तोर जात का हव ? – एक सोच (समुदाय – भ्रमण) -चंद्रभान सिंह मौर्य

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भूमिका - यह एक सोच ही है या फिर और भी कुछ है जिसे हम जाति, उपजाति, प्रजाति, वर्ग, टाइटल, या सेकेंड नेम का नाम देते है | जो आज वर्तमान तकनीकी...

भूमिका -

यह एक सोच ही है या फिर और भी कुछ है जिसे हम जाति, उपजाति, प्रजाति, वर्ग, टाइटल, या सेकेंड नेम का नाम देते है | जो आज वर्तमान तकनीकी दौर में तकनीक के भी भीतर अपनी जड़े धंसाता चला जा रहा है जब हम कोई भी फार्म या फाइल फिलप करते है तो उसमें भी एक option आता है – सेकेंड नेम | हो सकता है यह किसी सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा किया जाता हो, पर यह कहाँ तक सही है यह मैं नहीं जानता ? पर इस लेख के अन्त में सही – गलत के प्रश्न पर अपनी बात रखने का प्रयास किया है जिसे मैंने अपने एक मित्र के मुखार बिन्दुओं से सुना था जो की काफी हद तक मुझे प्रभावित भी किया | मैंने शिक्षा से सम्‍बन्धित पत्रिकाओं को भी पढ़ा जैसे शिक्षा विमर्श, शैक्षिक सन्‍दर्भ, इत्यादि जिसमें शिक्षा की सेहत पर ही प्रश्न चिन्ह खड़ा किया गया है कि हम शिक्षा से यह उम्मीद करते है कि वह लोगों की सामाजिक हैसियत में सकारात्मक बदलाव लाएगी उन्हें एक विवेक शील नागरिक बनाएगी | किन्तु यहाँ शिक्षा खुद अपनी हैसियत बचाने की लड़ाई लड़ रही है | अर्थात आज हम समाज ( नीति नियंताओं ) द्वारा शिक्षा व्यवस्था बनाने और शिक्षा के द्वारा समाज को बदलने की परस्पर विरोधी प्रश्नों में उलझ गए है जिससे संघर्ष की स्थिति निरंतर बनी हुयी है और इन्ही सब के चलते शिक्षा की सेहत बिगड़ने का रास्ता भी प्रशस्त हुआ | हमारे संविधान के अनुच्छेद -29 में भी वर्णित है कि लोकतांत्रिक भारत में जाति ,धर्म ,लिंग या स्तर कि परवाह किए बिना सभी को अपने व्यक्तित्व का पूर्ण विकास करने के लिए समान अवसर प्रदान किए जाने चाहिए । पर यह कहाँ तक सम्भव हो पाया है ? यह किसी से पूछने की आवश्यकता नहीं है |

बच्चों और उनके पालकों से बातचीत –

कक्षा दूसरी का छात्र अजय जिसका मन खेलने – कूदने में पढ़ने – लिखने के अपेक्षा ज्यादा ही लगता है और लगना भी चाहिए , क्योकि हम हर वक्त , हर जगह , हर कार्य में हम कुछ न कुछ सीखते है | अजय की एक बहन भी है जो उसी विद्यालय में कक्षा पाँचवीं में पढ़ती है जिसका नाम रेशमा है रेशमा काफी सारे सवाल मुझसे पूछती रहती है | जैसे – सर तू कवन गाँव में रथस ? तोर गाँव के नाम का हव , तोर माँ कहा रथस इत्यादि | इन्ही कौतूहल भरे प्रश्नों में उसने एक और आश्चर्यजनक प्रश्न पूछा – “सर तोर जात का हव” ?, यह सुनकर एक पल के लिए मैं खुद सोच में पड़ गया कि एक छोटी सी बच्ची जो कक्षा पाँचवी में पढ़ती है उसने इस बात को इतना जरूरी क्यों मान लिया है कि सामने वाले की जात को जानने की लालसा उसके मन में है | यह एक बहुत ही गम्भीर और सोचनीय विषय की ओर हमारा ध्यान केन्द्रित करता है कि हम अपने बच्चों के इर्द – गिर्द कौन सी बाते और सवाल करते है जिसे बच्चा भी सुनकर बहुत ही ज्यादा एहमियत देने लगा है | और सच कहे तो यह ऐसा जख्म है जो नासूर की भांति हमारे समाज में तेजी से अपनी पैठ बनाता जा रहा है | और हमी – आप के द्वारा आने वाली नेक्स्ट जनरेशन को विरासत के रूप में दिया जा रहा है | समाज अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए आने वाले अगले सामाजिक दौर अर्थात अगली जनरेशन को सौपता चला जाता है | ताकि उसका वजूद और प्रतिनिधित्व कायम रह सके | पर मैं यहाँ पूछना चाहता हूँ कि क्या हमारी “जात” ही हमारी पहचान है ? ................ तो मैं यही कहूँगा की नहीं | तब फिर हम क्यों इसे इतनी प्राथमिकता देते है | क्या ऐसा नही हो सकता कि हम अपने आने वाली पीढ़ियों को इसके खतरे व अलगाव जैसे घातक विशेषताओं से अवगत कराते हुये उनके नाम से जुड़ने ही न दे | इस जात रूपी जहर को उसी प्रकार नष्ट कर दे जिस प्रकार प्रकाश की ज्योति अंधकार का समूल नाश कर देती है | इस जाति के दंश से हमारी भारतीय सभ्यता और संस्कृति के लोग काफी लंबे समयावधि से जूझ रहे है पर जाने – अनजाने में यह इस प्रकार से उनसे जुड़ता गया जिस प्रकार से दाँत के बीच में जिह्वा रहती है जिह्वा को पता है कि कभी न कभी उसे दाँत से नुकसान हो सकता है पर वह फिर भी उसके सान्निध्य में निरंतर क्रियाशील रहती है | कहना न होगा कि इस जात रूपी जख्म के इलाज में हमें बहुत लंबा समय भी लग सकता है क्योंकि सच यही है कि इसने अपनी जड़ों को हमारे समाज के लोगों की सोच में बहुत ही मजबूती के साथ जमाये हुये रखा है जिसे जड़ से उखाड़ना कितना संभव हो पाएगा वह आने वाले समय पर छोड़ देते है | क्योंकि मेरे द्वारा बड़ी – बड़ी बातें व प्रवचन कर देने से यह नहीं दूर हो सकता , यह दूर तभी हो सकता है जब हम इसे स्वयं अपने वजूद से निकाल फेंके |

कुछ इसी तरह का मिलता जुलता एक और भी रोचक प्रसंग में आप के समक्ष रखना चाहता हूँ जिसमें हमारे समाज के कुछ खास वर्ग के रूढ सोच वाले महानुभावकों का असर कायम दिखाई पड़ता है | प्रसंग यह है कि एक दिन मैंने स्कूल में देखा की एक ही कक्षा के कई बच्चों ने अपना सिर मुड़ा लिया था जब मैंने उनसे पूछा कि आप सभी ने क्यों अपना बाल बनवा लिया है तो एक बच्चे ( चंदन ) ने कहा कि – “एकर जात के एक छोटा बच्चा खतम हो गयल” इसीलिए इन्होंने अपना बाल बनवा दिया है | पर असल बात मुझे बाद में पता चलता है जो विद्यालय के प्रधान पाठक द्वारा बताया जाता है | उन्होंने बताया कि जिस बच्चे की मृत्यु हुयी थी वह यादव जात का था और जिन्होंने अपने बाल बनवा दिये है वह भी यादव जात के है इसीलिए इन्होने अपना बाल बनवा दिया है | यह लोग अपना व दूसरों का “गरवा” चराते है | लेकिन उसी कक्षा में एक चन्दन यादव नाम का बच्चा था जो उन्हीं के घर के पास का था पर उसके बाल का मुंडन नही हुआ था | और यही से एक रूढ़िगत सोच का मुझे पता चलता है कि – “यादव दो प्रकार के होते है एक “कोसरिया” और दूसरा “झरिया” | जिसमें चन्दन “झरिया जात” का यादव है इसलिए उसका बाल नही बना है और जिन बच्चों ने बाल बनवा लिया है वो “कोसरिया” जात के यादव है | ये कैसी रूढ मानसिकता है जिसके चक्रव्यूह में हम फंसते चले जा रहे है ? अर्थात एक जाति के ही भीतर दूसरी अन्य जातियाँ जिसे वह अपने से निम्न बताकर उसका शोषण करते है यह वो दलदल है जिसके भीतर हर कोई धँसता चला जा रहा है और इससे निकलने का कोई ठोस रास्ता भी किसी को नही सूझ रहा है | अगर हम अपने समय से थोड़ा पीछे अतीत में नजर दौड़ाये तो यह पढ़ने व सुनने को मिलता है कि निम्न जाति ( अछूत कहे जाने वाले ) - वर्ग के लोग जब स्कूल जाते भी तो उनसे स्कूल की साफ़-सफाई का काम करवाया जाता था और कक्षा के बाहर ही रहकर मजबूरी में उन्हें पढ़ना पड़ता था क्योंकि कक्षा के अंदर बैठकर उन्हें बाकी के बच्चों के साथ पढने की अनुमति नहीं थी | यहाँ तक की उनका मंदिरों व तालाबों आदि में भी प्रवेश वर्जित था जिसके लिए सावित्रीबाई फुले , ज्योतिबा फुले , व अंबेडकर आदि ने लंबे समय तक संघर्ष किया और फिर शिक्षा के द्वारा इसे समाप्त करने का भी अथक परिश्रम किया | हमारे भारतीय समाज में ये छुआछूत की बीमारी कई सदियों से चली आ रही है हां आज के समय में कुछ हद तक इसे संवैधानिक प्रयासों के द्वारा समाप्त किया गया है किन्तु अभी भी पूरी तरह से हम इसकी जड़ों को उखाड़ पाने में सक्षम नहीं हुए हैं | क्योंकि अगर उनमें उच्चता या श्रेष्ठता होती तो ह्रदय की श्रेष्ठता होती जिसमें किसी को तुच्छ समझाने की मानसिकता की कोई जगह नहीं होती और अगर ऐसा नहीं है तो मेरी नजर में वे तथाकथित उच्च वर्ग के लोग उच्च नहीं हैं |

निष्कर्ष –

अक्सर लोग आदर्श रूप में ऐसा कहते मिल जाएंगे कि आज समाज को जरूरत है कि वो जात – पात, ऊंच – नीच, साम्प्रदायिकता आदि के बन्धनों को त्यागकर मानवता को अपनाये | पर जहां तक मैं समझ पाया हूँ यथार्थ कुछ और ही है |  वह यही है कि हमें इस संघर्ष की स्थिति से निरंतर इसी तरह जूझना होगा | या फिर इस जात के दंश से हमें मुक्ति भी मिलेगी , यह एक गम्भीर प्रश्न बना हुआ है ? और इस तरह के सवालों से टकराते हुये इसका हल करने में प्रयत्नशील रहना होगा | आज समाज में जो समानता – असमानता की स्थिति बनी हुयी है वह और कुछ नहीं है बल्कि एक सोच है जिसे हमने अपने दिमाग में स्थान दिया हुआ है और वह कुंडली मारकर वही बैठ गया है | अब यहाँ मूल प्रश्न यह है कि इस तरह के उन तमाम उलझे हुये प्रश्नों के उत्तर की तलाश हम सभी को जो इस समाज के ऋणी है चिंतन करते हुये निष्कर्ष तक पहुँचना होगा | कि क्या सच में कोई उत्तर सही या गलत होता है ? क्या सच में जात का कोई मूल अस्तित्व होता है ? अथवा नहीं | जब प्रथम बार हम कोई उत्तर बनाते या ढूंढते है तो यह कैसे निर्धारित करते है कि यह सही ही है | क्योंकि हमनें उस उत्तर को सही मान लिया इसलिए वह सही है अन्यथा वह न जाने कितने और लोगों की निगाह में गलत भी होगा | अतः मेरे समझ से सही – गलत कुछ है ही नही यह तो केवल एक समझौता है जिससे यह समाज निरंतर जूझ रहा है | अतः किसी वाजिब निष्कर्ष तक पहुँचने की जल्दबाज़ी किए बिना हमें व इस समाज की चिंता करने वाले शिक्षा विचारकों को इन उलझे हुये प्रश्नों के जवाब ढूँढने की चिंता करनी चाहिए | किसी ने ठीक ही कहा है कि जिसे हम समाज कहते है दरअसल वह आपसी समझौते का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है |


                                                                                             चंद्रभान सिंह मौर्य

एसोसिएट, (अजीम प्रेमजी फाउंडेशन)

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. 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मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ 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रचनाकार: तोर जात का हव ? – एक सोच (समुदाय – भ्रमण) -चंद्रभान सिंह मौर्य
तोर जात का हव ? – एक सोच (समुदाय – भ्रमण) -चंद्रभान सिंह मौर्य
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