उपन्यास - रात के ग्यारह बजे - भाग 8 - राजेश माहेश्वरी

SHARE:

उपन्यास रात के ग्यारह बजे - राजेश माहेश्वरी भाग 1   ||  भाग 2 ||  भाग 3 || भाग 4 || भाग 5 || भाग 6 || भाग 7 || भाग 8 चेन्नई हवाई अड्डे...

image

उपन्यास

रात के ग्यारह बजे

- राजेश माहेश्वरी

भाग 1  ||  भाग 2 ||  भाग 3 || भाग 4 || भाग 5 || भाग 6 || भाग 7 ||


भाग 8

चेन्नई हवाई अड्डे पर जब जहाज उतरता है और सब लोग उससे बाहर आते हैं तो पल्लवी और उसकी माँ वहां का दृश्य, साज-सज्जा एवं वातावरण देखकर अभीभूत हो जाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है जैसे वे किसी और ही दुनियां में आ गए हों। इसके पूर्व तक उन दोनों ने रेल के वातानुकूलित श्रेणी में भी यात्रा नहीं की थी। अचानक इस वैभव पूर्ण वातावरण को देखकर उनकी आंखें फटी की फटी रह जाती हैं। आनन्द का उन सब को हवाई जहाज में लाने का मकसद राकेश को नीचा दिखाना भी था। दूसरा वह अपने धन का प्रदर्शन करके पल्लवी और उसकी मां को प्रभावित भी करना चाहता था।

ट्रेवल ऐजेन्सी के द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दो टैक्सी उपलब्ध करा दी गई थीं। एक टैक्सी पर पल्लवी की मां और गौरव शंकर नेत्रालय के कैम्पस में उनके गेस्ट हाउस में चले जाते हैं, दूसरी टैक्सी में आनन्द और पल्लवी ताज होटल निकल जाते हैं।

गौरव, आनन्द, पल्लवी और उनकी माता जी के स्वभाव में भिन्नता थी। परन्तु उनमें एक सामन्जस्य था। एक-दूसरे को समझने की परिपक्वता थी। आनन्द ने सभी चिकित्सकों से तीन दिन बाद का समय लिया था। ये तीन दिन वह पल्लवी के साथ एकान्त में बिताकर उसके दिल में अपने लिये प्यार पैदा कर देना चाहता था। वह पल्लवी के साथ जीवन का मजा भी लेना चाहता था। वह यह भी जानना चाहता था कि पल्लवी का साथ उसके जीवन में कहां तक रहेगा। गौरव एक धार्मिक प्रवृत्ति का गम्भीर एवं प्रभु के प्रति आस्थावान व्यक्तित्व था। इसके विपरीत आनन्द धर्म और ईश्वर में कम आस्था रखता था। उसका विश्वास कर्म पर था। पल्लवी और उसकी माँ ने जीवन में इतने कष्ट भोगे थे और उनका जीवन इतनी यातनाओं से गुजरा था कि उन्होंने एक प्रकार से सोचना ही छोड़ दिया था। उनके लिये पैसा ही भगवान था।

वे चारों शाम के समय समुद्र के किनारे भ्रमण के लिये पहुँचते हैं और वहां का विहंगम दृश्य देखकर प्रफुल्लित हो जाते हैं। पल्लवी की मां और गौरव आगे-आगे चल रहे थे और आनन्द पल्लवी के साथ उनसे कुछ दूरी बनाकर चल रहा था। आनन्द पल्लवी का हाथ थामकर कहता है पल्लवी मैं और तुम समुद्र का यह किनारा लहरों में जैसे जीवन की कल्पना हो रही हो। हमारे मन में नये-नये विचार आ रहे हैं। प्रतिदिन क्षितिज में ऊगता हुआ सूर्य देखकर हम उसको नमस्कार करते हैं और कोलाहलपूर्ण जीवन की शुरूआत करते हैं।

जीवन का यह क्रम अनवरत चल रहा है और जब तक संसार है ऐसे ही चलता रहेगा। यह सुनकर पल्लवी उसके और भी निकट आ जाती है। फिर पूछती है तुम मुझसे क्या चाहते हो। आनन्द कहता है सागर की गहराई सी गम्भीरता तुम में हो आकाश के विस्तार के समान र्धर्य और धरती से आसमान की ऊंचाई के समान हृदय में उदारता हो। ऐसे स्वभाव की अपेक्षा तुमसे है। जीवन में कठोर श्रम, लगन में हो सच्चाई, कर्म से हो सृजन तभी यह सुख समृद्धि मान-सम्मान का आधार बनता है। यह जितना मजबूत होगा उतना ही जीवन का यथार्थ सुदृढ़ होकर सफल होगा। जीवन का सत्य है कि आत्म निर्भरता की राह पर बढ़ते चलो और अपनी मदद स्वयं करो। अपनी कल्पनाओं को हकीकत में बदलकर सृजन से आत्मनिर्भर बनो। जीवन में सफलता पाकर समाज में अपना विशिष्ट स्थान बनाओ। एक ओर आनन्द बड़ी-बड़ी बातें कर रहा था और दूसरी ओर उसके हाथ पल्लवी का कन्धा सहला रहे थे।

तुमने शहनाज हर्बल का ब्यूटीशियन का पूरा कोर्स किया है। तुम्हारे पास डिग्री भी है। तुमने इसके बाद यदि इस दिशा में काम किया होता तो आज तुम एक अच्छी ब्यूटीशियन के रुप में जानी जाती। आज कम से कम चालीस पचास हजार रूपया महिना तुम कमा रही होतीं। सरकार की स्वरोजगार योजना का लाभ लेकर आज तुम अपने पैरों पर खड़ी होतीं।

पल्लवी कहती है- यह सब वक्त-वक्त की बातें होती हैं यदि समय साथ देता है तभी जीवन में सब कुछ प्राप्त होता है अन्यथा पर उपदेश कुशल बहुतेरे तो बहुत होते हैं।

उनकी यह बात गौरव के कानों में भी पड़ जाती है। गौरव बीच में कहता है- वक्त हमारा मित्र है एवं जीवन में उमंग, तरंग व सृजन का जन्मदाता है। वक्त आशाओं का उद्गम है और कल्पनाओं को वास्तविकता में परिवर्तित करके सफलता की कहानी बनता है। सही समय पर हम दस्तक तो दें वक्त तो सभी को उपलब्ध है। वह अमीर और गरीब में भेदभाव भी नहीं करता, जिसने वक्त को पहचान लिया और सही समय पर अपना बना लिया उसी ने सुख शान्ति वैभव को पा लिया। वक्त सबसे बड़ा दाता है हम इसे समझकर इसके प्रति कृतज्ञ होकर हृदय से समर्पित हो अभिमान से दूर रहकर विनम्रता पूर्वक वक्त हो नमन करें यही जीवन का प्रारम्भ व अन्त है। पल्लवी की मां इन बातों को सुनकर कहती है जिन्दगी में किसी की भी सभी हसरतें पूरी नहीं होतीं। उसूलों पर चलने वाले हसरतों से नहीं डरते। हम नहीं समझ पाते हैं कि हसरतें हमारे जीवन का दर्पण एवं भविष्य का आधार हैं। हसरतों को पूरा करने के लिये कठिन परिश्रम धर्म ज्ञान और भाग्य के साथ कर्म का समन्वय भी अपनी भूमिका निभाता है। तभी सफलता का आधार हमें प्राप्त होता है। हमको अपने स्वभाव में धर्मवीर, कर्मवीर और दानवीर के गुणों का समावेश करना होगा तभी हमारी हसरतें पूरी करने की दिशा में हम आगे बढ़ सकेंगे।

पल्लवी तिरछी निगाहों से आनन्द की ओर देखकर कहती है- धनवान तो धन में भी धन को ही सोचता है और उसे सहेजता है। उसे धन के संचय में ही धन का सार नजर आता है। धन से धन कमाना उसे आता है। वह अपनी परछाईं में भी धन का मुख देखता है। वह शान्ति तृप्ति और संतुष्टि से दूर रहता है क्योंकि वह धन में ही जीता है और एक दिन सब कुछ यहीं छोड़कर विदा हो जाता है।

उसकी बात सुनकर आनन्द का अहम आहत होता है और वह बौखला जाता है वह पल्लवी से कहता है कि तुम मानवीय संवेदनाओं के विषय में कुछ नहीं जानतीं, यह एक गूढ़ और गम्भीर विषय है। परोपकार सदैव कृतार्थ करता है उसे आप माने या न माने यह आप पर निर्भर करता है। वह हमेशा दाता से अभिलाषा बढ़ाता है। वह अभिलाषा पूरी न हो तो अभिलाषी को निराशा होती है। वह सामने वाले की मजबूरी न समझ कर मदद नहीं करने के लिये बहाना बनाने वाली बात सोच लेता है। उसके मन में हमारे प्रति दुर्भावना आती है जो हमारी आत्मा को कष्ट देती है जीवन में सेवा से बड़ा धर्म और कर्म दूसरा नहीं है। यदि ऐसा संभव न हो तो कठोर वचन व घमण्ड पूर्ण वाणी का प्रयोग मत करो। यदि कुछ भी नहीं दे सकते तो प्रेम पूर्वक समझाओ और प्रेम की वाणी से सांत्वना अवश्य दो। यथा संभव उसकी पीड़ा में सहभागी बनकर मदद पहुंचाओ और उसके कष्ट को कम करने का प्रयास करो। इससे तुम्हें परम आनन्द की प्राप्ति होगी और परोपकार की राहों में चलने की शक्ति मिलेगी।

यह सब सुनने के बाद पल्लवी जीवन की राह के विषय में आनन्द एवं गौरव से पूछती है- आखिर हमारे जीवन की राह क्या, कैसी और क्यों होनी चाहिए। दोनों ही इस विषय पर अचकचा जाते हैं। वे पल्लवी से ही पूछते हैं तुम्हारा इस विषय में क्या विचार है।

पल्लवी कहती है- गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम पवित्र हो सकता है किन्तु मोक्ष दायक नहीं होता। संगम में डुबकी से भावना बदल सकती है किन्तु क्रिया-कर्म एवं धर्म के बिना मोक्ष असम्भव है। हमारी सांस्कृतिक मान्यता है कि हम जैसा कर्म करेंगे वैसा ही फल प्राप्त होगा। हम सत्यमेव जयते, मनसा वाचा कर्मणा अपने जीवन में अपनाएंगे तो सुख, सम्पदा और स्नेह का होगा संगम। सूर्य जो हमें ऊर्जा देता है प्रकाश दिखलाता है रास्ता, सुहावनी सन्ध्या देती है शान्ति और निशा देती है विश्राम। चांदनी से मिलती है तृप्ति की अनुभूति और हम पर बरसेगी परमात्मा की असीम कृपा। हमारे जीवन में हो समर्पण कर्म में सेवा की भावना और धर्म में परोपकार के प्रति श्रृद्धा। धर्म पालन में हो ईमानदारी और सच्चाई, हृदय में हो आत्मीयता और वाणी में हो मधुरता ईश्वर हमारे साथ रहेगा और यह धरती स्वर्ग बन जाएगी।

पल्लवी की ये बातें सुनकर आनन्द व गौरव हत्प्रभ रह जाते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता कि वे क्या उत्तर दें। पल्लवी मुस्कराती है और कहती है कि मैंने अब अपने आप को तुम्हारे प्रति समर्पित कर दिया है। मेरे जीवन में पुराने एक दो मित्रों के अलावा अब कोई नहीं आएगा। परन्तु मुझे हमेशा एक चिन्ता सताती है कि अभी तो तुम मुझे प्रतिमाह खर्चे की जितनी रकम देते हो उससे मेरा खर्च चल जाता है किन्तु आज समाज में रहने के लिये अनेक वस्तुएं जैसे फ्रिज, टीवी आदि रोजमर्रा की आवश्यकता बन गए हैं। यदि ये सामान्य मानी जाने वाली वस्तुएं भी किसी परिवार में न हों तो उसे एक बहुत ही हीन स्थिति का माना जाता है। फिर आज तो तुम हो किन्तु कल यदि तुम मेरा हाथ छोड़ दोगे तो मैं और मेरा परिवार तो कहीं का नहीं रह जाएगा।

यह बात सुनकर आनन्द कहता है, आशा से भरा जीवन सुख है निराशा के निवारण का प्रयास ही जीवन संघर्ष है। जो इसमें सफल है वही सुखी और सम्पन्न है। असफलता है दुख और निराशा में है जीवन का अन्त। यही है जीवन का नियम यही है जीवन का क्रम। मेरी महबूबा ! तुम चिन्तित मत हो। मैं तुम्हारे लिये सब कुछ व्यवस्था कर दूंगा। मेरे न रहने पर भी तुम्हारा जीवन सुखी व समृद्ध रहेगा।

- - -

आनन्द एक बहुत होशियार और समझदार व्यक्तित्व का धनी था। वह नगर छोड़ने के पहले पल्लवी की सहपाठी एवं उसके साथ रहने वाली कुछ लड़कियों से मित्रता कर चुका था। उनके माध्यम से वह पल्लवी की एक-एक गतिविधि की जानकारी प्राप्त करता रहता था। उसे पता चल गया था कि पल्लवी कुछ दूसरे लोगों से भी मिलती है किन्तु यह बात वह हमेशा उससे छुपाती है। आनन्द इस बात को अभी उतनी गम्भीरता से नहीं लेता था किन्तु इतनी मदद करने के बाद एवं इतने आश्वासन देने के पश्चात उसने पल्लवी से इस विषय पर बात करने का मन ही मन निश्चय किया। उसने पल्लवी से पूछा- यह क्या माजरा है ? वे कौन हैं ? तुम्हारा और उनका क्या संबंध है ? पल्लवी ने बिना किसी घबराहट के कहा कि आगे आने वाले समय में ये सब बातें तुम्हें स्वयं पता लग जाएंगी। आनन्द को पल्लवी के इस उत्तर से संतोष नहीं होता।

वहां से वे लोग होटल वापिस आ जाते हैं। होटल में कमरे में व्हिस्की का दौर चालू हो जाता है। गौरव के लिये बियर बुलवाई जाती है। इसी बीच बातचीत में आनन्द, पल्लवी को आश्वासन देता है कि वह उसके लिये एक मकान खरीद देगा। वह उससे कहता है कि मकान की तलाश प्रारम्भ कर दो। वह उसे यह भी आश्वासन देता है कि उसके नाम से वह बीस लाख की एफ डी करा देगा। जिसका ब्याज उसे नियमित रुप से मिला करेगा। इसके अलावा फ्रिज, टीवी, स्कूटी आदि जो तुम्हें चाहिए वह भी मैं दिलवा दूंगा। यह सुनकर पल्लवी मन ही मन बहुत प्रसन्न हो जाती है। वह आनन्द का हाथ जोर से पकड़ लेती है। आनन्द कहता है इसे पकड़ा है तो छोड़ना मत। पल्लवी कहती है मैं जिसे पकड़ती हूँ उसे छोड़ती नहीं हूँ। उसकी बात सुनकर आनन्द के चेहरे पर एक भेद भरी मुस्कराहट आ जाती है। वह गहरी नजरों से पल्लवी की ओर देखता है। पल्लवी भी उसकी ओर देखते हुए मुस्कराने लगती है।

बियर पीने के बाद गौरव डिस्को जाने की इच्छा व्यक्त करता है। वहां से वे सभी लोग डिस्को के लिये निकलते हैं। पल्लवी की माँ डिस्को जाने से मना कर देती है, वे उसे रास्ते में उसके होटल में उतार देते हैं। तीनों डिस्को पहुँचते हैं तो वहां फिर ड्रिंक्स मंगवा लिये जाते हैं। यहां गौरव एक बियर और पीता है। बियर पीने के बाद गौरव फ्लोर पर डांस करने चला जाता है। बियर के नशे में वह डांस करते हुए बार-बार डांस करती हुई लड़कियों से टकराता है। एक बार तो गजब ही हो जाता है गौरव अचानक लड़खड़ाता है और संभलने के लिये सामने की एक लड़की को पकड़ने का प्रयास करता है। लड़की तो पकड़ में नहीं आती उसके कपड़े उसके हाथ आते हैं। गौरव गिर पड़ता है और उसके साथ ही उस लड़की के कपड़े फटकर उसके हाथ में रह जाते हैं। लड़की के ऊपर के कपड़े अलग हो जाते हैं। वह अपने सीने को हाथ से छुपाते हुए चीखती है। लोगों का ध्यान उस ओर चला जाता है। गौरव को नीचे पड़ा हुआ और लड़की को अपने आप को छुपाते देख कर हंगामा मच जाता है। यह देखकर आनन्द और पल्लवी गौरव के पास पहुँचकर उसे उठाते हैं। आनन्द अपना कोट उतार कर लड़की को ढांक देता है। फिर उससे क्षमा मांगता है। लड़खड़ाते हुए गौरव को लेकर वे डिस्को के बाहर आ जाते हैं।

दूसरे दिन सुबह गौरव पल्लवी की मां को साथ लेकर ताज होटल पहुँचता है। वहां की साज-सज्जा एवं पांच सितारा होटल की भव्यता देखकर मानसी की माँ भौंचक्की रह जाती है। गौरव उनको बताता है कि यह तो कुछ भी नहीं है वह दुनियां की बड़ी से बड़ी होटल में अपने बेटों के साथ रूका है। यह तो उन होटलों के आगे एक साधारण होटल है। वो साथ में यह कहना नहीं भूलता कि उसके बेटों ने उसे विदेशों में भ्रमण कराने में लाखों रूपये खर्च किये। मेरी धन की सम्पन्नता देखकर तो राकेश भी मुझसे मन ही मन जलता है। यह और बात है कि वह कुछ कहता नहीं है। वह उसे यह भी बतलाता है कि तुम्हारी लड़की के तो भाग्य खुल गये हैं जो उसे आनन्द जैसा धनवान, जिन्दादिल और परोपकारी इन्सान पसन्द करता है। मैंने ही राकेश से कहकर पल्लवी को आनन्द से मिलवाया था। इनकी दोस्ती करवाने के लिये मुझे कितना प्रयास करना पड़ा यह मैं ही जानता हूँ।

राकेश तो जानबूझकर यहां नहीं आया क्योंकि यहां आता तो उसकी हीनता सामने आ जाती। लेकिन तुम्हारी बेटी मानसी बेवकूफ है जो इस यात्रा में नहीं आयी। उसे तो आनन्द से अपने संबंध अच्छे रखना चाहिए थे। पल्लवी की मां ने इन सब बातों का कोई उत्तर नहीं दिया किन्तु मन ही मन वह पल्लवी और आनन्द की मित्रता से बहुत प्रसन्न थी। बात करते-करते ही आनन्द का कमरा आ गया। उन्होंने कालबैल बजाई। आनन्द तैयार बैठा था। उसने माता जी को नमस्कार किया उन्हें अपना रुम दिखाया और बताया कि इसका किराया बीस हजार रूपया प्रतिदिन है। पल्लवी अभी नहा रही है, हम लोग नाश्ते के लिये चलते हैं, वह वहां आ जाएगी। वे तीनों नाश्ते के लिये डाइनिंग हाल में आ गये।

पल्लवी जब वहां आयी तो उसकी साड़ी देखकर उसकी मां ने उससे पूछा कि इतनी सुन्दर साड़ी उसे कहां से मिली ? पल्लवी ने बताया कि आनन्द ने इसी होटल से यह साड़ी पच्चीस हजार रूपयों में खरीदकर दी है। इन्होंने तुम्हारे लिये भी एक साड़ी पसन्द की है।

नाश्ते के दौरान वे दिन भर का कार्यक्रम बनाते रहे। जिसमें मुख्य रुप से शॉपिंग माल, रेस्टारेण्ट और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करने की ही योजना थी। शाम को वे महाबलीपुरम जाने का प्रोग्राम बनाते हैं। रात के डिनर के लिये वे वहां के ताज होटल में टेबल बुक करा देते हैं। नाश्ते के बाद वे चेन्नई भ्रमण के लिये निकलते हैं। पल्लवी के लिये उस दिन आनन्द लगभग डेढ़ लाख की शॉपिंग कराता है। पल्लवी की मां और गौरव के लिये भी आनन्द काफी मंहगे सामान खरीदता है। गौरव दिन भर आनन्द की प्रशंसा के पुल बांधता रहता है। आनन्द अपने आप को बहुत गौरवान्वित अनुभव करता है। वह पल्लवी और उसकी मां से यह भी कहता है कि यदि मानसी भी होती तो और भी अच्छा रहता। आनन्द मानसी के लिये भी एक साड़ी खरीदता है। यह सब देखकर गौरव व माता जी ऐसी अनुभव कर रहे थे जैसे वे स्वप्न लोक में आ गए हों। इसी प्रकार रात्रि भोजन के बाद वे अपने-अपने होटल आ गयें।

तीसरे दिन सुबह सबसे पहले माता जी को शंकर नेत्रालय में डाक्टर चेकअप करते हैं और उनके मोतियाबिन्द का आपरेशन करने के लिये उन्हें भरती कर लेते हैं। आनन्द अच्छे से अच्छा कान्टेक्ट लेन्स लगाने का आर्डर दे देता है। इसके बाद गौरव का चेकअप होता है। गौरव अपनी आदत के अनुसार डॉक्टर से कहता है- आई एम ए इन्टरनेशनल आर्टिस्ट। आई विल मेक ए पेन्टिंग फार यु एण्ड विल प्रेजेन्ट यू। आई हैव मेड सेवेरल पेन्टिंग्स फार सेवेरल मिनिस्टरस। आई हैव गाट सो मैनी एवार्डस। फारेनर्स नो द वैल्यू ऑफ माइ पेन्टिंग्स। डाक्टर उसे नम्रता पूर्वक चुप रहने का निर्देश देता है। वह पूरी तरह निरीक्षण करने के बाद आनन्द को अपने केबिन में बुलाता है। उसे बताता है कि इस व्यक्ति ने अपनी लापरवाही से अपनी एक आंख गंवा दी है। अब दुनियां में इसका कोई इलाज नहीं है। इसकी यह स्थिति आने में छः से सात साल का समय लगता है। अब आप इनकी दूसरी आंख की चिन्ता कीजिए ताकि उसका समय पर आपरेशन हो जाए। इसके बाद पल्लवी को दूसरी अस्पताल में चैकअप के लिये ले जाता है। वहां डाक्टर उसे चौबीस घण्टे के चेकअप के लिये भरती कर लेता है। वहां की स्त्री रोग विभाग की चिकित्सक आनन्द को केबिन में ले जाकर कहती है कि मुझे शक है कि इसे कोई न कोई गम्भीर बीमारी हो गई है। मैं शाम तक आपको इसकी खबर दूंगी।

शाम को जब आनन्द पल्लवी की रिपोर्ट पता करने पहुँचता है तो यह जानकर कि उसे सिफलिस है उसके हाथों के तोते उड़ जाते हैं। वह वास्तव में भीतर ही भीतर घबरा जाता है। वह पल्लवी का उपचार तो तत्काल करवाता ही है एक दूसरे अस्पताल में जाकर अपना भी चेकअप करवाता है। उसे बड़ी राहत मिलती है जब उसे पता लगता है कि उसे कोई मर्ज नहीं है।

आनन्द आकर गौरव को उसकी वास्तविक स्थिति बतला देता है कि उसकी एक आंख हमेशा के लिये अपनी रोशनी खो चुकी है और उसका कोई उपचार नहीं है। आनन्द वहां से फोन पर उसके लड़कों को भी बतला देता है। वे यही कहते हैं कि सब पापा की कंजूसी का परिणाम है। ये हमेशा चाहते हैं कि इन्हें सब कुछ प्राप्त हो पर इनका एक पैसा भी खर्च न हो किन्तु आज के समय में ऐसा संभव ही कहां है। ये केवल मुफ्त के जुगाड़ में रहते हैं जिसका यह परिणाम हम सब के सामने है। बतलाइये हम लोग क्या कर सकते हैं। यदि हम हिन्दुस्तान आ भी जाएं तो अब क्या हो सकता है। इनके इलाज में जो भी खर्च हुआ हो आप हमें बतला दीजिये हम यहां से वह आपको भेज देंगे।

यह सुनकर आनन्द उन्हें मना कर देता है। वह कहता है कि गौरव मेरा सबसे अभिन्न मित्र है। मुझे तो अफसोस इस बात का है कि अगर मुझे पहले पता लग जाता तो मैं पहले ही इसका इलाज करवा देता। यह पिछले दस साल से तो मेरे बहुत की करीब है पर इसने कभी भी अपनी इस परेशानी के विषय में नहीं बताया।

दो दिन बाद ही पल्लवी की मां को अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है। गौरव के रूकने का भी कोई औचित्य नहीं रह गया था। अभी पल्लवी को एक सप्ताह तक अस्पताल में ही रहना था। इसलिये आनन्द गौरव और पल्लवी की मां को वहां से वापिस घर भेज देता है। वह स्वयं वहीं रूक जाता है ताकि पल्लवी का उपचार पूरा हो जाए। आनन्द प्रतिदिन रात में ग्यारह बजे पल्लवी के पास आकर उसे चूम कर गॉड ब्लैस यू कहकर गुड नाइट करके जाता है।

एक सप्ताह में पल्लवी ठीक हो जाती है। आनन्द डॉक्टर से बात करता है डॉक्टर उसे बतलाता है कि अब वह पूरी तरह से सामान्य है। डाक्टर समझता था कि आनन्द पल्लवी का पति है इसलिये वह यह भी बतलाता है कि अब वह कामक्रीड़ा सुरक्षित रुप से कर सकती है। किन्तु अभी कुछ समय तक कण्डोम का प्रयोग करना हितकर रहेगा। वह उसे लेकर होटल आ जाता है। इतने लम्बे समय में साथ-साथ रहने और पास-पास रहने के कारण आनन्द उससे मिलन के लिये बहुत व्याकुल था। वह उसे बतलाता है कि अभी दो दिन और चेन्नई में ही रहना पड़ेगा और डाक्टर को प्रतिदिन रिपोर्ट देना पड़ेगी।

उस समय रात के ग्यारह बजे थे जब आनन्द पल्लवी के पास उसके बिस्तर पर आ गया। उसने पल्लवी को बांहों में भरकर चूम लिया। धीरे-धीरे बात आगे बढ़ती गई। वह रात भर उसके बिस्तर पर उसके साथ ही रहा। सुबह पांच बजे जैसे ही उसकी नींद खुली वह भालू के समान पल्लवी के जिस्म को मसलने लगा। पल्लवी घबराकर उठ बैठी। वह उस पर झुंझलाई फिर बाथरुम चली गई। उनका यह हनीमून दो दिन तक चला। उसके बाद वे वापिस अपने गृहनगर आ गए।

- - -


(क्रमशः अगले भाग में जारी...)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: उपन्यास - रात के ग्यारह बजे - भाग 8 - राजेश माहेश्वरी
उपन्यास - रात के ग्यारह बजे - भाग 8 - राजेश माहेश्वरी
https://lh3.googleusercontent.com/-EKaTzCqDLVo/W3u4mEzT5tI/AAAAAAABD8s/6VtjcAFsgMwhz7ksDCFDSN4fZKavBeIqACHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-EKaTzCqDLVo/W3u4mEzT5tI/AAAAAAABD8s/6VtjcAFsgMwhz7ksDCFDSN4fZKavBeIqACHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/08/8.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/08/8.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content