कहानी // बाणासुर की अमराई // मिहिर

SHARE:

बाणासुर की अमराई (ओ हेनरी की कहानी "द सेल्फिश जायंट" से प्रेरित) मिहिर मथुरा से कोई पचास कोस दूर नन्दग्राम के पास से गुजरते हुए एक...

image

बाणासुर की अमराई

(ओ हेनरी की कहानी "द सेल्फिश जायंट" से प्रेरित)

मिहिर

मथुरा से कोई पचास कोस दूर नन्दग्राम के पास से गुजरते हुए एक फाटक पड़ता है जिसे "बाणासुर की अमराई" के नाम से जाना जाता है। इसपर लगी एक तख्ती दूर से ही बरबस उधर से गुजरने वालों का ध्यान खींचती है। इसपर लिखा है -"बाणासुर की बावड़ी"। बावड़ी तो अब रही नहीं बस दीवारों-ईंटों के अवशेष-भर बचे हैं। आते जाते लोगों द्वारा उसपर चढ़ाए गए फूल और मालाएं इसे एक पवित्र स्थल का रूप प्रदान करतीं हैं। कहते हैं कि यहाँ बाणासुर ने एक बाग़ लगाया था जिसे 'बाणासुर की अमराई' कहा जाता था। बाग़ तो अब रहा नहीं प्रायः उजाड़ ही नज़र आता है।

पर किसी ज़माने में यह बाग़ फूलों और फलों से भरा हुआ करता था। चिड़ियायें चहचहाती थीं। कोयलें गीत गाती थीं और प्रवासी पक्षी भी सर्दियों में आकर यहां डेरा डाला करते थे। बाणासुर की बावड़ी में एक रहट भी था। इस रहट का पानी बाग़ के फल-फूलों को सींचने के भी काम आता और पास के तालाब को भी हरा-भरा रखता था।

गर्मियों में जब प्यास से आकुल पशु-पक्षी और ग्वाल-बाल वहां से गुजरते तो वे भी उसी तालाब के पानी से अपनी प्यास बुझाते थे। बच्चों का तो यह मनपसंद ठिकाना ही था। वे तालाब में उतरते, पेड़ों पर चढ़ते, बागों में झूलते और शाम होने तक वहीं बने रहते। जब आसपास के जंगलों से उनकी गायें शाम को वापिस आने लगतीं तो वे भी उनके साथ ही घर को लौटते। इस तरह कोसभर में फैला ये बाग़ हंसते मुस्कुराते बच्चों से सदा खिलखिलाता ही रहता।

2

स्थानीय परम्पराओं के अनुसार दिल्ली के बादशाह की फौज का एक दुर्रानी मनसबदार था - उलुग खाँ। वह इस बाग़ का भी मालिक था। वह बड़ा ज़ालिम था। उसकी क्रूरता और तुनकमिजाजी के चलते स्थानीय लोग उसे ही बाणासुर कहने लगे। यह नाम कब और कैसे पड़ गया इसका तो पता नहीं चलता पर शायद उसे भी इस नाम की जानकारी थी और वह भी इस नाम को सार्थक बनाये रखने में कोई कोताही नहीं बरतता था।

बादशाह ने जब उसे गढ़ समुंद का फौजदार बनाकर मेवाड़ भेजा था तो वह बारह बरसों तक अरावली की पहाड़ियों में किसी शत्रु का पीछा करता रहा था। इसलिए फौज की शाही सेवा से रुखसती के वक़्त बादशाह ने उसे स्थानीय जागीर देकर गुज़ारे के लिए इस बाग़ का मालिकाना हक सदा के लिए दे दिया। इस तरह बारह बरस बाद जब वह वापिस अपनी जागीर में पहुंचा तो बाकी का वक़्त चैन से गुज़ारना चाहता था। फौजी सेवाओं के बदले मिली इस जागीर पर उसे बड़ा नाज़ था। उसकी अपनी भी कोई औलाद न थी न बीवी और न कोई सगा सम्बन्धी ही था। लोगों से मिलना जुलना भी उसे कम पसन्द था। बच्चों के तो नाम से भी उसे नफरत थी। पर जब वह लौटकर अपने बाग़ में आया तो वहां बच्चों को खेलते देख उसके क्रोध की कोई सीमा न रही।

[post_ads]

"तुम सब यहाँ क्या कर रहे हो बदजात? " वह गुस्से से लाल आंखें कर वहीं से चिल्लाया,"किसने तुम्हें यहाँ आने दिया?"

उसकी कर्कश आवाज़ को सुन बच्चे डरकर भाग खड़े हुए। उसने फौरन बाग़ की देखरेख करने वाले माली को बुलाकर खूब डांटा और काम से निकाल दिया। अगले ही दिन राजमिस्त्री को बुलाकर फौरन एक ऊंची दीवार चुनने का हुक्म दिया। दीवार पूरी होने तक वह स्वयम भी उनके साथ खड़ा रहा और वहां से आने जाने वालों को धमकाता रहा। दीवार पूरी होने पर उसने एक पत्थर पर खुदवा दिया -

"यह उलुग खां का बाग़ है। यहां पर बिना इज़ाज़त आने जाने वालों को सख्त से सख्त सज़ा दी जाएगी।"

इतना ही नही, अगले दिन पूरे इलाके में मुनादी करवा दी कि यह बाग़ बादशाह ने उसे नज़र कर दिया है अतः आइंदा से कोई भी उधर पैर न रखे। अब जाकर उसके दिल को चैन मिला। और वह सुकून से अपने बाग़ के किनारे बनी हवेली में रहने लगा।

उलूग खां बात बात पर अपने नौकरों को भी बेरहमी से पीट दिया करता था। धीरे धीरे सब उसे छोड़कर चले गए। अब वह अकेला और भी चैन से अपनी हवेली में पड़ा रहता और दिन रात हुक्का गुड़गुड़ाते रहता। हुक्का भरने के लिए भी अब बस एक पुराना नौकर ही बचा था जो बहुत बूढ़ा होने के चलते कहीं जा नही सकता था अतः मालिक की लातें खाकर भी वहीं बना रहा।

3

उस दिन से बच्चों का बाग़ में आना जाना बंद हो गया। वे बस कभी कभी बाग़ के बाहर बनी किलेनुमा ऊंची दीवार तक आते और उसीका चक्कर मार लौट जाते।

साल बीता। गर्मियों में पूरे गांव में आम के बाग़ों में बौरें आईं। भँवरे उनपर मंडराने लगे। कोयलें पेड़ों पर गाने लगीं। आम के बौराने के गीत पूरे इलाके में रातभर गाये जाने लगे। पर बाणासुर के बाग़ में कोयल नहीं आई।

"ये आधी रात को कौन गा रहे हैं, ज़फ़र?" बाणासुर ने पूछा।

"हुज़ूर! ये आसपास के हिंदी हैं जो सोहर गा रहे हैं। आम पकने को हैं न, इसलिए।"

"पता नहीं ये लोग भी क्या क्या गाते रहते हैं? लेकिन ज़फ़र, मेरे बाग़ में कोयल क्यों नहीं बोलती?"

"पता नहीं। पर वो आपका बाग़ है शायद इसलिए नहीं गाती।"

ऋतु बदली। मौसम की पहली फुहार आयी। गांव की अमराइयाँ महक उठी। गीली मिट्टी की सौंधी महक और उसपर अधपके आमों की सुगंध से पूरा इलाका महकने लगा। पूरा गांव धानी चादर ओढ़ रखा था। पर बाणासुर के बाग़ में तो जैसे बूंदें बरसती ही न थी। बादल आते भी तो ऊपर ही ऊपर मंडरा कर निकल जाते। मोरों का नाच देखकर ग्वाल-बाल बड़े प्रसन्न होते पर अपने बाग़ के छिन जाने से वे बड़े दुखी थे। कातर निगाहों से किलेनुमा ऊंची दीवारों  को देख मन मसोस कर रह जाते।

[post_ads_2]

पूरे इलाके के बागों में झूले पड़ गए। औरतें कजरी गाती तीज मनाती और पूरा गांव सावन के आनन्द में डूबा रहता। किसानों के हल गीली मिट्टी में धंस पड़ते। खरीफ की फसलें बोई जाती और बाणासुर एक ऊंची टेकरी पर यह देख मन ही मन भुनभुनाता रहता। उसे वर्षा और कीचड़ बिल्कुल पसंद न था। टेकरी से जहां तक नज़र जाती, बाणासुर की अमराई नज़र आती, पर आम नही।

"ज़रा देख तो ज़फ़र! बाग़ के कोने में आवाज़ें आ रही हैं। कहीं किसी की गाय तो नही घुस आई। मारकर भगा देना।" बाणासुर चिल्लाया। ज़फ़र ने गायों को बाहर से ही हाँक दिया।

XXX

फिर शरद की रातें और पूनम का पीला चांद आसमान पर आया। गांवभर के खेतों में निराई-गुड़ाई चल रही थी पर बाणासुर के यहां तो अब भी फ़ाक़ा चल रहा था। न तो बाग़ में कहीं फूल खिले, न पेड़ों पर। उधर, धान और ज्वार की फसलों के कटने से खाली पड़े खेतों के किनारे नारंगी -लाल फूलों से सज गए थे। हर तरफ त्यौहार का सा मौसम हो गया। गांवभर में बैलों के सींग ओंगाये जाने लगे। और रातभर घर-आँगन को दीयों की रोशनी से सजाया जाने लगा।  ग्वाल-बाल  खेतों के किनारे बड़ी सी आग के पास बैठकर रात-रात गीत गाने लगे -

"अवध में आये राजा राम, कि घर घर सजने लगे"

पूरा गांव जगमगाने लगा पर बाणासुर के बाग़ में रोशनी का एक कतरा भी न था।

"ये शोर कैसा, ज़फ़र?"

"दीवाली है हुजूर। हिंदियों का त्योहार। खेतों की कटाई-मँड़ाई के बाद अब त्योहार मना रहे हैं।

"और ये राजा राम कौन हैं?"

"बहुत पुराने ज़माने में अवध के राजा थे। बहुत भले राजा थे। लोकबाग आज भी याद करते हैं।"

XXX

फिर अगहन-पूस का महीना आया। खेतों में पीले पड़े कद्दू और लौकियाँ जहां एक ओर बीते मौसम की निशानियां दे रहे थे वहीं दूसरी तरफ नए सिरे से हरियाली की चादरें तनीं थी। हरे गेंहुओं ने अपने हाथ उठा दिए थे। बाणासुर का बाग़ वैसा ही नीरस, जड़ बना रहा।

बसन्त फिर आया। पूरा गांव फागुन के गीतों में फिर एक बार महकने लगा। खेतों खलिहानों में रंग बिरंगे फूलों पर मंडराती रंग बिरंगी तितलियां और न जाने कितने ही रंगों के पक्षी पेड़ों पर बैठने लगे। लोगों ने पीले वस्त्र पहनकर एक दूसरे को खूब बधाइयां दीं। मीठा भात खाते ग्वाल-बालों के खिलते चेहरों को देख मौसम भी खूब खुश हो रहा था।

पर बाणासुर के यहां कोई न आया। न बसन्त, न पक्षी, न फूल। सब तरफ बस सुखी झाड़ियां, मकड़जाले और अमरबेलों क सिवा कुछ दीखता ही न था।

"अब तक बसन्त क्यों नहीं आया ज़फ़र?"

"बसन्त तो आकर कबका चला भी गया हुज़ूर।"

"पर वह मेरे बाग़ में क्यों नहीं आया?"

"यह आपका बाग़ है शायद इसीलिए।"

4

गर्मियों की झुलसती ऋतु में शिरीष और कुट्ज के फूलों से पूरा इलाका दमकता रहा। गेंहू की बालियां हरे से पीली और पीली से सुनहरी हो गईं। फिर एक बार खलिहानों में कटाई और मंडाई होने लगी। ग्वाल-बालों के झुंड तपती दुपहरी में दूर से किलेनुमा दीवारों के ऊपर छा रखे आम के पेड़ों को देखते और मन ही मन अफसोस भी करते। अभी वे उस अमराई में झूले झूल रहे होते। तालाब में नहा रहे होते। रहट पर ऊंघ रहे होते। पर जब से बाणासुर लौटा था, तब से वहां जाना दूभर हो गया था।

कोयलें फिर बागों अमराइयों में गाने लगीं। चौमास की बरखा की फुहारें तन और मन को भिगोने लगीं पर बाणासुर की अमराई तो जैसे ठूंठ की ठूंठ ही बनी रही।

XXX

एक रात बड़ी ज़ोर की बारिश हुई और वर्षा का जल पूरे गांव भर में फैल गया। जब राह न मिली तो वर्षाजल बाणासुर की दीवार का एक हिस्सा तोड़कर दो सालों में पहली बार उसके बाग़ में भर आया।

सुबह हरियल पक्षी के गाने की आवाज़ ठीक अपनी खिड़की के बाहर सुन बाणासुर उछलकर बिस्तर से खड़ा हो गया। बहुत समय हो गया जब से उसने अपने बाग़ में किसी के गाने की आवाज़ नहीं सुनी थी। यह आवाज़ उसे बहुत मीठी लगी। आखिर कुदरत उसपर मेहरबान हो ही गयी थी। उसने खिड़की को खोलकर देखा - बाहर का नज़ारा ही बदला हुआ था। महकते फूलों की एक सुंगध भरी ताज़ी हवा का झौंका उसके कमरे में प्रवेश कर गया। पहले तो उसने समझा कि शायद बादशाह की सवारी पक्की सड़क से गुजरी हो। हवा में वैसी ही इत्र की सी खुशबू थी जैसी सबसे आगे और पीछे के सवारों द्वारा बादशाहों की सवारी के साथ रास्तों पर उड़ेली जाती थी।

बाणासुर ने बाहर जाकर देखा तो छोटे छोटे फूल और पौधे अचानक उसके बाग़ में खिल गए थे। पेड़ मुस्कुरा रहे थे, फूल खिलखिला रहे थे और बुलबुलें गीत गा रहीं थीं। न जाने कितने ही रंगों के पक्षी, तरह तरह की आवाजें निकालते हुए, तरह तरह के रंगों वाले पंखों को फड़फड़ाते हुए उन डालों पर मंडरा रहे थे जिनपर छोटे छोटे ग्वाल-बाल कूद-फांद रहे थे। असल में दीवार के टूटे हुए हिस्से से होकर कई  बच्चे उसके बाग़ में घुस आए थे। वे बाग़ में नज़र आने वाले हर पेड़ पर मौजूद थे। डालों पर खेल रहे थे, तालाब में कमल गट्टे छांट रहे थे, रहट पर बैठे पैर झुलाते गा रहे थे, हंस रहे थे। उनके आने से ही अमराई महक उठी थी। आमों के पेड़ भी बौरा आये थे और उनके बौराने की सुगंध ही हवा में तैर रही थी।

कई महीनों बाद सुबह सुबह अपने बाग़ को इतना हरा भरा देख बाणासुर बेहद खुश था। उसे समझ आ गया था कि बाग़ों की असल रौनक तो उन बच्चों से थी। उन्हें वापिस पाकर तो बाग़ भी बाग बाग हो उठा था। अमराई का केवल एक कोना अब भी शांत था और पहले जैसा ही उजाड़ था। बाणासुर ने देखा कि एक नन्हा बालक अपने नन्हे हाथों से कदम्ब की उस ऊंची डाली को पकड़कर ऊपर चढ़ना चाह रहा था। वह किसी दूसरे ग्वाले के कांधे पर सवार था पर फिर भी उसका नन्हा हाथ उस डाली को छू नहीं पा रहा था। इसलिए वह उदास हो रहा था। उसके उदास होने से बाग़ का वो कोना भी उदास नज़र आ रहा था।

बाणासुर हवेली से उतरकर सीधे उसी तरफ को लपका। उसे देखते ही बच्चे भाग खड़े हुए। चिड़ियाएं दूर उड़ गयीं। फूल फिर से मुरझा गए और पशु-पक्षी भाग खड़े हुए। अमराई अगले ही पल पहली सी उजाड़ हो गयी। वह छोटा बालक गिर पड़ा था। उसके साथी उसे छोड़ भाग गए थे। वह 'दाऊ-दाऊ' और 'मैया मैया' की पुकार कर रोने लगा था। बाणासुर ने जैसे ही उसे हाथों में उठाया वह मुस्कुरा उठा और उसने दोनों हाथों से बाणासुर के चेहरे को प्यार से जकड़ लिया। बाणासुर एकदम निहाल हो गया। उसकी खुशी का कोई ठिकाना न रहा। पहली बार उसे किसी ने इस तरह प्यार किया था। उसकी आँखों मे आंसू आ गए थे।

उसने बालक को उठाकर ज्यों ही कदम्ब पर रखा, कदम्ब की डाली फूलों से भर उठी।

"तुम अब तक कहाँ थे नन्हे? मैंने पहले तुम्हें क्यों नहीं देखा? और तुम्हारे दोस्त कहाँ गए?"

"वे चले गए। पर मैं अभी उनको बुलाता हूँ।"

कहकर नन्हे ने अपनी कमर में बंधी बांसुरी निकाल कर एक सुरीली धुन छेड़ दी। सारे पशु-पक्षी, ग्वाल-बाल लौट आये। अमराई फिर महक उठी। बाणासुर खुशी से नाच उठा। दिनभर वह पूरे बाग़ में बच्चों संग खेलता रहा, नाचता गाता रहा। आज वह बहुत खुश था। उसने फौरन ज़फ़र को बुलाकर उस दीवार को गिरा देने का हुक्म सुनाया और फिर अपने नन्हे दोस्त को खोजने लगा। पर नन्हा उसे कहीं नजर नहीं आया। शायद वह चला गया था।

XXX

शाम हुई। ग्वालों की गायें पास के जंगलों से लौटकर घर को जाने लगीं। ग्वाल-बाल भी घर को लौटने लगे तो बाणासुर ने उन्हें दूसरे दिन फिर आने का निमंत्रण देकर अपने नन्हे मित्र के बारे मे जानना चाहा।

"तुम्हारा वो नन्हा दोस्त कहाँ गया?"

"पता नहीं।"

"अच्छा कोई बात नहीं। कल उसे ज़रूर साथ लाना।"

"पर हम में से कोई भी नहीं जानता कि वो कौन है। और हमें उसका घर भी नहीं पता।"

ग्वाले चले गए। पर बाणासुर अपने उस नन्हे दोस्त को न भूल सका। अपनी गर्दन पर लिपटे उसके नन्हे हाथ याद आते ही वह उससे मिलने को बेचैन हो जाता। नन्हा अगले दिन नहीं आया और न उसके अगले दिन। बाणासुर रोज उसकी राह देखता पर वो फिर कभी नही दिखा और न ही बाणासुर उसे कभी भूल सका।

5

साल बीते। बाणासुर अब बहुत बूढ़ा हो चला। अब वह चलने फिरने में असमर्थ भी हो गया था इसलिए बाग़ में बैठा बच्चों को खेलते देखा करता था। ज़फ़र भी परलोक सिधार गया था। अब उसकी मदद को कोई भी न था।

एक दिन बाणासुर सुबह सुबह अपने रहट पर बैठा धूप सेकता हुआ बच्चों के आने का इंतज़ार कर रहा था कि तभी उसके कानों में बांसुरी की वही सुरीली धुन सुनाई पड़ी। उसने देखा कि बाग़ के उसी कदम्ब वाले कोने में जहाँ से ग्वालों की गायें वनों को जाती थी, वहां उसका नन्हा दोस्त कदम्ब की डाली पर बैठा बांसुरी बजा रहा है। बाणासुर मारे खुशी के दौड़ता, गिरता, पड़ता उधर जा पहुंचा।

नन्हे ने बांसुरी एक ओर रखकर साथ के ग्वाले से कहा -

"दाऊ, देखो तो उसे।"

"अरे नन्हे, ये तेरा मित्र है कितना बूढ़ा हो गया?"

बाणासुर ने दौड़कर उसे उठा लिया। गोद मे भरा। और ढेर सारा प्यार किया।

"इतने दिन क्यों नहीं आया?"

"अब आया हूँ न?"

"अब जाने नहीं दूंगा।"

"बिल्कुल। अब तुम मेरे साथ चलोगे। मेरे बाग़ में।"

"वो कहाँ है?"

"यहीं पास ही यमुना किनारे।"

उस दोपहर जब ग्वालों का झुंड बाग़ में खेलने आया तो बाणासुर को कदम्ब के तले गिरे हुए पाया। उसका पूरा शरीर कदम्ब के ताजे फूलों से सर से पांव तक ढंका हुआ था।

---------

टिप्पणी

इस कहानी के सभी पात्र, घटनाएं और स्थान लेखक की निजी कल्पना हैं। यह कथा मात्र ओ हेनरी की लिखी कहानी "द सेल्फिश जायंट" से प्रेरित है।

लेखक - मिहिर

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // बाणासुर की अमराई // मिहिर
कहानी // बाणासुर की अमराई // मिहिर
https://lh3.googleusercontent.com/-zoQq32LZyLk/W9LQ8uuYFHI/AAAAAAABE7o/M7-1lA8uJmETTsPuW9VWn_2Hya5fv-3QgCHMYCw/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-zoQq32LZyLk/W9LQ8uuYFHI/AAAAAAABE7o/M7-1lA8uJmETTsPuW9VWn_2Hya5fv-3QgCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/10/blog-post_91.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/10/blog-post_91.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content