प्रयोगशाला में निर्मित नकली माँस का मसला -राजकुमार कुम्भज

SHARE:

क्या नकली माँस की मदद से जलवायु-परिवर्तन में मदद संभव हो सकती है घ् प्रश्न बड़ा और कठिन है, फिर भी इंसानी सभ्यता की ज़द से परे नहीं है। हमें ...


क्या नकली माँस की मदद से जलवायु-परिवर्तन में मदद संभव हो सकती है घ् प्रश्न बड़ा और कठिन है, फिर भी इंसानी सभ्यता की ज़द से परे नहीं है। हमें यह जान लेने में ज़रा भी कठिनाई नहीं होनी चाहिए कि आने वाले बरसों में, पर्यावरण को सबसे बड़ा ख़तरा खाद्य-सुरक्षा के मोर्चे पर ही आने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिड़नी में जलवायु आपातकाल लागू कर दिए जाने की घोषणा इस संदर्भ का एक अनूठा उदाहरण है द्य समस्या यह भी है ही कि दुनिया की भूख के मुताबिक़ शाकाहार और माँसाहार के बीच कोई भी वाज़िब संतुलन नहीं है। कोई नहीं जानता है कि भूखमरी की स्थिति में हम शहरी बनेंगे या शिकारी और ये सब सूचना तब हैं, जबकि प्रयोगशलाओं में नकली माँस का भारी उत्पादन शुरू हो चुका है द्य नकली माँस बनाने वाली फैक़्टरियाँ खुल चुकी हैं और वर्ष 2040 तक तक़रीबन साठ फ़ीसदी माँस की आपूर्ति इन्हीं कथित फैक्टरियों से होने लगेंगी।

प्रयोगशाला में तैयार किए गए नकली मांस से बने बर्ग़र पश्चिमी देशों में लोकप्रिय बनाने की तेज कोशिशें चल रही हैं, इस अभियान में वांछित सफलता भी हासिल हो रही है और इसकी पक्षधरता में कहा जा रहा है कि इस सबसे भविष्य में माँस की उपलब्धता के लिए शायद पशु-पक्षी वध की अनिवार्यता भी नहीं रहेगी। ज़ाहिर है कि व्यापारिक और औद्योगिक़ घराने इस तमाम अभियान में अपने व्यावसायिक अर्थ-लाभ की नई संभावनाएँ तलाश रहे हैं। यहाँ खाद्य-वैज्ञानिक भी सहमत हैं कि खाद्य-पदार्थ खोजने का इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

संसारभर के कई पर्यावरण विशेषज्ञ और खाद्य विशेषज्ञ सामान्यतः माँसाहार को जलवायु-परिवर्तन से जोड़कर देखते रहे हैं। पशु-पक्षियों के माँस से दुनिया के कॉर्बन फुटप्रिंट पर गहरा असर पड़ता है। तो क्या यह मान लिया जाना चाहिए कि प्रयोगशाला में तैयार किया गया माँस, हमारी दुनिया को जलवायु-परिवर्तन से बचा सकता हैं? अनेकों विशेषज्ञ स्वीकार करते है कि ऐसा संभव है। यह देखना दिलचस्प हो सकता है कि दुनियाभर में हाल के दिनों तक पशु आधारित कृषि का विस्तार हुआ है और बड़ी तादात में पशुओं को मारा भी जा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ माँस के विकल्प के तौर पर नकली माँस के इस्तेमाल का चलन भी बढ़ा हैं । जर्नल साइंस में प्रकाशित एक लेख के अध्ययन में भी इस बात का दावा किया गया है कि नकली माँस के प्रयोग से जलवायु-परिवर्तन के खतरों को कम करने में मदद मिल सकती है। अमेरिकन लेखिका एमंडा लिटिल ने अपनी हाल ही में प्रकाशित एक क़िताब ’फ्यूचर ऑफर फूड’ में लिखा है कि हमारे जितने भी स्वादिष्ट भोजन हैं, वे सबके सब, सबसे पहले पर्यावरण-परिवर्तन के ही शिकार बनेंगे। यह संदेह, चिंता से कहीं अधिक विचार का विषय होना चाहिए कि अगर ऐसा हुआ तो दुनिया में भूखमरी और कुपोषण का ख़तरा कितना भयावह होगा?

आज दुनियाभर के कई रेस्तराँ अपने खाने में नकली माँस से बने व्यंजन प्रमुखता से शामिल कर रहे हैं, जिनमें ब़र्गर मुख्य है। प्रयोगशाला में बने नकली माँस के इस्तेमाल की प्रमुखता कुछ इसलिए भी ज़रूरी हो जाती हैय क्योंकि अमेरिका जैसे देश में मात्र आठ फ़ीसदी लोग ही शाकाहारी हैं। अमेरिका और यूरोप के कई देश नकली माँस से बने ब़र्गर बहुतायद से पसंद कर रहे हैं। प्रसिद्ध अमेरिका लेखक माईकल पॉलन भी न सिर्फ़ इसे पसंद कर रहे हैं, बल्कि शाकाहार के लिए जागरूकता फैलाने के लिए नकली माँस का


खुल्लम खुल्ला प्रचार भी कर रहे है । वे कहते हैं कि हमें कभी भी वह खाना नहीं खाना चाहिए जिसे हमारी पाबंदियाँ पहचानती हैं और परदादियाँ न पहचानती हों। माइकल पॉलन यह भी कहते हैं कि प्रयोगशाला में बने नकली मीट से निर्मित ’मीट बाल्स’ वे इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उनके ऐसा करने से शायद दुनिया बव सके। यहाँ उनकी जलवायु परिवर्तन की चिंता को नकारना मुश्किल है।

याद रखा जा सकता है कि एक बीफ़ बर्गर बनाने में तकरीबन ढ़ाई हज़ार लीटर पानी ख़र्च होता है, जो कि एक आम अमेरिकी परिवार की हफ़्तेभर की ज़रूरतों के बराबर है। मेडिकल जर्नल लेसेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ माँसाहार से होने वाली बीमारियों की वज़ह से होने वाली मौतों का कुल ख़तरा शराब, ड्रग्स और तंबाकू से होने वाली मौतों के बराबर है। रिपोर्ट के इसी एक तुलनात्मक अध्ययन से ज्ञात होता है कि माँसाहार अपेक्षाकृत कितना ख़तरनाक होता है? इस बात पर भी ख़ासतौर से ग़ौर किया जाना चाहिए कि नकली माँस खेतों में नहीं उठाया जा रहा है, बल्कि उसका उत्पादन फैक्टरियों में हो रहा है। इससे भी जलवायु-परिवर्तन की चिंता को समझा जा सकता है। इसी गर्मी के दिनों में दिल्ली का तापमान 47 डिग्री सेल्शियस तक पहुँच गया था और सेनफ्रांसिस्को में भी पहली बार पारा 37 डिग्री पार देखा गया। ऑस्ट्रेलिया के बड़े शहर सिडनी में तो ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ भी लागू कर दी गई। सिडनी में जलवायु-परिवर्तन के मुद्दे को लेकर बड़े पैमाने पर जन प्रदर्शन होते रहे हैं। सिडनी इससे पहले ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को रोकने के लिए कई कड़े और बड़े क़दम उठा चुका है। सिडनी के मेयर  क्लोवर मूर ने अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ़ ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लागू करते हुए, वैश्विक स्तर पर जागरूकता लाने का नया काम किया है।

ऑस्ट्रेलिया के डारेबिन शहर में वर्ष 2016 में पहली बार ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लगाई थी और यह देश अब तक अपने 26 छोटे-बड़े शहरो में ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लगा चुका है। ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लागू करने वाला आयरलैंड दूसरा देश है। इसी जून माह में न्यूयॉर्क सिटी में भी ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लगायी गई है और दुनियाभर के तकरीबन सात हज़ार कॉलेजों में यह जारी है। फ्रांस  और जर्मनी इसे अपने यहाँ कभी भी लागू कर सकते है, जबकि ब्रिटेन दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने पूरे देश में ’क्लाइमेट इमरजेंसी’ लगा दी है। पिछले तीन बरस में पंद्रह देशों के 722 छोटे-बड़े शहर ऐसा कर चुके हैं।

जलवायु परिवर्तन को देखते हुए यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या समूची दुनिया का शाकाहारी होना संभव है ? बहुत संभव है कि ऐसा होने पर पर्यावरण संकट कम हो जाए, लेकिन यह सरल नहीं हैंय क्योंकि संसार में ऐसी सभ्यताओं की हिस्सेदारी बहुत बड़ी है, जिनका विकास माँसाहार के आसपास हुआ है और कि जिनके लिए माँसाहार सिर्फ़ स्वाद अथवा भोजन-शैली का ही मामला नहीं है, बल्कि ये वे सभ्यताएँ हैं, जो इसके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर पाती हैं, फिर यह देखना भी कोई कम दिलचस्प नहीं होगा कि शाकाहार और माँसाहार के बीच का उत्पादन असंतुलन दुनियाभर की खाद्य समस्या को किस भयावहता में धकेल देगा ? कौन नहीं जानता है कि भूख एक बड़ी चुनौती है और भूख से होने वाली मौतें भी कोई कम भयावह संकट नहीं है ? ग्लोबल हंगर इंडेक्स अर्थात् वैश्विक भूख सूचकांक के आंकड़े बता रहे है कि वर्ष 2018 में 119 देशों की क़तार में भारत 103 पर था। दुनियाभर के सभी छोटे-बड़े देश भूख विरूद्ध युद्ध में शामिल हैं और इस संकट से निजात पाना चाहते हैंय क्योंकि खाद्यान्न संकट एक वैश्विक संकट है।


प्रयोगशाला में नकली माँस का उत्पादन शुरू हो चुका है और उम्मीद है कि बहुत जल्द ही फैक्टरियों में भी बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन होने लगेगा। एक सर्वेक्षण के मुताबिक अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2040 तक ज़रूरत पूर्ति का साठ फ़ीसदी नकली माँस यहीं से मिलने लगेगा । यह इसलिए संभव होगाय क्योंकि इस क्षेत्र में भारी निवेश किया जा रहा है। प्रयोगशाला में विकसित किए गए इस नकली माँस को चखने वाले दो यूरोपीय खाद्य-आलोचकों का कहना है कि यह स्वादिष्ट है इसका स्वाद कुछ तेज़ है, यह माँस के क़रीब है, लेकिन उतना रसीला नहीं है। वे यह भी कहते हैं कि इसकी सुसंगति बिल्कुल सही है, हालांकि इसमें नमक-मिर्च का अभाव लगता है, किंतु हम नहीं जानते कि यह कितना सुरक्षित है ? फ़िलहाल एक किलो ’कल्चर्ड मीट’ की क़ीमत पच्चीस डॉलर बताई जा रही है, जो कि अगले बरस तक घटकर मात्र दस डॉलर प्रति किलो से भी कम हो सकती है।

’कल्चर्ड मीट’ उत्पादन क्षेत्र को ’सेल्युलर एग्रीकल्चर’ भी कहा जाता है। नकली माँस प्रोटीन उत्पादन के अलावा इस क्षेत्र में ’सिंथेटिक बॉयोलॉजी’ की सहायता से दूध, अंडा, कॉफी, चमड़ा और रेशम का उत्पादन भी किया जा रहा हैं। इसमें से कुछ चीजें तो बिक्री के लिए सुपर मार्केट में आसानी से उपलब्ध भी हो गई हैं। इस तरह के ज़्यादातर काम अमेरिका यूरोप और इज़रायल में हो रहे हैं भारत में ’कल्चर्ड मीट’ को अहिंसा मीट भी कहा जा रहा हैय क्योंकि यह मीट, सीमांत मांसाहारियों को उनके नैतिक दबावों से न सिर्फ़ मुक्त रखता है, बल्कि पशुओं को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुँचाने की पक्षधरता भी बनाए रखता है।

उच्च गुणवत्ता के पोषक प्रोटीन उपलब्ध करवाने वाले इस ’कल्चर्ड मीट उर्फ़ अहिंसा मीट के लिए भारत सरकार ने हैदराबाद स्थित ’सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बॉयोलॉजी’ को यह ज़िम्मेदारी सौंपी है कि वह अगले पाँच बरस में इसका उत्पादन व्यावसायिक स्तर पर सुलभ करते दिखाए। हालांकि इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए मात्र चार सौ करोड़ का ही बजट दिया गया है, जबकि दिल्ली के एक स्टार्टअप ने अगले माह के अंदर ही अपने उत्पाद बाज़ार में ले आने का लक्ष्य तय कर लिया है।

एक मार्केट रिसर्च से ज्ञात हुआ है कि अमेरिका और यूरोप की तुलना में भारत और चीन के उपभोक्ता उक्त ’अहिंसा मीट’ को ज़्यादा जल्द और सरलता से स्वीकार करने लगेंगे। इससे ज़ाहिर होता है कि ’सेल्यूलर एग्रीकल्चर’ के क्षेत्र में भारत की भूमिका मुख्य होगी । भारत सरकार के विज्ञान और उद्योग के प्रति अपनाई जा रही सकारात्मक विचार-दृष्टि भी यही कह रही है। प्रयोगशाला में निर्मित नकली माँस के मसले का आशय यही है कि वक़्त और ज़रूरत के मुताबिक़ मनुष्य की खाद्य-आदतें बदलती रहती हैं, जिन्हें रोक पाना असंभव है । यही प्रकृति का नियम है।

संपर्क :331 जवाहरमार्ग, इन्दौर-452002,

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्रयोगशाला में निर्मित नकली माँस का मसला -राजकुमार कुम्भज
प्रयोगशाला में निर्मित नकली माँस का मसला -राजकुमार कुम्भज
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/image_thumb.png?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/s72-c/image_thumb.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/07/blog-post_60.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/07/blog-post_60.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content