प्रमोद भार्गव का आलेख - मैथिलीशरण गुप्‍त का राष्‍ट्रीय प्रदेय

SHARE:

संदर्भः मैथिलीशरण गुप्‍त के जन्‍म दिन 3 अगस्‍त के लिए विशेष मैथिलीशरण गुप्‍त का राष्‍ट्रीय प्रदेय प्रमोद भार्गव मैथिलिशरण गुप्‍त का समाज,सा...

संदर्भः मैथिलीशरण गुप्‍त के जन्‍म दिन 3 अगस्‍त के लिए विशेष मैथिलीशरण गुप्‍त का राष्‍ट्रीय प्रदेय

प्रमोद भार्गव

मैथिलिशरण गुप्‍त का समाज,साहित्‍य और राष्‍ट्र के लिए प्रदेय बेहद महत्‍वपूर्ण होने के साथ युगानुरूप है। वे किसी वैचारिक खूंटे से नहीं बंधे थे। यही कारण रहा कि उनकी रचनाएं संकीर्णता,रूढि.वादिता और मतवादिता से सर्वथा मुक्‍त रहीं। उन्‍होंने वैचारिक ज्ञानार्जन के लिए अध्‍ययन की सभी खिड़कियों को खुला रखा। गोया कि,उनके रचना समय में जो परिवर्तन हुए,कमोवेश वे उन्‍हें कलमबद्ध करते रहे। इसीलिए उनके रचना कर्म में राष्‍ट्रबोध के साथ भारतीय संस्‍कृति के नवीनतम रूप दिखाई देते हैं। अंध- विश्‍वास और थोथे आदर्शों में उनका विश्‍वास नहीं था। इसलिए वे धार्मिक जड़ता और रूढि.यों पर प्रहार करते थे,किंतु भारतीय सनातन की दीर्घकाल से चली आ रहीं पवित्रता,नैतिकता और परंपरागत मानवीय संबंधों की दृढ़ता से रक्षा करते हैं। वे मिथक मान लिए गए पौराणिक पात्रों और घटनाओं का मानवीकरण करते हैं और इतिहास से ऐसे पात्रों को उठाते हैं,जो उपेक्षित रहे। उर्मिला,यशोधरा और विष्‍णुप्रिया जैसे हाशिए पर पड़े स्‍त्री पात्रों को गुप्‍त ही साहित्‍य के माध्‍यम से केंद्र में लाते हैं और उनकी युगानुरूप सामाजिक व राष्‍ट्रीय उपादेयता सिद्ध करते हैं। ऐसा पौराणिक या अवतार पुरूषों से जुड़े पात्रों को साधारण किंतु विलक्षण मानव-मात्र मानने से ही संभव हुआ।

गुप्‍त ऐसा इसलिए भी कर पाए,क्‍योंकि उनका जीवन-काल महर्षि दयानंद सरस्‍वती,रामकृष्‍ण परमहंस,स्‍वामी रामतीर्थ,स्‍वामी विवेकानंद,महर्षि अरविंद और महात्‍मा गांधी जैसे समाज सुधारकों से प्रभावित रहा। यही वह समय था,जब आर्य समाज के विचार आंदोलित होकर भारतीय समाज में छुआछूत,सतीप्रथा,बाल विवाह जैसी कुरीतियों व कुप्रथाओं पर कुठाराघात करते हुए अछूत दलितों को गले लगा रहा था। इसी कालक्रम में जब केवल धर्म ग्रंथ माने गए वेद,उपनिषद,रामायण और महाभारत के पृष्‍ठ सब जाति व समुदायों के लोगों के लिए खोले जा रहे थे और भारत अपने गौरवशाली अतीत से परिचित हो रहा था,गुप्‍त जी के साकेत,यशोधरा,विष्‍णुप्रिया पंचवटी,जयद्रथ वध संभवतः इसी संदेश को आगे बढ़ाने वाली कड़ियां हैं।

मैथिलीशरण गुप्‍त की उपरोक्‍त संदर्भों में यह भी विशिष्‍टता रही है कि उन्‍होंने पौराणिक और ऐतिहासिक पात्रों का मानवीयकरण करते हुए उन काल-खण्‍डों की घटनाओं और वातावरण का सहज चित्रण किया। इन्‍हीं कथा सूत्रों में उन्‍होंने वर्तमान व आधुनिक आंदोलन की भावनाओं को उकेरा,युद्ध विभिषिका की मीमांसा की,राज्‍य व्‍यवस्‍था में प्रजा के अधिकारों का उल्‍लेख किया। किसानों और मजदूरों की समस्‍याओं का प्रगटीकरण किया,सत्‍याग्रह,अहिंसा,विश्‍व-बंधुत्‍व और मनुष्‍यत्‍व के संदेश दिए। यह सब चित्रित करते हुए उनकी विलक्षण्‍ता यह रही कि उनके पात्र,घटनाएं और परिवेश कहीं भी विकृति की गुंजलक में नहीं उलझते,वे देश और समाज के लिए आवश्‍यक प्रदेय बड.े सहज चतुराई से परोस जाते हैं। जबकि आज हम इन काल-खण्‍डों की मनमाने ढंग से व्‍यवस्‍था करके विपरीत दिशा में जा रहे हैं।

अपनी बात को पुख्‍ता करने के लिए मैं यहां ए․के․रामानुजन के उस विवादास्‍पद निबंध का उल्‍लेख करना चाहूंगा जो ‘थ्री हंर्डेड रामायणस फाइव एग्‍जांपल एंड थ्री डॉटस अॉन ट्र्रांसलेशन‘ शीर्षक से लिखा गया। इस निबंध में लेखक ने उन कामजन्‍य विद्रूप अंशों का संकलन किया है,जिसके अंश विभिन्‍न रामायणों से उद्‌घृत किए गए। मूलतः यह लेख 1942 में पाउला रिचमैन के ‘मैनी रामायणस द डाइवर्सिटी अॉफ ए नैरेटिव ट्रेडिशन इन साउथ एशिया‘ आलेख को आधार बनाकर लिखा गया। इन लेखों का लक्ष्‍य था कि रामायण और रामायण विषयक उन सब ग्रंथों को विकृत किया जाए,जो भारतीय जनमानस को सबसे ज्‍यादा प्रभावित व उद्वेलित करते हैं। ए․के․ रामानुजन का लेख दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के इतिहास स्‍नातक पाठ्‌यक्रम में भी लगाया गया था,जिसे बाद में आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक बड़ा आंदोलन खड़ा करके पाठ्‌यक्रम से बाहिष्‍कृत कराया। जबकि यहां तुलसीदास और मैथिलीशरण गुप्‍त से प्रेरित होने की जरूरत थी। यहां हमें सोचने की जरूरत है कि प्राचीन संस्‍कृत व अन्‍य भाषाई ग्रंथों की तथ्‍यात्‍मकताओं को झुठलाने की दृष्‍टि से कलंक और काम कथाओं के विभिन्‍न रामायणों में वर्णित क्षेपकों के संकलन को अल्‍पवस्‍यक छात्रों को पढ़ाकर आखिर हम किस प्रकार की जुगुप्‍सा अथवा जिज्ञासा विद्यार्थियों में उत्‍पन्‍न करना चाहते हैं ? इन्‍हीं ग्रंथों में विज्ञान सम्‍मत अनेक सूत्र व स्‍त्रोत मौजूद हैं। हम इन्‍हें क्‍यों नहीं संकलित कर पाठ्‌यक्रमों में शामिल करते ? ऐसा करके हम मेधावी छात्रों में विज्ञान सम्‍मत महत्‍वाकांक्षा जगा सकते हैं और भारतीय जीवन मूल्‍यों के इन आधार ग्रंथों से मिथकीय आध्‍यात्‍मिकता की धूल झाड़ने का काम भी कर सकते हैं ?

मैंने उपर कहा है कि गुप्‍त जी ने अपने ज्ञानार्जन के लिए न केवल वैचारिक स्‍त्रोतों की अनेक खिड़कियां खोल रखी थीं,अपितु गांधीवाद से ज्‍यादा प्रभावित होने के बावजूद भिन्‍न वैचारिकता को अपने रचना-कर्म में स्‍थान भी दिया। यही कारण है कि गुप्‍त साकेत में राजतंत्र के स्‍थान पर साम्‍यवादी विचारधारा का प्रस्‍फुटन करते हैं।

‘‘विगत हों नरपति रहें नर मात्र,और जो जिस कार्य के हों पात्र।

वे रहें उस पर समान नियुक्‍त,सब जियें ज्‍यों एक ही कुल भुक्‍त॥

यही नहीं कार्ल मार्क्‍स के लोक कल्‍याणकारी विचारों की अपने काव्‍य ‘जयिनी‘ में स्‍थापित करते हुए उदारवादी गुप्‍त साम्‍यवाद के प्रति आस्‍था जताते हैं-

‘‘धन रूपी फल का परिश्रम ही मूल है।

किंतु श्रमिकों को फल मिलता है कितना।

पूंजीपतियों का नहीं जूठन भी जितना।

स्‍वतंत्रता आंदोलन में भारत-भारती का अनुपम योगदान रहा है। भारत-भारती उनकी प्रसिद्ध व ऐतिहासिक कृति होने के साथ स्‍वतंत्रता समर में अग्‍नि-बीज का भी काम करती रही है। यही वह पुस्‍तक थी,जिसने पहले-पहल हिंदी-प्रेमियों का गुप्‍त जी की ओर घ्‍यान खींचा। इसमें स्‍वदेश प्रेम को दर्शाते हुए देश की वर्तमान और भावी दुर्दशाओं का चित्रण तो है ही,साथ ही इन समस्‍याओं से उबरने के समाधान भी खोजने का प्रयास किया गया है। भारत-भारती वास्‍तव में भारत वर्ष के संक्षिप्‍त दर्शन की काव्‍यात्‍मक प्रस्‍तुति है। इसी पुस्‍तक की महिमा थी कि गांधी जी,मैथिलीशरण गुप्‍त को 1936 में ‘काव्‍य मान-ग्रंथ‘ भेंट करते हैं। तभी गांधी उन्‍हें ‘राष्‍ट्र कवि‘ का संबोधन देते हैं। वैसे हमारे देश में राष्‍ट्र कवि की कोई राष्‍ट्रीय या मानद उपाधि की राजकीय व्‍यवस्‍था नहीं है। हालांकि वह तो परतंत्रता का युग था और परतंत्रता की जंजीरें तोड़ने की हिमायत करने वाले रचनाधर्मियों का स्‍थान कारागार में था,गोया,गुप्‍त जी को भी 1941 में राज-बंदी बनाया गया था। राष्‍ट्र कवि के सिलसिले में एक तथ्‍य अथवा संशय यह भी है कि महात्‍मा गांधी ने उन्‍हें एक चिट्‌ठी में राष्‍ट्र कवि कहा था और तभी से उन्‍हें राष्‍ट्र कवि कहा जाने लगा। लेकिन गुप्‍त जी हमारे देश के वाकई राष्‍ट्र कवि हैं,इसमें कोई संशय या संदेह नहीं है

 

 

प्रमोद भार्गव

लेखक/पत्रकार

शब्‍दार्थ 49,श्रीराम कॉलोनी

शिवपुरी मप्र

 

लेखक प्रिंट और इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया से जुड़े वरिष्‍ठ पत्रकार है।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्रमोद भार्गव का आलेख - मैथिलीशरण गुप्‍त का राष्‍ट्रीय प्रदेय
प्रमोद भार्गव का आलेख - मैथिलीशरण गुप्‍त का राष्‍ट्रीय प्रदेय
http://lh3.ggpht.com/-4JvlpQzn_2A/UFl1qOVZ8XI/AAAAAAAAOZQ/rBYRWPx5A_g/image%25255B2%25255D.png?imgmax=200
http://lh3.ggpht.com/-4JvlpQzn_2A/UFl1qOVZ8XI/AAAAAAAAOZQ/rBYRWPx5A_g/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/08/blog-post_1.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/08/blog-post_1.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content