प्राची: जनवरी 2019 - समीक्षा - तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय - डॉ. राकेश गुप्त

SHARE:

समीक्षा तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय डॉ. राकेश गुप्त आधुनिक हिन्दी आलोचना के क्षेत्र में बहुआयामी प्रतिभा के धनी, तटस्थतावादी प्...

समीक्षा

तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय

डॉ. राकेश गुप्त

आधुनिक हिन्दी आलोचना के क्षेत्र में बहुआयामी प्रतिभा के धनी, तटस्थतावादी प्रवृत्ति को अंगीकार करने वाले, कृति की वृत्ति पर आधृत सम्यक् मूल्यांकन करने वाले तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय हैं, जिन्होंने कई महत्त्वपूर्ण कृतियों के माध्यम से हिन्दी आलोचना का क्षेत्र विस्तार किया है। उनके एक दर्जन से अधिक ग्रन्थ आलोचना विधा पर प्रकाशित हो चुके हैं, जिनसे हिन्दी आलोचना की श्रीवृद्धि तथा अभिवृद्धि हुई है। मनीषी लेखक ने ‘हिन्दी आलोचना’ : विकास एवं प्रवृत्तियां’ ग्रन्थ में भारतेन्दु युग से लेकर हिन्दी आलोचना के अद्यतन विकास पर संक्षिप्त किन्तु सारगर्भित प्रकाश डाला है। वहीं, दूसरे अध्याय में उन राष्ट्रीय, राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय परिस्थितियों का दिग्दर्शन एवं विवेचन है, जिनके घात-प्रतिघात से हिन्दी आलोचना का स्वरूप विकसित, प्रभावित एवं सर्जित हुआ है। तृतीय अध्याय में स्वच्छन्दतावादी, मनोविश्लेषणवादी, प्रगतिवादी रसवादी, प्रयोगवादी आदि आलोचना के तेरह प्रवृत्तियों के सम्यक् निदर्शन के उपरान्त उसके उस संश्लिष्ट स्वरूप का विवेचन है, जिसमें आवश्यकता अनुसार सभी रूपों का समन्वय हो जाता है। स्पष्ट रूप में रूप में प्रतिभासित होता है कि लेखक इसी समन्यवादी आलोचना का साग्रह पक्षधर हैं। ‘समन्वयवादी आलोचना’, ‘समन्वयवादी समीक्षा’ और डॉ. नगेन्द्र, तथा ‘समन्यवादी आलोचना : नव परिप्रेक्ष्य’ नाम से उनके तीन समीक्षात्मक ग्रन्थ प्रकाश में आ चुके हैं।

हिन्दी साहित्य की उच्च कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ‘हिन्दी आलोचना : विकास एवं प्रवृत्तियां’ ग्रन्थ की उपयोगिता असन्दिग्ध है। इसी विषय पर आगे कार्य करने वाले सुधी लेखकों के लिए यह ग्रन्थ निश्चित ही दिशा-निर्देश देने वाला सिद्ध होगा। प्रस्तावना में समीक्षक ने स्वयं स्पष्ट किया है कि ‘समन्वयवादी आलोचना वह आलोचना है, जिसमें सामंजस्य को समन्वय तथा सौन्दर्य के पर्याय के रूप में देखा गया है’ जिसमें पाश्चात्य एवं भारतीय समीक्षा शास्त्र के सिद्धान्तों का समन्वय अभीष्ट है। अधिकांशतः हिन्दी आलोचनकों ने इस पद्धति को अंगीकार किया है और आलोचना जगत के लिए यह उपादेय सिद्ध होगीµ इसकी भी अपेक्षा की गई है। आज के तेजी से बदले हुए परिवेश में प्रत्येक आलोचक के सम्मुख मूल्यबोध, जीवनादर्श एवं समसामयिक परिप्रेक्ष्य की चुनौती है। वर्गभेद की खाई में वह पड़ना नहीं चाहता। समकालीन दायरा उसका विस्तृत है। वह संकीर्णता से मुक्त होकर तटस्थतावादी दृष्टि अपनाकर कृति का मूल्यांकन समन्वयवादिता के धरातल पर करना चाहता है ताकि वह कृति, कृतिकार एवं समीक्षा-साहित्य के साथ न्याय कर सके।’ डॉ. रामचन्द्र प्रसाद ने ठीक ही कहा है कि, ‘डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय ने मनोविश्लेषणवादी, रसवादी और सौन्दर्यवादी आलोचना के समन्वयवादी तत्वों का व्यापक एवं विश्लेषणात्मक विवेचन प्रस्तुत किया है, उन्हें पूरी तन्मयता और विवृत्ति दी है और समन्यवादी आलोचना की मूल्यवत्ता और सम्भावनाओं को परखने की सफल चेष्टा की है।’

हिन्दी आलोचना सम्प्रति समस्त साहित्यांगों में अपना क्षेत्र-विस्तार कर चुकी है। आरम्भ में यह मात्र काव्यालोचन, पुस्तक रिव्यू तक ही सीमित थी। किन्तु अब कथा-साहित्य, नाट्य साहित्य, उपन्यास, समीक्षा, संस्मरण, रेखाचित्र, आत्मकथा, जीवनी, रिपोर्ताज, वक्तव्य, साक्षात्कार, भंटवार्ता, अभिभाषण आदि अनेक विधाओं में प्रवेश कर चुकी है। पद्मभूषण डॉ. गोपालदास ‘नीरज’ ने डॉ. उपाध्याय को तटस्थावादी वृत्ति के समन्वयशील समीक्षक के रूप में स्वीकार किया है। डॉ. नीरज के शब्दों में, ‘समकालीन साहित्य-समीक्षा के साहित्यानुशीलन के क्षेत्र में समन्वयवादी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय की एक अलग पहचान बन चुकी है। उनकी दर्जन भर कृतियां प्रकाशित हो चुकी हैं। डॉ. उपाध्याय तटस्थतावादी विचारधारा के समन्वयशील समीक्षक हैं, जिनकी समीक्षा कृतियों में सामंजस्यवादी तत्वों का समाहार मिलता है।’

डॉ. उपाध्याय का आशय मात्र दो या दो से अधिक मतों या काव्य-सिद्धान्तों के समन्वय से न होकर, अनेक सिद्धान्तों व विचारधाराओं के समीकरण से भी है क्योंकि समन्वयवाद आलोचना मूल रूप से सामंजस्य पर आधारित होती है। इसका आधार है मिलन। मिलन एक विशेष प्रकार की चित्तवृत्ति होती है, जिसमें अनेक वृत्तियों का समीकरण होता है। डॉ. उपाध्याय की अवधारणा है कि ‘अव्यवस्थाओं में व्यस्था’, ‘अनेकता में एकता’ की स्थापना ही समन्वयवादी आलोचना का मुख्य ध्येय होता है। एक ओर, डॉ. उपाध्याय ने डॉ. रामदरश मिश्र के कथन से सहमति व्यक्त की है कि ‘हिन्दी में कभी-कभी समन्वय, सामंजस्य, सम्मिश्रण आदि शब्दों का प्रायः पर्यायवाची मानकर एक ही अर्थ में प्रयोग होता है। परस्पर में आपाततः विरुद्ध प्रतीत होने वाले वस्तुओं के प्रतीयमान विरोध का निषेध-करके उनके मूल में विराजमान अभेद सत्ता तथा उनके तत्त्वों के अविरोधी स्वरूप का साक्षात्कार ही वास्तविक समन्वय है।’ दूसरी ओर, डॉ. नगेन्द्र की इस स्थापना से भी परितोष का अनुभव किया है कि ‘कला का आधारभूत सिद्धान्त है सामंजस्य। अनेकता में एकता की स्थापना क्योंकि ‘अन्तरवृत्तियों’ के समन्वय करने के कारण ही यह प्रक्रिया अपने आप में सुखद होती है। इसे ही कला, सृजन या सौन्दर्य की सृष्टि का आनन्द कहते हैं।’

तलस्पर्शी तटस्थतावादी सम्यक् आलोचना पद्धति पर प्रकाश डालते हुए प्रो. रामचन्द्र प्रसाद ने भी डॉ. उपाध्याय की सन्तुलित सूक्ष्मानुशीलन की दृष्टि को रेखांकित करते हुए कहा है कि ‘साहचर्य और सामंजस्य का मिलित स्वर ही समन्वयवादी आलोचना में मुखरित होता है। बड़े ही निस्संत भाव से इन लेखकों ने शुक्ल जी की आलोचना के एक महत्वपूर्ण वैशिष्ट्य का उल्लेख किया है। डॉ. उपाध्याय की तरह उस वैशिष्ट्य का विधिवत् परीक्षण नहीं किया। इस दृष्टि से ‘डॉ. उपाध्याय’ हिन्दी के पहले आलोचक हैं, जिन्होंने इस व्यापक आलोचना प्रवृत्ति को उचित वैचारिक परिप्रेक्ष्य में रखकर आलोकित किया है, उसका यथाशक्य मर्मोद्घाटन किया है। यह एक ऐसा परिप्रेक्ष्य है, जिसमें समन्वयवादी आलोचना के सभी पक्ष-विपक्ष उजागर हो जाते हैं और जिसमें संकीर्णता का कोई स्थान नहीं रह जाता।’

‘समन्वयवादी समीक्षा और डॉ. नगेन्द्र’ कृति का प्रणयन भी डॉ. उपाध्याय ने समन्वयवादी रुचि व रुझान के साथ किया है। यही कारण है कि डॉ. रामदरश मिश्र ने पुस्तक पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि ‘डॉ. उपाध्याय को लगता है कि यदि डॉ. नगेन्द्र को समन्वयवादी आलोचक कहा जाए तो इसमें सबका समाहार हो जाएगा। इसी दृष्टि से विद्वान लेखक ने डॉ. नगेन्द्र की आलोचना के सारे आयामों का आंकलन करते हुए उनकी समन्वित दृष्टि की पहचान की है। यह डॉ. नगेन्द्र की मूल आलोचना-दृष्टि को समझने तथा उनके समग्र आलोचना-कर्म का आकलन करने वाली प्रभावशाली पुस्तक है।’

समन्वयवादी आलोचना के लक्षण को डॉ. उपाध्याय ने बड़े ही विस्तार से विवेचित किया है क्योंकि ‘समन्वयवादी आलोचना हिन्दी आलोचना की वह पद्धति है, जिसमें पाश्चात्य काव्य सिद्धान्त का प्रत्यक्ष एवसं परोक्ष प्रभाव लक्षित होता है, जिसमें दो या दो से अधिक आलोचना पद्धतियों का समीकरण प्रतिबिम्बित होता है। यह आलोचना पद्धति साहित्य या कला को पर्याय के रूप में स्वीकारती है तथा काव्य प्रतिमान ही समीक्षा के मान सिद्ध होते हैं। यह आलोचना सामंजस्य को सौन्दर्य का पर्याय घोषित करती है तथा ‘सौन्दर्य ही सामंजस्य है’µ ‘सामंजस्य ही समन्वय है’- को भी प्रकारान्तर से काव्य-मूल्यांकन का प्रतिमान सिद्ध करती है। समन्वयवादी आलोचना एक व्यापक दृष्टि रखती है, जिसमें विरोध की कोई गुंजाइश नहीं होती। यह आलोचना एक संतुलित एवं सम्यक् दृष्टि से रूपायित आलोचना-पद्धति है, जिसमें व्यापकता के साथ पारस्परिक सामंजस्य स्थापन की भावना निहित होती है। इसमें सौन्दर्यानुभूति ही प्रकारान्तर से रसानुभूति बन जाती है, जिसमें भेद में अभेद तथा अनेकता में ऐक्य स्थापन की भाव सम्पदा विद्यमान रहती है। इसमें सहिष्णुता, समभाव, सन्तुलन तथा उदारता आदि नैतिक मूल्यों का समाहार दृष्टिगोचर होता है। समन्वयवादी आलोचना समग्रता की हिमायती है तथा सार्वभौमिकता की आग्रही। समन्वयवादी आलोचना साहित्य की विभिन्न चिन्तन-दृष्टियों का समन्वय भावतत्व, विचारतत्व एवं संरचना के आधार पर करती है। इस प्रकार समन्वयवादी आलोचना भारतीय एवं पाश्चात्य काव्यशास्त्र के संश्लिष्ट सिद्धान्त सूत्रों के सम्मिश्रण एवं समन्वित रूप की विकसित अवस्था है।’ डॉ. उपाध्याय ने आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी के इस कथन से सहमति व्यक्त की है कि ‘सौन्दर्य असल में वस्तु की समग्रता की अनुभूति है।’

समन्वयवादी आलोचना में डॉ. उपाध्याय ने भारतीय और पाश्चात्य पद्धतियों का समन्वय तो स्वीकार किया ही है_ रस और ध्वनि की समन्विति को भी रेखांकित किया है, जिसमें परम्परा और प्रगति की व्याप्ति भी देखने को मिली है। उन्हीं के शब्दों में ‘समन्वयवादी आलोचना पाश्चात्य एवं भारतीय, नव्य एवं प्राच्य, नीतिवादी और कलावादी, यथार्थ और कल्पना आदि से सम्बन्धित मतों को समन्वित करने का प्रयास करती है। पाश्चात्य समीक्षा की काव्यानुभूति, जो सौन्दर्यानुभूति का पर्याय है, ने विशेष रूप से आधुनिक भारतीय मनोविज्ञान के तादात्म्य में रस से परिपुष्ट होकर सामंजस्य स्थापित किया है। समन्वयवादी आलोचना की पारिधि अपेक्षाकृत अधिक व्यापकता लिए हुए हैं, जो संतुलित दृष्टि की परिचायक, अतिवादों से यह पूर्णतः मुक्त होती है। उसमें स्वतः चिन्तन की निर्विरोध परिणति होती है। यह आलोचना परम्परा और प्रगति, परम्परा और नवीनता में सामंजस्य की आकांक्षी होती है। यह परिष्कृत एवं विकसित काव्यदृष्टि है, जो एकात्म की संवाहिका है। यह साहित्य को बिकासोन्मुख बनाने में विश्वास रखती है। रस-सिद्धान्त का मूल स्वर ही इसका स्वर होता है। ध्वनि और रस एक-दूसरे में समाहित हैं। अभिव्यक्ति का सौन्दर्य ही सामंजस्य है और वही रसानुभूति यहां सिद्ध होती है। श्रेय और प्रेय के एकात्म द्वारा उपयोग और आनन्द, शिव और सत्य तथा सुन्दर विषयक काव्य-मूल्यों को समन्वित करने वाली यह समन्वयवादी आलोचना है।’ स्पष्टतः कहा जा सकता है कि कला, कलाकार के आनन्द की श्रेय और प्रेय तथा आदर्श और यथार्थ को समन्वित करने वाली प्रभावोत्पादक अभिव्यक्ति को डॉ. उपाध्याय के समीक्षक ने पुरजोर विश्लेषित करने का सद्प्रयास किया है।

आधुनिक हिन्दी आलोचना में डॉ. उपाध्याय की कई महत्वपूर्ण कृतियां आलोचना क्षेत्र को विस्तार दे रही हैं, जिसमें चरितमूलक समीक्षा का प्रतिनिधित्व करने वाली कृति ‘आलोचक डॉ. नगेन्द्र : कृतित्व के विविध आयाम’ हैं। ‘समन्वयवादी आलोचना’, ‘शुक्लोत्ततर समीक्षा के नए प्रतिमान’, ‘समन्वयवादी समीक्षा और डॉ. नगेन्द्र’, ‘हिन्दी आलोचना : विकास एवं प्रवृत्तियां, ‘समन्वयवादी आलोचना : नव्य परिप्रेक्ष्य’ सैद्धान्तिक आलोचना के जीवंत दस्तावेज हैं। उनकी अन्य समीक्षात्मक कृतियों में ‘अद्यतन काव्य की प्रवृत्तियां’, ‘मिथकीय समीक्षा’ (पुरस्कृत), ‘शिक्षा और संस्कृति (पुरस्कृत), ‘गोपालदास नीरज : सृष्टि और दृष्टि’, ‘हिन्दी आलोचना : बदलते परिवेश’, ‘आपातकालोत्तर हिन्दी कविता’, ‘हिन्दी नाटक एवं रंगमंच’ तथा ‘सांस्कृतिक प्रदूषण : वैश्विक परिदृश्य हैं, जिनसे हिन्दी आलोचना साहित्य की श्रीवृद्धि हुई है।

निबन्ध विधा पर दो मानक कृतियों के प्रकाशन ने डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय को निबन्धकार के रूप में स्थापित कर दिया है, इनमें से ‘शिक्षा और संस्कृति’ पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘बाबू गुलाबराय साहित्य सर्जना पुरस्कार’ प्रदान किया गया है और दूसरी निबन्ध कृति ‘परम्परा और प्रयोग’ उच्च शिक्षा के क्षेत्र में स्वीकारी जा चुकी है। इस प्रकार डॉ. उपाध्याय का सर्जक साहित्यकार निबन्ध विधा को अंगीकार कर अपनी प्रखर प्रज्ञा का परिचय देने में अप्रतिम रहा है।

प्रशासनिक दायित्व निर्वहन करते हुए बहुत कम साहित्यकार इतनी दु्रतगति से साहित्य-सर्जन करते हुए देखे गए हैं। डॉ. उपाध्याय निरन्तर लिख रहे हैं और अधिकांश पत्र-पत्रिकाओं में उनके सारगर्भित आलेख, समीक्षाएं आदि भी प्रकाशित होते रहे हैं। 1999 से 2001 तक भाषा पत्रिका के वार्षिकी के अंकों में डॉ. उपाध्याय के ‘हिन्दी आलोचना’ पर आलेख निरन्तर प्रकाशित हुए हैं, जो एक कीर्तिमान है। इसके अतिरिक्त भी उनका लेखन एवं प्रकाशन सतत जारी है, प्रशंसित होता रहा है। डॉ. उपाध्याय के सर्वेक्षण एवं शोध आलेख ‘भाषा’ के साथ ही ‘साहित्य सागर’ में भी प्रमुख स्थान पाते रहे हैं जिससे उनकी सतत सक्रिय लेखनी की क्षमता-दक्षता का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।’

मैं डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय को उनकी साहित्यिक लब्धि पर हार्दिक बधाई देता हूं, तथा परमपिता परमेश्वर से उनकी दीर्घायु की कामना करता हूं।

सम्पर्क : सर्वोदय नगर, सासरनी गेट

अलीगढ़, (उ.प्र.) 202001

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची: जनवरी 2019 - समीक्षा - तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय - डॉ. राकेश गुप्त
प्राची: जनवरी 2019 - समीक्षा - तलस्पर्शी समीक्षक डॉ. पशुपतिनाथ उपाध्याय - डॉ. राकेश गुप्त
https://4.bp.blogspot.com/-SrCcBLOMiuo/XElaR8Ri04I/AAAAAAABGw4/ADwIcY8qRrAOer_Qr-OG98lXkIFtqQUbQCLcBGAs/s320/%25E0%25A4%25AA%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%259A%25E0%25A5%2580%2B%25E0%25A4%259C%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B5%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2580%2B2019.png
https://4.bp.blogspot.com/-SrCcBLOMiuo/XElaR8Ri04I/AAAAAAABGw4/ADwIcY8qRrAOer_Qr-OG98lXkIFtqQUbQCLcBGAs/s72-c/%25E0%25A4%25AA%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%259A%25E0%25A5%2580%2B%25E0%25A4%259C%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B5%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2580%2B2019.png
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/01/2019_6.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/01/2019_6.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content