हुआ, इनकी सौन्दर्य को देखकर मैं ठगा सा रह गया, फिर मैं इन्हें आपके पास ले आया।

सुधन्वा : तुम्हारी वचन सत्य है, दाशराज। ये शिशु बहुत खूबसूरत है।

दाशराज : फिर मैं इन युग शिशु सुमनों को तुम्हें समर्पित करता हूँ, महाराज।

सुधन्वा : पर दाशराज, मुझे वंश चलाने के लिए बालक की आवश्यकता है,बालिका की नहीं ।

दाशराज : पर महाराज, बालक और बालिका में इतना अंतर क्यों?

सुधन्वा : तुम नहीं समझोगे, दाशराज, बालिका के पालन पोषण में एक राजा को कितना कष्ट उठाना पड़ता है।

दाशराज : हमारे यहाँ तो बालक और बालिका में कोई भेद नहीं करते, कश्ती चालन, मत्स्य आखेट की शिक्षा दोनों को समान रूप से दी जाती है।

सुधन्वा : तुम नहीं समझोगो, दाशराज, यह आकाश में उड़ने वाले और जल में जीविका चलाने वाले के बीच का अन्तर है।

दाशराज : समझ गया महाराज, ये खाई हर युग में रहेगी। महाराज आप चाहते हैं बालक, ले लीजिए, मैं बालिका को अपने साथ ले जा रहा हूँ।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 2

स्थान : यमुना का किनारा

कुटिया में दाशराज खाना खा रहे हैं। पराशर मुनि आते हैं।

पराशर मुनि : मुझे उस पार पहुँचा दो, दाशराज।

दाशराज : (खाते हुए) मुनि, मैं अभी खा रहा हूँ, हाँ आपको मेरी पुत्री उस पार पहुँचा देगी। पुत्री सत्यवती।

सत्यवती : (आकर कहती है) क्या है पिताजी?

दाशराज : पुत्री, इन मुनि को नाव में बैठाकर यमुना नदी के उस पार पहुँचा दो।

सत्यवती : चलिए महाराज, आज हम आपको उस पार पहुँचा देते हैं।

पराशर मुनि : (आकर्षित भाव से) चलिए।

( दोनों नाव के पास आते हैं)

सत्यवती : चलिए मुनि महाराज ।

(पराशर मुनि उसे निर्निमेष देखते रहते हैं।)

सत्यवती : चलिए मुनि महाराज । नाव में बैठिए।

पराशर मुनि : आँ, हाँ। चलिए।

(पराशर मुनि नाव में बैठते हैं, सत्यवती नाव खेने लगती है। पराशर मुनि आहिस्ता उठकर उसके समीप आते हैं, अपने दाहिने हाथ से उसके दाहिने हाथ को सहलाते है।)

सत्यवती : मुनि महाराज, जो मेरे साथ कर रहे हैं, क्या वह ठीक है, एक मुनि होकर आपका कामांध होना उचित है।

पराशर मुनि : मुनि, मुनि, मुनि, तुम क्या कह रही हो, सुन्दरी, क्या मुनि का मन नहीं होता है?

सत्यवती : होता है, पर वो मन को जीते रहते हैं, मन से परे होते हैं, तभी तो वो मुनि होते हैं।

पराशर मुनि : मैं मन को नहीं जीत पाया हूँ, अभी मेरा मन तुम्हारे सौन्दर्य का पिपासा है, मेरे प्यासा मन का प्यास बुझा दो सुन्दरी ।

सत्यवती : तुम्हें कुंवारी कन्या से ऐसे कहते हुए थोड़ा सा भी संकोच नहीं हो रहा है, मुनिबर।

पराशर मुनि : इसमें संकोच की क्या बात है, सुन्दरी, तुम सुन्दरी हो और मैं सुन्दर हूँ, हमारा तुम्हारा योग प्रकृति चाहती है, इसलिए हमारा तुम्हारा इस नाव में संयोग हुआ है।

सत्यवती : तुम ब्राह्मण हो मुनिवर और मैं अछूत कन्या हूँ।

पराशर मुनि : तुम किस जमाना की बात कर रही हो सुन्दरी, मैं पुरुष हूँ और तुम स्त्री हो। सृष्टि ने दो ही वर्ग बनाया है, एक नर और दूसरा मादा, दोनों के योग से ही सृष्टि का संचालन होता है।

सत्यवती : ईश्वर का संसार में मनुष्य सबसे सुन्दर रचना है, उसमें ब्राह्मण सर्वश्रेष्ठ है। मुझ मत्स्यगंधा के कौन सी गुण को देखकर मेरी ओर आकर्षित हो रहे हैं।

पराशर मुनि : मैं नहीं जानता, तुम्हारी कौन सी गुण है, जो मुझे आकर्षित कर रही है। पर तुमसे मिलने को मेरा मन मचल रहा है।

( उसका दाहिने हाथ को जोर पकड़ लेता है। सत्यवती उसे प्यार से छुड़ाती है।)

सत्यवती : मुनिवर! आप कुछ धैर्य धारण करें, मैं अभी उस पार ले चलती हूँ।

( पराशर मुनि उसे निर्निमेष निहार रहे हैं, फिर दोनों उस पार पहुंचते ही उसे अपने बाँहों में समेट लिया।)

सत्यवती : मुनिवर! मेरे बदन से दुर्गन्ध निकल रहा है, और आपको मुझसे घृणा नहीं हो रही है। समान रूप वालों के बीच ही परस्पर संबंध आनंद दायक होता है।

( पराशर मुनि मंत्र फूंककर उसे मत्स्यगंधा से योजनगंधा बना देते हैं।)

पराशर मुनि : अब तो खुश हो सुन्दरी ।

सत्यवती : मुनिवर! मेरे पिताजी उस किनारे से हमें देख रहे हैं।

पराशर मुनि : सुन्दरी, वे खाने में मग्न है, वे हमें नहीं देख रहे हैं।

सत्यवती : मुनिवर! हम पशु नहीं है। जब तक रात नहीं हो जाती, तब तक इंतजार कीजिए।

पराशर मुनि : मैं इंतजार नहीं कर सकता सुन्दरी, मैं योग के बिना बिन जल मीन सा तड़फ रहा हूँ।

सत्यवती : अभी दिन में हमें कोई भी देख सकता है। मुनिवर! अब आपकी जैसी इच्छा हो, वैसी करें, लोकनिंदा अत्यन्त कष्टकारी होती है।

पराशर मुनि : तुम ठीक कह रही हो सुन्दरी । अभी मैं दिनकर को बादल से ढंककर रजनीकर बनाता हूँ।

( पराशर मुनि मंत्र पढ़कर बादल लाते हैं। परस्पर दोनों के सिवा वहाँ दूसरे नहीं दिखाई देते हैं।)

सत्यवती : मुनिवर! मैं अभी कन्या हूँ, आप मेरे साथ संबंध बनाकर चले जायेंगे। तब मैं क्या करूँगी, बताइये मुनिवर! यदि मैं गर्भवती हो गई, तो पिताजी को क्या उत्तर दूँगी।

पराशर मुनि : सुन्दरी! तुम मुझसे संबंध बनाकर भी कन्या ही रहोगी। सुन्दरी! तुम मुझसे जो भी वर मांगना चाहती हो, माँग लो। तुम्हें देने में मुझे अति खुशी होगी।

सत्यवती : मुनिवर! आप मुझे ऐसा वरदान दीजिए, जिससे मेरे माता-पिता इसे जान न सके। आप ऐसा करें, जिससे मैं अक्षता बनी रहूँ। हमारे योग से जो पुत्र पैदा हो, वह आपके समान अपूर्व ओजस्वी हो। मेरी यह सुगंध सदा बनी रहे और मेरा यौवन नित नूतन बना रहे।

पराशर मुनि : तुम्हारा पुत्र तीनों लोकों में विख्यात होगा और वेदों पुराणों के रचयिता होगा।

(सत्यवती और पराशर मुनि का मिलन होता है। सत्यवती तत्काल गर्भवती हो जाती है।)

पराशर मुनि : मैं देवयोग से तुम्हारे ऊपर आकर्षित हुआ हूँ, सुन्दरी! मुझे ऐसा मोह पहले कभी नहीं हुआ था, परियों को देखकर भी नहीं हुआ था, मैं तुम्हारे मछराईन गंध पर आज मोहित हो गया।

सत्यवती : अब मैं पिताजी को कैसे मुँह दिखाऊँगी।

पराशर मुनि : इसका तुम कोई विशेष कारण समझो, विधाता हमें कोई विशेष कारण से मिलाया है।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य :3

स्थान : यमुना द्वीप

(सत्यवती पुत्र को जन्म देती है। जन्म लेते ही बालक बोलने लगा)

बालक : माँ, मुझे जन्म लेने के लिए विधाता ने तुम्हारी ही गर्भ चुना, जिससे मैं धन्य हो गया, माँ, आप जैसे माँ पाकर, पर मुझे अपने पिताजी के समान बहुत से कार्य करने हैं, अब आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी चली जाएँ और मैं भी तप करने के लिए जा रहा हूँ।

सत्यवती : तुम अपनी माँ को त्यागकर नहीं जा सकते पुत्र।

बालक : माँ, मेरा जन्म ही तप के लिए हुआ है और मेरे कारण तुम्हारी बदनामी होगी, इसीलिए मैं जा रहा हूँ माँ।

सत्यवती : पर पुत्र, एक माँ का मानस ये सह नहीं पायेगी।

बालक : तुम्हें सहन करना होगा, माँ! तुम मुझे जब भी याद करेगी, तुम्हारे सामने उपस्थित हो जाऊँगा। इसमें हम दोनों का कल्याण है, माँ! आज्ञा दें।

सत्यवती : परहित कार्य के लिए तुम्हें नहीं बाँधूगी, पुत्र! जा जहां भी जा, अपने पिताजी के नाम को रोशन करना।

( बालक सत्यवती का पाँव छूकर चला जाता है।)

(पर्दा गिरता है।)

दृश्य :4

स्थान : यमुना नदी के किनारा

(शान्तनु सुगंध से मदहोश होकर आ रहा है।)

शान्तनु : ये सुगंध कहाँ से आ रही है, इस सुगंध में मैं मदहोश हो रहा हूँ, ये सुगंध न मदार की है, न कस्तूरी की है, न मालती की है, न चंपा की है, न केतकी की है, मैं ऐसे अनुपम सुगंध का पहले कभी अनुभव नहीं किया हूँ, सुन्दर पवन प्रवाहित हो रही है, मेरे मानस मनीषा को मुग्ध कर देने वाली पवन कहाँ से आ रही है?

(यमुना नदी के किनारे सत्यवती को देखता है। वह आश्चर्य चकित हो जाता है।)

शान्तनु : ये सुगंध इसी लड़की की शरीर से आ रही है। यह कौन है और इस समय यह कहाँ से आई है? यह कोई देवांगना है या मानवी स्त्री, यह कोई गंधर्व कन्या है या नागकन्या है? मैं इस सुगंधा के विषय में कैसे जानकारी प्राप्त करूँ।

( उसके समीप जाकर कर पूछते हैं।)

शान्तनु : सुगंधा! तुम कौन हो

? किसकी पुत्री हो?

सत्यवती : मैं निषादकन्या हूँ, दाशराज की पुत्री हूँ।

शान्तनु : सुगंधा! तुम इस निर्जन वन में क्यों बैठी हो?

सत्यवती : मैं जल में यह नौका चलाती हूँ।

शान्तनु : सुगंधा! क्या तुम अकेली ही हो?

सत्यवती : हाँ, पिताजी अभी ही घर गये हैं।

शान्तनु : तुम विवाहिता हो या कुमारी?

सत्यवती : तुम्हें देखकर नहीं जान रहे हो?

शान्तनु : सुगंधा! पहेली न बुझाओ, मुझे जल्दी जल्दी बताओ।

सत्यवती : मैं अविवाहिता हूँ। अपने पिता की आज्ञा में रहने वाली कन्या हूँ। राजन्!

शान्तनु : मैं कुरुवंशी वीर हूँ, तुम मुझे अपना पति बना लो। मेरी कोई दूसरी पत्नी नहीं है, सुगंधा! तुम मेरी धर्मपत्नी बन जाओ। मैं सदा के लिए तुम्हारा दास बन जाऊँगा। मेरी पत्नी गंगा मुझे त्याग कर चली गई है। सुगंधा! तुम्हें देखकर मेरा मन वश में नहीं रह गया है।

सत्यवती : राजन! आपने मुझसे जो कहा, वो सही है, किन्तु मैं स्वतंत्र नहीं हूँ। मेरे पिताजी ही मुझे दे सकते हैं, अतएव उन्हीं से मुझे माँगिए। मैं स्वेच्छाचारिणी नहीं हूँ, मैं सदा बड़ों का आदर करती हूँ, मेरे पिताजी के अनुसार सब काम करती हूँ, यदि मेरे पिताजी मुझे आपको देना स्वीकार कर लें, तब आप मुझसे विवाह कर लें, मैं सदा के लिए आपके अधीन हो जाऊँगी।

शान्तनु : हाँ, हाँ, जाऊँगा, सुगंधा! तुम्हारे पिताजी से तुम्हें माँगने तुम्हारे घर जाऊँगा।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य :5

स्थान : दाशराज का घर

(शान्तनु आते हैं, उसको देखकर दाशराज हाथ जोड़कर कहता है।)

दाशराज : महाराज! आप मेरी कुटिया में पधारे, हमारे तो भाग्य जग गये, मैं आपके दास हूँ, आपके आगमन से मैं कृतकृत्य हो गया। महाराज! आप जिस कार्य के लिए आए हैं, मुझे आज्ञा दीजिए।

शान्तनु : मैं घूमा फिराकर बात करना नहीं जानता, आपकी कन्या पर मेरा दिल आ गया है, मैं उसे अपनी धर्मपत्नी बनाना चाहता हूँ।

दाशराज : कन्या तो पराया धन ही होती है, महाराज! मैं उसे आपको दूँगा, पर मेरा एक शर्त है महाराज!

शान्तनु : कौन सी शर्त है, दाशराज, जिसे राजा पूरा नहीं कर सकता है।

दाशराज : महाराज! हर पिता अपनी कन्या के लिए अच्छा घर और अच्छा वर चाहता है। आपके घर से अच्छा मुझे घर नहीं मिल सकता है और न आपसे अच्छा वर मिल सकता है, मेरे शर्त है कि इस कन्या का पुत्र ही आपके बाद राजगद्दी पर बैठेगा।

(शान्तनु गंगा पुत्र देवव्रत का स्मरण कर चुप हो गए।)

दाशराज : चुप हो गए, महाराज।

(शान्तनु चुपचाप चले जाते हैं।)

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 6

स्थान : दाशराज का घर

( युवराज देवव्रत आते हैं, दाशराज और सत्यवती घर पर हैं, उसको देखकर दाशराज हाथ जोड़कर कहता है।)

दाशराज : युवराज! आप किस कार्य के लिए पधारे हैं, बताइए?

देवव्रत : आपकी कन्या मेरी माता बने, इसलिए मैं आपकी कन्या को मेरे पिताजी के लिए माँगने आया हूँ। मैं इनका सेवक रहूँगा।

दाशराज : युवराज! आप स्वयं इसे अपनी सहधर्मिणी बनाइए, क्योंकि आपके रहते इसका पुत्र राजा नहीं हो सकेगा।

देवव्रत : आपकी कन्या मेरी माता है, मैं राजा नहीं बनूँगा। इसका पुत्र ही राजा बनेगा।

दाशराज : मैंने आपकी बात सही मान ली, परन्तु आपका पुत्र बलवान हुआ तो वह बलपूर्वक राज्य को निश्चय ही ले लेगा।

देवव्रत : मैं गंगा का आठवाँ पुत्र देवव्रत प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं आजन्म विवाह नहीं करूँगा।

दाशराज : तुम्हारा वचन भीष्म है, युवराज! आज से तुम भीष्म कहे जाओगे, मेरी पुत्री सत्यवती तुम्हारी माता हुई।

(पर्दा गिरता है।)


अंक : 2 (नियोग)

दृश्य : 1

स्थान : राजमहल

( आज सत्यवती सोच में पड़ी है।)

सत्यवती :(मन ही मन) रूप और गंध अगर स्त्री में है, तो कोई भी पुरुष उसकी ओर आकर्षित हो सकता है। स्त्री का रूप ही उसका सबसे बड़ा धन है। अगर मैं रूपवती नहीं होती, तो क्या मेरी ओर पराशर मुनि आकर्षित होते, उन्हें मेरा मछराईन गंध भी अच्छा लगा, रूप से ही वे मेरी ओर आकर्षित हुए। भ्रमर रूप रस का पान करके नौ दो ग्यारह हो गया और मेरे बदन के बदबू को सुगंध में परिवर्तित कर दिया। मैं सुन्दरी से सुगंधा हो गई, मेरी सुगंध को सूंघकर हस्तिनापुर के महाराजा शान्तनु मेरी ओर आकर्षित हुए। एक निषाद कन्या को अपना हृदय समर्पित कर दिया और उसे महारानी बना दिया। मुनि के लिए मैं सुन्दरी थी, तो महाराजा के लिए सुगंधा बन गई। एक से मैं अविवाहित होकर वेद को पुत्र रूप में पाई, फिर उसे त्याग दी, तो दूसरे से दो पुत्र पाई, चित्रांगदा और विचित्रवीर्य। मेरा सौतेले बेटे गंगा पुत्र भीष्म ने अपनी प्रतिज्ञा खूब निभाई। उसने मेरे पुत्र चित्रांगद को राजा बनाया। उसका मंत्री बनकर उसकी रक्षा करता रहा, पर नियति को कुछ और मंजूर था, मेरा पुत्र गंधर्व के हाथों मारा गया। दूसरा पुत्र विचित्रवीर्य राजसिंहासन पर विराजमान हुआ। उसकी परिणय के लिए भीष्म ने अंबा, अंबिका, अंबालिका का हरण कर लाया। अंबा अपना हृदय शाल्व को दे दी थी, इसलिए उसे स्वतंत्र कर दिया। पर अंबिका और अंबालिका विचित्रवीर्य की रानी बना दी, उसने योग के बिना भोग किया, इसलिए राजयक्ष्मा का रोग लिया। असमय ही वह काल कलवित हो गया, हे भगवान! हमारे वंश की वृद्धि कैसे हो?

(भीष्म आता है।)

भीष्म : माताश्री, आप किस सोच में पड़ गई।

सत्यवती : पुत्र, मैं सोच रही थी, इतनी बड़ी साम्राज्य का कौन उत्तराधिकारी होगा। पुत्र मेरा कहना मान, तू अंबिका से पुत्र पैदा कर, जिससे हमारा वंश चले।

भीष्म : माताश्री! तुम तो जानती है, मैंने आपके पिताजी के सामने वचन लिया है कि मैं आजन्म ब्रह्मचारी रहूंगा। माताश्री! मैं वंश को कैसे आगे बढा सकता हूँ, माताश्री! तुम नियोग द्वारा वंश वृद्धि कर सकती हो।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 2

स्थान : राजमहल

( सत्यवती अपने पुत्र वेदव्यास को याद कर रही है।)

सत्यवती : तुमने कहा था पुत्र! जब भी मैं किसी संकट में रहूँ और तुम्हें याद करूँ, तो तुम तुरंत आ जाओगे, पुत्र वेद! आज मुझे तुम्हारी आवश्यकता है।

(वेदव्यास आता है।)

वेदव्यास : प्रणाम माताश्री!

सत्यवती : युग युग जीओ, पुत्र! अभी मैं तुम्हें याद कर रही थी और तुम आ गये।

वेदव्यास : कैसे याद कर रही थी। माताश्री!

सत्यवती : पुत्र! तुम तो अपनी माँ की मन की बात जान लेते हो। पुत्र! आज राजसिंहासन खाली पड़ा हुआ है।

वेदव्यास : मैं कुछ नहीं समझा, माताश्री!

सत्यवती : मेरे दोनों पुत्र असमय काल के गाल में समा गए। वंश वृद्धि के लिए मुझे तुम्हारी मदद चाहिए, पुत्र!

वेदव्यास : मुझे आज्ञा दें, माताश्री! मैं क्या करूँ?

सत्यवती : पुत्र, तुम अंबिका से नियोग कर पुत्र पैदा करो।

वेदव्यास : माता का आज्ञा का पालन करना हर पुत्र का कर्तव्य है, माताश्री! निश्चित समय पश्चात् आप अंबिका को मेरे पास भेजिएगा।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 3

स्थान : राजमहल

( सत्यवती स्त्री जीवन को सोच रही है।)

सत्यवती : वंश संचालन! वंश संचालन! बस एक यही चिंता सता रही है। विधवा से नियोग के द्वारा संतान की उत्पति की चाह कर रही हूँ।

(वेदव्यास आते हैं।)

वेदव्यास : प्रणाम माताश्री!

सत्यवती : चिरंजीवी हो, पुत्र!

वेदव्यास : अंबिका से जो पुत्र होगा, वह नेत्रहीन होगा, माताश्री!

सत्यवती : मैं कुछ भी समझ नहीं पायी, पुत्र!

वेदव्यास : माताश्री! मेरे रूप को देखकर अंबिका ने अपनी आँखें उसी प्रकार बंद कर ली, जिस प्रकार रात्रि में कमल अपनी पंखुरी बंद कर लेता है।

सत्यवती : इससे उसके पुत्र के अँधे होने का क्या संबंध है, पुत्र!

वेदव्यास : माताश्री! तुम भलीभाँति जानती हो, पुत्र का शारीरिक और मानसिक गुण अपने माता-पिता से आते हैं। शारीरिक संबंध के समय उनके मन में जो भाव होते हैं, वही भाव लेकर पुत्र की उत्पत्ति होती है। माताश्री! अंबिका ने लज्जा से या फिर घृणा से अपनी नयन बंद कर ली थी, उसका संबंध प्रेम या कर्म से कतई भी नहीं था। पुत्र की उत्पत्ति भी इसी प्रकार से होगा और इसका नाम धृतराष्ट्र होगा।

सत्यवती : पुत्र! एक अँधा व्यक्ति कैसे शासन चला सकता है। शासन चलाने के लिए आँख की आवश्यकता पड़ती है, पुत्र!

वेदव्यास : हाँ, माताश्री! एक आदर्श शासक की आँखें अवश्य होने चाहिए। आँखें के बिना वह अपनी प्रजा के सुख-दुःख को कैसे जान पायेगा।

सत्यवती : फिर क्या होगा, पुत्र?

वेदव्यास : और मैं क्या ही कर सकता हूँ, माताश्री! संतान उत्पत्ति के लिए माता-पिता का तन-मन प्रफुल्लित होना चाहिए। तभी एक स्वस्थ संतान की उत्पत्ति होती है।

सत्यवती : एक उपाय और है, पुत्र!

वेदव्यास : वो कौन सी है, माताश्री?

सत्यवती : तुम छोटी रानी अंबालिका के साथ नियोग करो, जिससे हमारे हस्तिनापुर के लिए योग्य शासक मिले।

वेदव्यास : माताश्री! अंबालिका को थोड़ा पढ़ा-लिखा कर मेरे पास भेजिएगा, जिससे वो भी अंबिका के समान गलती न करे। माता-पिता के गलती का परिणाम पुत्र को भुगतना पड़ता है।

सत्यवती : तुम सही कह रहे हो, पुत्र! अंबालिका को मैं जरूर पढ़ा-लिखा कर भेजूँगी। अंबिका के समान वो भी कोई गलती न करे।

वेदव्यास : संतान प्राप्ति के लिए तन का योग जरूरी है, पर एक स्वस्थ संतान के लिए तन-मन का योग जरूरी है।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 4

स्थान : राजमहल

(सत्यवती सोच में डुबी हुई है।)

सत्यवती : देखें, अंबालिका हस्तिनापुर को योग्य शासक दे सकती है कि नहीं?

(वेदव्यास आते हैं।)

वेदव्यास : प्रणाम माताश्री!

सत्यवती : खुश रहो पुत्र!

वेदव्यास : माताश्री! नियति हमारे साथ क्या खेल, खेल रही है, समझ नहीं पा रहा हूँ।

सत्यवती : पुत्र! अंबालिका से भी कहीं कुछ गलती हो गई?

वेदव्यास : हाँ, माताश्री! डर के मारे उसका सारा शरीर पीला पड़ गया था।

सत्यवती : तो अब क्या होगा, पुत्र?

वेदव्यास : माताश्री ! इससे जो भी संतान उत्पन्न होगा, वह रोगग्रस्त होगा, उसका नाम पांडु होगा।

सत्यवती : तो क्या ये भी शासन चलाने वाला शासक नहीं बनेगा।

वेदव्यास : बनेगा, माताश्री! पर यह अल्पायु होगा।

सत्यवती : पुत्र, फिर तो अंबिका को एक बार और राजी करना पड़ेगा। उसे समझाकर भेजना पड़ेगा कि पहले जैसे गलती न करे।

वेदव्यास : माताश्री! मेरी उत्पत्ति ही आपके कार्य संपादन के लिए हुआ है। मैं तो अपना कार्य सही ढंग से संपादन कर रहा हूँ, प्रभु अपने भक्तों को लाने के लिए न जाने कौन सी लीला रच रहे हैं।

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 5

स्थान : राजमहल

(अंबिका और परिश्रमी बातचीत कर रहे हैं।)

अंबिका : सखी परिश्रमी, सासू माँ, स्त्री होकर भी स्त्री के हृदय के भावना को नहीं समझ पा रही है।

परिश्रमी : मैं कुछ नहीं समझ पाई रानीजी।

अंबिका : कोई भी नारी, बिना प्रेम के परपुरुष को अपना शरीर कैसे सौंप सकती है?

परिश्रमी : नारी और रानी में बहुत अंतर है, रानीजी?

अंबिका : तो क्या रानी, नारी नहीं होती है?

परिश्रमी : होती है, रानीजी! पर पहले वह रानी होती है। उसे अपने भावना को मारकर कर्तव्य का निर्वहन करना पड़ता है।

अंबिका : प्रेम के बिना बार-बार कर्तव्य का निर्वहन कैसे करूँ, सखी! उस वीभत्स पुरुष से मिलन करना मुझे तनिक भी अच्छा नहीं लगता है।

परिश्रमी : पर महारानीजी का काज तो करना ही पड़ेगा, रानीजी!

अंबिका : पड़ेगा, सखी! पर मैं उसे फूटी आँखें भी देखना पसंद नहीं करती, सबसे पहले तो उसे मेरे आँखों ने देखना पसंद नहीं किया। मैंने अपनी आँखें बंद कर ली। हृदय भी उसे थोड़ा सा भी पसंद नहीं कर रहा था। वह मेरे तन पर बलात्कार करता रहा, सखी, जो मेरा संतान हुआ है, उसी बलात्कार का परिणाम है।

परिश्रमी : नारी के दर्द का पहचान एक नारी को होना चाहिए। तो शासक इनसे परे होते हैं।

अंबिका : मेरा कहना तू मानेगी, सखी!

परिश्रमी : एक दासी को तुमने सखी का दर्जा दिया, क्या वो कम है। परिश्रमी अपना कर्तव्य जानती है, रानीजी! रानी का हर आज्ञा का पालन करना दासी का कर्तव्य है।

अंबिका : तो तुझे मैं आज्ञा देती हूँ, तुम उस पुरुष के पास जाओ और मेरी सासू माँ की आज्ञा का पालन करो।

परिश्रमी : पर मैं कैसे जा सकती हूँ, रानीजी! ये आप लोगों का निजी मामला है, एक दासी उसे कैसे संपन्न कर सकती है, रानीजी? राज्य के संचालन के लिए दासी का संतान का नहीं, रानी की संतान की आवश्यकता है, रानीजी!

अंबिका : परिश्रमी सखी! तुममें कौन सी रानी के गुण नहीं हैं, हम दोनों बचपन के सहेली हैं, किस्मत की बात है तुम दासी हो और मैं रानी हूँ।

परिश्रमी : बचपना तो बचपन के साथ खत्म हो गई, रानीजी! मैं अतीत में नहीं जीती, रानीजी! वर्तमान में जीती हूँ, इसलिए मस्त हूँ। मैं भलीभाँति जान रही हूँ, तुम रानी हो और मैं तुम्हारी अदना सा दासी।

अंबिका : तुममें वो सारी गुण है, जो मुझमें है। फर्क बस इतनी सी है कि मैं राजमहल में पैदा हुई और तुम एक झोपड़ी में।

परिश्रमी : झोपड़ी और राजमहल का फर्क मुझे पता है, रानीजी! मुझे मेरी औकात में रहने दीजिए।

अंबिका : तो तुम अपनी रानी की आज्ञा का पालन नहीं करोगी?

परिश्रमी : पालन करूँगी, अच्छी तरह करूँगी, पर तुम भी वही गलती नहीं कर रही हो, जो गलती महारानी जी ने किया।

अंबिका : मैं नहीं समझ पाई।

परिश्रमी : बढ़िया लगे तो गप गप, खराब लगे तो थू थू । अगर उसे आपके हृदय चाहते, तो मुझे उसके पास भेजती।

अंबिका : ( क्रोधित होकर) तुम अपनी हद से आगे बढ़ रही हो, परिश्रमी!

परिश्रमी : आप तो एकदम से नाराज हो गई, रानीजी!

अंबिका : नाराज नहीं होऊँगी तो हँसूंगी, तुम मेरी सबसे अच्छी सहेली हो, इसीलिए तुम्हें वहाँ भेज रही हूँ।

परिश्रमी : समझ गई, रानीजी ! आपने जो कार्य मुझे सौंपा है, उसे मैं तन-मन लगाकर पूरा करूँगी।

अंबिका : मुझे तुमसे ऐसी ही उम्मीद थी, सखी।

परिश्रमी : पर वो लोग नाराज हो गये तो?

अंबिका : वो कौन?

परिश्रमी : महारानी और मुनि

अंबिका : महारानी जी को मैं सँभाल लूँगी, मुनि को तुम संभाल लेना।

परिश्रमी : ठीक है, रानीजी!

(पर्दा गिरता है।)


दृश्य : 6

स्थान : राजमहल

( सत्यवती ध्यान मग्न बैठी है। वेदव्यास आते हैं।)

वेदव्यास : प्रणाम माताश्री!

सत्यवती : जीते रहो, पुत्र !

वेदव्यास : माताश्री! इस समय जो संतान होगा, वह सर्व सम्पन्न गुणधारी होगा।

सत्यवती : पुत्र! मैं तुम्हारा आभारी हूँ, मैं तुम्हारा अहसान जिन्दगी भर नहीं भूलूंगी।

वेदव्यास : माताश्री, पुत्र कोई अहसान नहीं करता, माँ का कहना मानना, हर पुत्र का कर्तव्य होता है। वो तो मेरा कर्तव्य था। माताश्री! अंबिका ने फिर से गलती कर दी।

सत्यवती : इस बार उसने कैसी गलती की और अभी-अभी तुम कह रहे थे, संतान सर्वगुण सम्पन्न होगा।

वेदव्यास : माताश्री! संतान अंबिका के कोख से नहीं होगा।

सत्यवती : ये तुम क्या कह रहे हो, पुत्र? मैं नहीं समझ पाया।

वेदव्यास : मैं सत्य कह रहा हूँ, माताश्री! संतान सर्वगुण सम्पन्न होगा, पर उसकी सखी परिश्रमी के कोख से होगा।

सत्यवती : ऐसे कैसे हुआ?

वेदव्यास : अंबिका ने अपनी जगह अपनी सखी को मेरे पास भेजा था। इस सर्वगुण सम्पन्न संतान का नाम होगा- विदुर

सत्यवती : विदुर

वेदव्यास : हाँ, विदुर, जो धृतराष्ट्र और पांडु का सहायक और प्रभुभक्त होगा।

(पर्दा गिरता है।)

समाप्त

0000000

सीताराम पटेल 'सीतेश'

sitarampatel.reda@gmail. com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 प्रविष्टि क्र. 8 - सत्यवती : सीताराम पटेल 'सीतेश'
रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 प्रविष्टि क्र. 8 - सत्यवती : सीताराम पटेल 'सीतेश'
https://3.bp.blogspot.com/-3rA8zhBejrg/Xd954AGVb3I/AAAAAAABQaU/GZsrV4AMXqsp6k_HfE3ZTBRlMjzL8L89gCK4BGAYYCw/s320/plboekldigliomec-714599.png
https://3.bp.blogspot.com/-3rA8zhBejrg/Xd954AGVb3I/AAAAAAABQaU/GZsrV4AMXqsp6k_HfE3ZTBRlMjzL8L89gCK4BGAYYCw/s72-c/plboekldigliomec-714599.png
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2020/02/2020-8.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2020/02/2020-8.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content