प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : साक्षात्कार / ‘हम लोगों के बिना सुगंध पैदा नहीं हो सकती’ (मिस्टर ग फू फिङ से डॉ. भावना शुक्ला की बातचीत)

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नाम : ग फू फिङ , चीनी जन्म : अप्रैल 1951, हिन्दी विभाग , पेजिंग विश्वविद्यालय से स्नातक , प्रोफेसर और निदेशक , हिन्दी विभाग , शीआन इंटरनेशनल...

नाम : ग फू फिङ, चीनी

जन्म : अप्रैल 1951, हिन्दी विभाग, पेजिंग विश्वविद्यालय से स्नातक, प्रोफेसर और निदेशक, हिन्दी विभाग, शीआन इंटरनेशनल स्टडीज विश्वविद्यालय, चीन

सलाहकार : विदेशी भाषा शिक्षण सलाहकार बोर्ड, शिक्षा मंत्रालय, चीन

सदस्य : राष्ट्रीय भारतीय साहित्य अनुसंधान परिषद, चीन

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के कर-कमलों से ‘‘डॉ. डॉर्ज ग्रियर्सन पुरस्कार 2013 से सम्मानित.

40 साल के लिए हिन्दी शिक्षण (बी.ए. 40 साल, एम.ए. 20 साल) और अनुसंधान में कार्यरत

अनुसंधान क्षेत्र : हिंदी भाषा और साहित्य

प्रकाशित रचनाएं : हिंदी चीनी/चीनी हिन्दी व्यवहारिक शब्दकोश, हिंदी चीनी/चीनी हिन्दी राजनयिक शब्दकोश, बुनियादी हिंदी कोर्स, (बी.ए. के लिए), उन्नत हिंदी कोर्स (बी.ए. के लिए), उन्नत हिंदी कोर्स (बी.ए. के लिए), हिंदी से चीनी में अनुवाद, हिंदी में बातचीत, हिंदी भाषा और भारतीय संस्कृति, भारत की रूपरेखा आदि.

संपर्क सूत्र : डाक पता - Deptt. of Hindi School of Languages Studies, Xian International Studies University Xian, China, 3-2-502, Gate 6, 1#, Wenyuan South Road, Change District Xi'an, Shaaxi Province, China, 710128,

मोबाइल नं. : 0086-13951736953,

ई-मेल : gfp5364@sohu.com, gefuping@xisu.edu.cn

डॉ. भावना शुक्लः चीन और भारत दोनों देशों में गौतम बुद्ध के प्रति आस्था है, किन्तु क्या कारण है की उनकी शिक्षाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा?

ग फू फिङ : देखिये इसमें एक भ्रम है, शायद गलतफहमी है. दोनों देशों के प्रति चीन में बौद्ध धर्म के प्रति आस्था है और एक बात मैं कहना चाहता हूँ कि बौद्ध धर्म के प्रति आस्था होती आई है होती रही है और होती रहेगी. दोनों देशों के बीच दया है, प्रेम है, करुणा है, आस्था है, विश्वास है. इन सब चीजों का क्रियान्वयन हो रहा है, लेकिन शायद आपको मालूम नहीं है हमारे यहाँ बहुत से बौद्ध अनुयायी हैं. हमारे यहां बौद्ध अनुयायियों की संख्या के विषय में आप को सुनकर बहुत आश्चर्य होगा. बौद्ध धर्म का उत्थान और विकास भारत में हुआ है और उसका विकास होते-होते ही चीन में आया और चीन के आधार पर आया जापान में और दक्षिण पूर्व सभी जगह फैला हुआ है और उसके बाद बड़े पैमाने पर अन्य क्षेत्रों में भी इसका प्रसार-प्रचार होता आया है लेकिन इसके विपरीत भारत में इसका असर बहुत कम हो गया, क्योंकि इसके आधार पर इसका उत्थान हुआ. इसका विकास हुआ और किसी समय में यह कहा जा सकता है कि भारत में बौद्ध धर्म का समापन भी समझा जा सकता है लेकिन बाद में पुनरुत्थान का एक दौर ही हुआ है. अभी भारत में बौद्ध धर्म के अनुयायियों की संख्या है वह भी ज्यादा नहीं है. संख्या की दृष्टि से हम देखें यह देखा जाए तो चीन में बहुत ज्यादा है. दूसरी बात यह है कि हमारे यहां बौद्ध धर्म के बहुत से मंदिर है, वहां भिक्षु हैं. भिक्षुणी वहां हैं; बल्कि धर्म को मानने वाले धर्म के पूजा करने वाले बहुत होते हैं. वहां कॉलेज, विद्यालय कम से कम दसों हैं. यह विद्यालय मध्य स्तर के नहीं उन्नत स्तर के हैं. जैसे बी.ए., एम.ए., पी.एच डी, के बराबर हैं. हमारे यहां पर बड़ी मात्रा में अनुयायी होते हैं, न सिर्फ इसके अध्ययन करने वाले बहुत होते हैं. आप लोगों के पास जो अध्ययन हैं जो जानकारियां हैं वह बहुत पुरानी पड़ गए हैं. यह बहुत कम हैं. यह सही नहीं है. मैं चाहता हूं इस विषय पर शोध कार्य हो तो मैं यह कहना चाहता हूं कि वहां पर बौद्ध धर्म की बात उठी है तो मैं बहुत मजे से कहना चाहता हूँ वहां का बौद्ध धर्म जो है विद्या की तरह तो है बल्कि वहां के भिक्षु-भिक्षुणी हैं. वह आधुनिक समाज के हैं.

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डॉ. भावना शुक्ल : साहित्यिक सांस्कृतिक गतिविधियां किस प्रकार चीन और भारत के संबंधों में सुगंध पैदा कर सकती है?

ग फू फिङ : भारत के संबंध विभिन्न क्षेत्रों में बहुत अच्छे होते जा रहे हैं और आजकल मुख्य रूप से देखा जाता है आर्थिक क्षेत्र में, लेकिन यह क्या है सिर्फ भ्रम है. मेरे ख्याल में जहां तक मैं समझता हूं. आजकल इधर कुछ 10 सालों से चीन और भारत के संबंधों में सबसे ज्यादा उपलब्धि साहित्य सांस्कृतिक गतिविधियों में हुई है और दोनों देशों के सरकार के नेतृत्व में अब जो यह गतिविधियां हैं बहुत जोरों पर हैं. मतलब दोनों देशों की सरकार है इसको लेकर बहुत काम कर रहे थे यानी इस दिशा में बहुत काम कर रही है. यानी सुगंध पैदा करना चाहिए और सुगंध पैदा कर रहा इसमें हम लोगों को भाग लेना चाहिए. क्योंकि हम लोगों के बिना यह संभव नहीं. हम लोग हिंदी के हैं, चीनी के हैं क्योंकि हम लोग शिक्षित हैं, प्रोफेसर हैं, बुद्धिजीवी हैं, राजनीतिक हैं, हम लोगों के बिना सुगंध पैदा नहीं हो सकती.

डॉ. भावना शुक्ल : चीन में हिंदी के प्रति कैसी भावना है. कृपा होगी यदि आप यह बता सकें की हिंदी की कितनी कृतियाँ चीन में अनुवादित हुई है?

हमारे चीन में हिंदी के प्रति कैसी भावना है आप लोग खुद अपनी आंखों से देख रहे हैं. हमारे साथ जो हमारे विद्यार्थी आए हैं वह सब अंग्रेजी के नहीं हिंदी के हैं. मतलब हिंदी के प्रति कैसी आस्था है, प्रेम है, यह धीरे-धीरे आगे बढ़ने की एक प्रक्रिया है. इधर कुछ 10 या 20 सालों से विकास हो रहा है. भारत के विकास के साथ-साथ इस प्रसार का असर चीन में भी दिख रहा है. हिंदी का प्रचार-प्रसार अच्छा हुआ. इसके पहले लोगों के विचार से हिंदी क्या चीज होती है, अच्छी तरह जानते नहीं थे. अब देखिये हमारे विश्वविद्यालय के लगभग 100 से ज्यादा हमारे स्नातक भारत में हैं जैसे- दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, बेंगलोर, मुंबई, चेन्नई आदि शहरों में हैं. मतलब यह है कि यह सब हिंदी सीख कर वहां पर काम कर रहे हैं. ये तो एक हालत एक स्थिति है. मैं शिक्षा के बारे में आपको बताना चाहता हूं. हमारे यहाँ के बहुत सीमित विश्वविद्यालयों में हिंदी की शिक्षा होती थी लेकिन अब धीरे-धीरे लगभग दस विश्वविद्यालयों में हिंदी का कोर्स है. किसी में बी.ए. का, किसी में बी.ए के साथ एम.ए. का कोर्स भी पढ़ाया जाता है. आजकल की पीढ़ी के नौजवान के दौर में हिंदी की नहीं सोशल मीडिया के दौर में हिंग्लिश का चलन है. हिंदी भाषा सुंदर है. इधर कुछ सालों में भारत का जो विकास एक दौर से आर्थिक विकास हो रहा है भारत एक नई शक्ल में संसार के सामने जो दिख रहा है. अच्छी तरह हम भी सीख लें. धीरे-धीरे उसका विकास हो रहा है. सभी लोग जानना समझना चाहते हैं कि हिंदी क्या है? हिंदी का प्रसार हो रहा है, परन्तु उतना नहीं जितना होना चाहिए. आजकल नई पीढ़ी के लोग स्नातक होने के साथ नौकरी में जाते हैं. कमाई के लिए चले जाते हैं. लेकिन ये लोग हिंदी को पढ़ते हुए सीखते हुए इनका अनुभव गहरा होता जा रहा है. उसमें गोता लगाकर करने से यानी अनुभव लेने से मजबूती आएगी. मैं एक अध्यापक हूँ जितना मैं जानता हूँ, जितना मैं अनुभव कर रहा हूँ, सच्चे दिल से मतलब मैं जो कहता हूँ, वह सत्य है. हिंदी से चीनी में अनुवाद जैसे महाभारत, रामायण, रामचरितमानस का अनुवाद हुआ है लेकिन हिंदी से चीनी में प्रेमचंद का जो साहित्य है इनकी सभी रचनाओं का अनुवाद हो गया है, यशपाल की कहानियों का, कमलेश्वर की कहानियों का अनुवाद हुआ है. रामचरितमानस का अनुवाद बहुत मुश्किल से हुआ है यह महाकार्य हमारे गुरूजी ने किया. ये पहले व्यक्ति हैं जिन्हें राष्ट्रपति के करकमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया.

डॉ. भावना शुक्ल : भारत में छन्दबद्ध कविता की परंपरा रही है, अब मुक्तछन्द और छन्दहीन कवितायें लिखी जा रही हैं. साहित्य और जीवन पर इनके प्रभाव के बारे में आप क्या सोचते हैं?

ग फू फिङ : ये जो छन्द हैं वह पुराने समय की बात है. यह अच्छी कही जा सकती है, पर यह उसी जमाने के लिए. आजकल जो है वह छन्दहीन कवितायें लिखी जा रही हैं क्योंकि आजकल समाज बदल गया है, मनुष्य बदल गया है. जिस समाज में आज के मनुष्य जो जी रहे हैं उसी आधार पर वो मुक्तछन्द ही ज्यादा लिख रहे हैं और जहाँ तक मैं समझता हूं ‘छन्दहीन कवितायें और...जहां तक आजकल के नई पीढ़ी के लोग हैं उनका सम्बन्ध आज के समाज से है, आज के जीवन से है, वे मुक्तछन्द में ज्यादा अच्छे से अपनी अभिव्यक्ति देते हैं’ लेकिन मेरा कविता से सरोकार नहीं ज्यादातर मुझे छन्दबद्ध कविता पसंद है, मजा आता है. मेरी जो अभिव्यक्ति है कितनी मैं दे पाया ये पता नहीं.

डॉ. भावना शुक्ल : भारत के भविष्य के बारे में आप क्या सोचते है?

ग फू फिङ : ये तो सोचने की बात है, ये कहने की बात नहीं है, ये जो होगा, जो होता जायेगा, ऐसा क्यों कहता हूँ, ये जो भारत है वह चीन की तरह है. काफी पुराना देश है. इसका इतिहास बहुत लम्बा है. यानि भारत सभ्यता इसकी संस्कृति पाश्चात्य देश अमरीका जैसे देश की तरह नहीं है. यह गर्व की बात है. हम लोग शक्तिशाली हैं, हम लोगों में ताकत है. इधर आधुनिक समाज में लोगों का विकास थोड़ा ज्यादा हुआ है. यह अच्छी बात है. इसको लेकर हमें लोगों से सीखना चाहिए. इसीलिए हम लोग सीख रहे हैं और सीखने के कारण ही हम लोग तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. और दूसरी बात यह है ये जो हमारी सभ्यता है, हमारी संस्कृति है, ये जो राष्ट्र में परंपरागत सभ्यता का है. इस सभ्यता का आविष्कार भारत में हुआ है. जैसे आगरा का ताजमहल क्या इग्लैंड में है? क्या अमरीका में है? शायद होगा ये सिर्फ कहने के लिए है. यदि होता तो ऐसा होता. अब देखिये पिछले साल मैं कोई चार बार आया हूँ. भारत के आम जीवन में परिवर्तन हुआ है. ऐसा मैं महसूस करता हूँ. ये जो भौगोलिक जीवन में ये परिवर्तन स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. ये खुशी की बात है पर ज्यादा नहीं, जिस चीज को मैं महत्त्व देना चाहता हूँ वो है विचार, विचारों में परिवर्तन आया है.

डॉ. भावना शुक्लः हम जानना चाहेंगे की भारत के प्रवास काल के बारे में आपकी क्या राय है?

ग फू फिङ : देखिये आप आये हुए हैं जो हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है. और हम यहाँ पर अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार में सम्मिलित होने आये हैं. यहाँ प्रोफेसर देश-विदेश से जो आये हैं वह अपने विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ही आये हैं. विदेशों में हम लोग रहते हैं, काम करते हैं, हिंदी की सेवा कर रहे हैं, हमें जो देखने को पढ़ने को मिल जाता है, वह सीमित है. इसके बारे में हमारी जो आँखें हैं वह ज्यादा खुल गई हैं. देखने को मिला है, सुनने को कुछ ज्यादा मिला है. कहने का मतलब ये है सोशल मीडिया की वजह से विचारों के साथ-साथ हमारी आँखें खुल गई हैं. लोगों के विचारों में परिवर्तन आया है यानि परंपरा अच्छी है, परंपरा के साथ-साथ जो परिस्थिति है और जो भाषा है वह तो हिंदी है पर आजकल की हिंदी ठीक नहीं है. मुझे पसंद नहीं है, मुझे दिल्ली की हिंदी इतनी पसंद नहीं है. और अब देखा जाये तो लोगों का विचार है वह अलग हो गया है. जैसे- प्रेम. इधर कुछ जवानों के साथ मेरी बातचीत हुई है. पहले जो विवाह होता था, वह माता-पिता की पसंद से होता था आजकल प्रेम विवाह ज्यादा हो रहा है. अगर मुझसे पूछा जाये तो मैं कहूँगा जो माता-पिता की सहमति से होता है, उनके आशीर्वाद से होता है, वहीं सही है. मैं प्रेम को गलत नहीं मानता लेकिन प्रेम अँधा भी नहीं होना चाहिए.

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संपर्क : WZ/21 हरि सिंह पार्क, मुल्तान नगर,

पश्चिम विहार (पूर्व), नई दिल्ली-110030

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मोः. 9278720311

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श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर 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रचनाकार: प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : साक्षात्कार / ‘हम लोगों के बिना सुगंध पैदा नहीं हो सकती’ (मिस्टर ग फू फिङ से डॉ. भावना शुक्ला की बातचीत)
प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : साक्षात्कार / ‘हम लोगों के बिना सुगंध पैदा नहीं हो सकती’ (मिस्टर ग फू फिङ से डॉ. भावना शुक्ला की बातचीत)
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https://www.rachanakar.org/2017/05/2017_32.html
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