संजा पर्व : प्राचीन लोक परम्परा // शारदा नरेन्द्र मेहता

SHARE:

संजा पर्व : प्राचीन लोक परम्परा श्रीमती शारदा नरेन्द्र मेहता (एम.ए. संस्कृत विशारद) संजा पर्व का प्रारम्भ आश्विन माह की प्रतिपदा से या क...

संजा पर्व : प्राचीन लोक परम्परा

clip_image002

clip_image004

श्रीमती शारदा नरेन्द्र मेहता

(एम.ए. संस्कृत विशारद)

संजा पर्व का प्रारम्भ आश्विन माह की प्रतिपदा से या कई स्थानों पर भाद्रपद की पूर्णिमा से होता है। यह समय श्राद्ध पक्ष का भी रहता है। कुँआरी कन्याएँ इन दिनों में संध्या समय दीवार पर गोबर से लीप कर प्रतिदिन एक नई आकृति गोबर से ही बनाती हैं और फिर उस पर फूलों की पंखुड़ियों को चिपका कर उसे सुन्दर स्वरूप प्रदान करती हैं।

ऐसा कहा जाता है कि माँ पार्वती प्रतिपाद के दिन पीहर आई थी। सहेलियों ने उन्हें मनाने तथा मनोवांछित फल प्राप्त करने की इच्छा से यह उपक्रम किया। वे इस के द्वारा हँसी-ठिठौली तथा ताना-कशी करती थी और फिर पार्वती को प्रसन्न करने के लिये आरती करती थी। यही परम्परा आगे चलकर संजा के रूप में प्रचलित हुई।

clip_image006

घर के बाहर की दीवार पर गोबर से लीप कर पूर्णिमा के दिन बांये हाथ पर चन्द्रमा तथा सीधे हाथ पर सूरज बनाया जाता है। मध्य में पाटला और पाँच पाँचें बनाये जाते हैं। पाटला भगवान सत्यनारायणजी का प्रतीक माना जाता है। कन्याएँ विभिन्न गीत गा कर आरती करती हैं यथा-

गीत- संजा तू बड़ा बाप की बेटी

तू खावे खाजा रोटी

तू पेरे माणक मोती...... आदि

[ads-post]

पूर्णिमा के दिन एवं प्रतिपदा के दिन बनाई आकृति को निकाल कर एक टोकरी में रख दिया जाता है और गोबर से लीप कर नई आकृति बनाई जाती है। जो पंखे के रूप में होती है। यह पंखा कन्या का पीहर में आराम का प्रतीक है और ससुराल में बुजुर्गों की सेवा करने का।

गीत- काजल टीकी लो भई काजल टीकी लो

काजल टीकी लईने म्हारी संजाबई के दो......

द्वितीया के दिन दूज का बिजौरा बनाया जाता है, जो भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। रक्षा बन्धन के दिन बहन भाई को पाटले पर बिठाकर तिलक लगाती है और आरती करती है। भाई के लिये मंगल कामना करती है। भाई को मिठाई खिलाती है। यह आकृति इसी प्यार का प्रतीक है।

चाँद सूरज जी वीरा म्हारो बटुओ मंगई दो रे........

तृतीया के दिन गाड़ी बनाई जाती है। मान्यता है कि इसमें बैठ कर संजा बाई अपने ससुराल जाती है-

गीत- नानी सी गाड़ी रूड़कती जाय

जीमें बैठा संजाबई, घाघरो घमकाता जाय

चूड़लो चमकाता जाय......

चतुर्थी को चौथ की चोपड़ मांडी जाती है। चोपड़ प्राचीनकाल में मनोरंजन का साधन थी। घर में महिलायें यह खेलती थी-

गीत- म्हारा आंगन में केल उगी, केल उगी

उगजो चोरासी डाली, उगजो चोरासी डाली......

पंचमी के दिन पाँच कुँवारे-कुँवारी बनाये जाते हैं। अनेक बुजुर्गों का कथन है कि अल्पायु में मृत परिजनों की आत्मा की शांति के लिय पंचमी का संजा पूजन किया जाता है। ससुराल में संजा ने तंग आकर अल्पायु में दम तोड़ दिया। कहते हैं कि वह चिड़ियाँ बनकर हर घर-आंगन में जा उतरी-

गीत- एक तारो टूट्यो म्हारी

संजा बाई उदास........

संजा बाई का लाड़ा जी

लुगड़ो लाया जाड़ो जी

छठ को छाबड़ी बनाई जाती है। इसे अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। संजा अच्छे खाते-पीते घर में जन्मी थी। ससुराल में उसे काफी दुःख झेलना पड़ा। सुख और दुःख का नाता हमेशा रहता है। यही बात कन्याओं को इससे सीखने को मिलती है-

गीत - तमारा सासरिया से हाथी भी आया, घोड़ा भी आया।

म्याना भी आया पालकी भी आई

जाओ संजाबाई तम सासरिये......

सप्तमी के दिन स्वस्तिक (सातिया) बनाया जाता है। स्वस्तिक मांगलिक कार्य का सूचक है तथा भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। कन्याएँ इसे बना कर अपने मंगलमय भविष्य की कामना करती है। संजा को लेने खोड़िया ब्राह्मण आया। उसी को सम्बोधित करते हुए सहेलियाँ गाती है-

गीत- खुड़ खुड़ रे म्हारा खोड़्या बामण संजा के लेवा आयो

म्हारी संजा को माथो छोटो टीकी क्यों नी लायो रे

अष्टमी को आठ पंखुड़ियों वाला फूल गोबर से बनाया जाता है। इस आकृति के बारे में अनेक मान्यताएँ हैं। कुछ महिलायें इसे अष्ट तीर्थ पूजा का प्रतीक मानती हैं। कुछ बुजुर्ग महिलाएँ इसे अष्ट भुजाओं का प्रतीक मानती हैं। मालवा क्षेत्र के कुछ क्षेत्र में इसे सुहागिन के फूल का प्रतीक कहा जाता है-

गाड़ी नीचे जीरो बोयो सात सहेलियाँ जी

गाड़ी रूड़की कूपल फूटी सात.....

नवमी के दिन डोकरा-डोकरी बनाये जाते हैं। कहा जाता है कि परिवार के बुजुर्गों की स्मृति का प्रतीक ही यह आकृति है। इससे यह शिक्षा प्राप्त होती है कि यौवन से वृद्धावस्था तक पति-पत्नी साथ निभाते हैं। उचित ही कहा गया है कि मतभेद भले ही हो जाये किन्तु मन भेद नहीं होना चाहिये-

संजा तो मांगे हरियो हरियो गोबर

कहा से लाऊं में हरो हरो गोबर, म्हारा वीरा तो ......

दशमी को जलेबी की जोड़ की आकृति बनाई जाती है। जलेबी प्रेम, सौहार्द, स्नेह तथा व्यवहार में मिठास का प्रतीक है। एक कहानी के अनुसार संजा की सहेली जसोदा गरीब थी। उसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी थी। धर मके भैया भाभी थे। भैया तीर्थ गया था। भाभी से उसने कहा था कि जसोदा को श्राद्ध में भोजन पर बुला लेना। परन्तु उसे निमंत्रित नहीं किया गया था। उसके घर के बाहर एक बैल व एक कुत्ता बातचीत कर रहे थे। बातचीत का अर्थ था कि उसके घर के बाहर चारों ओर धन गड़ा है। जसोदा ने यह बात सुनी तो धन खोद दिया। उसकी गरीबी दूर हो गई। महलों में रहने लगी। भाई-भाभी बुलाने आये। बहन अच्छे गहनों कपड़ों में बैठी थी। पीहर वालों ने उसे भोजन पर बुलाया तो वह गाने लगी -

गीत- जिमें मारी ठुस्सी जिमो मारी नथ

जिमो मारी ओढ़णी, जिमो मारा भुजबंध

अतल बतल की तौरिया ने

कई बेतल की तलवार जी......

ग्यारस को केल बनाई जाती है। केल पूजा रूद्र पूजा का रूप है। मां पार्वती ने शिवजी को प्राप्त करने के लिये केल की पूजा की थी। आज भी कन्याओं के लिये केल पूजा का महत्व है। ग्यारस से किला कोट बनाया जाता है-

गीत कोट पे बैठी चिड़कली

उड़ाओ म्हारा दादाजी.....

संजा को सासरो सागर में.....

द्वादशी को संजा की आकृति को बन्दनवार का रूप दिया जाता है। किला कोट बनाने के साथ ही संजा की आकृति को गिराना बंद कर दिया जाता है। ग्यारस से अमावस्या तक आकृति को सुरक्षित रखते हैं। द्वादशी की बंदनवार इस बात की प्रतीक भी है कि संजा की सखियाँ अपने भाइयों के विवाह की प्रारम्भिक तैयारी कर रही हैं। वे गाती हैं-

नानी सी आमली नीचे रुमझुम बाजा बाजे रे........

त्रयोदशी के दिन बिनोला बनाया जाता है। यह मान्यता है कि यह आकृति सास-बहू के बीच प्रेम एवं सामंजस्य स्थापित करने की प्रतीक है। सहेलियाँ गाती है कि-

म्हारा कोठा पे कुण-कुण पोथी बाचे से भम्मरिया........

चतुर्दशी के दिन संजा बाई की डोली बनाई जााती है। यह डोली सखियों को यह दर्शाती है कि अब उनकी सखी संजा डोली में बैठकर बिदा होने वाली है। वे यह गीत गाती है-

संजा का पाछे मेंदी को झाड़, मेंदी को झाड़

एक पत्ती चुनती जाय, चुनती जाय.......

अमावस्या के दिन संजा का किला कोट पूर्ण हो जाता है। संजा का बिदाई का पल आ गया है। वह अपनी माँ से आग्रह करती है कि माँ पिताजी को मेरे सुसराल मुझे लेने के लिये भेज देना। माँ कहती है कि पिताजी बीजापुर के राजा हैं ''उन्हें फुरसत नहीं'' है। संजा कहती है कि माँ तुम आ जाना। माँ कहती है कि उसने रास्ता नहीं देखा, तो संजा का उत्तर होता है कि वह रास्ते में अपने गहने गिराती जावेगी तो माँ तुम उनको देखकर मेरे ससुराल आ जाना। माँ कहती है कि सहेलियाँ गहने उठा लेंगी। मूँग डालेगी तो मोर-मोरनी चुग लेंगे। इस बात-चीत से संजा समझ जाती है कि उसे सुसराल में ही रहना है। ऐसा कथन है कि ससुराल-पीहर की इसी उहापोह में संजा बाई अल्पायु में ही दिवंगत हो जाती है। वृद्ध महिलाओं की मान्यता है कि कन्याओं को मौत का आलिंगन करने के बजाय सहनशीलता को धारण करके अपने ससुरालवालों से निभा कर उन्हें अपना बनाने का प्रयत्न करना चाहिये।

सोलह दिन बनाई गई आकृतियों को एक टोकरी में इकट्ठा किया जाता है। उस स्थान को गोबर से लीप कर स्वस्तिक बनाया जाता है। सभी कन्याएँ संजा की आकृति को निकालने के पूर्व आरती करती है। प्रसाद वितरण होता है और उसे नदी या तालाब में विसर्जित किया जाता है तथा यह गीत गाती है-

संजा तू थारा घर जा, के थारी माँ मारेगी

के कूटेगी, के डेली पे दचकेगी

चाँद गयो गुजरात

के हिरणी का बड़ा-बड़ा दाँत

के छोरा-छोरी डरपेगा भई डरपेगा.....

जिन कन्याओं का विवाह संस्कार हो जाता है वे इस संजा व्रत का उद्यापन करती हैं। पंडितजी पूजन विधि सम्पन्न करवाते हैं। बाँस की रंगीन सोलह छाबड़ियों या स्टील की कटोरियों में सुपारी, लौंग, इलाइची, फूल, धानी, चने, पैसे आदि रखकर पूजन करते हैं। ये कन्याओं को भेंट में दे दी जाती है। ब्रजभूमि में इन सोलह कटोरियों में पेड़े भरकर ससुराल पहुँचाया जाता है। संजा की इस बिदाई की बेला में सहेलियाँ भावुक हो जाती हैं और आपस में गले मिलती हैं। भाभियाँ भी गाती है-

अब कौन भाई बाग लगाएगा

और कौन सी बेन उसे सींचेगी

प्राचीन समय में संजा की प्रतिदिन की आकृतियों पर गुलतेवड़ी के फूलों की पंखुड़ियों को चिपकाया जाता था। श्राद्ध पक्ष में ये फूल बहुतायत से उपलब्ध होते थे। ये सफेद, नीले, बैंगनी, टमाटरी लाल आदि कई रंगों में होते थे। आज भी कहीं-कहीं ये उगते दिखाई देते हैं। किला कोट प्रारम्भ करने के दिन से रंगीन चमकीली पन्नियाँ चिपकाई जाती है। छोटे मकान, समयाभाव, गोबर के प्रति घृणा, प्लास्टिक पेन्ट से कलर की गई दीवारें तथा सामाजिक विचारधारा में परिवर्तन, शिक्षा का अभ्युदय आदि कुछ ऐसे बिन्दु हैं, जिनके कारण यह कलात्मक पूजा-विधि विलुप्त सी दिखाई देती है। महानगरीय संस्कृति में तो इसे पहचाना भी नहीं जाता। हाँ, छोटे नगर, ग्राम एवं कस्बों में तो फिर भी यह कुछ हद तक जीवित है। गोबर के स्थान पर पीली मिट्टी का उपयोग भी लड़कियाँ करती हैं ताकि उनके हाथों में गोबर की बदबू नहीं आये क्योंकि यह गाय माता का अपशिष्ट पदार्थ ही तो है! आज-कल बाजार में संजा बाई की सम्पूर्ण आकृतियाँ किला कोट सहित उपलब्ध है, जो रंगीन कागज तथा चमकीली पन्नियों से निर्मित की जाती है।

संजा बनाने की कला भी बालिकाओं के लिए जीवन का सन्देश देती है। उनमें लोक व्यवहार का सन्देश प्रेषित करती है। प्राचीन समय में न रेड़ियो थे, न टेलीविजन और न ग्रामीण अंचलों तक बालिका शिक्षा। संजा के हंसी-ठिठौली करते शिक्षाप्रद गीत तथा बनाई जाने वाली शिक्षाप्रद आकृतियाँ जीवन की वास्तविकता को उजागर करती थी, जो कन्याओं के लिए तत्कालीन परिस्थितियों में आवश्यक थे। संजा के लोकगीत मानव संवेदनाओं तथा मालवा की लोक संस्कृति से ओत-प्रोत हैं। ऐसा कथन है कि संजा पर्व मालवा में ही नहीं देश के अन्य प्रान्तों में भी अलग-अलग नामों से मनाया जाता है यथा मेवाड़ में सभन्या, राजस्थान में संझ्या, हरियाणा में सांझी-धूंधा, ब्रज में सांझी, बुन्देलखण्ड में संजा-गुजरी तथा महाराष्ट्र में बुलाबाई के नाम से जाना जाता है। डॉ. श्याम परमार ने संजा पर शोध किया है। उनके कथनानुसार संजा पर्व का उद्गम अजमेर सांगानेर से ही संभवतः हुआ है। धुमन्तु जातियों के एक प्रान्त से दूसरे प्रान्त में जाने के कारण इसके नाम एवं स्वरूप में परिवर्तन होते रहे। यह भी माना जाता है कि अपने शील तथा कौमार्य की रक्षा के लिए भी कन्याएँ इस व्रत को करती थीं।

अपनी लेखनी को विराम देते हुए मैं इतना तो अवश्य लिखूँगी कि आज भी मालवांचल के ग्रामीण इलाकों में (पितृपक्ष) में घूमते हुए ग्राम्य कन्याओं द्वारा घरों की दीवार पर गोबर से बनाई गई संजाबाई की विभिन्न आकृतियाँ दिखलाई देती हैं और गीतों की अनुगूँज वातावरण को भावुक बना देती है। आज की जो वृद्ध महिलाएँ हैं उन्हें भी एक बार तो अपनी सखी-सहेलियों के साथ बिताया हुआ बचपन याद आ ही जाता है और कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान की लिखी गई कविता की ये पंक्तियाँ-

''बार-बार आती है, मुझको मधुर याद, बचपन तेरी।''

-----

श्रीमती शारदा नरेन्द्र मेहता

(एम.ए. संस्कृत विशारद)

Sr. MIG-103, व्यास नगर, ऋषिनगर विस्तार

उज्जैन (म.प्र.)

Email:drnarendrakmehta@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: संजा पर्व : प्राचीन लोक परम्परा // शारदा नरेन्द्र मेहता
संजा पर्व : प्राचीन लोक परम्परा // शारदा नरेन्द्र मेहता
https://lh3.googleusercontent.com/-7ZaJdV3BLhI/WardFM3X_lI/AAAAAAAA6tY/YKoX9_jVVVY4WxlDnWYvW2_6qUMudW1kgCHMYCw/clip_image002_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-7ZaJdV3BLhI/WardFM3X_lI/AAAAAAAA6tY/YKoX9_jVVVY4WxlDnWYvW2_6qUMudW1kgCHMYCw/s72-c/clip_image002_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/09/blog-post_25.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/09/blog-post_25.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content