'मोबाइल-महाराज' की जय हो। / व्यंग्य / अशोक जैन 'पोरवाल'

SHARE:

  (नारदजी को प्रथ्वीलोक में 'कण-कण में भगवान' के स्थान पर 'हाथ-हाथ में मोबाइल' दिखलाई दिये। मनुष्य 'मोबाइलमय भक्त ...

 

(नारदजी को प्रथ्वीलोक में 'कण-कण में भगवान' के स्थान पर 'हाथ-हाथ में मोबाइल' दिखलाई दिये। मनुष्य 'मोबाइलमय भक्त और वातावरण पूर्णतः मोबाइलपंतीनुमा। शायद, इसलिए मनुष्य के जीवन का नेटवर्क पूर्णतः 'बिजी' होकर ठप हो गया है।)

 

''मोबाइल-महाराज की जय हो ......... मोबाइल मईयया की जय हो ''मोबाइलनाथ जिंदाबाद ........... मोबाइलस्वामी अमर रहे ........... संत मोबाइलेश्वर की जय .......... सलाम-ए-मोबाइल ...... मोबाइल सर इज ऑलवेज राइट ....... वेलकम मिस्टर 'स्मार्टफोन' एण्ड ब्यूटीफूल मिस मोबाइली (मिस्ड कॉल करने वाली) माई डियर डॉलिंग, 'मोबी' आई.लव.यू...........।'' आदि तरह-तरह की पृथ्वीलोक से जोर-जोर से गूंजती हुई आवाजें जब स्वर्गलोक में नारदजी सहित सभी देवताओं ने सुनी तो नारदजी ने वहाँ बैठे एक स्मार्ट और हैंडसमनुमा देवता से मोबाइल की उत्पत्ति के संबंध में पूछा तो उन्होंने उत्तर देते हुए कहा, ''पृथ्वीलोक के एकमात्र सतीप्रधान देश भारतवर्ष में एक पतिव्रता नारी (पत्नी) ने अपने एकमात्र आंशिक मिजाज और दिलफेंक पति को पूर्णतः अपने वश में करने के लिए स्वर्गलोक की 'सी' ग्रेड की एक अप्सरा से टिप्स स्वरुप आशीर्वाद मांगा कि उसका पति सोते-जागते, खाते-पीते, उठते-बैठते, चलते-फिरते, घर-बाहर सभी जगह उसे अपने साथ रखे ........... उसका पूरा ध्यान रखे ........ उसे सुरक्षित रखे। उस अप्सरा ने जैसे ही तदास्तुः कहा। वैसे ही वो पत्नी 'मोबाइल' में बदल गई इस प्रकार मोबाइल का नाम जन्म हो गया।''

स्वर्गलोक के सभी देवताओं को मोबाइल-महाराज की इतनी अधिक लोकप्रियता का जब पता चला तो उन्हें मोबाइल-स्वामी से ईर्ष्या होने लगी। अतः उन्होंने नारदजी को पृथ्वीलोक में जाकर मोबाइलनाथ की सही औकात का पता लगाकर आज ही सूर्यास्त से पूर्व रिपोर्ट देने का आदेश दिया।

उक्त आदेश का पालन करते हुए नारदजी जैसे ही पृथ्वीलोक में पहुँचे। उन्हें चारों ओर से उपरोक्त सभी तरह की जयकारों की गूंजती हुई आवाजें सुनाई देने लगी थी। उन्होंने देखा, यहाँ का सम्पूर्ण वातावरण 'मोबाइलपंती' नुमा हो गया था। मनुष्य एक हाथ से मोबाइल पकड़कर अपने कान से चिपकाएं हुआ था। ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार से की करीना कपूर ने एक फिल्म में फेवीकॉल से फोटो चिपकाएं हुआ था।

कुछ टेढ़े किस्म के मनुष्य अपनी गर्दन टेढ़ी करके उस मोबाइल को गर्दन से दबाकर जोर-जोर से बड़बड़ा रहे थे। भीड़ में भी सभी मनुष्य अपने आपको अकेला महसूस करते हुए स्वयं से ही बातें कर रहे थे। बातें करते हुए वे न जाने कहॉ भागे-चले जा रहे थे? उपरोक्त मोबाइलपंती को देखकर नारदजी के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने निश्चय किया कि इस मोबाइलपंती के कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों को देखने और समझने के लिए उन्हें घटना-स्थल तक अवश्य ही जाना होगा। अंततः उन्हें मिस इंण्डिया फिल्म के अनिल कपूर नुमा अपना अदृश्य स्वरुप बनाया और क्रमशः पहुंचने लगे निम्न घटना स्थलों परः-

1. मंदिर का दृश्य :- 'कोई भी शुभ कार्य करने से पहले थोड़ा मीठा हो जाये'। यानिकि 'वो' चॉकलेट मिल जाये? या फिर 'फ्री' में भगवान का प्रसाद ही मिल जाये? कुछ ऐसी ही मानवीय मानसिकता के चलते नारदजी भी भगवान के दर्शन करने के लिए मंदिर में जा पहुँचे। उन्होंने वहाँ देखा, एक पुजारी भगवानजी की एक हाथ से आरती कर रहा था। और दूसरे हाथ से मंदिर में लगी घन्टी को बजाने का प्रयास। उसका हाथ उस घन्टी तक छू भी नहीं पाया था कि अचानक पुजारी की जेब से मोबाइल की घंटी की मधुर आवाजें आने लगी। पुजारी ने आरती बीच में ही रोक दी और लगे बतियाने मोबाइल फोन पर। (इस दृश्य को देखकर नारदजी ने पहला सबक यह सीखा कि पृथ्वीलोक में भगवान से पहले मोबाइल को प्राथमिकता दी जाती है।)

अस्पताल का दृश्यः- नारदजी सर्वप्रथम मृत्यु की सैयया पर लेटे हुए एक मरीज से मिलने एक अस्पताल के गहन चिकित्सा यूनिट यानी कि आई.सी. यू. में पहुँचे। वहाँ इतनी अधिक खामोशी थी कि, सुई गिरने तक की आवाज भी सुनाई दे सकती थी। किंतु, तभी एक डाक्टर के कोट की जेब से मोबाइल की जोरदार घंटी बजने लगी। घंटी की आवाज जोर से झटका मारने जैसी थी। जिसे सुनकर बेचारा पलंग पर लेटा हुआ 'वो' मरीज डरके पलंग पर उठकर बैठ गया। ( इस दृश्य को देखकर नारदजी को यह शिक्षा मिली कि डाक्टरी ईलाज में इतनी शक्ति नहीं होती है जितनी कि मोबाइल की घंटी में होती है)।

श्मशान का दृश्यः- नारदजी ने देखा, श्रद्धाँजलि देने के लिए शोकसभा चल रही थी। सभी लोग अपना-अपना मुँह लटकाएं बैठे हुए थे। एक व्यक्ति रुआँसू होते हुए बोलने की कोशिश कर रहा था। कि तभी उसके मोबाइल फोन की घंटी बजी और वो वहाँ भीड़ से खिसका और थोड़ी दूर जाकर हंसकर बतियाने लगा। (उक्त दृश्य को देखकर नारदजी ने महसूस किया कि मोबाइल रोते हुए मनुष्य को ही नहीं बल्कि गूँगे को भी हसकर बातें करना सिखला देता है)

हालाँकि उपरोक्त नाजुक मौकों पर मोबाइल 'स्विचऑफ' किया जा सकता है, या फिर उसे 'साइलेंट मोड़' पर रखा जा सकता है। किन्तु कमबख्त दिल की तरह मोबाइल की घंटी है, कि (स्पेशल कॉल सुनने की चाह में) मानती ही नहीं।

रेल्वे ट्रैंक का दृश्यः- नारदजी ने देखा कि सड़क छाप आवारा चार पैरों वाले जानवर विशेषकर कुत्ते आदि तक किसी भी वाहन को अपनी ओर आते देख वहाँ से भागकर एक ओर हट जाते है। ताकि वो स्वयं और वाहन चालक दोनों दुर्घटना से बच सके। किंतु दो पैरों वाला मोबाइलधारी प्राणी विशेषकर नवयुवक एवं नवयुवतियाँ अपने दोनों कानों में 'ईयरफोन' की रुई ठूंसकर चिल्लाचोट वाले गाने अपने मोबाइल के माध्यम से सुनते हुए सड़कों रेलवे ट्रैंक आदि जगहों पर जब चलते हैं, तो वे बाहरी आवाजों से पूर्णतः बेखबर होकर ...... एक प्रकार से बहरे हो जाते हैं। लिहाजा, वे अपने पास से गुजरने वाले किसी भी वाहनों......... यहाँ तक कि रेलों की तेज आवाजों को भी नहीं सुन पाते है। अंततः वे रेल से कटकर अपने मोबाइल सहित मोबाइल गति को प्राप्त हो जाते है। (ऐसे दृश्यों को देखने के बाद नारदजी को यह कन्फर्म हो गया कि 'भैंस के आगे बीन बजाने' से एक बार भैंस को हटया भी जा सकता है। किंतु, वैसे ईयर फोन सहित मोबाइलधारी को न तो हटाया जा सकता है और न हीं बचाया जा सकता है।)

परिवार की महिला सदस्यों की बातचीतों के दृश्यः- जिसे सुना है, नारदजी ने अपना अत्यंत ही सूक्ष्म स्वरुप बनाकर (जिसे नंगी ऑखों से नहीं देख जा सकता है) उन महिलाओं के मोबाइलफोनों के स्पीकरों पर बैठकर। तद्पश्चात नारदजी ने निम्न निष्कर्ष निकाले हैं-

लगभग 75 प्रतिशत बातें प्रायः गृहणियों द्वारा अपनी ससुराल पक्ष की महिलाओं की शिकायतें ...... उनकी निंदाओं उनकी चुगलियों से भरी होती है। शेष 25 प्रतिशत बाते ही काम की अथवा सकारात्मक होती है।

ऽ बेटी द्वारा अपनी ससुराल से सर्वाधिक बातें अपनी माँ से की जाती है। उन बातों का केन्द्र बिन्दु सर्वप्रथम 'सास' बनती है। तद्पश्चात, ननद, जैठानी और देवरानी इत्यादि।

ऽ जब कभी भी बहू का फोन उसके मायके से (माँ का) आता है। हमेशा ही सास को यह खटका बना रहता है कि जरुर बहू की माँ अपनी बेटी को मेरे प्रति भड़का रही होगी? या फिर मेरी निंदा कर रही होगी?

ऽ चूँकि, नारदजी को सूर्यास्त से पूर्व स्वर्गलोक में जाकर मोबाइल महाराज के संबंध में अपनी रिपोर्ट देनी थी। इसलिए उन्होंने तुरंत ही आगे के कुछ दृश्यों को छोड़ा और चलने की तैयारी करने लगे। तभी उनका ध्यान एक समाचार पत्र के विशेष निम्न समाचार पर गया। लिखा थाः- पृथ्वीलोक में 'नोमोफोबिया' (यानी कि नो मोबाइल फोबिया नामक एक फोबिया पैदा हो गया है। इससे पीड़ित व्यक्ति सोते समय भी अपना मोबाइल अपने पास रखता है। प्रायः 14 से 25 वर्ष की आयु के नवयुवक इससे सर्वाधिक पीड़ित होते है। भारतवर्ष में बेंगलूरु में देश का पहला 'इंटरनेट डी-एडिक्शन क्लीनिक' खोला गया है। इस नोमोफोबिया से छुटकारा दिलाने के लिए। आदि-आदि।)''

ऽ अंततः नारदजी ने उपरोक्त सभी दृश्यों के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की। अंत में अपनी निम्न विशेष टिप्पणी भी कीः- ''यह बड़े ही हर्ष का विषय है, कि पृथ्वीलोक का नास्तिक मनुष्य भी मोबाइल के माध्यम से ('सिम' और उपकरण) आत्मा और शरीर का भेद समझ चुका है। अर्थात जिस प्रकार 'सिम' के बिना उपकरण अर्थहीन होता है, ठीक उसी प्रकार आत्मा के बिना शरीर। अंत में मोबाइल धारियों के लिए एक संदेशः- 'सजन रे झूठ मत बोलो' (क्योंकि मोबाइल ने हीं सर्वाधिक झूठ बोलना सिखलाया है) खुदा के पास जाना है ......... वहाँ सूक्ष्म बनकर बिना मोबाइल के ही जाना है''। अंत में पुनः बोलो ''मोबाइल महाराज की जय हो।''

समाप्त

--

संपर्क:

अशोक जैन 'पोरवाल' ई-8/298 आश्रय अपार्टमेंट त्रिलोचन-सिंह नगर
(त्रिलंगा/शाहपुरा) भोपाल-462039 (मो.) 09098379074 (दूरभाष) (नि.) (0755) 4076446

साहित्यिक परिचय इस लिंक पर देखें - http://www.rachanakar.org/2016/07/blog-post_59.html

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: 'मोबाइल-महाराज' की जय हो। / व्यंग्य / अशोक जैन 'पोरवाल'
'मोबाइल-महाराज' की जय हो। / व्यंग्य / अशोक जैन 'पोरवाल'
https://lh3.googleusercontent.com/-uMFr4JGurK4/V4SuzHfiu5I/AAAAAAAAu6c/hf7Q2p3KlQ4/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-uMFr4JGurK4/V4SuzHfiu5I/AAAAAAAAu6c/hf7Q2p3KlQ4/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/07/blog-post_76.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/07/blog-post_76.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content