"बांग्ला कवि द्विजेन्द्रलाल राय का साहित्य" - डॉ0 रानू मुखर्जी

SHARE:

स्वा धीनता की लडाई में बांग्ला के मनीषियों का योगदान अविस्मरणीय हैं. ईश्वरचंद्र विद्यासागर ने आधुनिक बांग्ला भाषा तथा उसके व्याकरण की नींव ...

स्वाधीनता की लडाई में बांग्ला के मनीषियों का योगदान अविस्मरणीय हैं. ईश्वरचंद्र विद्यासागर ने आधुनिक बांग्ला भाषा तथा उसके व्याकरण की नींव रखी थी जो कि आज भी अनुसरणीय हैं. जिसका पठन-मनन आज भी होता हैं. उनका समय 1812 से 1859 का है. तत्पश्चात माइकेल मधुसुदन दत्त का आगमन साहित्य के रचनात्मक क्षेत्र में होता है. उनका समय 1824 से 1873 का है. दीनबंधु मित्र का आगमन 1830 से 1873 में होने के साथ-साथ जनता में अंग्रेजों के प्रति विद्रोह की भावना भड़क उठती जिसका आधार उनके द्वारा लिखे गए नाटक "नील दर्पण" आदि है. बांग्ला भाषा एवं साहित्य के उत्कर्ष-साधन तथा बंग्वासियों के जातीय चरित्र के गठन-नियंत्रण में "वन्देमातरम" मंत्र के उदघोषक ऋषि, साहित्य सम्राट बंकिमचन्द्र चट्टोपाध्याय का अपरिसीम योगदान है. बंकिम की रचनाओं में भारतीय संस्कृति, राष्ट्र प्रेम मिलता है. उनके ऐतिहासिक उपन्यासों में वीर वीरांगनाओं का समावेश मिलता है. उनकी मृत्यु के बारह वर्ष के मध्य ही देश में स्वदेशी आन्दोलन आरम्भ हुआ. इस राष्ट्रीय आन्दोलन के मूल में निश्चित रूप से बंकिमचन्द्र की प्रेरणा रही. उनके "आनन्द मठ" और इसके बाद "वन्देमातरम" संगीत के संबंध में देश और विदेश में जितनी चर्चाएँ हुई उनकी और किसी रचना की नहीं हुई. परवर्तीकाल में बंगाल और फिर समूचे भारतवर्ष में स्वदेशी आन्दोलन जिस वन्य से साधारण जनता को बेचैन और शासन सम्प्रदाय को अस्तव्यस्त कर दिया था, सरकारी और गैर सरकारी सभी आलोचकों ने सन्यासी विद्रोह का योगसूत्र ढून्ढ निकाला था. उन्होंने पौराणिक ग्रंथों का गहन अध्ययन करके "कृष्ण चरित्र" नामक विशाल निबंध की रचना की जिसमें कृष्ण के अल्हड रूप का खण्डन करके उनको श्रेष्ठ पुरूष के रूप में स्थापित किया तथा उनकी विशिष्टता को स्थापित करके हमारे पौराणिक धरोहर को महत्ता प्रदान की . उनका समय 1838 से 1894 का है.

विश्व में शायद ही ऐसा कोई कवि हो जिनकी दो रचनाएँ दो स्वाधीन राष्ट्रों, पड़ोसी राष्ट्रों के राष्ट्रगान बने हों. इधर भारत का राष्ट्रगान "जन गन मन अधिनायक जय है" और उधर बांग्लादेश का राष्ट्र गान "आमार सोनार बांग्ला आमी तोमाय भालोबासी" हैं. कहा जाता है कि श्रीलंका का राष्ट्रगीत भी उनके द्वारा बनाए गए सूर तथा शब्दों द्वारा रचित है. जाने कैसी राष्ट्रीय चेतना उद्दबुद्ध होने पर किसी कवि के लिए ऐसी दो रचनाएं संभव हैं जिन्हें दो स्वाधीन राष्ट्र अपने राष्ट्रगीत के रूप में स्वीकार करें. "अमारा सोनार बांग्ला आमी तोमाय भालोबासी" के मध्य से हमें मातृभूमि के प्रति रवीन्द्रनाथ ठाकुर की श्रद्धा का पता चलता है. वे एक बंग भाषी कवि थे, बांग्ला भाषा में रचना करते थे परन्तु रवीन्द्रनाथ केवल मात्र एक बंगाली कवि ही नहीं थे उन्होंने एक अखण्ड भारत के वृत्त में भी अपने को अवतरित करने की चेष्टा की है. इसका फल उनकी विख्यात कविता है "--हे मोर चित्त पूर्ण तीर्थ जागरे धीरे एई भारतेर महामानबेर सागर तीरे." इस दीर्घ कविता में हम किस प्रकार "शक हुए दल पठान मोगल एक देहे होलो लीन!" का बार-बार स्मरण करते हैं.

परन्तु इतने में ही रवीन्द्रनाथ की राष्ट्रीयता की इतिश्री नहीं हो जाती है, वह एक अन्य बृहत्तर वृत्त में चली जाती है. वह है उनका विश्वबोध. अर्थात पूरा विश्व भारतवर्ष में समा गया है. उन्होंने विश्वभारती की कल्पना इसलिए की है - जहाँ विश्व तथा भारत एकाकार हो जाएँगे - यत्रविश्वं भवत्येक नीडम" - अतएव यहीं पर उनकी राष्ट्रीयता बोध की चेतना विश्व राष्ट्रीयता में रूपांतरित हो जाती है. इसके पीछे रवीन्द्रनाथ का एक विराट दर्शन था जिसे "मानवधर्म" कहते हैं. उनके अनुसार अखण्ड भारतीयता को प्रतिष्ठित करने के लिए साहित्य, कला तथा संस्कृति में किस प्रकार परस्पर संपर्क किया जा सकता है इसके प्रति हमें प्रयत्नशील होना है. उनका समय 1861 से 1941 तक का हैं.

स्वामी विवेकानन्द ने भारतीय दर्शन शास्त्र की शिक्षा पूरे विश्व को दी. उन्होंने मुख्यतः युवाशक्ति को जागृत होने का आवाहन किया हैं. उनसे बड़ा देशप्रेमी विरल है. भारतीय संस्कृति को सरल बनाकर जन-जन तक पहुँचाया है. राष्ट्र की अस्मिता को अक्षुण्ण रखने की प्रबल भावना से ओत-प्रोत उनके साहित्य विश्व साहित्य की धरोहर है. उन्होंने शिक्षा और ज्ञान के माध्यम से आत्मशक्ति को सशक्त बनाने का संकल्प किया. जिससे मानव "सतमानव" बनता है और सच्चाई के पथ पर अग्रसर होता है. वर्तमान समय में इन नैतिक गुणों का होना वांछनीय है. आज इस Moral degradation के ज़माने में, ऐसे समय में इन महापुरुषों की वाणी की ही सबसे अधिक आवश्यकता है. इनका समय 1863 से 1903 है.

अतुल प्रसाद सेन के देशात्मबोधक गीत राष्ट्रीय चेतना से मन को भर देते हैं. भारतीय संस्कृति का ज्वलंत उदाहरण उनके गीतों में मिलता है. "मोदेर गरब मोदेर आशा, आमारी बांग्ला भाषा" उनका समय 1871 से 1934 है. इनके साथ हम शरतचन्द्र चट्टोपाध्याय जैसे महान कथा शिल्पी को भी नमन करते हैं. इनकी राष्ट्रीय अस्मिता से भरी कृतियाँ जगप्रसिद्ध है. उनका विश्व प्रसिद्ध उपन्यास "श्रीकान्त" उनकी ही आत्मकथा है ऐसा माना है जिसमें उनका समय, समाज, समाज व्यवस्था, संस्कार, संस्कृति के साथ-साथ उनके संघर्ष की कथा भी है. वे नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के अनुरागी थे. उन्होंने विप्लवी भाव से भरा एक उपन्यास "पथेरदावी" लिखा. जिसका नायक सव्यसाची नेताजी सुभाष बोस जैसा ही देशप्रेम से उत्प्रेरित होकर घर छोड़कर दुश्मनों से भीड़ जाता है. उनका समय 1876 से 1938 का है.

विप्लवी कवि काजी नजरूल इस्लाम ने अपनी रचनाओं द्वारा लोगों के रग रग में आग भर दी थी. "दुर्गम गीरि..लंघीते हवे रात्री निशीते जात्रिरा हुशीयार", "दुलीते छे तरी फुलितेछे जल कोडारी (नेता) तुमी हुशीयार." अंग्रेजों को संबोधित करके लिखा गया काव्य आज भी प्रसिद्ध है. देशवासियों को सावधान करते हैं. जोश और राष्ट्रप्रेम से भरे उनके गीत आज भी गाए जाते हैं. समय की मांग को मद्देनजर रखते हुए उनके जैसे देशप्रेम की रचनाओं की आज भी जरूरत है. "हओ धरमेते धीर, हओ करमे ते वीर, हओ उन्नत शीर, नाहीं भय. भूली भेदा भेद ज्ञान, हओ सबे आगुआन, साथे आछे भगवान हवे जय."

हमारे आलोच्य लेखक द्विजेन्द्रलाल राय ने 1863 में कृष्णनगर में जन्म ग्रहण किया. उनके पिता कार्तिकेयचंद्न राय एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे. 1884 में प्रेसिडेन्सी कॉलेज से एम.ए. की परीक्षा के पश्चात् वे देवघर प्रस्थान करते हैं. उस समय लिखा उनका "शमशान संगीत" परवर्तीकाल में "त्रिवेणी" ग्रन्थ में प्रख्यात है. फिर वे विलायत गमन करते हैं जहाँ से वे कृषिविद्या में शिक्षा ग्रहण करते हैं. इन दिनों विदेशगमन करने वालों को सामाजिक निर्यातन का सामना करना पड़ता था. अतः उनको भी यह दंड भोगना पड़ा जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव उनकी रचनाओं में दिखाई पड़ता है. 1889 में उनका विवाह सूरबाला के साथ हुआ परन्तु शीघ्र ही पत्नी-वियोग का दुःख भोगना पड़ा.

साहित्यिक जीवन के आरम्भ में ही तत्कालीन श्रेष्ठ बांग्ला साहित्यकारों के साथ उनका मिलना हुआ. इसी समय रवीन्द्रनाथ ने उनकी शक्ति को पहचाना और उनके साहित्य की प्रशंसा की. उनकी "आर्यगाथा", "आसाढे" तथा "मन्द्र" काव्य के गुणों की व्याख्या करते हुए एक निबंध की रचना करते हैं. उनके अनुसार - "इसमें कोई संदेह नहीं है कि "आर्यगाथा" की रचनाएँ अकृत्रिम गीति-माधुर्य से भरी हुई है." "आर्यगाथा" द्विजेन्द्रलाल की प्रतिभा की एक मौलिक सूत्र है. "आलेख्य" और "त्रिवेणी" इससे भिन्न स्वाद की रचनाएँ हैं. "आसाढ़" काव्य में द्विजेन्द्रलाल की द्वितीय प्रतिभा का ज्ञात होता है. इसमें व्यंग्य रस प्रधान है. पहले में व्यक्तिमन का दूसरे में सामजिक मन का. अधिकांशतः इन दोनों गुणों को ही व्यक्ति में नहीं देखा जाता है. परन्तु द्विजेन्द्रलाल में ये दोनों गुण स्वाभाविक रूप में थे. गीतिमाधुर्य और व्यंग्य रस उनकी प्रतिभा के मौलिक गुण थे. जिसका भरपूर प्रयोग उन्होंने अपनी रचनाओं में किया."

द्विजेन्द्रलाल के पौराणिक, ऐतिहासिक तथा सामाजिक नाटकों को देखने पर यह प्रमाणित होता है कि उनके ऐतिहासिक नाटकों ने तत्कालीन समाज में हलचल मचा दी थी. नाटकों की रचना करते हुए उन्होंने देखा कि दर्शक ऐतिहासिक नाटकों को ही पसंद करते हैं. उनके समसामयिक नाटककार गिरीशचन्द्र से भी वे अत्यधिक प्रभावित थे. गिरीशचन्द्र के नाटकों में तत्कालीन हिंदूधर्म का पुनरुत्थान भाव तथा परमहंस देव की प्रधानता रहती है.

द्विजेन्द्रलाल के पौराणिक नाटकों में "सीता" श्रेष्ठ है. इसे उन्होंने नाट्यकाव्य का नाम दिया है. इसकी रचना 1908 है. इस नाटक में सीता के चरित्र के माध्यम से भारतीय संस्कृति के जन-जन तक पहुँचाना ही उनका मूल उद्देश्य था. उन्होंने सीता के चरित्र को इतना महान बनाया है कि वह पूजनीय बन जाती है. उनके राम के चरित्र में भवभूति का प्रभाव होने पर भी व्यक्तिसत्ता तथा समाजसत्ता के विचित्र द्वन्द्व को यहाँ प्रकाशित किया गया है.

सोहराब रुस्तम नाटक 1908 में ही लिखा गया. यह एक ऐतिहासिक नाटक है. इसे अपर भी कहा जा सकता है. सोहराब का संस्कारों के प्रति प्रेम, पितृभक्ति तथा देशप्रेम - इन तीनों वृत्तों में सामंजस्य रखकर नाटक को लिखा गया है. यह नाटक उनके ऐतिहासिक नाटकों के गौरवमय अध्याय के युग में लिखा गया है. इसलिए आफ्रिद के चरित्र के माध्यम से देशप्रेम का एक ज्वलंत रूप दृष्टिगत होता है.

नूरजहान नाटक का रचनाकाल 1908 है. रचनाकाल तथा प्रकाशनकाल की दृष्टि से "नूरजहाँ", "मेवार पतन" के कुछ एक माह की पूर्ववर्ती रचना है. परन्तु ये दोनों ही स्वतंत्र श्रेणी के नाटक है. "प्रतापसिंह" "दुर्गादास" तथा "मेवारपतन" - इन नाट्यत्रयी में राजस्थान के गौरदिप्त इतिहास को आधार बनाकर नाटककार ने अपना देश प्रेम, समाजनीति, धर्मनीति तथा विश्वमैत्री के स्वप्न को साकार किया है. परन्तु "नूरजहान" और "शाहजहान" ऐतिहासिक नाटक होने पर भी मूलतः चरित्र प्रधान नाटक है. नूरजहान चरित्र के माध्यम से सत्ता की रक्षा करने की क्षमता आदि तेजस्वी चरित्र को दर्शाया है. "चन्द्रगुप्त" नाटक का रचनाकाल 1911 है. यह द्विजेन्द्रलाल का मुसलमान युग सम्पर्कित अंतिम नाटक है. इसके बाद हिन्दू युग को आधार बनाकर दो ऐतिहासिक नाटकों की रचना की है - "चन्द्रगुप्त" तथा "सिंहल-विजय". चन्द्रगुप्त नाटक (1911) द्वारा चन्द्रगुप्त की निर्भीकता, वीरोचित आचरण तथा एक दक्ष शासक की छबी को उभारा है. चाणक्य, द्विजेन्द्रलाल राय की एक अपूर्व श्रृष्टि है. विद्वान विचक्षण, कुशाग्रबुद्धिशाली ब्राह्मण तथा उसका दुर्भाग्यपूर्ण पारिवारिक जीवन को प्रस्तुत करने में राष्ट्रीयोत्थान का सहारा लिया है. स्वदेशी आन्दोलन के उन्मादनो के दिनों में ऐसी एक नाट्यधारा की आवश्यकता रही जिसे द्विजेन्द्रलाल पूर्ण करने में सफल रहे.

"सिंहल विजय - (1915)" द्विजेन्द्रलाल राय की मृत्यु के पश्चात प्रकाशित हुई. यह एक ऐतिहासिक नाटक है. इसमें अन्य सभी तत्वों के साथ आदर्श देशप्रेम की प्राधानता है. नायक विजयसिंह जल स्थल तथा द्विप में भ्रमण करते हैं. परन्तु स्वदेश को कभी भूल नहीं पाते हैं.

इसके साथ ही "परपारे" (1912) तथा "बंगनारी" (1916) नामक दो सामाजिक नाटकों की भी रचना की है.

द्विजेन्द्रलाल ने अपनी नाट्यरचना में शेक्सपीयर की नाट्यरचना रीति तथा पद्धति का अनुसरण किया है. इनके नाटकों की एक विशेषता यह भी रही है कि रंगमंच पर नट उन बातों को बड़ी सरलता से कह जाता था जिसे साधारण सभा में या लो समक्ष व्यक्त करना संभव नहीं होता था. अतः लोगों में देशप्रेम की भावना का सन्देश देने, राष्ट्र के प्रति जागरूक होने का सन्देश आदि संलापों के माध्यम से बड़ी सरलता से दिया जाता था. "मेवार पतन" में सत्यवती तथा चारणदलों का देशभक्तिमूलक गीत इनका स्पष्ट उदाहरण है. यह अत्योक्ति नहीं है कि द्विजेन्द्रलाल की अन्य अनेक देशप्रेम संगीत तथा नाटकों की तरह इसमें भी सामाजिक उद्देश्य नीहित है.

द्विजेन्द्रलाल ने कुछेक प्रहसनों की भी रचना की है. "त्राहस्पर्श" या "सुखी परिवार" (1900) "आनंद विदाय" (1912) आदि प्रहसनों के माध्यम से सामाजिक कुरीतियाँ, असामाजिक तत्वों को प्रकाश में लाएं हैं.

बचपन से ही द्विजेन्द्रलाल के मन में देशप्रेम की भावना ने जन्म लिया. "आर्यगाथा" की कविताएँ देशप्रेम से संबंधित कवितायेँ हैं. परवर्तीकाल में यह और भी पुष्ट हुई. 1905 में बंगभंग आन्दोलन को केन्द्र में रखने पर उनकी देशभक्ति और भी द्विप्त हो उठी थी.

द्विजेन्द्रलाल के प्रथम काव्य ग्रन्थ से ही उनके मन के दो भावों की छाया स्पष्ट हो उठती है. पहला है उनकी बहिर्मुखी गीतिधर्म कविचित्त तथा दूसरा है उनका सामाजिक मन - जो मन देश के अधःपतन को देखकर वेदनातुर है, जो मन जातीय जीवन के जड़तत्व को पंचजन्य ध्वनि में उदबोधित करना चाहता है. "मन्द्र" द्विजेन्द्रलाल - प्रतिभा का विशिष्ट शक्ति काव्य है. "मन्द्र" काव्य के कवि उच्चकंठ, विचारप्रवण तथा संसयवादी है. इस युग में वे दो और काव्यग्रंथ प्रकाशित करते हैं - "आलेख" (1907) तथा "त्रिवेणी" (1912). इन दो काव्य ग्रन्थों को द्विजेन्द्र - काव्य प्रवाह के "परिणत पर्व" का काव्य कहा जा सकता है. त्रिवेणी उनका अंतिम काव्यग्रंथ है.

सूरकार, कवि तथा नाटककार के रूप में द्विजेन्द्रलाल का बांग्ला साहित्य में विशिष्ट स्थान है. परन्तु कविता, गीत तथा नाटक के सिवाय उन्होंने पत्रसहित्य, लघु-गुरू साहित्य से संबंधित प्रबंधावलि में एक विशिष्ट दृष्टिकोण का परिचय दिया है. विशेषतः उनका "कालिदास तथा भवभूति" ग्रन्थ उल्लेखनीय हैं. इनमें उनके विलायत यात्रा की कथा "विलातप्रवासी" नाम से "पत्रिका" नामक साप्ताहिक पत्रिका में धारावाहिक रूप से निकलती रही. इसके साथ ही "अंग्रेजी तथा बांग्ला पोशाक" "मानभिक्षा" "जातिभेद" "नेतार नेतृत्व" "बांग्ला रंगभूमि", रवीन्द्रनाथ रचित "गोरा" उपन्यास के प्रकाशित होने पर उन्होंने "गोरा" पर एक समालोचना लिखी जो कि "गोरा" उपन्यास पर एक प्रशंसनीय आलोचना है. इसके साथ ही उन्होंने The lyric of Ind. नामक एक अंग्रेजी काव्य प्रकाशित किया (1886) में.

द्विजेन्द्र-साहित्य का पूर्वांगअध्ययन करने के लिए द्विजेन्द्रसंगीत की आलोचना अपरिहार्य है. कारण यह है कि उनके काव्य या नाटक जिसकी भी आलोचना की जय संगीत-प्रसंग के बिना वह अपूर्ण है. द्विजेन्द्रलाल रचित अनेक संगीत परवर्तीकाल में उनके नाटक में सम्मिलित हुए हैं. देशप्रेम मूलक ऐतिहासिक नाटक रचना के साथ उन्होंने स्वदेशप्रेम से संबंधित गीतों की भी रचना की है. उनके देशप्रेम के गीत जनता में हलचल फैला देते थे. स्वदेशी आन्दोलन के समय रवीन्द्रनाथ के साथ-साथ अनेक छोटे-मोटे कवियों ने भी स्वदेशी गीतों की रचना की. परन्तु देश को आधार बनाकर उच्च स्तरीय भावलोक के श्रष्टि करना रवीन्द्रनाथ और द्विजेन्द्रलाल के सिवाय किसी कवि की रचनाओं में उस प्रकार से प्रस्फूट नहीं हुआ है. इसलिए उद्दीपक नहीं है केवल चित्त आलोदंकारी उल्लास नहीं - उद्दाम भावावेग से गंभीर भावसत्य की एक अविचल उपलब्धि है -

जननी, तुम्हारे ह्रदय में शांति, कंठे में अभय उक्ती

हस्त में तुम्हारे वितर अन्न, चरण में तुम्हारी वितर मुक्ति,

जननी, तुम्हारे सन्तान के लिए कितनी वेदना कितना हर्ष,

जगतपालिनी! जगत्तारिणी ! जगतजननी ! भारतवर्ष!"

यहाँ जननी केवल मात्र "पंचसिंधु यमुना, गंगा" - परिवेष्टिता एक भौगोलिक चित्र नहीं है - कवि की भावनाओं में जगतजननी की एक आशीर्वादी मूर्ति है जो केवल देशप्रेम की उन्मादना तथा सामयिक भावोच्छास के मध्य ही दृष्टिगत होता है. गया प्रवास के समय जगदीशचन्द्र बोस (1959 - 1937) के अनुरोध करने पर द्विजेन्द्रलाल ने "बंग आमार, जननी आमार धात्री आमार, आमार देश" संगीत की रचना की थी. संगीत को उन्होंने मुक्ति मंत्र से दीक्षित किया था. कव्यसंगीत केवल कंठवादन मात्र ही नहीं है, उसके साथ काव्य सौन्दर्य तथा कथारस श्रुष्टि का लावण्य भी समाहित है. "नील आकशेर असीम छेये छोडिए गेघे चंदिर आलो" "जे दिन सुनील जलधी होते" "एई महासिन्धुर उपार होते की संगीत आज भेसे आसे" संगीत में उनके असाधारण भाव तथा सूरबिवहारलीला का परिचय मिलता है.

द्विजेन्द्रलाल के स्वदेशप्रेम मूलक संगीत उनकी संगीतिक प्रतिभा का सर्वश्रेष्ठ दान है. जातीय संगीत रचना में द्विजेन्द्रलाल आज तक अप्रतिद्वन्दी हैं. उनके द्वारा रचित गीत -

"धन धान्ये पुष्पे भरा, आमादेरी वसुन्धरा,

ताहर माझे आछे देश एक सकल देशेर सेरा

सेजे स्वप्न दिए तोईरी सेजे सृति दिए घेरा

एमन देशटी कोथओ खुजे पाबे ना को तुमी

सकल देशेर रानी सेजे आमार जन्मभूमि!"

को (1971) के समय इसे बांग्ला देश जातीय संगीत के लिए चयन किया गया था. परन्तु बाद में रवीन्द्रनाथ रचित "आमार सोनार बांग्ला आमी तोमाय भालोवासी" का चयन हुआ. राष्ट्रीय गीत के लिए इसका चयन होना भी बड़े गर्व की बात है.

द्विजेन्द्रलाल का रण-संगीत "धाओ धाओ समरक्षेत्रे", "सेय गियाछें तिनी समरे आनिते" आदि प्रसिद्ध गीत है. उच्छासित आवेग तथा बलिष्ट उद्दिपना इस संगीत की विशेषता है. "धाओ धाओ समर क्षेत्रे" जातीय बांग्ला गीत के इतिहास में अद्वितीय संगीत है. इस जातीय गीत में ओजस्विता तथा पौरुषदिप्त भंगीमा की प्रधानता है. कवि ने क्रमशः अपने जीवन के अन्तिम भाग में स्वदेशीयता को अंगीकार कर लिया था. दिप्तबलिष्ठ प्रकाश-भंगीमा, मर्मस्पर्शी आवेग ही द्विजेन्द्रलाल के स्वदेश प्रेम गीतों को जन चित्त ग्राह्य कर देते थे. "आमार देश", "भारत आमार, भारत आमार", "मेवार पाहाड़" गीतों में ऐतिहासिकता जीवंत हो उठती है.

मेरा यह लेख उनके जन्म के 150 वर्ष के पावन उपलक्ष्य पर श्रद्धांजली है. आज भी जब मन्ना डे, एम.एस. शुभलक्ष्मी, दीलिप कुमार राय (उनके पुत्र) द्वारा गाए उनके देशभक्ति मूलक गीतों को सुनती हूँ तो मन जोश से भर उठता है. वो पुराने युद्ध के दिन याद आते हैं जब रेडियो में देशप्रेम की भावना को जगाने के लिए उनके गीत बजाए जाते थे.

"भारतवर्ष की सूचना" नामक प्रबंध में उनका एक मन्तव्य विशेष उल्लेखनीय है, "हमारे शाशकों को अगर बंग साहित्य के प्रति आदर होता तो वो, विद्यासागर बंकिमचन्द्र तथा माइकेल मधुसुदन को Peerage से भूषित करते तथा रवीन्द्रनाथ को Knight उपाधि अवश्य प्रदान करते." इससे उनके उदार तथा विराट मन का परिचय मिलता है.

इति शुभम्

--

परिचय – पत्र

नाम - डॉ. रानू मुखर्जी

जन्म - कलकता

मातृभाषा - बंगला

शिक्षा - एम.ए. (हिंदी), पी.एच.डी.(महाराजा सयाजी राव युनिवर्सिटी,वडोदरा), बी.एड. (भारतीय शिक्षा परिषद, यु.पी.)

लेखन - हिंदी, बंगला, गुजराती, ओडीया, अँग्रेजी भाषाओं के ज्ञान के कारण आनुवाद कार्य में संलग्न। स्वरचित कहानी, आलोचना, कविता, लेख आदि हंस (दिल्ली), वागर्थ (कलकता), समकालीन भारतीय साहित्य (दिल्ली), कथाक्रम (दिल्ली), नव भारत (भोपाल), शैली (बिहार), संदर्भ माजरा (जयपुर), शिवानंद वाणी (बनारस), दैनिक जागरण (कानपुर), दक्षिण समाचार (हैदराबाद), नारी अस्मिता (बडौदा), पहचान (दिल्ली), भाषासेतु (अहमदाबाद) आदि प्रतिष्ठित पत्र – पत्रिकाओं में प्रकशित। “गुजरात में हिन्दी साहित्य का इतिहास” के लेखन में सहायक।

प्रकाशन - “मध्यकालीन हिंदी गुजराती साखी साहित्य” (शोध ग्रंथ-1998), “किसे पुकारुँ?”(कहानी संग्रह – 2000), “मोड पर” (कहानी संग्रह – 2001), “नारी चेतना” (आलोचना – 2001), “अबके बिछ्डे ना मिलै” (कहानी संग्रह – 2004), “किसे पुकारुँ?” (गुजराती भाषा में आनुवाद -2008), “बाहर वाला चेहरा” (कहानी संग्रह-2013), “सुरभी” बांग्ला कहानियों का हिन्दी अनुवाद – प्रकाशित, “स्वप्न दुःस्वप्न” तथा “मेमरी लेन” (चिनु मोदी के गुजराती नाटकों का अनुवाद 2017), “गुजराती लेखिकाओं नी प्रतिनिधि वार्ताओं” का हिन्दी में अनुवाद (शीघ्र प्रकाश्य), “बांग्ला नाटय साहित्य तथा रंगमंच का संक्षिप्त इति.” (शिघ्र प्रकाश्य)।

उपलब्धियाँ - हिंदी साहित्य अकादमी गुजरात द्वारा वर्ष 2000 में शोध ग्रंथ “साखी साहित्य” प्रथम पुरस्कृत, गुजरात साहित्य परिषद द्वारा 2000 में स्वरचित कहानी “मुखौटा” द्वितीय पुरस्कृत, हिंदी साहित्य अकादमी गुजरात द्वारा वर्ष 2002 में स्वरचित कहानी संग्रह “किसे पुकारुँ?” को कहानी विधा के अंतर्गत प्रथम पुरस्कृत, केन्द्रिय हिंदी निदेशालय द्वारा कहानी संग्रह “किसे पुकारुँ?” को अहिंदी भाषी लेखकों को पुरस्कृत करने की योजना के अंतर्गत माननीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयीजी के हाथों प्रधान मंत्री निवास में प्र्शस्ति पत्र, शाल, मोमेंटो तथा पचास हजार रु. प्रदान कर 30-04-2003 को सम्मानित किया। वर्ष 2003 में साहित्य अकादमि गुजरात द्वारा पुस्तक “मोड पर” को कहानी विधा के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कृत।

अन्य उपलब्धियाँ - आकशवाणी (अहमदाबाद-वडोदरा) को वार्ताकार। टी.वी. पर साहित्यिक पुस्तकों क परिचय कराना।

संपर्क -

डॉ. रानू मुखर्जी

17, जे.एम.के. अपार्टमेन्ट

एच. टी. रोड, सुभानपुरा,

बड़ौदा - 390 003


Email ranumukharji@yahoo.co.in

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: "बांग्ला कवि द्विजेन्द्रलाल राय का साहित्य" - डॉ0 रानू मुखर्जी
"बांग्ला कवि द्विजेन्द्रलाल राय का साहित्य" - डॉ0 रानू मुखर्जी
https://lh3.googleusercontent.com/-ar8DuocVoFw/W--s6QMhXUI/AAAAAAABFMs/z7ePSx-5_YgU3Thmv22muaG5pQBoyehaQCHMYCw/Ranu%2Bphoto_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-ar8DuocVoFw/W--s6QMhXUI/AAAAAAABFMs/z7ePSx-5_YgU3Thmv22muaG5pQBoyehaQCHMYCw/s72-c/Ranu%2Bphoto_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/11/0_21.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/11/0_21.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content