बंगाल के बाऊल - डॉ. रानू मुखर्जी

SHARE:

बंगाल के बाऊल - डॉ . रानू मुखर्जी अपरिमेय तथा अमूल्य भक्ति साहित्य विस्तृत एवं वैविध्यपुर्ण भारतवर्ष के विभिन्न धर्मों तथा संप्रदायों एव...

photo 3

बंगाल के बाऊल - डॉ. रानू मुखर्जी

अपरिमेय तथा अमूल्य भक्ति साहित्य विस्तृत एवं वैविध्यपुर्ण भारतवर्ष के विभिन्न धर्मों तथा संप्रदायों एवं विभिन्न परिस्थितियों के अंतर्गत दीर्घ काल तक लिखा जाता रहा। फलस्वरुप अनेक भाषाओं एवं बोलियों तथा अनेक शैलियों से भक्ति साहित्य का सृजन हुआ।

ब्रह्मतत्व पर चिंतन करना मानव हृदय की एक अत्यंत उच्च एवं उदात्त वृति है। साथ ही इस अलौकिक सत्ता को स्वीकार करना तत्व विवेचक दृष्टि के लिए एक महान गूढ़ प्रश्न है। ईश्वर को पहले स्वीकार करना होगा। उसके पश्चात ही उसके सगुण अथवा निर्गुण होने की समस्या सामने आती है। अतः सगुण और निर्गुण दोनों विचार धाराओं के मूल में एक निश्चित तथ्य है और वह है ईश्वर की सत्ता का अन्तर्दर्शन।

जिस समय किसी परोक्ष शक्ति की सत्ता का निश्चय हो गया होगा उसी समय सत्ता परिवेश का प्रश्न उठा होगा। इसलिए संभवतः ब्रह्म को अगोचर कहा गया है। कबीर का हृदय गूंगा बनकर ब्रह्मानंद के गुड के स्वाद का वर्णन कर सका है। “नश्वर स्वर” से अनश्वर के गीत किस प्रकार गाये जा सकते हैं? वस्तुतः ब्रह्मतत्व को विराट सत्ता की अनुभूति में अनेक कठिनाइयां हो सकती है। अतः इस कठिनाई के साथ-साथ इस प्रकृति में अन्तर्व्याप्त और उससे परे “प्रकृति परावार नाथ के संबोधनों” में अनेकानेक प्रश्न सदैव ही उठा करते हैं कि उस शक्ति की अनुभूति को शब्दों में प्रकट करना संभव है कि नहीं ।

और यही पर बंगाल के साधना की बात करने की आवश्यकता आन पडी है, जिसमें यहां के बाउलों के विषय में बात करना जरूरी बन जाता है। इस विषय पर गहन अध्ययन के पश्चात यह जानने में आया है कि संत मत और बाऊल मत अधिकांशतः एक है। इनकी साधना के लक्षण “सहज” है दोनों का मार्ग “मध्यपंत” है और दोनों ही शास्त्र की भार से मुक्त है। “काया” इनकी साधना के केन्द्र में है उनका पूरा विश्व देह में स्थित है जाती समाज के बंधनों से मुक्त है। अतः हम इनके धर्म को “मानव धर्म” कहते हैं।

बंगाल के मंगल काव्य के अन्तर्गत नाथ मत, योग मत, तथा धर्म मत की जो बाते आती है ये सभी बाऊल धर्म की मुख्य और महत्व पूर्ण बाते है।

सदियों से जाति और धर्मवाद से दूर किए गए ये निरक्षर साधकगण शास्त्रभार से मुक्त इन मानव धर्म की साधना करता आया है। ये सब मुक्त मानव थे। इन्होंने समाज के सभी बंधनों को अमान्य किया। पर समाज में रहते हैं तो समाज को जवाब तो देना ही है| तब उन्होंने बताया कि “हम पागल है” हमें छोड़ दो। पागल की कोई जवाबदारी नहीं होती है। (बाऊल अर्थात वायु ग्रस्त) समाज मान ले कि हम सामाजिक दृष्टि से मर गए है। मृतकों से किसी सामाजिक कर्तव्य की आशा नहीं करनी चाहिए। इस लिए बाऊलो की साधना को “जीवन मुक्त मरजीवा” कहते है।

धर्म साधना के तीन मुख्य मार्ग है (१) कर्म (२) ज्ञान और (३) प्रेम। कर्म मार्ग में विशेष रूप से बाह्याचरण होता है अतः मार्ग गौण माना जाता है। ज्ञान मार्ग सबसे कठिन है अतः यह कर्म से उच्च स्तर का है। सबसे उच्च स्तर का और अन्तरंग है प्रेम। अतः प्रेम ही साधनों के क्षेत्र का सबसे श्रेष्ठ और मुख्य मार्ग है। प्रेम के आदी और अंत में मानव है। अतः इस प्रेम की साधना में मानव जैसा दूसरा कोई नहीं है।

अगर सही रूप से देखा जाए तो साधक के अंतर में बसे आदर्श मानस गुरु ही है। यह प्रेम है। यही साधना का मुख्य गुरु है। बाहर के गुरु, साधु, संत इस मार्ग के सहायक मात्र है। अतः वे सभी नमस्य है।

बाऊल कहते हैं, “साधना का क्षेत्र, उपास्य भगवान और गुरु जब हमारे अंतस में ही है तो स्वयं के प्रति श्रद्धावान होना अति आवश्यक है। ईश्वर का जो स्वरुप हमारे अंतस में नहीं है उससे हमारी क्या क्षति होने वाली है? बाह्यजगत के जो ईश्वर है उनको तो हमने कभी जाना नहीं पहचाना नहीं। वो हमारे प्रेम की चीज कैसे हो सकती हैं? उससे हमें क्या मिलेगा? प्रेम के द्वारा अगर उसे अन्तस में पाना है तो अन्तस को शुद्ध रखना पडेगा। सभी विद्वेश की भावना को दूर करके मैत्री भाव से स्वयं का निर्माण करना अति आवश्यक है। तभी मन का मानव (मनेर मानुष) दिखाई देगा। और तभी उनको प्राप्त करना संभव होगा (चाहना)| (पृ.32) (बंगाल की साधना” – क्षितिमोहन सेन शास्त्री)

“विश्वकाया के साथ मानवकाया की कोई समानता नही हैं अर्थात विश्वनाथ का इस संकीर्णकाया में रहना संभव नहीं है अतः स्वयं को विश्व की तरह असीम और व्याप्त करने की आवश्यकता है, नहीं तो ब्रह्म संकोच का दोष लगेगा। अतः साधक को साधना करते, समय ध्यान को “असीम शून्य” में व्याप्त करने की आवश्यकता है। शून्य समाधि “ख” समाजी जैसी है। “खसम” आकाश जैसा है। खसम तत्व जब खसम अर्थात प्रियतम बन जाएगा तभी उसका मर्म समझ में आएगा। यह सहज समाधि है। अपनी काया की सहायता से कर्म में, रूप में, योग में, ध्यान में, प्रेम में क्रमशः इस सीमाहीन साधना की ओर अग्रसर होना पड़ता है। अतः कायायोग ही सारभूत साधना है। (“बाऊल फकीर कथा” सुधीर चक्रवर्ती पृ. 65)

“पानी थेके बरफ हय, बरफेर मध्ये पानी हय।

बरफ किन्तु पानी नय, पानी किन्तु बरफ नय।”

यह शब्दों का खेल नहीं है, जीवात्मा और परमात्मा का तत्व है, पिता और संतान का तत्व है, गुरू और शिष्य का तत्व है (पृ. 32 – वही बाऊल फकीर कथा)

“गुरु की मदद से इस मार्ग में अग्रसर होने पर सारे बाह्य बन्धन स्वतः छूट जाते है। साधक स्वतंत्र और मुक्त बनता है। बाह्य कर्मकाण्ड की कोई आवश्यकता नहीं रहती है। इस “अन्तर्वेद” को स्वीकार करने पर बाह्य शास्त्र निष्प्रयोजन हो जाते हैं। बाऊलो के अनुसार ये सभी मत सहज है अथवा आदि वेद के पूर्व भी ये थे और शोध के पश्चात यह ज्ञात होगा की वेद में भी इसका प्रभाव है। याज्ञ यज्ञ वाले वेद पंथी भी धीरे धीरे इसी मार्ग में अग्रसर होते गये है।

पुरुष सूक्त के अनुसार जो कि बाऊलो का मुल मंत्र है इस चराचर जगत का आविर्भाव मैंसेमन का मानव (मनेर मानुष) से हुआ है। बाऊल हसन राजा ने गाया है –

“मम आंखी होईते पयदा आसमान जमीन;

आमि होईते सब उत्पत्ति हासन राजा कय”॥ (“बंगाल की साधना पृ. 52”)

बीरभूम जिला के निवासी आदीत्य नारायण गांवों में घूम घूम कर बाऊलो के संग रहकर उनको बहुत करीब से देखा परखा और जाना कि बाऊलो का जीवन प्रणाली “मानव को अपनाना” ही है। अक्सर यह प्रश्न उठता है कि यथार्थ बाऊल कोन है? क्या है उसका जीवन चरण, उसका करण कारण, उसका अंग वास क्या है? कोई पटूली श्रांत सहजीया है, कोई जात वैष्णव है, कोई साहब धनी है, कोई मतूआ पंथी है, कोई योगी है, कोई फकीर है, कोई दरवेश है सब मिलजुल कर एकाकार हो कर बाऊल परिचय में रचपच गएं है – क्योंकि बाऊलो की ग्रहणीयता समाज में बहुत व्यापक रूप में है। बंगाल के बीरभूम, बर्धमान, मूशिर्दाबाद की सीमाओ में इनकी संख्या सबसे अधिक है। बांकुडा जिला के बहुत से अंचलों में भी अधिकतया इनको पाया जाता है। मुर्शिदाबाद तथा नदीया के ग्रामांचल के हिन्दू मुसलमान बाऊलों के भावों का आदान प्रदान इतना सजीव है कि वहां के बाऊल तथा फकीरों का कर्म मिलन उदाहरण देने जैसा है –

“मन चलो जाई भ्रमणे, कृष्ण अनुरागेर बागाने । (“बंगलार बाउर-पृ-73”)

अधिकांश बाऊल अपने को वैष्णव कहते हैं। क्योंकि उनके शुद्धाचरण ही उनको वैष्णव बना देते है। इसलिए वे स्वयं को “वैष्णव बाउल” कहते है। “बाऊल बोष्टम” शब्द इतना प्रचलित है कि इनकी भिन्नता पकड़ में नहीं आती है। इसी प्रकार से “बाउल फकीर” शब्द भी उतना ही प्रचलित है। लालत स्वयं को बाऊल फकीर कहते थे आजकल के अधिकांश प्रचलित बाउल गीत उनके द्वारा ही रचा गया है मुसलमानों में से कुछ लोग निकलकर आएं है जो स्वयं को “बातेनी दोरबेश फकीर” कहतें है। समाज में उनको “बाऊल” या “नेडा फकीर” कहा जाता है। (बाऊल फकीर सभा – पृ.93)

ॠगवेद पुरूषसूक्त के अनुसार पुरुष के मन में से चन्द्रमा का जन्म हुआ, आंखों से सूर्य, मुख से इन्द्र और अग्नि, वायु में से प्राण, उसके नाभि में से अन्तरिक्ष, माथे में से द्युलोक पैर से भूमि, कान में से सौ देव और सभी लोक का जन्म हुआ।

बाऊल कहते हैं जो भांड में है वही ब्रह्माण्ड में है। अथर्ववेद भी वही कहता है। यह मानव देह भी हररोज कमल की तरह खिलता है। “दृश्य कमल चोल छे गो फूटे कतो जुग धोरी” (बाउलगान) उनका कहना है वहां अमृत का पुष्प है। “सोनार नांव, सोनार बांधनं, अमृतेर फुल फोटे।”

महानिर्वाण, कुलावर्णव, रूद्रामल, प्रपंचसार, आदि का अध्ययन करने पर बाऊलमत के साथ-साथ “कायायोग” संबंधी अनेक बातें मिलेगी। समानताएं और असमानताएं दोनों। कायायोग और कायाबोध के विषय में दोनों में समानताएं मिलेगी। ‘परंतु बाऊलों की विशेषता उनका अनुराग तत्व है जो कि किसी तंत्र के नहीं है। वेदाचार और लोकाचार ये दोनों मत के समान रुप से विरोधी है अनुराग तत्व के आधार पर बाऊल सभी बंधनों को तोड़ने में सक्षम होते हैं प्रेम रुपी पंख के आधार पर सबसे ऊंची उडान भर सकते हैं। अतः उनका कहना है –

“आमरा पाखीर जात। आमरा हांटिया चलार भाव जानीना। आमोदर उडिया चलार धात”

(हमरा पंछी है, जात के चलना हमारा स्वभाव नहीं है हमने उड़कर आगे बढ़ना ठान लिया है।)

मुसलमानों के आगमन के पश्चात भारतीय विचारधारा और धर्म साधना का आपस में संघर्ष हुआ। दोनों पक्ष के पण्डितों ने देखा कि प्रयत्न करने पर भी दोनों धाराएं मिलजुल कर नहीं रह सकते और तभी निरक्षर साधकों ने दोनों दलों में समन्वय करने का प्रयास किया। जबकि कबीर ने दोनों कौम के साधकों को उदार, प्रेम और भक्तिभाव से एक करने का प्रयास किया तो पंडितों ने उनको निरक्षर मूर्ख कहकर फटकार दिया।

रामानंद कबीर के गुरु थे ‘ब्राह्मण थे’ आचार पंथी रामानुज के दल के थे परंतु आंतरिक प्रेमभक्ति के कारण आचार को मानने में विफल हुए। इसलिए उन्होंने उस संप्रदाय का त्याग किया। उसके साथ कुछ ब्राह्मण भी निकल गए परन्तु उनके शिष्य पिंजारा, कबीर, रविदास, सेना, धन्ना, भगत आदि जो उनके साथ रहे उन्होंने स्त्रियों को भी दीक्षा दी उनके प्रिय शिष्य पीपा भगत राजपूत थे।

रामानन्द में हमें बाऊल तत्व का सार मिलता है उनके अनुसार हिन्दू और मुसलमान के साधना के मिलाप पथ पर अड़चन स्वरुप है “बाह्याचार”। भक्ति और प्रेम में सब संभव है उनके अनुसार “धर्मबाह्य” वस्तु नहीं है, अन्तर की है। मानव देह में ही इनके सार तत्व है। अतः बाऊलो के कायायोग का सार तत्व रामानन्द की भाव धारा में मिलता है। ग्रंथ साहब में रामानन्द की जो वाणी मिलती है उसमें उन्होंने कहा है, “बाहर कहां भटक रहे हो? देह मंदिर में आश्चर्य जनक लीलाएं है इसे जानकर धन्य बनो।

“कत जईए रे धर लागु रंगु ! “ (ग्रन्थ साहब) ब्रह्म अंतर में ही है। अतः रामानन्द ने अंतर की खोज पर अधिक महत्व दिया।

रामानन्द के शिष्यों में कबीर श्रेष्ठ थे कबीर में बाऊल तत्व और बाऊल साधना के लक्षण समान रुप से मिलते है। उन्होंने भगवान को अंतर में बसाया। बाऊल जिसे “जिवन्ते मरा” कहते हैं उसके बारे में कबीर कहते है –

“जीवत में मरणा भला जो मरी जाने कोई।”

सूफी इसे “फनाफिला” कहते हैं। (साखी ग्रंथ पृ.330) काया के मध्य जो सागर है उसकी धाह किसे मिली है? जो जीते जी मर सकता है वही सागर से मोती चुराकर ला सकता है “मरजीवा” कहलाता है-

“जो मरणा सो जग डरै, सो मरे आनन्द,

कब मरिहौं कब भेटिहौं पूरण परमानंद” (साखी ग्रंथ पृ. 332)

यह जीवन मृत होना प्रेम के बीना संभव नहीं है। प्रेम जगत में दोनों को एक होना पड़ता है। प्रेम का ग्रंथ अति सूक्ष्म है। (बंगाल के बाऊलो – क्षितिमोहन सेन पृ. 46)

बाऊल फकिर दरवेश के अनुसार मानव एक समान धर्मी विचार धाराओं में बंधे होते हैं उनसे देह तत्व का अर्थ सर्वथा भिन्न है, “भजो भजो मानुष भगवानमानुष ही श्रेष्ठ है

“मानुषेते मानुष आधे, मानुष नाचाय, मानुष नाचे।

मानुष जाय मानुषेर काछे, मानुष होई ते।”

मानवतत्व तत्व की अवधारणा है। मानुष्य मानुष्य के पास मनुष्य बनने के लिए जाता है प्रेम–भक्ति का उत्कृष्ट उदाहरण है।

“बाऊल” शब्द का उच्चारण करते ही मन मे एक उदास मानव का चित्र उभरकर आता है। गेरुंआ पोशाक, सर पर चूडा के रुप में बंधे केश, कंधे पर भनोला, हाथ में एक तारा धरती को अपने कदमों से नापते हुए चलते जाते हैं। जो भी मिला रास्ते में साथ हो लिया। चलते-चलते सभी के भाव-विचार मिलजुलकर एक हो जाते हैं। सभी का उद्देश्य एक है उस मानव को पाना जो सचमुच का मानव है।

“मानुष होए मानुष जानो, मानुष रतन धन।

करो सेई मानुषेर अनवेषण”

यही उद्देश्य हे मानुष रतन धन का अन्वेषण करना। उनके कंठ के गान, उर्ध्वमुखी नयन, सदा प्रसन्न आनन, विनीत वचन, नम्र स्वर, उद्धत स्वभाव के साधक विरल है। अपना परिचय “गरीब बाऊल” कहकर देंगे। एक दम फकीर यह सांसारिक की फकीरी से अनजान, गुरुकृपा मे अधम अज्ञानी-मुझसे आपको क्या मिलेगा। यह जो अत्यंत विनय वचन है यह उनकी साधना का अंग है शिष्य संतान जैसा है, स्वयं का परिचय बढाचढा कर देना पाप है, गुरु का निषेध है। बाउल का परिचय है-हम भाव के रसिक है। हम जो भी जानते हैं वह सब गुरु द्वारा सिखाया गया मानव धर्म की वाणी है –

“आमी आऊल नोई, बाऊल ओ नोई । आमी मानुषेर गान गेऐ जाई ।”

“जब मैं था तब पिउ नहीं, अब पिउ हैं मैं नाहीं।

प्रेम गली अति सांकरी, तामे दो न समाही ।” (बंगाल के बाऊल पृ.155)

प्राचीन काल से ही भारत में “द्वेत-अद्वेत” को लेकर तर्क चल रहा है, अगर इसमें प्रेम तत्व का समावेश हुआ तो इस तर्क से उबरा जा सकता है। जब दोनों मिल जाते हैं तो प्रेम का उदय होता है अतः बाऊल कहतें हैं –

“नित्य द्वेत नित्य अैकथ प्रेम तार नाम।” ब्रह्म में विलीन होने को भी (Merge) मरना कहते हैं। यह है जीवितावस्था में ही मृत्यु को प्राप्त होना । बरसात का पानी ऊंची भूमि पर ठहर नहीं सकता है। “ऊंचे पानी ना टिके नीचे ही ठहराय।”

बाऊलों का शून्य तत्व एक बडे महत्व का विषय है। कबीर तो शून्य की विशालता पर वारी जाते हैं। शून्य ही असीम अनन्त तत्व है जो कि बडी सहजता से अपने में दूसरों को समा लेता है। शून्य आकाश के घट में भी शून्य आकाश है और घट के बाहर भी शून्य आकाश है। जैसे सागर में डुबकी लगाते हैं तो सागर का पानी घट में भी ओर घट के बाहर भी सागर का पानी भरा रहता है। शून्य में डूबना हो तो बध्याचारों से मुक्त होना पडेगा। यह डुबकी सहज साधना से ली जा सकती है। इस सहज साधना की बात को कबीर ने बडी गहराई से समझाया है। इसे कबीर सहज समाधि कहते हैं। गुरु की कृपा से इसे प्राप्त किया जाता है। सभी कर्म सेवा बन जाता है। सोना दंडवत होता है। बोलना नाम जप होता है, सुनना स्मरण करना होता है, अन्न-जल पूजा बन जाते हैं। घट का वन प्रदेश का संसार का सन्यास का भेद मिट जाता है। द्वेत भाव समाप्त हो जाता रहता है। खुली आंखों से सर्वत्र उनका दर्शन होता रहता है। उनका ही परिचय मिलता है।

बाऊलों का परमतत्व है कायायोग। दादू की कायावेली के अन्तर्गत काया में पूरा ब्रह्माण्ड समाहित है। ऐसा कहा गया है यह देह ईश्वर का मंदिर होने के कारण पवित्र है। अतः इसे कष्ट देना अनुचित है। इस प्रकार के अनेक काया कष्ट के दृष्टांत दादू के पदों में मिलता है।

लोकाचार या बंधे-बंधाए पथ को बाऊल नकारते हैं। लोक प्रचलित विधि भी अन्याय है। उनको तो केवल मानव से मतलब है और वो भी “संपूर्ण मानव” जिसे अंग्रेजी में personality कहते हैं। उसी में सब निहित है। “आद्य अंत इस मानव में बाहर कुछ भी नहीं”।

मन का मानुष चाहिए, गगन बाऊल कहते हैं – “आमार मनेर मानुष जे रे कोथाय पाबो तारे”। जहाँ प्रेम का संबंध हो वहां कामना का कोई स्थान नहीं है। इसलिए बाऊल स्वर्ग या मुक्ति किसी की भी कामना नहीं करते हैं। -

“पार न उतारो, डूबो दो इसमें भी मैं राजी”। हमने देखा कि बाऊल लोकाचार या शास्त्राचार किसी को भी स्वीकार नहीं करते केवल मात्र रस और भाव के मार्ग को स्वीकार करते हैं। पंडित सत्य की खोज पोथियों में करते हैं जबकि बाऊल जीवंत मानव में करते हैं।

स्व. अक्षयकुमार दत्त ने भारतवर्षेर उपासक संप्रदाय नामक पुस्तक में प्रेमरस तथा राग का अनुसंधान करते समय कुछ स्वाधीन पंथी संप्रदायों का नाम उल्लेख किया है जिनमें हिन्दू तथा मुसलमान दोनों मिलतें है। बाऊल मत इन दोनों के साथ मिलने पर भी दोनों से भिन्न है। अधिकांश बाऊल निरक्षर या निम्न वर्ग के होते हैं।

उपरोक्त पुस्तक के अनुसार बाऊलों के आदी गुरु चैतन्य महाप्रभु है परंतु इससे पुर्व भी बाऊल मत की उपस्थिति तथा “बाऊल” नाम दिखाई देता है। “ जा आछे भांडे ता आछे ब्रह्माण्डे” (पिंडे सो ब्रह्माण्डे)।

श्रीयुक्त मणीन्द्र मोहन बसु ने अपने “पोस्ट चैतन्य कल्ट” नामक पुस्तक के अन्तर्गत सहजिया मत का जो परिचय अनेक पोथियों में से कराया है वह बहुत ही सूक्ष्मता और दक्षता पूर्वक कराया है। उनकी यह पुस्तक कोलकाता विश्वविद्यालय से 1930 में प्रकाशित हुई।

बाऊल पोथी के बहार के विषयों की खोज करते है अर्थात मानव का अनुसंधान ही श्रेष्ठ है। वे केवल मात्र मानव को ही जानते है। स्वर्ग के अमृत से पृथ्वी का प्रेम रस श्रेष्ठ है। इसलिए प्रेमामृतप्रार्थी देवता पृथ्वी में जन्म ग्रहण कर मानव होने की इच्छा रखते हैं।

“प्रेम आमार परश्मणी, तारे छुईले काम हयरे सेवा

ताई गोलोक चायजे भुलोक होईते, मानुष होईते चाय जे देवा।”

(प्रेम स्पर्षमणी है जिसके स्पर्ष से काम सेवा में परिवर्तित हो जाता है। इससे स्वर्ग भूलोक में परिणत होना चाहता है और देव मानव बनना चाहतें है।)

सामान्यतः अधिकांश बाऊल फकीर होने के बावजूद गृहस्थ होते है तो सामाजिक विधि-विधानों को नकारते है तो गृहस्थ धर्म कैसे निभाते है? तब एक गृहस्थ बाऊल ने जवाब दिया, “विधि के मंत्र द्वारा हम अधिकार का निर्णय नहीं करते हैं। सामाजिक रुपसे विधि को स्वीकार करके, साथ रहकर संसार धर्म का पालन करते है।”

बाऊल दो प्रकार के होते हैं- पुथ्या (पोथी वाले) और तथ्या (तथ्य वाले)। श्रीवासु के सहजिया विषयक पुस्तक में पोथी वाले बाऊलो का तथ्य परिचय मिलता है। पोथी बीना के “तथ्या” बाऊलों का सही परिचय कवि गुरु रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने कराया है। इसमें उन्होंने श्रिहट्ट के बाउल कवि हासन रजा चौधरी के गानों में से सबसे अधिक वाणियों का उपयोग किया है इस हासन राजा का जन्म लक्ष्मणश्री के दीवान वंश में हुआ था। अली चौधरी के पूर्वज कायस्थ थे। हासन राजा के पुत्र ने एक ललुर के राजा से सुना था कि उनका गोत्र भारद्वाज है।

रवीन्द्रनाथ का परिचय तरुण अवस्था में ही बाऊलों से हो गया था। उनकी “वैष्णवी” नामक कहानी मे इसका स्पष्ट परिचय मिलता है। जहाँ उनकी जमीनदारी थी वहां, शिलाईदह परगाणा के पास लालन फकीर का स्थल है। लालन बाऊल अति प्रभावशाली व्यक्ति थे। कांगाल हरिनाथ मजुमदार (फिकिर चांद बाऊल) उनके अनुरागी थे बंगाल के दैनिक समाचार पत्र के संस्थापक माने जाने वाले जलधर सेन हरिनाथ के मंडल में से थे।

लालन के शिष्य परंपरा में से एक जन रवीन्द्रनाथ के शिलाईदह के चिट्ठी पत्री विभाग के कर्मचारी थे। उनका नाम गगन था रवीन्द्रनाथ ने उसके “हीवर्ट व्याख्यान” में उनके गीत को शामिल किया “आभार मनेर मानुष जेई, आमि कोथाय पाबो तारे” लालन का स्थान कुष्टिया के नजदीक था, जन्म से लालन हिन्दू थे, परंतु सिराज सांई नामक मुसलमान फकीर से उन्होंने दीक्षा ग्रहण की थी। उनकी साधना में दोनों धर्मों का समन्वय मिलता है। इस धारा के साथ रविन्द्रनाथ का गहरा संबंध था। कुष्टिया के नजदीक उस दल में पांचु नामक एक बाऊल थे मेछेल चांद नामक बाऊल उनसे गान सुनने आते थे। उनमें से पागल चांद एक समर्थ बाऊल थे।

इस प्रकार से बाऊलो की एक लम्बी परम्परा हमारे समक्ष है। ऊँच-नीच, जात-पात, धार्मिक भेद-भाव, के बिना ही अंतर की चक्षु से उन्होंने “मनेर मानुष” के प्रति स्वयं को समर्पित कर दिया।

एक धारा में मदन बाऊल जन्म से मुसलमान थे। उनके गुरु ईशान जोगी थे। ईशान के गुरु दीनानाथ नापित थे। गुरु हराई नमः शुद्र थे। हराई के गुरु कालाचांद बढई थे। कालाचांद के गुरु नित्यनाथ, नित्यनाथ के गुरु मूलनाथ और मूलनाथ के गुरु आदिनाथ। इन तीनों परम्पराओं में “नाथ” बाऊल को देखकर नाथ पंथ के साथ बाऊलों का प्राचीन संबंधों की ओर हमारा ध्यान जाता है। (“बंगाल के बाऊल” – क्षितिमोहन सेन पृ. 70)।

बला बाऊल के बारे में कहा जाता है कि वे मछुवारे के सरदार थे। मेघना नदी के उपरी भाग में उनका मछली का अड्डा था। जवानी में ही उनकी पत्नी का देहान्त हो गया था। एक बार वो नौका में बैठकर जा रहे थे ऐसे मे एक नवविवाहीत कन्या को उसकी मां विदा करने आई थी। बला ने देखा कि बेटी की नाव ज्यों ही आगे बढ़ने लगती है त्यों ही बेटी ने गायन वादन करने वालों को सब बंद करने के लिए कह देती है, क्योंकि ज्यों-ज्यों नाव दूर हो रही थी त्यों-त्यों उसकी मां के रुदन का स्वर क्षीण हो रहा था ।

“थामाईयो रे ढोल, ढूली भाई, कांसीर झन-झनी”।

धीरी-धीरे बाईयो रे माझी, जेनो मायेर कांदोन सुनी॥”

इसे सुनकर बला बाऊल को ऐसा लगा कि वह स्वयं इसी प्रकार से जगत जननी से दूर हो रहा है। इससे विश्व चराचर में मां का जो क्रन्दन हो रहा है उसे संसार के कोलाहल के कारण वह सुन नहीं पा रहा है। उसके मन में उथल-पुथल मच गई, वह अपने गुरु, साधक नित्यानंद के पास गया और दीक्षा देने को मांग की। गुरु ने कहा, “मैं तुम्हें क्या दीक्षा दूं जगत जननी ने स्वयं उस कन्या के रुप में आकर तुम्हें दीक्षा देकर गई है। तेरे अंतर की वेदना ही तेरी दीक्षा मंत्र है”।

बाऊल अनेक गुरु को मानते हैं। ढाका जिले के राजबाडी के बाऊल दागु के शिष्य – दुर्लभ और बल्लभ अति उच्च कोटी के बाऊल थे। दुर्लभ अति तीव्र मरमी भावी साधक (Mystic aspirtant) थे उनकी आठ-नौ वर्ष की बेटी ने मृत्यु के समय परकाल के द्वार को खोल कर पिता को चिन्मय प्रकाश दर्शाया। इसलिए जब उन्होंने दागु से दीक्षा की मांग की तब दागु ने कहा, “तुम्हारी बेटी ही तुम्हारी गुरु है, तुम धन्य हुए दीक्षित हुए। अब तुम्ही मुझे वो मार्ग दिखाओ”।

इस प्रकार की अनेक घटनाओं से बाऊलो के विषय में जानकारी मिलती है। बाऊल अक्सर स्वयं को समाज से लिगों से दूर रखते हैं। प्रश्नों का सामना करने से डरतेंहैं। आन्तरिक ज्ञान, अनुभूति को शब्दों में व्यक्त कर लोगों के समक्ष रखने की विद्या का ज्ञान उनको नहीं है ऐसा उनका मानना है। उनका कहना है, “यह सब साधक की साधना के लिए है’ साहित्य के क्षेत्र में इसका प्रचार प्रसार हो ऐसा हम नहीं चाहते।“

लेखक क्षितिमोहन सेन ने जब इस गुप्तता का कारण जानना चाहा तब उन्होंने जवाब दिया,” ये तो साहित्य नहीं है, ये हमारे अंतरंग की प्राणवस्तु है, हमारी “आत्मजा” है। जो कोई हमें हमारी इस कन्या के बारे में यह कहता है कि “तेरे साथ में घर बसाउगां” तो तब हम उसे दे कर धन्य बन जाते हैं वह भी धन्य हो जाता है और हमारी आत्मजा भी धन्य हो जाती है। परंतु कोई रसास्वादन के लिए चखने के लिए हमारी आत्मजा की मांग करता हो तो ऐसी बिनती अधन्य है, हम अधन्य होते हैं, और आत्मजा भी अधन्य होती है। ये वाणी साहित्य रस के आश्वासन के लिए नहीं है’ यह साधना के लिए है। कदाच गौण रूप से इसमें साहित्यरस रहता भी है। परन्तु यह तो मुख्य लक्ष्य नहीं है इसलिए हम इसका प्रचार नहीं करते हैं। फिर भी अगर कोई साधनार्थ व्यक्ति साधना के लिए इसकी मांग करता हो तो हम इसका विरोध कभी भी नहीं करते हैं। परन्तु हम परख लेते हैं कि उसकी बिनती सच्ची है या नहीं”।

समाज के नैतिक कानून और धार्मिक क्रिया-कांड या विधि-विधानों को नकारने वाले बाऊल किसी बंधे-बंधाए धर्म धारा या साधना पद्धति के नहीं हो सकते। किसी तात्विक सिद्धांतों के बंधन को भी इन्होंने नहीं स्वीकार किया इसलिए बाऊल एक जीवन शैली है और इसका चालसबल प्रेमतत्व है’ यही प्रेम तत्व साध्य नहीं साधन है। इससे यह स्पष्ट है की पृथ्वी पर जबसे मानव जाती है तबसे एक जीवन शैली के रुप में अध्यात्म के प्रेमरंग में रंग और सदा ही मुक्त रुप से असीम आकाश में उड़ने की इच्छा रखती चेतना मानव को आकर्षित करती रही है – (बंगाल नो बाऊल पंच”-मावजी के. शाह-पृ.36)

प्रेमतत्व को केन्द्र में रखकर परकीया प्रेम को मानने के बावजूद बाऊलों के जीवनशैली के लक्ष्य में कहीं भी भोगवाद, स्वच्छन्दता था उन्मुक्त व्याभिचार का कोई स्थान नहीं है। परकिया प्रेम को साधना का अत्यन्त प्रभावक साधन के रूप में ही यहां समझा जा सकता है।

केवल मात्र उपलब्ध बाऊल गीतों के आधार पर ही बाऊलों के विषय में इतनी बातें हमारे सामने आती हैं। बाऊलों की फिलोसोफी, जीवन शैली और साधना के नित्य नवीन माध्यम की थोडी जानकारी का आधार बाऊल गीत ही है।

बहुत कम ही ऐसे बाऊल गीत हैं जिनसे उनके रचियेता का नाम जानने को मिलता है। अपात मौखिक परंपरा के रूप में ये बाऊल गीत समाज में विकसित होते रहते हैं। गीत गाने वाले बाऊल अपने अंतर के भाव तथा नए नए गूढ अर्थों को इन गीतों में जोड़ते रहते हैं। इससे बाऊल फिलसोफी में नित्यनूतनता, एक ताजगी भरे भावों का अवकाश सदा मिलता रहता है।

यह कहा जा सकता है कि साधना की धार या संप्रदाय या परंपरा जो भी हो परंतु प्रत्येक साधक में एक बाऊल सुषुप्त रुप से रहता है उसे जगाकर किसी भी मार्ग में साधक अपनी साधना को सहजरुप से अग्रसर हो सकता है।

बाऊलों के विषय में अगर कुछ मुख्य जानकारी रखनी हो तो निम्न प्रकार से है-

१. काया बोध – काया योग

२. “मनेर मानुष” – मानव तथा मनुष्य जीवन मुख्य है।

३. जीवन और साधना के क्षेत्र में प्रेमतत्व मुख्य है।

४. परकीया प्रेम – साधना का प्रेरक बल है।

५. मौखिक परंपरा।

६. सहज जीवन।

७. धर्म ग्रंथ – क्रियाकांड अनावश्यक है।

८. काया क्लेश।

९. तपजप व्यर्थ है।

१०. सादगी-अर्थात वैराग्य को प्रधानता।

११. मार्ग की गुप्तता (बंगाल के बाउल-मावजी के सावला पृ.४२)।

संदर्भ ग्रंथ

१. बंगाल ना बाऊलो – व्याख्याता क्षितिमोहन सेन शास्त्री – भाषान्तर – जयंती लाल म. आचार्य।

२. बंगाल नो बाऊल पंथ – मावजी के. सावला।

३. बंगाल नी साधना – क्षितिमोहन सेन शास्त्री – अनुवादक – मोहन दास पटेल

४. बाऊल फकिर कथा – सुधीर चक्रवर्ती।

लालन फकीर का एक विशिष्ट गान

आमार प्रणेर मानुष आछे प्राणे ताई हेरी ताई सकलखाने (मेरे अंतर का मानव मेरे अंतर में रहता है। इसलिए मैं जिधर भी देखता हूं वही नजर आता है)

आछे से नयन ताराय आलोक धाराय, ताई ना हाराई (वह मेरी नजरों में, बिजली की चमक में है, इसलिए उसे में खो नहीं सकता)।

ओगो ताई देखी ताई जे थाय से थाय ( चारों तरफ वही नजर आता है)।

ताकाई आमी जेदिक पाने । (जिधर-जिधर मेरी नजर जाती उधर वही दिखता है)।

--

परिचय – पत्र

नाम - डॉ. रानू मुखर्जी

जन्म - कलकता

मातृभाषा - बंगला

शिक्षा - एम.ए. (हिंदी), पी.एच.डी.(महाराजा सयाजी राव युनिवर्सिटी,वडोदरा), बी.एड. (भारतीय

शिक्षा परिषद, यु.पी.)

लेखन - हिंदी, बंगला, गुजराती, ओडीया, अँग्रेजी भाषाओं के ज्ञान के कारण अनुवाद कार्य में

संलग्न। स्वरचित कहानी, आलोचना, कविता, लेख आदि हंस (दिल्ली), वागर्थ (कलकता), समकालीन भारतीय साहित्य (दिल्ली), कथाक्रम (दिल्ली), नव भारत (भोपाल), शैली (बिहार), संदर्भ माजरा (जयपुर), शिवानंद वाणी (बनारस), दैनिक जागरण (कानपुर), दक्षिण समाचार (हैदराबाद), नारी अस्मिता (बडौदा),नेपथ्य (भोपाल), भाषासेतु (अहमदाबाद) आदि प्रतिष्ठित पत्र – पत्रिकाओं में प्रकशित। “गुजरात में हिन्दी साहित्य का इतिहास” के लेखन में सहायक।

प्रकाशन - “मध्यकालीन हिंदी गुजराती साखी साहित्य” (शोध ग्रंथ-1998), “किसे पुकारुँ?”(कहानी

संग्रह – 2000), “मोड पर” (कहानी संग्रह – 2001), “नारी चेतना” (आलोचना – 2001), “अबके बिछ्डे ना मिलै” (कहानी संग्रह – 2004), “किसे पुकारुँ?” (गुजराती भाषा में अनुवाद -2008), “बाहर वाला चेहरा” (कहानी संग्रह-2013), “सुरभी” बांग्ला कहानियों का हिन्दी अनुवाद – प्रकाशित, “स्वप्न दुःस्वप्न” तथा “मेमरी लेन” (चिनु मोदी के गुजराती नाटकों का अनुवाद 2017), “बांग्ला नाटय साहित्य तथा रंगमंच का संक्षिप्त इति.” (शीघ्र प्रकाश्य)।

उपलब्धियाँ - हिंदी साहित्य अकादमी गुजरात द्वारा वर्ष 2000 में शोध ग्रंथ “साखी साहित्य” प्रथम

पुरस्कृत, गुजरात साहित्य परिषद द्वारा 2000 में स्वरचित कहानी “मुखौटा” द्वितीय पुरस्कृत, हिंदी साहित्य अकादमी गुजरात द्वारा वर्ष 2002 में स्वरचित कहानी संग्रह “किसे पुकारुँ?” को कहानी विधा के अंतर्गत प्रथम पुरस्कृत, केन्द्रीय हिंदी निदेशालय द्वारा कहानी संग्रह “किसे पुकारुँ?” को अहिंदी भाषी लेखकों को पुरस्कृत करने की योजना के अंतर्गत माननीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयीजी के हाथों प्रधान मंत्री निवास में प्रशस्ति पत्र, शाल, मोमेंटो तथा पचास हजार रु. प्रदान कर 30-04-2003 को सम्मानित किया। वर्ष 2003 में साहित्य अकादमी गुजरात द्वारा पुस्तक “मोड़ पर” को कहानी विधा के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कृत। 2019 में बिहार हिन्दी- साहित्य सम्मेलन द्वारा सृजनात्मक साहित्य के लिए “ साहित्य सम्मेलन शताब्दी सम्मान “ से सम्मानित किया गया। 2019 में सृजनलोक प्रकाशन द्वारा गुजराती से हिन्दी में अनुवादित पुस्तक “स्वप्न दुस्वप्न” को “ सृजनलोक अनुवाद सम्मान” से सम्मानित किया गया।

अन्य उपलब्धियाँ - आकाशवाणी (अहमदाबाद-वडोदरा) को वार्ताकार। टी.वी. पर साहित्यिक पुस्तकों क परिचय कराना।

----

संपर्क - डॉ. रानू मुखर्जी

17, जे.एम.के. अपार्ट्मेन्ट,

एच. टी. रोड, सुभानपुरा, वडोदरा – 390023.


Email – ranumukharji@yahoo.co.in.

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. सुश्री रानू मुखर्जी जी.
    सादर.नमस्कार.
    आपका रचनाकार में प्रकाशित आलेख"बंगाल के बाऊल" पढ़ने को मिला. धन्यवाद
    "बाऊल" एक सुना हुआ शब्द था कभी मेरे लिए,जिसका अर्थ मैं इतना ही समझ पाया था कि ईश्वर को समर्पित एक साधु-संतो की टोली है जो भाव-भक्ति के साथ ईश्वर का गुणानुवाद करता, भजन गाता हुआ भ्रमण करता रहता है. पूरे आलेख को पढ़ने के बाद "बाऊल" को गहराई के साथ समझ पाया. आपने काफ़ी विस्तार के साथ इस आलेख को लिख कर उन्हें गरिमा प्रदान की है...उसके व्यापकता को बखान किया है. आपको साधुवाद.
    भवदीय
    गोवर्धन यादव
    छिन्दवाड़ा (म.प्र.) 480001
    09424356400

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: बंगाल के बाऊल - डॉ. रानू मुखर्जी
बंगाल के बाऊल - डॉ. रानू मुखर्जी
https://drive.google.com/uc?id=1_CzSc7WBtm7eb_2xNo6fiQly50A9BNPi
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/11/blog-post_92.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/11/blog-post_92.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content