ठाकुर बाघ सिंह का गढ़ गाँव बड़वा - सत्यवान सौरभ

SHARE:

दक्षिण-पश्चिम हरियाणा में शुष्क ग्रामीण इलाकों का विशाल विस्तार है, जो उत्तरी राजस्थान के रेतीले क्षेत्रों से सटे हुए है, यहाँ बड़वा नामक एक ...

दक्षिण-पश्चिम हरियाणा में शुष्क ग्रामीण इलाकों का विशाल विस्तार है, जो उत्तरी राजस्थान के रेतीले क्षेत्रों से सटे हुए है, यहाँ बड़वा नामक एक समृद्ध गांव स्थित है। यह राजगढ़-बीकानेर राज्य राजमार्ग पर हिसार से 25 किमी दक्षिण में है।

गढ़ से बड़वा का दौरा शुरू करना स्वाभाविक था, जिसे गाँव में ठाकुरों की गढ़ी (एक किला) कहा जाता है। 65 वर्षीय ठाकुर बृजभूषण सिंह, गढ़ी के मालिकों की एक जागीर है। ठाकुर बाग सिंह तंवर के पूर्वज, जो कि बृजभूषण सिंह के दादा थे, ने 600 साल पहले राजपुताना के जीतपुरा गाँव से आकर अपने और अपने संबंधों के लिए इस गाँव की संपत्ति की नक्काशी की थी। संयोग से, राजपूतों की तंवर शाखा ने भिवानी शहर के आसपास के कई गाँवों में खुद को मजबूती से स्थापित किया था। नतीजतन, भिवानी तंवर खाप का प्रधान बन गया यानी गाँवों का एक समूह। मध्ययुगीन काल में, तंवर राजपूतों ने उस समय की राजनीतिक उथल-पुथल से उखाड़ फेंका जब मुस्लिम आक्रमणकारी इस भूमि पर कब्जा करने और अपना वर्चस्व स्थापित करने की प्रक्रिया में थे, हरियाणा और पहाड़ी क्षेत्रों से हिमाचल प्रदेश में चले गए। हालांकि, मुगल काल में, तंवर राजपूत शांतिपूर्वक भिवानी के आसपास अपने गाँव में व्यापार करते थे। लगभग 15,000 की आबादी वाला बड़वा का गाँव, अब भिवानी जिले का एक हिस्सा है।

बाग सिंह तंवर के पूर्वजों, जिन्होंने बारिश के पानी से भरे एक बड़े प्राकृतिक तालाब के आसपास झोपड़ियों में बसे थे, ने गाँव में 14,000 बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया था। नतीजतन, जैसा कि भाग्य के पास होगा, बहुत सारी जमीन गांव में उनके वंशजों और अन्य समुदायों को हस्तांतरित कर दी गई थी। मौजूदा गढ़ी, एक मध्ययुगीन शैली का एक विशाल स्मारक, जिसे ब्रांसा भवन भी कहा जाता है, रामसर नामक एक बड़े तालाब के किनारे गाँव के उत्तर-पश्चिम में स्थित है, जिसे 1938 में बनाया गया था, जो गाँव के पुराने लोगों के अनुसार था एक साल मानसून की विफलता के कारण, फसलों को उस वर्ष नहीं उगाया नहीं जा सका। इसलिए, बाग सिंह ने गढ़ी के निर्माण में अपने रिश्तेदारों को शामिल करने के बारे में सोचा और उपयोगी रोजगार पाया। रेतीले टीले पर पारंपरिक स्थापत्य शैली में निर्मित गढ़ी में आज भी लोहे की प्लेट और प्रवक्ता के साथ लकड़ी का एक बड़ा और मजबूत गेट है। आवास और सार्वजनिक उपस्थिति के लिए कई विशाल कमरे, पुआल और अनाज के भंडारण के लिए कई तिमाहियों की एक पंक्ति के अलावा, बिल्डरों द्वारा प्रदान किए गए थे।

गाँव का एकमात्र लंबरदार और प्राकृतिक मुखिया ठाकुर बाग सिंह, भू राजस्व इकट्ठा करने और इसे सरकारी खजाने में जमा करने के लिए जिम्मेदार था। ठीक एक दशक पहले, ठाकुर बृजभूषण सिंह ने तत्कालीन तहसीलदार के साथ मामूली हाथापाई पर अपनी लंबरदारी को त्याग दिया था, जो इन ठाकुरों के परिवार द्वारा आयोजित पारंपरिक स्थिति या प्रतिष्ठा के लिए बहुत कम देखभाल कर सकता था। गाँव में अब तीन लम्बरदार है।

ठाकुर बाग सिंह के वंशजों के अलावा, राजपूतों के लगभग 100 अन्य परिवार बनिया समुदाय के लगभग 125 परिवारों, ब्राह्मणों के 150, बुनकरों के 100, चमारों के 150 और प्रजापत के कुँवरों के 600 परिवारों के साथ रहते हैं। यही कारण है कि लम्बरदार प्रजापत के पास होता है। लंबरदारी को त्यागकर, पुराने ठाकुरों के परिवार की प्रतिष्ठा किसी भी तरह से कम नहीं हुई है। इस परिवार के पास अब 1400 बीघा कृषि भूमि है।

ग्राम समुदाय ने न केवल रामसर नाम के बहुत पुराने प्राकृतिक तालाब को बनाए रखा है, जो कि फिकस (वात और पीपल) और नीम जैसे पेड़ों की सदियों पुरानी देशी प्रजातियों से घिरा हुआ है, लेकिन एक हनुमान मंदिर का निर्माण भी किया है और दो कुओं को खोदा है इसके बैंक, उनमें से एक एक अनूठी शैली में एक परवलयिक टोपी के साथ। एक स्मारक सेनेटाफ के अलावा, ये सभी संरचनाएं तालाब के उत्तरी और पूर्वी तट पर सुशोभित हैं। तालाब में भरपूर पानी है। लगभग 100 साल पहले एक खोबा राम द्वारा निर्मित एक टोपी के साथ अद्वितीय कुआं, अभी भी पर्याप्त मात्रा में मीठे पीने योग्य पानी का उत्पादन करता है। टोपी हवा में उड़ने वाली धूल और उसमें गिरने वाले पुआल से कुएं की रक्षा करती है। एक गहरे कुएँ पर इस तरह की एक टोपी के निर्माण के लिए कुछ सरलता की आवश्यकता थी क्योंकि भारी टोपी के भार को सहन करने के लिए आवश्यक समर्थन को बाद में हटाया जाना था और इसमें सामग्री या पुरुषों के अनजाने में गिरने का खतरा हमेशा बना रहता था। ऐसे कई छायांकित कुंडियां अभी भी भिवानी के गांवों में और राजस्थान के चुरू और सीकर से परे उपयोग में हैं।

गाँव के उत्तर में दूर एक बड़ा पक्का तालाब है जिसे केसर तालाब के नाम से जाना जाता है, जिसका निर्माण गाँव के सेठ पारस राम ने 100 साल पहले किया था। यह 200 फीट और 20 फीट गहरा एक वर्ग है। लखौरी ईंटों, चूने और मोर्टार से निर्मित, इसमें तीन रंग हैं। लाखों गैलन की जल धारण क्षमता वाले टैंक के नीचे, विशेषज्ञ स्थानीय राजमिस्त्री द्वारा बनाया गया था। इसमें पानी की पहुँच के लिए मवेशियों के लिए प्रचलित वर्ण व्यवस्था और एक रैंप क्वाइल के अनुसार लोगों के उपयोग के लिए चार कलात्मक रूप से क्वैस हैं। टैंक के चारों कोनों पर सुंदर छतरियां (एक सेनेटाफ शैली में) और दक्षिण-पश्चिम की ओर एक गहरी पक्की खाड़ी प्रदान की गई थी, जहाँ से एक फारसी पहिया यानी रेल चलाकर पानी उठाया जा सकता था। फ़ारसी पहिया को बैलगाड़ी या ऊँट की जोड़ी द्वारा खींचा जाता था। यह खेदजनक है कि गाँव में टैप किए गए पानी की आपूर्ति, जो हमेशा कम आपूर्ति में होती है, के आगमन के साथ, ग्रामीण जीवन शैली के लिए उपयुक्त, पुरानी और समय-परीक्षण की तकनीक को 25 साल पहले उपेक्षित कर दिया गया था। इस तकनीक के केवल स्थल ही बने हुए हैं।

राजस्थान के निकटवर्ती शेखावाटी क्षेत्र के कस्बों में पाए जाने वाले पारंपरिक वास्तुकला का प्रदर्शन करते हुए बड़वा की शानदार हवेलियाँ इसकी सबसे आकर्षक विशेषता हैं। दो दर्जन से अधिक हवेलियाँ, उनमें से दो मंजिला, उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध और बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में गाँव के महाजनों द्वारा यहाँ बनाई गई थीं। गाँव के पुराने बसावट स्थल पर एक आरामदायक अंदाज़ में बिखरे इन भव्य हवेलियों का एक दौरा पुराने गौरवशाली दिनों की याद दिलाता है जब समृद्ध महाजन समुदाय ने दिल्ली और चूरू के बड़े शहरों के बीच पुराने कारवां व्यापारिक मार्ग पर फल-फूल रहा था। भिवानी और हिसार के रास्ते सीकर और झुंझुनू। कहा जाता है कि अग्रवाल बनिया हिसार के अग्रोहा से चले गए थे और ज्यादातर दक्षिण-पश्चिमी हरियाणा में बसे थे, जो शेखावाटी के साथ बैलगाड़ी और ऊंटों पर व्यापार कारवां पर चलते थे और मारवाड़ और मेवाड़ में परे, अक्सर गुजरात के तटों पर बंदरगाह तक पहुंचते थे। बड़ी संख्या में यहां की हवेलियां व्यापार व्यवसाय में बड़वा के महाजनों द्वारा जमा की गई संपत्ति के लिए अस्तित्व में हैं।

धनी महाजनों के अलावा, पंडित नरसिंह दास भारद्वाज के उल्लेखनीय कुछ ब्राह्मण परिवार बंगाल के एक लोकप्रिय हिल स्टेशन दार्जिलिंग जैसे दूर स्थान पर व्यवसाय स्थापित करने में अत्यधिक सफल हो गए। इन सभी व्यवसायिक व्यक्तियों ने बैंकरों और व्यापारियों दोनों के रूप में काम किया। नरसिंह दास भारद्वाज ने दार्जिलिंग रेडियो कंपनी के नाम से एक उद्यम स्थापित किया। वह अपने पैतृक गाँव को नहीं भूले और बड़वा में एक विशाल और शानदार हवेली का निर्माण किया। इस परिवार के पूर्वजों ने लगभग 200 साल पहले मुंडाल से बड़वा पलायन किया था। दार्जिलिंग में, जे.पी. शर्मा नामक इस परिवार के एक सदस्य ने सार्वजनिक जीवन में कुछ प्रमुखता हासिल की और एक नगर आयुक्त बने। उनके पास इस दादा दादी की याद में दार्जिलिंग में पं जय लाल रोड नाम की एक सड़क थी। इस परिवार की हवेली में न केवल एक सजावटी शैली है, बल्कि इसके विस्तृत रूप से सामने के दरवाजे के लिए गर्व का स्थान है। इस हवेली का इंटीरियर, विशेष रूप से बैथक खाना, आयातित इतालवी सिरेमिक टाइलों से सजाया गया था। हालांकि हवेली का प्रवेश द्वार पारंपरिक भारतीय शैली में डिज़ाइन किया गया है, लेकिन इसके भीतर दरवाज़े के पैनल और फ्रेम एक असाधारण तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं, जो उभरे हुए तांबे के प्लेटों को पैनलों पर रखकर बनाए गए हैं जो देशी फूलों और हिंदू देवताओं के आंकड़े हैं। यह पता चला कि दरवाजे के पैनल की कल्पना की गई थी, डिज़ाइन किया गया था और पास के राजगढ़ शहर से लाए गए बढ़ई द्वारा कलात्मक रूप से तैयार किया गया था। हवेली के अंदर, सामने के दरवाज़े के पास, एक पोर्च जो चितेरा, या जहाँगीर नामक एक चित्रकार द्वारा की गई कई दीवार चित्रों से सजाया गया है। ये दीवार पेंटिंग अभी भी अपने कुछ चमकीले रंगों को बरकरार रखती हैं।

कला इतिहासकारों और वास्तुकारों के लिए बरवा में पर्याप्त शोध अवसर हैं। यहां एक दर्जन अन्य हवेलियों में हरोती शैली की दीवार पेंटिंग बहुतायत में हैं। इनमें प्रमुख हैं लाला लखमी चंद सिंघल, लाला लायक राम, लाला हुकम चंद, हरलाल और लाला दीवान चंद-नरसिंह दास। बेशक, सबसे शानदार हवेली, सचमुच एक किला है, सेठ पारस राम का है, जिन्होंने केसर तालाब का निर्माण किया था। इसमें उत्कृष्ट दीवार पेंटिंग भी हैं। लाला श्रीराम द्वारा 100 साल पहले बनाई गई एक और जीर्ण-शीर्ण हवेली में भी दर्जनों खूबसूरत दीवार चित्र हैं। इस हवेली को छोड़कर, अन्य सभी हवेलियाँ एक अच्छी स्थिति में हैं, शायद इसलिए कि इस शुष्क ग्रामीण इलाकों में बहुत कम नमी है। यह पता चला कि इन सभी हवेलियों को लखुरी ईंटों से बनाया गया था, जिन्हें स्थानीय तौर पर कुम्हारों द्वारा जलाया गया था और शेखावटी में राजगढ़ और आसपास के अन्य शहरों से लाए गए चेजारस, यानी राजमिस्त्री द्वारा चूने और मोर्टार में तय किया गया था। संभवतः गाँव में बड़ी संख्या में कुम्हारों की उपस्थिति केवल महाजनों द्वारा प्रदान की गई निर्माण गतिविधि के कारण है जो कई मंदिरों का निर्माण करती है। कई दशकों तक इन परिवारों ने उन्हें उत्कृष्ट लखुरी ईंटें प्रदान कीं। कारवां मार्ग के साथ व्यापार में गिरावट के कारण, अधिकांश महाजन भारत के दूर-दराज के महानगरीय शहरों में बसने के लिए बहुत पहले चले गए और केवल कुछ ही लोग जो ऐसा नहीं कर सके, उन्होंने गांव में पारंपरिक व्यवसाय को आगे बढ़ाने और बीगोन की यादों को संजोने की कोशिश की युग।

महाभारत, रामायण और भगवान कृष्ण के जीवन और समय से संबंधित पात्रों और घटनाओं से संबंधित इस गांव की अधिकांश हवेलियों में टेम्परा शैली में किए गए दीवार चित्रों का विषय है। छत के वाल्टों और हवेलियों के भीतरी आंगनों की दीवारों पर, विशेषकर लाला लखमी चंद सिंघल की दीवारों पर, एक उत्कृष्ट स्थिति में विद्यमान दीवार चित्र मौजूद हैं। एक अन्य हवेली में, लाला लायक राम से संबंधित, अधिकांश दीवार चित्रों, टेम्परा में, आंतरिक आंगन के सामने की दीवारों पर 4 X 2 फीट के पैनल में प्रस्तुत किए गए थे। खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अनुचित चूल्हों से निकलने वाले धुएं के कारण, इनमें से अधिकांश दीवार चित्रों को कालिख की पतली फिल्म के साथ कवर किया गया है। दीवार चित्रों के विषय और चित्रण का चुनाव उस युग के लोगों के सामाजिक-सांस्कृतिक लोकाचार का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें हवेलियों का निर्माण और सजावट की गई थी।

यह खेदजनक है कि बरवा गाँव की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए ग्राम समुदाय या महाजनों के समुदाय द्वारा कोई प्रयास नहीं किया गया है।

गाँव बड़वा हरियाणाका एक अवलोकन

बड़वा हरियाणा में भिवानी जिले के सिवानी ब्लॉक में स्थित एक गाँव है। ये गाँव हरियाणा के भिवानी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। भारत और पंचायती राज अधिनियम के अनुसार, बड़वा गाँव का प्रशासन ग्राम पंचायत द्वारा चलाया जाता है।

बड़वा की भौगोलिक एवं सामाजिक जानकारी

बड़वा भिवानी जिले, हरियाणा, भारत में एक बड़ा गाँव है। बड़वा के उत्तर पूर्व में हिसार है। दक्षिण में सिवानी है। बड़वा का पिनकोड 127045 है। दक्षिण में सिवानी नगर, उत्तर में ग्राम चौधरीवास, पूर्व में ग्राम रावतखेड़ा और पश्चिम में ग्राम नलोई और ग्राम गावड़ हैं। इस गांव में छतीस बिरादरी के लोग मिलजुलकर रहते है और सभी बहुत अच्छे हैं। यहां की संस्कृति मिश्रित संस्कृति यानी हरियाणवी और राजस्थानी है। बहुत धार्मिक और अच्छे स्वभाव वाले लोग यहाँ रहते हैं। वे सादगी और उच्च सोच के साथ जीवन के हर हिस्से का आनंद लेते हैं। ग्रामीण प्राकृतिक परिवेश के बीच रहते हैं। जैसे ही हम सुबह उठते हैं, हम पक्षियों के मधुर गीत सुन सकते हैं। हम उगते सूरज की सुंदरता और आसपास के खेतों की हरियाली की मीठी हवा का आनंद ले सकते हैं, गाँव में रहने के कई अलग-अलग सुख हैं। ग्रामीण स्वस्थ, शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं। वे ताजी हवा में सांस लेते हैं जो उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। उन्हें शुद्ध घी और दूध भी मिलता है।

बड़वा के ग्रामीण, गहरे धार्मिक हैं। वे प्रार्थना और पूजा करने के लिए नियमित समय समर्पित करते हैं। ग्रामीण सामाजिक रूप से एक साथ रहते हैं। उनका जीवन सहकारी और अन्योन्याश्रित है। वे एक-दूसरे के सुख और दुख में हिस्सेदारी करते हैं। वे जरूरत के समय में एक-दूसरे की मदद करते हैं। बड़वा के ग्रामीणों की सामाजिक भावना इतनी मजबूत है कि एक के अतिथि को सभी का अतिथि माना जाता है।

धार्मिक परिवेश

बड़वा मंदिरों का गाँव है। गाँव के उत्तर भाग में माँ दुर्गा मंदिर है। नवरात्रि के दौरान, इस मंदिर में बड़ा त्योहार मनाया जाता है। नवरात्रि के दौरान हर दिन सावा मणि भोग का वितरण किया जाता है। माँ दुर्गा मंदिर के अलावा इस गाँव में और भी कई मंदिर हैं। उत्तर में - पुराण ठाकुर जी मंदिर, कृष्ण मंदिर, शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, पक्का (केसर) जोहड़, दुर्गा मंदिर, सती दादी मंदिर। गाँव के दक्षिण में - बाबा रामदेव मंदिर, बाबा गोगा पीर मंदिर, विश्वकर्मा मंदिर, ग्राम स्टेडियम, पशु- अस्पताल, पूर्व में - शनि देव मंदिर, श्री श्याम मंदिर (निर्माणधीन , और अन्य छोटे मंदिर, पश्चिम में - गोरी दादी ) मंदिर, झांग आश्रम आदि इस गाँव को हरियाणा गाँवों की छोटी काशी के नाम से जाना जाता है।

ये एक बहुत पुराना और इतिहासिक गाँव है । हवेलियों से भरा हुआ विशाल और शानदार गाँव । इस गाँव में 20 से अधिक हवेलियाँ हैं। इसे हवेलियों का गाँव कह सकते हैं। प्राचीन दिनों में इस गाँव में कई बहुत बड़े सेठ थे। श्री परशु राम सेठ और श्री परत राम सेठ जिनका नाम पूरे भारत भर में गर्व के साथ लिया जाता है । गाँव को बसाने वाले ठाकुर बाघ सिंह का गढ़ गाँव के केंद्र में पड़ता है; जहां आज भी बड़ी-बड़ी जनसभाएं होती है। ठाकुर समाज के लोग गाँव की आन-बान और शान के प्रतीक रहे है। इन्होने हर जाति के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार किया। गाँव के अधिकतर लोगों के घर ठाकुरों की जमीन पर बने हैं; जो ठाकुरों ने कभी अपनी इच्छास्वरूप लोगों को दान में दी थी । यह एक सभ्य और सांस्कृतिक गांव है।

धर्म-शिक्षा और खेल

गाँव में लड़कों के लिए 10 + 2 सरकारी स्कूल, लड़कियों के लिए सरकारी हाई स्कूल, शिवालिक हाई स्कूल, टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के साथ कई अन्य स्कूल है। टैगोर कॉलेज ऑफ एजुकेशन नाम से इस गाँव में एजुकेशन कॉलेज है। "झांग आश्रम" नाम से गाँव के बाहरी इलाके में एक आश्रम है। आश्रम के संस्थापक बाबा बिशंभर गिरी की गाँव पर विशेष कृपया रही है । गाँव के बीच में राम लीला ग्राउंड है। जिस पर हर साल राम लीला बहुत धार्मिक शिष्टाचार में निभाई जाती है। इस गाँव में साल के लगभग हर दिन सत्संग / कीर्तन होता है। मूल रूप से यह गांव बहुत अच्छा है। गाँव में हर साल बाबा राम देव मंदिर के प्रांगण में एक बहुत बड़ा मेला भरा जाता है। मेले में एक विशाल खेल प्रतियोगता आयोजित की जाती है। इस मंदिर की स्थापना सालों पहले स्वर्गीय रामकरण गैदर की पत्नी द्वार बाबा रामदेवरा रुणेचा धाम के प्रति अटूट आस्था के फलस्वरूप की गई।

साहित्य एवं कलाकार

इस गाँव के लोग बहुत पढ़े-लिखे, पढ़े-लिखे और नरम दिल के हैं। गाँव बड़वा के एक प्रसिद्ध लोक गायक है मास्टर छोटूराम जिनकी हरियाणवी परिवेश की रागनियां और भजन दूर-दूर तक लोग पसंद करते है; ये एक कवि और लेखक भी है । इनके बहुत से रिकार्डेड गाने आ चुके हैं। बड़वा के साहित्यकारों में डॉ सत्यवान सौरभ का नाम सबसे पहले आता है जिन्होंने मात्र कक्षा दस में रहते पंद्रह साल की उम्र में यादें नाम से एक काव्य संग्रह लिखा और प्रकाशित करवाया। इनके दोहे "तितली है खामोश" दोहा संग्रह के नाम से छपे हैं जो पूरे भारत में पढ़े और सुने जाते है। इनके कार्यक्रमों को आकाशवाणी और दूरदर्शन पर देखा और सुना जा सकता है। गाँव का पहला अखबार पंडित प्रभाती लाल शर्मा ने तटस्थ दूत के नाम से छपवाना शुरू किया! मगर उनके देहांत के बाद बंद हो गया। दूसरा अखबार डॉ सत्यवान सौरभ ने अपने मित्र मंगतूराम के साथ मिलकर प्रयास नाम से निकाला जो काफी चर्चित रहा ; आज भी गाँव से गूंजता चौपाल और बड़वा भूमि नाम से साप्ताहिक अखबार निकलते है।

राजनैतिक योगदान

गाँव से पहले मार्किट कमेटी सिवानी तहसील के चेयरमैन रमेश कुमार सिंहमार रहे और पहले विधायक ओमप्रकाश गोरा रहे जो लोहारू से चुनाव जीतकर हरियाणा विधानसभा में पहुंचे। सतीश कुमार गोयल का नाम एक बड़े सामजसेवी के तौर पर लिया जाता है। प्रयागचाँद डालमिया का नाम गाँव में एक बड़े औधोगिक घराने के तौर पर लिया जाता। गाँव के मोचियों द्वारा बनाई गई जूतियां राजस्थान और दिल्ली तक प्रसिद्ध है। गाँव के सपेरों की बीन पार्टी और यहाँ की बैंड-बजा पार्टी को लोग दूर-दूर से बुलाते हैं।

बड़वा में राधा कृष्ण गौशाला है जो दान द्वारा आई राशि के द्वारा चलाई जाती है। यहाँ कुछ और मंदिर हैं जैसे बाबा कमलगिरी की कुटिया (आश्रम), गाँव के मध्य में गुरु जम्बेश्वर मंदिर। श्री कृष्ण मंदिर (जामनी बुआ), श्री रघुनाथ मंदिर मुख्य बाजार में, रोहसरा जोहड़ के पास भभुता मंदिर, हनुमान मंदिर, नरहड़ पीर मंदिर, विश्वकर्मा मंदिर , काली मंडी (महावतार धाम), शिव मंदिर, गौरी दादी मंदिर,सती दादी मंदिर, संत रविदास मंदिर, शनि मंदिर इत्यादि ।

बड़वा की प्रशासनिक जानकारी-

बड़वा हरियाणा राज्य के भिवानी जिले में सिवानी तहसील में एक गाँव है। यह हिसार डिवीजन का है। यह जिला मुख्यालय भिवानी से पश्चिम की ओर 62 KM की दूरी पर स्थित है। सिवानी से 16 कि.मी. राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 264 कि.मी. पड़ता है ! बड़वा का पिन कोड 127045 है और डाक प्रधान कार्यालय बड़वा में ही है। गाँव के साथ लगते अन्य गाँव इस प्रकार है- सिवानी (7 KM), किकरल (8 KM), नलोई (8 KM), धनी रामजस (9 KM), खेरा (9 KM), बड़वा के नजदीकी गांव हैं।

बड़वा हिसार- भाग दो तहसील से उत्तर की ओर, हिसार- I तहसील उत्तर की ओर, तोशाम तहसील पूर्व की ओर, आदमपुर तहसील उत्तर की ओर से घिरा हुआ है। हिसार, हांसी, भिवानी, तोशाम, राजगढ़, बहल,बालसमंद ,भादरा शहरों के बीच बड़वा बसा हुआ हैं। रेल द्वारा नलोई-बड़वा; सिवानी रेल मार्ग स्टेशन बड़वा के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

बड़वा 2011 की जनगणना विवरण

बड़वा स्थानीय भाषा हिंदी (हरियाणवी) है, कुछ लोग पंजाबी और राजस्थानी भी बोलते हैं । बड़वा ग्राम की कुल जनसंख्या आज 15000 के आस-पास है ! महिला जनसंख्या 46 प्रतिशत है। ग्राम साक्षरता दर 60.8% है और महिला साक्षरता दर 24.4% है। अनुसूचित जनजाति के लोग नहीं है जबकि अनुसूचित जाति की जनसंख्या 30 प्रतिशत है ! बड़वा गाँव में 0-6 आयु वर्ग के बच्चों की आबादी 1800 है जो गाँव की कुल जनसंख्या का 13.63% है। बड़वा गाँव का औसत लिंग अनुपात 907 है जो हरियाणा राज्य के औसत 879 से अधिक है। हरियाणा की तुलना में बड़वा गाँव की साक्षरता दर कम है। हरियाणा के 75.55% की तुलना में 2011 में बड़वा गाँव की साक्षरता दर 70.40% थी। बड़वा में पुरुष साक्षरता 80.37% है जबकि महिला साक्षरता दर 59.43% है।

सरकारी सेवा और महिला सशक्तिकरण

गाँव की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ मोनिका जयसिंह गैदर गाँव की लड़कियों के लिए आदर्श बनी है ; इनके परिवार में दो बहन-भाई भी चिकित्सा अधिकारी है ! राजपूत समाज से कुछ लड़के सेना में अच्छे पदों पर पहुंचे है जो काबिले तारीफ़ है ! गाँव के युवा अब खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है; कुछ जिला स्तर और कुछ राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे है! अभी खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन गाँव से आना बाकी है ! बड़वा में बीते वर्षों से बहुत से युवा सरकारी नौकरी में आये है और बहुत से कोशिश में है कि वो भी सरकारी सेवा में जाये !

भविष्य के लिए संकेत

बड़वा के लोग बहुत शांतिपूर्ण तरीके से रह रहे हैं। लोग विभिन्न जातियों और समुदायों से हैं। बड़वा गाँव का बहुत ही गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। बड़वा एक प्राचीन गाँव है जिसने वीरता से ओतप्रोत रक्षा कर्मियों और शहीदों को सम्मानित किया है। बड़वा के निवासियों का मुख्य पेशा कृषि है। बड़वा गाँव अभी भी मेगा औद्योगिक विकास की प्रतीक्षा कर रहा है। बड़वा के लिए शिक्षा, पेयजल, सड़क और बिजली मुख्य चिंता हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हाल के दिनों में इस संबंध में बहुत सुधार किया गया है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।

यदि बैंक और वित्त संस्थान ग्रामीणों को ऋण और अन्य वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, तो यह बड़वा गांव वास्तविक विकास को देखेगा। चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना होगा। हाल के वर्षों में केंद्र और राज्य सरकारों ने ग्रामीणों की स्थिति में सुधार के लिए कुछ कदम उठाए हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन, नरेगा, इंदिरा आवास योजना और पंचायती राज इस दिशा में उठाए गए महत्वपूर्ण कदम हैं।

ये सभी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे और गांवों को न केवल रहने योग्य बल्कि आकर्षक और समृद्ध बनाएंगे।

सत्यवान सौरभ

सम्प्रति: वेटरनरी इंस्पेक्टर, हरियाणा सरकार

ईमेल: satywanverma333@gmail.com

सम्पर्क: 333, परी वाटिका, कौशल्या भवन , बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: ठाकुर बाघ सिंह का गढ़ गाँव बड़वा - सत्यवान सौरभ
ठाकुर बाघ सिंह का गढ़ गाँव बड़वा - सत्यवान सौरभ
http://2.bp.blogspot.com/-cdpzjWoKD3Q/XqvlKWpPRoI/AAAAAAABScg/NlE_RGTTLMYqVQAuEnnvmknNnguJK6puwCK4BGAYYCw/s320/211-722400.jpg
http://2.bp.blogspot.com/-cdpzjWoKD3Q/XqvlKWpPRoI/AAAAAAABScg/NlE_RGTTLMYqVQAuEnnvmknNnguJK6puwCK4BGAYYCw/s72-c/211-722400.jpg
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2020/05/blog-post_20.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2020/05/blog-post_20.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content