रु. 25,000+ के  नाका लघुकथा पुरस्कार हेतु रचनाएँ आमंत्रित.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ http://www.rachanakar.org/2018/10/2019.html देखें.

नीचे टैक्स्ट बॉक्स से रचनाएँ अथवा रचनाकार खोजें -
 नाका में प्रकाशनार्थ  रचनाएं इस पते पर ईमेल करें : rachanakar@gmail.com अधिक जानकारी के लिए यह लिंक देखें.

भूखी सुंदरता // सिंधी कहानी // शौकत हुसैन शोरो // अनुवाद - डॉ. संध्या चंदर कुंदनानी

साझा करें:

मर्दान से आगे मालाकुंड एजंसी वाले खतरनाक तंग पहाड़ी रास्ते ने अहमद अली की नसों को तनाव में लाकर थका दिया था। रास्ता क्या था नाग की लकीर था जो...


मर्दान से आगे मालाकुंड एजंसी वाले खतरनाक तंग पहाड़ी रास्ते ने अहमद अली की नसों को तनाव में लाकर थका दिया था। रास्ता क्या था नाग की लकीर था जो टेढ़ा मेढ़ा होकर पहाड़ की ऊंचाई पार करता स्वात की वादी की ओर जा रहा था। मालाकुंड एजंसी के खौफनाक नंगे पहाड़, जिन पर हरियाली का कोई निशान नहीं था। नीचे सफेद लकीर की तरह कोई नदी बहती जा रही थी। रास्ते पर कहीं कहीं कोई व्यक्ति नजर आ रहा था। कबायली इलाके का पठान कंधे पर रायफल लटकाए दोस्तों और दुश्मनों के अनंत दायरों में जीता नंगे पर्वत की भांति सर घूमा हुआ। कुदरत व्यक्ति को अपने जैसा बना देती है। जैसी मट्टी वैसे लोग। मालाकुंड में एक ऊंचे पर्वत पर ब्रिज बना हुआ था जो अंग्रेजों }kjk पठानों पर नजर रखने के लिए बनाया गया था। इन पहाड़ों पर लोग सदियों से अपनों और परायों का रक्त बहाते आए हैं, जिसने शायद पहाड़ों को भूरा, सूखे रक्त का रंग दे दिया है।

फिर ऊंचाइयों से नीचे उतरते अचानक अहमद अली को हरियाली ही हरियाली नजर आई तो वह एकदम सीधा होकर बैठ गया। यह स्वात की वादी थी-सुंदरता और हरियाली की वादी।

बेशुमार बरसाती झरने चौड़ी वादी में से अपना रास्ता खुद बनाते एक नदी में आकर मिल रहे थे। यही नदी उसे सफेद लकीर की तरह नजर आई थी। ड्रायवर ने वैगन को एक झरने के नजदीक खड़ा किया। क्लीनर लड़का डब्बा लेकर पानी भरने के लिए नीचे उतरा। अहमद अली भी और लोगों के साथ नीचे उतर गया।

उसने बांहें ऊपर उठाकर आलस तोड़ते लंबी सांस ली। ठंडी नम हवा ने जैसे उसके थके, सुनक् शरीर को ताजगी दे डाली। वह बरसाती झरने के पास आ बैठा और हाथों में पानी भरकर होंठों तक लाया। ठंडे पानी ने उसके अंदर ठंडक पहुंचायी। उसने हाथों में चार पांच बार पानी भरकर पीया। उसके बाद वह सीधा होकर खड़ा हो गया और अपनी गीली मूंछों को पोंछते वादी पर नजर डाली। मैदान, हरियाली, पानी के झरने, उसे विचार आया कि कुदरत की सुंदरता के भी कई रंग और कई रूप हैं। पहाड़ों की ऊंचाइयों पर, रास्ते और मट्टी की अपनी सुंदरता थी और स्वात की वादी की अपनी सुंदरता थी। हर जगह एक अलग नजारा था। सुंदरता का, खूबसूरती का एक ही तरीका, मापदंड नहीं है। कई रूप हैं। जब वह वैगन में आकर बैठा तो अपनी सारी थकान भूल गया।

अहमद अली को अहसास हुआ कि उसने गल्ती की थी अकेला आकर। उसने चाहा कि किसी से बात करे। स्वात की सुंदरता की सराहना (प्रशंसा) करे। लेकिन उसकी बगल का साथी पूरे रास्ते नींद करता आया। कोई संगी साथी उसके साथ होता तो कम से कम वह उससे बातें तो करता रहता। ऐसे सुंदर नजारों को देखकर मुंह बंद करके बैठना अच्छा नहीं था। लेकिन उसने पहले से कोई कार्यक्रम नहीं बनाया था। रोजमर्रा के कामों की मशगूली से तंग होकर, अचानक ही मशगूलियों की जंजीरों को तोड़कर भाग आया था। उसने अपनी मशगूलियों और समस्याओं को दिलो दिमाग से निकाल देना चाहा-इसीलिए तो वह यहां आया था, जिससे की ज़िंदगी की रोजमर्रा की समस्याओं से कुछ दिनों के लिए छुटकारा मिल जाए।

वैगन ने मेंगोरा में आकर सभी मुसाफिरों को उतारा। मेंगोरा स्वात का सबसे बड़ा शहर है। दोपहर हो चुकी थी।

अहमद अली ने शहर में थोड़ा चक्कर लगाकर, किसी होटल में खाना खाकर, फिर किसी दूसरी वैगन में चढ़कर रात बहरीन में जा बिताई। किसी मित्र ने उसे बताया कि बहरीन स्वात की बहुत खूबसूरत जगह है। उसने एक होटल में खाना खाया और उसके बाद काऊंटर वाली बैग को संभालने के लिए कहकर मेंगोरा के बाजार में घुस गया। मेंगोरा उसे एक मामूली शहर लगा, सिवाय एक बाजार के जहां पर विदेशों से स्मगलिंग होकर आए सामानों की दुकानें थीं। लौटकर उसने बैग उठाई और बस स्टैंड पर आकर बेहरीन जाती वैगन में बैठ गया।

आकाश पर बादल छाए हुए थे और हवा में नमी थी। बादलों के कारण वादी का हुसक् और भी निखरकर मोहक हो गया था। रास्ता पहाड़ की गोद में बना हुआ था। रास्ते के नीचे स्वात नदी गरजकर बह रही थी। जैसे ही वैगन आगे बढ़ी वैसे ही वादी की खूबसूरती में और पहाड़ की हरियाली में इजाफा होता गया। रास्ते के एक ओर अमरूदों के पेड़ थे जिन में कच्चे अमरूद थे। जमीन का कोई भी टुकड़ा ऐसा नहीं था जहां जवाहरी न बोयी गई हो। पहाड़ के उतारों पर भी जवाहरी बोयी गई थी। घर भी पहाड़ के उतारों पर बनाए गए थे। कुदरत ने अपनी सुंदरता से लोगों को भी हिस्सा दिया था। अहमद अली ने स्वात की सुंदरता की चर्चा सुनी थी और कभी कभी उसे वह रास्ते पर नजर आ जाती थी। लोग हीन और बेचारे लग रहे थे। शायद इसलिए कि स्वात में बहुत गरीबी थी। वर्षा शुरू हो गई और वैगन धीरे धीरे चलने लगी-बादल, वर्षा, पहाड़ पर गहरी घनी हरियाली, स्वात नदी में पानी का शोर। अहमद अली चारों ओर फैली अनंत सुंदरता को आँखों से पीता घूंट भरता गया और उसके मन में मस्ती भर गई, अंग अंग भर गया। खुद को बेहद हल्का जैसे हवा में बारिश की बूंदों के साथ पहाड़ों पर उड़ता महसूस (अनुभव) किया। वैगन की पिछली सीट पर कोई व्यक्ति अंग्रेजी में बुदबुदाने लगा। अहमद अली ने पीछे मुड़कर देखा। एक अकेला हिप्पी बैठा था। जिसकी खोयी आँखें वैगन की खिड़की के बाहर पहाड़ों की ऊंचाइयों पर किसी को ढूंढ रही थीं। वह अकेला था, शायद उससे उसका साथी बिछड़ गया था। उसकी आवाज में बहुत दर्द था - अहमद अली ध्यान से सुनने लगा।

This evening in rain,

My sad heart full of pain,

I listen onbe again,

For the ebho of your step.

हिप्पी की आवाज ने पूरे वातावरण को उदास बना दिया। पहाड़ के ऊपर से शोर करके गिरता झरना, बारिश और नीचे बहती नदी सब जैसे उस अजनबी व्यक्ति के दुख में हिस्सेदार बन गए थे। अहमद अली ने भी अपने मन में एक विचित्र बेचैनी अनुभव की। उसने न कभी मुहब्बत की थी और न ही कोई उससे बिछुड़ा था। लेकिन फिर भी उसे अपने अकेलेपन का शिद्दत से एहसास हुआ। उसे लगा जैसे कि हिप्पी ने उसे अपने आगे जाहिर कर दिया था। उसकी पूरी जिंदगी खाली और खोखली थी। जिंदगी में न ही प्यार का रंग था और न ही बिछोड़े का। पहली बार उसे पता चला कि एहसास और भावनाएं क्या होती हैं।

वैगन बहरीन आ पहुंची थी। बादल बरस चुके थे और सामने पहाड़ों की ऊंचाइयों पर लंबे सीधे पेड़ों में अटककर ठहर गए थे। शाम होने वाली थी। बहरीन के छोटे बाजार में रिहायशी लोगों की अपेक्षा बाहरी लोग मर्द और औरतें ज्यादा चलते फिरते नजर आए। बहरीन की सीजन जोश में थी। बाजार के पीछे पहाड़ पर घर बने हुए थे। बहते पानी का जोरदार शोर था। झरना पहाड़ से होता हुआ सीधे बड़े बड़े पत्थरों पर गिरकर नदी में मिल रहा था। झरने के गिरने और नदी के बहने की तेज आवाजें आपस में मिलकर एक जोरदार गर्जना पैदा कर रहे थे। झरना जो रास्ता पार करके नदी में मिल रहा था उस पर पुल बना हुआ था। होटल पुल के दूसरी ओर थी। अहमद अली ने थोड़ी देर पुल पर खड़े होकर झरने को देखा और उसके बाद पुल पार करके होटल में गया। उसने काऊन्टर पर जाकर कमरे के लिए बात की। सीजन होने के कारण होटलों में भीड़ थी। बैरा उसे कमरा दिखाने के लिए ले गया।

‘‘एक कमरा अभी अभी खाली हुआ है। बहुत ही अच्छी जगह पर है। कोने पर है। वहां से आपको झरना भी नजर आएगा और पहाड़ भी...’’ बैरा सीढ़ी चढ़ते बातें करता रहा।

कमरा बड़ा था। अहमद अली को अच्छा लगा।

‘‘क्या साहब, कमरा पसंद आया?’’ बैरे ने कमरा दिखाने के बाद अहमद अली की ओर देखते कहा।

‘‘हां ठीक है,’’ अहमद अली ने एक नजर दोबारा कमरे पर डाली। ‘‘बिस्तरे की चादर तो बदली है न?’’

‘‘हां साहब, मैंने अभी अभी बदली है। आप रुकिए तो मैं रजिस्टर लेकर आता हूं।’’ बैरा जल्दी जल्दी नीचे उतर गया।

अहमद अली ने बैग खोलकर कपड़े, टॉवेल और चप्पल निकालकर बाहर रखे। टॉवेल लेकर बाथरूम में गया और जल्दी जल्दी नहाकर बाहर निकला। उसने चाहा कि सूर्य ढलने से पहले कुछ घूम फिर ले। आँखों का नजारों से पेट ही नहीं भर रहा था - बैरा रजिस्टर लेकर आया तो अहमद अली ने उसमें नाम और पता लिखकर हस्ताक्षर किए।

‘‘साहब, चाय लेकर आऊं?’’ बैरे ने पूछा।

‘‘नहीं, अभी जरूरत नहीं,’’ अहमद अली चाय के लिए रुककर वक्त नहीं गंवाना चाहता था।

वह होटल से नीचे उतरकर रास्ते पर आ खड़ा हुआ। वह रास्ता कलाम की ओर जा रहा था, जिसके लिए उसने सुना था कि वह जगह बहरीन से भी ज्यादा सुन्दर है। दूसरे दिन उसने कलाम की ओर जाने का कार्यक्रम बनाया था। रास्ते के इस ओर पहाड़ के दामन में स्वान नदी बह रही थी। हरियाली से ढका पहाड़ बहुत ही गहरा था और ऊपर लंबे लंबे और सीधे पेड़ खड़े थे। पहाड़ में कुदरत की सुंदरता के साथ एक अजीब प्रकार का डर भी था। नीचे कहीं कहीं घर नजर आ रहे थे। नदी के दूसरी ओर पहाड़ पर जाने के लिए लकड़ी का मजबूत पुल बना हुआ था। अहमद अली पुल पार कर दूसरी ओर आया और नदी के किनारे वाले रास्ते पर चलने लगा। लोगों के कदमों ने रेती और पत्थरों से भी रास्ता बना दिया था। नदी में पानी उछलता हुआ, घुसता आ रहा था। हल्की बूंदा बांदी शुरू हो गई थी। अहमद अली एक बड़े पत्थर पर जाकर बैठ गया और नदी के गुस्सैल पानी को देखने लगा। जब अंधेरा हो गया और पानी का रंग गहरा काला हो गया तो वह पत्थर से उठकर वापस लौटा। उसने नदी किनारे बने एक छोटे होटल में चाय पी। नदी की आवाज और ज्यादा ऊंची और तेज हो गई थी। अहमद अली उठा और बाजार में आकर दुकानों में रिहायशी लोगों के कलाकारी के नमूने देखने लगा। उसका कुछ चीजें खरीद करने का इरादा था, लेकिन दूसरे दिन लेने की सोचकर वापस अपने होटल लौट आया। उसने बैरे को बुलाकर खाने के लिए पूछा।

‘‘साहब, हमारे यहां मटन कढ़ाई फर्स्ट क्लास बनता है, यह खाइए।’’

‘‘ठीक है, लेकर आओ।’’ अहमद अली उसे ऑर्डर देकर पलंग पर लेट गया और आँखें बंद करके रिलेक्स होने की कोशिश की। दिमाग को खाली रखने के लिए उसने पानी की गरजदार आवाज पर ध्यान दिया।

कमरे में खटखटाहट हुई तो उसने आंखें खोलीं, बैरा खाना लेकर आया था। अहमद अली ने उठकर खाना खाया और फिर बैरे को बुलाकर चाय लाने के लिए कहा।

‘‘साहब, और कुछ चाहिए?’’ बैरे ने थाली उठाकर कहा।

अहमद अली ने प्रश्नात्मक नजरों से बैरे की ओर देखा। खाना और चाय के बाद और कौन-सी चीज उसे चाहिए थी?

‘‘यहां पर सब कुछ मिलता है, साहब!’’ बैरे ने मतलब भरे ढंग से मुस्कराते कहा।

‘‘सब कुछ में क्या क्या है?’’ अहमद अली को आश्चर्य हुआ।

‘‘औरत, व्हिस्की...’’ बैरा मुस्कराने लगा।

‘‘व्हिस्की तो मैं पीता नहीं, बाकी औरत कुछ अच्छी मिलेगी या ऐसी वैसी?’’

‘‘फर्स्ट क्लास, साहब! आप खुद देखना-फिर आपकी मर्जी।’’

‘‘पैसे कितने?’’

‘‘पैसे थोड़े ही हैं, साहब-केवल सौ रुपए।’’

अहमद अली ने थोड़े देर तक सोचा।

‘‘हूं! ठीक है।’’

‘‘अच्छा साहब, फिर 10 बजे।’’

अहमद अली ने गर्दन हिलाकर हां की और बैरा बाहर चला गया। अहमद अली कपड़े बदलकर पलंग पर लेट गया। उसने सोचा स्वात की सुंदरता का यह मजा भी चखके देख लेना चाहिए। थकावट होने के कारण उसे जल्दी नींद आ गई। दरवाजे पर खटखटाहट की आवाज ने उसे जगा दिया। उसने घड़ी पर नजर डाली, पौने बारह बज रहे थे-उसने उठकर दरवाजा खोला। दरवाजे पर वही बैरा खड़ा था और उसके पीछे चदर में लिपटी एक औरत थी। बैरा औरत को लेकर अंदर आया। कमरे में आकर औरत ने मुंह पर से कपड़ा हटा दिया। उसकी नजरेेंं नीचे फर्श पर थीं। अहमद अली ने अंदाजा लगाया कि वह 24-25 वर्ष की होगी। किसी वक्त बहुत सुंदर रही होगी, लेकिन अभी भी उसकी सुंदरता का कुछ अंश उसमें था। आंखों के नीचे काले नीले घेरे थे, लेकिन भारी रंग पर वे ज्यादा जंच रहे थे।

अहमद अली ने बैरे की ओर देखा जो उसे परख रहा था। बैरे ने बाहर आने का इशारा करके कमरे से निकल गया। अहमद अली उसके पीछे गया।

‘‘साहब, क्या विचार है?’’ बैरा फर्राटे से बोला।

‘‘ठीक है,’’ अहमद अली ने धीरे से कहा।

‘‘फिर साहब पैसे दीजिए। औरत का मर्द नीचे खड़ा है। उसे देने हैं।’’

अहमद अली ने सौ के नोट के साथ बैरे को पांच रुपए खर्ची (टिप) दी। बैरा पैसे लेकर जल्दी जल्दी नीचे उतर गया। अहमद अली कमरे में लौट आया। उसने देखा कि औरत अभी भी उसी स्थान पर खड़ी थी। उसने दरवाजा बंद करके अंदर से कुंडी लगा दी।

‘‘खड़ी क्यों हो?’’ अहमद अली की आवाज पर गुमसुम खड़ी औरत हड़बड़ाई। ‘‘यहां आकर बैठ,’’ अहमद अली ने पलंग की ओर इशारा किया। उसने कमरे की बत्ती बुझा दी।

हल्के अंधेरे में औरत के शरीर का भारी रंग सोने की तरह झलक रहा था। अहमद अली को लगा जैसे उसके पैरों के नीचे शोले आ गए थे। उसने पलंग पर दोनों बांहें घुसाकर खुद को ऊपर किया और औरत के मुंह में देखने लगा। औरत ने आंखें बंद कर ली थीं, वह किसी बेजान बुत की तरह पड़ी थी। अहमद अली औरत के करीब आया तो उसे दूध भरे स्तनों की बू आई, कच्चे दूध की गंध के कारण उसका मन घबराने लगा। शायद वह अभी अभी अपने दुधमुंहे बच्चे को दूध पिला आई थी।

वह औरत से दूर होकर लेट गया। कुछ देर तक वह कुछ न बोला और उसके शरीर में कोई हलचल नहीं हुई।

आखिर बोरियत मिटाने के लिए उसने औरत से पूछा, ‘‘तुम्हारा नाम क्या है?’’

‘‘अनार गुल’’ औरत ने हिचकते कहा।

‘‘अनार गुल!’’ अहमद अली ने उसकी ओर देखते कहा, ‘‘तुम्हारे कितने बच्चे हैं?’’

औरत ने खुद को ढकते,

‘‘चार बच्चे हैं,’’ उसने कहा।

‘‘सबसे छोटा दूध पीता है क्या?’’

‘‘हां आ...’’ औरत हिचकी।

‘‘तुम्हारा पति क्या करता है?’’ अहमद अली को अपना प्रश्न अजीब लगा।

‘‘मजदूरी।’’

‘‘मजदूरी अच्छी मिलती है?’’

‘‘नहीं बाबू साहब, कभी मिलती है, कभी नहीं। सर्दी में जब बर्फ पड़ती है तब कोई काम नहीं मिलता।’’

‘‘तुम्हारा पति तुम्हें औरों के पास कैसे छोड़ता है?’’

‘‘पेट, बाबू साहब, भूखे पेट के नर्क को तो भरना है...’’ औरत ने दुख से कहा।

अहमद अली को बात सुनकर सचमुच दुःख हुआ। उसने चाहा कि दो तीन शब्द हमदर्दी के कहे, कोई आश्वासन दे, लेकिन वह क्या कहे? और ऐसा कहने से होता भी क्या! उसने औरत के कमर के नीचे बांह देकर उसे अपनी बांहों में भर दिया।

झरने का शोर करता गिरता पानी नदी की तेज धारा में मिल गया था। अहमद अली को लगा कि उसका पलंग गरजती नदी के तेज बहाव में बहता जा रहा है।

अहमद अली की आंख खुली तो अभी अंधेरा छाया हुआ था। औरत जा चुकी थी। कुछ देर तक वह नदी की आवाज सुनता रहा। आवाज में वह जोश और तेजी नहीं थी। अहमद अली को अचरज हुआ। वह उठकर बाथरूम में गया। लौटकर कमरे का दरवाजा खोलकर बाहर बालकनी में आ खड़ा हुआ। सामने सदियों से बुलंद और रौबदार पहाड़ था, जिस पर हल्का धुंध फैला हुआ था। अहमद अली ने एक लंबी सांस ली। ठंडी अर्ध नींद की हवा ने उसके अंदर आनंद पैदा कर दिया। उसने दोनों बांहें ऊपर उठाकर शरीर को खींचकर आलस तोड़ा। तभी उसे अनार गुल याद आई-अनार गुल जिसकी सुंदरता यहां के कुदरती हुसक् का एक भाग थी। अचानक उसके मन में एक विचार आया कि उसने कुदरत से ज्यादती की थी। उसने कुदरत को सौ रुपयों में खरीद करके उसकी सुंदरता को लूटा था। अहमद अली का पूरा व्यक्तित्व हिल गया। उसकी निगाहें सामने लेकिन खौफनाक पहाड़ से होतीं नीचे नदी पर आईं। उसे अपनी हीनता का शिद्दत से एहसास हुआ।

स्वात की खूबसूरत वादी जिसकी चर्चा दूर दूर तक थी, वहां पर इतनी भूख होगी इसका विचार बाहर से आने वाले लोगों को नहीं होता है। वे तो केवल सुंदरता को देखने और उसे लूटने आते हैं। परंतु इस कुदरती सुंदरता से यहां के लोगों का पेट नहीं भर सकता। अहमद अली को कुदरत की सुंदरता में भूख का एहसास हुआ। उसका मन उचाट हो गया, उसे अपने आप से नफरत होने लगी। वह यहां पर कुदरत की सुंदरता देखने आया था, यहां की मजबूर सुंदरता को पीने और लूटने के लिए नहीं आया था। लेकिन यह सब क्यों था? सुंदरता इतनी बेचारी, इतनी कठिन और भूखी क्यों थी? लोग जो कुदरती सुंदरता के भाग हैं उनके शरीर और जवानी की बोली कागज के कुछ नोट हैं?

अहमद अली को चक्कर आने लगा। उसने चाहा कि यहां से भाग निकले। वह लौटकर कमरे में गया। जल्दी जल्दी सामान बैग में बंद करके नीचे उतर गया। सुबह की पहली वैगन वापस जाने के लिए तैयार खड़ी थी। अहमद अली वैगन में जा बैठा। उसने आँखें बंद कर दीं। उसने कुछ भी देखना नहीं चाहा।

lll

टिप्पणियाँ

ब्लॉगर

-----****-----

-----****-----

|नई रचनाएँ_$type=list$au=0$label=1$count=5$page=1$com=0$va=0$rm=1

.... प्रायोजक ....

-----****-----

विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, समृद्ध व लोकप्रिय ई-पत्रिका - नाका

~ विधाएँ ~

* कहानी  || * उपन्यास || * हास्य-व्यंग्य  || * कविता  || * आलेख  || * लोककथा  || * लघुकथा  || * ग़ज़ल  || * संस्मरण  || * साहित्य समाचार  || * कला जगत  || * पाक कला  || * हास-परिहास  || * नाटक  || * बाल कथा  || * विज्ञान कथा  ||  * समीक्षा  ||

---***---


|आपके लिए कुछ चुनिंदा रचनाएँ_$type=blogging$count=8$src=random$page=1$va=0$au=0

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,3840,आलोक कुमार,2,आलोक कुमार सातपुते,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,336,ईबुक,192,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,257,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,105,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,2784,कहानी,2115,कहानी संग्रह,245,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,486,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,130,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,30,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,90,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,22,पाठकीय,61,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,329,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,1,बाल कथा,327,बाल कलम,23,बाल दिवस,3,बालकथा,50,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,9,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,17,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,238,लघुकथा,831,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,4,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,18,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,315,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,62,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,1919,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,648,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,688,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,14,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,55,साहित्यिक गतिविधियाँ,184,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,58,हास्य-व्यंग्य,68,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: भूखी सुंदरता // सिंधी कहानी // शौकत हुसैन शोरो // अनुवाद - डॉ. संध्या चंदर कुंदनानी
भूखी सुंदरता // सिंधी कहानी // शौकत हुसैन शोरो // अनुवाद - डॉ. संध्या चंदर कुंदनानी
https://lh3.googleusercontent.com/-ZRqbw25fTQg/WlCGayCErbI/AAAAAAAA-N8/6OGFO9EBIPsFUL_DB___VfLT5CZ1zswaACHMYCw/image_thumb?imgmax=400
https://lh3.googleusercontent.com/-ZRqbw25fTQg/WlCGayCErbI/AAAAAAAA-N8/6OGFO9EBIPsFUL_DB___VfLT5CZ1zswaACHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=400
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/01/blog-post_82.html
https://www.rachanakar.org/
http://www.rachanakar.org/
http://www.rachanakar.org/2018/01/blog-post_82.html
true
15182217
UTF-8
सभी पोस्ट लोड किया गया कोई पोस्ट नहीं मिला सभी देखें आगे पढ़ें जवाब दें जवाब रद्द करें मिटाएँ द्वारा मुखपृष्ठ पृष्ठ पोस्ट सभी देखें आपके लिए और रचनाएँ विषय ग्रंथालय खोजें सभी पोस्ट आपके निवेदन से संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिला मुख पृष्ठ पर वापस रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरूवार शुक्रवार शनिवार रवि सो मं बु गु शु शनि जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितंबर अक्तूबर नवंबर दिसंबर जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुला अग सितं अक्तू नवं दिसं अभी अभी 1 मिनट पहले $$1$$ minutes ago 1 घंटा पहले $$1$$ hours ago कल $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago 5 सप्ताह से भी पहले फॉलोअर फॉलो करें यह प्रीमियम सामग्री तालाबंद है चरण 1: साझा करें. चरण 2: ताला खोलने के लिए साझा किए लिंक पर क्लिक करें सभी कोड कॉपी करें सभी कोड चुनें सभी कोड आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हैं कोड / टैक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सका. कॉपी करने के लिए [CTRL]+[C] (या Mac पर CMD+C ) कुंजियाँ दबाएँ