2 अक्तूबर गांधी जयंती विशेष - पर्यावरण की कविता है गांधी की अहिंसा - राजकुमार कुम्भज

SHARE:

अंग्रेज़ शासनकाल की अनेकों विधि-व्यवस्थाओं के विरूद्ध गांधीजी ने अनेकों अवज्ञा-आंदोलन चलाए, किंतु नमक क़ानून तोड़ने वाला अवज्ञा-आंदोलन, आज़ादी क...

अंग्रेज़ शासनकाल की अनेकों विधि-व्यवस्थाओं के विरूद्ध गांधीजी ने अनेकों अवज्ञा-आंदोलन चलाए, किंतु नमक क़ानून तोड़ने वाला अवज्ञा-आंदोलन, आज़ादी के संपूर्ण इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण और यादगार माना जाता है। तब गांधी साठ बरस के थे। साठ बरस के गांधी ने तक़रीबन 385 किलोमीटर लंबी यात्रा मात्र 24 दिन में और बिना किसी मानचित्र की मदद से पूरी की थी। गांधीजी के साथ चल रहे कुल जमा अस्सी लोगों में से किसी के भी पास अंग्रेज़-सरकार से लड़ने के लिए कोई भी हथियार नहीं था। था तो सिर्फ़ गांधी की अहिंसा का विश्वास। नमक क़ानून तोड़ने के पीछे जो राजनीतिक और मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण दिखाई देता है, उससे गांधी के बेहतर रणनीतिक कौशल का पता चलता है।

गांधी ने नमक आंदोलन के लिए 6 अप्रैल 1930 का दिन ही क्यों चुना? इसके दो प्रमुख कारण नज़र आते हैं। इसी दिन, ग्यारह बरस पहले जलियाँवाला नरसंहार हुआ था और इसी दिन रौलेट एक्ट के विरोध में पहली हड़ताल हुई थी। उन्नीसवीं सदी के यूरोप और अमेरिका में सरकार-विरोधी प्रदर्शन होना एक सामान्य बात हो चली थी। तब के ज़्यादातर विरोध-प्रदर्शन हालांकि शांतिपूर्ण ही हुआ करते थे, किंतु उन सभी प्रदर्शनों को अहिंसक की बजाय ’निष्क्रिय प्रतिरोध’ ही कहा जाता था। गांधी इस ’निष्क्रिय प्रतिरोध’ शब्द से असहमत थे। उनका सवाल था कि ’बेहद सक्रियतापूर्ण नागरिक विरोध प्रदर्शन’ ’निष्क्रिय’ कैसे कहा जा सकता है? इसलिए उन्होंने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में प्रतिरोध का विज्ञान जोड़ दिया और यह ’अहिंसा’ बन गया। ’अहिंसा’ की एक मात्र शर्त होती है, प्रतिरोध-शून्यता के लिए सतत् अभ्यास।

’प्रतिरोध-शून्यता’ के लिए सतत अभ्यास की शर्त पर चलते हुए गांधी ने वर्ष 1906 से 1914 के बीच, दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के ख़िलाफ़ होने वाली लड़ाई लड़ी और ’सत्य’ के लिए लड़ने के क्रम में ’सत्याग्रह’ शब्द का आविष्कार किया। वर्ष 1908 में गांधी ने अपने लेख में लिखा था कि ’सत्याग्रही व्यक्ति भय और दास की मानसिकता से मुक्ति पा जाता है। सत्याग्रह असल में एक मनोभाव है।’ वर्ष 1915 में गांधी जब दक्षिण अफ्रीका से भारत आए, तो बाद इसके उन्होंने अहिंसा की अपनी इसी अवधारणा का निरंतर विकास किया और आगे चलकर गांधी की यही अवधारणा एक राजनीजिक-विचार भी बन गई।

गांधी के अहिंसा-विचार की पहली राजनीतिक परीक्षा वर्ष 1919 में तब हुई, जब रौलेट एक्ट के ख़िलाफ़ जलियाँवाला बाग़ में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे निहत्थे भारतीय नागरिकों पर गोलियाँ बरसाई गईं। उस नरसंहार से संसार स्तब्ध रह गया था और समूचा देश आक्रोशित था। इस हाहाकारी बर्बर दशा को गांधी के अहिंसक असहयोग आंदोलन ने एक बेहद ही सही, किंतु कं्रातिकारी दिशा दी। वर्ष 1920 से 1922 तक चले उक्त आंदोलन की सफलता से अंग्रेज़-शासकों तक यह संदेश पहुँच ही गया कि अहिंसक नागरिकों पर हिंसक हमला करना ख़तरनाक हो सकता है। गांधी की अहिंसा, अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ एक श्रेष्ठ हथियार साबित हुई। कालांतर में भी गांधी के विचार सर्वाधिक प्रासंगिक और चिरस्थायी साबित होते गए। गांधी का नाम और छवि ज़ेहन में आते ही सत्य, अहिंसा, शांति, संयम और सहनशीलता की अवधारणाएँ स्वतः ही जीवंत हो उठती हैं। आधुनिक युग के ’अग्रदूत’ मार्टिन लूथर किंग से लेकर नेल्सन मंडेला तक सभी गांधी से यही प्रेरणा लेते रहे हैं।

इतिहासकार क्लॉड मार्को विट्स ने अपनी पुस्तक ’अनगांधियन गांधी’ में लिखा है कि गांधी दुनिया के बड़े-बड़े रणनीतिज्ञों से कहीं बेहतर रणनीतिकार थे। उनमें नए तरीक़ों का अविष्कार करने की एक ऐसी अद्भुत क्षमता विद्यमान थी, जो अंग्रेज़-सरकार के लिए वास्तविक आश्चर्य का विषय बन जाती थी। यह सिर्फ़ गांधी का ही करिश्मा था कि वे किसी भी विपरीत स्थिति को अपने अनुसार ढाल लेते थे। इससे साबित होता है कि गांधी न सिर्फ़ एक बेहतरीन व कुशल राजनीतिक प्रचारक थे, बल्कि अपने हर अभियान पर मीडिया को आकर्षित करने का हुनर भी जानते थे। 2 अक्टूबर गांधी जयंती का दिन बतौर ’अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ भी मनाया जाता है ताकि गांधी की अहिंसा का सच नई सदी का नया संसार, बेहतर जान सके।

लियो टॉलस्टॉय और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की तरह मोहनदास करमचंद गांधी ने भी देश के लिए अपना परिवार छोड़ दिया था। भारतीय इतिहासकार रामचंद्र गुहा और ईरानी-कनाड़ाई दार्शनिक रॉमिन जहानबेगल मानते हैं कि गांधी बहुत कुछ थे, लेकिन एक आदर्श पिता नहीं थे। ये कैसा दिलचस्प इत्तफ़ाक है कि जिस गांधी को दुनिया ने ’महात्मा’ और देश ने ’राष्ट्रपिता’ माना, वही गांधी एक ’आदर्श पिता’ नहीं माने गए? हालांकि लेखिका संध्या मेहता ने उन्हें एक प्रिय पिता ज़रूर माना है और रामचंद्र गुहा ने भी कहा है कि गांधी एक रौबदार हिंदू पिता थे। परिवार से बाहर के लोगों के लिए उनके मन में गहरी संवेदना और चिंता थी, किंतु वे ख़ुद के पुत्रों की पीड़ा नहीं देखते थे। रॉमिन जहानबेगलू ने अपनी क़िताब ’द ग्लोबल गांधी ऐसेज़ इन कंपरेटिव’ पॉलिटिकल फ़िलासफी’ में गांधी को ’जिद्दी’ लिखा है, जो महान् नेता हैं, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि वे अच्छे पिता भी हों।

तेरह बरस की उम्र में शादी करने वाले मोहनदास करमचंद गांधी के चार बेटे थे। हरिलाल, मणिलाल, रामदास और देवदास। कस्तूरबा गांधी मात्र उन्नीस बरस की थीं, जब वर्ष 1888 में बड़े बेटे हरिलाल का जन्म हुआ। गांधी भी कस्तूरबा के हम उम्र ही थे। किशोर माता-पिता के यहाँ संतान पैदा होना तब एक आम बात थी, लेकिन हरिलाल के पिता कोई आम व्यक्ति नहीं थे। वे एक साथ दो लड़ाईयाँ लड़ रहे थे। एक अंग्रेज़ सरकार के साथ और दूसरी हरिलाल के साथ।

हरिलाल के जन्म वर्ष 1888 में ही गांधी ने बैरिस्टरी के लिए लंदन जाना तय कर लिया था। जन्म के शुरूआती तीन बरस माँ और बेटे ने कैसे गुज़ारे, इसकी सिर्फ़ कल्पना ही की जा सकती है। तेज़ी से घट रहे हालातों ने गांधी को दक्षिण अफ्रीका पहुँचा दिया। वहाँ के भारतीयों पर गांधी का गहरा असर हुआ। लोग उन्हें ’गांधी भाई’ कहने लगे और वर्ष 1906-1907 में ’गांधी भाई’ अपने सार्वजनिक जीवन के शिखर पर थे। हरिलाल तब तक उन्नीस बरस के हो गए थे। उन्नीस वर्षीय हरिलाल ने गांधी परिवार के क़रीबी बोरा परिवार की बेटी चंचल से ’गांधी भाई’ की इच्छा के खिलाफ़ शादी करने का फ़ैसला किया। गांधी नहीं चाहते थे कि कम उम्र में शादी करने की जो ग़लती उन्होंने की, वहीं गलती उनका बेटा भी करे, लेकिन गांधी समझ चुके थे कि हरिलाल बहुत ज़िद्दी है।

गांधी वर्ष 1908 में जब पहली बार जेल गए, तो उन्होंने हरिलाल को अदालत भेजा। अब तक हरिलाल ’गांधी भाई’ के संघर्ष में सिर्फ़ भागीदार ही नहीं, बल्कि उनका विकल्प भी हो गए थे। लोग उन्हें बतौर ’छोटे गांधी’ पहचानने लगे थे, किंतु कुछ ही समय पश्चात एक झगड़े के बाद हरिलाल न सिर्फ़ घर से चल दिए, बल्कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका भी छोड़ दिया। जब गांधी और कस्तूरबा भारत लौटे तो हरिलाल स्टेशन पहुँचे ज़रूर, लेकिन कटनी शहर के रेल्वे स्टेशन पर ’महात्मा गांधी’ की जय से बेहद खिन्न थे। तब कटनी रेल्वे स्टेशन पर हरिलाल अकेले ऐसे व्यक्ति थे, जो ’महात्मा गांधी’ की जय के बजाय माता ’कस्तूरबा की जय’ बोल रहे थे।

हरिलाल की नशाख़ोरी, उच्छृंखल व्यवहार, हास्यास्पद ढ़ंग से इस्लाम क़बूलने और मूर्खतापूर्ण ढ़ंग से हिंदू महासभा के माध्यम से हिंदू-धर्म स्वीकारने की पारिवारिक घटनाओं ने गांधी को बेहद दुःखी किया। गांधी अंग्रज़ों से तो बख़ूबी जीत गए, लेकिन अपने ही बेटे हरिलाल से बुरी तरह हार गए। हरिलाल ब्रिटेन जाकर बैरिस्टर बनना चाहते थे, लेकिन पिता गांधी ने हरिलाल के इस विचार को रद्द कर दिया। पिता-पुत्र के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए, ठीक तब जब गांधी ने हरिलाल की शादी अपने हिसाब से करवाना चाही। गांधी के साथ रहना आसान नहीं था। गांधी का जीवन-लक्ष्य हमेशा ही बड़ा रहा। गांधी ने कभी भी ख़ुद को सीमित नहीं किया। गांधी समूची दुनिया और समूची मानवता को अपना घर-परिवार मानते रहे। गांधी ने ख़ुद को कभी भी उस शख़्स की तरह नहीं देखा, जो सिर्फ़ पति या पिता हो। गांधी ने ’मेरे बच्चों के साथ मेरे प्रयोग’ की बजाय ’मेरे सत्य के प्रयोग’ की अवधारणा को अपने जीवन का अविष्कार बना लिया। गांधी सिर्फ़ महात्मा और राष्ट्रपिता ही नहीं, बल्कि एक कुशल रणनीतिकार और कूटनीतिक विचारक भी थे। गांधी की अहिंसा पर्यावरण की कविता है।

दुनिया में अनेकों लोग ऐसे हैं, जो आज भी गांधी की अहिंसा के विचार से असहमत हो सकते हैं, अगर ऐसा नहीं होता तो दुनिया परमाणु हथियारों की प्रतिस्पर्धा में शामिल नहीं होती और एक शांतिपूर्ण-सामंजस्यपूर्ण जीवन का निर्माण हो चुका होता, विज्ञान व तकनीक का उपयोग मानवीय संवेदनापूर्ण व्यवहारिकता के लिए किया जाता और मनुष्य व प्रकृति के बीच का तमाम रिशता हृदय-विदारक नहीं होता। गांधी का सोच-विचार आधुनिक औद्योगिकीरण से असहमत होने के बावजूद अहिंसक, प्रकृति-रक्षक और शोषण से मुक्त समाज के लिए सर्वाधिक माकूल व्यवस्था प्रदान करने वाली अवधारणा थी, जिसे समझना मुश्किल नहीं होना चाहिए, किंतु खेद का विषय है कि गांधी-भक्त व्यापारियों ने ही गांधी को एक रहस्यमयी पहेली बना दिया। गांधी की प्रशंसा करना आसान है, उन्हें समग्रता में समझना कठिन है और उनका सुझाया रास्ता अपनाना तो लगभग असंभव है। मानवीय इतिहास के इस सर्वाधिक उपभोक्तावादी समय और समाज में आज गांधी का सादा लिबास, अल्पाहार, सप्ताह में एक दिन मौन, यौन-संबंधों में आत्मानुशासन कैसे संभव है? गांधी के ये प्रयोग सचमुच विरल थे; क्योंकि गांधी के इन्हीं प्रयोगों ने गांधी को संसार-भर में सर्वाधिक सम्मानित व्यक्ति का दर्ज़ा दिलवाया। दुनिया सब कुछ समझते हुए भी पिछड़ती गई और गांधी सत्य की पहेलियाँ बुझाते हुए अपनी अहिंसा के साथ जीवन-सत्य के क़रीब पहुँचते गए।

गांधी के विचारों की सबसे बड़ी विशेषज्ञता यही है कि उन्होंने सत्य और अहिंसा के प्रयोग को प्रतिरोध के विज्ञान से जोड़कर, एक नई राजनीति का आविष्कार किया। हालांकि यह एक बेहद ही कठिन राह होती है और लगभग असंभव भी, लेकिन असंभव को संभव कर देना ही गांधी की अहिंसा है। ’एक गाल पर चाँटा खाने के बाद दूसरा गाल आगे बढ़ा देने वाले’ अपने अहिंसक आचरण के लिए गांधी को भले ही आज भी आलोचना का विषय बनाया जाता हो, किंतु इसके लिए जिस आत्मानुशासन की चरम आवश्यकता होती है, वह सिर्फ़ निरंतर अभ्यास से ही अर्जित किया जा सकता है। गांधी अपनी अहिंसा की सफलता के लिए जीवन भर अभ्यास करते रहे। ज़रूरी है कि गांधी की डेढ़ सौ वीं जयंती वर्ष में इस अभ्यास का और अधिक विस्तार होना चाहिए। अन्यथा नहीं है कि तकनीकी तौर पर सर्वाधिक उन्नत इस युग ंमें और इस युग से आगे के युग में भी, गांधी तथा गांधी की अहिंसा के समुच्चय की प्रासंगिकता बनी रहेगी। ज़ाहिर है कि गांधी ने जिस अहिंसक-विश्व का सपना देखा था, वह एक ना एक दिन ज़रूर साकार होगा; क्योंकि गांधी की अहिंसा पर्यावरण की जिस कविता का प्रस्ताव करती है, उसमें मनुष्य, ईश्वर और प्रकृति अर्थात् विज्ञान, नैतिकता और जीवन, तीनों दृष्टिकोणों की समग्रता का समावेश उपलब्ध है। गांधी की अहिंसा, भय मुक्ति से आती है और भय-मुक्त बनाती है। गांधी की अहिंसा, भयमुक्ति और पर्यावरण की कविता है।

--

सम्पर्क-331, जवाहरमार्ग, इंदौर-452002

ईमेलः rajkumarkumbhaj47@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: 2 अक्तूबर गांधी जयंती विशेष - पर्यावरण की कविता है गांधी की अहिंसा - राजकुमार कुम्भज
2 अक्तूबर गांधी जयंती विशेष - पर्यावरण की कविता है गांधी की अहिंसा - राजकुमार कुम्भज
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/image_thumb.png?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/s72-c/image_thumb.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/10/2.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/10/2.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content