रमा शंकर शुक्ल का आलेख - क्रांति, कविता या शोर

SHARE:

क्रांति, कविता या शोर डा० रमा शंकर शुक्ल हिंदी साहित्य का अतीत देखें तो दो काल-खण्डों के अलावा कविता कभी राष्ट्र्धर्मी नहीं रही. या यूं कहे...

क्रांति, कविता या शोर
डा० रमा शंकर शुक्ल
हिंदी साहित्य का अतीत देखें तो दो काल-खण्डों के अलावा कविता कभी राष्ट्र्धर्मी नहीं रही. या यूं कहें की साहित्य ही राष्ट्र्धर्मी नहीं रहा. रीतिकाल में वीर रसात्मक कवियों के बाद आधुनिक काल के कवियों ने कविता को क्रान्ति का सहधर्मी बताया. लेकिन आधुनिक काल में प्रगतिवाद के बाद कविता ने नई दिशा ग्रहण कर ली. 

क्रान्ति की अवधारण राष्ट्रवादी के बजाय जनवादी हो गया. अर्थात कवी के मुकाबले में विदेशी आक्रान्ता नहीं स्वदेशी शातिर नव अधिनायकवादी अंग्रेज खड़े हो गए. प्रयोगवाद के बाद तो समूची कविता या फिर समूचा साहित्य ही घर की व्यवस्थाओं में बजबजा रही अव्यवस्था के विरोध स्वरुप लिखा जाने लगा. ऐसा नहीं है कि लेखकीय संघर्ष के केंद्र में राष्ट्र नहीं है, बल्कि उस संघर्ष का केंद्र अपनों की कुटिलता हो गई. परिणाम आपस में कांव-कांव का खडा हो गया. यह कांव-कांव अब भी जारी है साहित्यकारों ने इसी कांव-कांव को अपने लेखन का केंद्र-बिंदु मान लिया है. संभवतः यही कारण है कि दर्प के इन मतभेदों को निरुपित करने के लिए आज की तारीख प्रकाशित होने वाली हिंदी पत्रिकाओं की भरमार है, पर उसमे राष्ट्र नहीं है.


आधुनिक काल के तीन चरणों और समकालीन चरणों में यदि तुलनात्मक फर्क करें तो एक बात साफ़-साफ़ नजर आती है. पहले रचनाकार क्रांतिकारी भी होता था. वह लिखता था और उसे अमल में लाने के लिए किसी और के कंधे की बजाय खुद का कंधा इस्तेमाल करता था. आज का साहित्यकार चेतना का आत्ममुग्ध ठेकेदार है. उसने संघर्ष और चिंतन की विभाजक रेखा खींच दी है. वह मानता है कि उसे केवल सोचने का काम करना चाहिए. जूझने वाला वर्ग कोई दूसरा हो. अर्थात, वे खुद को पैदाइसी नियामक मान रहे हैं. नियामक कभी स्वयं युद्ध नहीं करता. उदाहरण के तौर पर राम मंदिर निर्माण आन्दोलन को लिया जा सकता है. बजरंग दल, विश्व हिन्दू परिषद् और उमा भारती-विनय कटियार सरीखे भाजपा नेता अपने बयानों में शहीदी मुद्रा में कहते हैं कि हम हजारों कारसेवकों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे. लेकिन उनके पास इस बात का कोई जवाब नहीं होता कि हजारों कारसेवकों के तरह मुरली मनोहर जोशी, लालकृष्ण आडवानी, अटल बिहारी वाजपेयी, कटियार, उमा भारती आदि लोगों ने शहीद होने का जज्बा क्यों नहीं दिखाया? तो शायद कही न कहीं इनमे खुद के नियामक होने की ग्रंथि रही कि हमें केवल नेतृत्व करने का अधिकार है, जूझने और मरने के लिए दूसरे लोग बने हैं.


जहाँ तक मै जानता हूँ कि सरदार पूर्ण सिंह ने महज पांच निबंध लिखे थे, जिसके आधार पर वे हिंदी साहित्य में अमर हो गए. नरोत्तम दास ने भी सुदामा चरित मात्र लिखा और अमर हो गए. आज हमारे अनंत साहित्यकार नियामक कई दर्जन पुस्तकों के मालिक हैं. वे गणनात्मक उपलब्धियों में क्रांतिकारी कवियों और साहित्यकारों से बहुत ज्यादा लिख चुके हैं, लेकिन जनता उन्हें अपना कवि नहीं मान रही. जबकि हरिओम पवार और कुमार विश्वास सरीखे लोग जनकवि की भूमिका में खड़े हैं. लोग उन्हें सुनना चाहते हैं. वे उन्हें गुनगुना रहे हैं. दुष्यंत कुमार आज भी लोगों की जुबान पर हैं. निराला जनता के ज्यादा करीब हैं. धूमिल ज्यादा करीब हैं. क्यों? इसलिए कि लोग देख रहे हैं कि ये फर्जी नहीं कह रहे हैं. बल्कि खुद जूझ रहे हैं. निराला और धूमिल ने भी संघर्ष किया. नामवर सिंह समेत अनेक नामवर लोग इस जनता के कहाँ करीब हैं?


सच तो यह है कि आज कवियों/साहित्यकारों की भरमार है. हर मोहल्ले में कोई न कोई कवि है. साहित्यकार है. लेकिन उसे मोहल्ले के लोग ही नहीं जानते. उनका किसी पर कोई प्रभाव नहीं है. क्यों? इसका उत्तर एक दूसरे क्षेत्र के उदाहरण से समझा जा सकता है. भारत में इस समय हिन्दू धर्म में लाखों सन्यासी, मथाधीस, महामंडलेश्वर, शंकराचार्य, बापू आदि लगातार आचरण सुधार का प्रवचन दे रहे हैं, लेकिन भक्तों पर उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है. इसलिए कि प्रवचन करने वाले का आचरण उनके उपदेशों के विपरीत है. अब भला कोई व्यक्ति किसी सन्यासी अथवा शंकराचार्य को भौतिक वस्तुओं के सभी प्रकार के सुख का भोगना देख रहा हो और पाई-पाई का हिसाब रख रहा हो. दर्जनों-सैकड़ों आलिशान मठ, आलिशान गाड़ियाँ लिए घूम रहा हो तो भला उसके द्वारा भूंके गए उपदेश कैसे असर करेंगे. एना हजारे के साथ अगर देश के करोड़ों लोग खड़े हो गए, अरविन्द केजरीवाल के साथ खड़े हो रहे हैं तो सीधा कारण है कि उनके आचरण में राष्ट्रीयता झलक रही है. महसूस कर रहे हैं कि ये केवल बोल नहीं रहे, बल्कि राष्ट्र को जी भी रहे हैं. वे साधना कर रहे हैं. वे इतना तप रहे हैं कि थोडा सा भी लिजलिजा व्यक्ति सामने जाए तो वह भी तपने लगेगा. जबकि धर्म हमारे जीवन का सबसे प्रभावशाली तत्व होने के बाद भी हमारे संतों को अपनी बात कहने के लिए लाखों खर्च कर प्रवचन स्थल का निर्माण करना पड़ता है.


कुछ इसी मुद्रा में समकालीन साहित्य भी है और साहित्यकार भी हैं. वे साहित्यकार कम शब्दों के खिलाड़ी ज्यादा हैं. वे भाषा के मदारी हैं. मदारी का करतब मनोरंजन के लिए होता है न कि निर्माण के लिए. अब आज की तारीख में साहित्य क्रान्ति नहीं कर रही है. हैरत होती हैं जब युवा से युवा कवि भी अपनी कविता निजी प्रेम संबंधों, असफलताओं, हताशाओं की अभिव्यक्ति के रूप में रचता है. हमारे वर्त्तमान कथित कतिपय स्वयंभू मनीषी कहते हैं कि यह नव उदारीकरण का प्रभाव है. साहित्य समाज का दर्पण ही तो है. युग का निरूपण ही तो साहित्य है.......... वगैरह-वगैरह. तो फिर समाज को जगाने वाला कौन होगा. वह कहाँ से आयात होगा! क्या साहित्यकार जन-मन का निर्माण नहीं करता? नवीन, मैथिलीशरण गुप्त, सुभद्रा कुमारी चौहान, दिनकर जैसे राष्ट्रीय चेतना के कवि युगधर्मी नहीं थे? लेकिन उन्होंने जन-मन को जगाया. जगाने का प्रभाव सामने है. आजादी के लड़ाई में कविता और साहित्य भी किसी हथियार से कम नहीं था. बल्कि यह सबसे बड़ा हथियार था. दुःख है कि कविता से वह आग निकल चुकी है. वह शोर में गम हो जा रही है. इसलिए कि उसकी आवाज में वह नाद नहीं है. वह गर्जन नहीं है. चुभन नहीं है. जबकि परिस्थितियां अंग्रेजी गुलामी से ज्यादा भयावह और अनंत आशंकाओं की और संकेत कर रही हैं.


डा० रमा शंकर शुक्ल

COMMENTS

BLOGGER: 2
  1. ---"वह मानता है कि उसे केवल सोचने का काम करना चाहिए. जूझने वाला वर्ग कोई दूसरा हो. अर्थात, वे खुद को पैदाइसी नियामक मान रहे हैं. नियामक कभी स्वयं युद्ध नहीं करता. हमें केवल नेतृत्व करने का अधिकार है, जूझने और मरने के लिए दूसरे लोग बने हैं."

    --- क्या यह उपरोक्त तथ्य युग-सत्य नहीं है.... सदा ऐसा ही तो होता है ... इसीलिये तो श्री कृष्ण ने युद्ध में प्रत्यक्ष भाग नहीं लिया....सोचने वाला व उसको क्रियारूप देने वाला सदा भिन्न- भिन्न होता है...नियमानुसार होना ही चाहिए ...
    ---वास्तव में बात यह है कि आज का कवि व साहित्यकार, साहित्य को एक पूर्णकालिक धंधा व प्रोफेशन बनाकर चल रहा है...उसके अलावा वह और कोई कार्य नहीं करता ..जबकि कविकर्म व साहित्यकर्म पूर्णकालिक धंधा या प्रोफेशन नहीं है अपितु अपने स्वयं के व्यवसाय में नित्य-रतता के साथ-साथ एक सामाजिक धर्म है...तभी वह निरपेक्ष रह सकता है....


    जवाब देंहटाएं
  2. "हिंदी साहित्य का अतीत देखें तो दो काल-खण्डों के अलावा कविता कभी राष्ट्र्धर्मी नहीं रही. या यूं कहें की साहित्य ही राष्ट्र्धर्मी नहीं रहा."

    -- अनुचित वक्तव्य है...सारे हिन्दी साहित्य या कविता के लिए यह सही नहीं है.....सिर्फ यह कहिये कि आधुनिक काल के वर्तमान काल खंड में... .कविता से राष्ट्र-धर्म छूट गया है एवं वह सिर्फ स्वार्थ-धर्म और दैनिक द्वेष-द्वंद्वों में उलझकर रह गयी है... अति-भौतिक प्रगति एवं सांस्कृतिक पतन के कारण....

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: रमा शंकर शुक्ल का आलेख - क्रांति, कविता या शोर
रमा शंकर शुक्ल का आलेख - क्रांति, कविता या शोर
http://lh4.ggpht.com/-iWA7hHIqoqw/UAZeDfx8xzI/AAAAAAAAM3o/_7EL_3K7Z9M/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh4.ggpht.com/-iWA7hHIqoqw/UAZeDfx8xzI/AAAAAAAAM3o/_7EL_3K7Z9M/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/11/blog-post_2484.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/11/blog-post_2484.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content