ललित गर्ग का आलेख : सतरंगी रेखाओं की सादी तसवीरः अनिता संघवी

SHARE:

सतरंगी रेखाओं की सादी तसवीरः अनिता संघवी - ललित गर्ग - जैसे सूर्य की किरणें निर्व्‍याज भाव से सभी को आलोकित करती है, ऊष्‍मा पहुंचाती है और ...

सतरंगी रेखाओं की सादी तसवीरः अनिता संघवी

clip_image002

- ललित गर्ग -

जैसे सूर्य की किरणें निर्व्‍याज भाव से सभी को आलोकित करती है, ऊष्‍मा पहुंचाती है और चांद की किरणें सभी जगह फैलती हैं तथा सभी को अपने धवल-शीतल आगोश में सहलाती और तापमुक्‍त करती हैं, कुछ ऐसा ही व्‍यक्‍तित्‍व है अनिता संघवी का। उनकी संगीत साधना, ज्ञान और स्‍नेह की निर्व्‍याज और सतत प्रवाहित स्रोतस्‍विनी में जिसे भी एक बार अवगाहन करने का सुयोग मिला है, वह इस अनुभूति से कृतार्थता का अनुभव किए बिना नहीं रह सका है। उनके सान्‍निध्‍य से आदमी अचानक तापमुक्‍त और ऊंचा अनुभव करने लगता है। अनिताजी को देखकर ही मैंने जाना कि सादगी और सरलता में आदमी इतना बड़ा ही होता है।

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत की फनकार, एक असाधारण प्रतिभा और सूफी गायिका के रूप में अनिताजी पिछले तीस वर्षों से शास्‍त्रीय संगीत के क्षेत्र में साधनाशील हैं। सूफी संगीत एवं गजल गायन की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाकर अमिट छाप छोड़ने वाली अनिताजी का मानना है कि आज पॉप-डिस्‍को और रि-मिक्‍स गीतों के जमाने में भी गजल और शास्‍त्रीय संगीत की महक कम नहीं हुई है। कहते हैं संगीत को किसी सरहद में नहीं बांधा जा सकता। इसी बात को चरितार्थ करते हुए अनिताजी भारत सहित कैलिफोर्निया, कराची, मध्‍यपूर्व, यूरोप, लंदन, अमेरिका के कई देशों में तीन सौ से ज्‍यादा प्रभावी एवं अलौकिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत कर चुकी हैं।

अनिताजी ने बाल्‍यावस्‍था में ही संगीत सीखना शुरू किया। इसी उम्र में उन्‍होंने ग्‍वालियर घराने के पं. क्षीरसागर के मार्गदर्शन में अपनी संगीत यात्रा शुरू की। उन्‍होंने पहली बार जब शादी के बाद बेगम अख्‍तर को सुना तो फिर उर्दू की होकर रह गई। इसके लिए उन्‍होंनें खासतौर पर उर्दू फारसी सीखी। उनका मानना है कि संगीत के बीज मेरे बचपन में ही बो दिये गये थे। अपने कठिन परिश्रम और साधना के बल पर गजल, सूफियाना कलाम, दादरा और ठुमरी में उल्‍लेखनीय कौशल हासिल किया। उनकी इस विशेष प्रतिभा को समय-समय पर अलंकृत/पुरस्‍कृत किया गया। राजीव गांधी राष्‍ट्रीय एकता पुरस्‍कार, कल्‍पतरु अवार्ड, हुस्‍न-ए-आरा ट्रस्‍ट के फक्र-ए-हिन्‍द अवार्ड, भारत निर्माण अवार्ड उनमें प्रमुख हैं। उनकी जहां मीडिया ने ‘महान्‌ बेगम अख्‍तर' की याद ताजा करने के रूप में प्रशंसा की, वहीं उन्‍हें मल्‍लिका-ए-तरन्‍नुम पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया।

अनिताजी के अब तक जो संगीत एलबम रिलीज हुए हैं उनमें पहला नक्‍श-ए-नूर, दूसरा सदा-ए-सूफी, तीसरा जाहे नसीब, चौथा तजाल्‍ली हैं। हाल ही में उनकी नई एलबम ‘रिवायत' रिलीज हुई है, जिसमें उन्‍होंने देश के तमाम बड़े शायरों के कलाम शामिल किये हैं। इस एलबम में सोलह गाने हैं। इसकी विशेषता रिवायती अंदाज की गजलें हैं। रिवायती यानी रुकी हुई गजलें। उनके एलबम रिलीज के कार्यक्रम भी अनूठे और विलक्षण रहे हैं। क्‍योंकि इनका रिलीज कभी सोनिया गांधी ने किया तो कभी उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने, कभी फारूक शेख साहब ने तो कभी शिवराज पाटिल आदि आदि राष्‍ट्रीय हस्‍तियों ने किये हैं।

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत की परम्‍परा में इधर कई गायिकाएं पिछले दशकों से सक्रिय हुई हैं, लेकिन उनका काम ज्‍यादा दिखता नहीं है। अधिकतर गायिकाओं की समस्‍या है कि वे या तो अपने गुरु के साथ लग कर गाती रहीं और खत्‍म हो गइर्ं या किसी महान संगीतकार गायक के परिवार में होने के चलते संगीत सीखा और पिफर गाने लगीं। भारतीय शास्‍त्रीय संगीत में अपनी पहचान बनाने के लिए जिस स्‍तर पर काम होता हुआ दिखाई देना चाहिए, वैसा दिखाई नहीं दे रहा है। फिल्‍मों की बात अलग है। नूरजहां, सुरैया, लता, आशा, उषा, वाणी जयराम, सुलक्षणा पंडित, सलमा आगा, अलका, कविता, सुनिधि, रूना लैला, उषा उत्‍थुप या ऐसी अन्‍य कलाकारों ने लम्‍बा संघर्ष झेला है। शास्‍त्रीय संगीत में परवीन सुल्‍ताना, गंगू बाई हंगल से लेकर शुभा मुद्‌गल, अश्‍विनी भिडे देशपांडे या देवकी पंडित तक का लंबा संघर्ष है। इसी �ाृंखला में एक नाम है अनिताजी का हैं। उनकी पहचान है अपनी ठेठ गायकी के लिए। इन्‍होंने कोई आडम्‍बर नहीं रचा, न ही कोई छद्‌म व्‍युत्‍पत्ति की जो इन्‍हें विशिष्‍ट बनाएं। पर जो इनका श्रमसाध्‍य कार्य है, वही इन्‍हें शास्‍त्रीय संगीत की दुनिया में एक अलग सम्‍मान और कीर्ति देता है। अनिताजी के साथ सबसे अच्‍छी बात यह है कि इन्‍होंने अपनी दुनिया खुद बनाई, न कि एक समृद्ध विरासत के भरोसे अपनी नैया पार लगाई।

अनिता संघवी भारतीय शास्‍त्रीय संगीत में अपने तरह की अनूठी कलाकार हैं। जब वे एक ठसके से गाती हैं तो सारा जगत छोड़ कर दिल करता है कि उन्‍हें सुना जाए। खासतौर पर इधर जो वे गा रही हैं, नए प्रयोग कर रही हैं और जिस तान से सुर साधती हैं, वह उनकी मौलिक विशेषताएं हैं। अनिताजी ने संगीत में लोक शैली, पारम्‍परिक गीतों और दिलकश धुनों का जो खजाना तैयार किया है, वह बेमिसाल है। उन्‍हें सुनकर यह आश्‍वस्‍ति होती है कि उनकी गायकी अर्थपूर्ण होने के साथ-साथ मन और दिल को रोमांचित करती हैं। उनकी जिंदादिली मन को भाती है। गीत-गजल और ताल के लिए स्‍वभाव एक जैसा पारखी और बाल-वृद्ध को समान रूप से प्रभावित करता है। वे इतनी तल्‍लीनता से जो गा रही हैं या प्रयोग कर रही हैं, बेहद बारीकी से आकदमिक संगीत, शास्‍त्रीयता और लोक शैली के बीच महीन-सा ताना-बाना बुनकर जो कुछ भी सार्थक रच रही हैं, वह उन्‍हें एक सांस्‍कृतिक योद्धा बना देता है और जिसके माध्‍यम से वे आने वाले इतिहास में स्‍वर्णाक्षरों में अंकित रहेगी।

काल से परे होकर जब अनिताजी मंच पर सप्‍तसुर छेड़ती हैं तो संगीत और समष्‍टि का माहौल अपने आरोह-अवरोह के बीच से एकाकार होकर श्रोताओं को चकित कर देता है। यहां शब्‍दों का साफ उच्‍चारण ही नहीं, बल्‍कि गायकी, आलाप, स्‍वर की शुद्धता, लचक और सुरों के उतार-चढ़ाव के संस्‍कार साफ दिखाई देते हैं। कोई आडम्‍बर नहीं होता। न ही ऐसा लगता है कि संगीत के बहाने कोई सुर की शुद्धता को प्रभावित कर रहा है। सभी ओर स्‍वर लहरियां गूंजती रहती हैं और श्रोताओं को लगता है कि मुश्‍किल संगीत को भी वे सुन-समझ सकते हैं। वहां घुल जाता है अहं, आडम्‍बर या सदियों से ढोते आ रहे घरानों का बोझ और रह जाती है मिसरी-सी आवाज। उनकी संगीत साधना जितनी सधी हुई है उससे कहीं अधिक सधा हुआ है उनका मन। यही कारण है कि वे एकांत में हो या जनता के मध्‍य, नीरवता हो या कोलाहल उनकी संगीत साधना बाधित नहीं होती। अनिताजी एक सफल लेखिका, चित्राकार और निपुण आभुषण डिजाइनर भी हैं। उनमें चिंतन की दीप्‍ति और अभिव्‍यक्‍ति की रोचकता का मणिकांचन योग है।

संगीत की इस महान परम्‍परा में बहुत कम महिलाएं हैं लेकिन अनिताजी एक महिला होकर भी, एक पारम्‍परिक जैन परिवार में जन्‍म लेकर भी उन्‍होंने अपना एक स्‍वतंत्र मुकाम बनाया है और भारतीय शास्‍त्रीय संगीत को एक ऊंचाई दी है। वे अपनी प्रतिभा और क्षमता के बल पर आम लोगों को सहज संगीत से अवगत करा रही हैं, नया रच रही हैं और कालजयी संगीत को लोकप्रिय बना रही हैं। यहां ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि आखिरकार शास्‍त्रीय संगीत-लोक संगीत, जो मनुष्‍य को सुख और शांति दे, उसे लोक के अनुरूप और सहज-सरल होना ही चाहिए और जो इस बात से इनकार करता है, वह सिर्फ किताबों के सुनहरे हर्फों में बंद होकर रह जाता है।

अनिताजी भारतीय शास्‍त्रीय संगीत की उच्‍चतम परम्‍पराओं, संस्‍कारों और महत जीवन मूल्‍यों से प्रतिबद्ध एक महान व्‍यक्‍तित्‍व हैं। वे जितनी बौद्धिक-भौतिक दृष्‍टि से समृद्ध हैं उतनी ही उनकी आध्‍यात्‍मिक संलग्‍नता है। उनके जीवन में विविधता है और यही उनकी विशेषता भी है। आचार्य श्री महाप्रज्ञ को अपना आध्‍यात्‍मिक गुरु मानती है और मेरा सौभाग्‍य है कि मुझे आचार्य महाप्रज्ञ की अहिंसा यात्रा के संदर्भ में उनका लंबा साक्षात्‍कार करने का अवसर मिला है। यों अनेक अवसरों पर उनके फन को आत्‍मसात करने का अवसर मिलता रहता है। उनका जीवन अथाह ऊर्जा से संचालित तथा स्‍वप्रकाशी है। वह एक ऐसा प्रभापुंज है जिससे निकलने वाली एक-एक रश्‍मि का संस्‍पर्श जड़ में चेतना का संचार कर सकता है।

देश के प्रख्‍यात कानूनविद्‌ एवं कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता और विलक्षण प्रतिभा के धनी डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी आपके पति है। दो बेटों की मां के रूप में वे गृहस्‍थी की जिम्‍मेदारियों को बखूबी निभा रही हैं। वे न केवल जैन समाज बल्‍कि समूचे नारी समाज की गौरव हैं।

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4290,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3240,कहानी,2361,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: ललित गर्ग का आलेख : सतरंगी रेखाओं की सादी तसवीरः अनिता संघवी
ललित गर्ग का आलेख : सतरंगी रेखाओं की सादी तसवीरः अनिता संघवी
http://lh5.ggpht.com/-Z8lZub7xHIg/UblwrzF4RPI/AAAAAAAAVAI/QUYxKkdXWHs/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-Z8lZub7xHIg/UblwrzF4RPI/AAAAAAAAVAI/QUYxKkdXWHs/s72-c/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/06/blog-post_2951.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/06/blog-post_2951.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content