तेलुगु के अमर काव्य का हिंदी अनुवाद- आमुक्तमाल्यदा श्रीकृष्णदेवराय

SHARE:

श्रीकृष्णदेवराय रचित तेलुगु के अमर काव्य - आमुक्तमाल्यदा का हिंदी अनुवाद - समीक्षा : डॉ. टी.सी. वसंता विजयनगर साम्राज्य के साहिती समरांगण स...

श्रीकृष्णदेवराय रचित तेलुगु के अमर काव्य - आमुक्तमाल्यदा का हिंदी अनुवाद -

समीक्षा :

डॉ. टी.सी. वसंता

clip_image002[7]

विजयनगर साम्राज्य के साहिती समरांगण सार्वभौम श्रीकृष्णदेवराय एक धीरोदात्त राजा थे. एक महाकवि थे. सोलहवी शताब्दी के ‘भुवनविजयम’ नाम से प्रसिद्ध उनके सभाभवन में अष्टदिग्गज कवि थे. आन्ध्र सारस्वत इतिहास में वह स्वर्णयुग था. रायलु कई भाषाओं के ज्ञानी थे. ‘आमुक्तमाल्यदा’ कृष्णदेवराय जी का एक अमर काव्य है.

श्री व्यंकटेश देवनपल्ली जी ने काव्य आमुक्तमाल्यदा का हिन्दी अनुवाद “आमुक्तमाल्यदा- श्रीकृष्णदेवराय” इस नाम से किया है. मुखपृष्ठ पर राधाकृष्ण का सुंदर चित्र है. प्रस्तावना में द्रविड देश में भक्ति का जन्म कैसे हुआ, रामानंद भक्ति के प्रवाह को किस कदर दक्षिण से उत्तर में ले आए, अलवार संप्रदाय, अद्वैत दर्शन, विशिष्टाद्वैतवाद, रामानंद जी जो उच्च ब्राह्मण कुलोत्पन्न, संस्कृत के पंडित एवं एक प्रभावशाली संप्रदाय के प्रणेता थे, उन्होंने

सभी को ब्राह्मण से चंडाल तक को रामनाम का उपदेश कैसे दिया था और वल्लभाचार्य जी आदि कुछ अन्य अंशो पर प्रकाश डाला गया है.

आमुक्तमाल्यदा की परिभाषा- ‘आमुक्तमाल्यदा’ अर्थात ‘वह युवती जो स्वयं धारण की हुई माला समर्पित करती है.’ यह संबोधन तमिल भाषा के ‘शुडिकोडुत्त नाच्चियार’ इस शब्दावली का संस्कृत अनुवाद है. श्रीकृष्णदेवराय ने ‘आमुक्तमाल्यदा’ इस ग्रंथ में आमुक्तमाल्यदा उर्फ गोदादेवी रंगनाथ के विवाह का सुंदर चित्रण किया है. कृष्णराय ने दिव्यप्रबंधम से इसका वर्णन लिया है.

श्रीकृष्णदेवराय के सपने में साक्षात आंध्र महाविष्णु के दृष्टांत से लेकर अंत में श्रीरंगनाथजी का आंडाल उर्फ गोदा के साथ विवाह समारोह संपन्न होने तक का वर्णन इस महाप्रबंध का विषय है. कृष्णराय की प्रस्तावना, श्रीविल्लीपुत्तूर, विष्णुचित्त, मधुरानगर, मत्स्यध्वज राजा, परदेसी ब्राह्मण, राजा की ओर से प्रतियोगिता, वादविवाद, विष्णुचित्त का मधुरा प्रयाण, राजदरबार में युक्तिवाद, खांडिक्य केशिध्वज उपाख्यान, विष्णुचित्त की जीत, श्रीविल्लीपुत्तूर में स्वागत, यामुनाचार्य, राजधर्म पर्व, गोदादेवी, गोदादेवी का परमेश्वर से प्रेम, गोदादेवी और उसकी सखियाँ, गोदा की श्रीहरि भक्ति, माला दासरी, सोम शर्मा की कथा, श्रीरंगम, श्री रंगनाथजी तथा गोदा-श्रीरंगनाथ का विवाह समारोह आदि शीर्षकों में कहानी की विकास यात्रा हुई हैं.

[ads-post]

‘श्रीविल्लीपुत्तूर’ की वसंती प्रवृत्ति को अनुवादक ने सुंदर शब्दों में वर्णन किया है. यह वर्णन पढते समय हमें छायावाद के कवि याद आते हैं. प्रकृति की सौंधी गंध को हम अनुभव करते हैं. मन भाव विभोर हो जाता है- “श्रीविल्लीपुत्तूर नगर पांड्य देश के माथे पर सजाई हुई किसी बिंदी के समान है. नगर के चारों ओर कई सुंदर उद्यान फैले हुए है. चिड़ियों की चहचहाहट के साथ ही कोकिल, तोते व अन्य पंछियों की मधुर किलकारियां वहां के कुंज-कुंज में गूंज रही थी.”

“किसी लतावेष्टित आलिंगन-पाश में बंधी हुई प्रेमिका के समान पर्णलता सुपारी की डाली को लिपट गई थी. मानो, वह कह रही थी कि हम दोनों का प्रेम वृध्दिंगत होने के लिए सही औषधि हैं- पान, सुपारी, चूना और गुड !. सुपारियों का पेड़ अपने भार से पास ही के ईख पर गिर गया था. ईख टूट जाने के कारण उसके अंदर के मीठे मोती इर्द गिर्द बिखर गए थे. ईख के रस की शीरा पास ही के चूल्हे में निरंतर गिर रही थी और परिणामत: उसका चूना बनता जा रहा था.”

‘मधुरानगर’ अध्याय पढने के बाद उस समय का मधुरानगर नेत्रों के सामने आ जाता है. हमारे हृदयों में निहित परम्परागत लय फूलती है, फलती है. फूल विक्रेता महिलायें, मधुरानगर के हाथी, मधुरानगर के अश्व, बाजार की वेश्याएँ, मधुरानगरी के बाजार, मधुरानगरी के ब्राह्मण, मधुरानगरी के राजकुमार, मधुरानगरी के व्यापारी, मधुरानगरी के किसान, मधुरानगरी के उद्यान आदि शीर्षकों के अंतर्गत लेखक ने मधुरा से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं. मानसिक उद्वेगों को शांत करनेवाले इस चित्र के शब्दों के रंग देखिए-

“मधुरानगर के हाथियों के मद के सुगंध से आकर्षित होकर उन हाथियों का मद कम है या ज्यादा, इस बात को परखने के लिए दक्षिण दिशा की ओर से वामन नामक दिग्गज आ रहा हो; उस शान से शीतल, मंद और सुगंधित पवन बहते हुए आ रहा था. वह मंद पवन बहते हुए जाकर रति-क्रीडा से परिश्रान्त नगर-रमणियों पर तरस खाकर उनके मृदु गालों पर के स्वेद-बिंदुओं को पोंछते हुए अभी और पुष्प-सौरभ ग्रहण करने की अभिलाषा से कस्तूरी मृग के नाभि के चर्म-चंची तक जा पहुंचा. वहाँ से वह मंद मंद संचारी पवन बहते हुए, अपने शत्रु रहे सांपों को भेदकर उन हवेलियों के मोरों के पिंजरे तक पहुंचकर उनके मोरपंखों को धीरे से चुमकारते हुए चला गया.”

गोदा और उसकी सखियों के बीच में चलनेवाला संवाद सबको प्रभावित करता है. लौकिक जीवन में यह सब सहज है. कवि ने गोदा भगवान रंगनाथ से किस कदर प्यार करती है, विरह से तडपती है, इसका सुंदर चित्रण किया है.-“गोधूलि के समय का संधि-प्रकाश, विरह की आग को और भड़काता है इसलिए गोदा को वह समय किसी दु:स्वप्न की तरह लगता था. उस पंकज-प्रिया का चेहरा ताम्रवर्णी लाल होता था और उसके दांत चमेली की कलियों की तरह चमकते थे. परागकणों से ढंके लाल कमल की तरह उसकी बाहें थी और मधुरस के रंग में भीगी सितारों की तरह उसकी आँखे चमकती रहती थी. दिन भर प्रेमपूर्वक साथ साथ विचरने वाला चक्रवाक पक्षी सूर्यास्त के बाद अपने से साथी से बिछड़ कर उड़ जाता है, इसी सोच के साथ उदास होकर सो जानेवाली गोदा रात में ही सहसा रोते हुए जाग जाती थी.”

विष्णुचित्त के साथ साथ भक्त यामुनाचार्य की भी कथा आमुक्तमाल्यदा में है. ‘राजधर्म पर्व’ अध्याय में राजधर्म जिसके गर्भ में नैतिक मूल्य है. यामुनाचार्य ने विस्तार जो बताया है, वह सब हैं. यह धर्म तब ही नही अभी भी राजा तथा प्रजा दोनों के लिए उपयोगी हैं.

‘गोदादेवी’ का अध्याय पढने के बाद ऐसा लगता है कि हमारा जन्म धन्य हो गया है.– “वे अचम्भित होकर धीरे-धीरे उस शिशु-कन्या के पास पहुंचे और उसकी सुकुमार देह की अंग-कांति, शुभ लक्षणों से युक्त उसका तेज और उसके सौंदर्य को अनिमिष दृष्टि से देखते ही रह गए और जब उसकी दिव्य प्रभा को उन्होंने थोड़ी देर के लिए गौर से देखा तो ध्यान में आया कि उसने अभी तक अपनी पलकें भी नहीं झपकायी थी !”

[ads-post]

“ओह! उस कृष्ण भगवान ने ही मुझ जैसे निःसंतान व्यक्ति को इस दिव्य शिशु कन्या को प्रदान कर बडी कृपा की है.” ऐसा मन ही मन सोचकर विष्णुचित्त आनंदित हो गए. उन्होंने कोमलता से उस शिशु-कन्या को ऊपर उठाते हुए अपने घर ले गए और उसे अपनी धर्मपरायण पत्नी को सौंप दिया. एक माँ बनने की खुशी में उनकी पत्नी का रोम रोम प्रफुल्लित हो उठा और उसने उस शिशु-कन्या को अपना ही बच्चा समझते हुए, गोद में लेकर प्यार से स्तनपान कराया.”

बालिका धीरे धीरे युवती बन जाती है. सोलहवे वसंत में उसके शरीर तथा मन में परिवर्तन आने लगते हैं. उसके हृदय समुंदर में लहरें उठती रहती हैं. वय:संधि प्रकृति सहज है. कवि ने बालिका से युवती हो गई गोदादेवी का सुंदर चित्र खींचा है- “उसकी कमर पतली हो गयी थी और वक्ष-स्थल पूर्ण विकसित होने से उसका बचपन दूर चला गया था………. वह शांत और संकोची होते जा रही थी. दिन प्रति दिन इतने समय से उसके साथ प्यार से रहने वाला उसका बचपन, ‘अब साथ नहीं रहना है’ ऐसा कहते हुए उससे कहीं दूर खिसक गया था.

चांडाल भक्त माल दासरी तथा कुंभजानु नामक ब्रह्मराक्षस की कथा से उस समय समाज में व्याप्त प्रथायें, दासरी की नैतिकता, ब्रह्मराक्षस का पूर्वजन्म, सोमशर्मा की कथा का चित्रण मिलता हैं. चांडाल माल दासरी से सोमशर्मा ने ब्राह्मणत्व पाया था- “एक विष्णुभक्त दासरी के परिचय के प्रभाव के कारण सोमशर्मा ने केवल अपना ब्राह्मणत्व ही नहीं पाया था बल्कि भक्ति की संपदा भी प्राप्त कर ली थी. जैसे नमक फूट कर अनेक स्फटिकों में विभाजित होता है वैसे वह सर्वोच्च आनंद से भर गया था. अपने निज वैष्णव संन्यासी के रूप में आने के उपरांत सोमशर्मा ने दासरी की स्तुति की.” समाज के लिए इसमें एक अच्छा संदेश हैं.

पिता विष्णुचित्त तथा बेटी गोदा के बीच में जो प्रेम है, वात्सल्य है वह अनुपम है. उनके इस रिश्ते में प्राणतत्व हैं. “अपनी पुत्री गोदादेवी को स्वर्ण पालकी में बिठाकर अन्य सेवक, वैष्णव समुदाय को साथ लेकर भजन गायन करते हुए हर्षोल्लास के साथ विष्णुचित्त श्रीरंगम प्रयाण के लिए निकल पडे."

‘श्रीरंगम’ में पुण्यक्षेत्र कावेरी नदी के किनारे बसे श्रीरंगम का सुंदर वर्णन हुआ है. विरक्त भागवत भक्त जनों की जीवनपद्धती पढने के बाद समझ में आता है कि वे कितने धार्मिक थे.- “जब भागवत भक्त नगर के मार्ग से चलते थे तब उन भक्तों के ऊपर घरों के खपरैलों को जड़े हुए रत्नों की किरणें पडती थी. उसके कारण उन भक्तों अपने सफेद वस्त्र लाल रंग के ही दिखने लगते. वह बात उन्हें असह्य लगती थी और वे तुरंत उन घरों के द्वारपर लौटते हुए आकर ‘हमें रत्न नहीं चावल दे दो.’ ऐसा कहते थे. इस तरह के विरक्त भागवत भक्तजनों के समुदाय के नगर में उज्ज्वल दीपक की तरह विष्णुचित्त ने प्रवेश कर लिया.”

भगवान श्रीरंगनाथ के अदभुत सौंदर्य देखने के बाद वैष्णव भक्तों की तल्लीन स्थिती देखिएगा- “जब विष्णुचित्त और अन्य वैष्णव, भगवान के दिव्य सौंदर्य को एकटक देख रहे थे. भगवान कभी नीलश्याम वर्ण के और कभी गौरवर्ण के दिखने लगे. जब उन भक्तों को अपनी पलकें झपकाना अनिवार्य हुआ तब प्रभु चमचमाते चांदी की तरह दिख रहे थे. भगवान के अति सुंदर कांति स्वरूप में विष्णुचित्त डूब गए और समस्त स्वरूपों के परे भगवान के स्वरूप देखते हुए निर्विकार तेज से उनकी आँखे मूंद गई.

[ads-post]

श्रीरंगम के उस रमण को देखते ही विष्णुचित्त और उनकी कन्या तथा अन्य भक्त एक साथ परमानंद, भय और भक्ति की लहरों में डूब गए. जय! जय! की जयजयकार करते हुए जमीन पर लेटकर माथा टेकते हुए साष्टांग दंडवत प्रणाम किया. विष्णुचित्त उठकर खड़े हो गए और अपने हाथ जोड कर प्रार्थना करने लगे. “ब्रह्म-निवास के अक्षय निधि के धन हो तुम, तुम्हें मन:पूर्वक प्रणाम !.... तुम अणुओं में सूक्ष्म अणु हो, तुम अणुओं के समग्र ब्रह्मांड हो, तुम परमाणु के सूक्ष्म रूप में हो, हे अविनाशी, सत्यस्वरूप तुम्हें प्रणाम !”

गोदा- श्रीरंगनाथ का विवाह समारोह के बारे में पढते समय पाठक भावुक हो जाते है. “जब गोदादेवी ने अपनी अंजुली में अक्षता लेकर हाथ ऊपर उठाए ही थे, उस वक्त श्रीरंगनाथ ने गोदा देवी के पूर्ण गोल वक्षस्थल की ओर झट से नजर डालने की शरारत की थी. उस शरारत को गोदा ने देख लिया. गोदा लज्जा से लाल हो गई.......”

“श्रीविष्णुजी ने गोदा के गले में मंगलसूत्र बांध दिया और गोदा देवी का तन पुलक से भर गया. वधू और वर दोनों ने एक दूसरे की कलाई पर पवित्र कंकण बांध दिया.”

आज भी तेलंगाना, आंध्र तथा तमिलनाडु में गोदा-रंगनाथ का विवाह धूमधाम से मनाने की प्रथा हैं. श्री व्यंकटेश देवनपल्ली जी ने इस काव्य का हिन्दी में जो अनुवाद किया है, वह सराहनीय है. अनुवाद साहित्य के विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान है.

समीक्षा :

डॉ. टी.सी. वसंता

स्ट्रीट नं 6, घर नं. 1-09-709

अडिकमेट, हैद्राबाद 500044 (तेलंगाना)



आमुक्तमाल्यदा श्रीकृष्णदेवराय

मूल लेखक: राजा श्रीकृष्णदेवराय

हिन्दी अनुवाद- व्यंकटेश देवनपल्ली, बेंगलूरू

प्रकाशक: एड्युक्रिएशन्स पब्लिशिंग

आर-2, सेक्टर-6,

द्वारका, नई दिल्ली 110075

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: तेलुगु के अमर काव्य का हिंदी अनुवाद- आमुक्तमाल्यदा श्रीकृष्णदेवराय
तेलुगु के अमर काव्य का हिंदी अनुवाद- आमुक्तमाल्यदा श्रीकृष्णदेवराय
https://lh3.googleusercontent.com/-UXjW5-1f8DY/W68QvtrCTzI/AAAAAAABEZE/6L0oP_aXmZMcZq9_PsKwaB1vTesTbJw7ACHMYCw/clip_image002%255B7%255D_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-UXjW5-1f8DY/W68QvtrCTzI/AAAAAAABEZE/6L0oP_aXmZMcZq9_PsKwaB1vTesTbJw7ACHMYCw/s72-c/clip_image002%255B7%255D_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_31.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_31.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content