प्राची - अगस्त 2016 / अनोखा रिश्ता / कहानी / शिवकुमार कश्यप

SHARE:

कहानी ‘‘कब से उटपटांग बके जा रही हो. क्या समझ रखा है अपने आपको? क्या सभी आदमियों को एक जैसा समझ रखा है? हाथ-पैर सही सलामत हैं, बातचीत से प...

कहानी

‘‘कब से उटपटांग बके जा रही हो. क्या समझ रखा है अपने आपको? क्या सभी आदमियों को एक जैसा समझ रखा है? हाथ-पैर सही सलामत हैं, बातचीत से पढ़ी लिखी मालूम होती हो, क्या और कुछ काम नहीं कर सकती? इस देह के अलावा तुम्हारे पास एक दिमाग भी तो है, उसकी कमाई खाने की कोशिश क्यों नहीं करती हो?’’ फिर मैं बिना एक पल रुके वहां से चला गया.

अनोखा रिश्ता

शिवकुमार कश्यप

भी एक सप्ताह पहले ही मैं ट्रांसफर होकर इस शहर में आया था. यह एक छोटा शहर है, जो मुख्यालय होने के कारण महत्वपूर्ण बन गया है. मैं उस छोटे शहर के एक बड़े होटल में बैठा था. मैं वहां रात का भोजन करने आया था. मैं मेनूकार्ड पढ़ने में तल्लीन था कि कोई आकर बड़ी बेतकल्लुफी से मेरे सामने बैठ गया था. मेरा ध्यान अब भी मेनूकार्ड पर ही था. तभी एक खनकती-मचलती आवाज मेरे कानों में पड़ी, ‘‘मैं कुछ हेल्प करूं?’’

मैंने चौंककर देखा, सामने लगभग उन्नीस-बीस वर्षीय एक युवती बैठी मेरी तरफ अपलक देख रही थी. मैं कुछ कहता, इससे पहले उसने ही फिर से बात का सिरा पकड़ा, ‘‘मेरा नाम रूमा है, रूमा डोरथी. मैं यहीं पास में रहती हूं. मैंने आपको पहले कभी यहां नहीं देखा, मैं तो यहां अकसर आती रहती हूं. आप शायद नए हैं या फिर टूर पर आए हैं. मैं आपकी कोई सेवा कर सकती हूं? कोई जरूरत हो तो बिना झिझक बताएं.’’ वह फिर मुस्कराने लगी.

अचानक एक साथ उसके परिचय और इतने सारे सवालों के बीच मैं उलझकर रह गया. इस परिस्थिति में इस अनजान शहर में पहले तो मैं थोड़ा डरा, फिर संभलकर बोला, ‘‘जी नहीं, मुझे किसी सेवा की जरूरत नहीं है.’’

‘‘चलो, सेवा न सही, अपना परिचय तो दे सकते हैं. क्या शुभ नाम है आपका? यहां कहां ठहरे हुए हैं?’’ उसने बड़ी बेबाकी से कहा.

उसकी तेज धारदार आवाज के बीच मेरा गला फंस गया था और कोई आवाज ही नहीं निकल पा रही थी. मैंने आस-पास नजर दौड़ायी. सभी लोग अपने में व्यस्त और मस्त. मैं उठकर जाने ही वाला था कि बेयरा आ गया ऑर्डर लेने. मैं अब किसी तरह यहां से निकल भागना चाहता था. इसलिए खाने का विचार छोड़कर उसे दो कॉफी का ऑर्डर देकर अपनी जान छुड़ायी.

‘‘ये दो कॉफी क्यों? क्या आप एक साथ दो कॉफी पियेंगे?’’ उसने मुझे चिढ़ाने के अंदाज में पूछा. ‘‘जी एक आपके लिए है, आप भी तो पियेंगी!’’ मैंने गला साफ करते हुए कहा.

‘‘मैं किसी अजनबी की कॉफी क्यों पिऊं? जिसका नाम तक अभी मुझे नहीं मालूम,’’ उसने थोड़ी रुखाई से कहा.

‘‘मेरा नाम पीयूष वत्स है. मुंबई से ट्रांसफर होकर यहां आया हूं. घर पर एक बीवी है, दो बच्चे हैं. मैं यहां संतोष नगर में रहता हूं. वो सामने जो बैंक दिख रहा है, उसमें मैं काम करता हूं. बस या और कुछ?’’ मैंने एक सांस में कहकर उसकी ओर देखा.

उसने बड़ी स्निग्धता से मुझे निहारा. उसकी निगाहों की तरलता मेरे अंदर तक फैल गयी. फिर उसने अत्यंत धीमे किंतु सधे शब्दों में कहा, ‘‘फिलहाल, इतने से काम चल जाएगा. और अब मैं आपकी कॉफी पी सकती हूं.’’ और उसके सलोने चेहरे पर मंद मुस्कान तैरने लगी. फिर मेज पर हल्की-हल्की थपकी देती हुई बोली, ‘‘मैं आपको साहब बोलूंगी, चलेगा न!’’

‘‘चलेगा’’ मैंने संक्षिप्त जवाब दिया.

कॉफी पीने के बाद मैं बाहर आया तो वह भी पीछे-पीछे आ गयी. तब मैंने उससे कहा, ‘‘क्या बात है? देखिए, अब मैं जाना चाहता हूं.’’

मेरी उकताहट भांपने के बावजूद वह बोली, ‘‘साहब, यहीं पास में लॉज है, केवल सौ रुपए...’’

‘‘चुप रहो!’’ मैंने उसे जोर से बीच में ही डांटा.

‘‘कब से उटपटांग बके जा रही हो. क्या समझ रखा है अपने आपको? क्या सभी आदमियों को एक जैसा समझ रखा है? हाथ-पैर सही सलामत हैं, बातचीत से पढ़ी लिखी मालूम होती हो, क्या और कुछ काम नहीं कर सकती? इस देह के अलावा तुम्हारे पास एक दिमाग भी तो है, उसकी कमाई खाने की कोशिश क्यों नहीं करती हो?’’ फिर मैं बिना एक पल रुके वहां से चला गया.

अपने कमरे पर आकर जब मैंने शांत चित्त से पूरे घटनाक्रम पर गौर किया तो मुझे अपने पर आश्चर्य हुआ और ग्लानि भी. आश्चर्य इसलिए कि इस अंजान शहर में बिना किसी भय के मैंने किस तरह कठोरता से उसे फटकारा और ग्लानि इसलिए कि उस लड़की को फटकारने की बजाय मैं ऐसी सामाजिक व्यवस्था को क्यों नहीं फटकारता, जिसमें किसी स्त्री को अपनी आजीविका के लिए अपनी देह बेचनी पड़ती हो.

बहरहाल इस बात पर मैंने ज्यादा सोचना उचित नहीं समझा, क्योंकि परिणामशून्य सोच का क्या फायदा. हां, मैंने इतना जरूर किया कि उस दिन के बाद से उस होटल की तरफ पुनः रुख नहीं किया.

लगभग एक सप्ताह बाद की बात है. मैं ऑफिस के काम से बाहर गया था. दोपहर बाद जब लौटा तो वह मेरी मेज के सामने वाली कुर्सी पर बैठी थी. उसे देखते ही मुझे बड़ा गुस्सा आया कि वह यहां तक पहुंच गयी. किंतु इसके पहले कि मैं कुछ कहता, वह उठकर खड़ी हो गयी और अत्यंत दीन आवाज में बोली, ‘‘साहब, मुझे एक सौ रुपये दे दीजिए, बहुत सख्त जरूरत है. मेरी छोटी बहन बहुत बीमार है. इलाज के लिए पैसे चाहिए, मेरे पास एक फूटी कौड़ी भी नहीं है. कई जान-पहचान वालों से निराश होने के बाद मैं आपके पास आयी हूं. मैं जानती हूं कि मैंने गलती की है, किंतु मेरे पास और कोई चारा नहीं था. इसलिए...’’ और उसका गला रुंध गया और आंखों के दोनों कटोरे जल से लबालब भर गये. मैं किंकर्त्तव्यविमूढ़ हो उसे देखता रहा. उस समय ऑफिस के लोग भी मेरी तरफ कनखियों से देख रहे थे. मैं बड़े असमंजस में था. अंत में मैंने ‘जो होगा देखा जाएगा’ का भाव मन में लाकर उसे दो सौ रुपये दे दिए और कहा, ‘‘जाओ, इलाज कराओ मैं शाम को आऊंगा.’’

वह चली गयी. फिर मेरा मन काम में नहीं लगा. मेरी सभी फाइलों-पेपरों में वही जल से लबालब दो आंखें दिखायी पड़ रही थीं.

शाम के समय, मैं ऑफिस से निकलकर थोड़ी दूर ही गया होऊंगा कि सामने से वह आती हुई दिखी. इस समय वह सवेरे से बिल्कुल अलग लग रही थी. हलके मेकअप और धुली हुई गुलाबी साड़ी में उसका सौंदर्य बड़ा मधुर लग रहा था. मैंने उसे भरपूर निगाह से देखा और फिर कहा, ‘‘यहां!’’

‘‘साहब, मैं घर पर किसी को कभी नहीं बुलाती. यह काम घर पर नहीं करती. आपने शाम को आने को बोला था, इसलिए आपके आने से पहले ही मैं यहां चली आयी ताकि मेरी बहन को यह सब मालूम न पड़े,’’ उसने अपनी सफाई दी.

मेरे ऊपर घड़ों पानी पड़ गया. मेरे शाम को आने का उसने जो अर्थ लगाया था, उससे मेरा माथा चकराने लगा. मैंने अपने आपको संभाला. मुझे उस पर क्रोध के बदले दया आ गयी. जिसे हमेशा देह के एवज में ही पैसा मिला हो, वह उस परिस्थिति में ‘‘शाम को आने’’ का और क्या मतलब निकाल सकती थी.

मैंने अत्यंत आत्मीयता से उससे कहा, ‘‘अरे रूमा, मैंने शाम को तुम्हारी बहन को देखने आने के लिए कहा था, इसके लिए नहीं. कैसी है तुम्हारी बहन? चलो मैं भी उसे देखना चाहता हूं.’’ इतना सुनते ही उसके चेहरे पर एक चमक आ गयी और आंखों के दोनों कोनों से दो बूंद भी टपक पड़े. उसने रुंधे गले से कहा, ‘‘चलिए, साहब!’’

उसका घर क्या था, एक झोंपड़ी थी, जिसकी दीवारें कच्ची ईंट की थीं. छत के नाम पर आधी दूरी टूटे टीन तथा आधी दूरी पर टूटे-फूटे खपरैल थे. अंदर एक चारपाई थी, जिस पर एक मैली दरी पड़ी थी. लकड़ी का एक पुराना स्टूल था, जिस पर उसने मुझे झिझकते हुए बिठाया.

उसकी बहन लगभग दस-बारह वर्ष की रही होगी. वह बीमारी और भूख से अत्यंत कमजोर एवं पीली लग रही थी.

रूमा ने परिचय कराते हुए कहा, ‘‘गुड्डी, ये पीयूष साहब हैं, इन्होंने ही तुम्हारे इलाज के लिए पैसे दिए थे. साहब बहुत अच्छे इंसान हैं.’’

इस प्रकार के परिचय से मुझे थोड़ा संकोच हुआ. इसका प्रतिवाद भी करना चाहा, किंतु गुड्डी की हालत देखकर चुप रहना ही उचित समझा. बातों-बातों में रूमा ने बताया, ‘‘साहब, उस दिन के बाद से मैंने वह काम नहीं किया. इसलिए मेरा हाथ खाली हो गया. जिससे भी काम मांगती, वही मेरी देह को भूखी नजरों से देखता और जब थक हार कर वह काम करने को सोचती तो मुझे आपकी फटकार याद आ जाती.’’

मैंने कुछ नहीं कहा, बस अपलक उसकी ओर देखता रहा. उसकी आंखों की कोरों में आसूं की बूंदें झिलमिला रही थीं. मेरा सिर नीचा हो गया.

कुछ देर रुककर मैं चला आया.

उसके बाद हम प्रायः मिलते रहे. मैं उसके घर जाता, वह भी मेरे घर आती. हमारी अच्छी दोस्ती हो गयी. तभी मुझे पता चला कि रूमा हाई स्कूल पास है और वह भी प्रथम श्रेणी में. एक दुर्घटना में मां-बाप दोनों की मृत्यु हो जाने के कारण वह आगे न पढ़ सकी और कमाई का कोई स्रोत न होने के कारण, उसकी मजबूरी का फायदा उठाते हुए सभ्य समाज ने उसे कमाई का यह रास्ता दिखा दिया था.

मैंने उसे प्रोत्साहित करके शिक्षिका के प्रशिक्षण में प्रवेश दिलाया तथा मेरे प्रोत्साहन से उसकी बहन ने भी स्कूल जाना प्रारंभ कर दिया. शिक्षिका की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उसे सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अध्यापिका की नौकरी मिल गयी. उसका विद्यालय शहर से दूर एक कस्बे में था. मेरी सलाह पर उसने वहीं पर दो कमरे का एक सेट किराये पर ले लिया और अपनी बहन के साथ वहीं रहने लगी.

अब उसकी जिंदगी में निखार आने लगा और उसके अंदर की सुघड़ नारी बाहर झांकने लगी थी.

विद्यालय में पढ़ाते हुए उसने आगे अपनी पढ़ाई भी जारी रखी. धीरे-धीरे उसने स्नातक परीक्षा पास कर ली और फिर राज्य की सिविल सेवा परीक्षा में बैठने लगी. दूसरे ही प्रयास में उसका चयन तहसीलदार के रूप में हो गया. कोई व्यक्ति किसी बात से इस हद तक प्रभावित हो सकता है, प्रेरित हो सकता है, इसका अनुमान रूमा को प्रत्यक्ष जाने बगैर नहीं लगाया जा सकता.

इस घटना को गुजरे कई वर्ष बीत गए हैं. अब रूमा डोरथी हैं श्रीमती रूमा खन्ना, तहसीलदार. किंतु आज भी रूमा के वे शब्द मेरे कानों में गूंजते हैं, जो उसने तब कहे थे, जब आर्य महाविद्यालय के प्रोफेसर नवीन खन्ना ने उसके सामने शादी का प्रस्ताव रखते हुए कहा था कि आपके जो बुजुर्ग हों, रिश्तेदार हों, उनसे समझ-बूझकर इस कार्य को जल्द से जल्दी पूरा कर लेना ठीक रहेगा. संयोग से मैं भी उस समय वहीं पर था. रूमा ने मि. खन्ना से कहा, ‘‘इस दुनिया में मेरा वैसा कोई सगेवाला, रिश्तेदार या बुजुर्ग नहीं है, जैसा आपके कहने का आशय है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि मेरा कोई सरंक्षक नहीं है.’’

मेरी तरफ इशारा करते हुए उसने कहा, ‘‘पीयूष साहब मेरे सगेवालों से बढ़कर हैं, इनका निर्णय ही मेरे लिए अंतिम आदेश होगा.’’

मैंने उनके रिश्ते को अपनी मंजूरी दे दी. मि. खन्ना ने भाव विभोर होकर कहा, ‘‘पीयूष साहब, मैं आपका यह एहसान कभी नहीं भूलूंगा. भगवान आपको हमेशा खुश रखें.’’

मैंने कहा, ‘‘खन्ना जी, आप जानते हैं कि मैं एक बैंकर होने के साथ-साथ एक लेखक भी हूं. और एक लेखक के लिए उसकी रचना सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है. मैं अपने जीवन की सबसे प्रिय रचना आपको सौंप रहा हूं. यदि आप वास्तव में मुझे खुश रखना चाहते हैं तो रूमा को हमेशा खुश रखना.’’

उस घटना को बीते दस वर्ष से भी अधिक हो गये. मैं कब का मुंबई वापस आ चुका हूं. फिर भी हमारा यह अनोखा रिश्ता आज भी कायम है. मैं जब कभी परिस्थितियों से लड़ते-लड़ते निराश होता हूं तो कुछ पल के लिए रूमा को याद कर लेता हूं.

सम्पर्कः 15-बी, पौर्णमी अपार्टमेंट

पांच पाखाड़ी, नामदेव बाड़ी,

ठाणे (पश्चिम)-400602, (महाराष्ट्र)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - अगस्त 2016 / अनोखा रिश्ता / कहानी / शिवकुमार कश्यप
प्राची - अगस्त 2016 / अनोखा रिश्ता / कहानी / शिवकुमार कश्यप
https://lh3.googleusercontent.com/-nsDrwP0p4Ms/V71IoOfc-YI/AAAAAAAAvp8/cfDWRueQXNI/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-nsDrwP0p4Ms/V71IoOfc-YI/AAAAAAAAvp8/cfDWRueQXNI/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/08/2016_77.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/08/2016_77.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content