मरण समारोह // विज्ञान-कथा // विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी // विज्ञान-कथा : जुलाई-सितम्बर 2018

SHARE:

मरण समारोह विज्ञान-कथा विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी मृ तक के विभिन्न संस्कार करने की प्रथा विश्व के सभी भागों में पाई जाती है, मगर किसी जीवित व्य...

मरण समारोह

विज्ञान-कथा

image

विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी

मृ तक के विभिन्न संस्कार करने की प्रथा विश्व के सभी भागों में पाई जाती है, मगर किसी जीवित व्यक्ति द्वारा समारोह पूर्वक निश्चित समय पर प्राण त्यागने की घटना अत्यंत विस्मय कारक थी। मैंने कभी कल्पना में भी नहीं सोचा था कि विज्ञान मृत्यु को इस तरह नियंत्रित कर लेगा।

मैं अपने एक मित्र के निमंत्रण पर शनि के एक उपग्रह पर बसे एक अन्य विश्व की यात्रा पर गया था। ठीक एक लाख की जनसंख्या वाले उस विश्व के लोग मूलरूप से तो पृथ्वीवासी ही हैं मगर कई सदियों पूर्व उन्होंने पृथ्वीवासियों की अधीनता को अस्वीकार कर अपने आपको एक नया विश्व घोषित कर दिया था। भारत से उनके सम्बन्ध मित्रवत थे तथा व्यापार भी चलता रहता था। यात्रा कुछ लम्बी तथा जोखिम भरी होने के कारण अधिकांश लेन देन मानव रहित अन्तरिक्ष यानों के माध्यम से ही होता था। यदाकदा कुछ लोग वहाँ आते जाते रहते थे। मित्र के बहुत आग्रह पर इस बार मैं वहाँ गया था।

स्वर्ग लोक का नाम तो बहुत सुना मगर देखा नहीं है।

जब मैं उस विश्व में पहुँचा तो लगा कि मैं सशरीर स्वर्ग में पहुँच गया हूँ। अमीर-गरीब जात-पात का कोई नामों निशान नहीं था। सभी के लिए जीवन यापन की सभी सुविधाएं उपलब्ध थी। प्राकृतिक छटा की रमणीयता का वर्णन करना तो सम्भव ही नहीं। सभी व्यक्ति एकदम स्वस्थ तथा कार्य की दृष्टि से सक्षम थे। देवताओं के विषय में सुना था कि वे कभी अस्वस्थ व वृद्ध नहीं होते। मगर वहाँ आम व्यक्ति पर यह बात लागू थी। उस मुल्क के लोग न तो गंभीर रूप से बीमार होते हैं न ही कभी वृद्ध। वहाँ के वैज्ञानिकों ने बुढ़ापे तथा रोगों पर पूर्णतः नियंत्रण पा लिया है।

साधनों के मामले में भी वह देश पूर्णतः आत्मनिर्भर है। ब्रह्माण्ड के दूसरे विश्वों के साथ उसका संबंध भी बहुत कम है। उपग्रहवासी के बहुत कम लोग ही अन्तरिक्ष यात्रा पर जाते हैं। कुछ चयनित व्यक्तियों को ही अपनी दुनिया में आने देते हैं। मुझे उस दुनिया की यात्रा का अवसर उस मित्र के कारण ही उपलब्ध हुआ था। मित्र एक बार जब भारत आया था तब मेरा उससे संपर्क हुआ था। हमने एक दूसरे को बहुत पसन्द किया था। इसी कारण मित्र के अपने देश पँहुचने के कुछ दिनों बाद वंहाँ की विश्व सरकार से निमंत्रण पत्र प्राप्त हुआ था।

यात्रा का पूरा वृत्तांत प्रस्तुत करने का मेरा कोई विचार नहीं है।

मैं तो मात्र एक घटना विशेष का उल्लेख ही आपके समक्ष करना चाहता हूँ। यह उसी दिन की घटना है, जिस दिन मैं अपने मित्र के यहाँ पँहुचा था। सायं पाँच बजे उसने मुझसे कहा तैयार हो जाओ हमें एक समारोह में जाना है। जब मैंने जानना चाहा कि किस प्रकार के समारोह में जाना है तो उसने जो उत्तर दिया, उससे मैं चौंक गया था। उसने बताया कि हमें एक व्यक्ति के ‘‘मरण समारोह’’ (डेथ सरेमनी) में जाना है।

मरण समारोह का वास्तविक अर्थ उस समय मैं निकाल नहीं पाया था, मगर अनावश्यक प्रश्न पूछ कर अपनी अधीरता का प्रदर्शन भी मैंने नहीं किया। मैंने सोचा कि मैं समारोह में प्रत्यक्षतः भाग लेने जा ही रहा हूँ तो सब पता चल ही जाएगा। मैंने सुन रखा था कि वहाँ के लोग बहुत ही मितभाषी होते हैं। आवश्यकता के अनुरूप नपे तुले शब्दों में बात करके ही खुश रहते हैं। अनावश्यक गपशप करने में उन्हें आनन्द नहीं आता, अपितु कष्ट अनुभव करते हैं।

हम ठीक समय पर समारोह स्थल पर पहुँच गए।

समारोह एक सभागार में आयोजित किया गया था। वहाँ की व्यवस्थाएँ देखकर लगता था कि उसका निर्माण ऐसे समारोहों को ध्यान में रखकर ही किया गया होगा। मंच पर पाँच कुर्सियाँ रखी गई थीं, जिन पर पाँच विशिष्ट व्यक्ति बैठे थे। इन पाँच कुर्सियों के पीछे एक ऊँचा स्टेज था। स्टेज पर श्वेत चादर बिछी थी। स्टेज पर एक व्यक्ति बिना सिला श्वेत वस्त्र बदन पर लपेटे शांत मुद्रा में बैठा था। उसके गले में गुलाब के ताजे फूलों की माला पड़ी थी। उसके ठीक पीछे एक कंप्यूटर स्क्रीन थी, जिस पर उस व्यक्ति का संक्षिप्त जीवन वृत्तांत प्रदर्शित हो रहा था।

समारोह ठीक 5.30 बजे प्रारंभ हो गया। समारोह का अधिकांश भाग ऐसा था जैसा हमारे यहाँ किसी कर्मचारी के सेवानिवृत्ति या स्थानान्तरण पर होने वाले विदाई समारोह का होता है। मंच पर बैठे व्यक्तियों ने बारी-बारी से उस व्यक्ति के सामाजिक योगदान की प्रशंसा की। अंत में उस व्यक्ति ने उससे जाने-अनजाने हुई त्रुटियों के लिए क्षमा प्रार्थना की तथा समाज द्वारा उसे दिए गए सहयोग व सम्मान हेतु आभार प्रदर्शित किया। ठीक 6.30 बजे ये औपचारिकताएँ पूरी हो गई।

अपनी बात पूरी करने के बाद वह व्यक्ति स्टेज पर सीधा लेट गया। उसके साथ ही सभागार में लाल बत्तियाँ जल गईं। सभागार की धवल पृष्ठभूमि के साथ मिलकर लाल प्रकाश विशेष प्रभाव उत्पन्न कर रहा था। एक विशेष प्रकार की स्वर लहरी वातावरण को अद्भुत रूप प्रदान कर रही थी। सब लोग अपने स्थान पर सिर झुकाए शान्त मुद्रा में खड़े थे।

कुछ मिनट सब कुछ ऐसी ही रहा। इसके बाद संगीत थम गया। सभागार में लाल की जगह नीला प्रकाश फैल गया।

इस परिवर्तन के साथ ही सभी लोग अपने स्थान पर बैठ गए।

वातावरण में पूर्ण शान्ति का साम्राज्य था। तभी दो व्यक्ति स्टेज पर लेटे व्यक्ति की ओर बढ़े। उनके हाथ में जो उपकरण थे उनसे पता चल रहा था कि वे डॉक्टर थे। दोनों ने डाक्टरों ने मिलकर गहनता से उस व्यक्ति की जाँच की और उसे मृत घोषित किया। उसके बाद एक अन्य व्यक्ति आगे आया तथा लयरूप में कुछ मंत्रो का पाठ किया। क्या कहा मैं समझ नहीं पाया क्योंकि उसने किसी अति प्राचीन भाषा का प्रयोग किया था। मेरा अनुमान है कि वह व्यक्ति धर्मगुरु था तथा उसने मृतक की आत्मा की शांति के लिए पाठ किया था।

वहाँ सब कुछ यंत्रवत चल रहा था। अब चार व्यक्ति स्ट्रेचर ट्रॉली को घसीट कर शव के निकट लाए। उन्होंने शव को बहुत ही सावधानी से उठा कर स्ट्रेचर पर रखा। इसके बाद स्ट्रेचर को ले मंच के पीछे बने एक संकरे मार्ग की ओर बढ़ चले। वहाँ उपस्थित सभी व्यक्ति उनके पीछे चल दिए। कुछ ही दूरी के बाद वह संकरा मार्ग एक बड़े उपवन में खुल गया।

उपवन के ठीक मध्य में एक विशेष कक्ष बना था। मुझे यह समझते देर नहीं लगी कि वह विद्युत शव-दाहगृह था।

शव-दाहगृह के चारों ओर छायादार वृक्ष लगे थे। क्यारियों में पुष्प खिले थे।

वहाँ पहुँच कर लोग वृक्षों के नीचे बैठ गए। बिलकुल शान्त। मैंने किसी को बात करते नहीं देखा। शव को धकेल कर लाने वाले व्यक्ति शवदाह-गृह के कर्मचारियों के साथ मिल कर शवदाह का प्रबन्ध करने में जुट गए थे। शवदाह की सम्पूर्ण प्रक्रिया में मात्र 15 मिनिट का समय लगा। शवदाह होने की सूचना एक विशिष्ट ध्वनि के माध्यम से दी गई। इसके साथ ही सभी लोग अपने स्थान पर खड़े हो गए। इसके बाद एक व्यक्ति वहाँ बने मंच पर चढ़ गया। उस व्यक्ति ने विशिष्ट मुद्रा में सभी का अभिवादन किया तथा वहाँ उपस्थित होने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके बाद सभी विसर्जित हो गए।

मैं भी अपने मित्र के साथ उसके घर लौट आया।

मार्ग में मैंने कोई प्रश्न नहीं किया। उसने भी कुछ स्पष्ट नहीं किया। मरण समारोह में जाने से पूर्व मेरा अनुमान था कि वहाँ सब कुछ समझ में आ जाएगा। सच पूछा जावे तो कुछ मात्रा में ऐसा हुआ भी। मगर समस्याएं सुलझने के स्थान पर और अधिक उलझ गई। मुख्य प्रश्न तो यहीं था कि किसी व्यक्ति की मृत्यु निश्चित तिथि को निश्चित समय पर कैसे सम्भव है? ‘‘यह सब आनुवंशिक अभियान्त्रिकी के कारण सम्भव हो पाया है’’ उस मित्र ने बताया। हमारे देश के वैज्ञानिकों ने मानव आनुवंशिक पदार्थ का विश्लेषण पृथ्वी पर मानव जिनोम परियोजना प्रारम्भ होने से बहुत पूर्व ही कर लिया था। जल्दी ही डिजाइनर मानव उत्पन्न करने में महारत प्राप्त कर ली।

वैज्ञानिकों ने मानव डीएनए से उन जीनों को हटा दिया जिनके कारण मानव बूढ़ा होता है। परिणाम स्वरूप हमारे यहाँ बूढ़ाने की दर बहुत कम हो गई थी। हर व्यक्ति 250 से 300 वर्ष तक जीने लगा था। इससे देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ने लगी। इससे घबराकर सरकार ने सन्तानोत्पति पर रोक लगा दी। आवश्यकतानुसार कुछ चयनित दम्पतियों को ही संतान उत्पन्न करने का निर्देश दिया जाता था। इतना कह उस मित्र ने गहरी श्वांस ली। उसकी उस भंगिमा से मैंने अनुमान लगाया कि सन्तानोत्पति पर पूर्ण सरकारी नियंत्रण के परिणाम अच्छे नहीं रहे होंगे। मगर मैंने कोई प्रतिक्रिया प्रकट नहीं की।

कुछ समय बात मित्र स्वतः ही बोला ‘‘कुछ सदियों तक तो व्यवस्था ठीक चली मगर लम्बी जिन्दगी से लोग ऊबने लगे।

बिना जनम मरण के मानव जीवन में रोमांच ही नहीं रहा था।

तभी एक नई जीन की खोज हुई। उस जीन का यह गुण था कि वह अचानक सक्रिय होकर जीव की दर्द रहित आकस्मिक मौत का कारण बनती है। वह जीन टाइमबोम्ब के नाम से प्रसिद्ध हो गई। जीन टाइमबोम्ब को मानव जिनोम में स्थानान्तरित करा लोग मौत का स्वतः वरण करने लगे। इससे समाज में अनिश्चितता उत्पन्न होने लगी’’ मित्र ने बताया। मेरी उत्सुकता बढ़ती जा रही थी।

‘‘फिर क्या हुआ’’ मेरे मुँह से अनायास ही निकल गया।

‘‘उस स्थिति ने समाज शास्त्रियों को चिन्तित कर दिया। सरकार सक्रिय हुई और मानव की उम्र 100 वर्ष पर स्थिर करने का निर्णय किया गया। वैज्ञानिकों ने जल्दी ही निर्णय को क्रियान्वित करना प्रारम्भ कर दिया। अब जन्म के पूर्व ही ठीक 100 वर्ष बाद सक्रिय होने वाली टाइम बोम्ब जीन की एक-एक प्रति शुक्राणु व अण्डाणु के गुणसूत्र क्रमांक 5 पर स्थानान्तरित कर दी जाती है। प्रत्येक बच्चे का जन्म परखनली शिशु के रूप में होता है। जन्म के साथ ही उसकी मृत्यु का समय निर्धारित होता है। हमारे यहाँ के परिचय पत्र पर जन्मतिथि के साथ ही मृत्यु की तिथि भी अंकित होती है’’ मित्र ने बताया। मैं मन्त्रमुग्ध उसकी बाते सुन रहा था।

‘‘हमारे यहाँ प्रत्येक दम्पति को दो संतान एक लड़का व एक लड़की पैदा करने का अधिकार है। इस तरह प्रत्येक परिवार में 100 वर्ष में दो जनम व दो मरण समारोह आयोजित होते हैं। 25-25 वर्ष के चार आश्रमों का पालन लोग स्वेच्छा से कर रहे हैं। 25 वर्ष अध्ययन व 25 वर्ष सेवा के बाद 50 वर्ष वानप्रस्थ व सन्यास का मिलाजुला रूप होता है’’ मित्र ने बात स्पष्ट की।

मेरा मन तो उस देश में ही बस जाने का हो गया था।

मगर यह सम्भव नहीं था। कोई भी विदेशी उस दुनियां में एक सप्ताह से अधिक नहीं रुक सकता। मुझे भी और रुकने की अनुमति नहीं मिली और मैं लौट आया मगर उस यात्रा की यादें भुला नहीं पा रहा हूँ। अपने चारों ओर की स्थिति देखता हूँ तो मुझे शंका होने लगती है कि क्या मैं सचमुच उस दुनिया की यात्रा पर गया था कि कोई सपना देखा था।

❒ ई मेल : vishnuprasadchaturvedi20@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: मरण समारोह // विज्ञान-कथा // विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी // विज्ञान-कथा : जुलाई-सितम्बर 2018
मरण समारोह // विज्ञान-कथा // विष्णु प्रसाद चतुर्वेदी // विज्ञान-कथा : जुलाई-सितम्बर 2018
https://lh3.googleusercontent.com/-3jTZhz2wvr8/Wyylv27V4lI/AAAAAAABC04/x9vyTZd_Ip8MW24zVrg-3R6KQJ2-X77FgCHMYCw/image_thumb%255B3%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-3jTZhz2wvr8/Wyylv27V4lI/AAAAAAABC04/x9vyTZd_Ip8MW24zVrg-3R6KQJ2-X77FgCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B3%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/06/2018_48.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/06/2018_48.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content