परसाई हास्य-व्यंग्य पखवाड़ा / मेरा तिरंगा कब ऊंचा होगा / व्यंग्य / हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन

SHARE:

( परसाई हास्य-व्यंग्य पखवाड़ा - 10 - 21 अगस्त के दौरान विशेष रूप से हास्य-व्यंग्य रचनाओं का प्रकाशन किया जा रहा है. आपकी  सक्रिय भागीदारी...

image

(परसाई हास्य-व्यंग्य पखवाड़ा - 10 - 21 अगस्त के दौरान विशेष रूप से हास्य-व्यंग्य रचनाओं का प्रकाशन किया जा रहा है. आपकी  सक्रिय भागीदारी अपेक्षित है.  )

मेरा तिरंगा कब ऊंचा होगा ?

व्यंग्य

हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन

चारों ओर झालर की लाइट से जगमगा रहा था मेरा शहर । श्रावण का महीना । झूम झूम कर गिर रहे बारिश का मजा लेने शंकर जी कैलाश पर्वत से हमारे शहर की पसरी सड़कों पर , माता पारवती के संग विहार में लगे थे । इतनी चकाचौंध का कारण जानना चाहते थे भगवान । भारत की आजादी की वर्षगांठ का जश्न मनाने की तैयारी चल रही है भगवान , इस दिन लोग अपने देश का झंडा फहराते हैं , मिठाईयां बांटते हैं , नाचते गाते खुशी मनाते हैं । भगवान बोले – आजाद होने पर खुश होना , खाना पीना समझ में तो आता है , परंतु झंडा फहराने का क्या मतलब ? ये झंडा फहराकर अपनी समृद्धि दिखाते हैं । दुनिया को बताते हैं , हम आजाद हैं और हमारा झंडा , हमारी हरियाली , हमारे सुख , हमारी एकता , हमारी शांति और शौर्य का प्रतीक है । अरे वाह ! तब तो यह झंडा मजेदार होगा । उसे देखना चाहिए । अरे भगवान आप भी कहां लगे हो , श्रावण का मजा लो , उन्हे अपना काम करने दो ।

भगवान के दिमाग में झंडे घुस गया । वे सोचने लगे , एक झंडा कितना काम करता है । हमारे स्वर्ग में अनेक देवता मिलकर जितना काम करते हैं , कपड़े का एक झंडा यहां अकेले करता है । क्या यह किसी टेक्नालाजी का कमाल है या यहां के मनुष्यों ने इतनी तपोबल पैदा कर ली है कि किसी भी निर्जीव वस्तु से , कुछ भी काम करा सकते हैं । कौतूहल और आश्चर्य में डूबे शंकरजी , आजादी का जश्न देखने के लिए व्यग्र थे । दूसरे दिन सुबह से ही तैयार होने लगे । माता ने पूछा , तब बताया कि आजादी का जश्न देखने जा रहे हैं । भगवान से अपना हुलिया बदलने को कहते हुए समझाया कि वहां मजा लेना है तो आम जनता बनकर जाना , कोई काम उल्टा सीधा मत करना , जादा भीड़ भड़क्का में मत घुसना , अपने असली रूप में मत आना , खतरा लगे तो अदृष्य हो जाना । सारी समझाइस रटते रटते भगवान दन से पहुंच गए । एक स्थान पर बड़ी संख्या में भीड़ दिखी । सूटेड बूटेड लोगों को देखकर मन मे हीन भावना पनपने लगी । बैठने के लिए कहीं दूर पर जगह बनाने के लिए सोचने लगे । खोजते खोजते बड़े से मंच में एक भव्य कुर्सी पर नजर पड़ गई । थोड़ी देर के लिए भूल गए कि वे यहां जनता बनकर आये हैं , उन्हे लगा “ भगवान शंकर आ रहे हैं सोचकर लोगों ने इतना भव्य आसन लगाया होगा । दौड़कर धम्म से बैठ गए । जैसे ही बैठे , बंदूकधारी चार लोग पहुंच गए । भगवान को लगा पूजा करने आए होंगे , उन्होंने आंख मूंद ली और ध्यानस्थ हो गए । आंख खुली , तो अपने शरीर पर अनगिनत चोटों के निसान , फटे हुए कपड़े देखा । किसी काल कोठरी में बंद थे । अपने आप को सम्हाला , कपड़े बदल लिया , फिर वहीं हाजिर हो गए , पर अबकी बार कुर्सी पर नहीं बैठे , बल्कि छिपकर देखने लगे कि क्या क्या करते हैं लोग ? थोड़ी देर में एक सभ्य मनुष्य हाजिर हुआ , उसी के लगभग साथ में दूसरा भी तेजी से मंच पर चढ़ा । कुर्सी पर बैठने के लिए आपस में लड़ने लगे । थोड़ी देर लड़ने के बाद , चुपके से आपस में समझौता कर लिया । दोनों के बीच यह तय हुआ कि कुछ समय एक बैठेगा , फिर कुछ समय के लिए दूसरा बैठेगा , जब दोनों चूकने लगेंगे तब उनके परिवार के किसी भी सदस्य को ही यह सौभाग्य मिले , इसी का पूरा पूरा ध्यान रखना है । बिक गई कुर्सी ।

अपने भगवानपन को त्याग मनुष्य रूप को पूरी तरह अंगीकार कर लिया था उन्होंने । अब ये क्या करेंगे ? सोचने लगे भगवान । तभी कुर्सी पर विराजित मनुष्य उठा और पता नहीं क्या किया आकाश में एक काला सा झंडा लहराने लगा । भगवान सोचने लगे , थोड़ी देर पहले तक तो उसके हाथ में कुछ कलरफूल झंडा देखा था , क्या जादू किया कि वह ऊपर जाते ही काला हो गया । उन्हें लगा कि झंडा फहराने के तुरंत पश्चात लोगों के भजन गाने की आवाज से घबराकर उसका रंग उड़ गया होगा । माजरा समझ नहीं आया । एक दो लोगों से पूछा – कोई हिन्दी समझता नहीं था , उन्हें अंगरेजी आती नहीं थी । एक बार तो उन्हें शंका हो गई कि वे भारत में ही जश्न देखने आये हैं या गलती से कहीं विदेश चले गए । नारद को याद किया । नारद ने शंका दूर की । फिर झंडे की बात चली तब नारद ने बताया कि जो झंडा कुर्सीधारी ने फहराया है वही फहर रहा है आकाश में । शंकर जी बोले , अरे मैंने कलरफूल झंडा देखा था उसके हाथ में । नारद ने कहा – भगवान , आप भी कुछ नहीं समझते , वह कलरफूल झंडा तिरंगा है और तिरंगा पुराना फैशन हो चला है इस देश में । वह तो सिर्फ आजादी पाते तक ही फहराया गया था । अजादी के बाद तो अलग अलग प्रकार के लोग अपना अपना अलग अलग झंडा फहराने लगे हैं । जनता को बेवकूफ बनाने के लिए , फहराने के समय तिरंगा दिखाते हैं किंतु वास्तव में ये , वह झंडा फहराते हैं जो उनके जीवन में समृद्धि लाता है । भगवान समझे नहीं । नारद ने कहा – भगवान यह ओ झंडा नहीं है जिसके लिए इतने बड़े जलसे का आयोजन हो रहा है । यह राजनीति का झंडा है । इस झंडे की खासियत यह है कि जो भी इसके नीचे आता है वह भ्रस्टाचारी , अन्यायी , धोखेबाजी और मक्कारी में माहिर हो जाता है । इनके जीवन की सुख समृद्धि इसी की देन है , इसलिए ये चाहकर भी दूसरा झंडा नहीं फहरा सकते । इस झंडे की इतनी खासियत है कि दूर से भी इसकी हवा लगने वाले को भी यह सुख और समृद्धि प्रदान करता है ।

तो यह जलसा तिरंगा के नाम से क्यों मनाते हैं ? इसे कौन फहराता होगा ? तिरंगे के नाम से जलसा जिस दिन बंद हो जायेगा , इनकी कुर्सी छिन जायेगी , फिर न सुख रहेगा न समृद्धि । मजबूरी है तिरंगा .....। वहां से खिसक लिये दोनों । दूर से एक खम्बे के ऊपर रंग बिरंगा झंडा लहराते हुए दिखने लगा । पास जाकर देखने की इच्छा जागृत हो गई । नारद ने मना किया । भगवान ने जिद पकड़ ली । पास पहुंच गए । परंतु यह क्या तीन की जगह दो रंग का झंडा लहरा रहा था वहां , वह भी अलग अलग कपड़े का । ध्यान से देखने पर पता चला एक केसरिया रंग का था , दूसरा हरा । भगवान को फिर समझ नहीं आया । वे चाहते तो , समझ और जान सकते थे किंतु एक बार अपने भगवान होने के एहसास का फल भुगत चुके थे , इसलिए पूरी तरह से मनुष्य होकर जानना , समझना और देखना चाहते थे । नारद से पूछा । यह साम्प्रदायिकता का झंडा है भगवान । इस खम्बे में कभी केसरिया ऊंचा होता है कभी हरा ...... । इस झंडे के नीचे कुछ मेरे जैसे आम जनता भी तो दिख रहे हैं नारद , क्या ये भी .....? नहीं भगवान ये साम्प्रदायिक नहीं हैं , पर इस केसरिया और हरे झंडे के लम्बरदारों ने इन्हें बरगलाया है , फुसलाया है और लालच भी दिया है । अपना उल्लू सीधा करने अपने झंडे के नीचे सुख मिलने का सपना बेचा है इनको .......।

आखिर तिरंगा होता कैसे है ? जिसको फहराने के नाम पर इतना तामझाम । पर कोई फहराता भी नहीं ? शंकरजी की इच्छा बलवती होती गई । नारद ने आगे कहीं तिरंगा मिलने की बात कह चलने की सलाह दी । थोड़ी दूर में ऊपर आकाश में एक और झंडे को लहराते देखा । यह सफेद झंडा था । नारद ने बताया कि यह झूठ बोलकर अपना मतलब साधने वालों का झंडा है । बेईमान फरेबी लोग इस झंडे के नीचे खूब फलते फूलते हैं । इस झंडे की खासियत यह है कि इसे सार्वजनिक रूप से नहीं फहराया जा सकता । इसे अपने परिवार के साथ मिलकर घरों में फहराते हैं कुछ लोग । इसकी छाया अपने निवास के अलावा कहीं और न पड़े इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है , अन्यथा पड़ोसी के भी भाग्य में बैठे बिठाये सुख प्राप्त हो जाने का अंदेशा बना रहता है ।

थोड़ी दूरी और नाप लिया दोनों ने । जमीन पर लाल लाल खून के निसान । झंडे के नीचे खड़े रहने वालों के कपड़ों पर कई जगह से खून के धब्बे दिखाई दे रहे थे । नारद ने उधर जाने से मना किया , भगवान को उत्सुकता हो गई । समीप जाने पर देखते हैं कि , एक बड़े से बंदूक पर लाल रंग का झंडा लहरा रहा था । यह आतंक का झंडा था , जिसे कभी उग्रवादी , कभी अलगाववादी तो कभी नक्सलवादी ऊंचा करते रहते थे । इस झंडे की अपनी अलग विशेषता थी । इसके नीचे स्वेच्छा से कोई आना नहीं चाहता , जो आ गया वह जिंदा जा नहीं पाता था । बंदूक के बल पर , आतंक का राज्य स्थापित करने वालों की , भटके हुए लोगों की टीम , इसके नीचे पता नहीं कितना सुकून पाती है , पर यहां आने वाला अपनी इच्छा से कभी नहीं ंआता । अपनी मजबूरी बेंच , या किसी के प्रति आक्रोश भुनाने , तो कभी अपनी पीड़ा घटाने , तो कभी स्वार्थ के चलते इसके छांव तले चले आते हैं लोग ।

अरे भई , वह जगह भी तो दिखाओ , जहां तिरंगा फहरता है । नारद जी कहने लगे – उस जगह को आप देख नहीं पायेंगे भगवन । आप इतनी व्यग्रता मत करिए । मुझे लगता है कि आपको वह जगह नहीं देखना चाहिए । पर क्यों नारद ? आप स्वयं जान जायेंगे जब वहां पहुंचेंगे । अरे यहां पर तो नीले रंग का झंडा लहरा रहा है , देखिए इस झंडे का रंग ... यह पीला हो गया , देखते ही देखते गुलाबी रंग चढ़ गया झंडे पर । यह रंग बदलने वाले स्वार्थी लोगों का झंडा है । इसके छांव तले अपना स्वार्थ सिद्ध करने वालों को सुख और समृद्धि यदा कदा मिलते रहती है ।

थोड़ा और चले । अरे यह किसका झंडा है नारद , कुछ दिखता ही नहीं । भगवान , यहां केवल डंडा भर जमीन में आरोपित है , इसमें वास्तव में कोई झंडा नहीं है । पर इसे किन लोगों ने लगा रखा है नारद । यह सरकारी कर्मचारियों का झंडा है । इनके अकर्मण्यता का प्रतीक है यह । कभी किसी झंडे को , कभी किसी झंडे को अपने डंडे में फहराने के लिए अपना डंडा खाली रखते हैं ये लोग । जिसका राज चलता है उसी का झंडा लगा लेते हैं अपने डंडे पर । परंतु इसकी खासियत यह होती है कि वे इसे दिखने नहीं देते । इसलिये किसी को पता नहीं चलता कि किसका झंडा इनके डंडे में लहरा रहा है । इस झंडे की खासियत यह है कि इसके नीचे खड़े होने वाले को कुछ नहीं करने से भी समृद्धि मिल जाती है ।

भगवान चलते चलते थकने लगे । नारद ने भगवान से निवेदन किया अपने असली रूप में प्रकट होने , ताकि किसी तरह का बोझ न महसूस करें । बहुत देर हो गई नारद , वास्तव में तिरंगा फहरता भी है या नहीं , मुझे अभी तक सिर्फ शंका ही थी , अब तो एक तरह से विश्वास भी हो चला है कि तिरंगे का अस्तित्व है ही नहीं । तभी ........ कीचड़ में पैर गंदे होने लगे । रोटी मांगते , भूख से बिलखते उघरा नंगरा बच्चे दिखने लगे । मेहनत को कौड़ियों में बिकते देखा , खांसते खखारते बुढ़ापे को इलाज के अभाव में दम तोड़ते देखा । जवान बेटी की इज्जत सरेआम नीलाम होते शर्म से झुक आईं इनकी भी आंखें । कहीं नयी बहू को सिर पर बासी रख खेत जाते देखा , तो कहीं पर माटी संग जूझते बलकरहा जवान ....। अभावों में पलते बचपन को , जवानी में उमड़ते घुमड़ते टूटते सपनों को खपरा खदर छानी के बीच सरकते देख बहुत आहत थे भगवान । उनके चेहरे पर दर्द और विषाद आने जाने लगे । नारद जी कहने लगे – इसलिए , मैंने आपको यहां आने से मना किया था भगवान । मैं जानता था , आप नहीं देख पायेंगे ये सब । अब जब देख ही लिया है तो उसका हल भी आपको ही निकालना है । हल तो मैं निकाल ही लूंगा नारद , परंतु क्या यही वो जगह है जहां तिरंगा फहरता है । हां भगवन । जो लोग अपने आप को नहीं सम्हाल पा रहे हैं वे , अपने झंडे के बोझ को क्या सम्हालते होंगे । कहीं ऐसा तो नहीं कि इनका झंडा जमीन पर पड़ा धूल खा रहा है । वैसे भी मुझे इनका झंडा कहीं नजर ही नहीं आ रहा है । इतनी दूर से कहां दिखेगा भगवान । जरा नजदीक तो चलिए । समीप पहुंचते गए । खूब रेलम पेल । पहले कभी नहीं देखी थी अथाह आस्था की भीड़ को । जो समीप से गुजरता था वह झंडे की ठंडी छांव पाकर , सुख और शांति का अनुभव महसूसता था । भगवान की पूरी थकावट इस झंडे के छांव तले जाने से पूरी तरह दूर हो गई । परंतु भगवान ने , यहां पर भी एक विचित्रता देखी । झंडे की इतनी कम ऊंचाई के बाद भी छांव का इतना विस्तार ....। सुख की इतनी वर्षा ......। शांति का इतना संदेश ......। एकता की प्रगाढ़ गहराई .....। नहीं था तो सिर्फ समृद्धि ....। पर यह इनके लिए कोई मायने नहीं रखता था । तिरंगे की महानता देख भगवान इतने प्रसन्न हो गए कि वे भूल गए कि वे कौन हैं और यहां क्यों आये हैं ? कब असली रूप धारण कर लिये । सारे लोग भगवान की ओर दौड़े , भगवान की पूजा अर्चना करने लगे । प्रसन्न भगवान से जनता ने वर मांगने का फैसला किया । भगवान , आज के दिन हम लोग आजाद हुए थे । हमारे झंडे को इतना विशाल बनाकर , इतनी ऊंचाई दो कि दुनिया का हरेक प्राणी इसके छांव तले हो । भगवान ने कहा – यह काम तुम्हारा है किसी देव का नहीं । हां , मैं उपाय जरूर बता सकता हूं । जनता की मांग पर उपाय बताते हुए कहा कि बाकी झंडे के लम्बरदारों की वजह से तुम्हारे झंडे की ऊंचाई दब रही है । जागरूक बनकर इन लबरों को पहचानों , तभी इनका काला झंडा अपने आप तुम्हारे कदमों पर आ गिरेगा और जिस दिन काला झंडा गिरा , बाकी सारे झंडों के निसान खुद बखुद मिट जायेंगे । तब सिर्फ एक झंडा होगा और वह होगा तुम्हारा प्यारा तिरंगा ....... । फिर वही फहरेगा हरेक जगह , वही लहरायेगा सभी दिशाओं में , वही तुम्हारी धरती को नापेगा , वही तुम्हारे आकाश को चूमेगा । तब समस्त ब्रम्हाण्ड तुम्हारे झंडे तले सुख सुकून और शांति की तलाश में जगह ढ़ूंढ़ेगा , उस दिन तुम दुनिया के सबसे समृद्धशाली और भाग्यशाली होगे । भगवान , नारद समेत अंतर्ध्यान हो गए । जनता ने झंडे को ऊंचा करने का उपाय जान लिया , किंतु इसे कब आजमाएगी , कब मेरा तिरंगा ऊंचा होगा , अनुत्तरित है .......?

--

हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन ,

मुख्य नियंत्रक , द. पू. म.रे. रायपुर .

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: परसाई हास्य-व्यंग्य पखवाड़ा / मेरा तिरंगा कब ऊंचा होगा / व्यंग्य / हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन
परसाई हास्य-व्यंग्य पखवाड़ा / मेरा तिरंगा कब ऊंचा होगा / व्यंग्य / हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन
https://lh3.googleusercontent.com/-YXXROzKEXis/V6rWk-Y1cWI/AAAAAAAAvVA/_9jB_0K2xoU/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-YXXROzKEXis/V6rWk-Y1cWI/AAAAAAAAvVA/_9jB_0K2xoU/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/08/blog-post_15.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/08/blog-post_15.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content