लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन 2019 - प्रविष्टि क्रमांक - 74 से 78 // गिरिजा कुलश्रेष्ठ

SHARE:

प्रविष्टि क्रमांक - 74 गिरिजा कुलश्रेष्ठ एक आसमान ---------------- "ए विमलाsssss!!" मैंने देखा ,देहरी पर बैठी पुजारिन अम्मा अपनी...

प्रविष्टि क्रमांक - 74


गिरिजा कुलश्रेष्ठ


एक आसमान

----------------

"ए विमलाsssss!!"

मैंने देखा ,देहरी पर बैठी पुजारिन अम्मा अपनी आँखों पर हथेली की छतरी सी ताने आतुरता से मुझे ही पुकार रही थी। मैं लौट पड़ी।

"इधर क्या चाची के घर गई थी ?"

अम्मा के सवाल का उद्देश्य मुझे मालूम था। मेरी चाची के पडोस में ही अम्मा के बडे बेटे विनोद का मकान है। महीना भर पहले वे पत्नी बच्चों सहित अपने मकान में रहने चले गए। और अम्मा छोटे बेटे रूप के साथ इसी किराए के पुराने मकान में रह गई। विनोद भैया ने अम्मा से भी साथ चलने को कहा तो जरूर होगा पर शायद उस तरह नहीं कहा होगा कि अम्मा उठ कर चल देती या कि कई दशकों से रह रहे इस घर की इतनी सारी यादों को लेकर जाना संभव नहीं हुआ होगा। वैसे भी कुसमा भाभी की अम्मा से चख-चख होती ही रहती थी। जो भी हो ...।

अब जैसा कि होता है, विनोद भैया को अम्मा के पास आने की ,उनकी सुधि लेने की जरा भी फुरसत नहीं है। पर अम्मा के पास उनकी सुधि के लिये फुरसत ही फुरसत है। जो भी उधर से आता है ,अम्मा बुला कर बिठा लेतीं हैं ।

"विनोद के घर भी गई होगी ?"

"हाँss...गई तो थी।" मैंने हिचकिचाते हुए कहा।

"विनोद मिला होगा।"---अम्मा ने और भी उत्सुक होकर पूछा फिर कुछ बुझे स्वर में बोलीं---" विनोद की ‘जनी’ तो खूब मजे में होगी कि चलो पीछा छूटा 'डुकरिया' से ..। आदमी उसकी मुट्ठी में है। सास गिरे 'ढाह' से....।"

अम्मा की आवाज पीड़ा थी मलाल था। लगा जैसे शून्य में अकेली ही असहायसी छटपटाती हुई मेरी प्रतिक्रिया का सम्बल तलाश रही हों।

"लेकिन अम्मा-"--मैंने कुछ सोच कर कहा-- "मैं तो जब भी जाती हूँ ,भाभी बडे आदर से तुम्हारी ही बातें करती रहतीं हैं। आज ही तुम्हारे हाथ के बने मिर्च के अचार की बडी तारीफ कर रहीं थीं।"

"सच्ची !! खा मेरी सौगन्ध।" --- अम्मा की आँखों में सितारे से झिलमिलाए।

"हाँ सच्ची अम्मा ! विनोद भैया भी कहते रहते हैं कि हमारी अम्मा ने जैसे बच्चों को पाला है कौन औरत पाल सकती है !"

"विनोद तो मेरा विनोद ही है "---अम्मा गद्गद् होगईं ----"और कुसमा भी ...जुबान की भले ही जैसी हो पर दिल में खोट नहीं है उसके।"

मैंने देखा ,सारी धुन्ध हट गई थी। अम्मा के चेहरे पर सुबह की धूप खिल उठी थी।

झूठ बोल कर ही सही ,उस पल मैंने अम्मा को एक आसमान तो दे ही दिया था।

----


प्रविष्टि क्रमांक - 75


गिरिजा कुलश्रेष्ठ

और कुछ भी नहीं

--------------------

"भैया-भैया ,तुम्हें बुआ बुला रही है।"----मैं बाहर बैठक में सोने की कोशिश कर रहा था कि मेरे छोटे भाई ने आकर मुझे झिंझोडा।

"क्या हुआ भाई ?" मैंने पूछा तो वह संक्षेप में बता कर चलता बना---

" खबर आई है कि हरी भैया बीमार है ,सो बुआ जाने की कह रही हैं।"

"जाने की कह रही हैं !!"--मैं चौंक पड़ा। ऐसा कैसे हो सकता है ? अभी पन्द्रह दिन भी नहीं हुए जब इसी हरी के दुर्व्यवहार से आहत हुई बुआ को मैं अपने साथ लाया था। अब बीमार भी होगया पन्द्रह दिन में ! मुझे यकीन नहीं हुआ। जरूर उसने बीमारी की झूठी खबर भिजवाई होगी।

हरी उन लड़कों में से है जो बेटे के नाम पर कलंक कहे जा सकते हैं। माँ की सेवा-टहल तो बहुत दूर की बात है , उसके दो मीठे बोलों का भी सुख नहीं है बुआ को। ऊपर से मेहनत अलग। चाहे भैंस का चारा लाना हो ,या भरी दोपहरी में चूल्हे पर रोटी सेंकना हो ,काम किये बिना बुआ को एक कप चाय भी नसीब नहीं होती। काम में जरा भी देर या लापरवाही होती तो गाली-गलौज ,अपमान और घर से बाहर निकल जाने की कहना उसके लिये 'तकिया कलाम' जैसा था। बहू मुँह से तो कुछ नहीं कहती थी पर उसकी मूक उपेक्षा हरी की मुखर कुटिलता से कम न थी। मैंने वहाँ रह कर यह सब देखा। बुआ की दीन दशा देखीं तो बुआ को अपने साथ ले आया कभी वापस न भेजने का निश्चय करके। बुआ ने भी तब यही कहा कि अब वे इस 'निपूते' का मुँह भी न देखेंगी। फिर इतनी जल्दी कैसे भूल गईं बुआ। अभी इस तरह चली जाएंगी तो उसकी हेकडी और भी बढ़ जाएगी। नहीं मैं नहीं जाने दूँगा एक माँ को यों अपमानित होने के लिये। मैं इस लायक तो हूँ कि बुआ को आजीवन अपने साथ ससम्मान रख सकूँ। आखिर मेरा भी उनके लिये प्रति कोई दायित्त्व है। यही सब सोच कर मैं अन्दर गया।

मैंने देखा ,बुआ सारे कपडे-लत्ते समेट-बाँध कर बैठी हैं। मुझे बोलने का मौका दिये बिना ही कहने लगीं---"सुनील बेटा , खबर आई है कि वह 'नासमिटा' बीमार है। पड़ा होगा सारा काम सिर पर। रहने और खाने-पीने का सऊर तो है नहीं। अब क्या माँ बैठी है जो फिकर करेगी .... देख ,तू यह न समझना बेटा कि यहाँ मुझे अच्छा नहीं लग रहा। अरे यहाँ तो मैंने वो सुख पाया है जो नसीब वालों को मिलता है। मेरा जाने का मन थोडी है ! और तू देखना वहाँ जाकर भी मैं उससे बोलने वाली नहीं हूँ ...बस सोचती हूँ कि वह 'मरा' बीमार है ....।"

अपनी बात का समर्थन माँगती हुई सी वे मेरी ओर देखने लगीं। मैं हैरान था। कहाँ वह पन्द्रह दिन पहले वाला आक्रोश और दर्द और कहाँ यह व्याकुलता व चिन्ता। मेरे पास कुछ कहने को नहीं था क्योंकि उनकी नम आँखों में ,बिना माँगे ही क्षमा कर देने वाली माँ के हृदय में केवल और केवल स्नेह था और कुछ भी नहीं।

फिर लौट आने का आग्रह करके मैंने उनका थैला उठा लिया। और मैं करता भी क्या।

---

प्रविष्टि क्रमांक - 76


गिरिजा कुलश्रेष्ठ

सीट

----------------

गाडी जैसे ही स्टेशन पर रुकी , जनरल डिब्बों में लोगों ने अपनी-अपनी सीट सम्हाली। किसी ने पाँव पसार लिये किसी ने बैग रख लिया। जो लोग टॉयलेट के लिये निकले थे वे भी लौट कर अपनी सीट पर जम गए। पता नहीं कौन आकर बैठ जाए। और एक बार सीट पर जो जम गया सो जम गया। उसे हटाना बड़ा मुश्किल होता है।

तभी भीड़ का एक रेला डिब्बे में घुसा। लोग चल कर नहीं मानो धक्कों के सहारे आगे बढ़ रहे थे। जैसे कोई बेतरतीबी से थैले में कपडे ठूँसे जा रहा हो। पसीने की गन्ध मिश्रित भभका साँसों में घुटन पैदा करने लगा। सीट पर बैठे लोगों को यह आपत्ति थी कि खड़े लोगों की भीड़ ने हवा का रास्ता भी बन्द कर दिया था। वहीं खड़े लोग कहीं किसी तरह पाँव रखने की जगह बना रहे थे और बैठे लोगों से कह रहे थे--"अरे भैया यह सीट छह लोगों की है और बैठे पाँच ही हैं।"

पहले तो बैठे लोग ऐसी बातें पूरी तरह से अनसुनी कर रहे थे। पर सुनने के बाद भी एक ही तरह के वाक्य दोहरा रहे थे-- "हम दूर से आ रहे हैं भैया। थके हैं। आगे चले जाओ। डिब्बा खाली पड़ा है।"

"बैठे--बैठे भी तकलीफ हो रही है तुम्हें ?" एक आदमी जो कुछ पढा-लिखा लगता था ,बोल उठा---"आराम करना था तो घर पर ही रहते न!"

"किराया हमने भी दिया है। सीट कैसे नहीं मिलेगी ?--एक दूसरे यात्री को भी बल मिला।

वही एक अधेड़ उम्र के सज्जन भी खडे थे। ऊपर को सँवारे हुए खिचडी बाल ,लम्बी और आगे को झुकी नाक ,आँखों में अनुभव की चमक। सफेद लेकिन कुछ मैले कुरता-पायजामा और कन्धे में लटका खद्दर का थैला उन्हें सबसे अलग बना रहा था। वे सीट पाने के लिये संघर्ष नहीं कर रहे थे बस व्यंग्य भरी मुस्कान लिये लोगों का वार्तालाप सुन रहे थे। मौका पाकर बोले--" जमाना ही बदल गया साहब। आदमी की गुंजाइश खत्म हो रही है वरना दिल में जगह हो तो कहीं कोई रुकावट है ही नहीं। पहले जवान लड़के बुजुर्गों व महिलाओं को उठ कर जगह देते थे। पर आज खुद को जगह मिल जाय बस...। अरे कुछ घंटों का सफर है। कोई लग कर यहाँ रहना तो है नहीं। सीट कोई अपनी पुश्तैनी थोडी है। "

उन सज्जन की बातों से प्रभावित होकर लोगों ने थोड-थोडा सरक कर उनके लिये जगह बना दी। उनके चेहरे पर असीम सन्तोष छा गया। बैठ कर वे अपने अनुभव लोगों को सुनाने लगे। पर जैसे ही अगला स्टेशन आया वे कुछ अस्थिर व सजग हो गए।

इस बार उनकी सजगता व व्यग्रता सीट पाने की नहीं ,सीट बचाने की थी। वे आने वाले हर यात्री से कह रहे थे --"भैया जी आगे जाओ पूरा डिब्बा खाली पडा है।"

----------------------------------------------------------------

प्रविष्टि क्रमांक - 77


गिरिजा कुलश्रेष्ठ

कंगाल

------------

खेत में झूलती बाजरे की रुपहली बालों को देख कर जिस तरह किसान की आँखें तृप्त होजाती हैं, उसी तरह अपने जवान और कमाऊ बेटे को देख कर विसनू की आंखें तृप्त हो गईं।

“माँ की बीमारी की बात सुनी तो आना ही पड़ा बापू नहीं तो आजकल छुट्टी मिलना भारी मुश्किल है .”----राकेश ने जूते उतार कर खटिया के नीचे सरकाते हुए कहा।

तब तक रतनी ने हुलसते हुए नई दरी खटिया पर डाल दी। दुबले पतले शर्मीले से राकेश की जगह ऊँचे और भरे-पूरे शरीर वाले ,सूट-बूट में सजे-सँवरे राकेश को देख रतनी का मन आषाढ़-सावन की धरती हुआ जा रहा था। जिसमें अनगिन लालसाएं अंकुर की तरह फूट निकलीं थी। दो दिन पहले जो उसे साल भर बाद बेटे के आने की खबर लगी तो घर-आँगन लीप-पोत कर चौक पूर कर दीपावली की तरह सजा लिये थे। वैसे भी लक्ष्मी और कब तक रूठी रहेंगी रतनी से। रामदीन काका कह रहे थे कि “राकेश के यहाँ तो कपडे भी मशीन से धुलते हैं। भैया , गंगा में जौ बोये हैं विसनू ने .”

“तो विसनू भैया ने भी राकेश की पढाई में कोई कसर नहीं छोडी। फटा-पुराना पहन कर , रूखा-सूखा खाकर भी कभी किसी के आगे तंगी का रोना नहीं रोया। इस पर भी दूसरों के लिये कभी ना नहीं निकला विसनू और उसकी घरवाली के मुँह से। भगवान एक दिन सबकी सुनता है।

गाँव वालों के मुँह से ऐसी बातें सुन विसनू का रोआं रोआं खिल जाता। आदमी की सबसे बडी कमाई तो यही है कि चार लोग सराहें।

रतनी ने बेटे की मन -पसन्द भाजी बनाई थी। हुलस कर पंखा झलती हुई खाना खिलाने लगी।

“बेटा ,बहू और मुन्नू को भी ले आता .”-----विसनू बेटे के पास बैठ गया। वह बेटे से बहुत कुछ कहना चाहता था कि अब गाँव का माहौल बिगड रहा है इसलिये रज्जू को अपने साथ ले जा.. कि बेटा इतने--इतने दिन मत लगाया कर आने में … कुछ नहीं तो एक चिट्ठी ही डाल दिया कर नहीं तो सरपंच काका के फोन पर फोन कर दिया कर… कि बेटा तू इधर ही बदली करवा ले ,हम लोगों को सहारा हो जाएगा।.....

....और विसनू , बेटे के मुँह से सुनना भी चाहता था कि बापू मैं आँगन में ही एक हैंडपम्प लगवा देता हूँ … माँ कब तक बाहर से पानी ढोती रहेगी … कि किश्तों से कर्ज पटाने की क्या जरूरत बापू … मैं एकमुश्त रकम भर देता हूँ .. कि एक दो पक्के कमरे बनवा लेते हैं .. अब माँ को मिट्टी-गारा करने की क्या जरूरत .. और..कि बापू अब तुम अकेले नहीं हो …गृहस्थी की गाडी खींचने में मैं भी तुम्हारे साथ हूँ … साथ क्या अब तो मैं अकेला ही काफी हूँ----पर राकेश जाने किन खयालों में खोया रहा।

“और शहर में क्या हाल-चाल हैं बेटा .”--- आखिर विसनू ने बेटे की चुप्पी तोड़ने की कोशिश करते हुए पूछा .

“सब ठीक हैं बापू .”

“और आमदनी वगैरा...?”

“आमदनी की क्या बताऊँ बापू ! शहर में जितनी आमदनी , उतने ही खर्चे हैं। मँहगाई आसमान छू रही है। मकान किराया, बिजली ,पानी और फोन के बिल...दूध--सब्जी दवाइयाँ..डा.की फीस ..तमाम झगडे हैं। इस बार अच्छी साइड नहीं मिली तो ऊपर की इनकम भी नहीं है। उस पर आने-जाने वालों का अलग झंझट..”

विसनू ने हैरानी के साथ देखा कि सब--इंजीनियर राकेश की जगह कोई बेहद तंगहाल ,लाचार सा अनजान आदमी बैठा है। मन की सारी बातें मन में ही दबा कर उसके मुँह से बस इतना ही निकल सका---

“बेटा हाथ सम्हाल कर खर्च करो। जरूरत पडे तो राशन पानी घर से ले जाओ। और क्या....। हमने तो सोचा था कि एक बेटे को पढा कर हम निश्चिन्त हो गए हैं पर .....”

-----------------------------------

प्रविष्टि क्रमांक - 78


गिरिजा कुलश्रेष्ठ

चोरी

-----------------------

"माँ मेरा हवाई-जहाज, जो कई दिनों से मिल नहीं रहा , जग्गू के पास है . कल रज्जन ने बताया . "

"अच्छा ! तो फिर तू उससे ले क्यों नहीं आता ?"

“लेने गया था पर उसने नहीं दिया . कह रहा था कि उसे तो पडा मिला था चबूतरा पर .. उसने चुराया थोडी है . जब खेलकर मन भर जाएगा तब लौटा देगा .”

“वाह , घर में नहीं हैं दाने ,अम्मा चली भुनाने .”--मुझे गुस्सा आ गया।

“अपनी सूरत देखी है उसने कि इतने मँहगे खिलौने से खेले ? मैं जाती हूँ . खिलौने को तो उसका बाप करमा भी लौटाएगा।

जग्गू की माँ 'नरबदा' हमारे घर काम करती है। जग्गू उसके साथ कभी-कभी आ जाता था और पानी देने ,बर्तन जमाने जैसे कामों में माँ की मदद कर दिया करता था लेकिन सीधा-सादा दिखने वाला वह सात साल को छोकरा इतना मक्कार होगा ,कौन जान सकता था। और उसकी माँ को क्या बिल्कुल पता नहीं होगा ? चोर लुटेरे ऐसे ही तो बनते हैं।

मैं तनतनाती हुई करमा की झोपडी तक पहुँची। वहाँ देखा किवाडों पर बाहरी साँकल लगी है . यानी घर में कोई नहीं है . शायद पति-पत्नी दोनों ही काम पर निकल गए होंगे। मैं लौट ही रही थी कि कहीं से आती आवाज ने मेरे पाँव रोक लिये। यह खिलौना के चलने की आवाज ही थी जो जमीन पर उसके पहिया रगड़ने से निकलती है। मैं आवाज की दिशा में कुछ ही चली कि बगल की झोपडी में से ,जिसके दरवाजे पर टटिया लगी थी आवाज साफ आने लगी। मैंने झाँककर देखा तो हैरान रह गई। जग्गू उसी हवाई-जहाज से खेल रहा था। अकेला अपने आप में तल्लीन। कभी मुँह से आवाज निकालते हुए उसे ऊपर की ओर ले जाता और फिर लहराता हुआ नीचे उतारता। कभी दाँए घुमाता तो कभी बाँए मोड़ता। वाहन के तेज व धीमे चलने की प्रक्रिया को उसके होंठों से निकली आवाज स्पष्ट कर रही थी। उसकी आँखें लक्ष्य की ओर तनी और होंठ बाहर की ओर फैले हुए थे। लगातार आवाज निकालने से होंठों के बाहर कुछ थूक भी निकल आया था जिसकी उसे परवाह नहीं थी। उस समय जग्गू मुझे मजदूर करमा का बेटा नहीं एयर-इण्डिया का पायलट लग रहा था। गुड्डन के पास बहुत सारे खिलौने हैं लेकिन इतनी तल्लीनता से और आनन्द के साथ खेलते हुए तो उसे मैंने कभी नहीं देखा। खिलौना भले ही गुड्डन का है पर उसको सार्थक जग्गू ही बना रहा था।

अचानक मैं लौट पड़ी। चुपचाप,.. दबे पाँव। मानो चोरी जग्गू ने नहीं मैंने की हो।

-------------------------------------------

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन 2019 - प्रविष्टि क्रमांक - 74 से 78 // गिरिजा कुलश्रेष्ठ
लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन 2019 - प्रविष्टि क्रमांक - 74 से 78 // गिरिजा कुलश्रेष्ठ
https://lh3.googleusercontent.com/-Rj21sfXxcmY/W9Qw8LP9rLI/AAAAAAABE8Y/PgZ3iqq9lYUAufuxIWU-tkP1HtUuXKy5ACHMYCw/image_thumb5?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-Rj21sfXxcmY/W9Qw8LP9rLI/AAAAAAABE8Y/PgZ3iqq9lYUAufuxIWU-tkP1HtUuXKy5ACHMYCw/s72-c/image_thumb5?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/12/2019-74-78.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/12/2019-74-78.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content