लव जिहाद : एक साम्प्रदायिक फ़ैंटेसी का अतीत और वर्तमान

SHARE:

  चारु गुप्ता   लव जिहाद एक ज़ायकेदार राजनीतिक फ़ैंटेसी, एक मारक सांगठनिक रणनीति और जोशो ख़रोश से छेड़ा गया मिथक-निर्मिति का एक अभियान है।...

लव जेहाद लव जिहाद love zehad

 

चारु गुप्ता

 

लव जिहाद एक ज़ायकेदार राजनीतिक फ़ैंटेसी, एक मारक सांगठनिक रणनीति और जोशो ख़रोश से छेड़ा गया मिथक-निर्मिति का एक अभियान है। यह हिंदुत्ववादी ताक़तों द्वारा स्त्रियों के नाम पर सामप्रदायिक लामबंदी की एक समकालीन कोशिश है। उनका प्रचार है कि मुसलमान कट्टरपंथी लव जिहाद के बहाने हिंदू महिलाओं को धोखाधड़ी से अपने प्रेम जाल में फँसा कर उनका धर्मांतरण कर रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दो महत्त्वपूर्ण प्रकाशन पांचजन्य और आर्गनाइज़र के 7 सितम्बर, 1914 के अंक इसी विषय पर केंद्रित हैं। इन अंकों का आह्वान है :

हमेशा हो प्यार, कभी ना हो लव जिहाद!

पांचजन्य के आवरण पर एक पुरुष का कल्पना-चित्र है— पारम्परिक अरब साफ़ा, दिल के आकार की दाढ़ी और कुटिल काले चश्मे में दिल के प्रतिबिम्ब के साथ। इस पृष्ठ पर सवाल है— प्यार अंधा या धंधा? हमने अगस्त और सितम्बर के महीनों में, विशेषकर उत्तर प्रदेश के हाल के चुनावों के तुरंत पहले, लव जिहाद के इर्द-गिर्द हिंदुत्ववादी संगठनों का एक आक्रामक और संगठित अभियान देखा है। इसी दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाँवों, कस्बों और शहरों में धर्म जागरण मंच, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने इस मुद्दे पर जागरूकता रैलियों, सभाओं और अन्य कार्यक्रमों का नित्य प्रति सिलसिला बना रखा था। एक इतिहासकार के रूप में मैं इस तरह के मिथकों की जड़ें औपनिवेशिक अतीत में भी देखती हूँ जब 1920-30 के दशकों में उत्तर प्रदेश में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच तीखे विभाजन को परिभाषित और विकसित करने के लिए अपहरण अभियान और स्त्री यौनिकता का सवाल एक महत्त्वपूर्ण साधन बन गया था। जब भी साम्प्रदायिक तनाव और दंगों का माहौल परवान चढ़ा है, तब-तब इस तरह के मिथक और प्रचार हमारे सामने आये हैं। लव जिहाद की राजनीति में वोट बैंक और चुनावी गणित के आलावा एक कामुक मुसलमान पुरुष की गढ़ंत, तथाकथित हिंदू जनसंख्या में लगातार कमी की चिंता, कई प्रकार की विसंगतियों से परे हिंदू समुदाय और हिंदू राष्ट्र का आह्वान, हिंदू महिला के रोज़मर्रा के जीवन पर चार आँखें और उसकी देह पर नियंत्रण, हिंदू पितृसत्ता का पुनर्गठन और स्त्रियों द्वारा स्वयं अपने निजी निर्णय लेने की चिंताओं जैसे मुद्दे स्पष्ट रूप से जुड़े हुए हैं। इस लेख में मैं ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में इन मुद्दों को रखने और उसे आज के लव जिहाद संबंधी मिथक के साथ जोड़ने का प्रयास करूँगी। तब और अब, यानी बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में उभरे अपहरण प्रचार अभियान और लव जिहाद के बीच कोई सीधी रेखा खींची नहीं जा सकती, पर एक इतिहासकार के रूप में मैं कुछ मुद्दों के पुनर्जीवन-पुनर्वसन पर चकित हो जाती हूँ। मैं देखती हूँ कि हिंदू संकीर्णतावादी ताकतों द्वारा स्त्रियों की यौनिकता पर नियंत्रण का आग्रह और मुसलमानों का क्रूर चित्रण बदस्तूर जारी है। कभी-कभी उसके तेवर और ज़्यादा चढ़ जाते हैं। देखना यह है कि क्या केवल बोतल नयी है और बाकी सब पुराना है, या समानताओं के बीच कुछ अंतर भी झलकते हैं?

हिंदू पुरुष का पराक्रम : समुदाय और हिंदू राष्ट्र का आह्वान

1920-30 के दशकों में उत्तर प्रदेश में हिंदू संगठनों की गति में एक नयी तेज़ी देखी गयी जिसके विभिन्न कारण थे। 1 विश्व-युद्ध के बाद ब्रिटिश सरकार की तरफ़ से किये गये राजनीतिक एवं संवैधानिक सुधारों में साम्प्रदायिक प्रतिनिधित्व को आंशिक रूप में मान्यता देने का एक व्यापक संदर्भ था। इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह थी कि हिंदुत्ववादी प्रचारकों ने ख़िलाफ़त आंदोलन और मोपला विद्रोह 2 को एक तरह की एकताबद्ध, संगठित, सुनियोजित और आक्रामक मुसलमान आबादी के उदय के ख़तरे के रूप में देखा, जो उनकी निगाह में हिंदुओं और उनकी संस्कृति को नष्ट कर सकते थे। मोपलाओं द्वारा कथित बलपूर्वक धर्मांतरण, हिंदू महिलाओं के साथ बलात्कार और अपहरण के किस्सों को विशेष रूप से तरजीह दी गयी। 3 इसके साथ-साथ हिंदू समुदाय तथा हिंदू राष्ट्र निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश में स्वामी श्रद्धानंद के सक्रिय नेतृत्व में आर्य समाज और हिंदू महासभा ने बड़े पैमाने पर शुद्धि और संगठन का कार्यक्रम शुरू किया। 4 आर्य समाज की मजबूत जड़ें वैसे तो पंजाब में थीं, लेकिन उत्तर प्रदेश में शुद्धि आंदोलन अधिक असरदार रहा। हालाँकि इस आंदोलन की उत्पति पहले ही हो चुकी थी। आपराधिक जाँच विभाग की एक टिप्पणी में बताया गया कि 1923 में व्यक्तिगत धर्मांतरण की जगह सामूहिक धर्मांतरण के लिए इसके प्रयोग ने इसे विशेष महत्त्व प्रदान कर दिया। 5 गाँधी शुद्धि आंदोलन के आलोचक थे। उनकी मान्यता थी कि इससे ज़बरदस्त साम्प्रदायिक विभाजन पैदा हो सकता है। 6 इन आंदोलनों ने हिंदुओं से बार-बार अपमान का बदला लेने, साहसी बनने और महान हिंदू नस्ल का योद्धा बनने का आह्वान किया। हिंदू महासभा लखनऊ का नारा था :

वह व्यर्थ ही जन्मा जगाया जाति को जिसने नहीं।

हिंदुत्व जीवन की झलक आयी कभी जिसमें नहीं।। 7

1923 के बाद हिंदू-मुसलमान दंगों की बाढ़ आ गयी। ब्रिटिश टीकाकारों के अनुसार भारत के किसी भी प्रांत की तुलना में उत्तर प्रदेश में उस अवधि में सबसे अधिक दंगे हुए। 8 हिंदू सुधार आंदोलन की राजनीतिक ऊर्जा अधिक कट्टर और लड़ाकू जन-अभिव्यक्ति की शक्ल लेने लगी। 9 इसी दौर में गोरक्षा जैसे मुद्दे के साथ मुसलमानों द्वारा हिंदू महिलाओं के अपहरण के ख़तरे को उठाया गया, और यह हिंदुओं के एक वर्ग के लिए हिंदू पहचान और चेतना के लिए लामबंदी का एक प्रमुख कारक बन गया।

आज हम देखते हैं कि किस प्रकार, विशेषकर भाजपा की विजय के बाद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उससे जुड़े कई संगठनों को ऐसा लगने लगा है कि लव जिहाद का मुद्दा उन्हें न केवल एक नया जीवन देगा, बल्कि इस आक्रामक आंदोलन के ज़रिये वे उत्तर प्रदेश में हिंदुओं को एकजुट कर सकेंगे। इसलिए उन्होंने हर प्रकार के धर्मांतरण को संगठित रूप से चुनौती दी है। ये संगठन मानने लगे हैं कि लव जिहाद आंदोलन अंतर-धार्मिक प्रेम और धर्मांतरण को हिंदू समुदाय की प्रतिष्ठा, साम्प्रदायिक संघर्ष में भागीदारी और पुरुषोचित भूमिका निभाने के आह्वान के साथ जोड़ सकेगा। इस मुद्दे ने हिंदुत्ववादी प्रचारकों को एक अहम संदर्भ बिंदु और एकजुटता बनाने के लिए एक भावनात्मक सूत्र प्रदान किया है। इससे न केवल हिंदू पहचान का एक बोध रेखांकित हुआ, बल्कि हिंदुओं के एक वर्ग को सूचना का एक आधार और उनके दैनिक जीवन के अनुभवों को एक व्याख्या भी मिली। लव जिहाद अभियान ने न केवल मुसलमान पुरुषों के ख़िलाफ़ भय तथा गुस्सा बढ़ाने का प्रयास किया है, बल्कि हिंदू पितृसत्ता और जातिगत विशिष्टताओं को तेज़ करने की भी कोशिश की है।

हिंदुत्ववादी प्रचारकों को यह भी लगता है कि लव जिहाद का मामला उठा कर वे समाज के जातिगत भेदभाव को दरकिनार करते हुए हिंदू सामूहिकता को एकजुट कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि अगर वे गोरक्षा के झगड़े, त्योहारों पर दंगे या मसजिद पर संगीत संबंधी विवाद के मुद्दे उठाएँगे तो वे दलितों को आकर्षित नहीं करेंगे। लेकिन औरतों का मुद्दा ऐसा है जिससे जाति को परे रखकर सभी हिंदुओं को लामबंद किया जा सकता है। इसीलिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिंदुओं का आह्वान करते हुए इलाके के भाजपा नेता संगीत सिंह सोम ने हाल में घोषणा की है कि वे मेरठ ज़िले के अपने निर्वाचन क्षेत्र सरदाना में लव जिहाद के ख़िलाफ़ महापंचायत करेंगे। 10 इस प्रकार स्त्री का शरीर हिंदू प्रचारकों के लिए एक केंद्रीय चिह्न बन जाता है।

कामुक मुसलमान के (कु) कर्म : लव जिहाद के मिथक में मुसलमान पुरुष की छवि

औपनिवेशिक उत्तर भारत में, विशेषकर उन्नीसवीं शताब्दी के अंत और बीसवीं शताब्दी के आरम्भ में, मुसलमान पुरुषों का अवमूल्यन ख़ास कर स्त्री संबंधी शब्दावली में किया गया। मुसलमान मर्द बहुत बार बलात्कारी या अपहरणकर्ता दिखाया जाने लगा। इस दौर के अधिकांश हिंदी साहित्यकारों को साम्प्रदायिक या राष्ट्रवादी, मुसलमान समर्थक या विरोधी की श्रेणियों में नहीं डाला जा सकता। उनकी रचनाओं में परस्पर विरोधी रुझान देखे जा सकते हैं, पर वे सभी हिंदू और भारतीय दोनों को एक पर्यायवाची मानते लगते हैं। इन साहित्यकारों के घोषित विचार, मकसद और मंज़िल चाहे जो भी रहे हों, उनके रुझानों में ख़तरनाक सम्भावनाएँ निहित थीं, और वे एक नये हिंदुत्ववादी राष्ट्रीय संचेतना के निर्माण में ख़ासी मदद कर सकती थीं। भारतेंदु हरिशचंद्र (1850-85), प्रतापनारायण मिश्र (1856-94) और राधाचरण गोस्वामी (1859- 1923) जैसे कई प्रमुख हिंदी लेखक प्रायः मुसलमानों को हिंदू महिलाओं के बलात्कारी और अपहरणकर्ता के रूप में चित्रित करते थे। 1890 के दौर के लोकप्रिय हिंदी रचनाकारों की पहली पीढ़ी— देवकीनंदन खत्री, किशोरीलाल गोस्वामी और गंगाप्रसाद गुप्त— इन्हीं पूर्वाग्रहों का शिकार थी। 11 इनमें मुसलमान मुख्यतः लम्पट, व्यभिचारी, अंध कामवासना के शिकार, धार्मिक रूप से कट्टर जैसे नज़र आते थे। अन्यता के इस विमर्श ने इस तरह की प्रभावशाली सांस्कृतिक रूढ़िबद्ध धारणाएँ तैयार कीं कि संदर्भ ख़त्म हो जाने पर भी वे अवचेतन के धरातल पर सक्रिय बनी रहीं।

इस समय, विशेष रूप से 1920-30 के दशकों में, मुख्य रूप से आर्य समाज द्वारा इस्लाम और कुरान की निंदा करते हुए काफ़ी संख्या में निंदात्मक साहित्य का प्रकाशन किया गया। ये पुस्तकें न केवल मुसलमानों पर हमला करती थीं, बल्कि स्पष्ट रूप से लिंगभेद की ओर भी संकेत करती थीं।12

बरेली और रूहेलखण्ड में वितरित की गयी ऐसी प्रचार-पुस्तिकाओं की एक शृंखला अपमान करने की एक ख़ास शैली में लिखी गयी थी। 13 उत्तर प्रदेश के ज़्यादातर शहरों में एक प्रचार पुस्तिका इस्लाम की तीली तीली झार उपलब्ध थी। कई पुस्तकें गप, पैरोडी और व्यंग्य की शैली में लिखी गयी थीं। 1920 के दशक में प्रकाशित सनसनीख़ेज़ पुस्तकें रंगीला रसूल और विचित्र जीवन में आर्य समाज ने पैगम्बर का अपने नज़रिये से मज़ाक उड़ाया था। रंगीला रसूल पहले उर्दू में मई, 1924 में लाहौर से प्रकाशित हुई और बड़ी लोकप्रिय साबित हो कर ख़ूब बिकी। मुसलमानों ने जल्द ही इसका विरोध शुरू किया और एक मुकदमा दर्ज किया गया। 14 लेकिन पुस्तक का हिंदी अनुवाद कर उसे फिर से प्रकाशित करके बड़े पैमाने पर उत्तर प्रदेश में वितरित किया गया। 15 साथ ही इसका विरोध भी जारी रहा। हिंदी में विचित्र जीवन का लेखन आर्य समाज के एक उपेदशक कालीचरण शर्मा ने किया और नवंबर, 1923 में आगरा से पहली बार लेखक द्वारा इसे प्रकाशित किया गया। इस्लाम धर्म का लगातार ऐसी कई पुस्तिकाओं में मज़ाक उड़ाया गया। एक पुस्तक ने लिखा :

भारतवर्ष में जो इस्लाम का स्वरूप है वह बड़ा संकुचित और दकियानूसी है।... उसका स्वरूप बंध्या स्त्री जैसा है। उसमें से महापुरुष पैदा नहीं हो सकते; किसी प्रकार की उन्नति उससे हो नहीं सकती।... औरतों की इज़्ज़त का भाव भी इस्लाम में नहीं है। 16

इस दौर में पद्मिनी और अलाउद्दीन से जुड़े किस्से बार-बार दोहराए गये। 17 1920-30 में लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल नहीं हुआ था, लेकिन उस समय में भी कई हिंदू संगठनों— आर्य समाज, हिंदू महासभा आदि— के एक बड़े हिस्से ने मुसलमान गुण्डों द्वारा हिंदू महिलाओं के अपहरण और धर्म परिवर्तन की अनेक कहानियाँ प्रचारित कीं। इन संगठनों ने कई प्रकार के भड़काऊ और लफ़्फ़ाज़ी भरे वक्तव्य दिये जिनमें एक कामुक मुसलमान की तस्वीर गढ़ी गयी। इन वक्तव्यों का ऐसा सैलाब आया कि मुसलमानों द्वारा हिंदू महिलाओं के साथ बलात्कार, आक्रामक व्यवहार, अपहरण, बहलाना-फुसलाना, धर्मांतरण और जबरन मुसलमान पुरुषों से हिंदू महिलाओं की शादियों की कहानियों की एक लम्बी सूची बनती गयी। लम्पटता, अपहरण और धर्मांतरण अब केवल शासकों और पैगम्बर तक ही सीमित नहीं रह गये। खलनायक के रूप में अब केवल असाधारण घटनाएँ या मध्ययुगीन अतीत की बुरी चीज़ें ही नहीं रह गयीं। औसत मुसलमान को वैसा ही दर्शाया जाने लगा। 18 1924 में एक मामला सामने आया जब कानपुर के डिप्टी कलक्टर रज़ा अली पर एक हिंदू स्त्री का अपहरण करने और फिर उसका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया। यह भी कहा गया कि उन्होंने ज़बरन हिंदू स्त्री का धर्मांतरण किया है। स्थानीय हिंदी अख़बार इस वारदात से भरे पड़े थे और उन्होंने रज़ा अली के ख़िलाफ़ तीखा अभियान शुरू कर दिया। इस मामले का हवाला देते हुए कहा गया कि अपहरण की गतिविधियाँ निचली जाति या उद्दंड मुसलमानों तक ही सीमित नहीं रह गयी हैं। उदाहरण के लिए प्रताप और अभ्युदय ने रज़ा अली की हरकत की निंदा करते हुए टिप्पणी की कि रज़ा अली की हरकतें इस बात की परिचायक हैं कि सारे मुसलमान ऐसी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। आर्य पुत्र के अनुसार मुसलमानों का, ख़ास तौर पर महिलाओं के मामले में, विश्वास नहीं किया जा सकता और हिंदुओं को इस घटना से सबक लेना चाहिए। आज़ाद ने भी इस घटना की निंदा की। 19 इस मामले में लोगों का गुस्सा बढ़ने का सम्भवतः एक अन्य कारण यह भी था कि मामले से जुड़ी महिला सुलतानपुर की एक ब्राह्मण विधवा थी। उसकी जाति और हैसियत हिंदुत्ववादी शक्तियों को एकजुट करने में सहायक बनी।

अपहरण प्रचार अभियान में मुसलमान पुरुषों की ऐसी चरित्रहीनता प्रदर्शित की गयी जिससे पता चलता था कि हिंदू महिलाओं के प्रति उनमें ज़रा भी आदर भाव नहीं था। मुसलमानों को कुएँ के पास, अस्पताल में और पड़ोस में, यानी रोज़ाना ज़िंदगी से जुड़ी जगहों पर हिंदू नारी को बरगलाते हुए दर्शाया गया। 20 ऐसे दोषारोपण में परम्परावादी हिंदू संगठनों ने आर्य समाज के साथ सहभागिता की और अपहरण अभियान को लेकर इनके बीच एकता दिखाई पड़ी। सनातन धर्म का समर्थक और काशी से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक भारत धर्म लगातार मुसलमान पुरुषों पर नारी का उत्पीड़न करने का आरोप लगाता रहा। 21 अगस्त, 1924 में प्रतापगढ़ में मुसलमान विरोधी पर्चे बाँटे गये जिसमें आरोप लगाया गया कि साधु के पहनावे में मुसलमान हिंदू नारियों के पास जा रहे हैं। 22 उसी समय चंद ‘मुसलमानों की हरकतें’ नाम से एक कविता लिखी गयी, जिस पर बाद में प्रतिबंध लगा। कविता के उद्गार कुछ इस प्रकार हैंः

ऐ आर्यों क्यों सो रहे हो पैर पसारे।

मुसलमान ये नहीं होंगे हमराह तुम्हारे।...

तादाद बढ़ाने के लिए चाल चलायी।

मुसलमान बनाने के लिए स्कीम बनायी।....

इक्कों को गली गाँव में ले कर घुमाते हैं।

परदे को डाल मुसलमान औरत बिठाते हैं।। 23

इस तरह के दुष्प्रचार के परिणामस्वरूप मुसलमानों को निरंतर सार्वजनिक रूप से प्रताड़नाओं का सामना करना पड़ा। उदाहरण के लिए 1927 में शाहगंज, जौनपुर में एक मुसलमान और उसकी पत्नी को आर्य समाजियों द्वारा दो बार रोका गया। मुसलमान महिला को अपना चेहरा और हाथ दिखाने के लिए बाध्य किया गया ताकि साबित हो सके कि वह कोई अपहृत हिंदू नारी नहीं है।

लव जिहाद के मिथक में भी वासना से भरपूर, कामुक मुसलमान पुरुष का हौवा आक्रमक रूप से खड़ा किया गया है। मुसलमानों में मर्दानगी की भावना को अनियंत्रित बताते हुए उस पर प्रतिबंध लगाना उचित घोषित किया गया है। यहाँ तक की कुछ हिंदुत्ववादी संगठन और उनके समर्थक तो लव जिहाद को मुसलमान पुरुषों की गतिविधि का पर्याय समझने लगे हैं। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का वक्तव्य है : क्या उन्हें लड़कियों के साथ बलात्कार करने का अधिकार मिल गया है क्योंकि वे एक विशेष धर्म से जुड़े हैं? 24 उन्होंने अपना कथन जारी रखते हुए कहा कि नब्बे प्रतिशत बलात्कार मुसलमान करते हैं। 25 लव जिहाद आंदोलन के दौरान हिंदू सम्प्रदायवादियों के एक बड़े वर्ग ने विभिन्न मीडिया में कामवासना से भरपूर, ललचाए मुसलमान पुरुष की लगातार ऐसी छवि प्रचारित की है जो हिंदू महिलाओं के शरीर की पवित्रता भंग करता है। इसके अलावा लव जिहाद में कई नयी चीज़ें भी शामिल हुई हैं, जिसमें मुसलमानों के साथ आतंकवाद और आतंकवादी हमले, मुसलमान साम्प्रदायिकता, आक्रामक मुसलमान नौजवान की छवि, विदेशी फंड और अंतर्राष्ट्रीय षड्यंत्र जैसी बातें भी जोड़ दी गयी हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन का कहना है कि लव जिहाद अंतर्राष्ट्रीय षड्यंत्र का हिस्सा है जिसका निशाना मासूम हिंदू लड़कियाँ हैं। इसके अलावा यह आरोप भी लगाया गया है कि ख़ूबसूरत और सजे-धजे नौजवान मुसलमान लड़के, जिनके नाम गोल-मटोल होते हैं और बाँहों पर पूजा के लाल धागे बँधे होते हैं, लड़कियों के स्कूलों और कॉलेजों के आस-पास मँडराते रहते हैं। यह भी कहा गया है कि ये साज़िश देवबंद में रची गयी है। इस प्रक्रिया में सार्वजनिक यौन हिंसा का संदर्भ बिंदु मुसलमानों की तरफ़ स्थानांतरित होता गया है और हिंदू पुरुषों को इससे मुक्त कर दिया गया है। 26 नफ़रत फ़ैलानेवाले अभियानों की एक अन्य विशेषता होती है एक ही बात के दुहराव-तिहराव ताकि लोगों के सामान्य ज्ञान में शुमार हो जाए। लव जिहाद आंदोलन में बलात्कारी मुसलमान पुरुष और असहाय हिंदू स्त्री का झूठा दुहराव बार-बार नज़र आता है जिससे साम्प्रदायिकता मज़बूत होती है। इस तरह के मिथक कई बार अवचेतन में समा कर थमाए गये ज्ञान का हिस्सा बन जाते हैं।

हिंदू कोख, मुसलमान संतति

औपनिवेशिक दौर का अपहरण आंदोलन और लव जिहाद, दोनों ही हिंदुओं की संख्या के सवाल से भी जुड़े हैं। औपनिवेशिक काल में जनगणनाओं का हवाला देकर धार्मिक सम्प्रदायों की वृद्धि और ह्रास का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया जाने लगा। 27 हिंदू सम्प्रदायवादियों को आबादी और जनसांख्यिक राजनीति को लेकर काफ़ी चिंताएँ थीं। हिंदुओं की घटती संख्या का हवाला देकर मृतप्राय हिंदुओं का मिथक गढ़ा गया। 28 बार-बार हिंदू आबादी में आ रहे तथाकथित घाटे पर शोक व्यक्त करते हुए विलाप किया गया। यह कहा गया कि 33 करोड़ से घटते-घटते उनकी संख्या अब 20 करोड़ तक आ पहुँची है। 29 एक अन्य स्थान पर कहा गया कि अगर हिंदुओं ने अपनी संख्या जल्दी ही नहीं बढ़ाई तो हिंदुस्तान हिंदुस्तान की बजाय एक दिन मुसलमानस्थान हो जाएगा और हिंदुओं के कुछ भी हक न रह जाएँगे। 30 एक पुस्तक ने 1911 की जनगणना का उदाहरण देते हुए लिखा : ‘घटते घटते करोड़पति का कोष भी एक न एक दिन ख़ाली हो ही जाता है, और बढ़ते-बढ़ते छदम्मीलाल भी करोड़पति हो ही जाते हैं।’ 31 अख़बारों, पत्रिकाओं तथा जाति-केंद्रित पत्रिकाओं में भी यह मुद्दा प्रमुखता से छापा जा रहा था। 32 हमारा भीषण ह्रास शीर्षक से छपी एक पुस्तिका, जो प्रताप अख़बार में छपे ऐसे अनेक लेखों का संकलन थी, ने बताया कि किस प्रकार बढ़ते धर्मांतरण के कारण हिंदुओं की आबादी में भयंकर गिरावट आ रही है। 33

लव जिहाद के वितण्डे में भी बार-बार कहा जाता है कि हिंदू महिलाएँ मुसलमान पुरुषों से विवाह कर रही हैं और मुसलमानों की संख्या बढ़ा रही हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दावा है कि लव जिहाद या प्रेम के नाम पर मासूम हिंदू महिलाओं के ज़बरिया धर्मांतरण का एक मुख्य ध्येय है कि हिंदुओं की आबादी में गिरावट और मुसलमानों की आबादी में इज़ाफ़ा। और यह एक अंतर्राष्ट्रीय साज़िश का हिस्सा है। हिंदुत्ववादी संगठनों का नारा है : हम दो, हमारे दो, वो पाँच, उनके पच्चीस। लेकिन विभिन्न सर्वेक्षण इस बात को पूरी तरह ख़ारिज कर चुके हैं। ध्यान देने की बात यह है कि ऐसे तर्कों का सहारा लेकर कैसे एक बहुसंख्यक सम्प्रदाय भी अपने आप को संकटग्रस्त अल्पसंख्यक के रूप में प्रस्तुत कर सकता है। असल में हिंदुत्ववादी प्रचारक इस तरह के अभियानों के ज़रिये हिंदू स्त्री की प्रजनन क्षमता पर भी काबू करना चाहते हैं। वे उसे हिंदुत्व की घेरेबंदी के अंदर सुरक्षित रखना चाहते हैं। एक ज़रूरतमंद समुदाय की बेहतर अर्थव्यवस्था के लिए सम्भावित शिशुधारक गर्भों पर नियंत्रण ज़रूरी समझा जा रहा है।

जबरन धर्मांतरण?

धर्मांतरण जाति के निचले पायदान पर रहने वालों के लिए अपने हालात में बेहतरी, प्रतिरोध, प्रतिवाद, क्षेणीबद्ध जीवन के नकार, और सामाजिक चौहद्दियों के पुनर्गठन के लिए एक आम उपाय रहा है। मध्ययुग में कई निम्न जातियों ने इस्लामी परम्परा को अपनी ज़िंदगी और तहज़ीब में शिद्दत से शामिल किया था। 34 औपनिवेशिक काल में दलितों के एक हिस्से द्वारा ईसाई धर्म में धर्मांतरण एक प्रतिकारात्मक कार्रवाई थी, जिससे वे एक असमान सामाजिक व्यवस्था में आगे बढ़ते हुए समाज के अगले पायदान पर कदम रख सकते थे। उन्हें औपनिवेशिक आधुनिकता अपनाने का मौका मिल सकता था। वे सार्वजनिक हलकों में सम्मान पा सकते थे। अपनी पहचान बदल सकते थे और अपना अतीत पीछे छोड़ सकते थे। 35 साथ ही कई बार उन्हें एकेश्वरवाद, साम्यवाद और उदारतावाद के सिद्धांत, भले ही वे सैद्धांतिक हों, भी आकर्षित करते थे।

कई हिंदू प्रचारकों का तर्क है कि उन्हें स्वैच्छिक धर्मांतरण पर कोई आपत्ति नहीं है, पर वे ज़बरन धर्मांतरण के ख़िलाफ़ हैं। लेकिन सवाल यह है कि हमारी ज़बरिया की परिभाषा क्या है? ऐतिहासिक तौर पर जब दलित या हिंदू समाज के हाशिये पर रहनेवाली स्त्रियों— विधवा, नीची जाति की स्त्री या वेश्या ने धर्मांतरण किया है, तो वे प्रायः इस बात से भी प्रभावित और लाभान्वित रहे हैं कि उन्हें अन्य धर्म में सम्मान, शिक्षा, कपड़े, रोज़गार और रोटी-बेटी के संबंध हासिल होंगे। क्या जाति के कठोर अनुशासन के ख़िलाफ़ ऐसे रैडिकल प्रतिकार या बेहतर शिक्षा और कपड़े के ज़रिये आधुनिकता में प्रवेश को लालच या ज़बरन कहा जा सकता है? और ऐसे में आदित्यनाथ के एक वीडियो-वक्तव्य का क्या मतलब निकाला जाए : ‘हिंदू लड़कियाँ मुसलमान मर्द से क्यों शादी कर रही हैं? इसकी जाँच होनी चाहिए।... हमने फ़ैसला किया है के यदि वे एक हिंदू लड़की का धर्मांतरण करेंगे तो हम उनकी सौ लड़कियों का धर्मांतरण करेंगे।’ 36 या धर्म जागरण मंच के नेता राजेश्वर सिंह का यह बयान दृष्टव्य है कि ‘हम बीसवीं सदी की शुरुआत में शुद्धि आंदोलन के नेता स्वामी श्रद्धानंद के शहादत दिवस, 23 दिसम्बर, को पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कम-से-कम पचास जगहों पर मुसलमानों का हिंदू धर्मांतरण करेंगे।’

हर बलात्कार या धोखे से धर्मांतरण की छानबीन होनी चाहिए और अपराधियों को दण्डित किया जाना चाहिए। लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब अलग-अलग घटनाओं को एक ही चश्मे से देखा जाने लगता है, और हम प्यार, रोमांस और हर अंतर्धर्मी विवाह को जबरन धर्मांतरण के नज़रिये से जाँचने लगते हैं। ऐसे में क्या हिंदुत्ववादी समर्थक भाजपा के नेताओं एम.जे. अकबर, मुख्तार अब्बास नकवी, शाहनवाज़ हुसैन और दिवंगत सिकंदर बख्त को भी लव जिहाद का अपराधी समझा जाएगा क्योंकि उन्होंने हिंदू स्त्रियों से शादी रचाई है? सुब्रमण्यम स्वामी की अपनी बेटी का क्या होगा जो एक मुसलमान से ब्याही है? क्या यह सब लव जिहाद है?

हिंदू संगठन यह तर्क भी देते हैं कि यदि कोई प्रेमवश शादी करता है, तो धर्मांतरण क्यों? लेकिन धर्मांतरण कई बार अंतरंग चाहतों और निकटता से जुड़ा होता है। प्यार, सहवास और शादी के लिए कभी- कभी धर्मांतरण एक रास्ता बनता है। इसके अलावा धर्मांतरण एक व्यक्तिगत इच्छा और चुनाव है, जिसकी हमारे संविधान में तसदीक है। साथ ही, विशेष विवाह अधिनियम में, जिसके तहत ऐसी शादियाँ होती हैं, एक माह के सार्वजनिक नोटिस का प्रावधान है। अंतर-धार्मिक प्रेम करनेवाले जोड़े पहले ही काफ़ी विरोधों से गुज़र रहे होते हैं और एक माह के नोटिस की अवधि से बचना चाहते हैं। इन हालातों में धर्मांतरण एक रास्ता खोलता है। एक नौजवान जोड़ा हज़ार मुश्किलों और विरोधों के बीच अपनी शादी को जल्दी-से- जल्दी कानूनी जामा पहनाना चाहता है। इस संदर्भ में विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधान मुश्किल और रुकावट से भरे हैं। लव जिहाद जैसे मिथक संवैधानिक नैतिकता की बजाए नैतिक घबराहट और सार्वजनिक नैतिकता को तरजीह देते हैं। हिंदू स्त्रियों के व्यक्तिगत धर्मांतरण ने हिंदू संगठनों को उद्वेलित कर दिया है क्योंकि इसमें स्त्रियों द्वारा चुनाव, चाहत और प्रायोगिकता के पुट भी होते हैं। ऐसा लगता है कि हिंदुओं के मुसलमान धर्मांतरण, ख़ासकर हिंदू महिलाओं के धर्मांतरण के संदर्भ में हिंदुओं का एक तबका अपनी तार्किकता खो देता है। भूल-भुलावे और नादानी के मिथक, हमले, अपराध, लालच, बलात्कार के शोर- गुल के बीच सांस्कृतिक शुद्धता की राजनीति की असलियत कई बार छुप जाती है।

पीड़ित और अपहृत हिंदू महिला

हिंदू प्रचारकों द्वारा सामूहिक शत्रु के भय को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए हिंदू महिला एक निर्णायक साधन बन गयी है। लव जिहाद की आक्रामक हिंदू राष्ट्रीयता की अभिव्यक्ति के लिए उन्होंने एक पीड़ित और अपहृत हिंदू महिला की छवि का लगातार इस्तेमाल किया है। लव जिहाद की फ़ैंटेसी हिंदू महिलाओं की असहायता, नैतिक मलिनता और दर्द को उजागर करते हुए उन्हें अक्सर मुसलमानों के हाथों एक निष्क्रिय शिकार के रूप में दर्शाती है। हिंदू समाज के एक हिस्से में इन पीड़ित स्त्रियों के प्रति सहानुभूति उमड़ पड़ती है। धर्मांतरित हिंदू स्त्री पवित्रता और अपमान, दोनों का प्रतीक बन जाती है। लव जिहाद शब्द और अभियान की ईज़ाद के पहले से ही बजरंग दल ‘बहू-बेटियों की इज़्ज़त बचाओ’ अभियान चला रहा था। 37 कर्नाटक में राम सेना के नेता प्रमोद मुत्तालिक ने ‘बेटी बचाओ आंदोलन’ छेड़ रखा था। प्रमोद मुत्तालिक ने ही सबसे पहले लव जिहाद नाम चलाया। उनका कहना है कि 2005 में देश भर में आतंकवादी गतिविधियों के दौर में हिंदू संगठनों की बैठक में सबसे पहली बार इसकी चर्चा की गयी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुज़क्रफ़रनगर दंगों के बाद भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा वितरित पत्रिका भारत : दारुल हरब या दारुल इस्लाम में कहा गया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2008-11 के बीच लव जिहाद की 1611 वारदातें हुईं। हाल-फ़िलहाल मेरठ में मेरठ बचाओ आंदोलन संगठन की शुरुआत हुई है जिसने लव जिहाद के ख़िलाफ़ लड़ने का और अपनी बेटियों को बचाने का बीड़ा उठाया है। 38

इसके अलावा इस प्रकार के अभियान अक्सर हिंदू स्त्री को कुछ इस तरह दर्शाते हैं जैसे वह आसानी से फुसलाई जा सकती हैं। सहारनपुर में भगवान गुरु बाबा रजकदास मोरपंख और पवित्र जल के साथ अंतर्धार्मिक प्यार की बीमारी का इलाज करने का दावा करते हैं। भगवान गुरु के अनुसार मुसलमान लड़कों के जाल में फँसने वाली भोलीभाली हिंदू लड़कियाँ अपने शोषण से बेखबर और अनजान रहती हैं। बाबा रजकदास ख़ुद को इस बीमारी के इलाज का विशेषज्ञ बताते हुए दावा करते हैं कि उन्होंने अकेले सहारनपुर में 200 और नज़दीकी मुज़फ्फ़रनगर और शामली में 500 लड़कियों का इलाज किया है। 39 हिंदुओं की नैतिक ब्रिगेड के लिए यह सोचना असम्भव है कि हिंदू लड़कियाँ खुद भी अपनी मर्ज़ी से अंतर्धार्मिक प्रेम, पलायन, सहवास, विवाह और धर्मांतरण का कदम उठा सकती हैं। उनका अपना वजूद, अपनी कोई इच्छा, चेतना या एजेंसी हो सकती है— इस सोच को दरकिनार कर दिया जाता है। इसलिए हिंदू संगठन एक हिंदू स्त्री और एक मुसलमान मर्द के बीच हर रोमांस और विवाह को सामूहिक रूप से लव जिहाद की श्रेणी में डाल देते हैं। यह भी हिंदुत्ववादी प्रचारकों की समझ से परे है कि हिंदू स्त्रियाँ अपने हिंदू परिवारों से बाहर जाकर प्रसन्न रह सकती हैं। यह अपने-आप में मान लिया जाता है कि एक मुसलमान के साथ विवाह और जीवन निर्वाह में हिंदू महिला पक्के तौर पर दुखी और परेशान जीवन जीने के लिए अभिशप्त है।

मुसलमान कट्टरवाद

आम तौर पर हिंदू संगठन आरोप लगाते हैं कि लव जिहाद के मिथक को उजागर और उसे झूठा करार देने वाले तस्वीर का केवल एक पहलू देखते हैं। हालाँकि लव जिहाद का हव्वा तो हिंदू संगठनों ने ही पैदा किया है, फिर भी औपनिवेशिक काल का अपहरण अभियान और लव जिहाद जैसे मिथक जहाँ मुसलमानों में डर पैदा करते हैं, वहीं मुसलमान कट्टरवाद को भी बढ़ावा देते हैं। ज़्यादातर नस्ली और जातीय समूहों में मिलावट और विजय-पराजय को लेकर काफ़ी दुश्चिंताएँ पाई जाती हैं। 1920-30 के दशकों में भी मुसलमानों का एक वर्ग अधिक आक्रामक हो गया था और उसने मुसलमानों को संगठित करने के लिए तंज़ीम का, और उनमें शिक्षा व एकता का प्रसार करने के लिए तबलीग का, आह्वान किया था। साथ ही उन्होंने लोगों को इस्लाम में धर्मांतरित करने का बीड़ा उठाया था। इसने आग में घी का काम किया था। 40

आज के दौर में भी, विशेषकर लव जिहाद जैसे आंदोलनों के परिप्रेक्ष्य में मुसलमान कट्टरवादियों ने स्त्रियों पर नियंत्रण के कई प्रयास किये हैं, और वे भी उतने ही पितृसत्तात्मक शब्दावलियों से भरे हैं। इसलिए मेरठ में एक मदरसा चलने वाले मौलाना अमीरुद्दीन कहते हैं कि हमें अवैध संबंधों और शादी पूर्व सेक्स के ख़िलाफ़ कड़े कानूनों की ज़रूरत है। 41 हमारे समाज का पितृसत्तात्मक और धार्मिक ढाँचा इतना मज़बूत है कि मुसलमान परिवार भी अपनी लड़कियों और लड़कों के हिंदू लड़कों और लड़कियों से विवाह से उतने ही चिंतित हो जाते हैं। वास्तव में अधिकतर हिंदू और मुसलमान परिवार, दोनों ही, अंतर्धार्मिक विवाह का विरोध करते हैं। इस कारण भी लव जिहाद को एक संगठित साज़िश कहना खोखला लगता है। ये भी ग़ौरतलब है कि बहुसंख्यकों की साम्प्रदायिकता कई बार अधिक ख़तरनाक हो जाती है। हिंदुत्ववादी संकीर्ण ताकतों और प्रचारकों ने पहले से कहीं ज़्यादा उग्र होकर साम्प्रदायिक सीमाबंदी के लिए महिलाओं की देह को अपने तर्कों का तीर बनाया है।

मुसलमान औरत— हिंदू मर्द

हिंदू संगठन यह भी कहते हैं कि हिंदू स्त्रियाँ ही अक्सर मुसलमान पुरुषों के जाल में फँसती हैं, जबकि मुसलमान स्त्रियों के साथ हिंदू पुरुष ऐसा कभी नहीं करते, और इस प्रकार के प्रेम और विवाह के उदाहरण भी न के बराबर हैं। लेकिन हमारी हिंदी फ़िल्में तो अधिकतर जब अंतर्धार्मिक रोमांस चित्रित करती हैं तो वह हिंदू पुरुष और मुसलमान स्त्री के बीच ही होता है, जैसे ‘गदर’, ‘वीर ज़ारा’, ‘बॉम्बे’ इत्यादि। इसके अलावा, हमारे पास कई जाने-माने उदाहरण हैं जिसमें एक मुसलमान स्त्री ने एक हिंदू पुरुष से प्यार या शादी की है— जैसे नर्गिस और सुनील दत्त; अलवीरा ख़ान और अतुल अग्निहोत्री; ज़रीना वहाब और आदित्य पंचोली; हृतिक रोशन और सुज़ैन ख़ान, सलमा सिद्दीकी और प्रसिद्ध उर्दू लेखक कृष्ण चंदर; मुनैरा जसदनवाला और मुंबई के भूतपूर्व शेरिफ़ नाना चूड़ासामा जो एक हिंदू गुजराती राजपूत हैं; फ़ातिमा घड़ीयाली और क्रिकेट खिलाड़ी अजीत अगरकर, जो महाराष्ट्र के ब्राह्मण हैं; साराह अब्दुल्लाह और कांग्रेस के विधायक सचिन पायलट। नायरा मिर्ज़ा, जो मिस इण्डिया 1967 की फ़ाइनलिस्ट थीं, ने विवाह के बाद हिंदू धर्म में धर्मांतरण किया और अपना नाम नलिनी पटेल रख लिया। मुसलमान समाज से आयी कई पत्रकारों ने हिंदू पुरुषों से विवाह किया है। लेकिन यह कितना विरोधाभासी है कि हिंदुत्ववादी प्रचार में जब हिंदू स्त्री मुसलमान पुरुष के साथ विवाह करती है तो उसे हमेशा अपहरण के तौर पर व्यक्त किया जाता है, पर जब मुसलमान स्त्री हिंदू पुरुष के साथ विवाह करती है तो उसे प्रेम की संज्ञा दी जाती है।

औपनिवेशिक उत्तर प्रदेश में भी इस तरह की कई कहानियाँ और उपन्यास लिखे गये जिनमें हिंदू पुरुष को, जो किसी मुसलमान नारी से प्यार करने में सफ़ल होता था, एक अद्भुत नायक के रूप में पेश किया गया। एक न्यायोचित हिंदू पुरुष की छवि बनाई गयी, जो मुसलमान महिला को अपहरण नहीं, प्यार से आकर्षित करता था। एक मशहूर उपन्यास शिवाजी व रोशनआरा इस समय प्रकाशित हुआ, जिसे अप्रामाणिक सूत्रों के हवाले ऐतिहासिक बताया गया। इसमें मराठा परम्परा का रंग भरकर दर्शाया गया कि शिवाजी ने औरंगजेब की बहन रोशनआरा का दिल जीता और उससे विवाह कर लिया। 42 यह ऐतिहासिक तथ्य नहीं है। उपन्यास एक आवेगपूर्ण प्रेम कहानी की तरह है जिसमें मध्ययुगीन भारतीय इतिहास में हिंदू साम्प्रदायिक निर्माण के केंद्रीय चरित्र के रूप में शिवाजी का विस्तार से चित्रण किया गया है। वह नाटकीय रूप से सत्रह वर्षीया रोशनआरा के सामने आकर्षक हिंदू मर्द के उदाहरण के रूप में, गठीला शरीर, गोरा रंग और चमकती आँखें लिए आते हैं और रोशनआरा को उनसे धीरे-धीरे प्यार हो जाता है। 43 उपन्यास में एक स्थान पर बताया गया है कि किस प्रकार रोशनआरा तुलना करने लगी और बादशाह की बेटी कहलाने की जगह एक छोटे राजा की रानी कहलाने में ज़्यादा खुशी महसूस करने लगी। 44 हिंदू पुरुषों से अपेक्षा की जाने लगी कि वे भी शिवाजी के उदाहरण का अनुकरण करें। तर्क दिया गया कि हिंदू पुरुष बेहतरी के लिए मुसलमान नारी का उद्धार कर रहे थे, जबकि मुसलमान पुरुष बलपूर्वक ऐसा करते थे और हिंदू नारी की तकलीफ़ बढ़ा देते थे।

हिंदू स्त्रियों की दैनिक ज़िंदगी पर चार आँखें

बीसवीं सदी के आरम्भ में हिंदुत्ववादी प्रचारकों ने हिंदू स्त्रियों को मुसलमान पुरुषों से और इस्लामिक ठहराए गये प्रतीकों, तौर-तरीकों और संस्कृति से अलग रखने के लिए कई प्रयास किये। उस समय मुसलमानों के साथ केवल घनिष्ठ संबंध ही नहीं, बल्कि रोज़मर्रा का व्यवहार भी हिंदू पितृसत्तात्मक व्यवस्था के लिए गम्भीर ख़तरा समझा जाने लगा था। रोज़मर्रा के जीवन के साथ स्त्रियों का एक ख़ास रिश्ता होता है और इस संदर्भ में यह डर बढ़ रहा था कि वे अपने जीवन के अनेक पहलुओं के बारे में ख़ुद निर्णय ले रही हैं। रोज़मर्रा के इस्तेमाल की वस्तुओं का मोल-भाव करते हुए स्त्रियाँ नौकरों, सफ़ाई कर्मचारियों, मनिहारों और कुंजड़ों के साथ अन्योन्यक्रिया करती थीं और इस प्रक्रिया में अपने भौतिक और सामाजिक जीवन को अभिव्यक्त भी करती थीं। अपहरण अभियान के दौरान स्त्रियों के जीवन का हर क्षण, घर के अंदर और बाहर लोगों के साथ बातचीत, रोज़मर्रा का रिश्ता, उनके मनोरंजन के रूप, सांस्कृतिक जीवन और धार्मिक भावनाएँ, उन लोगों से व्यवहार जिनसे वे प्रतिदिन के उपभोग की वस्तुएँ ख़रीदती थीं, पहले से कहीं ज़्यादा हिंदुत्ववादी प्रचारकों की पड़ताल के दायरे में आ गया। हिंदुत्ववादी प्रचारक इन प्रक्रियाओं से रूबरू हुए और उन्हें अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल करने का रास्ता सोचने लगे। हिंदू स्त्रियों को मुसलमानों से संबधित हर चीज़ से दूर रहने का निर्देश देना उनके हाथों में एक उम्दा हथियार बन गया। समाचार पत्रों और पुस्तिकाओं ने हिंदुओं को सचेत किया कि वे अपनी स्त्रियों को मुसलमान व्यापारियों, अध्यापकों और नौकरों से कोई भी व्यवहार रखने की इजाज़त न दें। 45 उन्हें चेतावनी दी गयी कि वे अपनी स्त्रियों को मुसलमान सब्ज़ी-विक्रेताओं, दुकानदारों और सफ़ाई कर्मचारियों से बात न करने दें। 46 उदाहरण के लिए हिंदू महिलाओं के लिए उचित आचरण बताने वाली एक आर्य समाजी पुस्तिका स्त्री शिक्षा के ज़रिये प्रचारित किया गया ताकि उन्हें मुसलमानों के सम्पर्क से दूर रखा जा सके। इस पुस्तक के लेखक उतर प्रदेश आर्य प्रतिनिधि सभा के एक प्रमुख पण्डित थे। हिंदू स्त्रियों के लिए निर्देश इस पुस्तक में कुछ इस प्रकार थे :

(1) कभी किसी कब्र को पूजने मत जाओ। (2) ताजियों, अलमों और भण्डों को मत पूजो। (3) गण्डे, ताबीज़ झाड़ा-फ़ूँकी मुसलमान से मत कराओ। (4) उनकी मसजिदों पर नमाज़ पढ़ने वाले मुल्लाओं से फ़ूँक लगवाने मत जाओ। (5) विवाह आदि पर मियाँ की कढ़ाई मत करो। (6) मियाँ की फ़ातियाँ मत दिलाया करो। (7) पीरों की मिन्नत मत मानो। (8) समय-समय पीरों के नाम से टके निकालना छोड़ दो।... (10) मुसलमानी मेलों में भूल कर भी मत जाओ। (11) कभी अकेली किसी मुसलमान की सवारी पर न बैठो। (12) अपने बच्चों को मुसलमानों से मत पढ़वाओ।... (15) मुसलमान मर्द मनिहारों के हाथ से चूड़ी मत पहनो। (16) मुसलमान बिसातियों से घर पर या बाहर कोई सौदा मोल मत लो। (17) सुनसान स्थानों पर मत जाओ।... (19) पागल, नशेबाज़ और व्यभिचारी हाकिम के आगे मत निकलो। (20) भुरारे तालाब पर स्नान करने मत जाओ।... (24) एक पैनी कटार बाँध कर बाहर निकलो।... (29) मुसलमान फ़कीरों को कभी भीख मत दो। (30) न मुसलमान नौकर के सामने बेपर्दा होकर बातचीत करो, न उनके सामने निकलो। 47

ऐसे विस्तृत और सूक्ष्म निर्देश सामाजिक और आर्थिक अलगाव के माध्यम से धार्मिक और सम्प्रदाय विशेष के अलगाव के एजेण्डे की पुष्टि करते हैं। लव जिहाद के तथाकथित ख़तरे से निपटने के लिए भी विभिन्न हिंदुत्ववादी संगठनों ने हिंदू महिलाओं के लिए एक कठोर आचार संहिता तैयार की है। मुसलमानों के बाबत हिंदू महिलाओं के लिए एक समग्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है। हमारी रोज़ाना की सार्वजनिक जगहों, जैसे स्कूल, कॉलेज, थियेटर, आइसक्रीम और जूस की दूकान, मोबाइल फ़ोन चार्ज करने की जगहें, टीवी और इंटरनेट कैफ़े, आदि को ऐसी ख़तरनाक जगहें बताया गया है जहाँ हिंदू लड़कियों को फुसलाया जाता है। 48 प्रमोद मुत्तालिक ने एक किताब लिखी है लव जिहाद : रेड एलर्ट फ़ॉर हिंदू गर्ल्स। इस किताब में ऐसे निर्देश और बचाव वाले उपाय सुझाए गये हैं जिससे हिंदू स्त्रियों को पीड़िता होने से बचाया जा सके। निर्देश इस प्रकार के हैं : लड़कियाँ हेड स्कार्फ न पहनें क्योंकि ऐसी लड़कियाँ जब दोपहिये पर बैठती हैं, तो उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है; कई मामलों में लव जिहाद मोबाइल फ़ोन के ज़रिये होता है, इसलिए माता-पिता अपनी बेटियों के मोबाइल फ़ोन पर आने वाली काल और नंबर पर नज़र रखें; यह भी याद रखें की नंबर जाली नाम से भी हो सकता है; मुश्किल हालात में हिंदू की मदद लेने के लिए अपने ललाट पर कुमकुम लगाएँ। 49 ये अनेक निषेध हिंदू महिलाओं के जीवन, अनुभवों और पहचानों को निर्देशों के दायरे में लाते हैं। इस तरह हिंदू महिलाओं के सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक जीवन के किसी भी पहलू, जिसे हिंदू समाज के नियंत्रण से बाहर समझा जाता है, को संदेह के दायरे में रख दिया गया है। उन्हें बताया जा रहा है कि वे कैसे चलें, कैसे नहीं, किससे बात करें, किससे नहीं, कहाँ जाएँ, कहाँ नहीं, क्या करें और क्या नहीं। हिंदू महिलाओं और मुसलमान पुरुषों के बीच संपर्क के सभी स्थान, चाहे वे सार्वजनिक हों या निजी, इस दायरे में आ गये हैं।

मुसलमान मर्द के प्रलोभन या बहलावे से हिंदू स्त्रियों के बचाव के लिए दिये जाने वाले तर्कों में यह निहित है कि स्त्रियों की दिनचर्या पर रोज़ाना नज़र रखनी होगी। वे कहाँ जाती हैं, किससे मुलाकात करती हैं, सभी सार्वजनिक जगहों आदि पर सघन ध्यान देना होगा। और यदि यह माना जाता है कि लव जिहादी हिंदू स्त्रियों को बेवकूफ़ बनाने के लिए हिंदू नाम धारण कर लेते हैं, तो इस तर्क से सारे प्रेम प्रसंग संदेह के दायरे में आ जाते हैं क्योंकि एक हिंदू दिखने वाला प्रेमी उनके हिसाब से लव जिहादी हो सकता है। इसका मतलब यह है कि लव जिहाद वास्तव में प्यार के ख़िलाफ़ जिहाद छेड़ कर ही रोका जा सकता है। इस प्रकार लव जिहाद और प्रेम या प्रेम-विवाह के बीच का अंतर वास्तव में ख़तम हो जाता है।

लव जिहाद का झूठ

जबरन अंतर-धार्मिक विवाह या धर्मांतरण की घटनाएँ अक्सर मनगढ़ंत और काल्पनिक होती हैं। कई मामलों में अनाप-शनाप सामान्यीकरण करके अफ़वाहों के ज़रिये मिर्च-मसाला लगाया जाता है। जाँच- पड़ताल के बाद सच्चाई सामने आ जाती है। भाजपा शासित कर्नाटक में अगस्त, 2009 में लव जिहाद के ख़िलाफ़ अभियान चलानेवाले साम्प्रदायिक संगठनों ने एक प्रेम विवाह की धज्जियाँ उड़ा दीं। बंगलूर से 180 किमी दूर एक छोटे शहर चमराजनगर में 18 वर्षीय सिल्जा राज 24 वर्षीय असगर नज़र के साथ भाग गयी, लेकिन इसे हिंदू संगठनों द्वारा लव जिहाद की संज्ञा दी गयी। इसके अलावा जून, 2009 में कर्नाटक के बंतवाल तालुक में अनीता गायब हो गयी। संघ परिवार के संगठनों ने आरोप लगाया कि एक पाकिस्तान समर्थित पेशेवर जिहादी प्रेमी ने जबरिया अनीता का मुसलमान धर्मांतरण करा दिया है। हिंदू संगठनों ने 4 अक्टूबर, 2009 को विरोध सभाएँ की। पर 21 अक्टूबर, 2009 को एक पेशेवर अपराधी मोहन कुमार गिरफ्तार किया गया जिसने अनीता की हत्या करने का अपराध कबूल किया। 2010 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक पर्चा भी जारी किया और इसे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में वितरित किया। इसमें कहा गया था कि अब तक 4,000 लड़कियों का धर्मांतरण किया गया है। हिंदू जागरण समिति, कर्नाटक ने एक दूसरे पर्चे में कहा था कि यह संख्या सालाना 30,000 है।

कर्नाटक उच्च न्यायालय की एक डिवीज़न बेंच ने 2002-09 के बीच गुमशुदा 21,890 लड़कियों की सीआईडी छानबीन के आदेश भी दिये थे। इस जाँच में पाया गया कि 229 लड़कियों ने दूसरे धर्म के पुरुषों से शादी की है, पर केवल 63 मामलों में धर्मांतरण हुआ था। अंतर्धार्मिक विवाहों के मामले हर तरह और हर धर्म के थे। सीआईडी के महानिदेशक गुरुप्रसाद ने उच्च न्यायालय को 31 दिसंबर, 2009 को सुपुर्द अपनी रपट में कहा : किसी व्यक्ति या समूह द्वारा हिंदू या ईसाई लड़कियों को बहला कर मुसलमान लड़कों से शादी और फिर धर्मांतरण कराने की कोई साज़िश या संगठित कोशिश नहीं है। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अंततः नवम्बर, 2013 को लव जिहाद की छानबीन ख़त्म कर दी क्योंकि तथाकथित साज़िश का कोई साक्ष्य नहीं पाया गया। उच्च न्यायालय ने सिल्जा राज को अपनी मर्ज़ी से कहीं भी जाने की आज़ादी दी और सिल्जा ने अपने पति के पास जाने का फ़ैसला किया। 50 मेरठ की कुख्यात बलात्कार और तथाकथित लव जिहाद की घटना और भी पेचीदा हो गयी है। कई तरह की रपटें हैं। शायद एक स्वैच्छिक संबंध बाद में बिगड़ गया; एक गर्भपात को अपेंडिसाइटिस बताया गया और पुलिस ने पीड़िता के बयानों को भी विरोधाभासी बताया। निशानेबाज़ तारा सहदेव की भी जटिल पारिवारिक कहानी है जिसमें उसके पति ने दावा किया है कि वह एक सिख पिता और मुसलमान माँ की औलाद है और ख़ुद भी बाद में धर्मांतरित है। मुज़फ्फ़रनगर के एक मामले में पुलिस ने 7 सितम्बर, 2014 को एक मुसलमान युवक परवेज़ को बेकसूर करार दिया। परवेज़ पर एक 18 वर्षीया लड़की को अगुआ और जबरन धर्मांतरण करने का आरोप लगाया गया था। लड़की ने स्थानीय अदालत में बयान दिया कि वो अपनी मर्ज़ी से परवेज़ के साथ गयी थी। उन्होंने 25 अगस्त, 2014 को अपने परिवारों के विरोध के कारण पलायन किया था। 51 5 सितम्बर, 1914 को मेरठ में हिंदुत्ववादी कट्टरपंथी संगठनों ने यह ख़बर फैलाई कि एक मुसलमान लड़के ने लव जिहाद के लिए एक नाबालिग हिंदू लड़की का अपहरण किया है। रास्ते जाम कर दिये गये और दो मुसलमान दुकानों - ब्यूटी सैलून और हेयर डे्रसिंग सैलून - को लूटा गया। दोनों लड़के-लड़की जल्दी ही गिरफ़्तार कर लिए गये और हिंदू संगठनों ने इसे लव जिहाद का मामला करार किया। पर लड़की ने पुलिस थाने में दर्ज कराए अपने बयान में साफ़ कहा कि वह अपनी मर्ज़ी से लड़के के साथ गयी थी और लड़के ने उसके साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं किया था। वह लड़के के साथ मुम्बई अपना कैरियर बनाने के ख़याल से घर से भागी थी। 52 इस प्रकार यह तय है कि लव जिहाद को लेकर कोई मुकम्मल प्रमाण हमारे सामने नहीं है और यह पूरी तरह एक झूठा मिथक है।

चिंता सागर में हिंदू पुरुषार्थ के गोते : स्त्रियाँ स्वयं फ़ैसले ले रही हैं!

अपहरण और लव जिहाद जैसे आंदोलन हिंदू स्त्री की सुरक्षा करने के नाम पर असल में उसकी यौनिकता, उसकी इच्छा, और उसकी स्वायत्त पहचान पर नियंत्रण लगाना चाहते हैं। हिंदू संगठनों को भय है कि औरतें अब ख़ुद अपने फ़ैसले ले रही हैं। ग़ौरतलब है कि 1920-30 के दशकों में कई ऐसे मामले सामने आये जिनमें स्त्रियों ने अपनी मर्ज़ी से मुसलमान पुरुषों के साथ विवाह किया। इनमें विशेष तौर पर वे स्त्रियाँ थीं जो हिंदू समाज के हाशिये पर थीं, जैसे विधवाएँ, दलित स्त्रियाँ और कुछ वेश्याएँ भी। तब हिंदुओं में विधवा विवाह नाममात्र का था, और ऐसे में कई विधवाओं ने मुसलमानों के साथ विवाह रचाया। इनकी जानकारी हमें उस समय की कई पुलिस और सीआईडी रपटों से भी मिलती है। लव जिहाद भी स्त्री की स्वतंत्र इच्छा-शक्ति को लेकर पैदा हुई दुश्चिंताओं को दर्शाता है।

इस तरह के दुष्प्रचार से साम्प्रदायिक माहौल में तो इज़ाफ़ा हुआ है, पर यह भी सच है कि स्त्रियों ने अंतर्धार्मिक प्रेम और विवाह के ज़रिये इस साम्प्रदायिक लामबंदी की कोशिशों में सेंध भी लगाई है। अंतर्धार्मिक रोमांस और शादी कई दीवारों को लाँघने का एक प्रयास भी है। ऐसे पल स्त्रियों के दिल और दिमाग़ के अंतरंग हलकों में सम्भावित स्वायत्तता के झरोखे खोल सकते हैं। आम्बेडकर के अनुसार जाति प्रथा बनाए रखने और उसे मज़बूत करने के लिए सजातीय विवाह एक अनिवार्य अंग है। इसीलिए आम्बेडकर का मानना था कि अंतर्जातीय विवाह जाति के उन्मूलन के लिए एक कारगर उपाय है। इसी प्रकार अंतरधार्मिक विवाह धार्मिक पहचान को कमज़ोर कर सकता है। स्त्रियों ने अपने स्तर पर इस तरह के साम्प्रदायिक प्रचारों पर ध्यान देने से इनकार किया है। अंतरधार्मिक विवाह करने वाली स्त्रियाँ कहीं न कहीं सामुदायिक और साम्प्रदायिक किलेबंदी में सेंध लगाती हैं। रोमांस और प्यार परम्परा के बंद दरवाज़े पर ज़ोर-ज़ोर से दस्तक दे रहा है। प्यार का अधिकार जीवन के अधिकार के समान है। इस आंदोलन में कोई साज़िश अगर है भी, तो वह है हिंदू साम्प्रदायिक संगठनों द्वारा साम्प्रदायिक धु्रवीकरण करने और उसके ज़रिये स्त्रियों को और नियंत्रित करने की। सितम्बर माह में उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में चुनावों के नतीजों से यह भी साबित हुआ है कि लव जिहाद जनित साम्प्रदायिक धु्रवीकरण से चुनाव जीतने के मंसूबों पर आम तौर पर लोगों ने पानी फेर दिया है और स्त्रियों ने भी लोकतांत्रिक तरीकों से इस दुष्प्रचार को नकारा है। आज लव जिहाद को सच और तथ्य के आईने में देखने की ज़रूरत है।

------------

संदर्भ सूची -

1 रिचर्ड गॉर्डन (1975), ‘द हिंदू महासभा ऐंड द इण्डियन नैशनल कांग्रेस,1915 टू 1926’, मॉडर्न एशियन स्टडीज़, खण्ड 9, अंक 2 : 145-203.

2 के.एन. पणिक्कर (1989), अगेंस्ट लॉर्ड ऐंड स्टेट : रिलीजन ऐंड पीज़ेंट अपराइज़िंग इन मालाबार 1836-1921, ऑक्सफ़र्ड युनिवर्सिटी प्रेस, नयी दिल्ली.

3 156/II/1924, होम पोल, नैशनल आर्काइव्ज़ ऑफ़ इण्डिया (आगे एनएआई); बिशन शर्मा, मालाबार का दृश्य नं. 1 : दृण संकल्प वीर; मालाबार का दृश्य नं. 2 : सत्यवती विमला की पुकार और मालाबार का दृश्य नं. 3 : भोले स्वामी का दुष्ट नौकर, मेरठ, 1923.

4 आर.के. घई (1990), शुद्धि मूवमेंट इन इण्डिया : अ स्टडी ऑफ़ इट्स सोसियो-पॉलिटिकल डाइमेंशंस, नयी दिल्ली; जे.एफ़. सियुनाराइन (1977), रिकनवर्ज़न टू हिंदुइज़म थ्रू शुद्धि, मद्रास; केनेथ डब्ल्यू. जोंस (1976), आर्य धर्म : हिंदू कांशसनेस इन नाइंटींथ सेंचुरी पंजाब, बर्कले.

5 140/1925, होम पोल, नैशनल आर्काइव्ज़ ऑफ़ इण्डिया.

6 एम.के. गाँधी (1949), कम्युनल यूनिटी, अहमदाबाद : 56-57.

7 फ़ाइल एफ़-4, हिंदू महासभा पेपर्स, नेहरू मेमॅरियल म्यूज़ियम ऐंड लाइब्रेरी, नयी दिल्ली (आगे एनएमएमएल).8 4/1927, होम पोल, एनएआई.

8 140/1927, होम पोल, नैशनल आर्काइव्ज़ ऑफ़ इण्डिया.

9 ज्ञानेंद्र पाण्डेय (1990), द कंस्ट्रक्शन इन कोलोनियल नॉर्थ इण्डिया, ऑक्सफ़र्ड युनिवर्सिटी प्रेस, नयी दिल्ली : 233-35.

10 लालमनी वर्मा (2014),‘बीजेपी एमएलए काल फ़ॉर लव जिहाद महापंचायत’, द इण्डियन एक्सप्रेस, 8 सितम्बर : 1-2.

11 उन्नीसवीं सदी के आधुनिक हिंदी साहित्य की प्रवृत्तियों का विश्लेषण करने के लिए देखें : वसुधा डालमिया (1997), द नैशनलाइज़ेशन ऑफ़ हिंदू ट्रेडिशंस : भारतेंदु हरिश्चंद्र ऐंड नाइंटीथ सेंचुरी बनारस, नयी दिल्ली; सुधीर चंद्र (1992), द ऑप्रेसिव प्रज़ेंट : लिटरेचर ऐंड सोशल कांशसनेस इन कोलोनियल इण्डिया, नयी दिल्ली; मीनाक्षी मुखर्जी (1985), रियलिज़म ऐंड रियलिटी : द नॉवेल ऐंड सोसाइटी इन इण्डिया, नयी दिल्ली.

12 मैंने इस तरह की असंख्य पुस्तिकाएँ देखी हैं : शिव शर्मा उपदेशक (आर्य प्रतिनिधि सभा), मुसलमान की ज़िंदगानी, मुरादाबाद, 1924; महात्मा प्रेमानंद (हिंदू धर्म रक्षक), मुसलमानी अँधेर खाता, अवध, 1928; आदर्श पुस्तक भण्डार, कुरान की ख़ूूनी आयतें, बनारस, 1927; पं. लेखरामजी, जिहाद, कुरान व इस्लामी खुंखारी, इटावा 1924; प्रेमसरन जी (आर्य प्रचारक), देवदूत दर्पण, आगरा, 1926; स्वामी सत्यदेव परिब्राजक, संगठन का बिगुल, देहरादून, 1926, तृतीय संस्करण.

13 इनमें से कुछ थीं : यवनों का घोर अत्याचार, मुँहतोड़, लालझण्डी, तराना-इ-शुद्धि, मलाक्ष तोड़ और इस्लाम का भाण्डा फूट गया. देखें, 140/1925, होम पोल, नैशनल आर्काइव्ज़ ऑफ़ इण्डिया.

14 जी.आर. थर्सबी (1975), हिंदू मुस्लिम रिलेशंस इन ब्रिटिश इण्डिया : अ स्टडी ऑफ़ कंट्रोवर्सी, कांक्रिल्क्ट ऐंड कम्युनल मूवमेंट्स इन नॉर्दर्न इण्डिया, 1923-28, लीडेन : 40-62; 10/50/1927, होम पोल, एनएआई; 132/ढ्ढ/1927, होम पोल, एनएआई; 103/1928, होम पोल, एनएआई.

15 132/II/1927, होम पोल, एनएआई.

16 परिब्राजक, संगठन का बिगुल : 29.

17 राधाकृष्ण दास (1903), महारानी पद्मावती, काशी, 1903, दूसरा सं.; कन्या मनोरंजन, खण्ड 1, अंक 2, अक्टूबर, 1914 ः 2-5.

18 सम्पादकीय विचार, ‘मुसलमान मनोवृत्ति का व्यापक स्वरूप’, चाँद, खण्ड 6, अंक 3, जनवरी, 1928 : 315-21.

19 यूपी नेटिव न्यूज़पेपर रिपोर्ट्स, 12 जुलाई, 1924.

20 फाइल सी-6/1934-35, हिंदू महासभा पेपर्स, एनएमएमएल.

21 भारत धर्म, 29 जुलाई, 1924 : 1; भारत धर्म, 5 अगस्त, 1924 : 12.

22 यूपी सीक्रेट पुलिस एब्सट्रेक्ट ऑफ़ इंटेलिजेंस, नं. 34, 30 अगस्त, 1924 : 276.

23 रघुबर दयालु (1928), चंद मुसलमानों की हरकतें, कानपुर : 2-9. यह भी देखें, महात्मा प्रेमानंद (हिंदू धर्म रक्षक) (1928), मुसलमानी अँधेर खाता, अवध.

24 लालमनी वर्मा (2014), ‘बीजेपी पुट्स यूपी कैंपेन इनटू गियर, आस्क्स, ‘डज़ रिलीजन गिव देम लाइसेंस टू रेप?, द संडे एक्सप्रेस, 24 अगस्त : 1.

25 वर्गीज़ के. जॉर्ज (2014), ‘बीजेपी, परिवार आउटफ़िट्स टू इंटेसिफ़ाइ कैम्पेन अगेंस्ट ‘लव जिहाद’, द हिंदू, 8 अगस्त :

26 अंजलि मोदी (2014), ‘लव जिहाद’, द संघ परिवार्स सेक्सुअल पॉलिटिक्स बाइ अदर नेम’, कारवाँ, अगस्त, (http://www.caravan magazine.in/vantage/love-jihad-sangh-parivar-sexual-politics-another-name)

27 अर्जुन अप्पादुरै (1997), ‘नम्बर्स इन कोलोनियल इमेजिनेशन’, अर्जुन अप्पादुरै (सम्पा.), मॉडर्निटी एट लार्ज : कल्चरल डाइमेंशंस ऑफ़ ग्लोबलाइज़ेशन, नयी दिल्ली : 114-38; बर्नार्ड एस. कोह्न (1987), एन एंथ्रोपोलॅजिस्ट अमंग हिस्टोरियंस ऐंड अदर एसेज़, नयी दिल्ली : 224-54; कैनेथ डब्ल्यू. जोंस (1981), ‘रिलीजस आइडेंटिटी ऐंड द इण्डियन सेंसस’, एन.जी. बैरियर (सम्पा.), 73-101.

28 पी.के. दत्ता (1999), कारविंग ब्लॉक्स : कम्युनल आइडियोलॅजी इन अर्ली ट्वेंटियथ सेंचुरी बंगाल, नयी दिल्ली.

29 चंद्रिका प्रसाद (1917), हिंदुओं के साथ विश्वासघात, अवध : 14.

30 कृष्णानंद (1927), हिंदुओं की उन्नति का उपाय अर्थात् शुद्धि और संगठन संबंधी उपदेश, शाहजहाँपुर : 19.

31 गंगाप्रसाद उपाध्याय (1927), विधवा विवाह मीमांसा, इलाहाबाद : 227.

32 संपादकीय, हिंदुओं का भयंकर ह्रास चाँद, खण्ड 7, अंक 1, जनवरी, 1929 : 450-60; कुँवर चाँदकरण शारदा (1924), हिंदू जाति की दुर्दशा के कारण और उसके निवारण के उपाय, माधुरी, खण्ड 3, अंक 1, अक्टूबर : 290-95.

33 मनन द्विवेदी (1924), हमारा भीषण ह्रास, कानपुर, तीसरा सं. : 26, 35.

34 रिचर्ड ईटन (1993), द राइज़ ऑफ़ इस्लाम ऐंड बंगाल फ़्रंटियर बंगाल, 1204-1760, बर्कले : 113-34.

35 चारु गुप्ता (2013), ‘रूप-अरूप, सीमा और असीम : औपनिवेशिक काल में दलित पौरुष’, प्रतिमान समय समाज संस्कृति, जनवरी-जून 2013ः 118-19; दिलीप एम. मेनन (2006), द ब्लाइंडनेस ऑफ़ इनसाइट : एसेज़ ऑन कास्ट इन मॉडर्न इण्डिया, पाण्डिचेरी.

36 http://www.dailymail.co.uk/indiahome/indianews/article-2736259/

37 अंजलि मोदी, वही.

38 लालमनी वर्मा (2014, ‘साइटिंग ‘लव जिहाद’, संघ ग्रुप्स इन यूपी यूनाइट टू फ़ाइट’, द इण्डियन एक्सप्रेस, 31 अगस्त : 1-2.

39 वलुधा वेणुगोपाल (2014), ‘द मोंक हू सोल्ड अ लव ‘क्यौर’, संडे टाइम्स ऑफ़ इण्डिया, 10 अगस्त.

40 6/II/1924, होम पोल, एनएआई; 150/1934, होम पोल, एनएआई.

41 वर्गीज़ के. जॉर्ज (2014), ‘इनकांग्रुइटी इन मेरठ विक्टिम्ज़ स्टोरी’, द हिंदू, 8 अगस्त 11.

42 कालीचरण शर्मा (1926), शिवाजी व रोशनआरा, तीसरा सं., बरेली.

43 शर्मा, वही : 9-17.

44 शर्मा, वही : 21.

45 आर्य पुत्र, 12 जुलाई, 1924; पण्डित बृज मोहन झा, हिंदुओं जागो, इटावा, तारीख़ नहीं : 12-15.

46 महात्मा प्रेमानंद बानप्रस्थी (1927), ग़ाजी कौन है, इलाहाबाद : 5.

47 पण्डित शिव शर्माजी महोपदेशक (1927), स्त्री शिक्षा, बरेली : 5-11. बाद में इस पुस्तिका को अवैध घोषित कर दिया गया था.

48 ‘की फ़ाइंडिंग्ज़ ऑफ़ द वॉयस ऑफ़ जस्टिस रिपोर्ट, ऑर्गनाइज़र, 7 सितम्बर, 2014.

49 टी.ए. जॉनसन और लालमनी वर्मा (2014), ‘हू लव्ज़ लव जिहाद’, द इण्डियन एक्सप्रेस, 7 सितम्बर में उद्धृत.

50 जॉनसन और वर्मा, वही.

51 स्टाफ़ रिपोर्टर, ‘लव जिहाद : गर्ल डिनाइज़ कनवर्ज़न’, द हिंदू, 8 सितम्बर, 2014ः 1.

52 अमित शर्मा (2014), ‘बीजेपी मेन बीट अप मुस्लिम्स ओवर इलोपमेंट’ द इण्डियन एक्सप्रेस, 7 सितम्बर, 2014 : 10; एम. कौनेन शरीफ़ और अमित शर्मा (2014), ‘टू स्कूल स्टूडेंट्स विद बॉलीवु¸¸ड ड्रीम्ज़ वर्सेस ‘लव जिहाद’ नाइटमेयर’, द इण्डियन एक्सप्रेस, 11 सितम्बर : 1-2.

------------

(प्रतिमान, जुलाई-दिसम्बर 2014, वर्ष 2, अंक 2, खण्ड 2,  वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली से साभार.)

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. बेनामी7:53 pm

    कम्यूनिस्ट विचारधारा से प्रेरित लेख

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: लव जिहाद : एक साम्प्रदायिक फ़ैंटेसी का अतीत और वर्तमान
लव जिहाद : एक साम्प्रदायिक फ़ैंटेसी का अतीत और वर्तमान
http://lh3.googleusercontent.com/-mud6oY0XJtA/VfVJorRI6hI/AAAAAAAAm0w/-vf3iavHR6M/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-mud6oY0XJtA/VfVJorRI6hI/AAAAAAAAm0w/-vf3iavHR6M/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_81.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_81.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content