मेरी दुबई यात्रा - डॉ. मधु संधु

SHARE:

दुबई संयुक्त अरब अमीरात का ऐश्वर्यशाली, अत्याधुनिक शहर है। इस बार अरब के इस स्वर्ग की यात्रा का मन बनाया। परीक्षाओं के दिन होने के कारण इस ब...

दुबई संयुक्त अरब अमीरात का ऐश्वर्यशाली, अत्याधुनिक शहर है। इस बार अरब के इस स्वर्ग की यात्रा का मन बनाया। परीक्षाओं के दिन होने के कारण इस बार बच्चे साथ नहीं थे, पर उनमें उत्साह उतना ही था। जहाज में बैठने के बाद भी सर्वज्ञ का फोन आया- मॉम जहाज कब तक चलेगा, हम देखने के लिए छत पर आ गए हैं।

हमारे पैकेज में टिकिट के साथ- साथ होटल, आने जाने का सिलसिला, दर्शनीय स्थल, उनकी टिकटें– सब सम्मिलित थे। यह बीस जनवरी 2019 का रविवार था। सर्दी और कोहरे वाला दिन। फ्लाइट कोई दो घंटे देरी से थी। 11.50 की उड़ान ने 1.45 पर जाना था। साढ़े तीन घंटे में ही हम दुबई पहुँच गए। दुबई का हवाई अड्डा खूब बड़ा था। कितनी बार सीढ़ियों वाले और चलने वाले एलेवेटर आए, ट्रेन आई । हैंड बैग का कैरियर हैंडल बार-बार खोलना बंद करना पड़ रहा था। बेल्ट टेर्मिनल तक आ सामान लिया। अब देखना था कि यात्रा प्रबंधक ने हमें लेने के लिए किसे भेजा है। निर्धारित स्थल पर नामपट्टी लेकर अनेक ड्राईवर या ट्रैवल- एजेंट खड़े थे, पर अपने नाम की पट्टी थी ही नहीं। पराये देश में यह पहली परेशानी थी। भारतीय मोबाइल न० वहाँ काम कर नहीं सकते थे और वहाँ के लिए लिया न० अभी चालू नही किया था। यात्रा ग्रुप के लिए लिया गया वाट्सएप भी कैसे चलता ? लेकिन वहाँ ऐसी परेशानियों का हल निकालने वाले सरकारी मुलाज़िम भी थे। जल्दी ही वाट्सएप संदेश मिला कि अपनी सेलफ़ी भेजो, जैसे ही सेलफ़ी भेजी, ड्राईवर आ पहुंचा। उसने बताया कि फ्लाइट लेट होने से ट्रैवल एजेंसी ने उसे कहीं ओर भेज दिया था। खैर, जल्दी ही हम अपने गंतव्य ‘ला मनार ग्रांड होटल’ में थे। अब सब ठीक था। तरोताजा होकर बैठे ही थे कि दुबई के यात्रा- प्रबन्धक का वाट्सएप संदेश मिला। टैक्सी आ गई थी। साढ़े आठ से साढ़े दस तक मरीना समुद्र तट पर क्रूजिंग थी। यानी जल विहार करता एक दोमंज़िला छोटा जहाज। रेस्टोरेन्ट की तरह सज़ा- संवरा । हर ओर शीतल बयार, चमचमाती रोशनियां और पानी में पड़ रहे उनके प्रतिबिंब थे। हल्का संगीत था और अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक समूह वातावरण को वैश्विक बना रहे थे। आज का डिनर क्रूज में ही था। बफे डिनर में शाकाहारी मांसाहारी भोजन अपनी पूरी विविधता के साथ उपलब्ध था। सूप से लेकर फलाहार तक। खाना समाप्त होते ही बर्तन उठा पूरी साफ- सफाई कर दी गई। अब दुबई के गीत- संगीत और नृत्य का कार्यक्रम था। एक खूब लंबा स्थानीय युवक विशेष परिधान यानी रंगबिरगी आकर्षक स्कर्ट पहन कर आया। उसने अपनी जादुई स्कर्ट और टोकरियों से ऐसा अद्भुत स्थानीय नृत्य किया कि मुग्ध दर्शक दांतों तले अंगुलियाँ दबा कर रह गए। सधे हाथों में कलात्मक टोकरियों का नियंत्रण बनाए वह झूम और चक्राकार घूम रहा था। गर्दन और चेहरा भिन्न हाव- भावों को स्वर दे रहे थे। नृत्य का दूसरा चरण वह था, जब उसकी स्कर्ट पर असंख्य बल्बों की लड़ियाँ जगमगाने लगी और वह अपनी कला से सबको आश्चर्यचकित करता रहा। नृत्य की समाप्ति पर उसने पर्यटकों में से तीन- चार- छह लोगों को वही लहंगा पहना कर नृत्य के लिए प्रेरित किया, पर सब दो- तीन क्षणों में ही चक्कर खाकर गिरने को हुये। रात के साढ़े दस हो चुके थे। यह हमारा होटल वापसी का समय था।

दूसरे दिन यानि 21 जनवरी को हमें दुबई शहर के निर्धारित पर्यटक स्थलों पर जाना था। सुबह- सुबह उठकर तैयार हो होटल के डाइनिंग हाल में ब्रेकफ़ास्ट के लिए पहुंचे। बफे था। खास बात यह थी कि पूरा हाल सिर्फ भारतियों से भरा हुआ था। ज़रा भी आभास नहीं हुआ कि किसी अरब देश में हैं। यहाँ तक कि होटल मैनेजर और दूसरे कर्मचारी- अधिकारी भी भारतीय या पाकिस्तानी थे। घूमने का दौर शुरू होने पर पता चला कि इस वंडर लैंड के सभी टैक्सी ड्राईवर भी हमारे या हमारे पड़ोसी देश के हैं। हाँ ! दो ड्राईवर उज़्बेगिस्तान के भी मिले । खूब पढे- लिखे। अँग्रेजी तो बोलते ही थे, पर उनको भी हिन्दी आती थी। अमिताभ बच्चन का ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी शायद देखा करते थे। यहाँ का पर्यटन विभाग इतना सशक्त है कि एयरपोर्ट पर, मॉल पर- जगह जगह उनकी शाखाएँ यात्रियों की हर दुविधा का समाधान देने के किए तत्पर रहती हैं।

दुबई में कोई आधा दर्जन बीच यानी समुद्री तट हैं। देखने में भले ही शांत लगें, पर अल्हड़ लहरों के आवेग और खिलवाड़, सुनहरी बालू और ताड़ के पेड़ इन्हें पिकनिक स्थल बना देते हैं। यहाँ भारतीय, पाकिस्तानी, अंग्रेज़, नीग्रो, चीनी- सभी प्रकार के पर्यटक हर तरह के परिधान में देखे जा सकते हैं।

दुबई म्यूज़ियम यू. ए. ई. का मुख्य म्यूज़ियम है। यह अलफरीदी फोर्ट में स्थित है। उस भवन का निर्माण 1787 में हुआ था। यहाँ पुरातन समय की चीज़ें प्रदर्शित की गई हैं। शासको के वस्त्र- आभूषणों आदि का संग्रह है। फोटो खींचना वर्जित है। यहाँ तेल की खोज से पहले की दुबई के चित्र भी थे।

22 जनवरी को हमें बुर्ज खलीफा जाना था। बुर्ज खलीफा दुबई की/ संयुक्त अरब अमीरात की गगनचुंबी इमारत है। यह विश्व का मानव निर्मित सबसे ऊँचा ढांचा है। इसकी ऊँचाई 829.7 मीटर/ 2716.7 फीट है। 168 मंज़िला इस इमारत का काम 2004 में आरंभ हुआ और लोकार्पण 4 जनवरी 2010 को किया गया। कहते हैं कि मुख्यत: शीशे और स्टील की बनी इस इमारत पर 1.5 बिलियन डॉलर खर्च आया था। लंबी घूम- घुमैया लाइनों के बाद हमें लिफ्ट से सीधे 124 वीं मंज़िल तक पहुंचा दिया गया। लिफ्ट में तीव्र संगीत चला और रुक गया। इतने में हम 124 वीं मंजिल पर थे। यह विश्व की सबसे तेज रफ्तार लिफ्ट है। नीचे से दुबई दिख रहा था। भिन्न भवन, सर्पीली सड़कें, सड़कों पर भागती खिलौनों सी गाडियाँ, दुबई कैनाल। पर्यटकों की इस मंज़िल पर खाना पीना वर्जित है। पहले ही स्कैन करके ऐसी चीजें रख ली जाती हैं। यहाँ से सीढ़ियाँ चढ़कर हम 125 वीं मंज़िल आए। नीचे के दृश्य यहाँ कहीं अधिक स्पष्ट थे।

साढ़े तीन के आसपास अक्वैरिअम यानी मच्छली घर पहुंचे । प्रथम आकर्षण एक लंबी पानी की दीवार थी। जिसमें छोटी-बड़ी हर नस्ल की ढेरों मछलियाँ तैर रही थी और बीच में डाइवर भी घूम रहे थे। टिकिट लेकर हम अंदर आए। भिन्न जीव यहाँ भागमभाग कर रहे थे। सभी अति व्यस्त, दर्शकों के औत्सुक्य से अनभिज्ञ। पानी की नदिया सी छत और उसमें तैरती मछलियाँ विस्मित करने को पर्याप्त थी। हर तरफ भिन्न आकारों के अतिसुन्दर वॉटर टैंक विभिन्न प्रकार के जल जीवों से सुसज्जित थे। भिन्न रंगों के कछुए, बिल्ली के आकार के जल मूसक, मगरमच्छ। यहाँ तीन सौ प्रकार के जलजीव थे।

अब हम दुबई शॉपिंग मॉल में थे। कई किलोमीटर में फैला यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मॉल है। शॉपिंग मॉल भी एक भूलभुलाइयां ही थी। दुबई मॉल का सौंदर्य, वैविध्य, छटा अपने में अद्भुत आकर्षण लिए है। यह खरीददारी, खान-पान और मनोरंजन का अद्वितीय स्थल है। इसकी अनेक मंज़िलों में स्थित लगभग 1300 दुकानों में विश्व ही हर चीज उपलब्ध है।

शाम को मॉल के एक खुले भाग में फाउंटेन शो यानी फ़व्वारों का नृत्य प्रदर्शन था। लेमन मिंट के गिलास हाथों में थामें हम भी कुर्सियों पर आ डटे। खूब भीड़ जुट चुकी थी। मोबाइल सेलफ़ी स्टिक्स पर अटके पड़े थे। हर कोई वीडियो बनाने के लिए अपने कैमरे को और अधिक ऊँचा कर रहा था। शाम के साढ़े छह बजे एकदम संगीत लहरियाँ गूंजने लगी और उनके साथ ही असंख्य फव्वारे मस्त- अलमस्त झूमने लगे। किसी सधी हुई नृत्यांगना की तरह वे बल खा रहे थे, मुद्राएं बदल रहे थे और दर्शक आश्चर्य चकित होते हुये आनंद से सराबोर हो रहे थे।

23 जनवरी को बाद दोपहर हम डेजर्ट सफारी के लिए निकले। पहला पड़ाव अल-मैडन पर था। यहाँ चौपहिया मोटर साईकल किराये पर ले ऊबड़- खाबड़ रेत पर, रेत के ढूहों या खड्डों पर चलाने का रोमांचक मज़ा लेते पर्यटक थे। बाहर दो ऊँट वाले सवारी के लिए खड़े थे, पर ज़्यादातर लोग ऊँट के साथ फोटो उतरवाने में ही इतिश्री कर रहे थे। यहाँ से डेजर्ट सफारी का साहसिक, खतरनाक सफर शुरू होना था। सब ने बेल्ट लगाई, हैंडल पकड़े और एडवेंचरस यात्रा के लिए तैयार हो लिए। घंटे- पौन घंटे के जबरदस्त हिचकौले ..... मन में यही था कि कब समाप्त होगा यह सफर और उसके विराम लेते ही सांस लौट आए। सफारी सपाट सड़क पर आई और थोड़ी ड्राइव के बाद हम गन्तव्य पर पहुंचे। यहाँ ठंडी रेत से वातावरण निहायत सर्द था। ज़मीन पर सिरहाने के आकार की गद्दियाँ और उनके आगे स्टूल/ मेज से थे । जमीन पर ही बैठना था। वी. आई. पी. प्रबंध भी था। सफारी के हिसाब से बैठने का प्रबंध था। केंद्र में एक मंच था। पहले एक युवती ने नृत्य प्रस्तुत किया। फिर एक युवक टोकरियों के साथ लोक नृत्य प्रस्तुत करने लगा। यह वही नृत्य था, जो हमने क्रूज में देखा था। फिर अग्नि के साथ दो नृत्य आए। एक बच्ची ने भी नृत्य किया। चाय- खाना सब व्यवस्थित था। आठ बजे फारिग होकर हम सवा नौ तक होटल लौट आए।

24 जनवरी यानी बृहस्पति को हमारी अबूधाबी के लिए तैयारी थी। यह संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी, और प्रमुख स्थल है। तेल के अतिरिक्त इसकी ख्याति अत्याधुनिक टावरों के लिए है। यहाँ की जनसंख्या भी सबसे अधिक है। भिन्न होटलों से पर्यटकों को लेते हुये चालक ने जैसे ही बस को अबूधाबी की ओर मोड़ा, कंडक्टर-कम-गाइड ने अबू धाबी का प्रथम दर्शनीय स्थल अगदाद टावर दिखाया। मिराज इंटरनेशनल से होते हुये हम अबू धाबी की विशाल मस्जिद में पहुंचे। यहाँ ड्रेस कोड़ था। स्त्रियॉं के लिए सिर से पैर तक ढका होना जरूरी था। बहुत सी सवारियों के परिधान में कमियाँ थी। गाइड के पास कुछ बुर्केनुमा काले चोगे थे, जिनसे सबका काम चल गया। कहते हैं कि इस मस्जिद में एक साथ 41000 प्राथी नमाज़ पढ़ सकते हैं। यहाँ से मरीना मॉल होते हुये, हम फेरारी वर्ल्ड पहुंचे। और फिर 140 मील का वापसी का सफर।

अगला शुक्रवार का दिन हमने अपने लिए रखा हुआ था। आज हमें तनुष के लिए खिलौना गाड़ी, लावण्या के लिए बड़ी गुड़िया, देवज्ञ के लिए ऊँट और सर्वज्ञ के लिए बुर्ज खलीफा लेना थे। कुछ और भी छिटपुट चीज़ें थी। हालांकि यह सारे काम भीड़-भाड़ वाले मीना बाज़ार से ही हो गए।

अंतिम दिन यानी शनिवार 26 तारीख को हम सबसे पहले माइरेकल गार्डेन पहुंचे। रेगिस्तान में हरीतिमा बिखेरता यह सचमुच चमत्कारी उपवन ही था। रंगबिरंगे पुष्प गुच्छों से भरा यह बगीचा दाँतो तले अंगुलियाँ दबाने के लिए प्रयाप्त था। फूल- पत्तों से बने गगनचुंबी टेड़ी, हाथी, बिल्लियाँ उपवन की शोभा बढ़ा रहे थे। असली हवाई जहाज जितना बड़ा फूलों का जहाज भी था। उपवन की सैर के लिए ऑटो रिक्शा जैसी गाडियाँ थी। उसमें बैठकर हमने चक्कर भी लगाया और पार्क का विडियो भी बनाया। खाने- पीने के लिए छोटे छोटे रेस्टोरेन्ट भी थे।

इस यात्रा का अंतिम पड़ाव ग्लोबल विलेज था। यहाँ विश्व भर के देशों के विलेज/ बाज़ार थे, जहां उनकी लगभग हर चीज मिल सकती थी। मीलों फैले भीड़-भाड़ वाले इस स्थल पर घूमने की न तो हिम्मत थी और न ही यह संभव था। कुछ देशों के विलेज देखने के बाद हम भारत के बाज़ार पहुंचे। पानी पूड़ी खाई और लौट आए।

कहने को दुबई रेगिस्तान है, रेत और तेल का घर है, लेकिन उस शहर के सौंदर्य का एक प्रमुख उपाधान वहाँ की प्राकृतिक हरीतिमा है। हर तरफ पुष्प-गुच्छ, मोहक दूब ही दिखाई देती है। जगह- जगह हरहराते पेड़ हैं। सड़कें घर के दालान सी साफ– स्वच्छ। कहीं कुत्ते- गाय रास्ता रोके नहीं खड़े थे। हाँ ! बिल्लियाँ जरूर कहीं-कहीं दिखाई दी। सब आकर्षक, अति उत्तम और विशिष्ट लग रहा था। सच ! दुबई की साफ-सफाई का तो कोई मुक़ाबला ही नहीं।

अनुशासन ऐसा कि कहते हैं, अपराध करने पर राजकुमार को भी वही सज़ा होती है, जो आम आदमी को। सच में शेर और बकरी एक ही घाट पानी पीते हैं। ट्राफिक रूल्स की तो बात ही मत करो। किसी भी चौराहे पर कहीं पुलिस का नामो-निशान नहीं था। गलती करो तो अकाउंट से अपने आप जुर्माना कट जाएगा। कई स्थलों पर लिखा था कि खाद्य, मनोरंजन और खरीददारी स्थलों पर सम्मानीय वस्त्र पहनें। यहाँ के सुचारू शासन को देख कर लगता तो यही था कि लोकतन्त्र से राजतंत्र भी उत्तम हो सकता है। रेत को सोने में बदलने वाला शासनतन्त्र। पीने का पानी यहाँ खरीदना पड़ता है। दो दिरहम की बोतल, जबकि पेट्रोल इससे सस्ता है। कहते हैं, यहाँ कारें सस्ती और उनके नंबर महंगे होते हैं। शायद इसीलिए हर तरफ पाँच अंको के नंबर ही दिखाई दे रहे थे।

अमृतसर हवाई अड्डे पर पहुँचते ही मोबाइल बजने लगा। सर्वज्ञ, लावण्या, देवज्ञ, तनुष- सब व्यग्रता से प्रतीक्षा कर रहे थे।

madhu_sd16@yahoo.co.in

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: मेरी दुबई यात्रा - डॉ. मधु संधु
मेरी दुबई यात्रा - डॉ. मधु संधु
https://lh3.googleusercontent.com/-NxU1onGSEIY/Vy4eE4B2z-I/AAAAAAAAtfw/XW-P4mpqpVM/image_thumb.png?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-NxU1onGSEIY/Vy4eE4B2z-I/AAAAAAAAtfw/XW-P4mpqpVM/s72-c/image_thumb.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/02/blog-post_95.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/02/blog-post_95.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content