दस्तक..../ कहानी / ज़कीया ज़ुबैरी / रचना समय - मार्च 2016 / कहानी विशेषांक 2

SHARE:

रचना समय - मार्च 2016 / कहानी विशेषांक 2 ज़कीया ज़ुबैरी दस्तक.... दरख्तों के पत्तों ने जैसे सांस लेना रोक दिया था.... दरख्तों पर बैठी च...

रचना समय - मार्च 2016 / कहानी विशेषांक 2

ज़कीया ज़ुबैरी

दस्तक....

दरख्तों के पत्तों ने जैसे सांस लेना रोक दिया था....

दरख्तों पर बैठी चिड़ियों का दम घुटा जा रहा था....बादल जो उड़ उड़कर हवा से अठखेलियां कर रहे थे वो भी एक जगह जमकर रह गए थे... दम-बखुद... बादलों का रंग सफ़ेद से सुरमई और सुरमई से गहरा सुरमई होता जा रहा था। उस स्तब्ध-चकित वातावरण में अचानक बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली की कड़क आँखें और कान बंद कर लेने पर मजबूर कर रही थी। शायद पूरा माहौल क्रोधित था।

क्रोधित तो माएँ थीं पर चुप बैठीं अपने औरत होने का रोना घुट घुट कर अंदर ही अंदर रोए जा रही थीं। हिचकियाँ आती थीं पर उन हिचकियों का गला भी घोंट देती थीं...ये आदेश था कि घर की औरतों की रोने और हँसने की आवाज़ बाहर के मर्दों को सुनाई नहीं देनी चाहिए मज़हब के खिलाफ़ है।

आज सारा परिवार पंचों का फ़ैसला सुनने एक ही छत के नीचे जमा हो गया था। औरतें गरदनें सीने में धंसाए ज़मीन को एक टक घूरते, अन्जाने में चुपके-चुपके पैर के अँगूठे से ज़मीन कुरेदे जा रही थीं...विनती किए जा रही थीं.... हे मेरे मालिक दया कर, रहम कर, करम कर मेरे मौला.... क्या करे वो बेचारा ऊपर वाला भी मजबूर सा लगने लगा है। परवरदिगार तो वो माँ है जो हर ज़िद पूरी कर देता है और ग़लती भी माफ कर देता है इस आशा में कि शायद यह अंतिम ग़लती होगी। अंतिम तो उस समय होगी जब कोई यह माने कि इसको ग़लती कहते हैं...!

पंचों को पंचायत लगाना तो आता है पर ये भूल जाते हैं कि फ़ैसला इन्सानियत के दायरे में रहकर करना होता है - जहां हवस होती है, लालच का राज होता है, सख्ती और ज़ुल्म बड़ेपन की निशानी होती है वहाँ आज फिर पंचों ने औरतों को जानवर से भी बदतर और मर्दों को उनका मालिक का रुतबा देते हुए फ़ैसला सुना दिया था। ऐसा फ़ैसला सुनाते हुए जैसे उनकी अपनी राल टपक रही थी....काश! इस फ़ैसले का फ़ायदा हम उठा सकते। काश...! हमारे बेटे ने कोर्ट में विवाह किया होता....काश ये हो जाता और काश वो हो जाता... सोचते जाते और हाथ मलते जाते....कि ये अधखिली कलियां काश हमारे हिस्से में आ जातीं। चलो कोई बात नहीं एक बार की जूठी भी चलेंगी....

आज वो सरपंच बना बैठा उन अधखिली कलियों को हासिल करने की उधेड़बुन में लगा हुआ था जिसको गांव वाले अल्लाह का नुमाइन्दा मानते हैं... जिस पर पूरा भरोसा करके सरपंच की गद्दी पर विराजमान करवा कर अपनी ज़िन्दगी के फ़ैसले उसके हवाले कर देते हैं... उनकी लम्बी ज़िन्दगी के लिये अल्लाह से दुआ करते हैं और पूरे मान से अपने भाग्य को उनकी झोली में डाल देते हैं कि सरपंचजी तो हमारे माई बाप हैं हमारे लिए अपनी जान भी दे देंगे....पर हमको दुखी नहीं होने देंगे कभी भी ग़लत फ़ैसला नहीं सुनाएँगे.....

पर आज ये हो क्या गया...! ऐसा हो कैसे सकता है...!

एक कोने में घुसी बैठी दो मासूम प्यारी प्यारी बच्चियाँ भौंचक्की सी समझ नहीं पा रही हैं कि ‘‘वानी’’ किस बला को कहते हैं....बार बार सबके होंठों पर एक ही बात थी...इतनी छोटी बच्चियों पर वानी का कानून नहीं लागू किया जा सकता। हम ऐसा नहीं होने देंगी....पंचायत को अपना फ़ैसला बदलना होगा। बच्चियाँ बैठी अपने नाम भी बार बार सुन रही थीं। एक दूसरे को चुपके से देख लेतीं और खामोश बैठी रहतीं। उनको ये अंदाज़ा हो गया था कि बात है कोई गड़बड़ है जो उनको आज घर में रहने को कहा गया है...वरना वो तो तितली बनी तितलियों के पीछे अपने छोटे छोटे मुन्ने मुन्ने पैरों से भागती रहतीं..!

तुम्हारे परिवार के एक मर्द ने गलती की है तो सज़ा भी तुम सबको ही भुगतनी होगी....सरपंचजी ने पेशानी पर बल डालते हुए ग़ुस्से में रिदा के अब्बूजी से कहा। वो मरदूद तो ना जाने कहाँ जाकर मरे हैं कि पुलिस भी हार गई है ढूंढ ढूंढ कर। रिदा के अब्बू लम्बे चौड़े बड़ी बड़ी मूंछों समेत सरपंच जी के पैरों पर गिर पड़े....आंसुओं से मूंछें गीली होकर नीचे को झुक गईं...सरपंच को अपना पैर भी गीला होता महसूस हुआ....पर वो पत्थर की दीवार बना खड़ा रहा।

बाप ने रहम की भीख मांगी... दुहाई दी अपनी बच्ची और अपने मरे हुए भाई की बच्ची जो रिदा के साथ ही पली बढ़ी थी। उन पर ऐसा ज़ुल्म न किया जाए। अभी उनकी उम्र ही क्या है... उनका कुसूर क्या है...! कच्ची उमरें हैं, खेलने खाने के दिन हैं उनके.....दस-ग्यारह वर्ष की लड़कियां तो फूलों से लदी ऐसी डाली होती हैं जो कि हवा के एक हल्के से झोंके से लचक के झूम झूम जाती हैं...उनकी खुश्बू पूरे माहौल को सुगंधित कर देती है। ये नन्ही मुन्नी सी बच्चियाँ जब घर के बाहर आँख-मिचौली खेल रही होती हैं तो कभी कभी सरपंच जी को आता देख कर उनकी ओर तेज़ी से दौड़ कर पहुँच जातीं उनके पैर छू कर एक दूसरे पर रोब जमातीं कि पहले मैंने पैर छुआ दूसरी कहती मैं छूने वाली थी तूने मुझे धक्का दे दिया। फिर मामला सरपंच जी की कचहरी में जाता.....

‘‘सरपंच बाबा आप बताइए कि पहले कौन पहुंचा था?’’

‘‘किसने पहले पैर छूए थे...?’’ दूसरी भला क्यों पीछे रहती।

दोनों के सिरों पर हाथ फेरते हुए सरपंच जी कहते ‘‘मेरे दो पैर हैं तुम दोनों ने साथ ही छुआ था।’’

रिदा सोचती सरपंचजी बेईमानी कर रहे हैं रीमा तो मुझसे कितने पीछे थी तो उनको मेरे साथ क्यों दिखाई पड़ रही है...? वो सोचती रीमा तो मेरे जितना तेज़ भाग भी नहीं सकती मैं ग्यारह वर्ष की हूँ और रीमा केवल नौ वर्ष की... वो दोनों थोड़ी दूर तक सरपंच जी के हाथ पकड़े उनके साथ साथ चलतीं और फिर जैसे ही ढलान नज़र आती दोनों हाथ छोड़ कर ढाल पर लेटकर गोल गोल लुढ़कती हुई सरपंच जी से बहुत दूर निकल जातीं।

अगर कभी रास्ते में पत्थर या गढ़ा आ जाता तो चिल्लातीं सरपंच बाबा बचाइए...बचाइए कहती हुई किसी तरह अपने को आप ही बचा लेतीं और खिल खिलाती हुई खड़ी हो जातीं उलझे हुए बालों में घास के तिनके फंसे हुए, मुंह पर मिट्टी के धब्बे लगे हुए....उठतीं और एक दूसरे को दौड़ाती....पकड़ती...हँसती...गुनगुनाती उछलती कूदती हुई अपने घर की ओर भाग जातीं। सरपंच जी का जी भारी हो जाता उनको अपनी नवासी याद आने लगती वो भी आज इतनी ही बड़ी होती जैसे रीमा। कैसे डेंगू बुखार में देखते ही देखते चली गई। सरपंच जी का जी घबराने लगता इन बच्चियों को देखकर। अपनी नीली बहुत याद आती...कलेजा मसोसने लगता। सरपंचजी उन बच्चियों को दूर तक देखते रहते जब तक वे आँखों से ओझल ना हो जातीं।

घर में आज फिर वही मातम जैसा माहौल था। सभी सिर जोड़े बैठे थे। कोई उपाय समझ में नहीं आ रहा था। औरतें खाना पकाना भूल गई थीं मर्द खाना खाना भूले हुए थे। किसी को भी अपना होश नहीं था। बच्चे बेचारे बड़ों को परेशान देख कर चुप तो थे पर भूख से बेहाल भी थे। बासी तिवासी खाना, सूखी रोटियाँ खा खा कर पेट भर रहे थे।

आज सबको एहसास हो रहा था अगर लड़के लड़की ने अपनी पसंद से चुपके से शादी कर ली है तो इसमें हरज क्या है - आखिर वे बालिग हैं उनको इजाज़त है अपनी मरज़ी से शादी कर लेने की। मज़हब में तो नहीं मना है। जो दुःख खाए जा रहा था वो था खानदान से बाहर शादी कर लेने का। मुसलमान तो दोनों खानदान हैं पर ज़ातें अलग हैं। लड़की वालों को ये ग़म घुन की तरह चाटे जा रहा था कि हमारी लड़की ने नाक कटवा दी है। भला उसकी हिम्मत कैसे हुई अपने से नीची ज़ात वालों के यहाँ शादी कर लेने की। अवश्य लड़के ने भड़काया होगा। वरना हमारी लड़की तो समझदार थी।

कभी वो लोग सोचते उन्होंने बचपन ही में उसकी शादी कुरान-शरीफ़ ही से क्यों ना कर दी... ! अगर सिंधियों के यहाँ का ये रिवाज है तो हम भी तो सिंध के बॉर्डर पर ही रहते हैं। हमारा गाँव आधा पंजाब और आधा सिंध में है। कुरान-शरीफ़ से शादी करके अपनी लड़की अपने ही घर में बूढ़ी हो जाती है....और कोई झंझट भी नहीं होता। वो कुरान-शरीफ़ की सेवा करके जन्नत में जगह बना लेती है और उसके नाम की जायदाद भी घर की घर ही में रह जाती है।

हाय... हाय...! ये क्या हो गया अब हम इस मुसीबत से बाहर कैसे निकलेंगे....लड़के को कहाँ से पकड़ कर लाएँ....लड़की के घर वाले बार बार लड़के की दो बहनों की डिमांड किए जा रहे थे। पंचायत ने भी फ़ैसला उन्हीं के हक में कर दिया था। क्योंकि लड़के से छोटे चार भाई और थे... बहन एक ही थी ग्यारह वर्ष की रिदा.... भोली भाली गुड़िया जैसी...पास ही के स्कूल में पढ़ने जाती। उसको बड़े होकर टीचर बनने का शौक है। खुद भी पढ़ना चाहती है और पढ़ कर गाँव के हर बच्चे तक तालीम की रौशनी पहुंचाना चाहती है।

हालांकि रीमा से रिदा केवल दो वर्ष बड़ी है पर उसको बिलकुल छोटी सी बच्ची की तरह प्यार करती है। उसके सुनहरे बालों में कंघी कर कर के उसको सजाती बनाती रहती है। आज भी उसने रीमा को खूब अच्छे अच्छे कपड़े पहना कर तैयार किया। आप भी रेशमी शलवार-सूट पहन कर तैयार हुई। आज दोनों बहने पास वाले गाँव में छोटे चाचा के घर मिलने जा रही थीं। दोनों माँओं ने भी लंबे लंबे बुरके पहन लिए और निकलने को तैयार ही हुई थीं कि पंचों में से एक पंच भागते हुए चले आ रहे थे एक पत्र हाथ में लिए हुए।

माँएं घर में वापस भेज दी गईं बच्चियों के हाथ पकड़े झपाक से दहलीज़ लांघती पीछे के आँगन में पहुँच गईं। पति के हाथ में पत्र देकर सिर पकड़ कर एक झिलंगी सी खटिया पर बैठ गईं। दोनों के बोझ से खटिया कुछ और नीचे को झूल गई। देवरानी जेठानी दोनों एक दूसरे से सटी हुई बैठी थीं....एक दूसरे का सहारा बनी हुई। बुर्के में लिपटी हुई। ये समाचार तो हर ओर हवाओं के साथ साथ सूखे पत्तों की तरह उड़ता फिर रहा था कि पंचों ने ग़ज़ब का फ़ैसला सुना दिया है। कैसा ज़माना आ गया है भैय्या... बाप ने अपनी बेटियों के भाग्य का मानपत्र पढ़ा और चकराकर गिरते गिरते बचा। बैठ गया वो भी सामने ही पड़ी हुई चौकी पर। वो सोच रहा था इतनी मिन्नत समाजत करने पर पैर तक पकड़ लेने पर शायद सरपंच जी का दिल पिघल जाए। ये नन्ही मुन्नी कलियां सरपंच जी की गोद में खेली हैं। वो अवश्य ईमानदारी का फ़ैसला सुनाएंगे। पर ऐसा कैसे होता..!! सरपंचजी की तो व्याकुलता बढ़ती जा रही थी कि कितनी जल्दी ये लड़कियां अपने घर से निकलें और ये बूढ़ा कुत्ता नन्ही मुन्नी नाज़ुक सी बिल्लियों को भँभोड़ दे...

दोनों माएँ एक अंतिम आशा की किरण के सहारे चलती हुई सरपंच जी की पत्नी के यहाँ पहुंचीं कि उनसे सिफ़ारिश करवाएँ शायद कुछ काम बन जाए। सरपंच की पत्नी तो भरी बैठी थीं कि ‘‘अब ऐसा ज़माना आ गया है कि लड़का लड़की को लेकर भाग गया...अपनी मर्ज़ी का ब्याह रचा लिया....इसी दिन के लिए माँ बाप जन्म देते हैं...! उस हरामखोर को इसका दण्ड मिलना चाहिए। जैसे वो किसी की इज्ज़त ले गया है वैसे ही उसको अपनी इज्ज़त भी देनी पड़ेगी। जब उसकी अपनी बहनें दूसरों के बिस्तर को गरम करेंगी तब होगा एहसास उसे।’’

‘‘ऐसा ज़ुल्म न करें आपलोग हमारी छोटी छोटी गुड़ियों पर। उनका कुसूर क्या है? अभी तो उन्होंने अपने जीवन में कुछ देखा ही नहीं वो जीने से पहले ही मार डाली जाएंगी..!! रिदा को पढ़ने का शौक है टीचर बनना चाहती है..!! अपने ही गांव में पढ़ाना चाहती है....’’

‘‘और सुनो पढ़ा लिखाकर इसको भी आज़ाद खुल्ली छुट्टी दे देना कि भाग जाए किसी के साथ मर्ज़ी का ब्याह रचाकर...!’’

‘‘नहीं सरपंच अम्मा हम ऐसा नहीं होने देंगी। हम आपकी मर्ज़ी से उनका ब्याह करेंगे जब वो सयानी हो जाएंगी। अभी तो बहुत छोटी हैं वो दोनों। उनका तो कोई कसूर भी नहीं है। जुर्म तो भाई ने किया है....सज़ा इन बच्चियों को दी जा रही है...ये किस ज़माने का दस्तूर है...! आज तो हम पढ़े लिखे संसार में जी रहे हैं। इतनी छोटी बच्चियों को वानी की सूली पर क्यों चढ़ाया जा रहा है ? औरतें कब तक जानवरों की तरह हंकाई जाती रहेंगी। कब तक मर्दों के पैरों की जूतियाँ बनी रहेंगी। कब तक पैदा होने से पहले मार डाली जाएंगी। हमको इंसाफ़ चाहिए। आप हमारी माँ हैं। आप सरपंच जी से हमारे लिए विनती कीजिए। इन बच्चियों को अंधे कुएं में गिरने से बचाइए......’’

दोनों माँएँ सरपंच जी की पहली पत्नी के पैर पकड़े गिड़गिड़ा रही थीं और वह एक बेजान खम्बा बनी खड़ी अपने अहम की पूर्ति होने दे रही थीं। कुछ और तन गई थीं। आखिर सरपंच की पत्नी थीं... कोई मामूली बात तो नहीं है। उनको स्वयं भी तो इस घर में रहना है। अगर सरपंच जी की हाँ में हाँ ना मिलाएंगी तो कल को ये भी चुटिया पकड़कर कोई इल्ज़ाम लगाकर गाँव बदर कर दी जाएंगी। आखिर वो भी तो औरत ही हैं।

‘‘और हाँ, सुनो। इन लड़कियों को स्कूल से दूर ही रखना। पढ़ लिख कर ही हर बात में मीन मीख निकालना आ जाता है। सवाल उठने लगते हैं। जवाब मांगा जाता है। औरतों को मना है मर्दों से सवाल करना। पति तो परमात्मा होता है। परमेशवर होता है...वो जवाब नहीं देता...उससे जवाब तलब करना भी पाप है...’’

दोनों माँओं की हाथों की गिरफ़्त ढीली पड़ गई थी। वो पैर जिनपर वो पड़ी हुई थीं रहम और करम मांग रही थीं वो पैर कब के वहाँ से खिसक चुके थे। वो धरती के विशाल सीने पर पड़ी आँसू बहाए जा रही थीं। धरती माता भी सूखी थीं सारे आँसू जज्ब हुए जा रहे थे। धरती भी तो माँ ही होती है...मजबूर....खामोश....रौंदी जाती हुई...ज़ख्म खाती हुई...रिस्ते ज़ख्म...बहते ज़ख्म....सड़ते ज़ख्म...जवाब में केवल खमोशी सहते रहना और जीवित रहना....मरने की भी इजाज़त नहीं...!

तीसरे नंबर की पत्नी खड़ी सब कुछ सुन रही थीं। उन्हें इन कमज़ोर औरतों पर बेहद दया आ रही थी। वो थोड़ा बहुत पढ़ी लिखी भी थीं। क्योंकि वो आप भी सरपंच जी से चालीस वर्ष छोटी थीं तो समझती थीं मर्दों की सोच को। जब उन्होंने घूँघट से झांक कर सरपंच को देखा था तो कितना तड़पी थीं। रुई के गद्दे पर पड़ी लाल गुलाब की पत्तियाँ चुभने लगी थीं...और रुई का गद्दा पत्थर बनकर ज़ख्मी कर रहा था। जी चाह रहा था कि पंख लग जाएँ और चुपके से उड़ जाएँ इससे पहले कि सरपंच उनको हाथ लगाए। पर ऐसा ना हो सका। वही हुआ जो बेबस लड़कियों के साथ होता आया है। पहली दोनों पत्नियों से काफ़ी छोटी होने के नाते सरपंच से नखरे भी उठवा लेती थीं। आज भी सरपंच जब आधी रात को झूमते हुए घर में आए तो छोटी ने लपक कर बाज़ू से पकड़ कर अपने शरीर के स्पर्श से सरपंच को पागल कर दिया। वो भूखे कुत्ते की भांति हड्डी के पीछे पीछे चलता चला गया। मँझली बहुत झुलसीं...आज उनकी बारी थी।

छोटी ने सरपंच पर जादू चला दिया था आज...! उसको समझाया कि इतनी छोटी बच्चियों को क्यों मौत के कुएं में ढकेल रहे हैं। सरपंच का नशा उतर चुका था... जानवर से थोड़ा बहुत इन्सान बन चुका था। सोचने लगा था। छोटी को खींचकर गोद में लिटाकर उसके शरीर के हर हर कोने पर झाड़ू फेरता रहा...दुलार करता रहा...!

दोनों बेटियाँ परेशान अपनी माओं की राह तक रही थीं। अब्बूजान आँगन में टहले जा रहे थे। कभी कभी कमीज़ के दामन से आँसू खुश्क कर लेते। सब से मुंह फेरकर। छुपाकर। मर्द रोया नहीं करते। उनको तो रुलाना होता है। पर आज....ये क्या हो गया कि अब्बूजान भी रो रहे हैं....और वो भी लड़कियों के लिए...! मर्द औरतों के लिए रोया नहीं करते। उनको काबू में रखते हैं...दबाकर।

रिदा की मासूम सोच इतना सोच सकती थी क्योंकि वो स्कूल जाती थी टीचर बनना चाहती थी। ज़ेहन के खाने खुल रहे थे। पढ़ाई इसीलिए मना है कि जेहन खुलने ना पाए।

सारी रात सब जागते रहे थे...दोनों बच्चियाँ जहां बैठी थीं वहीं लुढ़क गई थीं.... बचपन की टूटकर आती हुई नींद...आँखें बंद थीं कंवल की मुलायम पत्तियों की मानिंद अधखिली पुरसुकून...होंठों पर हल्की सी मुस्कराहट....बाल बिखरे हुए मुंह पर हल्का सा जाल बुने हुए उसमें से दोनों का गुलाबी रंग झाँकता हुआ उनको कोई खबर नहीं कि अब्बूजान ने उनकी किस्मत का क्या फ़ैसला कर लिया है।

दूसरा दिन आने वाला था। सूर्य देवता धरती की गोद से उभर रहे थे...चारों ओर लाली फैली हुई थी। वो माँ की गोद से निकलकर ऊपर को चढ़ रहे थे। हाँ! माँ की गोद से...धरती उनकी भी माँ होती है। पर थोड़ी ही देर में सूर्यदेवता ऊपर को चढ़ते गए और माँ यहाँ भी पीछे रह गई। जिसको जन्म दिया उसी के नीचे रह गई।...दब गई। देखते ही देखते सूरज ने सारे जहां का कार्यक्रम अपने हाथों में ले लिया। कब दोपहर को शाम में परिवर्तित करना है और कब खुद छुपकर शाम को गहरी करते हुए रात में तब्दील कर देना है ये सारे कानून सूरज ही बनाता है। वो भी सरपंच होता है अपने जहां का। शायद इन सरपंचजी की भांति ज़ालिम नहीं...

रिदा और रीमा को स्कूल जाने की जल्दी पड़ी होती थी उनको पढ़ना और खेलना दोनों बहुत प्रिय थे। मगर आज बाप ने हुकुम दे दिया था कि बच्चियाँ घर से बाहर नहीं जाएंगी। मैं देखता हूँ मुझसे कौन मेरी बेटियों को छीन कर ले जा सकता है। जो भी आएगा उसको और बच्चियों को गोली से उड़ा कर अपने को भी मार लूँगा। दोनों माएँ काँप गईं। बच्चियों को अपनी गोदों में भींच लिया। छुपा लिया अपने झीरे दुपट्टे के आँचल में।

बाहर खटका हुआ। सब चौकन्ने हो गए। बाप भागा अपने कमरे की ओर जहां बंदूक रखी थी। माँएँ और दोनों बच्चियाँ भी उसी ओर को दौड़ पड़ीं।

बच्चियों का भाई भागा हुआ आया कि सरपंच जी का आदमी आया है...अब्बूजान आपको सरपंच जी ने बुलाया है।

पंचायत फिर से बैठ गई थी। बाप अपनी रात भर कि जागी आँखों बिखरे बालों मलगुजे कपड़ों में बंदूक लिए पागलों की तरह भागता हुआ पहुंचा। सरपंच जी के कुछ कहने से पहले हाँफती हुई आवाज़ में ज़ोर से चिल्लाया.....‘‘सरपंच जी सुन लीजिए मैं अपनी बेटियों को बलि नहीं चढ़ाने दूंगा। मैं अपने साथ बेटियों को भी मार डालूँगा पर अपने से जुदा नहीं होने दूँगा।’’

सरपंच जी ने उस से बैठ जाने को कहा।

आप लोग पापी हैं। आपके नज़दीक प्यार एक शरीर होता है। नारी केवल एक खिलौना होती है। वो जन्म लेती है पुरुषों की सेवा करने...उनके बिस्तर गरम करने....उनकी अय्याशी का साधन बनने... उनके जूते खाने... उनके दिये बच्चे पालने और फिर अगर लड़की है तो जैसे चाहे वैसे ही उसकी बलि दे देने। मैं आप लोगों के संग नहीं बैठूँगा। आप बताइये क्या कहना है आपको...?

सरपंचजी उठे और उसकी तरफ बढ़े...उसने बंदूक तान ली...

सरपंचजी ने आज जैसे फ़ैसला कर लिया था कि एक ही बार बोलेंगे। उन्होंने हाथ रखकर बंदूक की नाली को नीचे करते हुए कहा....‘‘तुम्हारी बेटियाँ हमारी भी बेटियाँ हैं।’’ सरपंच के मुंह से उसकी तीसरी पत्नी बोल रही थी, ‘‘सरपंच के नाते उनकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। इस बरसों पुरानी रीत के बारे में फिर से विचार किया जाएगा। हमें भी वक्त की करवट से साथ बदलना होगा।’’

बाप हैरान... बन्दूक नीची हो गई... सूरज की गुनगुनी धूप अचानक गीत गाने लगी... हल्की हल्की हवा सन्नाटे में छेद करने का प्रयास कर रही थी...कोई शब्द नहीं... कोई आवाज़ नहीं... बस बदलाव की दस्तक सुनाई दे रही थी।

संपर्क:

zakiaz@aol.com

Mob +447438236109

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: दस्तक..../ कहानी / ज़कीया ज़ुबैरी / रचना समय - मार्च 2016 / कहानी विशेषांक 2
दस्तक..../ कहानी / ज़कीया ज़ुबैरी / रचना समय - मार्च 2016 / कहानी विशेषांक 2
https://lh3.googleusercontent.com/-hlFiBKeTbpY/V2Tzy8vbc8I/AAAAAAAAuao/Q0JfdUJ1bAo/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-hlFiBKeTbpY/V2Tzy8vbc8I/AAAAAAAAuao/Q0JfdUJ1bAo/s72-c/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/06/2016-2_13.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/06/2016-2_13.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content