शशिकांत सिंह 'शशि' का व्यंग्य - ऊधो दिन चुनाव के आये

SHARE:

  ऊधो दिन चुनाव के आये व्‍यंग्‍य मुरारी बाबू ने ऊधो को बुलाया। बोले- -” मित्र ! यह पत्र लो। सीधे मेरे निर्वाचन क्षेत्र में जाओ। जनता से मिल...

 

ऊधो दिन चुनाव के आये

व्‍यंग्‍य

मुरारी बाबू ने ऊधो को बुलाया। बोले-

-” मित्र ! यह पत्र लो। सीधे मेरे निर्वाचन क्षेत्र में जाओ। जनता से मिलना। उन्‍हें कहना कि मैं राजकाज में इतना उलझ गया था कि नहीं आ सका। इस बार यदि वे मुझे चुनती हैं तो उनके एक-एक सपने पूरे कर दूंगा। उनका जो प्रेम मेरे प्रति है , उसे बनाये रखें। अब केवल अपने निर्वाचन क्षेत्र में रहना है। अपनी प्‍यारी जनता का विरह अब मुझसे सहा नहीं जाता। मैं यह सत्‍ता का ताज अपने सिर पर धारण किये बैठा हूं तो किसके लिए ? जनता की खातिर ही न। मैं तो स्‍वभाव से ही संत हूं। इन टंटों में पड़ना नहीं चाहता। मगर क्‍या करूं अपनी प्‍यारी जनता के लिए यदि मुझे आग पर भी चलना पड़े तो चलूंगा। मेरा मन ही जनता है कि मैं अपनी जनता से कितना प्रेम करता हूं लेकिन मजबूर हूं। ”

इतना कह कर मुरारी रोने लगे। जब तक वह रोते रहे तब तक ऊधो खड़े रहे। उनके रो चुकने के बाद उन्‍होंने निवेदन किया -

-” स्‍वामी ! आपकी सेवा में रहते मुझे आज दसवां साल है। हम और आप एक ही साथ मथुरा से दिल्‍ली आये थे। मैं पढ़ा-लिखा था। इसलिए मेरी अक्‍ल किताबों में ही खत्‍म हो गई थी ं आपने किताबों में अपना समय खराब नहीं किया था इसलिए आपकी अक्‍ल बची हुई थी। आपने राजनीति ज्‍वायन कर ली। मैं आइ ए एस की तैयारी में जुट गया। मैं पी टी से आगे नहीं गया आप एम पी तक जा पहुंचे। आपका मेरे ऊपर उपकार है कि आपने मुझे अपना पी ए रख लिया जो आज मैं दिल्‍ली में रह पा रहा हूं। बाल मित्रता के कारण मै आपको एक सलाह देने की हिम्‍मत कर रहा हूं। आज भी आप जनता के मतों पर ही अपनी जीत के लिए निर्भर हैं ! विज्ञान ने इतनी तरक्‍की कर ली। चुनाव जीतने के इतने तरीके इजाद हो गये। आप आज भी वही पुराना तरीका आजमा रहे हैं। बूथ लूटना , बूथ छापना , नोट बांटना, फूट डालना, कल‍क्टर को पटाना, अधिकारियों का इस्‍तेमाल करना , इतने अचूक तरीके आपके सामने हैं। आप जनता के पास क्‍यों संदेश भेजना चाहते हैं। आपको तो पता ही है कि उनके मन में आपके प्रति कोई आदर नहीं है। उन्‍हें आपमें रूचि भी नहीं है। फिर आप अपना और मेरा दोनों का समय क्‍यों खराब कर रहे हैं? जनता को आप पत्र भेज रहे हैं। पत्र पढ़ने का समय किसके पास है। ”

मुरारी मुस्‍कराये। उन्‍हें पता था कि पढ़ा-लिखा आदमी है। बात को सीधे नहीं समझ सकता। उसे समझाने के लिए तर्क करने पड़ेंगे। काम चाहे एक मिनट को हो फिर भी तर्क एक घंटे का होगा। उन्‍हें पी ए तो दूसरा भी मिल सकता था। लेकिन उन्‍हें ऊधो की निष्‍ठा पर भरोसा था। उन्‍हें दल बदलने का डर नहीं लगता था। दूसरे का क्‍या पता आज उनके साथ हो कल किसी दूसरे के साथ। उन्‍होंने अपनी आवाज में मिश्री घोलते हुये कहना शुरू किया -

-” मित्रवर ! आपमें सच्‍चे मित्र के सभी लक्षण है। सच्‍चे मित्र का अर्थ ही है कि बिना भय या प्रीति के अपनी राय साफ साफ रखे। किसी के क्रोध की चिंता नहीं करे। आपके विचारों का मैं आदर करता हूं। बस आपसे यही निवेदन है कि समय की नाजुकता को समझें। आपको तो विदित ही है कि चुनाव आयोग आजकल आग उगल रहा है। उसके पर निकल आये हैं। पुराने सारे नुस्‍खे काम नहीं आ रहे। आप तो जानते हैं कि हम गांधी वादी आदमी हैं। आदर्श तरीके से ही राजकाज करना चाहते हैं। जनता तो जनार्दन होती है। उसके पास यदि आग्रह के लिए जाया जाये तो इसमें बुराई नहीं है। आप जायें। हमारे पत्र का जवाब यदि मिल जाये तो लेते आयेंगे नहीं तो कोई बात नहीं। ”

-” मगर जनता तो आपका नाम सुनते ही गाली देने लगती है। ऐसे में आपको वोट कैसे देगी ?मैं तो कहता हूं कि उन्‍हें कुछ भी कहना बेकार है ं। दूसरा ही कोई रास्‍ता देखना चाहिये। ”

-” आप भूल कर रहे है। गाली देना भी प्रेम का ही प्रतीक है। मनुष्‍य गाली उसी को देता है जिसे वह प्रेम करता है। आप तो ज्ञानी पुरुष हैं आपको विदित ही होगा कि घृणा भी प्रेम का ही दूसरा रूप है। मनुष्‍य जिससे प्रेम नहीं कर पाता उससे घृणा करता है। अनजाने व्‍यक्‍ति से न तो प्रेम होता है न घृणा। आप प्रेम की पराकाष्‍ठा को समझ नहीं पायेंगे। बस आप जाइये और मेरा संदेश उन तक पहुंचा दीजिये कि इस बार भी उस क्षेत्र से मैं ही उम्‍मीदवार हूं। बस उन्‍हें बांसुरी छाप याद रखना है। ”

ऊधो ने और तर्क करना पी ए धर्म के खिलाफ समझा और पत्र लेकर प्रणाम करके कूच कर गये। मन ही मन उनको इस बात की पीड़ा थी कि बार-बार मुरारी की बातों में जनता आ जाती है और अपना कीमती वोट दे देती है। न तो विकास का कोई काम होता है। न ही क्षेत्र से अपराध कम हुआ। जितने वायदे किये गये थे सब के सब अधूरे रह गये फिर भी मुरारी जीत जाते हैं। जनता उन्‍हें इतना प्रेम क्‍यों करती है। उन्‍हें पता था कि पढ़ाई-लिखाई के कारण उनके सोचने समझने की शक्‍ति समाप्‍त हो गई है। राजनीति करना उनके वश की बात नहीं है। उन्‍हें तो बस महीने की बंधी बधाई तनख्‍वाह चाहिए ताकि बाल बच्‍चों का पेट चल सके। मन ही मन उन्‍हें देश की जनता से प्रेम भी बहुत था। चाहते थे कि देश का विकास हो। देश तरक्‍की करे। जनता खुशहाल हो। लेकिन उन्‍हें कुछ नहीं करना पड़े। ये सब काम नेता करें तो अच्‍छा है नहीं तो जनता उन्‍हें गाली दे। जनता प्रदर्शन करे। आंदोलन करे। क्रांति करे। हां उनका वेतन उन्‍हें समय से मिलता रहे। उनके बाल बच्‍चे इसे आंदोलन फांदोलन से दूर ही रहें। मन ही मन मंथन करते ऊधो की गाड़ी मथुरा की सीमा पर आ पहुंची। इसके बाद की सड़क की हालत उन्‍हें पता थी। गाड़ी को ड्राइवर ने दूसरे गियर में डाल दिया। गति बीस किमी प्रति घंटे की हो गई। बगल से साइकिल वाले निकल जा रहे थे। झांक कर देखते कि नेता जी हैं या कोई और है। दरअसल मुरारी की गाड़ी लेकर ही ऊधो जी चल पड़े थे। नेता जी आ रहे हैं। यह खबर जंगल के आग की तरह समूचे क्षेत्र में फैल गई। लोग जूटने लगे। नंदगांव के लोगों को पता था कि नेता जी यहीं आयेंगे और जायेंगे कहां ? नंदगांव में ही पले बढ़े हैं। आखिर गांव की माटी उन्‍हें खींच ही लाई। आनन फानन मे एक शामियान तान कर। एक लाउडस्‍पीकर लगा दिया गया जिसमें गाना बजने लगा-तेरे मस्‍त मस्‍त दो नैन ․․․․․․․․․․․․․। प्रेरक गानों की झड़ी लग गई। ऊधो जी भी जानते थे कि पांच किमी की यह यात्रा तकरीबन आधे घंटे का है। उन्‍होंने सोचने का कार्यक्रम छोड़कर सोने का मूड बनाया। अभी ढ़ंग से एक झपकी भी नहीं ले पाये थे कि गाड़ी हुच․․․․․हुच․․․․․हुच․․․․․करके खड़ी हो गई। ड्राइवर ने पूरे अदब से बताया कि गाड़ी पंचर हो गई है। इस सूचना को भी ऊधो जी ने सर्दी जुकाम की मामूली घटना की तरह लिया और स्‍टेपनी लगाने का इशारा करके पुनः नींद पूरी करने की कोशिश करने लगे। आखिरकार स्‍टेपनी लगा कर गाड़ी चल पड़ी। थोड़ी ही देर में गाड़ी नंदगांव की सीमा पर पहुंची। गांव के लोग हाथों में फूलों की माला लिये खड़े दिखे। जोर जोर से नारे लगा रहे थे। मुरारी बाबू की जय। मुरारी बाबू जिंदाबाद। ऊधो जी को अपने आंखों पर भरोसा नहीं हुआ। कमाल है इतन ा बड़ा परिवर्त्‍तन अभी पिछले महीने जब वे अपनी गाड़ी से आये थे तो लोग उन्‍हें घेर-घेर कर तरह तरह के ताने दे रहे थे। कुछ लोग तो साफ साफ कह रहे थे कि आने दो इस बार डंडों से स्‍वागत करेंगे। क्षेत्र में न तो पानी है न बिजली है। सड़क की हालत तो सब को दिख ही रही है। नेता जी को कुछ नहीं दिखता ? यही लोग आज किस तरह हाथों में माला लिये खड़े हैं। नारे लगा रहे हैं।

गाड़ी पहुंची। ऊधो जी नीचे उतरे। उनके उतरते ही लोग चुप हो गये। माला वाला तो दूर लोग उन पर हंसने लगे। एक सज्‍जन ने आगे बढ़कर गाड़ में झांका कि कहीं अंदर मुरारी बाबू होंगे। पी ए पहले उतर आया होगा। मगर निराशा ही हाथ लगी। उन्‍होंने लोगों

ऊधो कर समझ में ये खोरगधंधा नहीं आया। उन्‍होंने अलग ले जाकर उससे राज़ की बात जाननी चाही। उसने बताया कि ऐसा करने पड़ बाकी लोग समझेंगे कि वास्‍तव में पत्र उसी के लिए था लेकिन फट जाने पर वह पछता रहा है। नहीं तो बाकियों पर प्रभाव कैसे पड़ेगा।

थोड़ी ही देर में सभी लोग शामियाने के नीचे जमा हो गये। आखिर ऊधो मुरारी बाबू के दूत की हैसियत से आये थे। इसके पहले कि ऊधो कुछ कहें लोगों ने कहना शुरू कर दिया-

-” क्‍या ऊधो भैया ! मुरारी बाबू को सत्‍ता क्‍या मिली। हमें तो बिल्‍कुल ही भूल गये। पहले तो हमारे साथ उठना बैठना , खाना-पीना था। हम ही उनके लिए सबकुछ थे। अब दिल्‍ली क्‍या गये हमें याद ही नहीं करते। पिछले चुनावों में आये थे तो वायदा किया था कि हमेशा आते रहेंगे लेकिन नहीं सत्‍ता के नशे में जाकर धुत्‍त हो गये। ”

-” एक बात समझ में नहीं आती जब आप लोगों को मुरारी बाबू से इतनी चिढ़ है तो उन्‍हें चुनते ही क्‍यों हो ? लोकतंत्र का अर्थ है कि आप अपने विवेक से निर्णय लें। सही नेता का चुनाव ही लोकतंत्र को मजबूत करता है। ”

-” भैया ! यह लोकतंत्र कहां पाया जाता है ? यदि आपको कहीं मिले तो अपने गांव में बुलाकर लाइये। सच्‍ची बात तो यह है कि हम किसी लोकतंत्र फोकतंत्र को नहीं जानते। हम तो केवल मुरारी को जानते हैं। वह मुरारी जो हमारी जाति के हैं। उनसे हमें उम्‍मीद है कि एक न एक दिन अपनी जाति के लिए विकास के कार्य करेंगे। हम तो केवल यही जानते हैं कि हमारे मन में केवल मुरारी हैं। जब वोट हमें देना ही है तो अपनी जाति के आदमी को ही क्‍यों न दें। दूसरी जाति वाले जो लूटेंगे उससे तो अच्‍छा है कि अपनी जाति का आदमी ही खाये। ”

-” आप दूसरों को मौका देकर तो देखिये। ”

-” ऊधो मन नाहिं दस बीस

एक हुतौ सो गयो श्‍याम संग ॥

एक जनता का जवाब था। उसने विस्‍तार से समझाना शुरू किया -

-” भैया ! मुरारी हमारे बचपन के साथी हैं। हमारी अपनी जाति के हैं। हमारी संख्‍या नंदगांव में ही नहीं , पूरे मथुरा में लगभग चालीस प्रतिशत है। यदि अपनी जाति के उम्‍मीदवार को वोट दें तो दूसरी जाति को मौका कभी नहीं मिलेगा। विकास हो चाहे नहीं हो लेकिन दूसरी जाति वाले गर्दन नीची करके तो चलेंगे। सरऊ नाक उठाकर यह तो नहीं कहेंगे कि हमारी जाति का सांसद है। सो हम तो जब भी वोट देंगे तो मुरारी को ही देंगे। आप चाहे जो कहें। हमें तो लगता है कि आप को ही मुरारी बाबू से जलन होने लगी है। कहीं विरोधियों से तो नहीं मिल गये ? दूसरे को वोट देने के लिए कहना तो मित्र का काम नहीं है। ”

-” आप भूल कर रहे हैं। मैं पहले अपने क्षेत्र का विकास चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि सभी लोग सुखी हों। आप दिल की जगह अपने दिमाग का इस्‍तेमाल करें। सवाल जाति या धर्म का नहीं है। सवाल है जनता के समुचित विकास का। ”

-” भैया हमारे पास दिमाग है कहां ? हम तो ज्ञानी आदमी है नहीं। इतना ही जानते हैं कि मुरारी हमारे अपने हैं। पूरे मथुरा में मन के अलाव कुछ नहीं है। आप प़ढ़े-लिखे आदमी है। बड़ी बड़ी बातें जानते हैं। हम तो केवल अपनी जाति को जानते हैं। मुरारी हमारे बीच के आदमी हैं। रही बात विकास की तो वह तो कोई नहीं करेगा। कम से कम एक बात की खुशी तो होगी कि घी कहां गिरा तो दाल में। ”

-” आपलोगों समझने की कोशिश करनी चाहिए। जनता के हाथ में एक ही बार शक्‍ति आती है उसका भी यदि ठीक से इस्‍तेमाल नहीं हो सका तो कभी भी किसी भी क्षेत्र का विकास नहीं होगा।”

उनकी यह बात सुनकर सारी जनता मुंह फिरा कर हंसने लगी। एक दूसरे की ओर देखकर इशारे करने लगी। एक दूसरे को कोहनी मारने लगी। उन्‍हें इस प्रकार नारी अस्‍त्रों का प्रयोग खुलकर करते देखकर ऊधो घबरा गये। उन्‍हें अपने ज्ञान पर बहुत विश्‍वास था। जी के , जी एस के मास्‍टर माने जाते थे अपने समय में। विश्‍व के सभी देशों की राजधानी और प्रधानमंत्री उनको याद हुआ करते थे। मगर इस परीक्षा में असफल हो रहे थे। एक जनता ने दूसरी की ओर देखकर कहा-

-” भैया ! मुझे तो ऐसा लगता है कि बेचारे खार खाये बैठे हैं। ”

-” ऐसा तो नहीं कि दूसरी पार्टी से उधार खाये बैठे हैं। ”

-” नहीं ज्ञानी व्‍यक्‍ति हैं , ऐसा तो नहीं करेंगे। दिल्‍ली वाले इतना तो जानते ही हैं कि कब किसका दामन पकड़ना है , उसके साथ रासलीला मनानी है और कब दामन झटक कर चल देना है। ऊधो जी भी इतना जरूर जानते होंगे कि इस बार भी मुरारी बाबू की ही सरकार बनने वाली है। सारे एक्‍जिट पोल तो यही बता रहे हैं। ऐसे में उनका साथ छोड़कर बड़ी गलती करेंगे। रही बात हमारी तो हम अपना वोट तो किसी को भी देने को तैयार हैं। चाहे मुरारी जी ले जायें या कंस स्‍वामी के खाते में जाये। ”

एक बंदा उधर कोने में बैठ बांसुरी पर ऊंगली फेर रहा था। जोर जोर से सांसें ले रहा था। उसको देखकर ही लग रहा था कि चंद घंटों का मेहमान है। उसे इस तरह करते देखकर ऊधो से नहीं रहा गया। उन्‍होंने उसका परिचय और ऐसा करने का कारण पूछा-

-” परिचय तो पूछना ही व्‍यर्थ है। यह अब अपने आपका मुरारी की कहता है । पिछले चुनावों में उनके लिए बूथ छापने गया था। पुलिस पकड़कर ले गई। मुरारी बाबू ने कोई मदद नहीं की। और तो और उन्‍होंने तो पहचानने से भी इन्‍कार कर दिया। उसके बाद बड़ी कठिनाई से दारेागा जी की मनभराई करके इसे वापस लेकर आये थे। तब से इसकी यही हालत है किसी से कुछ नहीं कहता। बस हाय हाय करता रहता है। ”

-” यही कारण है कि मैं तुम लोगों को निष्‍पक्ष और निर्भय चुनाव की बात बता रहा हूं। आखिर क्‍या मिला इसे बूथ छापकर। कहीं का नहीं रहा। ”

-” नहीं नहीं ऐसी बात नहीं है। इसकी तो पहचान बन गई। आखिर मुरारी बाबू के लिए कितने लोग जेल गये हैं। पूरे इलाके के लोग इसे पहचानते हैं। मुरारी बाबू के खास चमचों में इसकी पहचान होती है। वे जब भी यहां आते हैं इसके घर पर जरूर जाते हैं। पिछले बार जब उस दारोगा का तबादला झुमरीतलैया हो गया था । तब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ। बेचारा आकर पांव पकड़ने लगा। अपने तबादले को रोकवाने के लिए आठ आठ आंसू बहा रहा था बोला पहले आपकी पूजा करूंगा उसके बाद ही मुरारी बाबू खुश होंगे। हमलोगों को तो इसके भाग्‍य से इर्ष्‍या होती है। अब यदि मौका मिला तो हम भी मुरारी बाबू के लिए बूथ छापेंगे। ”

-” कभी देश के लिए भी सोचिए। ”

-” देश को तो हम जानते ही नहीं। उसके मां-बाप कौन हैं। वह दिखता कैसा है। किस जाति का है। उसका धर्म क्‍या है ? उसकी पहचान क्‍या है ? आप भी लगता है नहीं जानते। जानते होते तो मुरारी बाबू को छोड़कर चले जाते। हकीकत तो यह है कि देश को कोई नहीं पहचानता। सब अपनी जरूरतों को जानते हैं। हम जानते है अपने नंदगांव को। यहां साठ से सत्‍तर प्रतिशत तक हमरी जाति के ही वोटर हैं। मुरारी की जगह पर जिस दिन कोई अपनी ही जाति का मजबूत उम्‍मीदवार खड़ा होगा तो उसे वोट डालने की सोचेंगे। तब तक के लिए आप अपना ज्ञान अपने पास ही रखें तो बेहतर होगा। ”

ऊधो समझ गये कि उनका ज्ञान आउटडेटेड हो चुका है। लोकतंत्र की असली पहचान जाति और धर्म से ही है। लोकतंत्र तो वर्त्‍तमान में आया है। जाति और धर्म तो तब से है जब से आदमी है। यही सनातन सत्‍य है। शेष मिथ्‍या है। ज्ञान का सार तत्‍व है स्‍वार्थ। जहां स्‍वार्थ सधे वहां सींग घुसाना ही मानवमात्र के कर्त्‍तव्‍य हैं। वोट देना तो एक बहाना मात्र है। वस्‍तुतः यह संबंधों का सेतू है। वोट देकर हम अपना संबंध न केवल उम्‍मीदवार से जोड़ लेते हैं बल्‍कि दूसरे वोटरों से भी हमारे संबंध मजबूत होते हैं। इतना ज्ञान काफी था।

ऊधो भागते हुये आये और मुरारी बाबू के चरण पकड़ लिए। बोले-

-” हे पतितपावन ! आपने अपने इस भक्‍त पर बड़ी कृपा की लोकतंत्र का सही अर्थ बताकर आपने मेरे ऊपर उपकार किया है। मैं आपके चरणों को छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा। आप मेरे लिए भी कुछ न कुछ जुगाड़ बना ही देंगे। ”

मुरारी बाबू मुस्‍कराये। उन्‍होंने मन ही मन निर्णय लिया कि अब पी ए बदलने का समय आ गया है।

शशिकांत सिंह 'शशि'

जवाहर नवोदय विद्यालय

शंकरनगर , नांदेड़

पिन- 431736

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: शशिकांत सिंह 'शशि' का व्यंग्य - ऊधो दिन चुनाव के आये
शशिकांत सिंह 'शशि' का व्यंग्य - ऊधो दिन चुनाव के आये
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/12/blog-post_24.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/12/blog-post_24.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content