काव्य संकलन "अपने पलों के अंतरिक्ष में" // शेषनाथ प्रसाद श्रीवास्तव

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       अपने पलों के अंतरिक्ष में                1. प्रिये ! प्राणाधिके ! आओ कुछ पल बैठें कुछ बातें करें बड़ी मुश्किल से मिले हैं ये पल ज...

 

     अपने पलों के अंतरिक्ष में
               1.
प्रिये ! प्राणाधिके !
आओ कुछ पल बैठें
कुछ बातें करें
बड़ी मुश्किल से मिले हैं ये पल
जीवन की उमस से छिटक कर.

आओ, कुछ अपने में
कुछ अपना-सा हो लें
संवेदना के परमाणुओं से
अपने पोरों को तर कर लें.

पृथ्वी के अंतरिक्ष में
हमने बहुत दौड़ लगा ली
दृश्य के पोरों को भेद कर
दृश्य के आकाश की थाह ले ली.

आओ, कुछ अपने ही भीतर के
अपने ही पलों के अंतरिक्ष में
प्रवेश करने के लिए
कुछ सूक्ष्म हो लें
फिर कोई पल मिले न मिले.

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जीवन की त्वरा में
फिर कभी थिर हों न हों
आओ,
समय की इस गति में
थोड़ा थिर हो लें.

कब तक टॅंगे रहेंगे
सृष्ट के इन रंध्रों में
अस्तित्व की घिसती प्रतीति के लिए.
             
आओ कुछ पल बैठें
और
इस प्रतीति को अनुभूति में सरकाएं
अनुभूति की करुणा से
भींग जाएं.

आओ बैठें
कुछ मौन साधें
ताकि हमारे पोर पोर में
निःशब्द की संवेदना
पुर जाए.
                                                    
                  2.
प्रिये !
ऐसा नहीं है कि
हम संवेदनशील नहीं हैं
पर हमारी संवेदनशीलता
सिमटी है, सहमी है.
यह
अपने सीमित आयामों में ही
पलती बढ़ती, करुण होती
जीवन के संघर्षों की मार से
भोथरी हो चली है.                                                      

जीवन की आपा धापी में
हम इसके फैलाव को ही
देखते रहे
उसी से जूझते रहे
और यह जूझ
इतनी सघन थी
कि हमें पता ही न चला
समय की नदी में
जीवन की कितनी ही लहरें
उठीं गिरीं और तिरोहित गईं.

अभी जब
हमारी ऑखें खुलीं हैं
अचानक
किसी बोध से सिहर कर
हमने कुछ पल छीने हैं
काल के प्रवाह से.

अभी हमें लगता है
हम अपने में हैं अपना होकर
हमारे होने में
अस्तित्व की कलियॉं
खिलने को हैं.

आओ, कुछ पल बैठें
कुछ और अपना हो लें.
                          
                 3.
केवल सोच लेने भर से
अथवा इरादा कर लेने भर से
हम अपना हो सकेंगे  
ऐसा नहीं लगता 
समझता भी नहीं मैं ऐसा.
 
अब देखो
हमें मौन और शांत बैठे
यहॉं कई पल बीत गए 
पर मैं अनुभव करता हूं
मेरी देह के आपाद परमाणुओं में
कोई लय नहीं सध रही
तेरे चेहरे पर खिंची
तेरी प्रतीतियों की लकीरों में भी
यही पढ़ रहा हूं मैं
मन में स्थिरता सधे बिना
हम अपना हो सकेंगे
मुझे नहीं लगता.

हमारे जीवन की शैली
कुछ ऐसी बन गई है कि
किसी बिंदु पर
कुछ पल ठहर लेने 
कुछ पल टिक रहने में
हमें उलझन महसूस होती है
उस बिंदु से जुड़ना
हमसे नहीं हो पाता.

एक पल इधर दृष्ट फेरो
देखो, उस बड़े गड्ढे में
पुरइन के पत्तों पर
प्रकृति विहॅंस रही है
कुमुदनी की उदग्र
कुछ बंद कुछ खुली पंखुरियों में
वह इठला बलखा रही है
मंद मंद बहता समीर भी
कैसे पुष्प-नाल से खेल रहा है
आस पास की लहरती हरियाली
नीले आकाश से
मानो मेल मिलाप कर रही है
उसमें सर उठाए कुछ पौधे
अपनी पत्तियों की तूलिका से
छितिज पर चित्रकारी कर रहे हैं.
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पर देखो न 
मन को लुभाता
यह अपना सा लगता दृश्य
लौ भर की दूरी पर होकर भी
कितनी दूर है हमसे 
जी करता है
हम झूमे, नाचें
हम वही होकर अपना हो लें
वह हमारी ही प्रकृति का
हिस्सा जो है
पर तनावों से भरा यह परिमंडल
हमें सरल होने नहीं देता.

प्रिये!
आओ कुछ पल ठहरें
अपने चित्त के आकाश में
लरजते अपद्रव्यों को
ध्यान से देखें, परखें
और बोध में ले लें.

                4.          
इसका बोध तुम्हें भी है कि
जीवन की उमस में
असबस होते रहकर भी
एक दूसरे को समझने की
हमारी समझ में
कभी व्यतिक्रम नहीं हुआ.

बीमारियॉं आईं
आर्थिक थपेड़े झेलने पड़े
कुछ उलझनों ने
हमारे बीच दरारें भी डालीं
हमारी अलग जीवन शैलियों ने
हमें किनारों पर डाल दिया
पर जीवन-प्रवाह की प्रचंड धाराओं की
अलग अलग चोटें सहते भी
परस्पर समझने की अपनी समझ को
हमने न टूटने दिया न बिखरने.

इस समझ से
अणुओं के अंतरस्थ आकाश की
दूरी पर स्थित
विकर्षण के तनावों को झेलते हमने 
अपने भीतर की
और एक दूसरे के भीतर की भी
करुणा को समझा.

मेरे अंतर्मन को समझकर
तुम्हारी करुणा ने
मेरे प्रति तुम्हारे बोध को
किस तरह कितना भिंगोया
मैं नहीं जानता, पर
तुम्हारे अस्तित्व की तरंगों में मैं
कुछ विधायी अवश्य अनुभव करता हूं
हॉं तुम्हारे अस्तित्वगत बोध से
मेरी करुणा
मेरे पोर पोर में जाग गई है
अणुओं के अंतराकाश के
तनाव का अवबोध
अब संसक्ति का बोध हो गया है.

फिर भी
समय के अपद्रव्यों ने
अभी हमें अपना नहीं होने दिया है
आओ, कुछ पल
समय के प्रवाह में तिरें
कुछ अपना हो लें.

                 5.
जब तुम मेरे ऑंगन में
फूल के जैसे खिली थी
मेरे अधर आतुर हो उठे थे
तेरी पंखुरियों को छूने को.
उस क्षण भर की छुअन ने
मुझे क्या दिया
उसे किस तरह कहूं
वह एक अतिंद्रिय बोध था
उस बोध में मेरी जानी अजानी
सारी ग्रंथियॉं तिरोहित हो गई थीं
क्षण भर के लिए
बस एक ही सूत्र था सुषुम्ना-सा
जिसमें सुमधुर किरणें-विकिरणें
गुंथी थीं
एक अद्भुत अनुभूति के
उद्बोध से, उस दिन
कदाचित एक क्षण के लिए
मैं अपने में, अपने को लिए
अपना हो सका था.

वह क्षणस्थायी
मेरी अतींद्रिय अनुभूति 
जब किसीके टोकने से टूटी
मैंने महसूस किया
मेरे रोमों में
अभी भी कुछ स्फुरित हो रहा है
तुम्हारे मुखमंडल पर भी
कुछ मौन मुखर है, और
तुम्हारे अधरों, कपोलों तथा
ऑखों में खेल रहा है.

आज तुम भी
कभी कभी फूट पड़ती हो
मैं भी अनुभव करता हूं
वह छूटा क्षण
फिर हमारी पकड़ में
कभी नहीं आया
समय की उड़ती खेहों ने
हमारी ऑंखों में किरकिरी भर दी
मन में खिन्नता
भरती चली गई
अपने अस्तित्व के संघर्ष में
हम इस कदर डूबे कि
अपने होने की अंतश्चेतना में
होने की कला से ही
विमुख हो गए.

आओ,
फिर से अपने होने के योग में
लग जाएं, और
पल पल का बोध लिए
हर पल को जीएं.
  
                   6.
वे थोड़े से जिए पल
आज फिर स्मरण हो आए हैं.
उस दिन
पलक भर के लिए
हमारी ईर्ष्याएँ
तिरोहित सी हो गईं थीं
कुछ पल के लिए
न तुम थीं न मैं
किसी की चुटकी से सिहर
जब मैं अपने में हुआ
लगा जैसे क्षितिज पर पसरी
चॉंदनी को
मैंने ऑंखों में डुबो दिया.


समय की गति
जैसे ठहर गई थी उस दिन
मेरी ऑंखों में
प्रेम के अॅंखुए उग आए थे
परिवेश की आहटों से विमुख
मैं विभोर हो गया था
अचानक मेरी ऑंखों में
समय जागा और
उस अतिंद्रिय अनुभूति को
मैंने खो दिया.

समय बीतने लगा
हवा में उड़ती खेहों की
उसपर परतें जमने लगीं
उलझन और तनाव
हमें जकड़ने लगे
और एक दिन हमारी जिंदगी
उमस से भर गई
हमारे मन
दुरूह घड़ियों में तपने लगे
किंतु जिंदगी की त्वरा कम नहीं हुई.

ये घड़ियॉं
बड़ी मुश्किल से हाथ लगी हैं
आओ इन घड़ियों को
भरपूर जिएं
कुछ पल के लिए
इन घड़ियों का ही हो लें.
               7.
उस दिन तुम्हारी कोख से
जब एक कली खिली
कोमल गोलमटोल
मार्च के अपराह्न का सूरज
गोधूली बेला की ओर अग्रसर था.

स्यात उसकी चाह थी
  कली के गिर्द की उष्मा
  कोख की उष्मा के समतुल रहे
  वह लोक की उष्मा भी झेल सके
  यह उसकी अंतःप्रकृति
  यह उसका स्वभाव भी है
  मेरे जाने.

डस क्षण
  जब तुम लेबर रूम से निकली
  तुम मेरी दृष्टि के पथ में थी
  तुम्हें देख मैंने अनुभव किया
  जहॉं आकाश इतना करुण है
  कोई विषाद जैसे तिर रहा है
  तुम्हारे चेहरे पर
  एक अपराधबोध-सा.

उसका हेतु क्या है
  अभी उसे समझ ही रहा था कि
  तुम्हारा विषाद मुखर हो उठा
  उदास, विषण्ण भाव से पूरित-
  ‘‘खेद, मैं आपको पुत्र नहीं दे पाई’’
  फिर तुम्हारी ऑंखें मुंदीं और
  एक मौन उतर आया
  तुम्हारे चेहरे पर.

तुम्हारे उस विगलित स्वर में
  जमाने का दंश था-
  ‘पुत्री’?
  पुत्री तो बोझस्वरूप है’’.

तुम्हारी वाणी में भासमान
  उस दर्द को
  मैंने समझा और गुना
  पर सच कहता हूं मेरे मन में
  कोई प्रतिक्रिया नहीं जगी
  उस क्षण
  न अनुकूल न प्रतिकूल
  तत्समय की हवा में तिरते
  उस दंश से
  मैं संवेदित अवश्य था
  पर मेरा मन
  आप्रवह संस्कार से आपूरित था
  पिता का उदाहरण सामने था
  मेरे लिए पुत्र पुत्री दोनों
  एक ही वृंत पर
  प्रकृति के एक ही आपूरण से खिले
  पुष्प-से थे
  और हैं भी.

मेरी प्रतिक्रियाविरत उस चुप्पी में
  करुणा से तरंगायित
  मेरे अंतर्मन को
  शायद तुम्हारे अंतर्मन ने समझा
  और हम दोनों ने
  उस कली को
  जतन से पाला, पोषा, खिलाया.
  आज फूल बन गई वह कली
  अपने पैरों के बल खड़ी है
  और अपना फूल सॅंवार रही है.

मैं समझता हूं
  इस क्षण इस चर्चा से
  तुम्हारा मन प्रश्नाकुल हो रहा होगा
  यह प्रसंग कैसे उभर आया
  अचानक?
  इससे पहले 
  जितनी भी अभिव्यक्तियॉं
  तुम्हारे प्रति मैंने कीं
  तुम बस उन्हें पीती रहीं
  मेरे हृदय से फूटी उस अंतर्धारा में
  अस्तित्व की स्रोतस्थ धारा से
  सम होने की ललक थी.

‘‘किंतु यह प्रसंग तो
  लोक की सीमा में है’’.

प्रिये!
  निस्संदेह इस प्रसंग की
  एक सीमा है
  पर यही सीमा हमारी समाई है
  उस सीमा को जिए बिना
  जीवन की लहरें
  अस्तित्व के विरल तट को
  नहीं छूती
  सीमा का स्मरण ही
  सीमा से पार हो जाना है स्यात.

इस प्रसंग का स्मरण
  न अनहोना है न अप्रत्याशित
  तुमने अक्सर मुझें
  उधेड़बुन में पड़ते देखा होगा
  मेरे ये उधेड़बुन
  कभी मेरे तनावों में होने
  कभी तनावों को घुलाने
  और कभी
  मेरे सृजनशीलता में होने के क्षणों के
  बाह्य प्रतिफलन होते थे
  आज भी हैं
  लोक की समाई में
  लोक के ढंग से जीने में
  लोक के उपद्रवों को तो
  झेलना ही होता है
  यह प्रसंग
  लोक का एक उपद्रव ही है
  आज के संदर्भ में.

इस फलक का रूप
  अब और व्यापक, विकृत हो गया है
  तब बेटियों को
  झेलना होता था यह दंश
  अब उन्हें घायल होना पड़ रहा है
  असुरक्षा के डंक स भी.
  इस स्मरण से
  मैं चाहता हूं टटोलना
  अपने निविड़ मन-अंतर को
  जो समाज के सोच से
  अनुकंपित और प्रक्षुब्ध हैं

समाज के सोच में संवेदन है
  पर विचार उलझे हैं, अस्थिर हैं
  संवेदना अंतर को करुण करती है
  और विचारों का उलझाव बेचैन
  बिचारों में परंपरित जड़ता है
  तो प्रगति का खुला आकाश भी
  पर मेरे देखे इनमें
  दोनों का अधूरापन ही
  अधिक मुखर है
  स्यात इसीलिए
  जब कोई घटना घट जाती है
  विरोध उन्माद की हदें लॉंघ जाता है
  किंतु समय बीतने के साथ
  जनाक्रोश और जनावेश का ज्वार
  समस्या के हल का दायित्व
  किनारों को सौंप
  यथास्थिति को प्राप्त हो लेता है.

आज आदमी का व्यक्तित्व
  खंडित है
  जहॉं समस्या की जड़ समाज में हो
  खंडित व्यक्तित्व का खंड चिंतन
  और क्या कर सकेगा.

--

शेषनाथ प्रसाद श्रीवास्तव

गोरखपुर.

ई-मेल  sheshnath250@gmail.com

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4290,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3240,कहानी,2361,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद 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आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड 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रचनाकार: काव्य संकलन "अपने पलों के अंतरिक्ष में" // शेषनाथ प्रसाद श्रीवास्तव
काव्य संकलन "अपने पलों के अंतरिक्ष में" // शेषनाथ प्रसाद श्रीवास्तव
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