ओ हेनरी की कहानी का नाट्य रूपांतरण - "आखिरी पत्ती"

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' आखिरी पत्ती '   पात्र १-सू -३० वर्ष २-जोंसी -२६ वर्ष ३-डॉक्टर ३५-४० वर्ष ४-बेहरमेन ६० -६५ वर्ष   टेढ़ी मेढ़ी गलियों के ज...

' आखिरी पत्ती '

 

पात्र

१-सू -३० वर्ष

२-जोंसी -२६ वर्ष

३-डॉक्टर ३५-४० वर्ष

४-बेहरमेन ६० -६५ वर्ष

 

टेढ़ी मेढ़ी गलियों के जाल से सजी गन्दी,तंग बस्ती के एक तीन मंजिले मकान की ऊपरी मंजिल का जर्जर घर | सामने से देखने पर दो कमरों में बटा दिखाई देता है | बाई ओंर के हिस्से में सू का पेंटिंग स्टूडियो व बाई और जोंसी का बेडरूम | पलंग के पीछे खिड़की | खिड़की से बाहर पुरानी मिल की दीवार और दीवार पर फैली एक बेल

 

[ सू अपने पेंटिंग सामान को जमाते-सम्हालते लगातार बडबडा रही है ]

सू-"कब तक .... ? न जाने कब तक ऐसे ही मरना पड़ेगा ? सपनों का शहर...... । भाड़ में जाये ऐसा सपना । क्या यही सब करने इस शहर में आई थी ? मजबूरी न होती तो टेढ़ी मेढ़ी गलियों वाले इस बदबूदार मोहल्ले के ऐसे घटिया मकान में कभी नहीं रहती मैं । कहते है इस शहर में कला कि क़द्र है ... । कलाकार कि किस्मत खुलती है यहाँ .........खाक खुलती है ? आसपास के कमरों में रहने वाले इन मरियल बूढों को देखकर तो नहीं लगता ...आधी उम्र हो गई ...आखें पथरा गई ...हाथ पांव तक कांपने लगे है ,लेकिन अभी भी दम भर रहें है । केनवास पर ब्रश चलाते है तो लगता है पान पर कत्था लगा रहें हो .... । फिर भी दिल के अरमान खत्म नहीं हुए । बड़ा कलाकार बनेंगे । हूँ.........बन गए ...| कहाँ कहाँ से आ जाते है सस्ते किराये वाले इन मकानों में ? मेरी मजबूरी नहीं होती न ....तो केरोसिन के स्टोव से उठने वाले धुंए से भरे इस मोहल्ले में झांकती भी नहीं कभी । कांसे का एक लोटा टीन कि कुछ तश्तरियां और एक स्टोव ... बस , बसा ली गृहस्थी ........ न नहाने के लिए ठीक बाथरूम न लेट्रिन .....चारो और फैली अजीब सी बदबू ......... और अब सारे शहर में फैली ये निमोनियां कि बीमारी [ खीज कर ] क्यों पड़ी हूँ मैं यहाँ ?..... भाड़ में जाये ये सपनों का शहर, यहाँ के लोग और सपने ..... [ एक ठंडी साँस के साथ ] बस, जोंसी कुछ ठीक हो जाये ... मैं उससे कह दूँगी कि अब मैं यहाँ एक पल भी नहीं रुक सकती .... । ओह ...जोंसी मेरी दोस्त ... बस यही एक सच्ची साथी मिली मुझे इस अजनबी शहर में ।  

 

[ मंच के बीच में दोनों कमरों को बांटने वाली दीवार में बने दरवाजे से डॉक्टर का प्रवेश]

डॉक्टर- " सुनो सू ...! मैंने अपनी सारी कोशिश कर ली है ...लेकिन तुम्हारी इस सहेली के बचने कि संभावना बिलकुल भी नहीं है । मैं समझ नहीं पा रहा हूँ कि निमोनियां जैसी बीमारी में इसका ये हाल कैसे हो गया ? देखो सू मुझे लगता है कि इसकी जीने कि इच्छा शक्ति खत्म हो गई है । इसके दिमाग पर पर तो भूत सवार हो गया है कि अब वह अच्छी नहीं होगी । मैं अपनी सारी कोशिशे कर रहा हूँ लेकिन बीमार का ठीक होना भी उसकी अपनी इच्छा शक्ति पर ही निर्भर होता है । अब यदि कोई खुद बाहें फैलाए मौत का स्वागत करने को तैयार हो तो डॉक्टर भी क्या करेगा ? अच्छा सू मुझे एक बात बताओ ? क्या इसके दिल पर कोई बोझ है ? " 

सू- " पता नहीं डॉक्टर । ऐसी कोई बात उसने मुझसे कभी नहीं कही ।...वह इस शहर में बड़ा कलाकार बनने का सपना लेकर आई है और अकसर कहती है कि एक दिन नेपल्स की खाड़ी की पेंटिंग बनाने कि बड़ी तमन्ना है ।"

डॉक्टर- "पेंटिंग ?.... हूँ ........ लेकिन मेरे पूछने का मतलब था कि क्या इसके जीवन में कुछ ऐसा है जिससे जीने कि इच्छा तीव्र हो .........मसलन ....जैसे कोई नौजवान ? कोई प्रेमी "

सू- " नौजवान प्रेमी ......? छोड़ों भी डॉक्टर .ऐसी तो कोई बात नहीं "

डॉक्टर- " ओःह ..... तो ये बात है | सारी गड़बड़ यही है | अब कोई मरीज खुद यदि अपनी अर्थी के साथ चलने वालो की संख्या गिनने लगे तो दवाई क्या खाक कम करेगी ? खैर , तुम यदि इसके मन में कोई आकर्षण पैदा कर सको तो बात बने ...... ठीक है ? मैं चलता हूँ | सारे शहर में निमोनिया के मरीज फैलें है मुझे उन्हें भी देखना है | "

 

[ डॉक्टर जाता है | सू अपने आप में सुबकने लगती है | कुछ देर बाद अपने आप को स्थिर करने की कोशिश करती , पेंटिग का सामान समेट कर खुद को उत्साहित दिखाने के लिए सीटी बजाती हुई जोंसी के कमरे में जाती है | जोंसी अपने बिस्तर पर चादर ओढ़े , बिना हिले - डुले एक टक खिड़की की ओर देखते पड़ी है | सू को लगता है सोई है | वह सिटी बजाना बंद कर ईजल व केनवास लिए चित्र बनाना शुरू करती है | चित्र बनाते-बनाते उसे कोई धीमी आवाज सुनाई देती है , जैसे कोई कुछ दोहरा रहा हो | वह तेजी से जोंसी के बिस्तर के पास जाती है | जोंसी खिड़की की और एक - टक देखती गिनती बोल रही है ,लेकिन उलटी ]

 

जोंसी-" बारह .... [ कुछ देर बाद ].ग्यारह......[ अचानक एक साथ ] नौ.......आठ ......सात.......... [ सू उत्सुकता से खिड़की की और देखती है ]

सू- " क्या हुआ जोंसी ? क्या है वहां ? [ खिड़की में जा कर देखती है ]......कुछ भी तो नहीं ? ये पुरानी ईंटों की दीवार और उस पर फैली ये बेल ..... ये तो कब से है यहाँ ......."

जोंसी- [ धीमे और थके स्वर में ] " छः ..........| अब यह जल्दी जल्दी गिर रही है .............[ ह्नाफ़ने का स्वर ] तीन ..........तीन दिन पहले तक.......... यहाँ करीब सौ.......सौ ...... से ज्यादा थी | वह देखो ...एक ...एक और गिरी.......... " [ खांसी व हांफना ] अब ...बची ..केवल..पाँच...."

सू- " पाँच ..? पाँच क्या..... ? [ आश्चर्य से खिड़की को देखती है ] क्या है वंहा ? मुझे नहीं बताओगी ?

जोंसी- " पत्तियां.....| उस बेल की पत्तियां ....गिर.....गिर रही है ......जिस वक्त आखिरी पत्ती गिरेगी........... मै..... भी.... | डॉक्टर ने नहीं बताया तुम्हे ? मुझे .....मुझे तीन दिन से पता है .....| "

सू- [ तिरस्कार से लेकिन राहत के भाव से ] " ओफो ...! मैंने तुझ जैसी बेवकूफ लड़की नहीं देखी..........| अब...अब तेरे ठीक होने का इन पत्तियों से क्या सम्बन्ध ..? वह बेल तुझे अच्छी लगती है इसलिए ? गधी कही की.... अब अपनी ये बेवकूफी बंद कर .....| अभी थोड़ी देर पहले डॉक्टर ने मुझे बताया ...तेरे ठीक होने के बारे में | हाँ क्या कहा था उन्होंने.....? हाँ ...!!! संभावना रुपये में चौदह आना !!! अरे मेरी लाड़ों ... इससे ज्यादा जीवन की संभावना तो तब भी नहीं होती जब हम......... बस - ट्रेन या टेक्सी में बैठते है.....हा.... हा..." [ हंसती है ] " अब थोडा शोरबा पीने की कोशिश कर और मुझे ये तस्वीर बनाने दे, ताकि इसे उस खडूस संपादक को बेच कर मैं तेरे लिए दवाईयाँ ला सकूँ | "

जोंसी- नहीं सू !... अब तुझे .....मेरे लिए शोरबा - शराब या दवाईयाँ लाने की कोई जरुरत नहीं है ..... वह..वह देख एक और गिरी......... अब सिर्फ चार रह गई ...हाँ ...अँधेरा होने से पहले आखिरी पत्ती को गिरता देख लूं ...बस फिर मैं भी चली जाउंगी "

सू- ओह जोंसी .... ! दिल छोटा मत कर | देख तुझे कसम खाना होगी की जब तक मैं यहाँ काम करूँ तब तक तुम खिड़की से बाहर नहीं देखोगी | ...मुझे कल सुबह तक यह तसवीर संपादक को देनी है ... यदि मुझे रोशनी की जरुरत नहीं होती तो मैं ये खिड़की ही बंद कर देती "

जोंसी- " क्या तुम दुसरे कमरे में बैठ कर काम नहीं कर सकती? "

सू- " नहीं जोंसी | मुझे तुम्हारे पास ही रहना चाहिए | आलावा मैं तुम्हे उस मनहूस बेल को देखने देना नहीं चाहती | मेरे यहाँ होने से तुम्हारा ध्यान उस तरफ नहीं जायेगा |"

जोंसी- " कितनी देर ? .... आं.... आखिर कब तक रोकोगी मुझे ?....खैर काम खत्म होते ही बता देना | "

सू- " मेरा काम जल्दी खत्म होने वाला नहीं है | जोंसी...... तू उस खडूस को तो जानती ही है न ? संपादक कम हलवाई ज्यादा लगता है | बातों को जलेबी की तरह गोल - गोल घुमाता हुआ जब ताने कसता है न , तो लगता है की मेज पर पड़ा ग्लोब उठाकर उसके सर पर फोड़ दूं | "

जोंसी- " उसे गाली देने से क्या होगा सू...? जमीर बेच कर , अखबार मालिक के सामने कुत्ते की तरह दुम हिलाने की कुंठा उसे कहीं तो निकालना ही है , तो हम जैसे गरजमंद महत्वाकांक्षी आसान लक्ष्य है | और फिर बड़ा चित्रकार बनने का तो हमने ही सोचा है न ? "

सू- " हाँ ..सोचा तो था जोंसी , लेकिन बड़ा बनने के लिए इतने छोटे समझौते करना पड़ते है ये पता नहीं था | खैर....... तू सोने की कोशिश कर | मैं नीचे से बेहरमेन को बुला लाती हूँ | खदान मजदूर का माडल उससे अच्छा कौन हो सकता है ? " अभी एक मिनिट में आई | मैं नहीं लौटूं तब तक हिलना मत | "

जोंसी- " नहीं सू | उस बुड्ढ़े खडूस को यहाँ मत लाना | खुद को महान समझाने वाला वो असफल कलाकार दिमाग खा जायेगा हमारा | "

सू- " नहीं जोंसी ऐसे मत बोल | बेचारा चालीस सालों से यहाँ पड़ा संघर्ष कर रहा है | परेशानी में ज्यादा शराब पीकर बकवास जरूर करता है लेकिन उसकी बातों में भी सच्चाई है | सफलता की कीमत जीवन के रूप में तो नहीं चुकाई जा सकती ? उम्र के इस दौर में और और कुछ नहीं कर सकता इस लिए हम जैसे कलाकारों के लिए माडल बनकर कुछ पैसे कमा लेता है | "

जोंसी- "क्या ख़ाक कमा लेता है ? जब कुछ कर सकता था तब किया नहीं | हर आढ़ी-टेढ़ी पेंटिंग बना कर यही मानता रहा की वही उसकी सर्वश्रेष्ठ कृति है

सू- " करेगा जोंसी जरुर करेगा | इस बेरहम दुनिया में इन्सान तय नहीं कर सकता की बाजार में उसकी कला की कीमत क्या है बल्कि बाजार यहाँ तय करता है की इन्सान किस भाव बिकेगा.......खैर मैं अभी आती हूँ " [ जाती है ]

जोंसी- " जाओ सू ...... मैं तो उस आखरी पत्ती को गिरते देखना चाहती हूँ | इंतजार की भी कोई हद होती है | पर मैं अब अपनी हर पकड़ ढीली छोड़ कर इन पत्तियों की तरह नीचे-नीचे चली जाना चाहती हूँ | नीचे गिरने का भी एक आनंद होता है इसे मुझसे अच्छा कौन जान सकता है | "

[बाहर के कमरे से बेहरमेंन के जोर-जोर बोलने की आवाज | सू भी उसके साथ बड़-बड़ा रही है ]

बेहरमेंन- " क्या सू ....? अभी भी ऐसे बेवकूफ इस दुनिया में है ? एक सूखी बेल के गिरते पत्तों का जोंसी के जीने से क्या वास्ता ..अँ ? और मैं तुम जैसे बेवकूफों के लिए माडल बनने के लिए तैयार हो गया , तो मुझसे बड़ा बेवकूफ शायद ही दूसरा हो .....और तुम ? तुमने उसके दिमाग में ये घुसने कैसे दिया ? ओह बेचारी जोंसी .......उसे तो अभी बहुत कुछ करना है..........|"

सू- " वह बीमारी से बहुत कमजोर हो गई है ...... शायद बुखार से उसके दिमाग में ये अजीब कल्पना आ गई है की आखरी पत्ती......."

बेहरमेंन- '" तुम भी हो बेवकूफ लड़की .... अरे ये घटिया जगह जोंसी जैसी अच्छी लड़की के मरने के लिए नहीं है | बस कुछ ही दिनों में मैं अपनी पेंटिंग पूरी कर लूँगा ... फिर देखना दुनिया उसे सर्वश्रेष्ठ काम न माने तो कहना | [ हलकी हंसी ] और तब इस बाजार से मैं वह सब कुछ वसूल करूँगा जो मैंने यहाँ गवाया है | फिर हम यहाँ से चले जायेंगे , तुम और जोंसी भी समझी ? "

सू- "हाँ..हाँ समझ गई | लेकिन अब तुम जल्दी से मेरे माडल बन जाओ वरना वो खडूस संपादक ......."

बेहरमेंन- " हाँ तो चलो न ...मैं कहाँ कुछ कह रहा हूँ "

 

[दोनो जोंसी के कमरे में आते है | जोंसी मुंह पर चादर ओढ़े सो रही है | दोनों उसे नजदीक से देख कर खिड़की तक जाते है | खिड़की पर पड़ा परदा हटा बाहर देखते हैं | फिर बिना एक शब्द बोले एक दुसरे की ओर देखते है | दोनों का चेहरा फक्क है | सू चुपचाप बेहरमेन को हाथ पकड़ कर बाहर के कमरे में लाती है ओर उसका चित्र बनाना शुरू करती है ]

 

सू- " सपने सुहाने होते है यह सुनते आई थी लेकिन वह खतरनाक होते है यह यहाँ आ कर देखा | बड़े सपनों को देख छोटा लक्ष्य आसानी से पाया जा सकता है , मेरे पापा अकसर ऐसा कहा करते थे..."

बेहरमेन- " हँ.... सपनों की कोमलता हकीकत की पथरीली कठोर जमीन पर चूर-चूर हो जाती है ऐसा मेरा बाप कहता था ....... पर छोड़ों न सू ....अपना काम जल्दी खत्म करो , मुझे मेरी महान रचना भी पूरी करनी है........मैं जल्दी जाना चाहता हूँ यहाँ से ...| "

 

[चलती बातचीत के बीच ही मंच पर फेड-आउट | संगीत का स्वर | पुनः प्रकाश होने पर सू जोंसी के पलंग के पास बैठी है | खिड़की पर अभी भी पर्दा पड़ा है | ]

जोंसी- [ जड़ स्वर में ] " पर्दा हटा दे सू .......... मैं देखना चाहती हूँ .... "

सू- [ विवश होकर अनमने भाव से खिड़की तक जा कर पर्दा हटाती है , फिर अचानक तेजी से पलटती है उसका चेहरा ख़ुशी से दमक रहा है ] " तुमने देखा जोंसी ....? ...देखा तुमने ?

जोंसी- " यह आखिरी है... मैंने कल शाम सोचा था यह रात में जरूर गिर जाएगी | रात भर मैंने तूफ़ान की आवाज भी सुनी | खैर ... यह आज गिर जाएगी तभी मैं भी मर जाउंगी | "

सू- [ दुखी मन से जोंसी के तकिए पर झुक कर ] " ऐसा क्यों कहती हो जोंसी ? ..मेरे बारे में सोचा है ...? क्या करुँगी तेरे बिना ? "

जोंसी- " तुम्हे अकेले होने का डर है ?... पर कभी सोचा है अकेला कौन होता है ? लम्बी और रहस्यमई यात्रा पर जाने वाली आत्मा से ज्यादा अकेला देखा है कभी किसी को ? "

[ मंच पर अँधेरा ]

[मंच के पीछे बनी खिड़की पर प्रकाश होता है | खिड़की पर पड़ा पर्दा सरका हुआ है | तेज प्रकाश में बाहर दीवार पर फैली बेल का आखरी पत्ता अभी भी मौजूद है | जोंसी बिस्तर पर न होकर कमरे में चहलकदमी कर रही है | घर के बाहर वाले हिस्से में मद्धिम प्रकाश जहाँ सू स्टोव पर कुछ पका रही है | अचानक जोंसी सू को आवाज देती है , स्वर की कमजोरी दूर हो चुकी है|]

 

जोसी- " सू........सू ...."

[अपना काम छोड़ कर सू जोंसी के कमरे में आती है ]

सू- " जोंसी ......! ! ! ये मैं क्या देख रही हूँ ....? तुम बिस्तर से बाहर ..... ? ओह भगवान तेरा लाख-लाख शुक्र है..| जोंसी मैं बता नहीं सकती की मैं कितनी खुश हूँ ... तुम ....जीत गई ...हाँ ...जीत गई तुम ...."

जोंसी- [ सू की बात काट कर ] " सूडी.... मैं बहुत ख़राब लड़की हूँ ...| लेकिन इस खिड़की से देखो जरा | देखा उस पत्ती को ....? कुदरत की शक्ति ने उस आखरी पत्ती को वहीँ रोक कर मुझे बता दिया की मेरा समय खत्म नहीं हुआ अभी | और सू इस तरह मरना तो पाप है | मुझे अभी एक महान पेंटिंग को बनाना है | ला ...मुझे थोडा शोरबा दे ... और हाँ ..शीशा भी दे दे , और मेरे सिरहाने दो तकिये और लगा दे | [ स्वर उत्साह से भरा हुआ]... मैं बैठे-बैठे बाल ठीक कर लूं "

 

[मंच पर अँधेरा | संगीत प्रभाव के बाद पुनः प्रकाश होने पर घर के दोनों भाग प्रकाश मान | भीतर के कमरे में जोंसी पलंग पर बैठी है | डॉक्टर उसकी नब्ज देख रहे है | पास ही सू भी खड़ी है ]

 

डॉक्टर- " गुड ... वेरी गुड...! कीप इट अप.... अब तुम जीत गई | तुम्हे बस अब ठीक देखभाल की जरुरत है | दवा अपना काम कर रही है | जल्दी ही तुम फिर पेंटिंग करोगी जोंसी ...ठीक है मैं चलता हूँ ....| मुझे नीचे की मंज़िल पर एक दूसरे मरीज को भी देखना है...क्या नाम है उसका ..हाँ ..बेहरमेन | तुम तो उसे जानती हो न सू ? इस निमोनिया ने भी शहर में सभी को परेशान कर रखा है फिर भी पता नहीं ... उस बूढ़े को भीगने की क्या सूझी ? अब पड़ा है तेज बुखार में | इस उम्र में दवा भी कम ही असर करती है | खैर ... मुझे तो अपनी कोशिश करनी ही है ...चलता हूँ | "

[जाता है | मंच पर अँधेरा | पुनः प्रकाश होने पर जोंसी अपने पलंग पर बैठी कोई स्केच बनाते दिखाई देती है | सू का प्रवेश | खिड़की तक जा कर पत्ती को देखती है फिर जोंसी के पास आती है | ]

 

सू- " जोंसी .... माई लव ...| तुम्हे फिर से स्केच करते देख , मुझे कितनी ख़ुशी हो रही है मैं बता नहीं सकती ...! लेकिन .... लेकिन तुम्हे एक बात कहना है .... बहरमेंन ......"

जोंसी- [ बात काट कर ] ...ओहो ..... क्यूं नाम लेती हो उस खूसट का ? इतने दिनों बाद ठीक हुई हूँ | क्यों उसकी याद दिला रही हो ? आते-जाते सीढ़ियों पर ज्ञान बांटता है | खुद तो कुछ कर नहीं पाया मुझे सिखाता है पेंटिंग कैसे करना है |

अपनी महत्वाकांक्षा दूसरे पर थोपने की आदत ही इन बूढों के तिरस्कार का कारण बनती है| महान पेंटिंग बनाना है ? .... कब ? उम्र ही क्या बची है ? "

सू- [ गंभीरता से ] " नहीं जोंसी ....ऐसा नहीं कहते | दरअसल मुझे तुमसे एक बात कहनी है ...| आज सुबह अस्पताल में मिस्टर बेहरमेन की मृत्यु हो गई | ......सिर्फ दो दिन ...बीमार रहे वह ..| परसों चौकीदार ने उन्हें अपने कमरे में दर्द से तड़पता पाया था | वह कह रहा था की पूरी तरह से भीगे हुए थे बेहरमेन , यहाँ तक की जूते-मोज़े भी | शरीर बर्फ सा ठंडा हो रहा था | उसे नहीं पता ऐसी तूफानी और बर्फीली रात में कहाँ भीग कर आये | कमरे में एक सीढ़ी [ निसेनी ] दो चार रंगों में डूबे ब्रश और फलक पर हरा पीला रंग बिखरा पड़ा था | मिस्टर बेहरमेन अपने जीवन की श्रेष्ठ कलाकृति बनाना चाहते थे | सू .......जरा खिड़की के बाहर देख उस आखरी पत्ती को | क्या पिछले दो दिनों में तुझे कभी आश्चर्य नहीं हुआ की ये पत्ती इतने आंधी तूफान में भी हिलती क्यों नहीं ?...मेरी प्यारी सखी ...| जिस रात वह आखरी पत्ती गिरी , बेहरमेन ने पूरी रात भीगते हुए इसका निर्माण किया ,सारी रात भीगने से उन्हें निमोनिया हो गया लेकिन देख यही है उनकी सर्वश्रेष्ठ कृति.....!

 

[सन्नाटा .....सू अवाक सी बैठी है | धीरे-धीरे मंच पर अँधेरा लेकिन खिड़की के प्रकाश में बेल की पत्ती चमक रही है | फिर प्रकाश कम होते-होते मंच पर अँधेरा | ]

 

मूल कथा- ओ हेनरी

नाट्य रूपांतरण - दिलीप लोकरे

E- 36, सुदामा नगर , फूटी कोठी के पास

इंदौर- 452009 म.प्र.

diliplokreindore@gmail.com

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तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड 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पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi 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रचनाकार: ओ हेनरी की कहानी का नाट्य रूपांतरण - "आखिरी पत्ती"
ओ हेनरी की कहानी का नाट्य रूपांतरण - "आखिरी पत्ती"
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