सिन्धी कहानी - नयी माँ

SHARE:

सिन्धी कहानी नयी माँ -देवी नागरानी एक ही रात में वह माँ बन गई। सौतेली ही सही, पर पदाधिकारिणी हुई वह दो बेटियों की। यह वरदान उसे विरासत म...

सिन्धी कहानी

नयी माँ

clip_image002 -देवी नागरानी

एक ही रात में वह माँ बन गई। सौतेली ही सही, पर पदाधिकारिणी हुई वह दो बेटियों की। यह वरदान उसे विरासत में मिला। ममता कैसे झोलियाँ भरती है, बच्चे की किलकारियाँ क्या होती है, छाती से दूध की धारें किस तरह छलकती है, कुछ भी जाने बिना वह माँ बन गई। नियति का वरदान !

बड़ी बेटी रचना अपनी नई माँ के मनोभाव समझ पा रही थी, जो इस महाद्वंद्व के पाटों के बीच कशमकश के दौर से गुज़र रही थी। कला, हाँ कला ही उसकी नई माँ का नाम था। सुगठित बदन, गोरा रंग, तीखे नयन-नक्श, एक कलात्मक मूर्ति की छटा व आभा लिये हुए वह अंधेरों में उजाला भरने की क्षमता रखने वाली एक अधखिली नवयुवती, जो उम्र में उससे आठ साल छोटी और उसकी बहन कमल की उम्र से आठ साल बड़ी।

रचना घर की बड़ी बेटी होने के नाते संबंधों केा जानती थी, रिश्तों के बीच के रख-रखाव को पहचानती थी। सगी माँ बीमार थी, इलाज किया गया, पैसा पानी की तरह बहाया गया। पर पैसा जीवनदान कहाँ दे पाता है ? संसार में तमाम साधन जुटाने में पैसा सहयोग देता है। उसी पैसे के ज़ोर पर पुरानी माँ की मौत के कुछ अरसे बाद ही नई माँ आ गई। पिता ने नई माँ को लाने में जितनी जल्दी की, अपनी बच्चियों के साथ संबंध जोड़ने में उतनी ही देर लगा दी। वह मर्यादा जो रिश्तों को जोड़ती है, वही शायद पिता के जीवन का हिस्सा न बन सकी। रिश्तों का टूटना और जुड़ना एक व्यावहारिक चलन-सा बन गया उनके लिये। रिश्तों का निबाह और निर्वाह क्या है, यह उनकी फ़ितरत में शामिल ही न था। था तो बस लोकलाज, बैठकों में मान-मर्यादा, दिखावे की चमक-दमक और हर वह साधन, जो उनके निजी सुखों में बढ़ोत्तरी ला सके।

‘‘रचना कभी-कभी अपनी नई माँ का काम में हाथ बंटा दिया करो, उसे थोड़ा वक़्त लगेगा सीखने में... और तुम...।’ पिता का आदेश था प्यार-रहित, अपनेपन से खाली। वह आदेश कम, एक हुकुमनामा था जो न जाने किस रवायत की तहत वे परिवार के सदस्यों पर थोपते रहे, हमेशा की तरह... जैसे वे नई माँ के पहले सगी माँ को भी आदेश स्वरूप दिया करते थे।

‘‘आप अपनी नई बीवी की बात कर रहे हैं?’’ रचना ने करारे कटाक्ष के साथ वार किया। वातावरण में जितनी भी वह तब्दीलियाँ देखती उतनी ही उसकी बाग़ी सोच प्रतिक्रिया में पेश करती।

‘‘हाँ तुम्हारी नई माँ की ही बात कर रहा हूँ। अच्छा होगा जो तुम इस नए और पुराने रिश्ते की झीनी दीवार तोड़कर उसे माँ कहकर संबोधित करो।’’ पिता ने अपने गर्म तेवर ज़ाहिर करते हुए कहा।

‘‘पर मैं उसे न माँ मानती हूँ, और न उसे माँ कहकर पुकार सकती हूँ। वह तो उम्र में भी मुझसे आठ साल छोटी है। खूंटे से बांधकर आपने बस उस के साथ एक रिश्ता जोड़ लिया, एक नाम दे दिया - जाने किस स्वार्थ के कारण...!’’

‘‘रचना, अपनी सोच को भटकने न दो...।’’ पिता ने अस्पष्ट शब्दों में विरोध किया।

‘‘रिश्ता जोड़ना एक बात है, उसे निभाना एक और बात... और उसे परिपूर्ण करने के लिये आपको अपने बच्चों का सहयोग लेना पड़े, यह न तो उचित है और न ही शिष्टाचार के लिहाज़ से सही।’’ कहकर रचना बेरुख़ी से चलने को हुई।

‘‘रुको... तुम माँ को माँ नहीं मानती, क्या यही कहना चाहती हो तुम।’’

‘‘नहीं, कहना तो नहीं चाहती, पर कहे बिना रह भी नहीं सकती। आप मुझे यह अहसास दिलाने की कोशिश न करें कि जो रिश्ते आप मुझ पर थोपेंगे, वो मुझे या कमल को मान्य होंगे ? मुझे अच्छे-बुरे की पहचान है, भले-बुरे में फ़र्क समझती हूँ। इस घर की बेटी की उम्र से छोटी उम्र वाली किसी और घर की बेटी को आप ब्याह कर लाए है और अब आप मुझे इस बात के लिये किसी तनावपूर्ण स्थिति में न डालें तो बेहतर होगा। उन नवव्याहता लड़की का अपनी सोच पर पूरा अधिकार होना चाहिए, मैं उसके दायरे में अपनी सोच से दख़ल नहीं देना चाहती।’’

परिपक्व सोच की मालकिन रचना अभी तक उस सच को स्वीकार नहीं पा रही थी। प्यार और मजबूरी, न्याय और अन्याय का हर सफ़्आ अपनी कहानी कह रहा था। औरत अपनी सत्ता का प्रमाण कब तक देती रहेगी ? क्या उसकी मर्ज़ी मर्दों की मनमानियों की डगर पर सर फोड़कर रह जाएगी ? क्या उसकी चाहत पुरुषवादी सत्ता की दलदल में धंसती रहेगी ?

माँ की मौत ने रचना के मन को गहरी चोट पहुँचाई और थोड़े ही वक्त में पिता का नई माँ को ले आना एक और वार रहा। चोट दर्द का अहसास दे जाती है और यही अहसास बहुत कुछ समय के पहले सिखा भी देता है - प्यार, नफरत, ईर्ष्या, स्नेह, घृणा, ममत्व। जहाँ हर चेहरा बेनक़ाब-सा हो जाता है। समझौते के नाम पर रिश्ते नंगे हो जाते हैं। यही बाग़ी सोच रचना के भीतर बवंडर बनकर रवां हो रही थी। अब संवेदना दिल को कहाँ ढांढस बंधा पाती है। एक समाधान की जांच-पड़ताल यादों में अधूरी ही रहती है तो दूसरी घटना संपूर्ण हो जाती है। एक कांड के पीछे एक और कांड इस रफ़्तार से सामने आते हैं कि हल अधूरे के अधूरे समाधानों के अंधेरे में खो जाते हैं।

‘‘आपकी चाय लाई हूँ’’ विनम्र सुलझा हुआ स्वर सुना। सोच से पैदा हुई मन की कड़वाहट, गर्म चाय की भाप की तरह रफ़ूचक्कर हो गई। देखा, कला चाय पास वाली तिपाई पर रखकर जाने को मुड़ी।

‘‘सुनो’’ और आगे रचना कुछ कह न पाई।

‘‘जी’’ यह कला का स्वर था, जो अपने अंतर्द्वन्द्व में उलझी हुई थी कि रचना को वह कैसे संबोधित करे। कैसे बात करे ? कैसे उसे विश्वास दिलाए कि वह उसकी और कमल की मानसिक स्थिति से वाक़िफ़ है, मन के विचारों की उलझन जानती है, उनका दुख-दर्द बाँट सकती है, उनकी सखी बन सकती है। पर नयी माँ के रूप में शायद उनकी आशाओं पर पूरी उतरने में सफ़ल न हो पाए।

कला का बचपन बीतने पर, जवानी बिना आहट आई और बहार आने के पहले पतझड़ साथ लाई।

‘‘बेटी अब तू स्कूल न जाया कर, घर का कामकाज सीख ले, आगे काम आएगा। ’’ - माँ ने कहा था।

‘‘पढ़ना भी तो काम आएगा कि नहीं माँ ? घर का काम तो औरत को ता-उम्र करना होता है और हर लड़की जब औरत बनती है तो वह सहज ही उसे अपनी ज़रूरतों के आधार पर सीख लेती है। ’’ - कहकर कला ने पुस्तकें उठाईं और छत पर पढ़ने के लिए क़दम आगे बढ़ाया।

‘‘अरी सुन, अनसुना न किया कर ! तेरे बाबूजी कहीं बातचीत चला रहे हैं। अच्छे घर का आदमी है।’’

‘‘आदमी...!’’ और कला की चुप्पी में अनगिनत सवालों ने दम तोड़ दिया।

‘‘अरे हाँ, वह सेठ दयालराय जिसकी पत्नी दो माह पहले गुज़र गई। इतना बड़ा कारोबार, हाट-हवेली, दो बेटियाँ हैं पर घर का वारिस नहीं है। कोई तो हो जो इस सारे विस्तार की बागडोर संभाल ले। ऐसे ही तो नहीं बीतेगा यह अस्त-व्यस्त जीवन। अगर तेरी बात वहाँ पक्की हो जाए, तो फिर तेरे वारे-न्यारे हो जाएँगे और हम भी सुख की सांस ले पाएँगे। तेरे पीछे दो बहनें और भी तो है। मुझे विश्वास है यह रिश्ता उनके लिये भी स्वर्ग का द्वार खोल देगा।’’ कहकर माँ ने दोनों हाथ जोड़कर न जाने मन में कौन-सी मन्नत माँगी।

छत की ओर जाती सीढ़ी पर पांव धरा ही न था कि ठिठक कर रुक गई कला, कलावती कमलाप्रसाद - यही नाम उसके स्कूल के दाख़िले के वक़्त रजिस्टर में दर्ज हुआ था। यादों की दीवारें शीशों की होती है। झीनी-झीनी-सी नाज़ुक वे यादें कभी बिना चोट के चूर-चूर होने की तबीयत रखती है, बेआवाज़ ही भरभरा कर रह जाती है। माँ की ओर देखते हुए कला सोचती रही। नाम की पहचान क्या सिर्फ़ पिता के नाम से होती है, जन्मदातिनी माँ क्या सिर्फ़ नाम की माँ होती है, जो बच्चों पर अपना सर्वस्व तो लुटाती है, पर अपना नाम तक नहीं दे पाती। उनकी पहचान नहीं बन सकती। यह कैसी धारणा है, कैसी रीति है कि मर्द, सिर्फ़ मर्द ही हर लड़की की पहचान का बाइज़ हो... कभी पिता, कभी भाई, कभी बेटा और कभी पति बनकर।

“माँ क्या औरत की पहचान का कोई वजूद नहीं है?”। कहना चाहकर भी कला कह न पाई। सीढ़ी पर पांव धरते ही सोचा हर औरत को अपनी पहचान बनाने का, खुद का जीवन सजाने-संवारने का पूरा अख्तियार होना चाहिए। पर क्या पुरुष प्रधान समाज में औरत अपनी कोई पहचान नहीं पाती ? नारी की संपूर्णता माँ होने में है और वह उसका जन्मसिद्ध अधिकार है। यही मातृत्व ही तो उसे अपनी पहचान और परिपूर्णता देता है। अपनी निर्णयात्मक सोच पर और भावनाओं पर उसका पूरा अधिकार होना चाहिए। ‘‘अरे भाग्यवान सुनती हो। कल शाम कला का रिश्ता सेठ दयालराय जी के साथ शगुन के साथ तय होगा। वे शगुन लेकर पाँच बजे आएँगे। देखना स्वागत में कोई कमी कसर न रहे।’’ कहते हुए कमला प्रसाद अपनी धोती का पल्लू संभालते हुए अपने कमरे की ओर गए और कला के पांव आगे बढ़ने के बजाय जाने कितनी सीढ़ियाँ पीछे की तरफ लांघ आए।

कुछ टूटकर बिखरा। वो क्या था ये नहीं जाना। जो कुछ भी हुआ वो न जाना पहचाना अहसास था, न अपना ! दिल अपने भीतर के खालीपन में डूबता चला गया और तीरगी के साये पल-पल गहरे होते रहे। ज़िन्दगी की रौनकें पल में फीकी पड़ गईं। बुझे चराग़ों की तरह इच्छाओं की आहटें सहम गई , दिल पर दस्तक देना भूल गई। फूल खिलने के पहले मुरझाने लगे, अनसुनी रह गई राग की बांसुरी, अनछुई रह गई फूल की पांखुरी। खामोश दर्द की सिसकियाँ कौन सुनता ? इन रिश्तों के बाज़ार में लेने-देने के सिलसिलों में पिस जाती है बेटियाँ, उनका समस्त अस्तित्व, उनकी ज़िन्दगी की पहचान एक विवाद पर आकर ठहर जाती है।

‘‘आप भी अपनी चाय यहीं ले आएँ, साथ में पिएँगे !’’

यह रचना का कोमल स्वर था। जब रिश्ते जुड़ जाते हैं तो चाहकर भी उन्हें तोड़ा नहीं जाता, बस निभाने की रवायतें अपनानी पड़ती है। वैसे भी स्त्री की लड़ाई उसके अपने आसपास की परिस्थितियों के कुचक्र में फँसी रहती है, जिससे वह मुक्ति पाना चाहती है। हालात की समूची चुनौतियों को स्वीकारना शायद अपनी नियति समझ बैठी है।

कला को लगा जैसे वह घुटन के चक्रव्यूह से आज़ाद हो गई हो। मन के वाद-विवाद की क़ैद से निकलकर आज़ाद माहौल में आ गई और मुक्ति का द्वार उसे आलिंगन में लेने को आतुर था। क्षण भर में वह ‘नयी ’ न रहकर पुरानी हो गई।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: सिन्धी कहानी - नयी माँ
सिन्धी कहानी - नयी माँ
http://lh5.ggpht.com/-Q3dtWcfqrf8/UgeGtOol9II/AAAAAAAAVfY/z8fMJK74dJI/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-Q3dtWcfqrf8/UgeGtOol9II/AAAAAAAAVfY/z8fMJK74dJI/s72-c/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/08/blog-post_9095.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/08/blog-post_9095.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content