सिन्धी कहानी - बारूद

SHARE:

सिन्धी कहानी बारूद मूल: हरी मोटवाणी अनुवाद: देवी नागरानी अहमदाबाद में एक अदबी सेमिनार के दौरान मेरी उससे मुलाक़ात हुई थी जो आगे चलकर दोस्...

सिन्धी कहानी

बारूद

clip_image002 मूल: हरी मोटवाणी

अनुवाद: देवी नागरानी

अहमदाबाद में एक अदबी सेमिनार के दौरान मेरी उससे मुलाक़ात हुई थी जो आगे चलकर दोस्ती में बदल गई। उसे सिन्धी साहित्य पढ़ने का बड़ा शौक था, वह कूँज का लाइफ़ मेम्बर बन गया। (हरी मोटवानी ‘कूँज’ सिंधी त्रिमाही मैगज़ीन के सम्पादक रहे)

साहित्य के साथ संगीत में भी अच्छी रुचि रही। ठुमरी उसकी मनपसंद रागिनी थी, जिसे सुनते ही उसे नशा चढ़ जाता था - गर्दन झूमने लगती और हाथ सुर, लय, ताल पर थपकी देते रहते थे। कारोबार बैकिंग का था। ब्याज पर पैसे लेने और देने के सिलसिले में वह अकसर मुम्बई आया-जाया करता था। जब भी मुम्बई आता मुझे फ़ोन करता, होटल में बुलाता। गुजरात में शराब पर पाबंदी थी, मुंबई में दिल खोलकर पीता और पिलाता था।

एक दिन अहमदाबाद से फ़ोन किया- ‘हैलो काका ! मेरा एक काम करोगे?’

उसने मेरा लिखा हुआ सिंध का सफ़रनामा पढ़ा था। वहाँ सब मुझे काका कहकर बुलाते थे, तो यह भी ‘काका’ कहकर संबोधित करता।

‘हाँ बताओ, क्या काम है ?’

‘मेरी बात ध्यान से सुनिए, सुन रहे हैं न ?’

‘हाँ, सुन रहा हूँ’ मैंने कहा।

‘मुंबई में एक नई ठुमरी गायिका आई है, बहुत अच्छा गाती है, मैं उसे सुनना चाहता हूँ। पता लगाएँ कि वह कहाँ पर गाती है ?’

‘नाम तो बताओ ?’

‘नाम चम्पा बाई है।’

‘चम्पा बाई।’ मैंने अज़ब ज़ाहिर करते हुए कहा - ‘फिर तो वह ज़रूर किसी कोठे पर गाती होगी ! तुम कोठे पर जाओगे ?’

‘काका, यह कौन-सी बड़ी बात है। मैं तो उसे सुनने कहीं भी जा सकता हूँ।’

‘अच्छा, मैं पता लगाऊँगा।’

दूसरे दिन उसका फ़ोन फिर आया। मैंने चम्पा बाई का पता लगाया था। वह ऑपेरा हाउस के क़रीब एक कोठे पर मुजरा करती है, यह जानकारी मैंने उसे दी।

मैंने कुछ झिझकते हुए कहा - ‘मुझ जैसे सफ़ेदपोश के लिये कोठे पर चलना ठीक न होगा, तुम अकेले ही चले जाना !’

वह ठहाका मारकर हँस पड़ा, मैं चुप रहा ! हँसते हुए उसने कहा - ‘काका आप भूल रहे हैं कि आप लेखक हैं, और लेखक कभी बूढ़ा नहीं होता। आपने ख़ुद एक बार हिन्दी के लेखक जैनेन्द्र कुमार का किस्सा सुनाया था जिसमें उसने कहा था कि – ‘शरीर बूढ़ा हुआ है तो क्या, दिल तो जवान है ! काका दिल से आप भी जवान है’ और उसने फ़ोन रख दिया।

शनिवार की रात को हम दोनों चम्पाबाई के कोठे पर गए। चहल-पहल शुरू हो गई थी। हम दोनों एक तरफ़ अपने स्थान पर बैठ गए। वाक़ई में कमाल की ठुमरी गाई। गाते-गाते जो हरकतें सुर से तरंगे बनकर निकल रही थीं, उससे बदन में सिहरन-सी होने लगी। कितने प्रशंसक थे जो उस पर नोटों का सदका उतार रहे थे।

मेरा अहमदाबादी दोस्त शांतचित् बैठा रागिनी का आनंद लेता हुआ झूम रहा था। रात के दस बजे कुछ लोग चले गए, कुछ जाने की तैयारी में थे, पर हम बैठे रहे। सवा ग्यारह बजे चम्पाबाई ने हमारे सामने आकर सलाम किया। हम समझ गए कि वह इजाज़त चाहती है और साथ में बख़्शीस की तलबगार भी है। मेरे दोस्त ने ब्रीफ़केस खोला, एक लिफ़ाफ़ा चम्पाबाई की ओर बढ़ाया जो लेते हुए चम्पाबाई ने फिर झुककर सलाम किया और पलट कर चल दी। हम दोनों भी नीचे आए पर मैंने देखा मेरे दोस्त पर रागिनी के सुरों का का ख़ुमार छाया हुआ था।

उसके बाद आदतन यही होता रहा। वह जब भी मुंबई आता, शाम तक तमाम काम पूरे करता और रात को कोठे पर पहुँच जाता। रात को ग्यारह और बारह के बीच का लिया हुआ आनंद समेटकर वह लौटता। मुझे घर छोड़ता और खुद होटल चला जाता। दो-ढाई महीने न वह आया, न उसका फ़ोन। जाने कहाँ गायब हो गया ? मैं भी अपने कामों में व्यस्त था। एक दिन अचानक आ पहुँचा, और हम दोनों कोठे पहुँचे। मेरे दोस्त को देखकर चम्पाबाई की आँखें ऐसे चमक उठीं जैसे सूरज निकलने पर हर तरफ़ रोशनी छा गई हो। मेरे दोस्त के चेहरे पर भी ऐसी ही आभा फैलने लगी, जैसे सुबह की ताज़ी सबा के लगने से मुरझाया फूल खिल उठता है। रात को जब इजाज़त लेनी चाही तो चंपाबाई ने मुस्कराते पूछा - ‘तबीयत नासाज़ है क्या ?’ ये सवाल मेरे दोस्त से किया गया और उसने जवाब देते हुए कहा - ‘यूरोप गया था।’

‘आप यूरोप गए थे ?’ उसको शायद विश्वास ही नहीं हो रहा था।

‘बिज़निस ट्रिप थी।’

‘ज़ाहिर है, वहाँ आपको हमारी याद कहाँ आई होगी?’ कहते हुए वह नज़ाकत के साथ सामने आकर बैठी।

मेरे दोस्त ने जेब से पर्स निकाला, मगर उसमें से नोट नहीं, एक फ़ोटो निकाला। मैं हैरानी के साथ उस तस्वीर को देखने लगा, वह रंगीन तस्वीर चम्पबाई की थी।

फ़ोटो चम्पाबाई को दिखाते हुए कहा - ‘आप हर वक़्त हमें याद हैं और पर्स में महफ़ूज़ हैं।’ यह कहते हुए उसके होठों पर मुस्कान रक़्स करने लगी। चम्पाबाई यह देखकर एक तरफ़ तो हैरान हुई पर दूसरी ओर उसे गर्व महसूस हुआ। अचानक वह उठी, अन्दर गई और एक लिफ़ाफ़ा लेकर लौटी। लिफ़ाफ़े में दिया हुआ चेक मेरे दोस्त की ओर बढ़ाया। वह भी हैरान हो गया और कह उठा - ‘यह तो मेरा दिया हुआ चेक है। अभी तक कैश नहीं करवाया है ? यह मुझे दे दो, तो मैं तुम्हें कैश दूँ।’

चम्पाबाई चेक वाला हाथ पीछे लेते हुए मुस्कराकर कह उठी -‘आप मेरी तस्वीर अपनी पर्स में रख सकते हैं तो क्या मैं आपका दिया हुआ चेक अपने पास संभाल कर नहीं रख सकती ?’

मेरा दोस्त ला-जवाब हो गया। शायद मन में खुश भी था। फिर चम्पाबाई की तरफ़ देखते हुए कहा - ‘फ़ोटो महज़ फ़ोटो है यादगार को लिये, पर यह चेक है जिससे तुम्हें पैसे मिलेंगे !’

चम्पाबाई का चेहरा उतर गया, उदास स्वर में बोली - ‘यह सच है कि हम पैसों के लिये नाचते-गाते हैं, लेकिन हमारा दिल भी चाहता है कि हम आपकी दी हुई सौगातें संभाल कर रखें, जैसे आपने मेरी फ़ोटो रखी है।’ इतना कहकर वह बिना जवाब सुने अन्दर चली गई। हम दोनों भी नीचे आए। पर दोस्त के दिल पर चम्पाबाई के कथन का बोझ था, या उस चेक का उसके पास महफूज़ रहने का फ़ख्र था, मैं कह नहीं सकता !!

कितने मौसम बदले, गर्मी आई, सर्दी आई, बहार आई, पतझड़ आकर लौट गई पर मेरा दोस्त मुम्बई नहीं आया। इस बीच मैं हांग-कांग का सफ़र करके लौट आया, जिसकी रिपोर्ट मैग़जीन में छपी। उसका एक परचा इस रिमार्क के साथ लौट आया कि ‘आदमी मौजूद नहीं।’ मैं हैरान था कि आख़िर वह गया कहाँ ? एक साल से ज़्यादा बीत गया। अचानक वह एक दिन आकर धमका। ताजमहल होटल से फ़ोन किया। फौरन आओ। फ़ोन नम्बर और रूम नम्बर भी बताया। मैं एक घंटे में उसके पास पहुँचा। वह इन्तज़ार कर रहा था। पहले होटल में अच्छा नाश्ता किया, जूस पिया और फिर हाल-अहवाल दिया।

यूरोप की अगली ट्रिप में वह कुछ नई जान-पहचान बनाकर आया था। इस बार जब वह गया तो उन्होंने उसे अमरीकन आर्मी के लिये एक कॉन्ट्रैक्ट लेकर दिया। अमरीका अफग़निस्तान के दहशतगारों पर हवाई हमले कर रहा था, और उन्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत थीं वह मेरा यह दोस्त उन्हें सप्लाई करता रहा। उस कॉन्ट्रैक्ट में उसने लाखों डॉलर कमाए। जंग बन्द हुई तो कॉन्ट्रैक्ट भी पूरा हुआ। वह भारत लौट आया।

पैसा बड़ा बलवान है। पहले वह मुम्बई आता तो सस्ते होटल में ठहरता, अब उस के पास डॉलर है, वह ताजमहल में आकर ठहरा है। होटल ने एअरकंडीशन कार का भी इन्तज़ाम किया हुआ था। मेरे दोस्त का पहनावा भी बहुत क़ीमती था।

उस रात वह मुझे कार में चम्पाबाई के कोठे पर ले गया। लेकिन पंछी उड़ गया था, पिंजरा खाली था। दोस्त को गहरा सदमा पहुँचा खाली-खाली निगाहों से वह मेरी तरफ़ देखने लगा ऐसे जैसे समुद्र की बीच भंवर में उसकी नौका टूट गई हो और वह उससे बचकर निकलने के लिये प्रयास कर रहा हो।

मैंने उसे दिलदारी देते हुए कहा – ‘मैं पता लगाता हूँ कि वह कहाँ गई है। वह भी आँखों में उम्मीद लिये मुझे देखता रहा और मुझे लगा कि सोने का पिंजरा भी अमूल्य है अगर उसमें से जीता जागता परिन्दा उड़ जाए। मैंने थोड़े पैसे ख़र्च करके चम्पाबाई का पता लगवाया। हमारी तलाश की मंज़िल एक ऐसे मोहल्ले में थी जहाँ कोई भी भला आदमी जाने से कतराता !

वह वैश्या-गाह था, रेड लाइट एरिया !

कार को रोड पर पार्क करके हम दोनों चम्पाबाई को ढूँढ़ते-ढूँढते एक संकरी गली में दाख़िल हुए। मैं उस रास्ते से कई बार गुज़रा हूँ। मेरे साथी लक्ष्मण की प्रेस में जाने के लिये घर के पास से बस नं. ६५ और ६९ से सफ़र के बाद इसी रास्ते से जाना पड़ता था।

मेर दोस्त मायूस होता रहा। कहाँ अमरीका का ऐशो आराम और कहाँ मुम्बई की यह गंदी गली - रेड लाइट एरिया !

हम चम्पाबाई की खोली पर पहुँचे जहाँ वह दरवाज़े के पास रखी कुर्सी पर बैठी थी। गहरे मेक-अप के बावजूद वह कोई खास सुंदर नहीं लग रही थी। हमें देखकर उठ खड़ी हुई और मुस्कराई।

मेरे दोस्त की हालत सूखे पत्ते की तरह-निर्जीव ! चम्पा ने ही कहा - ‘मुझे ख़ातिरी थी कि एक दिन आप मुझे खोज लेंगे।’

हम दोनों अब भी चुप थे।चम्पा ने इशारे से कहा - ‘आओ, अन्दर आओ।’ वह ख़ुद थोड़ा भीतर होकर खड़ी रही। हम जैसे-तैसे अन्दर दाख़िल हुए।

मैंने देखा कि और खोलियों में बैठी, खड़ी, मोहन कल्पना (एक हस्ताक्षर सिंधी लेखक का नाम) की नज़र में, आधे घंटे की प्रेतात्माएँ हमको देखकर मुस्कराने लगीं। हमें मालदार रईस समझकर शायद वो चम्पा के नसीब पर रश्क कर रही थीं।

‘कैसे ढूँढ़ लिया ?’ चम्पा ने पलंग पर बिछी चादर की सलवटें ठीक करते हुए पूछा। हमने कुछ नहीं कहा।

‘ठहरो एक कुर्सी पड़ोस की खोली से ले आती हूँ।’

‘नहीं हम यहाँ ठीक है।’ मेरे दोस्त ने जैसे-तैसे मुँह खोला।

‘पुरानी कोठी पर जाकर ख़बर लगी होगी।’

‘हाँ ! किसी तरह आपका पता लगाया।’ मैंने उसे बताया। ‘बैठिए तो मैं आपको बताऊँ कि मैं यहाँ कैसे पहुँची? ’

हमारे मन की भावना भी यही थी कि पता तो लगे कि वह किन हालात में यहाँ पहुँची है। उसने ख़ुद ही अपने बारे में बताया।

‘ज़िन्दगी बड़ी बेरहम है। ’ चम्पा ने हमें पलंग पर बिठाया और ख़ुद हमारे सामने कुर्सी पर बैठ गई। मैंने सोचा यह ‘ज़िन्दगी’ लफ्ज़ भी अजीब है। कभी बेरहम, तो कभी मेहरबान! कभी कड़वी जैसे ज़हर तो कभी शहद जैसी मीठी। चम्पा की बातों से यही सच्चाई सामने आई। वह कहती रही: ‘गाती बजाती रही, आप जैसे क़द्रदान आए गए, ज़िन्दगी से कोई शिकायत न रही। एक दिन नगर सेवक आया, मेरे साथ रात गुज़ारने की ख़्वाहिश ज़ाहिर की। मैंने उससे कहा ‘मैं वेश्या नहीं, गायिका हूँ।’ उसने हँसते हुए कहा - ‘एक ही बात है।’ मैंने कहा ‘एक बात नहीं है, तुम जिस्मफ़रोश हो, मैं राग गाकर बख़्शीश लेती हूँ !’ नाराज़ होकर तेवर बदलकर बोला - ‘राज़ी खुशी नहीं मानोगी तो ज़बरदस्ती करूँगा !’

इतना कहकर वह चुप हो गई, हमारे दिलों में कहीं बारूद सुलगने लगा।

‘एक रात कोठी पर रेड करवाकर, ज़बरदस्ती मुझे अपने बंगले पर उठवाकर ले गया। मैंने उसे बहुत समझाया, उसके सामने बहुत गिड़गिड़ाई कि मैं एक कलाकार हूँ, गाती हूँ, आराधना करती हूँ’, पर वह क्रूरता से हँसने लगा जैसे मेरी खिल्ली उड़ा रहा हो। उसी रात, वहशी दरिंदे ने मुझे वेश्या बनाकर छोड़ा।

जैसे बारूद फटा, बड़ा धमाका हुआ, हमारा दिल भी जैसे पुर्ज़ा-पुर्ज़ा होकर बिखरा। जब धमाका हुआ, धुआँ छटा तब हमने सुना चम्पाबाई कह रही थी - ‘उस दिन के बाद मैं ठुमरी गायिका नहीं रही, जिस्मफरोश रंडी हो गई हूँ !’

उस दिन के पश्चात् मैंने अपने अहमदाबादी दोस्त को फिर कभी नहीं देखा।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: सिन्धी कहानी - बारूद
सिन्धी कहानी - बारूद
http://lh6.ggpht.com/-ZV-Mdf02Snw/UgeJKI2WKiI/AAAAAAAAVgM/DTeL8uGXxBw/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
http://lh6.ggpht.com/-ZV-Mdf02Snw/UgeJKI2WKiI/AAAAAAAAVgM/DTeL8uGXxBw/s72-c/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/08/blog-post_5913.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/08/blog-post_5913.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content