नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 4 - अमरबेल - एकांकी - लेखक : डॉ.सुनील गुलाबसिंग जाधव

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रचनाकार.ऑर्ग नाटक / एकांकी / रेडियो नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020


प्रविष्टि क्र. 4 -

अमरबेल

एकांकी

लेखक : डॉ.सुनील गुलाबसिंग जाधव


पात्र परिचय


1. जय (ज्योति का मित्र ) उम्र ३५

2. ज्योति ( उम्र ३५ )

3. निवेदिका

4. ज्योति की माँ ( उम्र ५५ )

5. पेपरवाला

6. फलवाली

7. टी.सी.

8. रोहित (उम्र ३६ )



दृश्य एक

{स्टेशन नांदेड का प्लाटफार्म नंबर एक। श्याम के ७ बज रहे हैं। देवगिरी एक्सप्रेस के आने का समय हो गया है। यात्री ट्रेन की प्रतीक्षा करते हुए स्टेशन पर खड़े हैं। निवेदिका घोषणायें कर रही है। “यात्री गण कृपया ध्यान दें। नांदेड से मुंबई की ओर जाने वाली देवगिरी एक्सप्रेस प्लाटफार्म नंबर एक पर आ रही है।” थोड़ी देर बाद ट्रेन स्टेशन पर आ जाती है। यात्री भीतर चढ़ कर अपनी जगह तलाश कर बैठ रहे हैं।}

जय : नाइन नंबर......नाइन नंबर...ये रही। मिल गई सीट। खिड़की वाली सीट

है...भाई। समान सीट के नीचे रखता हूँ। और बैठ जाता हूँ..खिड़की वाली सीट पर। लो बैठ गया...भाई ...। गाड़ी शुरू होने से पहले जरा एकाध समाचार पेपर लेता हूँ। खिड़की के बाहर देखता हूँ, कहीं पेपर वाला दिखता है क्या ?

( ज्योति को उसके पति रोहित का फोन कॉल आता है। रिंग बज रही है।हम तुम्हें इतना प्यार करेंगे, के लोग हमें याद करेंगेज्योति थोड़ी देर बाद कॉल रिसीव करती है।)

ज्योति : हैलो ....रोहित ...

रोहित : हाय ज्योति ...कहाँ पर हो ....? कब निकल रही हो ? मुझे तुम्हारी बहुत याद आ

रही है।

ज्योति : अभी नांदेड स्टेशन पर पहुँच गयी हूँ। ट्रेन मेरे सामने खड़ी है। मैं देवगिरी

एक्सप्रेस से आ रही हूँ। मुझे लेने के लिए जरुर आना ...और हाँ मुझे भी तुम्हारी बहुत याद आ रही है...रोहित ..

रोहित : मैं तुम्हारा इंतजार करूँगा। मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं तुम्हें कब-कब मिलूं और

गले से लगा लूँ। मैं सुपर मैन होता तो अभी उड़कर आ जाता और तुम्हें मेरे साथ ले आता ..पर क्या करू ..सुपर मैन नहीं हूँ ना।

ज्योति : तुम मेरे सुपर मैन ही हो ...और मेरे पंख होते तो मैं भी उड़ आती ...पर अभी

इस वक्त मैं अगर ट्रेन में ना बैठूं तो ट्रेन छुट जायेगी .. ओके बाय ...

रोहित : ओके बाय ज्योति ...मैं तुम्हारा इंतजार कर रहा हूँ। अभी फोन रखता हूँ।

ज्योति : चल ज्योति ...ट्रेन छुट जायेगी ..जल्दी भाग ...हुश्श..चढ़ गयी ....मिल गयी

ट्रेन। वरना यही रहना पड़ता कलतक के लिए ..और ख्वाबों में उड़कर जाती रोहित के पास ...चलो.. कोई खाली सीट ढूँढ़ती हूँ ...वह रही उस व्यक्ति के पास.. एक सीट खाली है ... पूछती हूँ ....क्या यहाँ कोई बैठा है ? ...मैं बैठ सकती हूँ ?

जय : (खिड़की से बाहर झांकता जय ने जानी पहचानी आवाज को सुनकर

पलटकर देखता है।)आवाज तो कुछ जानी पहचानी लगती है....जरा पलटकर तो देखता हूँ।..(आश्चर्य से ) ज्योति तुम ?

ज्योति : अरे, जय तुम ? ( मुस्कुराते हुए हाथ दिखाती है। )

जय : हाँ..यह मैं ही हूँ !

ज्योति : जय यह बैग यहाँ रख रही हूँ और मैं अभी आयी। (कहते हुए ट्रेन से बाहर

उतर जाती है।)

जय : (जय चकित हो जाता है। ) अं...यह क्या...वो ज्योति ही थी ना ? कहीं मैं

सपना तो नहीं देखा रहा हूँ। जरा हाथ को चिकोटी कटता हूँ। आह....दर्द हुआ। नहीं..नहीं ..यह सपना नहीं हो सकता !...मुझे पक्का यकीन है कि वह ज्योति ही थी। वही लम्बा कद...वही बाल...वही आँखें...और वही बोलने का ढंग। मैं उसकी आवाज कैसे भूल सकता हूँ। और ये उसने यहाँ बैग रखी है....यह सबकुछ तो ठीक है। पर वह मुझे देख कर ऐसे क्यों भाग गयी ? कहा कि... “मैं अभी आती हूँ”....और अबतक नहीं आयी। अब तो ट्रेन के छूटने का समय भी हो गया है। कहीं मुझसे कोई गलती तो नहीं हो गई। जिसका वह बुरा मान गई। पर वह तो मुस्कुरा रही थी। ऐ मेरे दिल.... छोटे-छोटे शहरों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होते रहती है। डोंट टेक टेंशन....

ज्योति : जय ! (ट्रेन के बाहर से ज्योति ने जय को आवाज लगाई।)

जय : क्या ज्योति,.. दिल के अंदर से आवाज निकाल रही हो ?

ज्योति : जय ! इधर देखो ... माँ !...वो देखो... जय वहाँ बैठा है। वह मेरे साथ है। अब

चिंता की कोई बात नहीं। तुम जानती होना उसे। वह कॉलेज के दिनों में अपने घर आया करता था। वह जो आते ही आपके पाँव पकड़ लेता था और कहता था “जब तक माँ आशीर्वाद नहीं देगी, तबतक मैं माँ के पैर नहीं छोडूंगा।’’

ज्योति की माँ :- जरा खिड़की के पास आकर देखती हूँ। (साड़ी की पल्लू से चश्मा

पोंछते हुए ) यह तो वही है...हुबहू जय ...।

ज्योति : माँ हुबहू वही नहीं ...अपना जय ही है।

माँ : हाँ, बेटा हाँ ..मैंने जय को देखते ही पहचान लिया था। मैं तो मजाक कर रही थी

। मैं तो उसे बिना चश्मे के भीड़ में भी पहचान लूँगी।

जय : (जय ट्रेन से झट से नीचे उतर जाता है और ज्योति के माँ के पैर पकड़ लेता

है।) जब तक माँ आशीर्वाद नहीं देगी तबतक मैं माँ के पैर नहीं छोडूंगा।

माँ : (आसपास के सारे लोग देख रहे हैं। माँ के आँखों में आँसू आ गये। पल्लू से

ओंठ दबाते हुए।) इतने साल हो गये जय...तू अबतक बिल्कुल नहीं बदला। जस का तस है। (झूठा गुस्सा-प्यार-हँसी के मिश्रण के साथ ) धत्त ! जा मैं तुझे आशीर्वाद नहीं देती। पहले पैर छोड़ ...।

जय : नहीं, माँ....मैं आपके पैर नहीं छोड़ूंगा। ना माँ ना मुझसे ऐसी बात न कर माँ ...।

(माँ के हाथ पकड़ते हुए ) ये आशीर्वाद मुझे दे दे माँ ! मैं कह रहा हूँ...ये आशीर्वाद मुझे दे दे माँ ! तू जबतक मुझे आशीर्वाद नहीं देगी। तबतक मैं तेरे पैर नहीं छोड़ूंगा माँ ! माँ ..माँ ..माँ ..।

माँ : जय बस कर ये फिल्मी डायलॉग ..सब लोग देख रहे हैं हमें ..।

जय : (नाटक करते हुए ) देखने दो माँ ..आज सारे संसार को पता चलने दो .. एक

बेटा माँ के आशीर्वाद के लिए गिड़गिडा रहा है। और माँ है कि अपने आशीर्वाद की झोली से एक आशीर्वाद नहीं दे सकती। देखो हे दुनिया वालों ..ये माँ कितनी बेरहम है ..जो अपने बेटे को एक आशीर्वाद तक नहीं दे रही है।

ज्योति : जय बस करो अब ...(हँसती है।)

जय : ज्योति तुम कहती हो कि मैं बस करूं ...ना ज्योति ना ...ये मुमकिन नहीं...

नामुमकिन है ज्योति ...नामुमकिन।

माँ : (अबतक रोने वाली माँ खिलखिलाकर हंसती है।) हां...हां .....( नाटकीय

अंदाज में ) ले, मैं तुझे आशीर्वाद दे रही हूँ। बालक मैं तेरी तपस्या से प्रसन्न हुई ..मांग जो तुझे मांगना है ... तथास्तु ..! ( माँ-ज्योति और जय तीनों एक साथ हँसते हैं।)

जय : थैंक्स माँ ...

माँ : ( कुछ पल बाद गम्भीर होकर ..।) बेटा तेरी शादी हो गई ?

जय : जी माँ, मेरी शादी हो गयी ..पर मैं तुम्हें शादी में बुला नहीं पाया ...

माँ : चल छोड़ ...कोई बात नहीं। बता ..तुझे कोई बाल-बच्चे है कि नहीं ?

जय : है क्यों नहीं। है ना ! दो बच्चे हैं। बिलकुल अपनी दादी और नानी पर गये हैं

दोनों।

माँ : बेटा, अब तू कहाँ रहता है ?

जय : मैं ...यहीं नांदेड में रहता हूँ। नमस्कार चौक के पास ....

माँ : तो तू मुझे घर कब बुला रहा है। तू मुझे घर बुलायेगा ना ? मैं तेरे बच्चों को

देखना चाहती हूँ। उनके साथ खेलना चाहती हूँ। क्या मैं उनके साथ खेल सकती हूँ।

जय : हाँ ..हाँ ..क्यों नहीं। अब तो मैं मुंबई जा रहा हूँ। जैसे ही मैं लौटकर आऊँगा तुम्हें

अपने घर लेता जाऊँगा।

( ट्रेन की सिटी बजती है। निवेदिका सूचना दे रही है। “प्लेटफार्म नंबर 1 पर खड़ी देवगिरी एक्सप्रेस रवाना होने के लिए तैयार है।” )

ज्योति : माँ... तुम भी ना .. कहीं भी शुरू हो जाती हो ...। ट्रेन छूट रही है माँ ....।

जय : अच्छा माँ चलते हैं ...फिर मिलेंगे। चलो ज्योति जल्दी चलो ...ट्रेन छूट रही है

... लो हिल गई ट्रेन .. चढ़ो जल्दी चढ़ो ...(ट्रेन में चढ़ जाते हैं।) हुश्श्श्स..चढ़ गये ... चलो जल्दी खिड़की के पास ...वहाँ से माँ को बाय करना ...

ज्योति : हाँ...जल्दी करो ...

जय : देखो माँ खिड़की की ओर देख रही है ....

ज्योति : (खिड़की के बाहर हाथ दिखाते हुए ) बाय माँ ... माँ ..अब घर जाना और

निश्चिन्त रहना ...जय मेरे साथ है। मेर चिंता मत करना ...।

जय : बाय माँ ....!

माँ : जय बेटा.. मैं तेरा इंतजार करूँगी ... मुझे अपने घर ले जाना। मुझे तेरे बेटे के साथ खेलना है। मैं तेरे बच्चों के लिए खिलौना लेकर आऊँगी। (ट्रेन ने धीरे-धीरे प्लाटफार्म छोड़ दिया।) लो ...चला गया ...बेटा मैं तेरा इंतजार करूँगी।

(दृश्य पहला समाप्त)

दृश्य दो

( ट्रेन में जय और ज्योति दोनों आमने-सामने खिड़की के पास बैठे हैं। दोनों पुराने कॉलेज मित्र हैं। ज्योति के सम्मुख माँ द्वारा जय से पूछा गया सवाल ज्योति के हृदय को आहत कर गया। उसने अपने आंसुओं पर मुस्कान की चादर ओढ़ली। उसमें अब वीरों का-सा साहस आ चुका है। )

ज्योति : जय, कैसे हो ?

जय : खुद ही देख लो....हम कल भी ऐसे ही थे और आज भी ऐसे ही है।

बिल्कुल स्मार्ट लग रहा हूँ ना ?

ज्योति : हाँ..जय तुम आज भी वैसे ही हो ....जैसे पहले थे। थोड़ा भी नहीं बदले।

बिल्कुल स्मार्ट ....गड़बड़ में मैं तुमसे कुछ बोल नहीं पायी। हम आज कितने सालों बाद मिल रहे हैं ना ?

जय : हाँ...कई सालों बाद हम मिल रहे हैं। मुझे लगता है कि हम एम.ए. होने के

उपरांत दस साल के बाद मिल रहे हैं। ऍम आय राईट।

ज्योति : यू आर अप्स ल्युटली राइट। तुम सही कह रहे हो। आज दस साल हो रहे हैं।

जय : ओफ !...दस साल बाद हमारी मुलाकात हो रही है और वह भी ऐसे। ठीक

है...मिली तो सही ..। वरना मैं तो तुम्हें भूल ही गया था। ..........कैसी हो ?

ज्योति : तुम ही देख लो कैसी लग रही हूँ ?

जय : पहले तुम पतली थी।

ज्योति : और अब ?

जय : अब...थोड़ी कम पतली लग रही हो। (दोनों ठहाके लगाते हैं। हँसते हैं।)

ज्योति : जय तुम भी ना। ... इसीलिए तुम मेरे सबसे अच्छे मित्र थे। कई बार तुम्हारी

ऎसी बातें याद करके अकेले में ही हँसती थी

जय : अच्छे मित्र थे ..मतलब ...अब नहीं ?

ज्योति : ऐसे नहीं यार ...तुम हमेशा से ही मेरे अच्छे मित्र थे ..हो और रहोगे।

पेपरवाला : पेपरवाला....पेपरवाला.....आज की ताजा खबर...आज की ताजा खबर

...एक माँ ने पांच बच्चों को एक साथ जन्म दिया।

जय : सुनो पेपरवाला ...एक पेपर देना ..

पेपरवाला : कौन-सा पेपर चाहिए साहब ? लोकमत, लोकसत्ता, प्रजावाणी, सकाळ,

गोदातीर, दैनिक भास्कर, पूण्य नगरी, गावकरी, गाववाला, मराठवाडानेता, सम्राट, सामना, देशोन्नति, एकजुट, एकमत, सत्य प्रभा और सबका पसंदीदा अपना लक्ष्य विश्व.....

जय : वही अपना वाला..सबका पसंदीदा “लक्ष्य विश्व” हिंदी पेपर ...है ना ?

पेपरवाला : है क्यों नहीं ...है ना ...एक ही बचा है। यह आते ही हाथों-हाथ बिक जाता है

। एक रह गया। शायद यह आपके पास ही आना चाहता था। ये....रहा आपका पेपर ....

जय : धन्यवाद ! यह लीजिये पैसे।

पेपरवाला : धन्यवाद साहब ! पेपरवाला...पेपरवाला ......

( कहता हुआ..आगे निकल जाता है।)

जय : पेपर बाद में पढ़ता हूँ। यहाँ पीछे रखता हूँ। ज्योति ...

ज्योति : क्या ?

जय : ज्योति ....

ज्योति : क्या ?

जय : कुछ नहीं ...ज्योति ....

ज्योति : अरे क्या ? सिर्फ ज्योति...ज्योति ही कहते रहोगे। आगे भी कुछ बढोगे।

जय : हाँ...आगे ही तो बढ़ रहा हूँ ....गुस्सा क्यों होती हो ? तुम कुछ भूल रही हो।

ज्योति : क्या .... ( कुछ सोचती है। ) हाँ..याद आया ..सॉरी ...

दोनों : पहले मुट्ठी बांधो ...फिर

मुट्ठी पर मुठ्ठी टकराओं

ऊँगली और अंगूठे को मिलाकर.

फिर सेकंड करते हाथ हिलाओ।

(दोनों हँसते हैं। )

जय : ज्योति, मुझे लगता है कि तुम मुझसे कुछ छिपा रही हो ? मुझे रह-रह कर ऐसा

क्यों लग रहा है कि तुम भीतर से बहुत दुखी हो ...और उपर से तुमने हँसी की चादर ओढ़ ली है। कुछ बात है, जो तुम मुझे बताना नहीं चाहती ?

ज्योति : (झूठी हँसी-हँसते हुए ) नहीं तो, ऐसी कोई बात नहीं। मैं एकदम मस्त हूँ।

अपनी जिन्दगी में बहुत खुश हूँ। मुझे रोहित जैसा हैंडसम, स्मार्ट और नौकरीवाला पति मिला है। वह मुझसे बहुत प्रेम करता है। मुझे फूलों-सा रखता है। मुझे कभी अकेला नहीं छोड़ते। हर वक्त मेरे साथ रहता है।

जय : तो फिर..वो कहाँ है ? क्या वे तुम्हारे साथ नहीं।

ज्योति : ऐसी बात नहीं ...बस ..इस बार वह ऑफिस के कामों में व्यस्त थे ...इसीलिए

....वरना वह इस वक्त मेरे साथ होते।

जय : लगता है, उन्हें तुम्हारी चिंता नहीं। वरना ऑफिस का काम छोड़कर यहाँ तुम्हारे

साथ होते।

ज्योति : वह मेरा बहुत ख्याल रखते हैं। मेरी चिंता करते हैं। हर घंटे में उसका एक फोन

काल तो होता ही है। अभी स्टेशन पर ही तो उनका फोन आया था। कुल मिलाकर हमारी जिदंगी फाइव स्टार चल रही है। और तुम कहते हो कि मैं कुछ छिपा रही हूँ।

फलवाली : संतरे ...संतरे ....ताजा मीठा संतरा ले लो ...दस का एक.... दस का एक

संतरा ले लो...लिंबगाँव का ताजा मीठा संतरा ले लो ....

ज्योति : ओ... संतरे वाली बाई ! दो संतरे देना।

फलवाली : ये ले लीजिये बाई साहेब ...आपके लिए दो संतरे ....

ज्योति : thanku ...ये लीजिये आप के बीस रूपये। क्या ये सच में ही लिंबगाँव के

संतरे हैं ?

फलवाली : बाई साहेब आपको क्या लगता है, क्या संतरे सिर्फ नागपुर से ही आते हैं। ये

हमारे लिंबगाँव के प्रसिद्ध संतरे हैं। नागपुरी संतरे से किसी भी बात में कम नहीं हैं।

ज्योति : अच्छा-अच्छा ठीक है बाई ..आप तो बुरा मान गई। मुझे लिंबगाँव के संतरे

बहुत पसंद हैं, इसीलिए मैंने ऐसे ही कह दिया।

फलवाली : भाई साहब जरा मदद कीजिये ...टोकरा सर पर रखना है।

जय : हाँ..हाँ ..क्यों नहीं ...लो उठाता हूँ। हूँ ......लो ठीक से पकड़ो ...अब ठीक है।

फलवाली : धन्यवाद ! भाई साहब।....संतरे...संतरे....ताजा मीठा संतरे ....लिंबगाँव के

संतरे ....ताजा मीठा संतरे .... (कहते हुए आगे बढ़ जाती जाती है।)

जय : लगता है... परभणी स्टेशन आ रहा है ...

ज्योति : तुम्हें कैसे पता ... यहाँ तो स्टेशन नहीं दिख रहा है ..

जय : ये दीवार देख रही हो ...हम इसे चीन की दीवार कहते हैं ...वास्तव में यह लम्बी

दीवार कृषि विश्व विद्यालय की कंपाउंड है। इसकी लम्बाई के कारण इसे यह नाम पड़ा। देखो ...देखते देखते स्टेशन भी आ जायेगा ..

ज्योति : जय ! तुमने सही कहा...देखते-देखते स्टेशन आ जायेगा ...देखो स्टेशन आ

गया ..

निवेदका : परभनी स्टेशन आपका स्वागत करता है ! परभनी स्टेशन आपका स्वागत

करता है !

( ट्रेन की खिड़की के पास फल-समोसे, चने, पानी आदि बेचने वालों की अलग-अलग आवाजें आ रही हैं।)

(पूरी भाजी ...पूरी भाजी ...

चिक्की..चिक्की....चिक्की..

पानी ..पानी ...१० रु सैना जल

चाय ...चायवाला ... गरमा-गरम चाय )

निवेदिका : (ट्रेन की सीटी बजती है।)

“प्लाटफार्म नंबर 1 पर खड़ी देवगिरी एक्सप्रेस रवाना हो रही है।” )

(दृश्य दूसरा समाप्त )

दृश्य तीन

(स्थान वही है। दोनों संतरे खा चुके हैं। आपस में बातें कर रहे हैं।)

जय : ऊमम .....ज्योति संतरे बहुत मीठे और ताजा थे। मैं भी अक्सर सफर में इन

संतरों का इंतजार करता हूँ। थैंक्यू ज्योति इन ताजा-मीठे संतरों के लिए।

ज्योति : अलवेज वेलकम डियर ...जय तुम्हारे इस थैंक्यू का हमेशा स्वागत रहेगा।

वैसे दोस्ती में सॉरी-थैंक्यू तो नहीं चलता है, पर चला लेंगे। तुम्हारी दोस्त जो हूँ ..इतना तो बनता ही है। (हँसती है।)

जय : ओ हमारी बिल्ली हमी से म्याऊं....(हँसता है।) ज्योति तुम्हें हँसता हुआ देख

अच्छा लगा। पर मैं तुम्हारा सच्चा मित्र हूँ। मैं तुम्हें और तुम्हारे दिल की बात को अच्छी तरह से जानता हूँ। ज्योति तुमने सिर्फ रोहित का जिक्र किया। पर बच्चों का नहीं ? कितने बच्चे हैं, तुम्हें ?

ज्योति : (निराशात्मक हँसी ) हमने फैमिली प्लानिंग किया है।

जय : झूठ मत बोलो ज्योति ! मुझे पता है, तुम्हें झूठ बोलना नहीं आता। इतने

साल...कोई भला..फैमिली प्लानिंग करता है क्या ?

ज्योति : अरे, डॉक्टर ने कहा है कि मैं माँ नहीं बन सकती।

जय : क्यों....क्यों नहीं बन सकती ?

ज्योति : बस..नहीं बन सकती ..इसीलिए नहीं बन सकती ...डॉक्टर ने जो कहा है।

जय : ओ सॉरी ...मैंने कुछ गलत तो नहीं पूछ लिया ..मुझे माफ कर देना ...शायद मैंने

तुम्हारे मन को जाने अनजाने ठेस पहुँचा दी है।

ज्योति : नहीं कोई बात नहीं ...तुमने ठेस नहीं पहुँचाई। तुम मेरे अच्छे दोस्त हो ...तुम्हें

मेरे बारें में जानने का पूरा अधिकार है। आखिर दोस्ती किस लिए होती है। माँ बनना तो भाग्य की बात होती है पर ईश्वर ने मुझे यह वरदान दिया ही नहीं।

जय : मुझे लगा ...खैर छोड़ो ... आज तो विज्ञान ने बहुत प्रगति कर ली है। अब माँ

बनना कोई बड़ी बात नहीं है। जिस कारण निराश होकर घर बैठा जायें। तुम अभी भी माँ बन सकती हो। क्यों कि ईश्वर ने विज्ञान और डॉक्टर के रूप में सक्षात धरती पर जन्म लिया है। उनके वरदान से तुम माँ जरुर बन सकती हो।

ज्योति : माँ बनना इस सृष्टि का सुखद अहसास है। इस धरती का सबसे पुण्य कर्म है।

वो क्या होता है, पता नहीं। दूर से देखा... किताबों में पढ़ा है। पर खुद महसूस नहीं किया। मैं महसूस करना चाहती थी। माँ बनना क्या होता है ? पहले मैं माँ बनना नहीं चाहती थी पर जब अहसास हुआ कि माँ नना चाहिए तब समय को यह मंजूर नहीं था। ( निराशात्मक हंसी ) वह मुझ से रूठ गया था। नहीं ....वो मुझे तो...हमेशा के लिए ही रूठ गया है।

जय : तुम निगेटिव क्यों सोचती हो ? पोजिटिव क्यों नहीं सोचती ? ज्योति समय नहीं

रूठा है, तुम खुद से रूठ गयी हो... बस ...। तुम्हें टेस्ट ट्यूब बेबी का नाम तो सुना होगा। ‘टेट ट्यूब बेबी’ प्रक्रिया के करण तुम फिर से माँ बन सकती हो। विश्व में ५० लाख से ज्यादा टेस्ट ट्यूब बेबी जन्म ले चुके हैं। लूसी ब्राउन नामक लड़की विश्व की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी है। आज इस प्रक्रिया से कई निसंतान दम्पति संतान सुख का लाभ उठाकर ख़ुशी-ख़ुशी से जिन्दगी जी रहे हैं। वे धरती के भगवान का जिन्दगी भर आभार मानते हैं। जिनके कारण उन्हें यह अपार सुख की प्राप्ति हुई। उनके वंश की वृद्धि हुई। उन्हें सहारा मिल गया। वे अब अमर बेल नहीं जो दूसरों का सहारा पाकर खिलता है। उनका अपना सहारा उन्हें मिल गया। तुम भी माँ बन सकती हो। नांदेड में ऐसे हॉस्पिटल हैं, चाहो तो मैं तुम्हें उनका पता दे सकता हूँ। इसीलिए सकारात्मक सोचों तुम माँ जरुर बनोगी।

ज्योति : माँ बनना इतना आसान होता, तो मैं अवश्य माँ बन जाती। मुझे पता है टेस्ट

ट्यूब बेबी प्रक्रिया क्या है। मैं इस प्रक्रिया से भी माँ नहीं बन सकती।

जय : क्यों, नहीं बन सकती ? जब तुम्हें पता है कि टेस्ट ट्यूब बेबी की प्रक्रिया से तुम

माँ बन सकती हो तो तुम माँ क्यों नहीं बन सकती ?

ज्योति : माँ बनना किसे अच्छा नहीं लगता जय ! मैं माँ बनने के सपने देखा करती थी।

सारे उपाय किये। भगवान के पास मन्नत मांगी, ताबीज बांदे, व्रत रखे ..पर कुछ नहीं हुआ ... मैं सपने देखा करती थी कि मेरे गर्भ में शिशु पल रहा है। उसका जन्म हुआ है। वह घुटने पर दौड़ रहा है। मुझे देखकर हँस हा है। मैं पकड़ने के लिए आगे बढ़ूं तो वह दौड़-दौड़ जाता है। मैं जब उसे ढूँढती हूँ...तो वो छिप जाता है। जब मैं थक कर बैठ जाती हूँ, तो वह पीछे से आकर आँखें बंद कर देता है। वो मुझे माँ कहकर पुकारता है। मुझे उन दिनों में सोना बहुत पसंद आता था क्यों कि सोने के बाद मेरा बच्चा मुझसे मिलने मुझसे खेलने के लिए सपने में आता था। जागती तो असली दुनिया दिखायी देती। खाली घर, खाली कोख, खाली जिन्दगी..सबकुछ खाली ही खाली लगता था। एक दिन जब सुना कि टेस्ट ट्यूब बेबी प्रक्रिया से मैं माँ बन सकती हूँ, तो मैं ख़ुशी से उछल पड़ीं थी। मानो ईश्वर ने मेरी बात मान ली। उसने मुझे वरदान दे दिया।

जय : और आगे क्या हुआ ?

ज्योति : मैं ख़ुशी से अस्पताल गई और डॉक्टर ने चेक किया और .....मेरे पैरों तले की

जमीन खिसक गई। उन्होंने फिर से कहा। मैं माँ नहीं बन सकती। कभी भी। जो मैंने खुशियों का महल बनाया था। वह धडाम से गिर गया। निर्दयी ....। ईश्वर ने मेरे साथ मजाक किया था। ( दुखात्मक हँसी-हँसती )

जय : (ज्योति का हाथ पकड़ते हुए )

ज्योति ये क्या कह रही हो तुम... मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है। मुझे स्पष्ट कहो क्या बात है। विज्ञान कैसे हार सकता है ?

ज्योति : विज्ञान नहीं हारा जय ...मैं हार गई।

जय : ज्योति , अब बस ....तुम मुझे बताओगी या नहीं।

ज्योति : मैं बाँझ हूँ ...जय मैं बाँझ हूँ। ऐसा खेत जिस पर कभी फसल ही नहीं उग

सकती। बिल्कुल बंजर ...। मेरे पेट में बच्चादानी ही नहीं..जय.. बच्चादानी ही नहीं। (उसकी आँखों में आँसू आ जाते हैं।)

जय : (ज्योति का हाथ दबाते हुए ) सॉरी ज्योति... मैंने तुम्हारा दिल दुखाया।

ज्योति : नहीं, कोई बात नहीं जय। तुम गिल्टी फिल मत करना। जो है सो है। हम

जीवन के इस सफर में और क्या कर सकते हैं। पर मुझे अब कुछ लगता नहीं। पहले बहुत दुखी रहा करती थी कि मुझे कोई संतान क्यों नहीं है। मैंने अपने पति से यहाँ तक कहा था कि रोहित... तुम दूसरी शादी कर लेना। पर उस दिन के बाद उसने मुझ से पूरे दो दिनों तक बात नहीं की और ठीक से खाना भी नहीं खाया। उसने मुझसे वचन लिया कि ऐसी बात फिर कभी नहीं करुँगी तब जाकर वह माना ...।

जय : फिर आगे क्या हुआ ?

ज्योति : मैं बहुत खुश नसीब हूँ कि मुझे रोहित जैसा पति मिला है। अब वही मेरा बच्चा

है। वह भी रोज मुझसे बच्चों जैसी जिद करता है। शरारत करता है। उसे रोज मेरे हाथों से खाना पसंद है। वह मेरे ही हाथों से दूध पीता है और बहुत कुछ बच्चों वाली हरकत ...करता है। अब वह मेरे लिये बच्चा बन जाता है। और मैं उसमें अपने मातृत्व सुख को प्राप्त कर लेती हूँ।

टी सी.: टिकिट प्लीज....

जय : यह लीजिये टिकिट ...

टी.सी. : कौन-सी सीट है, आपकी ?

जय : जी, ९ नंबर की सीट है। खिड़कीवाली।

टी.सी.:- ठीक है .. यह लीजिये टिकिट ..नेक्स्ट ..आपकी कौन सी सीट है ?

ज्योति : जनरल टिकिट है। औरंगाबाद तक जाना है।

टी.सी. : मैंडम जरनल टिकिट है, तो जनरल बोगी में बैठना चाहिए। यह रिजर्वेशन बोगी

है। प्लीज अगले स्टेशन पर उतरकर जनरल बोगी में बैठ जाइये।

जय : बैठने दीजिये ना सर। औरंगाबाद तक तो जाना है, ना। कोई आ जायेगा तो वह

उठ जायेगी। प्लीज सर ...मेरी दोस्त है ..दस सालों बाद मिल रही है। ऐसे हमें अलग मत करो। बस अब तीन घंटे का सफर ही तो बाकी रहा है। चाहे तो आप फीस ले लीजिए जो भी बनती है।

टी.सी. ठीक है.. आप दोस्तों को मैं जुदा नहीं करूँगा। आप बैठे रहे। और हां फीस की

आवश्यकता नहीं। आखिर हममें भी इंसानियत होती है।

( “टिकिट-टिकिट” कहता हुआ आगे चला गया।)

ज्योति : थैंक्स जय...तुमने मुझे बचा लिया ...तुम न होते तो शायद मुझे उतर कर अगले

बोगी में जाना पड़ता। वैसे जरनल टिकिट पर आरक्षित बोगी में बैठना गलत है। पर जनरल बोगी में भीड़ बहुत होती है। और भीड़ मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं।

जय : तुम्हें थैंक्स कहने के कोई आवश्यकता नहीं ...यह मेरा कर्तव्य था। रही बात भीड़

की इसे देखकर कभी-कभी लगता है कि हमारा देश सिर्फ भीड़ ही बना रहा है। ‘मेड इन भीड़’ हा...हा....हा...(हँसता है।)

ज्योति : लगता है, जालना स्टेशन आया है ...लो देखते ही देखते स्टेशन आ ही गया ...

निवेदिका : जालना स्टेशन आपका स्वागत करता है। जालना स्टेशन आपका स्वागत

करता है।

( ट्रेन की खिड़की के पास फल-समोसे, चने, पानी आदि बेचने वालों की अलग-अलग आवाजें आ रही हैं। )

(समोसा-समोसा दस का एक समोसा

..खरमुरे खरमुरे ....

पानी ..पानी ...

चाय ...चायवाला ...

गरमा-गरम चाय )

निवेदिका : (ट्रेन की सीटी बजती है।)

“प्लेटफार्म नंबर 1 पर खड़ी देवगिरी एक्सप्रेस रवाना हो रही है।” )

(दृश्य तीसरा समाप्त )

दृश्य चार

(जालना स्टेशन से गाड़ी आगे के लिए निकल पड़ती है। औरंगाबाद डेढ़ घंटे की दूरी पर है। दोनों आमने-सामने बैठे हैं। जय “लक्ष्य विश्व” पढ़ रहा है। और उसमें से एक पंक्ति सुनाता है।)

जय :

आँसुओं से भीगे आंचल पर

मन का सबकुछ रखना होगा

तुमको अपनी स्मिति रेखा से

वह सन्धि पात्र लिखना होगा।

ज्योति क्या तुम्हें यह पंक्ति याद है।

ज्योति : हाँ..अच्छी तरह से याद है। जयशंकर प्रसाद की ‘कामायनी’ महाकाव्य में यह

पंक्ति है। इसे मैं कैसे भूल सकती हूँ। हमेम यह एम.ए.के सिलेबस में थी। मैडम ने इस पंक्ति को मुझसे श्याम पटल पर लिखवाया था। हमारा नांदेड का पीपल्स कॉलेज।

जय : तो तू यह भी समझ गई होगी कि मैं क्या कहना चाहता हूँ।

ज्योति : हाँ.. समझ गई ...जय। मैंने अपने पुराने दुखों को भुला दिया है। अब मैंने

जिन्दगी से समझौता कर लिया है। ईश्वर और नसीब को दोष देकर मैं औरों की भांति दुखी नहीं रहना चाहती। जो मुझे मिला वह सर्व श्रेष्ठ मिला है। मैं इसी में खुश हूँ। मैं जब भी दुखी होती हूँ तब मैं वह पुराना गीत सुनती हूँ , जिससे सुनकर अपना दुःख तिल भर भी महत्व नहीं रखता।

जय : मुझे पता है, वह कौन-सा गीत है।

दुनिया में कितना गम है,

मेरा गम कितना कम है।

ज्योति सच में ही इस दुनिया में कितने लोग किसी न किसी कारण से दुखी रहते हैं। उनके दुःख के सामने हमारा दुःख कुछ भी नहीं होता है। पर वे लोग जीने हाथ-पैर नहीं होते, आँखें नहीं होती। अनाथ होते हैं। क्या वे जीवन जीना छोड़ देते हैं। नहीं ना ... ! वह उसमें भी जीवन जीते हैं और ऐसे लोगों को देख कर हम जैसों में अपने दुःख को भूलकर जीवन जीने का मन करता है। पर इसका यह मतलब नहीं की हर कहीं ऐसे लोग दिख जाये। या उदाहरण प्रस्तुत किया जाये। यह तो जीवन जीने की बात है। क्यों कि जीवन जीने के लिए होता है। और वह एक बार ही मिलता है। इसीलिए हम उसे जीवन कहते हैं।

ज्योति : सही कहा, जीवन एक बार ही मिलता है। हमें उसे जीना चाहिये।

जय : ज्योति, तुमने सरोगेट मदर ......या किसी अनाथ को गोद लेने के बारें में सोचा

है ?

ज्योति : सरोगेट मदर से मुझे बच्चा नहीं चाहिए। मैं अपने गर्भ में बच्चे को अनुभव करना

चाहती हूँ औरों के गर्भ में नहीं। इसीलिए सरोगेट मदर नहीं। और रही अनाथ बालक को गोद लेने की बात अबतक इसके बारें में हमने सोचा नहीं है।

जय : ज्योति चलो छोड़ो इस बात को ..रोहित क्या करता है ?

ज्योति : वह एक ऑफिस में बड़ा अधिकारी हैं। उसे किताबें पढ़ने का बहुत शौक है।

वह मेरे जैसा ही है। उसने और मैंने डॉ.बाबा साहेब अम्बेडकर विश्वविद्यालय, औरंगाबाद के नाटक विभाग से नाटक की उपाधि भी प्राप्त की है। हम दोनों को अभिनय करने का शौक है। तुम्हें पता है, हम दोनों को एक नाटक बहुत पसंद है। जिसे पढ़ना और रंगमंच पर प्रस्तुत करना हम दोनों के रूचि का विषय है। उसमें हमें ख़ुशी मिलती है। और लोगों को यह नाटक इतना पसंद आया कि बार-बार उसी नाटक को करने के लिए वे हमें बुलाते भी हैं।

जय : कौन-सा नाटक है और वही नाटक तुम दोनों को पढ़ना और रंगमंच पर प्रस्तुत

करना रूचि का विषय क्यों है ? आखिर उस नाटक में ऐसी कौन –सी बात है, जिस कारण लोगों को यह नाटक इतना पसंद आया ?

ज्योति : हाँ..हाँ बताती हूँ ..जय। मुझे पता है कि सबकुछ जान लेनी की जिज्ञासा तुममें

है। जबतक तुम किसी बात को पूरी तरह से नहीं जान लेते तबतक तुम बेचैन रहते हो। मैं तुम्हें और बेचैन नहीं करना चाहती।

जय : तो सुनाओ ना ?

ज्योति : तो सुनो ..वह नाटक हमें क्यों पसंद है। नाटक में एक ऐसा दाम्पत्य है, जो

एक दूसरे से बेहद प्रेम करता है और उन्हें एक मासूम-सा, नटखट-सा बालक होता है। जो कृष्ण की भांति बाल लीलायें करता है। नाटक दो हिस्से में बंटा हुआ है। पहला हिस्सा बाल लीला और जवान होने तक का है। और दूसरा हिस्सा जवान बच्चे के नौकरी और विवाह का है। पहला हिस्सा हम दोनों को बहुत पसंद है। पर दूसरा हिस्सा हमें पसंद नहीं है। क्यों कि दूसरे हिस्से में वह अपने वृद्ध माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार करते हुए घर से बाहर निकाल देता है। जिस कारण उसके माता-पिता को ऐसी संतान होने पर पश्चाताप होता है। और वे कहते हैं कि “ऐसी संतान होने से अच्छा है कि निसंतान होना। वे दोनों एक दूसरे में अपनी संतान की कल्पना करते हैं। एक दूसरे को मम्मी और पप्पा कहते हैं। उस नाटक का नाम है, ‘मैं तेरी संतान और तू मेरी संतान’

जय : वा बहुत सुन्दर नाटक है। जिन्दगी की रिक्तता को पूर्ण करनेवाला नाटक।

जिन्दगी को जीवन जीना सिखाने वाला नाटक...। दुःख के क्षणों में सुख बाँटने वाला नाटक ..बहुत उम्दा ...। मौका मिला तो मैं भी नाटक देखने जरुर आऊँगा। ज्योति मान गया। मैं तुम्हें मान गया। तुम दोनों ने अपनी रिक्तता को नाटक के माध्यम से पूरा किया। अपने संतान के सुख को भी प्राप्त कर लिया। और जीवन जीना नहीं छोड़ा। अभावों में सुख की तलाश कर ली।

ज्योति : क्या तुम्हें नाटक इतना पसंद आया ...मैं तुम्हें जरुर बुलाउंगी। तुम नाटक

देखने जरुर आना। मैं तुम्हारा इंतजार करूँगी। ( औरंगाबाद स्टेशन आता है।)

निवेदिका : (निवेदिका स्वागत परक घोषणा कर रही है।)

औरंगाबाद स्टेशन यात्रियों का स्वागत करता है।

औरंगाबाद स्टेशन आपका का स्वागत करता है।

( ट्रेन की खिड़की के पास फल-समोसे, चने, पानी आदि बेचने वालों की अलग-अलग आवाजें आ रही है।)

चाय ...चाय....चाय ...गरमा-गरम चाय

खरमुरे खरमुरे ...

पानी ..पानी ...

ज्योति : लो... देखते ही देखते औरंगाबाद स्टेशन कब आया पता ही नहीं चला। जय

अब चलती हूँ ..फिर मिलेंगे। बाय !

जय : मैं नीचे तक आता हूँ। चलो ..। रोहित भी आया होगा। उससे नहीं मिलवाओगी।

ज्योति : हाँ.. क्यों नहीं। चलो ... उतरते हैं। लो उतर गये। कहाँ है, रोहित। कहीं

दिखायी नहीं दे रहा है। लो..वो रहा ..वहाँ पर। पप्पा....इधर मैं यहाँ हूँ।

रोहित : मम्मा ..मैं तुम्हारा कब से इंतजार कर रहा हूँ। चलो अब जल्दी घर चलते हैं।

मुझे बहुत भूख लगी है।

ज्योति : हाँ..हाँ चलते हैं। पर थोड़ा रुको। जय मेरा क्लास मेट है।

निवेदिका : यात्री गण कृपया ध्यान दें। औरंगाबाद से मुबई की ओर जानेवाली देवगिरी

एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर 1 से रवाना हो रही है।

रोहित : धन्यवाद जय। सफर में तुमने ज्योति का खयाल रखा। फिर से धन्यवाद ! बाय

! फिर मिलते हैं।

जय : बाय रोहित ! बाय ज्योति ! अपना खयाल रखना। फिर मिलेंगे।

ज्योति : तुम कुछ भूल रहे हो जय ....

जय : हाँ.हाँ..याद आया ...

दोनों : पहले मुट्ठी बांधो ...

फिर मुट्ठी पर मुठ्ठी टकराओ .....

ऊँगली और अंगूठे को मिलाकर..

फिर हाथ मिलाते हाथ हिलाओ।

(दोनों हँसते हैं। )

निवेदिका : (ट्रेन की सिटी बजती है।)

प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी देवगिरी एक्सप्रेस मुंबई की और रवाना हो रही है।....

(जय ट्रेन में बैठ जाता है। गाड़ी प्लाटफार्म छोड़ने तक वह ज्योति और रोहित को हाथ हिला रहा है। यही प्रक्रिया उधर भी जारी है

समाप्त

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लेखक परिचय

डॉ.सुनील जाधव जी का जन्म ०१ सितम्बर, १९७८ में अपने ननिहाल जिला नांदेड के तहसील मुदखेड में हुआ। पिता गुलाबसिंग एवं माता का नाम शकुंतलाबाई है। अनिल बड़े भाई और संदीप तथा राजेश दो छोटे भाई हैं। उनका विवाह माजलगाव के शिक्षा अधिकारी परशुराम राठोड की सुपुत्री वैशाली से २००८ में सम्पन्न हुआ। उन्हें तनिष्का एवं तन्मय दो संतान हैं। आपकी प्राथमिक शिक्षा हादगांव तो माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कॉस्मोपालीटन, स्नातक शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर महाविद्यालय, किनवट में हुई। एम्. ए. हिंदी में नांदेड के पीपल्स कॉलेज से तो पीएचडी की उपाधि स्वामी रामानंद तीर्थ विश्वविद्यालय से प्राप्त की। यू.जी.सी. से प्राध्यापक पात्रता परीक्षा नेट।

साहित्यिक परिचय :-

कविता संकलन :- 1.मैं बंजारा हूँ २.सच बोलने की भूल ३.मेरे भीतर मैं ४.रौशनी की ओर बढ़ते कदम ५.त्रिधारा। कहानी संकलन :- 1.मैं भी इंसान हूँ २. एक कहानी ऐसी भी ३.गोधड़ी एकांकी :- 1.भ्रूण २. कैची और बंदूक 3.अमरबेल ४.अनुवाद :- सच का एक टुकड़ा (नाटक) ५.समीक्षा/आलोचना :- 1.नागार्जुन के काव्य में व्यंग्य २.हिंदी साहित्य विविध आयाम ३.दलित साहित्य विविध आयाम ४.अंतरजाल की दुनिया

पुरस्कार :-1. “मैं वर्ण और वर्णनातित” कविता को विश्व हिंदी सचिवाल, मोरिशियस का प्रथम अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार। २. ‘’कैची और बंदूक’’ एकांकी को विश्व हिंदी सचिवाल, मोरिशियस का तृतीय अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार।

सम्प्रति :- हिंदी विभाग, यशवंत महाविद्यालय, नांदेड

पता:- महाराणा प्रताप हाउसिंग सोसाइटी, हनुमान गढ़ कमान के सामने, नांदेड-४३१६०५

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4290,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3240,कहानी,2361,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ 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रचनाकार: नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 4 - अमरबेल - एकांकी - लेखक : डॉ.सुनील गुलाबसिंग जाधव
नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 4 - अमरबेल - एकांकी - लेखक : डॉ.सुनील गुलाबसिंग जाधव
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