प्राची अप्रैल 2016 : भाषा / अवधी भाषा का इतिहास / सूर्य प्रसाद दीक्षित

SHARE:

भाषा अवधी भाषा का इतिहास सूर्य प्रसाद दीक्षित वि कास-क्रम की दृष्टि से अवधी को तीन चरणों में बांटा जा सकता है- 1. प्रारंम्भिक काल- ...

भाषा

अवधी भाषा का इतिहास

सूर्य प्रसाद दीक्षित

विकास-क्रम की दृष्टि से अवधी को तीन चरणों में बांटा जा सकता है-

1. प्रारंम्भिक काल- 1400 तक, 2. मध्यकाल- 1400 से 1900 तक, 3. आधुनिक काल- 1900 से अब तक.

अवधी भाषा के प्राचीनतम चिह्य हमें सातवीं शताब्दी से ही मिलने लगते हैं. कोई भी भाषा या बोली अचानक नहीं आ जाती है. पहले उसका प्रयोग समाज में होता है, तब कहीं वर्षों बाद वह साहित्य के रूप में सामने आती है. प्राकृत पैंगलम्, राउलबेल तथा कीर्तिलता आदि में अवधी के प्राचीन रूप देखे जा सकते हैं.

इस प्रकार अवधी के उत्पत्ति के संबंध में अनेक विद्वानों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए हैं. निष्कर्ष यह कि अवधी की उत्पत्ति किसी बोलचाल की भाषा से, अनुमानतः अर्द्धमागधी से हुई होगी.

अवधी के विभिन्न रूप

हिंदी की एक प्रमुख उपभाषा है अवधी, किंतु उसके भी कई रूप देखने को मिलते हैं, यथा-पूर्वी, कोसली, पश्चिमी, गांजरी (लखीमपुरी), बैसवाड़ी आदि.

संपूर्ण अवधी भाषा क्षेत्र अत्यंत विस्तृत है, जिसके फलस्वरूप बोलचाल में स्थान-स्थान पर अंतर पाया जाता है. ‘तीन कोस में पानी बदले, पांच कोस में बानी’ कहावत इस कथन का प्रमाण है कि भौगोलिक दूरी के अनुसार भाषा भी प्रभावित होती रहती है और उसमें बदलाव आता रहता है. अतः स्थान-भेद के आधार पर साहित्यिक अवधी के तीन रूप हमें मिलते हैं : 1. पूर्वी अवधी, 2. पश्चिमी अवधी, 3. बैसवाड़ी अवधी.

डॉ. बाबूराम सक्सेना ने अवधी प्रदेश की बोलियों की पश्चिमी, मध्यवर्ती और पूर्वी कहा है. लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, लखनऊ, उन्नाव और फतेहपुर की बोलियां पश्चिमी में, बहराइच, बाराबंकी और रायबरेली की बोलियां मध्यवर्ती में और गोंडा, फैजाबाद, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, जौनपुर और मिर्जापुर की बोलियां पूर्वी अवधी में आती हैं. डॉ. श्याम सुंदर दास ने

अवधी की तीन बोलियों का उल्लेख किया है-अवधी, बघेली और छत्तीसगढ़ी. अवधी और ‘बघेली’ में विशेष अंतर नहीं है. बघेलखंड में बोली जाने के कारण वहां अवधी का नाम बघेली पड़ गया.

छत्तीसगढ़ी में मराठी और उड़िया का प्रभाव पड़ा है और इस कारण वह अवधी से कुछ रूपों में भिन्न हो गई है.

डॉ. त्रिलोकी नारायण दीक्षित ने पूर्वी अवधी और पश्चिमी अवधी को एक माना है. वे पूर्वी अवधी का क्षेत्र अयोध्या से गोंडा, फैजाबाद तथा उसके आस-पास तक और पश्चिमी अवधी का क्षेत्र लखनऊ से कन्नौज तक मानते हैं और वे इसे ही शुद्ध अवधी कहते हैं. रायबरेली, उन्नाव और लखनऊ के कुछ भागों में बोली जाने वाली भाषा को उन्होंने बैसवाड़ी कहा है. वस्तुतः अवध के दक्षिण में गंगा और सई नदी के मध्य में जो विस्तृत भू-भाग है, वह प्राचीनकाल से तीन भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित किया जाता रहा है. इन तीनों में ऊपर का भाग बांगर, मध्य का भाग बनौधा और इससे भिन्न भाग को अरवर कहा जाता है. बांगर और बनोधा के मध्यस्थ क्षेत्र को ही बैसवारा कहा गया है. बैसवारा के उत्तर में उन्नाव का असोहा परगना और रायबरेली की महराजगंज तहसील है. पूर्व में (रायबरेली जिले की) सलोन तहसील, दक्षिण में गंगा और पश्चिम में (उन्नाव जिले का) हड़हा तथा परसंदन परगने हैं. इसका क्षेत्रफल 1459 वर्गमील है. इस क्षेत्र में बोली जाने वाली बोली को बैसवाड़ी या बैसवारी कहा गया है.

अब पूर्वी हिंदी की अन्य दो बोलियां-बघेली एवं छत्तीसगढ़ी के साथ अवधी की स्थिति पर विचार करना आवश्यक है.

अवधी और बघेली

अवधी का ही एक रूप होने के कारण और स्वाभाविक ढंग से स्थान-भेद के आधार पर आए कुछ परिवर्तनों के फलस्वरूप बघेलखंड में बोली जाने वाली अवधी को बघेली के नाम से पुकारा जाने लगा. यद्यपि अवधी और बषेली में कोई विशेष अंतर नहीं है. डॉ. बाबूराम सक्सेना का मत है-‘‘भाषा-तात्विक दृष्टि से बघेली अवधी से भिन्न नहीं है.’’ डॉ. धीरेंद्र वर्मा ने भी अवधी और बघेली में कोई भाषाई अंतर नहीं माना है. उनके अनुसार-‘‘नई खोज के अनुसार बघेली कोई स्वतंत्र बोली नहीं है, बल्कि अवधी का ही दक्षिणी रूप है.’’ वस्तुतः स्थान और परिवेश के आधार पर आए किंचित् परिवर्तन के आधार पर बघेली कही जाने वाली बोली को स्वतंत्र बोली नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि इसमें और अवधी में नाम-मात्र का ही अंतर है. यह उपबोली दमोह, जबलपुर, मांडला, बालाघाट, बांदा, हमीरपुर आदि क्षेत्रों में व्याप्त है. इसे दक्षिणी अवधी भी कहा जा सकता है.

अवधी और छत्तीसगढ़ी

डॉ. बाबूराम सक्सेना ने अवधी और छत्तीसगढ़ी में किंचित् भेद का उल्लेख करते हुए भेदक तत्वों का विवरण दिया है, यथा-‘‘अवधी की दक्षिणी सीमा में छत्तीसगढ़ी है, जो कि पूर्वी हिंदी का ही रूप है. इसमें अनेक ऐसे लक्षण हैं, जो इसे अवधी से भिन्न करते हैं. निश्चयात्मक पराश्रयी ‘हर्’ का संज्ञा और सर्वनामों के बाद आना, ‘मन्’ से बहुवचन बनना, कर्म-संप्रदाय परसर्ग ‘ला’ (का के साथ-साथ) और करण परसर्ग ‘ले’ का ‘से’ अधिक प्रचलित होगा, संबंधकारक के वचन एवं लिंग के अनुसार परिवर्तन न होना, इस भाषा का वैशिष्ट्य है.

इसी संदर्भ में अवधी की विभिन्न बोलियों का प्रारंभिक परिचय अपेक्षित है.

1. पूर्वी

जॉर्ज ग्रियर्सन ने अपनी पुस्तक ‘भारत का भाषा सर्वेक्षण’ में अवधी को ‘पूर्वी बोली’ कहा है.

डॉ. बाबूराम सक्सेना ‘पूर्वी’ नाम पर आपत्ति करते हुए अपना यह मत प्रकट करते हैं-‘‘बिहार की बोलियों को भी पूर्वी (पुरबिया) कहा जाता है. अतः अवधी के लिए ‘पूर्वी’ नाम अतिव्याप्ति दोष के कारण स्वीकार करना उचित नहीं है.’’

2. कोसली

इसे भी डॉ. बाबूराम सक्सेना अवधी का ही रूप मानते हैं. उनके शब्दों में- ‘कोसली’ कोसल राज्य की भाषा का नाम हो सकता है.

कोसल के संबंध में डॉ. हरदेव बाहरी अपना यह तर्क प्रस्तुत करते हैं कि उत्तर में ‘उत्तर कोसल’ (अयोध्या के आस-पास), दक्षिण में ‘दक्षिण कोसल’ (जबलपुर के आस-पास), दो भाग थे. पूरे कोसल को ‘महाकोसल’ के नाम से जाना जाता था. इस प्रकार ‘कोसल’ राज्य में प्रायः अवधी और छत्तीसगढ़ी क्षेत्र आते हैं. स्पष्ट है कि कोसली लगभग संपूर्ण हिंदी की बोधक है, न कि मात्र

अवधी की. इसलिए अवधी के लिए ‘कोसली’ नाम देना उपयुक्त नहीं है.

3. पश्चिमी गांजरी

सन् 1923 ई. में डॉ. बाबूराम सक्सेना ने प्रो. टर्नर के निर्देंशन में अवधी की उपबोली लखीमपुरी पर कार्य किया था. बोली-विज्ञान की दृष्टि से हिंदी में यह प्रथम कार्य था. ब्लाख महोदय ने उक्त लेख ‘लखीमपुरी’ की समीक्षा ‘पेरिस की भाषा-विज्ञान परिषद्’ की मुख पत्रिका में प्रकाशित कराया था.भाषा-भूगोल के अनुसार उनके अध्ययन का निष्कर्ष यह था कि खीरी जिले की बोली हरदोई और फैजाबाद के हिस्से में भी बोली जाती है.

4. बैसवाड़ी

इसकी शब्द-संपदा का सर्वेक्षण करने का प्रथम श्रेय डॉ. देवीशंकर द्विवेदी को है. उन्नाव और रायबरेली के 14 परगनों को ‘बैसवाड़ा’ नाम से जाना जाता है. इस प्रदेश पर बस ठाकुरों का अधिकार रहा है, जिनमें से कई राव राजा अपनी वीरता और देशभक्ति के लिए प्रसिद्ध हुए हैं. वस्तुतः बैसवाड़ी का प्रयोग रायबरेली, उन्नाव में होता है. बैसवारी भाषी सामाजिक वर्गों की जो समीक्षा डॉ. देवीशंकर द्विवेदी ने की है, उनके विवेचन का

आधार वर्णनात्मक, ऐतिहासिक, तुलनात्मक तीनों प्रकार का रहा है. उन्होंने शब्दावली के क्षेत्रीय रूपों की ओर भी ध्यान दिया है, जैसे-वहां ‘केहियां’ तथा ‘खियां’ दोनों रूप मिलते हैं-

राम के हियां जे रही.

राम खियां गे रही.

यह भी देखा गया है कि एक ही शब्द कई बोलियों में सामान्य रूप और अर्थ साम्य सहित प्रचलित है. एक ही शब्द अत्यंत साधारण ध्वनियों सहित विभिन्न बोलियों में मिलता है. एक प्रसंग का शब्द दूसरी बोली के उसी प्रयोग में व्यवहृत होकर भी किसी अन्य संबंधित वस्तु के लिए प्रचलित हो जाता है. एक ही शब्द के अनेक रूप मिलते हैं जैसे- ‘आगे’, ‘आगा’, ‘आगू’, ‘अगाड़ी’, ‘अगमन’, ‘अगारू’, ‘अगंत’, ‘अगहा’, ‘अगमाला’, ‘अगुवा’, ‘अगरासनु’ आदि.

डॉ. बाबूराम सक्सेना ने अवधी का विकास ग्रंथ में पहली बार अवधी के रूपों का इस प्रकार वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रस्तुत किया है-

1. पश्चिमी बोली- खीरी, सीतापुर, लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर.

2. केंद्रीय बोली- बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली.

3. पूर्वी बोली- गोंडा, फैजाबाद, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, जौनपुर, मिर्जापुर.

प्राप्त प्रमाणों के अनुसार अवधी की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी के आसपास हुई. इसकी उत्पत्ति के संबंध में पर्याप्त प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं. जो कुछ साक्ष्य उपलब्ध हैं, उन पर विज्ञान एकमत नहीं हैं. डॉ. अंबा प्रसाद सुमन ने अपनी पुस्तक ‘हिंदी और उसकी उप-भाषाओं का स्वरूप’ में विचार व्यक्त करते हुए कहा है-‘‘वास्तव में साहित्यिक भाषा का विकास मूलतः किसी जनबोली से ही हुआ करता है. यही बात अवधी के लिए भी लागू होती है. कोसल प्रदेश में मध्य भारतीय आर्य भाषा काल में जो भाषा बोली जाती थी, उसी से अवधी नामक उप-भाषा विकसित हुई.’’ डॉ. ग्रियर्सन ने अवधी को अर्द्धमागधी से उत्पन्न सिद्ध किया है. डॉ. बाबूराम सक्सेना ने उसे सीधे पाली से उत्पन्न घोषित कर दिया है. आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने अवधी का उद्गम नागर अपभ्रंश से माना है. उनका कथन है-‘‘अपभ्रंश या प्राकृत काल की काव्य-भाषा के उदाहरणों में आजकल की भिन्न-भिन्न बोलियों के मुख्य-मुख्य रूपों के बीज या अंकुर दिखा दिए गए हैं. इनमें से ब्रज और अवधी के भेदों पर कुछ विचार करना आवश्यक है, क्योंकि हिंदी काव्य में इन्हीं दोनों का व्यवहार हुआ है.’’

अवधी के पश्चिम में जो भाषाएं एवं बोलियां (कन्नौजी, ब्रज आदि) चलन में हैं, उनको शौर सेनी से अद्भूत माना गया है. इसी प्रकार पूर्व में भोजपुरी को मागधी से निष्पन्न माना गया है. इसी आधार पर भौगोलिक दृष्टि से जॉर्ज ग्रियर्सन ने अवधी या पूर्वी हिंदी की उत्पत्ति अर्द्धमागधी से माना है, लेकिन अवधी को अर्द्धमागधी की मुख्य विशेषताओं के परिप्रेक्ष्य में देखा जाता है तो ज्ञात होता है कि कर्ता एकवचन का ‘ए’ व्यवहार केवल कुछ बोलियों में ‘इ’ में अंत होने वाले अपूर्ण कृदंत में मिलता है. न तो संज्ञा और न ही अवधी की पूर्वी बोलियों में प्राप्त मूल संबंध वाचक एकवचन के अतिरिक्त किसी परसर्ग में ‘ए’ का चिह्न मिलता है. इसके विपरीत एकवचन का उकारांत रूप शौरसेनी ‘औ’ की ओर स्पष्टतया संकेत करता है. अपूर्ण और पूर्ण कृदंत का प्रयोग क्रमशः ‘के’, ‘इ’ और ‘ए’ पश्चिमी हिंदी की पड़ोसी बोलियों में भी मिलता है. यों अपेक्षाकृत पाली प्राचीनतर भाषा है. जैन अर्द्धमागधी का जन्म पांचवीं शताब्दी में हुआ था. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि प्राचीन मागधी बाद की अर्द्धमागधी से भिन्न थी और इसी प्राचीन अर्द्धमागधी से अवधी निष्पन्न हुई है.

डॉ. भोलानाथ तिवारी ने अवधी की उत्पत्ति ‘कोसली’ से माना है. ब्रज भाषा के प्रख्यात कवि श्री जगन्नाथ दास ‘रत्नाकर’ के अनुसार-अवधी शौरसेनी से विकसित हुई है और अवध प्रदेश या कोसल प्रांत शौरसेनी में ही सम्मिलित है. ब्रज, अवधी और मैथिली के पुराने नमूनों में सामान्य विशेषताएं मिलती हैं. मैथिली अपभ्रंश (अवहट्ट) में स्वयं मैथिली की विशेषताएं मिलती हैं. इस अवहट्ट के प्रयोग विद्यापति रचित कीर्तिलता में मिलते हैं.

कुछ वैयाकरणों का यह मत इन सभी से भिन्न है. उनका तर्क है कि ‘‘ब्रज भाषा का प्रारंभिक इतिहास शौरसेनी अपभ्रंश से संबंद्ध किया जा सकता है, परंतु अवधी के किसी साहित्यिक अपभ्रंश रूप का पता नहीं चलता. अवध प्रांत शूरसेन और मगध के बीच में होने से दोनों क्षेत्रों की भाषा को सामान्य विशेषताओं से युक्त समझा जाता है. वर्तमान भाषाओं के पूर्व शूरसेन में शौरसेनी अपभ्रंश, मगध में मागधी अपभ्रंश और इन दोनों के मध्यभाग में अर्द्धमागधी अपभ्रंश का प्रचलन रहा होगा.’’ इसी आधार पर अर्द्धमागधी अवधी के उद्गम का भी अनुमान किया जाता है. भाषाविदों के अनुसार, अवधी का उद्भव और विकास मागधी और शौरसेनी के मध्य स्थित उस क्षेत्रीय अपभ्रंश से हुआ है, जिसका मूलाधार मागधी थी, परंतु शौरसेनी का उस पर व्यापक प्रभाव पड़ा था. यही कारण है कि प्राकृत वैयाकरणों ने उसे अर्द्धमागधी की संज्ञा दी है.

डॉ. अंबा प्रसाद सुमन का मत स्पष्ट नहीं है, क्योंकि उन्होंने ‘मध्यकाल में जो भाषा प्रचलित रही हो’ से अवधी को उत्पन्न कहा है. आचार्य रामचंद्र शुक्ल का मत भाषा और व्याकरण की दृष्टि से अत्यधिक प्रामाणिक है. भाषा-विज्ञान की दृष्टि से रत्नाकर जी का मत तो बिल्कुल निराधार है, क्योंकि उन्होंने शौरसेनी से

अवधी और ब्रजभाषा की उत्पत्ति मानी है, जबकि ब्रज और

अवधी दोनों के वाक्य-विन्यास एवं शब्द-रचना में बड़ा अंतर है. डॉ. ग्रियर्सन और डॉ. बाबूराम सक्सेना एक-दूसरे के समर्थक दिखते हैं. वस्तुतः अपभ्रंश की यथेष्ट सामग्री के सम्यक् रूप से उपलब्ध न होने के कारण, सीमित साक्ष्यों के आधार पर अवधी का वास्तविक उद्भव आज भी विवादास्पद बना हुआ है.

अवधी का इतिहास लगभग 1000 वर्ष पुराना है. इसका प्रारंभिक रूप पुस्तकाकार अथवा हस्तलिखित रूप में भले ही सर्वांशतः प्राप्त न हो, फिर भी अधिकांश रचनाकार और उनकी कृतियां अब चर्चा में आ गई हैं. प्रत्येक भाषा का आरंभिक रूप मौखिक या अलिखित रूप में प्राप्त होता है, इसलिए क्योंकि पहले लोकमानस उस भाषा में अपनी अभिव्यक्ति करता है. कालांतर में उसे साहित्यिक रूप प्राप्त होता है. तब उसका प्रकाशन और अन्वेषण होता है. अवधी की भी यही स्थिति है. अवधी भाषा का विकास क्रम प्रस्तुत करते हुए कई विद्वानों ने इसी भाव से कोसली को अर्द्धमागधी प्राकृत और पालि भाषा से विकसित माना है. रत्नाकर जी ने इसे शौरसेनी अपभ्रंश से उत्पन्न सिद्ध किया था, किंतु अब यह ठेठ अवधी न होकर ब्रजावधी जैसी काव्यभाषा है. अर्द्ध मागधी से निकली हुई अवधी छत्तीसगढ़, बघेली और भोजपुरी के निकट मानी जा सकती है. इनका कालक्रम में परिविस्तार कन्नौजी और बुंदेलखंडी के रूप में हुआ है. अवधी के विभिन्न रूपांतर-पूर्वी, पश्चिमी, मध्यवर्ती, बैसवादी, गांजरी आदि-उसके क्षेत्र-विस्तार के ही साक्षी हैं. ये इस कथन के प्रमाण भी हैं कि अवधी का लोक साहित्य ही नागर साहित्य में ढल गया है/ढल रहा है. किंतु वह अधिकांशतः अप्रकाशित है. जब तक उसका महार्घ साहित्य प्रकाश में नहीं आ जाता, तब तक अवधी का प्रामाणिक इतिहास नहीं लिखा जा सकता. फिर भी जितना

उपलब्ध हो गया है, उसके आधार पर उसके साहित्येतिहास की प्रारंभिक रूपरेखा स्थिर की जा सकती है.

अवधी के साहित्येतिहास लेखन के मार्ग में अनेक प्रकार की व्यावहारिक कठिनाइयां आ सकती हैं. सबसे बड़ी समस्या इतिहास के काल-निर्धारण और नामकरण की है. विद्वानों ने राउरबेल को सबसे प्राचीन अवधी ग्रंथ माना है. इसकी रचना 11वीं शती में की गई थी. इसके नख-शिख वर्णन में अवधी का पर्याप्त पुट है. इसके साथ-साथ संदेश रासक, कीर्तिलता, हेमचंद्र व्याकरण, आदि ग्रंथों में अवधी का प्रयोग हुआ है. इनमें विषयगत बड़ा वैविध्य है. हेमचंद्र व्याकरण, वर्ण रत्नाकर, प्राकृत पैंगलम और उक्ति व्यक्ति प्रकरण व्याकरण ग्रंथ हैं. इनके भाष्य अवधी में लिखे गए हैं, जिससे यह सिद्ध होता है कि दसवीं से 14वीं शती तक अवधी उत्तर भारत की जनभाषा रही है. अन्यथा संस्कृत, प्राकृत और अपभ्रंश के भाषा ज्ञान का माध्यम अवधी को न बनाया जाता. उक्ति व्यक्ति प्रकरण दामोदर पंडित द्वारा 12वीं शती में लिखा गया अवधी का प्रथम गद्य ग्रंथ है. तब तक किसी विभाषा का गद्य विकसित नहीं हो पाया था. ब्रजभाषा, मैथिली और राजस्थानी गद्य बहुत परवर्ती है. इससे सिद्ध है कि अवधी ही इन चार शताब्दियों तक माध्यम भाषा के रूप में प्रचलित रही है और इसीलिए विभिन्न विषयों के ग्रंथों का रूपांतर अवधी में होता रहा है.

प्राचीन अवधी काव्य में यदि राउरबेल और संदेश रासक जैसे श्रृंगार काव्य लिखे गए तो चर्यागीतों में और कबीर की रमैनी तथा साखियों में अवधी का प्रयोग किया गया अर्थात् भक्ति और निर्वेद से संबंधित चिंताधार भी इस युग में समांतर गति से प्रवाहित हो रही थी. इन अंतर्विरोधों के कारण इस युग का कोई एक

अभिधान निर्धारित नहीं किया जा सकता. अतएव इसे आदिकाल या प्रारंभिक युग कहना ही समीचीन होगा. आचार्य शुक्ल ने अपने इतिहास लेखन में इसे देसी भाषा काल माना है, जो उपयुक्त ही है.

13वीं शती से अवधी का मध्यकाल कहा जा सकता है. इस बीच कवितापूर्ण मानक ग्रंथों की रचना आरंभ हुई. इसका सर्वाधिक श्रेय सूफी कवियों को दिया जा सकता है. वे देववाणी और शास्त्रीयता के मोह से मुक्त होकर लोकचेतना के साथ जुड़ना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अवधी को अपना माध्यम बनाया. मुल्ला दाउद ने सर्वप्रथम 1379 ई. में चांदायन काव्य की रचना की. फिर इसी क्रम में कुतुबन की मृगावती, जायसी कृत पदमावत्, मंझन की मधुमालती, शेख नबी का ज्ञान दीप, उसमान की चित्रावली, जान की कमलावती, नूर मुहम्मद की इंद्रावती, अनुराग बांसुरी, शेख रहीम का भाषा प्रेमतत्व, नारायण का छिताई वार्ता, साधन का मैनासत, सूरदास लखनवी का नलदमन, कासिम शाह का हंस जवाहर, शेख निसार का यूसुफ जुलेखा आदि काव्य-कृतियां रची गईं. इनका विकास 19वीं शती के पूर्वार्द्ध तक दिखाई देता है. लगभग 600 वर्षों तक प्रचलित इस प्रेमाख्यानक परंपरा में दो रूप परिलक्षित होते हैं- 1. सूफी प्रेमाख्यानक, 2. भारतीय हिंदू प्रेमाख्यानक.

सूफी प्रेमाख्यानक भी तीन वर्गों में विभाज्य हैं-1. भारतीय कथाओं पर आधारित 2. अरबी लोक कथाओं पर आधारित 3. भारतीय पुराख्यानों पर आधारित.

हिंदू प्रेमाख्यानक मूलतः प्रेमकथाओं, जैसे-नल-दयमंती, उषा-अनिरूद्ध आदि से संबंधित हैं. इन काव्यों की भाषा प्रायः ठेठ अवधी है. अधिकांश ग्रंथों की रचना रायबरेली, जौनपुर से गाजीपुर में बीच की पट्टी में अर्थात् अवधी भोजपुरी के सीमावर्ती क्षेत्र में हुई है. इनमें मसनवी शैली का प्रयोग हुआ है. धार्मिक समन्वय और परम तत्व के रूप में प्रेम की परिभाषा, जनरंजन के साथ लोक संग्रह की भावना, साथ ही अवध की लोक संस्कृति की गहरी पहचान इन कृतियों की विशेषता है.

आख्यानक काव्य से प्रेरित होकर अवधी में एक विशेष प्रवृत्ति का जन्म मध्यकाल में हुआ, जिसे हम चरितात्मक काव्य कह सकते हैं. ये चरित ग्रंथ प्रायः राम कृष्ण पर हैं और गौण रूप से सीता, हनुमान, ध्रुव, प्रहलाद, भीष्म आदि देवोपम महापुरुषों से संबंधित हैं. रामकाव्य तो अवधी में सर्वाधिक लिखा गया है. आश्चर्य की बात तो यह है कि अवध प्रदेश से बहुत दूर बिहार, पंजाब, गुजरात आदि राज्यों में भी अवधी रामकाव्यों की रचना की गई है. बिहार के शंकरदास तथा मोदलता ने, पंजाब के गोमतीदास ने और गुजरात के कवि रसिक ने रामकाव्य की नींव डाली. उसके पश्चात् पुरुषोत्तम दास का जैमिनीय अश्वमेघ और गोस्वामी तुलसीदास के 7 ग्रंथ अवधी में रचे गए. इस क्रम में सहजराम, अग्रदास, प्राणचंद चौहान, हृदयराम, दूलनदास, नेवाज, रसिक बिहारी, सीता प्रसाद, हनुमान शरण, राय बल्लभ शरण, जानकी प्रसाद, कृपा निवास, रामशरण, दीनदास, नवसादास आदि अनेक कवि इस क्षेत्र में प्रवृत्त हुए. रामचरित मानस के बाद तो दोहा-चौपाई शैली में रचित रामकथाओं की भरमार हो गई. इस रामकाव्य के भी तीन रूप अवधी में दिखाई देते हैं-1. दास्य भक्ति प्रेरित राम चरित 2. रसिक संप्रदाय की मधुरोपासना से संबंधित रामाख्यान 3. लोकाख्यान जैसे आल्हा रामायण.

मधुरोपासना से संबंधित भक्त कवियों ने इस क्षेत्र में विपुल परिमाण में साहित्य रचा है, जो गोपनीयता के कारण अभी प्रकाश में नहीं आ पाया है. बनादास एवं अनन्य शरण सरीखे कुछ कवियों की रचनाएं (जैसे-उभय प्रबोधक) प्रकाश में आई हैं, जो इस समृद्धि का किंचित् पूर्वाभास करा रही हैं. राम-चरित के बाद अवधी कवियों ने दूसरा महत्त्व दिया है कृष्ण-चरित को. इसमें कवि लालदास, सबल श्याम, चरनदास, रघुनाथ दास आदि के नाम अग्रगण्य हैं. आज भी चरित काव्यों की यह परंपरा न्यूनाधिक रूप में विद्यमान है.

निष्कर्ष यह है कि चरितात्मकता चूंकि अवधी भाषा की प्रकृति के बहुत अनुकूल है अथवा यह कहें कि अवधी के सर्वाधिक लोकप्रिय छंद दोहा, चौपाई, सोरठा में इतिवृत्त को कथात्मक परिणति देने की अद्भुत क्षमता है, इसलिए राम कथा से लेकर आल्हखंड जैसी लोकगाथाओं की रचना अवधी में बहुत हुई है. शायद ऐसी प्रबंधात्मकता दूसरी भाषा में नहीं है. वह अवधी काव्य की एक मूलभूत प्रवृत्ति है.

अवधी की तीसरी प्रवहमान काव्यधारा है-संतकाव्य. भक्तिकाव्य के दो प्रभेद तो प्रायः सर्वस्वीृत हैं. 1. निर्गुण 2. सगुण. अवधी कविता में तीसरी धारा भी प्रवाहित होती दिख रही है, जिसमें निर्गुण-सगुण दोनों का समन्वयात्मक स्वरूप दिखाई देता है. उत्तरकाल की संत परंपरा में सर्वाधिक पंथ प्रचलित रहे हैं. जैसे-सतनामी संप्रदाय, अनंत पथ, नानक पंथ, गुलाल पंथ, साईदाता संप्रदाय, रामसनेही संप्रदाय, शिवनारायणी संप्रदाय आदि. इन मतवादों से संबद्ध कवि-साधक शास्त्रगत और लोकमत का तो समन्वय कर ही रहे थे, साथ ही विभिन्न उपासना-पद्धतियों में भी एक सेतु स्थापित कर रहे थे. इनका विभाजन ज्ञानाश्रयी और प्रेमाश्रयी शाखाओं के आधार पर नहीं किया जा सकता है. इनमें शास्त्रज्ञ तो कम ही थे. आत्मबोधपरक, आत्मानुभूति प्रेरित कवि अधिक थे. इनका ब्रह्म चिंतन यदि निर्गुण मत के निकट था तो इनकी उपासना सगुण ब्रह्म की साकारोपासना जैसी थी. इनमें हिंदू-मुसलमान दोनों संप्रदायों के कवि थे. कुछ गृहस्थ थे,

अधिकतर विरक्त थे. इनमें अलग-अलग मतवाद, शिष्यमंडल और धर्मग्रंथ थे. लेकिन ये सब एक वैचारिक सूत्र से जुड़े हुए थे. वह है-सामाजिक संस्कार और आत्मप्रबोध. इसकी परंपरा आज भी विद्यमान है. ये कवि यद्यपि शुद्ध कला कवि नहीं हैं, पर अनुभूति के धनी अवश्य हैं. इन्होंने नीति काव्यों की रचना की है, जो सर्वथा महार्घ्य है. आश्चर्य की बात है कि अवधी में नायिका भेद परक लक्षण-ग्रंथों के बावजूद रीतिकाव्य की परंपरा नहीं चल सकी. प्रशस्तिकाव्य, दरबारी काव्य, समस्यापूर्ति, चित्रकाव्य आदि को भी अवधी ने प्रश्रय नहीं दिया. यहां यह तथ्य उल्लेखनीय है कि 17वीं और 20वीं शती के बीच अवधी की काव्यधारा विछिन्न सी दिखाई देती है. संभवतः इसका कारण यह रहा हो कि इस बीच ब्रजभाषा पूर्णतः काव्य भाषा रूप में प्रतिष्ठित हो गई थी और उसके बाद माध्यम भाषा या जनभाषा रूप में फारसी से सम्मिश्रित उर्दू एवं खड़ी बोली का प्रचार हो गया था. इसलिए काव्य-भाषा रूप में भी अवधी नहीं रह पाई और जनभाषा रूप में भी यह आगे नहीं चल सकी.

इस बीच अवधी में टीकाएं और काव्य बहुत लिखे गए. रामायण की कई टीकाएं अवधी-ब्रज खड़ी-बोली मिश्रित गद्य में लिखी गईं. इस क्षेत्र में बाबा बैजनाथ कुर्मी का स्थान सर्वोपरि है. कई काव्यशास्त्रीय ग्रंथों की टीका भी अवधी में हुई. महाभारत, भागवत एवं अनेक पुराणों के अनुवाद, बैताल पचीसी, सिंहासन बत्तीसी के रूपांतर और कई प्रकार के उपयोगी ग्रंथ इस बीच

अवधी में लिखे गए. जैसे कृषि, बागवानी, पशु चिकित्सा आदि. इस प्रवृत्ति एवं विद्या का नया नामकरण करना अवधी इतिहास की स्वायत्तता की दृष्टि से उपयोगी होना. तात्पर्य यह है कि आधुनिक युग के पूर्व (18वीं के अंत तक) का यह काल-खंड अनेक विधाओं और भाषिक रूपों से ओतप्रोत दिखाई देता है.

उन्नीसवीं सदी से अवधी का आधुनिक युग शुरू हुआ है.

आधुनिक अवधी साहित्य खड़ी बोली में लिखे गए साहित्य के सर्वथा समानांतर नहीं है. इसमें न भारतेंदु युग है, न द्विवेदी युग. यहां न प्रगतिवाद है, न प्रयोगवाद. इधर समकालीन हिंदी के प्रभाववश अवधी में गीत, नवगीत, गजल, नई कविता, हाइकु आदि रचे गए हैं, किंतु वे अवधी के मूल प्रकृति के बहुत अनुरूप नहीं हैं. ये प्रयोग मात्र उस कथन के साक्षी हैं कि अवधी भाषा अधुनातन कथ्य एवं शिल्प को वहन करने में सक्षम है. व्यक्ति रूप में कोई ध्रुवक व्यक्तित्व भी अवधी साहित्य को नहीं मिला. पश्चिमी साहित्य से प्रेरित प्रवृतियां भी अवधी साहित्य में प्रवेश नहीं कर सकीं. अवधी कविता अधिकांशतः अपनी ही परंपरा और प्रकृति के अनुरूप विकसित होती रही है.

1857 के बाद अर्थात् विपक्षी शासन से प्रेरित होकर अवधी के जनकवियों ने कई प्रकार से उद्गार व्यक्त किए, जिनके मुख्य बिंदु हैं-व्यंग्य-विनोद और व्यंग्य विद्रूप. व्यवस्था से असहमत होकर और साथ ही अपनी विवशता से कसमसाते हुए इन कवियों ने कभी सत्ता पर व्यंग्य किया, कभी आयातित पाश्चात्य सभ्यता पर. इस क्षेत्र में प्रताप नारायण मिश्र, पढ़ीस, बंशीधर, देहाती, नवीन, रमई काका आदि की कविताएं चिर स्मरणीय रहेंगी. दूसरी विशेषता है-कृषक संस्कृति और ग्रामीण व्यवस्था परक रचनाएं. अवधी में किसान काव्य सर्वाधिक लिखा गया है. लहलहाते खेत, स्थानीय ऋतु सौंदर्य अर्थात् प्रकृति-परिवेश इन कवियों को आह्लाादित करते रहे हैं. दूसरी ओर ऋणग्रस्त और गरीब किसानों की भुखमरी, उनकी बेगार अर्थात् शोषण-उत्पीड़न इन कवियों के मन में व्यंग्य, वेदना और प्रकारांतर से व्यंग्य-विद्रोह की सृष्टि करते रहे हैं. घाघ जैसे लोकपंडितों ने कृषि और मौसम विज्ञान पर बहुत लिखा है. आधुनिक अवधी कवियों ने प्रकृति प्रेम-सौंदर्य को भी छायावाद के समानांतर कुछ स्तर दिया, किंतु वह काल्पनिक लोकोत्तर सौंदर्य की जगह लोक सौंदर्य ही बना रहा. उसी से प्रेरित होकर वे कवि राष्ट्रीय सांस्कृतिक जागरण की ओर अग्रसर हुए. समकालीन अवधी गद्य, पद्य के विभिन्न रूपों, नए-पुराने सभी छंदों, पौराणिक, ऐतिहासिक, सामाजिक यानि सब तरह के विषयों को आत्मसात कर उन्हें प्रासंगिक बनाने हेतु और जन-जन का साहित्य बनने हेतु तत्पर है.

संलिष्ट चित्रों की दृष्टि से नया अवधी काव्य बेजोड़ है. यह काव्य कलात्मक गुणावत्ता से अधिक लोक चेतना में मुखरित हुआ है. इस प्रकार समकालीन अवधी काव्य न विचारधाराओं के कर्दम से लथपथ हैं और न रूपवादी प्रयोगों के फतवे से. वह जन-मन के साथ विकसित होता चल रहा है. इसका संबंध चूंकि मध्य निम्न वर्ग से है, इसलिए आधुनिकता बोध (नगर-बोध, युग-बोध, वर्ग-संघर्ष, यौन-मुक्ति आदि विचार-विभ्रम) उसे विचलित नहीं कर पाते हैं. उसमें जनजीवन के सहज सात्विक उद्गार व्यक्त होते दिखाई देते हैं. इसलिए आवश्यकता यह है कि इसके अपने अर्थात् निजी इतिहास-बोध पहचानकर साहित्येतिहास लेखन का प्रयत्न किया जाए.

---

COMMENTS

BLOGGER: 3
  1. बहुत ही उपयोगी लेख बहुत ही उपयोगी प्रेरक और ज्ञानवर्धक है इससे अच्छा लेख अभी तक अवधि अवधि में देखने को नहीं मिला ले के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद अवधी के लोक साहित्य परंपरा अधिकतर लोग सहित परंपरा के बारे में भी एक लेख इस पर डालने औरों लोधी का संत साहित्य इसको उस पर एक लेख लिखें और साथ में का योगदान इस पर भी एक लेख लिखें

    जवाब देंहटाएं
  2. प्रो दीक्षित जी का बहुत महत्वपूर्ण आलेख।

    जवाब देंहटाएं
  3. बेनामी8:17 pm

    अवधी भाषा कहिये अथवा अवधी संस्कृति यह विश्व मे भारत को जगत गुरू रूप मे पहचान दिलाने वाला एक प्रकाश स्तम्भ है अवधी संस्कृति भारत मे जन जन लिए आध्यात्मिक चेतना एवं धर्म, त्याग एवं प्रेम के यथार्थ तत्व दर्शन का दर्पण है! उपरोक्त लेख के लिए लेखक महोदय जी को कोटि कोटि नमन एवं साधुवाद

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची अप्रैल 2016 : भाषा / अवधी भाषा का इतिहास / सूर्य प्रसाद दीक्षित
प्राची अप्रैल 2016 : भाषा / अवधी भाषा का इतिहास / सूर्य प्रसाद दीक्षित
https://lh3.googleusercontent.com/-Xh86rCqn6T4/Vx3gtc3Q58I/AAAAAAAAtQE/Z6tHqAx-JAU/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-Xh86rCqn6T4/Vx3gtc3Q58I/AAAAAAAAtQE/Z6tHqAx-JAU/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/04/2016_26.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/04/2016_26.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content