तेजेन्द्र शर्मा विशेष : प्रेम जनमेजय का संस्मरण - एक सीधी रेखा की तहें

SHARE:

(तेजेंद्र शर्मा - जिन्होंने हाल ही में अपने जीवन के 60 वर्ष के पड़ाव को सार्थक और अनवरत सृजनशीलता के साथ पार किया है. उन्हें अनेकानेक बधाई...

(तेजेंद्र शर्मा - जिन्होंने हाल ही में अपने जीवन के 60 वर्ष के पड़ाव को सार्थक और अनवरत सृजनशीलता के साथ पार किया है. उन्हें अनेकानेक बधाईयाँ व हार्दिक शुभकामनाएं - सं.)

---

एक सीधी रेखा की तहें

- प्रेम जनमेजय

आधुनिक हिंदी कथा साहित्य की एक महत्वपूर्ण कड़ी, तेजेंद्र शर्मा ने कहानियां लिखी हैं, कोई उपन्यास नहीं लिखा पर मेरे लिए तेजेंद्र एक महाकाव्यात्मक उपन्यास का विषय है और मैंने भी चाहे उपन्यास नहीं लिखा है पर मैं इस विषय पर लिख सकता हूं। पर इस समय न तो मैं उपन्यास लिख रहा हूं, न कोई कहानी कह रहा हूं और न ही किसी व्यंग्य रचना का निर्माण कर रहा हूं, मैं तो हिंदी साहित्य का आभार मानते हुए, कि उसने तेजेंद्र शर्मा जैसा मित्र दिया, उसके साथ जुड़े अपने कुछ मनोभावों को काग़ज़ पर उतार रहा हूं और आपके साथ बांटने का प्रयत्न कर रहा हूं। इस उतारने में मैंने अनेक बार अपने को अनेक तरह से जिया है और लगे हाथ अपना विश्लेषण भी किया है। तेजेंद्र-वर्णन में मेरी मति थोरी है। अतः हे साहित्यिक संतों आप बिना किसी बड़ी अपेक्षा के इसे पढ़ें। इसमें नारी विमर्श जैसे स्वादयुक्त किस्से नहीं हैं और न ही तेजेंद्र के किसी अंधेरे कोने में झांकने की खोजी दृष्टि है। ये सुकर्म मैंने उसके ऐसे मित्रों के लिए रख छोड़ा है जिन्हें पीठ के पीछे रहना प्यारा लगता है और वे मौखिक ही तेजेंद्र का 'गुणगान' करते रहते हैं।

तेजेंद्र आधुनिक कथा-साहित्य के मेरे उन प्रिय लेखकों में से जिन्हें मैं खोज कर पढ़ना चाहता हूं और जिसकी अधिकांश कहानियां एक ऐसा परिवेश प्रस्तुत करती हैं, वर्तमान साहित्य जिनके तुलनात्मक अध्ययन के लिए मुझे उसके समांतर कोई और कथाकार नहीं मिलता है। मेरे इस कथन को आप मेरी पठन सीमा और मैत्री कहकर उड़ा सकते हैं परंतु मेरे विचार बिंदुओं पर ध्यान देने के बाद एवं तेजेंद्र साहित्य का निरपेक्ष भाव से अध्ययन करने के बाद हो सकता है आप मुझसे सहमत हो जाएं।

जितना आप अपने देश से दूर जाते हैं उतना ही आप उसके करीब हो जाते हैं - इस मूल मंत्र को मैंने त्रिनिदाद जा कर जाना और मेरे प्रवासी मित्र तो निरंतर इसे जान ही

रहे हैं ,इसका वृहद् अनुभव भी कर रहे हैं तथा उस विशाल अनुभव का सदुपयोग कर प्रवासी साहित्य रच रहे हैं ।जैसे यह सत्य है कि जितना हम अपने देश या अपनों से दूर जाते हैं उतना ही उनके करीब होते हैं, वैसे ही यह भी सत्य है कि जितना हम अपनों के करीब जाते हैं, उन्हें जानने लगते हैं उतना ही हम उन्हें नहीं जानते है। ये उलटबांसी बिहारी के दोहे की तरह है जिसमें वे कहते हैं-

तंत्रीनाद कवित रस, सरस राग रति रंग।

अनबूड़े बूड़े, तिरे जो बूड़ सब अंग ।।

संबंध चाहे संगीत से हो, कविता से हो, रतिमय हो या फिर मैत्रीपूर्ण हो, जितना हम डूबते हैं उतना ही हमारी अज्ञानता के द्वार खुलते जाते हैं। अक्सर सोच में सरल लगने वाली वस्तुएं कर्म के धरातल पर आते ही कठिन हो जाती है। जिन रिश्तों को हम सरल समझते हैं उन्हें निभाना सब से कठिन होता है। ऐसे रिश्तों के बारे में बहुत कुछ कहने का दंभ होता है पर जब कहने का अवसर आता है तो व्यक्ति अपनी तो क्या दूसरों की भी बगलें झांकने लगता है। कोई छोर पकड़ में नहीं आता है। लगता है जैसे आप गांव के किसी मेले में खो गए हैं और उस भीड़ में जिस छोर की तलाश आप कर रहे हैं वो छोर आपकी पकड़ाई में आ नहीं रहा है। जब आप को लगता है कि छोर आपको मिल गया तो आप पाते हैं कि आप तो और उलझ गए। किसी सीधे-साधी सरल रेखा के अंदर कितनी रेखाओं की तहें छिपी हैं, आप कितने भी ज्ञानी हों स्वयं को अनपढ़ ही पाते हैं।

ऐसा ही अनपढ़ मैं स्वयं को, तेजेंद्र शर्मा के व्यक्तित्व की विभिन्न परतों को आपके सामने खोलते हुए पा रहा हूं। प्रिय मित्र हरि भटनागर ने जब मुझसे एक ई-मेल के ज़रिए तेजेंद्र शर्मा पर लिखने के लिए आग्रह किया तो मैंने बहुत तत्परता से, इतनी तत्परता से कि हरि भटनागर को सुखद आश्चर्य हुआ, लिख दिया कि तेजेंद्र के बारे में मुझे लिखकर अच्छा ही लगेगा और मैं बहुत जल्दी लिखकर भेज रहा हूं। धीरे-धीरे ये जल्दी देरी में परिवर्तित होने लगी। हरि भटनागर की तकाज़ापूर्ण ई-मेल आने लगीं और दूसरों को शर्मिंदा करने वाला व्यंग्य लेखक, अपनी विसंगतियों में फंसा शर्मिंदा होने लगा। इधर-उधर के बहानों के निर्माण की प्रक्रिया में अपनी कल्पना-शक्ति के घोड़े दौड़ाने की योजना बनाने लगा। अपनी असमर्थता पर खीझने लगा। क्योंकि ये वो काम नहीं था जिसे निपटाना था, यहां तो अपनी क्षमता से भी अधिक कर्मशील होना था क्योंकि ये पता था कि हरि भटनागर या तेजेंद्र कुछ समय तक अपना रोष प्रकट कर विस्मृति के किसी खाने में इसे डाल देंगे पर मेरे मन के उस कोने का क्या होगा जहां तेजेंद्र का अधिपत्य है और जो रोज मुझे कोंचता रहेगा। पश्चाताप् की आयु बहुत लम्बी होती है, अनेक बार वो आपकी चिता के साथ ही जलता है। ये जानलेवा सर्प किसी भी समय अपना फन उठाकर आपके वर्तमान को विषमय कर सकता है। जानता हूं कि मेरे इस न लिखने का कारण हरि भटनागर अपने संकलन के लिए एक और लेख न मिल पाने का हल्का या भारी कष्ट सहेगा । तेजेंद्र इसे मेरी नालायकी मानेगा, अपना गुस्सा व्यक्त करेगा, कुछ गालियों की बौछार भी करेगा पर अपने क्रोध की आग से मित्रता को जख्म नहीं देगा, वो इसे मेरी एक और ग़लती समझ कर उसे अपने मन के किसी कोने में रख लेगा। पर मेरे अंदर बैठा तेजेंद्र...?

अपेक्षापूर्ण रिश्ते तो हम सभी जीते हैं और यह सांसारिक होते हुए यह कहना कि बिना अपेक्षा के संबंध जीते हैं, संतई का दंभ है और ऐसे संत अक्सर सीकरी के गलियारों में बुरका ओढ़े घूमते पाए जाते हैं। तेज ने न कभी संत होने का दंभ नहीं भरा है और न ही वो भरना ही चाहता है। वह स्पष्ट है। यदि वो आपसे कोई अपेक्षा है और आप उसे पूरा नहीं कर रहे हैं तो वो आक्रामक मूड में आकर आपसे दो चार होने की मुद्रा में आ सकता है । उसका ये प्यार एक तरफ़ा नहीं है, वह आपको भी ऐसा व्यवहार करने के लिए उकसाता है। वे आपके कहे का बुरा नहीं मानेगा, अगर आप किसी ग़लतफ़हमी के शिकार हैं तो वे समझा देगा, और यदि कहीं वह गलती पर है तो सफाई भी दे देगा । आपको सफ़ाई पसंद नहीं आए तो वो सारे किस्से पर झाड़ू मारते हुए बिना शर्त आपसे माफ़ी भी मांग लेगा। चाहे वह अंग्रेज़ी भाषा में एम. ए. है पर उसका सॉरी, क्षमा से अधिक प्रभावी अर्थ रखता है। जिस 'जिस' को न करने से इतने बखेड़े होने वाले हैं, उसे मनोयोग से सभी काम छोड़कर-- जैसे इश्क किया जाता है या फिर चुनाव के समय स्वयं को झोंका जाता है अथवा संसार के असार को जानकर किसी प्राचीन संत, आधुनिक संत नहीं जिन्हें केवल और केवल सीकरी से काम होता है, तपस्या का सुकर्म किया जाता है-- वैसे ही तेजेंद्र पर क्यों न लिखा जाए ? चाहे कितने भी उलझने हों उनके छोर को पकड़ कर क्यों न सुलझाया जाए! इन्हीं सब बातों से स्वयं को धिक्कारते, ललकारते, पुचकारते और धकियाते हुए किश्तों में यह सुकर्म कर रहा हूं।

तेजेंद्र को मैं बहुत पहले से,जब वह दिल्ली विश्वविद्यालय में विद्यार्थी की भूमिका अदा कर रहा था, तब से, जानता हूं, पर ये जानना बहुत ही सतही था। मैं तेजेंद्र को इसलिए जानता था क्योंकि मेरे बहुत ही करीबी और श्रध्देय उसके रगो रेशे से जुडे हुए थे। ये आयु का वो काल था जिसमें आप अपने किसी बहुत करीबी के जीवन में किसी और को, उसी भूमिका में, करीबी देखकर ईर्ष्या से जलते भुनते रहते हैं। और ऐसे में ईर्ष्या की अग्नि और प्रज्वल्लित होती है जब आप तो अंर्तमुखी हों और दूसरा बर्हिमुखी। आप चुपचाप बैठे सब सुन रहें हैं और दूसरा आपने वाक् चातुर्य से आपके श्रध्देय को लगातार प्रभावित कर रहा है। ऐसे में आप कुढ़ सकते हैं या फिर सायास उपेक्षा की मुद्रा में अपने को उससे काट सकते है। ऐसे में मैत्री का तो प्रश्न ही नहीं उठता तो उसके संबंध में आपके मन में कुछ पौज़िटिव कैसे आ सकता है। पर न जाने तेजेंद्र में ऐसा क्या था कि इन सारे विरोधों के चलते हुए भी, जब वो बात करता, तो उससे बात करने को मन करता, उसे मित्रता को मन चाहता। और मज़े के बात यह है ,यह बाद में पता चला, कि जिस नाव में मैं सवार था उसी में तेजेंद्र भी सवार था। मेरी नाव जंग खाई और टूटी फूटी थी पर उसकी नाव तो किसी जल सैनिक की नाव-सी हथियारों से लैस थी। वो अपने बहुत ही करीबी मित्र की ऐसी हरकतों का बहुत ही सफलता से सामना कर रहा था। वहां तो एक प्रतियोगिता चल रही थी कि श्रध्देय के करीब कौन आता है - तुम या मैं। जानता नहीं कि इस प्रतियोगिता में कौन सफल हुआ या विफल, पर इतना जानता हूं कि तेजेंद्र ने स्वयं को इस प्रतियोगिता से बाहर कर लिया क्योंकि वह ओछे अस्त्र-शस्त्र का उत्तर देने में अपना ओछापन मान रहा था। दूसरे उसका श्रध्देय के प्रति कुछ मोहभंग हुआ था और वो मोहभंग आज भी जारी है पर तेजेंद्र को मैंने उस श्रध्देय पर कभी कीचड़ उछालते नहीं देखा-सुना । तेजेंद्र से इस अपरिचित परिचय का दशक 1980-90 का है। 1990 में तेजेंद्र का पहला कहानी संग्रह 'काला सागर' प्रकाशित हुआ था और उस गोष्ठी में मुझे तेजेंद्र की इस पुस्तक पर बोलना भी था। मैंने उसका यह संग्रह बहुत गंभीरता से पढ़ा। उन दिनों मेरी अभिरुचि व्यंग्य-लेखन और पठन में थी। मेरे चार व्यंग्य संकलन- राजधानी में गंवार, बेर्शममेव जयते, पुलिस पुलिस और मैं नहीं माखन खायो, प्रकाशित हो कर चर्चित हो चुके थे और एक सीनियर लेखक के रूप में अपने से तीन वर्ष छोटे लेखक को पढ़ने की मुद्रा में मैंने काला सागर की रचनाओं को पढ़ना आरंभ किया था और सोचा कि इस लेखक पर बोलना बहुत ही सरल होगा। पर बहुत जल्दी उंट पहाड़ के नीचे आ गया। कहानी लेखन के प्रति तेजेंद्र की गंभीरता ने मुझे बहुत प्रभावित किया। मुझे समझ आ गया कि मैं किसी लीक से हट कर कहानी लेखन करने वाले लेखक को पढ़ रहा हूं और ये भी समझ आ गया कि इस लेखक के मन को भी पढ़ना आवश्यक है।

तेजेंद्र की कहानियों में कथ्य की दृष्टि से जो प्रवासी का दर्द और उनका चिंतन मिलता है वो उसके लंदन जाने के कारण पैदा नहीं हुआ है और न ही उसने ये सोचकर कि लंदन आ गए है तो कहानी में प्रवासीपन जोड़कर विशिष्ट हो लिया जाए या फिर प्रवासी होने के आरक्षण का लाभ उठाया जाए। 'काला सागर' कहानी को ही लें। यह कहानी अपनी सहजता में जिस अनुभव जगत से परिचय कराती है उसे उस परिवेश से न केवल परिचित अपितु उसके रगो रेशे को अपने से जोड़ने वाला ही बयान कर सकता है। मानवीय मूल्यों के निरंतर क्षरण के प्रति चिंता और मानवीय संबंधों में पड़ती दरारों की परेशानी तेजेंद्र की रचनाओं का मूल रहा है। जहां वह एक ओर रिश्तों के दिखावटीपन पर निरंतर आक्रमण करता है वहीं अपनी पूरी सवेंदनशीलता के साथ उसकी स्थापना के लिए आपसे 'हाथ जोड़ विनती करता भी दिखाई देता हैं। 'काला सागर' निहित स्वार्थों के लिए मृत्यु जैसी दुर्घटना को भुनाने मानवीय कमजोरी का यथार्थ चित्रण करती । इस चित्रण में न तो भावुकता का सुबुक सुबुक अतिरेक है और न ही यथार्थ के नाम पर मानवीय आदर्शों की अनदेखी। विदेश और विदेशी वस्तुओं के प्रति हम हिंदुस्तानियों के अतिरिक्त मोह पर तेजेंद्र आक्रमण भी करता है और लाशों के व्यापार पर आपकी संवेदना को झकझोरता भी है। शवों पर होते व्यापार और वसूले जाते मुआवजे के कुछ दृश्य आप भी देखें -

क्रू यूनियन ने प्रत्येक क्रू मेम्बर के परिवार के लिए एक एक लाख देने का फैसला किया था। विमला महाजन को झटका-सा लगा जब रमेश कुमार के पिता उससे मिलने दफ्तर पहुंचे।

श्श् मिस्टर महाजन मैं रमेश का पिता हूं। आजकल मैं और मेरी पत्नी तलाक लेकर अलग अलग रह रहे है। आपको याद होगा पिछले क्रैश में मेरी बेटी नीना की मौत हो गई थी उस समय भी एअरलाइन और क्रू यूनियन ने मुआवजा मुझे ही दिया था। मैं चाहता हूं कि अब भी मेरे बेटे और बहू की मृत्यु का मुआवजा मुझे ही मिले। इससे पहले मेरी पत्नी इसके लिए अरजी दे, मैं क्लेम की अरजी छोड़े जा रहा हूं ताकि आप इंसाफ कर सकें। अब तो मैं बूढ़ा हो चला हूं। कमाई का अब और कोई ज़रिया है नहीं। ''

.......

एक यात्री विमल तक पहुंचा,'' मिस्टर खाना पीना तो ठीक है, पर हमें कुछ एलाउंस वगैहरा भी दिलवाने का प्रबंध करवा दें तो अच्छा होगा। हम सब इतनी जल्दी में आए हैं कि एफ. टी. एस. का प्रबंध नहीं हो सका। कम से कम इतना रोजाना भत्ता तो हमें मिलना ही चाहिए कि जिससे हमें कहीं बाहर आने जाने में मुश्किल न हो।''

शीला देशमुख के पिता किसी सरकारी महकमें में उच्च अधिकारी थे,''महाजन साहब हमारी बेटी ने तो एअरलाइन के लिए जान दे दी। उसके बदले में आप हमें क्या देंगें? चंद रुपए। इस बुढ़ापे में उन रुपयों का हम क्या करेंगें? हमारी दूसरी बेटी अमेरिका में रहती है। हम चाहते हैं कि जब तक हम जिएं, मुझे और मेरी पत्नी को हर वर्ष अमेरिका आने जाने का मुफ़्त टिकट मिले, मैं मिनिस्टर साहब से भी इस विषय में बात करूंगा।''

......

मिस्टर महाजन धम्म से कुरसी पर बैठ गए। रिश्तेदारों की दिक्कतें दूर करते, ब्रिटिश सरकार व एअरलाइन अधिकारियों से संपर्क व बातचीत करते उनका शरीर और दिमाग दोनों थक गए थे। उसपर इतनी सारी लाशों का सामूहिक क्रिया कर्म, उन्होंने आंखें मूंद लीं।

'मिस्टर महाजन!'

"जी।'' उन्होंने आंख मूंदे हुए ही पूछा।

"आपसे एक सलाह चाहिए।''

'कहिए।' नेत्र खुले।

" जिस काम के लिए आए थे वो तो हो गया। जरा बताएंगे, यदि सस्ती शॉपिंग वगैरह करनी हो तो कहां सस्ती रहेगी? नए हैं न...'' उसके बाद सुनने की ताकत विमल महाजन में नहीं थी।''

मुझे पूरा विश्वास है कि इन छोटे से प्रसंगों के वर्णन सुन कर ही आप विमल महाजन हो गए होंगें और आप में भी ये जानने की हिम्मत नहीं होगी कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए कौन सोनी का सस्ता टी वी लाया कोई जे वी सी का।

यह एक नया कथानक था जिसने मुझे आकर्षित किया और जो तेजेंद्र रचनात्मक धरातल पर दूर लगता था और मेरी व्यंग्य केंद्रित मानसिकता के कारण जीवन में जो उपेक्षा थी उसे अपेक्षा में परिवर्तित ही नहीं किया अपितु उसे धीरे-धीरे रचनाकार तेजेंद्र को मेरे करीब करना आरंभ कर दिया। इस धीरे-धीरे प्रक्रिया में मैं तेजेंद्र के जीवन में भी करीब होने लगा। तेजेंद्र से व्यक्तिगत रिश्ता जुड़ने की प्रक्रिया इतनी सहज,धीमी और अनायास रही कि पता ही नहीं चला कि कब हमने अपने रहस्य एक दूसरे से बांटने आरंभ कर दिए। कहा जाता है कि व्यक्ति अपने मित्रों से वो सब शेयर कर लेता है जो अपनी पत्नी से भी नहीं कर पाता है। वैसे तो आजकल अधिकांश मित्र वही है जो मित्र नहीं है। आपको टूल बनाकर इस्तेमाल करने वालों की कमी नहीं है और न ही यूज एंड थ्रो के सिध्दांत का पालन करने वालों की कमी है। उनको आपकी आवश्यक्ता है तो एक मिठास की परत दर परत से आपको चारों ओर से घेर लिया जाएगा और यदि आप अनावश्यक हो गए तो उपेक्षा का कवच पहन आपको कठिनाई से पहचानने की नौटंकी की जाएगी। तेजेंद्र ने एक बार किसी को पहचान लिया तो पहचान लिया, फिर छोटे मोटे झटके उस पहचान की डोर को नहीं तोड़ पाते है। इस संदर्भ में तेजेंद्र का व्यक्तित्व मुझे कन्हैयालाल नंदन जैसा लगता है। जहां सबंधों की सहजता है, जहां सबंधों को श्मशान तक छोड़ने की चाह है।

मेरे कुछ समव्यस्क अंतरंग साहित्यिक मित्रों-- दिविक रमेश, हरीश नवल, प्रताप सहगल- के अतिरिक्त जिस दम्पत्ति का घर में आना जाना मेरी पत्नी बहुत पसंद करती है उनमें तेजेंद्र का नाम भी, कुछ देर बाद ही सही, जुड़ा। इन लोगों के साथ किसी औपचारिकता की आवश्यकता नहीं होती है और एक अच्छा समय अपनी स्मृतियों से भिगो जाता है। त्रिनिदाद में सन् 2002 में तेजेंद्र जब अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के लिए आया तो लगभग एक सप्ताह साथ रहा। मेरी पत्नी आशा ने बहुत सक्रिय और आत्मीय भूमिका निभाई। तेजेंद्र के मिलनसार स्वभाव ने आशा को प्रभावित किया और उसकी मीठी-मीठी बातों को सुनकर आशा ने कहा कि यह दूसरा हरीश लगता है। हरीश में भी आपको पहली मुलाकात में ही प्रभावित करने का अद्भुत गुण है। यह मई 2002 की बात है और मुझे जून-जुलाई में अपना बढ़ा हुआ कार्यकाल समाप्त करके भारत लौटना था। तेजेंद्र को जब ये पता चला तो उसने आशा से वायदा ले लिया कि लौटते समय हम लोग उसके पास कुछ दिन रुक कर अवश्य जाएंगे। उन दिनों वह ज्ञान चतुर्वेदी को मिलने वाले इंदु शर्मा कथा सम्मान कार्यक्रम की योजना भी बना रहा था। उसने मुझसे कहा - ज्ञान पर तुमसे बेहतर कौन बोल सकता है इसलिए अपने लैटने की तिथि जल्दी बताना जिससे कार्यक्रम को उसी के अनुरूप रख लिया जाए।'' एक पंथ कई काज होने वाले थे सो मैंने एकदम स्वीकार लिया। पर बाद में उच्चायुक्त श्री वीरेंद्र गुप्ता के आग्रह पर सम्मेलन के बाद की रिपोर्ट तैयार करने और सम्मेलन के लिए गए परचों को एक स्वरूप देने के लिए मुझे अक्टूबर तक त्रिनिदाद में रुकना पड़, जिससे लंदन में अपने मित्र ज्ञान पर बोलने और वर्षो बाद उससे मिलने की इच्छा पर 'कुठाराघात' हुआ ऐसा कुठाराघात जिसकी कुठार का कारण मैं ही था। तेजेंद्र और ज्ञान का उदास होना स्वाभाविक था। अक्टूबर में जब हमारे जाने का तय हो गया और टिकट आ गए तो मैंने तेजेंद्र को ई मेल लिखा। लगभग, मेल मिलने के, तत्काल ही तेजेंद्र का फोन आया- भाभी के साथ लंदन जरूर आना ओर मेरे यहां ही रुकना। रुकने की व्यवस्था ठीक तो नहीं होगी कयोंकि घर में रेनोवेशन चल रहा है, बैठक का फर्श उखड़ा हुआ है पर उम्मीद है कि तुम्हारे आने तक जम जाएगा...

. तेजेंद्र, बॉस बुरा मत मानना, हम आएंगे पर ऐसा करना कि कहीं कोई होटल देख देना...

. सर जी, अगर आप के घर में काम चल रहा होता तो क्या आप लोग होटल में रहते या फिर मैं आ जाता तो मुझे होटल में ठहराते?'' तेजेंद्र के ऐसे सवाल अक्सर मुझे निरुत्तर करते रहे हैं और ऐसे सवालों के आगे मैं अपने हथियार डालता रहा हू। आशा आज भी याद करती है कि कैसे सुबह नैना के जल्दी ऑॅफिस जाने के बाद तेजेंद्र मोटे-मोटे दो बढ़िया परांठे हम दोनों के लिए बनाता था और साथ में एक बड़ा कप चाय का भर कर देते हुए कहता- भाभी जी, होलसेल में खा पी लो, घूमने जाओ तो कुछ तो पाउंड बचेंगें।'' ऐसे बहुत किस्से हैं उसकी आत्मीयता के, जो उसे मेरा मित्र कम परिवार का अंग अधिक बनाते हैं।

मुझे तेजेंद्र ऐसे द्वीप की तरह लगता है जो दूर से देखने पर रहस्यमय और अबूझ लगता है पर पास जाने पर अपने नैसर्गिक सौंदर्य को धीरे धीरे खोलता हुआ या कहूं लुटाता हुआ अपने आकर्षण में ऐसा बांधता है कि आप उसके पाश से छूट नहीं पाते है। तेजेंद्र एक ऐसी सीधी रेखा है जो दूर से देखने में सरल लगती है पर जब उसके नीचे की परतें खुलती हैं और अन्य सीधी रेखाएं सामने आने लगती हैं तो व्यक्ति वक्र रेखा-सा र्किंकत्तव्यविमूढ़ हो जाता है। इस तरह के बीच दो छोरों पर बांधी हुई ऐसी सीधी रेखाएं भी हैं, जो जब छोरों से मुक्त होती हैं तो वक्र हो जाती हैं।

अब यदि मैं यह कहूं कि तेजेन्द्र मेरा अच्छा मित्र है और उसकी कहानियों को पढ़ना मुझे अच्छा लगता है तो मेरा यह वाक्य पढ़ते ही कुछ संतों को मुझसे ईर्ष्या होने लगेगी , विशेषकर उन संतों को जो तेजेंद्र के आत्मीय हैं, कि यह कौन आ गया तेजेंद्र का ' अच्छा ' । क्योंकि यह मानवीय कमजोरी है कि हम अपने आत्मीय को अपने लिए ज्यादा चाहते है और दूसरे के साथ बांटने को बिल्कुल तैयार नहीं होते है। मैं जानता हूं कि तेजेंद्र के पास मित्रों की एक पूरी फ़ौज है और उस फ़ौज की हर इकाई तेजेंद्र को अपने करीबी होने का दावा करती हैं। करीबी व्यक्ति की सबसे बड़ी कमजोरी ये होती है कि वह दूसरे की समीपता को बर्दाश्त नहीं कर पाता है। यह प्र.ति का नियम है कि कोई बहुत करीब रहा हो और कोई दूसरा उसके करीबी के पास आ रहा हो तो उसे अपने दूर होने का अहसास होने लगता है। और सबसे पहले वो यह आरोप लगाता है कि उसका करीबी गलत हाथों में पड़ गया है। तेजेंद्र प्रयत्न करता है कि वह कान्हा की तरह सब में बराबर बंटा रहे पर ऐसा हो कहां पाता है। इसलिए जैसे ही पहले को दूसरे और दूसरे को पहले के करीब होने का पता चलाता है, हालात खराब होने लगते हैं । सन् 2007-08 में तेजेंद्र ने अपने साहित्यिक मित्रों की फौज में एक और रेजिमेंट का इज़ाफ़ा किया है। लेखन तेजेंद्र की प्राथमिकता और वह एक महत्वाकांक्षी लेखक है। हर लेखक को यह हक है कि अपने विकास और अपने सही मूल्यांकन के लिए अपना रास्ता तलाश करे। आज के साहित्यिक माहौल में तेजेंद्र ग़लत भी नहीं है। पर उसके इस कदम से उसके कुछ करीबियों की दूरी उसके लिए भी चिंता का विषय हो तो अच्छा है। आगे बढ़ते हुए हम पीछे मुड़कर अपने कदमों के निशानों के साथ और निशानों पर धूल न डालते हुए चलें तो अच्छा है। मुझे मालूम है कि तेजेंद्र कभी ऐसा करने में विश्वास नहीं करता है और यह मैं अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर कह रहा हूं, क्योंकि 2008 में जब अपनी समस्त व्यस्तताओं के बीच तेजेंद्र ने मुझसे मिलने को आवश्यक कार्य माना और साहित्य से लेकर परिवार तक के व्यक्तिगत प्रसंग शेयर किए तो मुझे वो अपने और करीब लगा। मुझे अच्छा लगा कि उसके लेखन का मूल्यांकन हो रहा है और मुझे विश्वास है कि यह मूल्यांकन किसी स्वार्थ साधन का हिस्सा नहीं है।

आधुनिक आलोचना या तो सम्प्रदाय सापेक्ष होती है या फिर व्यक्ति सापेक्ष । मेरे विचार से अधिकांश समीक्षाएं इसी .ष्टिकोण के साथ लिखी - पढ़ी जा रही हैं । मैंने जब तेजेंद्र का पहला संग्रह पढ़ा तब न तो तेजेंद्र किसी सम्प्रदाय का सदस्य था, सम्भवतः अब भी नहीं है, और न ही व्यक्ति रूप में उसे जानता था । 'काला सागर ' की कहानियां पढ़ते ही मुझे लगा कि एक भिन्न अनुभव-क्षेत्र से गुजर रहा हूं । सागर पार हवा में घूमते हुए विभिन्न चरित्रों एवं घटनाओं से जो साक्षात्कार लेखक ने किया वह उसका अपना अनुभव संसार था जिससे बहुत कम पाठकों का साक्षात्कार होता है । तेजेंद्र की शैली इतनी जीवन्त है कि पाठक स्वयं को उस संसार का हिस्सा समझने लगता है ।

मैं तेजेंद्र की कहानियों को 'हंस', 'वर्तमान साहित्य', 'वागर्थ' 'नया ज्ञानोदय' जैसी महत्वपूर्ण साहित्यिक पत्रिकाओं के साथ साथ अन्य साहित्यिक पत्रिकाओं में पढ़ता रहा हूं। मैं तेजेंद्र की लेखन-इतर गतिविधियों से भी मैं परिचित रहा हूं । अपनी दिवंगत पत्नी इंदु के सम्मान में पुरस्कार की स्थापना उसकी रचनाओं में आई आपसी सम्बन्घों के प्रति उसकी प्रतिबध्दता को सही सिध्द करती है । उसकी रचनाओं में ही नहीं उसके व्यक्तिगत जीवन में भी मानवीय मूल्यों के प्रति जो प्रतिबद्धत्ता है , मेरे विचार से वही उसकी ताकत भी है । वह सम्बन्धों को रचना और व्यक्ति दोनों आधारों पर जीता है । जिस गंभीरता से वह 'अंतरराष्ट्रीय इंदु शर्मा कथा सम्मान' का आयोजन लगभग एकला-चलो की शैली में कर रहा है वह उसकी साहित्य और सबंधों के प्रति प्रतिबध्दता को रेखांकित करता है। इस आयोजन में उसे सूरज प्रकाश और उसकी पत्नी मधु, हरि भटनागर, अजित राय आदि का जो सहयोग मिल रहा है यह उसके सबंधों के कारण है पर पुरस्कार में वह किसी प्रकार के सबंध नहीं निभाता है। उसके द्वारा पुरस्कार के लिए चुनी गई सभी .तियों की आलोचकों ने प्रशंसा की है। तेजेंद्र अपनी आलोचकीय क्षमता पर विश्वास करता है न कि दूसरों की लुच्चीय प्रभाव क्षमता से प्रभावित होता है। उसके कुछ स्वार्थ हो सकते हैं पर वे प्रबल नहीं हैं अपितु पार्श्व में हैं जबकि उसी के समानधर्मी एक निश्चित बाज़ारवादी योजना के तहत अपने व्यवसाय को फैला रहे हैं।

अनेक बार रचनाकार को व्यक्तिगत रूप से जानना आपको सीमा में बांधता है परन्तु उसकी रचनाओं को एक नए कोण से देखने की दृष्टि भी देता है । आप उसके अतीत और वर्तमान को जानते हैं और उसकी रचनाओं में उसे ढूंढ ही लेते हैं । वैसे भी रचना रचनाकार के व्यक्तिगत अनुभवों की निर्वैर्यक्तिक अभिव्यक्ति ही तो है । मैं दावा नहीं कर सकता कि मैं तेजेंद्र के व्यक्ति से पूर्णतः परिचित हूं, ऐसा दावा कोई भी नहीं कर सकता है, पर जितना परिचित हूं उस आधार पर रचनाकार को उसकी रचना में न चाहते हुए भी ढूंढूंगा ।

जो तेजेंद्र के व्यक्तिगत जीवन को जानते हैं वे जानते हैं कि उसकी पत्नी की मृत्यु कैंसर से हुई थी । उसके संग्रह देह की कीमत की अधिकांश कहानियों के केंद्र में यही थीम है । शरीर और मन से लड़ता हुआ रचनाकार अपने पाठकों के सामने अनेक सवाल रखता है । सम्बन्धों की इन कहानियों में अनेक ऐसे सवाल हैं जो हमारे अपने सवाल लगते हैं । इन कहानियों में अधिकांशतः औरत कर दर्द है । उसके देह की कीमत ही नहीं लगती है अपितु एक मानसिक तनाव में जी रही 'वह ' समाज में अपनी कीमत , अपनी भूमिका के लिए जूझ रही है । तेजेंद्र ने अपनी कहानी की औरत को यांत्रिक नहीं बनाया है । हर ज़ोर जुल्लम की टक्कर में 'वह' फ़ॉर्मूलाबद्ध औरत से अलग है और यही कारण कि उससे आत्मीयता होती है, उसका दर्द अपना दर्द लगता है तथा उसके लिए कुछ करने का मन करता है । देह की कीमत अलग अलग रूपों में सामने आती है । कहीं यह ' देह की कीमत ' की पम्मी के रूप में, पैसा कमाने अवैध रूप से विदेश गए अपने मृत पति के साथ बिताए पांच महीनों की बख्शीश के रूप में सामने आती है । यह कहानी मुझे बहुत कुछ प्रेमचंद की कहानी कफ़न की याद दिलाती है जो हमारे समाज के यथार्थ से हमारा साक्षात्कार कराती है । एक ओर भावनात्मकता है तथा दूसरी ओर स्वार्थ में लिपटी तथाकथित सांसारिकता है । एक ओर विदेश में मृत हरदीप के अवैध रूप से विदेश गए वो साथी हैं जो मानवीय भावना में बंधे उसकी लाश को भारत पहुंचाने के लिए चंदा कर तीन लाख रुपया इक्ट्ठा करते हैं और दूसरी ओर भारत में हरदीप के पिता को छोड़कर परिवार के सदस्य हैं , जो इस लाश का मूल्य लेना चाहते हैं । हरदीप के भाई लाश लेने के बहाने से टोकियो जाना चाहते हैं और वहां बसना चाहते हैं । दूसरी ओर हरदीप की मां को बेटे की लाश में तीन लाख का लाभ दिखाई देता है । यही कारण है कि दारजी --- '' ...... अपने परिवार को देखकर हैरान थे , क्षुब्ध थे .... अपने ही पुत्र या भाई के कफ़न के पैसों की चाह इस परिवार को कहां तक गिरायेगी, उन्हें समझ नहीं आ रहा था । मन किया सब कुछ छोड़- छाड़कर संन्यास ले लें । '' और इस सबको देखते हुए पम्मी अपने आपसे सवाल करती है -- '' अस्थियां और बैंक ड्राफ़्ट आ पहुंचे हैं । बाहर बीजी का प्रलाप जारी है , दारजी दुखी हैं । और अंदर कमरे में पम्मी अपनी सूजी आंखों से कलश को देख रही है । ....... उसने तीन लाख रुपए का ड्राफ़्ट उठाया । ......... उसे समझ नहीं रहा था कि यह उसके पति के देह की कीमत है या उसके साथ बिताये पांच महीनों की कीमत।'' देह की एक ऐसी ही कीमत का पता, और इस बार यह देह उसकी ही है , उसकी यानि ' श्वेत श्याम श् कहानी की संगीता की । संगीता का पति हेमन्त कंपकंपाती शीत ऋतु में भी सीमा पर पहरेदारी कर रहा है और पांच सितारा होटलों की यह प्रेम -दीवानी देह व्यापार के धंधे में स्वयं को फंसाती है । उसकी और कोई विवशता नहीं है केवल इसके कि उसे ऐशो आराम के लिए ढेर सारा पैसा चाहिए जो जीन सितारों को कंधे पर लगाने वाला और उसी कंधे पर देश का भार ढोने वाला नहीं उठा सकता । अंततः वह अपने देवर को ही ग्राहक के रूप में पाती है और पश्चाताप् की आग में जलने लगती है । तेजेंद्र के मन में इस पात्रा के लिए भी पर्याप्त सहानुभूति दिखाई देती है , शायद यह उसका नारी के प्रति अति भावुक दृष्टिकोण है, किन्तु मैं ऐसी पात्रा के साथ कोई सहानुभूति नहीं रख पाता हूं । इनका पश्चाताप् मुझे ओढ़ा हुआ लगता है । केवल अपने भौतिक सुख के लिए अपने शरीर को बेच देना कहां की आधुनिकता या क्रांतिकारिकता है ।

तेजेंद्र की उन कहानियों को जो कैंसर पीड़ित नायिका पर लिखी गई हैं पढ़कर मुझे लगा कि मैं किसी उपन्यास के अध्याय पढ़ रहा हूं । ' कैंसर ' ' रेत का घरौंदा', ' अपराध बोध का प्रेत ' . इन कहानियों का केन्द्रबिन्दु एक है मगर ट्रीटमेंट अलग है । इन कहानियों की रचना में तेजेंद्र का मन विशेष रूप से रमा है । लगता है तेजेंद्र किसी अदालत के सामने कसम खा रहे है -- मैं सच कहूंगा , सच के इलावा कुछ नहीं कहूंगा । इन कहानियों का नायक नरेन है। केवल इन कहानियों का ही नहीं , एक दूसरे थीम की कहानियों का नायक भी नरेन है । यह नरेन ' कोष्ठक ' की कामिनी की दृष्टि में बहुत जीवन्त व्यक्ति है, '' बड़ा जीवन्त आदमी है नरेन । कठिन से कठिन समस्या के साथ जूझते समय भी नरेन के चेहरे पर मुस्कान ही दिखाई देती है । शिकन का तो उसके चेहरे से दूर का सम्बन्ध भी नहीं । बात बात पर मज़ाक करना , ठाहका लगाना और जीवन के एक एक क्षण को जी लेना उसका स्वभाव है । '' तो ' रेत का घरौंदा ' की दीपा का नरेन ,'' जीवन के हर पहलू के लिए तर्क खेज लेता है । '' नरेन का मानना है कि भावना और तर्क दिमाग के ही दो रूप हैं । हर व्यक्ति दिमाग से ही सोचता और जीता है । ...... किसी के दिमाग में भावनाएं तर्कशक्ति पर हावी हो जाती हैं , तो वह इंसान भावुक बन जाता है , तर्क शक्ति को तिलांजलि देता है । ..... जबकि किसी के दिमाग में तर्क शक्ति भावनाओं से अधिक बलशाली हो जाती हैं तो भावुकता उस व्यक्ति का साथ छोड़ देती है । कहीं नरेन लेखक है और कहीं वह जीवन से पलायन करता दिखाई देता है । तेजेंद्र का यह पात्र अनेक स्थलों पर हीरो होते हुए भी एक स्वाभाविक चरित्र है । तेजेंद्र ने उसको अपनी जिंदगी स्वयं जीने का अवसर दिया है।

कैसर बीमारी के माध्यम से तेजेंद्र ने आपसी सम्बन्धों में फैल रहे कैंसर का जिक्र किया है । यही कारण है कि पूनम सवाल करती है -- '' मेरा पति मेरे कैंसर का इलाज दवा से करने की कोशिश कर सकता है ........... मगर जिस कैंसर ने उसे चारों ओर से जकड़ रखा है...... क्या उस कैंसर का कोई इलाज है ।'' इस कथ्य की कहानियां जहां अपने ट्रीटमेंट में नवीनता लिए हुए हैं वहीं कई बार यह भी लगता है कि कहानी जैसे रचनाकार के बने बनाए निष्कर्ष पर चल रही है । एक सोची सुचाई पूर्व निश्चित जमीन है जिस पर तेजेंद्र अपने पात्रों को चलाना चाहते हैं । ऐसे में मुझे उनकी चाल में अस्वाभाविकता सी दिखाई देने लगती है । पर इसका कारण यह भी हो सकता है कि तेजेंद्र अपने जीवन को उस अनुभव को अनेक कोणों से हमारे सामने प्रस्तुत कर रहा है और इस प्रस्तुति से संतुष्ट न होने के कारण एक दोहराव के कारण कृत्रिमता आ रही है । यह मेरा अपना सीमित दृष्टिकोण भी हो सकता है और हर व्यक्ति इसका शिकार होता है पर वह इस स्वीकार नहीं करता है । जैसे अगर मैं कहूं कि ' तुम क्यों मुस्कराए ' में सूरी सर के प्रति आलोचनात्मक दृष्टिकोण इसी का परिणाम है तो वह स्वीकार नहीं करेगा ।

तेजेंद्र शर्मा की कहानियों को पढ़ना आसान नहीं हैं। ये कहानियां आपका रिश्ता एक ऐसे दर्द से जोड़ देती हैं जो आपकी ज़िंदगी का हिस्सा बन जाता है। ऐसे में तेजेंद्र की कहानी कहानी नहीं रह जाता है, वह अपनी रचनात्मकता के साथ आपके रगो-रेशे में बस जाती है। दर्द से रिश्ता आसान नहीं है पर ये तो ऐसा दर्द है जो करुण रस का सुख देता है, जो जीवन को एक व्यापक सोच देता हे और एक विशाल फलक पर मानवीय मूल्यों से साक्षात्कार कराता है।

तेजेंद्र की कहानियां आपको सीमित नहीं करती हैं और न ही एक बंधे बंधाए परिवेश को दोहराती हैं अपितु एक नयेपन के साथ जीवन के सौंदर्य को साक्षात करती हैं। उनका यह नया संग्रह उसी कड़ी क़ा एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सरहद पार के हमारे रिश्ते अबूझ सी पहेली बने हुए हैं। उनमें कोई स्पष्टता नहीं दिखाई देती है। ऐसे बहुत कम लेखक हैं जिन्होंने उस परिवेश की सच्चाई को समझने और उसे रचनात्मक प्रस्तुति देने का साहस किया है। तेजेंद्र ने सरहद पार मुसलिम परिवेश में जी रहे नगमा जैसे चरित्रों (एक बार फिर होली) को हिंदी साहित्य का हिस्सा बनाया है जिसने उस मौत को गले लगाया है जिसमें इंसान का शरीर तो नहीं मरता लेकिन आत्मा अनेक मौतें मर जाती है। जो आज भी, छलनी हुई उस आत्मा को अपने उस शरीर में ढो रही है जिसमें अपने उपर चढ़ाए गए कपड़ों को उठाने की ताकत नहीं। पर इस छलती हुई आत्मा के साथ वह इंसानों को दायरे में बांटने वाली उस संकुचित मानसिकता से संघर्ष करती है जो इंसानियत की आत्मा को छलती करने में लगे हुए हैं।

तेजेंद्र में एक विशिष्ट कलात्मकता है जो जीवन के यथार्थ को कटु नहीं होने देती। वह जीवन की सच्चाई को अभिव्यक्त करते हुए रचनात्मकता एवं कलात्मकता का एक संतुलन बनाए रखते हैं। उनकी यही खूबी कहानी को समाप्त करने से पहले पाठक को अपने वर्तमान में लौटने नहीं देती है। और अपने वर्तमान में लौटने के बावजूद उनकी कहानियों का पाठक तेजेंद्र की कहानियों के कथा परिवेश से स्वयं को मुक्त नहीं कर पाता है। उनकी कहानियों की यही ताकत विभिन्न भाषाओं में अनूदित होने के बावजूद अपनी प्रभावमता को कम नहीं होने देती है . कुल मिलाकर तेजेंद्र की कहानियां आपको सोचने तथा कहने के लिए बाध्य करती है । एक नए अनुभव जगत में ले जाती है तथा एक उपलब्धि का बोध कराती हैं।

एक कथाकार के अतिरिक्त तेजेंद्र के अन्य मोहक रूप हैं। हिंदी भाषा के प्रति उसकी सोच साफ है। मुझे याद है त्रिनिदाद में मई 2002 में जब वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय, हिंदी निधि और भारतीय उच्चायोग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का मैंने अकादमिक समिति के अध्यक्ष के रूप में तेजेंद्र को निमंत्रण भेजा तो उसने जो उत्तर दिया वो किसी मित्र को नहीं अपितु समिति के अध्यक्ष को सभी औपचारिकताओं को निभाते हुए लिखा था । पत्र का मजमून साफ था कि यदि मेरा सार आपको सम्मेलन के उपयुक्त लगे तो मैं आने को तैयार हूं, केवल घूमने की लालच से आना संभव नहीं है क्योंकि मैं अंतरराष्ट्रीय इंदु कथा सम्मान की तैयारियों में भी फंसा हुआ हूं। तेजेंद्र पूरी गंभीरता के साथ अपना आलेख लिख कर लाया था और उसने न केवल अपने अकादमिक व्यक्तित्व से त्रिनिदाद के हिंदी प्रेमियों को प्रभावित किया अपितु अपने मिलनसार व्यक्तित्व से भी लोगो का दिल जीता और इस जीत के चक्कर में अनेक प्रतिभागी जलन का शिकार हुए। न्यूर्याक में हुए विश्व हिंदी सम्मेलन पर भी तेजेंद्र की कटु टिप्पणियां हिंदी के रक्षकों को याद होंगीं।

तेजेंद्र नई तकनीक से घबराते नहीं हैं अपितु उसका सदुपयोग करते हैं। इंटरनेट से जुड़े हिंदी प्रेमी उसकी इस प्रतिभा से भली भांति परिचित हैं और यदि आप परिचित नहीं हैं तो बस तेजेन्द्र शर्मा से मुलाक़ात कर लीजिए, आप सब भी इंटरनेट के मित्र बन जाएंगे और युनिकोड में टाइप करना शुरू कर देंगे।

--

प्रेम जनमेजय,73 साक्षर अपार्टमेंटस ए-3 पश्चिम विहार नई दिल्ली – 110063

प्रेम जनमेजय हिन्दी व्यंग्य के प्रमुख हस्ताक्षर हैं। वे हिन्दी की बेहतरीन व्यंग्य पत्रिका व्यंग्य यात्रा के संपादक हैं। देश विदेश में विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित प्रेम जनमेजय के अब तक आठ व्यंग्य संग्रह, तीन बाल साहित्य, दो पुस्तकें नवसाक्षरों के लिए तथा कुछ संपादित पुस्तकें।

--

साभार-

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: तेजेन्द्र शर्मा विशेष : प्रेम जनमेजय का संस्मरण - एक सीधी रेखा की तहें
तेजेन्द्र शर्मा विशेष : प्रेम जनमेजय का संस्मरण - एक सीधी रेखा की तहें
http://lh5.ggpht.com/-XKz90EcBX8s/UITvAWsrbzI/AAAAAAAAPdg/1s5Pf1AO_kY/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-XKz90EcBX8s/UITvAWsrbzI/AAAAAAAAPdg/1s5Pf1AO_kY/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/10/blog-post_6884.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/10/blog-post_6884.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content