श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - सीता विवाह, परशुराम धनुष एवं जनकजी की प्रतिज्ञा का रहस्य - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता

SHARE:

श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग सीता विवाह, परशुराम धनुष एवं जनकजी की प्रतिज्ञा का रहस्य जब राजा जनक ने देखा कि शिव धनुष की प्रत्यंचा ...

श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग

सीता विवाह, परशुराम धनुष एवं जनकजी की प्रतिज्ञा का रहस्य

जब राजा जनक ने देखा कि शिव धनुष की प्रत्यंचा चढ़ाना तो दूर उसे सभा में अनेक राजा तिलभर भी हिला नहीं सकें तब दु:ख के साथ कहा-

अब जनि कोउ माखै भट मानी। बीर बिहीन मही मैं जानी।।

तजहु आस निज निज गृह जाहू। लिखा न बिधि बैदेहि बिवाहू।।

श्रीरामचरितमानस बालकाण्ड २५२-२

image

अब कोई भी वीर जो कि वीरता का गर्व करता हो नाराज न हो। मैंने जान लिया, पृथ्वी वीरों से रिक्त (खाली) हो गई। अब आशा छोड़कर (विवाह की) अपने अपने घर जाओ, ब्रह्माजी ने सीता का विवाह लिखा ही नहीं। यह सुनकर-

बिस्वामित्र समय सुभ जानी। बोले अति सनेहमय बानी।।

उठहु राम भंजहु भव चापा। मेट्हु तात जनक परितापा।।

श्रीरामचरितमानस बालकाण्ड २५४-३

विश्वामित्रजी ने शुभ समय जानकर, प्रेमभरी वाणी से कहा- हे राम! उठो शिवजी का धनुष तोड़ो और हे तात्! जनक का सन्ताप (दु:ख) मिटाओ।

इस कथा प्रसंग में अनेक प्रश्न उपस्थित होते हैं, जैसे यह शिवधनुष राजा जनकजी के पास कहाँ से प्राप्त हुआ था? जनकजी ने भी इस शिवधनुष की प्रत्यंचा चढ़ाने वाले से सीताजी के साथ विवाह का प्रण क्यों लिया? महर्षि परशुरामजी का इस शिवधनुष से इतना लगाव क्यों था? उनका शिव धनुष से क्या संबंध था कि उसके भंग होने पर आ गए तथा उनके क्रोध से सारे राजा थर थर काँपने लगे आदि।

इन प्रश्नों के समाधान हेतु अहिन्दी भाषी श्रीरामकथाओं (रामायणों) में बड़े ही रोचक ढंग से वर्णन किया गया है। उनमें से मराठी भावार्थ रामायण-संत श्रेष्ठ श्रीएकनाथजी महाराज एवं गुजराती गिरधर-कृत रामायण एक अपनी विशिष्ट पहचान रखती है। यथा-

मराठी भावार्थ रामायण संतश्रेष्ठ श्री एकनाथजी महाराज कृत में

शिवधनुष भंग प्रसंग

परशुरामजी ने कैलासपर्वत पर शिवजी से धनुर्विद्या प्राप्त की तथा गणेशजी से परशु-विद्या की विशेष कौशल सहित शस्त्र विद्या प्राप्त की थी। परशुरामजी शिवजी की सेवा करने के लिए कैलास पर्वत पर निवास करते थे। शिवजी के अतिरिक्त परशुरामजी गणेशजी के भक्त तथा उनके प्रति श्रद्धावान् भी थे। एक समय परशुरामजी ने माता रेणुका का अत्यधिक जोर से क्रंदन सुना। माता रेणुका उन्हें जोर-जोर से पुकार रही थी। यह सुनकर उन्होंने शिवजी से माता के पास जाने की आज्ञा माँगी। शिवजी जगत् के स्वामी हैं उन्हें ज्ञात था कि जगत् में अधर्म फैल रहा है, दानव अहंकार से वशीभूत होकर ब्राह्मणों का निर्ममतापूर्वक वध कर रहे हैं। शिवजी ने परशुरामजी से कहा कि, मैं तुम पर प्रसन्न हो गया हूँ। हे विधाओं से सम्पन्न परशुराम, दुष्टों का वध करने की तुरंत प्रतिज्ञा कर लो। इतना ही नहीं, शिवजी ने उन्हें अपना धनुष देते हुए कहा- 'ब्राह्मणों का वध करने वालों का निर्दलन कर डालो। क्षत्रिय वैभव के घमण्ड से उन्मत्त हो गए हैं। एक-एक करके उनका भी विनाश कर डालो। इस (शिव) धनुष से बाणों से धरती को नि:क्षत्रिय बना दो। गणेशजी ने भी परशुरामजी को परशु देकर उनको विदा कर दिया। तभी से ही गणेशजी से प्राप्त परशु धारण करने के कारण जमदग्रि पुत्र राम को 'परशुरामÓ की उपाधि प्राप्त हुई। गणेशजी ने उन्हें पूर्ण रूप से यह वरदान दिया कि परशुरामजी जिस कार्य को आरंभ करेंगे उसे विघ्ररहित (सफल) बनाऊँगा। परशुरामजी को माता रेणुका के पास जाते समय मार्ग में अनेक विप्र एवं ऋषि मिले। उन्होंने ही उन्हें बताया कि तुम्हारे पिता का दुष्टों द्वारा वध कर दिया गया है।

एक समय माहिष्मती का राजा सहस्रार्जुन वनक्रीड़ा के लिए जमदग्रि ऋषि के आश्रम के समीप गया। जमदग्रि ऋषि एवं उनकी पत्नी रेणुका ने राजा को आश्रम में सेना सहित आमंत्रित किया। रेणुका ने कामधेनु की सहायता से ही राजा ही नहीं, अपितु सेना को स्वादिष्ट व्यंजनों द्वारा संतुष्ट कर दिया। राजा को जब इस बात का पता लगा कि यह सब कामधेनु का चमत्कार है तब उन्होंने ऋषि जमदग्रि से कामधेनु उन्हें देने को कहा। जमदग्रि ने कहा कि, 'यह स्वर्ग का आभूषण है।Ó ऋषि ने कहा कि कामधेनु पर मेरा देने का कोई अधिकार नहीं है। यह सुनकर राजा ने सेना के बल का प्रयोग किया तथा उससे जमदग्रि का वध हो गया।

जमदग्रि के प्राण निकल गए तो आश्रम में रहने वाले ब्राह्मण पलायन कर गए। कामधेनु ने भी राजा की सेना को भगाकर एवं विनाश कर स्वर्ग चली गई। सहस्रार्जुन ने चामुण्डास्र की प्रलयंकारी मार से बलपूर्वक आघात शुरू किया। उससे इक्कीस आघात करके रेणुका को मूर्च्छित कर दिया। इस रामायण को छोड़कर कहीं-कहीं ऐसा भी वर्णन है कि जमदग्रि के वध उपरान्त दु:ख से परशुराम की माता रेणुका ने अपनी छाती इक्कीस बार ठोकी। अत: परशुरामजी ने भी इक्कीस बार क्षत्रियों का वध किया।

माता रेणुका ने परशुराम को आज्ञा देकर कहा- मेरा शरीर मानो धरती है। उस क्षत्रिय ने उस पर इक्कीस प्रहार किए हैं, अत: यह मेरी आज्ञा है कि तुम पृथ्वी को इक्कीस बार नि:क्षत्रिय कर डालो। इस कोपवाणी को सुनकर जमदग्रिकुमार परशुराम ने माता के चरणों में वन्दन करके हाथों में धनुषबाण तथा दारुण परशु लेकर उनकी आज्ञा पालन करने हेतु चल पड़े।

जमदग्रि ऋषि के ही साथ वह सहगमन कर गई। युद्ध में सहस्रार्जुन के सामने आने पर परशुरामजी ने कहा, 'तुम्हारे अपने प्रति वैरहीन मेरे पिता जमदग्रि को तुमने मार डाला। जमदग्रि ने क्रोध का त्याग कर प्रण (प्रतिज्ञा) ली थी। इसके उपरान्त भी तुमने उन पर वीरता प्रदर्शित की, तुम व्यर्थ ही अपने बल की ढींग मारते हो। तुमने तो नीचता की सीमा पार कर दी। तुम नीचता की दृष्टि से नीच अत्यधिक नीच हो। तुमने स्त्रियों पर तुम्हारा पराक्रम सिद्ध किया। मैं आज तुम्हारा नि:पात कर डालूँगा। इसी बीच दोनों के मध्य घमासान युद्ध हुआ तथा अंत में परशुरामजी ने उसके सिर पर प्रहार कर उसका सिर आकाश में उड़ा दिया। माता रेणुका की परशुराम को पूर्ण रूप से स्पष्ट आज्ञा थी कि वह सर्वप्रथम राजा सहस्रार्जुन के सहस्र हाथ छेद दे तदनन्तर उसका मस्तक काट दे। इस तरह आज्ञाकारी पुत्र परशुराम ने सहस्रार्जुन का वध कर उनकी आज्ञा को पूर्ण किया। परशुरामजी ने माता के आदेशानुसार इस पृथ्वी को इक्कीस बार नि:क्षत्रिय कर डाला। यह प्रसंग सीताजी के धनुष यज्ञ से अत्यंत निकट संबंध रखता है अत: श्रीरामकथा में बताया गया है।

पृथ्वी को क्षत्रियहीन करने के पश्चात् परशुरामजी एक बार मिथिला (जनकपुर) गए। वहाँ उन्होंने ऋषिगणों से पूछा कि यहाँ का राजा कौन है? ऋषियों ने कहा कि मिथिला का राजा चक्रवर्ती सम्राट, धर्मात्मा देहधारण करते हुए भी विदेही है। राजा जनक को परशुरामजी के आगमन का पता लगने पर वे उनके स्वागत करने पहुँच गए। जनकजी उन्हें अपने प्रासाद (महल) में ले गए। राजा जनक क्षत्रिय होने पर भी ब्रह्मविद्या के ज्ञाता एवं अधिकारी थे। इस कारण परशुरामजी ने उनका क्षत्रिय होते हुए भी वध नहीं किया। जनकजी ने परशुरामजी सहित अनगिनत ऋषियों को अपने प्रासाद में ठहराकर भोजन के लिए आमंत्रित किया। परशुरामजी ने अपने धनुषबाण एक स्थान पर रख दिए तथा स्नान-सन्ध्या कार्य पूर्ण कर ऋषियों सहित भोजन करने राजा के पास चले गए।

इधर सीताजी ने स्वयं परशुरामजी के उस धनुष को घोड़ा मान लिया। धनुष की डोरी (प्रत्यञ्चा) को घोड़े की लगाम और बाण को चाबुक समझ लिया तथा धनुष रूपी घोड़े पर सवार होकर उस घोड़े को राजा के महल के आँगन में नचाते हुए दौड़ाने लगीं। वह उसको अपनी इच्छा के अनुसार राजभवन में उसके साथ खेल रही थी। भोजन करने के उपरान्त परशुरामजी उस स्थान पर गए, जहाँ उन्होंने उस धनुष बाण को रखा था। परशुरामजी को उस स्थान पर धनुष न दिखा तो वे राजा के प्रति क्रुद्ध हो गए तथा उनसे कहा- ऐसा कौन शक्तिशाली-बलवान क्षत्रिय है, जो मेरे धनुष को चुरा सकता है? हे जनक! तुमने उसे अपने महल में छिपा दिया, झट से मुझे दिखा दो। वह ऐसा धनुष है जो कि पाँच सौ बलशाली वीरों द्वारा तिलभर भी उठाया नहीं जा सकता, उसे किसने चुरा लिया। परशुरामजी की इस बात को सुनकर जनकजी कम्पायमान हो उठे। क्षत्रियों का वध करने वाले परशुराम क्रोधित हो गए। ऐसा देखकर जनकजी को लगा कि उन पर बहुत बड़ा संकट आ गया है।

राजा जनक स्वयं उस धनुष की खोज में लग गए। राजा जनक ने राजभवन के आँगन में देखा कि वहाँ सीता उस धनुष को घोड़ा बनाकर खेल रही थी। यह देखकर जनक ने कहा- अरी बिटिया तूने यह बड़ा भारी अपराध किया है। यह धनुष तुरंत ही भूमि पर रख दे। सीता ने धनुष भूमि पर रख दिया। राजा जनक दोनों हाथों से उस धनुष को उठाने लगे, किन्तु वह धनुष उनसे उठाया नहीं गया। राजा जनक ने सीता को गले लगाया तथा कहा कि तू घोड़े पर बैठ जा तो वह पुन: उस पर बैठकर खेलने लगी।

धनुष को घोड़ा बनाकर उसे टक-टक नचाते हुए सीता जब परशुरामजी के सामने आ गई तो वे भी आश्चर्यचकित हो उठे। परशुरामजी बोले- 'यह तो आदिशक्ति है।Ó यह धनुष किसी अन्य से उठ भी नहीं सकता है। इस प्रकार आदिपुरुष ही इसका पति होगा, अन्य इसे प्राप्त नहीं कर सकते। परशुरामजी ने जनकजी से पूछा कि तुमने इसके लिए कोई वर निश्चित किया है कि नहीं? जनकजी ने उनसे कहा कि अभी तक तो नहीं। परशुरामजी ने जनक को इस कन्या के विवाह आयोजन करने की योजना बताई तथा कहा कि यह सबके लिए कठिन होगा।

यह तो आदिशक्ति का अवतार है। आदिपुरुष ही इसका वर होगा। मैं जिस प्रकार का प्रण (प्रतिज्ञा) तुम्हें बताता हूँ तुम उसका पालन करना। परशुरामजी ने जनकजी को यह प्रण करने का कहा- 'जो इस धनुष पर डोरी (प्रत्यञ्चा) चढ़ाएगा, उसे ही यह कन्या दी जाएगी।Ó यह प्रण निर्धारित कर परशुरामजी की आज्ञा से सीता स्वयंवर के लिए यह धनुष जनकजी के पास रख दिया।

यह धनुष शिवजी के पास था, जिससे उन्होंने त्रिपुर को छिन्न-विच्छिन्न कर डाला था। शिवजी ने इसी धनुष से दक्ष प्रजापति के यज्ञ को विध्वंस कर डाला था। इस धनुष से ही इस यज्ञ में देवों-ऋषियों को भगाकर यज्ञ का विध्वंस किया था। परशुरामजी ने भी शिवध्वनु को लेकर पृथ्वी पर इक्कीस बार क्षत्रिय-विहीन (नि:क्षत्रिय) कर डाला था। वही यह धनुष सीता स्वयंवर में रखा है। यही शिव धनुष की संक्षिप्त कथा है। श्रीराम ने इस धनुष को सीता स्वयंवर में तोड़ा था।

गुजराती गिरधर-कृत रामायण में जनक का प्रण एवं शिव धनुष भंग कथा प्रसंग

अन्य श्रीरामकथाओं एवं रामायणों की तरह यह प्रसंग भी गुजराती गिरधर-कृत रामायण में बालकाण्ड के अध्याय ३२ में पद्यांश १७ से ३५ तक प्राप्त होता है। इस कथा प्रसंग में सीताजी के प्रकट होने का वर्णन किया गया है यथा-

वैशाखे मासे सीत, नौमी लग्न शुभ विधुवार।

ते दिवस प्रकट्यां जानकी, ए अजन्मा अवतार।।

सहु नग्रमां आनन्द वरत्यो, मंगल उत्सव थाय।

पछे सुनयना राणीने सौंपी राजाए कन्याय।।

गुजराती गिरधर कृत रामायण बालकाण्ड ३२-१७-१८

वैशाख महीने की शुक्ल नवमी के शुभ लग्न पर सोमवार का दिन था। उस दिन सीताजी के प्रकट होने पर मिथिला (जनकपुरी) नगर में आनंद छा गया। राजा जनकजी ने उस कन्या को अपनी रानी सुनयना को सौंप दी। वह कन्या शुक्ल पक्ष के चन्द्रमा की कला की भाँति दिन प्रतिदिन बढ़ती रही। माता-पिता (राजा-रानी) उसे अनेक प्रकार के लाड़ प्यार करते थे। यह कथा परशुरामजी के लिए विख्यात है कि-

परशुरामे नक्षत्री पृथ्वी, करी एकबीस वार।

विराम पामी एक समे आव्या, जनकपुर मोझार।।

त्र्यंबक-धनुष शिव तणुं आप्युं स्कंध भराव्युं तेह।

फरशी कर ग्रही कटी बांध्यां अक्षे भाथां जेह।।

गुजराती गिरधरकृतरामायण- बालकाण्ड ३२-२१-२२

परशुरामजी ने पृथ्वी को इक्कीस बार नि:क्षत्रिय कर दिया और विश्राम कर वे एक समय जनकपुर में आ गए। शिवजी ने परशुरामजी को अपना धनुष दिया था। परशुरामजी के कंधे पर शिवजी का धनुष रखा था, हाथ में परशु था। उनकी कमर में अक्षय अर्थात् जिसमें बाण कभी भी समाप्त नहीं होते थे, ऐसा भाथा (तरकस) बंधा हुआ था। ऐसे परशुरामजी को देखकर जनकजी ने आदरपूर्वक उठकर, खड़े होकर उन्हें साष्टांग प्रणाम कर उनका बहुत सत्कार किया। राजा जनक ने उनका सम्मान करते हुए उन्हें सिंहासन पर बैठाकर पूजन-अर्चन किया। भोजन का समय होने पर परशुरामजी को आमंत्रित कर जनकजी अपने प्रासाद में उन्हें ले गए। आँगन में शिव-धनुष छोड़कर परशुरामजी भोजन हेतु राजा के प्रासाद में चले गए। इधर सीताजी धनुष को हाथ में लेकर आँगन में घोड़ा मानकर उससे खेलते हुए घूमने लग गई। यह उनकी बाल लीला ही तो थी। भृगुपति (परशुराम) भोजन करके उठ गए तथा प्रासाद से बाहर आँगन में गए। आँगन में जिस स्थान पर उन्होंने शिवधनुष रखा था, वहाँ उन्होंने सीता को धनुष का घोड़ा बनाकर खेलते देखा। यह सब देखकर भार्गव (परशुराम) को बड़ा ही आश्चर्य हुआ तथा तब उन्होंने जनक से एक बात कही-

अरे राय त्रंबक शिब तणुं महा कठण गौरव जेह।

एक सहस्र वारणथकी सायक न हाले वली तेह।।

तेने कर ग्रही कन्या रमे, फेरवे चोक मोझार।

ए कन्या कारण-रुप जाणो, लक्ष्मीनो अवतार।।

गुजराती गिरधरकृत रामायण बालकाण्ड ३२-२९-३०

हे राजा शिवजी का धनुष महाकठिन है। जिसमें इसे कठिन होने का ही गौरव प्राप्त है। यह धनुष इतना भारी है कि एक हजार हाथियों से भी हिल नहीं सकता। यह कन्या तो इसे हाथ में लेकर आँगन में खेल भी रही है। इसलिए इस कन्या 'कारण-स्वरूपÓ अर्थात् विश्व का निर्माण आदि करने वाली तथा लक्ष्मी का अवतार समझो। इतने में जब जनकजी ने आकर आँगन में देखा कि कन्या खेल रही है। जनकजी को देखते ही जानकी धनुष को छोड़कर महल के अंदर चली गई। तब परशुरामजी ने कहा-

भृगुपति कहे सुनो भूपति, एक पण करो तमो राय।

जे पण पालते पुरुष ने परणावजो कन्याय।।

प्रत्यंचा ए धनुष्यनी, जे चढ़ावे बलवान।

एम स्वयंबर जीते सही ते ने दे जो कन्या दान।।

गुजराती गिरधरकृतरामायण बालकाण्ड ३२-३२-३३

हे राजा, सुनो तुम प्रण (प्रतिज्ञा) करो। हे राजा, जो कि इस प्रण का निर्वाह (पूरा) करेगा। उस पुरुष के साथ कन्या का विवाह करूँगा। उस धनुष की प्रत्यञ्चा (डोरी) जो शूरवीर पुरुष चढ़ाएगा और इस प्रण को पूरा करेगा, उसको कन्यादान किया जाएगा। जमदग्रिकुमार परशुराम जब ऐसा कहकर बदरिकाश्रम चले गए। उस दिन से यह शिवधनुष जनकपुर में ही है। उस शिवधनुष को जनकपुर (मिथिला) में धनुष यज्ञ के समय समस्त शूरवीरों के असफल हो जाने पर विश्वामित्र ऋषि की आज्ञा से श्रीराम ने प्रत्यंचा चढ़ाई तथा वह टूट गया एवं सीताजी के साथ उनका विवाह प्रण के अनुसार हो गया।

वाल्मीकीय रामायण के उत्तरकाण्ड में प्रतिज्ञा और धर्म का अटूट संबंध बताया गया है-

प्रतिज्ञायां हि नष्टयां धर्मोहि विलयं व्रजेत्।

वा.रा. उत्तरकाण्ड सर्ग १०६-९

प्रतिज्ञा के भंग हो जाने पर धर्म का लोप हो जाता है। अत: धर्म की रक्षार्थ प्रतिज्ञा पर दृढ़ संकल्प रहना चाहिए। यही इस कथा प्रसंग का समाज को सन्देश है।

---


डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता

'मानसश्री, मानस शिरोमणि, विद्यावाचस्पति एवं विद्यासागर

सीनि. एमआईजी-१०३, व्यास नगर,

ऋषिनगर विस्तार, उज्जैन (म.प्र.)

Email : drnarendrakmehta@gmail.com

पिनकोड- ४५६ ०१०

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - सीता विवाह, परशुराम धनुष एवं जनकजी की प्रतिज्ञा का रहस्य - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
श्रीरामकथा के अल्पज्ञात दुर्लभ प्रसंग - सीता विवाह, परशुराम धनुष एवं जनकजी की प्रतिज्ञा का रहस्य - डॉ. नरेन्द्रकुमार मेहता
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s200/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
https://3.bp.blogspot.com/-6fzC7FQBOU4/XE7VT__dkvI/AAAAAAABG0Q/j2fnXXdK1CQw2CPBkE9sfk9ZH7tUa_2wQCLcBGAs/s72-c/%25E0%25A4%25A8%25E0%25A4%25B0%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A8%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25A6%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%2595%25E0%25A5%2581%25E0%25A4%25AE%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25AE%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25B9%25E0%25A4%25A4%25E0%25A4%25BE.png
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/07/blog-post_10.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/07/blog-post_10.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content