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शोध आलेख - कुकुरमुत्ता : एक सामाजिक अनुशीलन

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डॉ. गोरख काकडे सहायक प्राध्यापक सरस्वती भुवन महाविद्यालय, औरंगाबाद डॉ. ललिता राठोड सहयोगी प्राध्यापक   बलभीम महाविद्यालय, बीड ‘कुकुरमुत्ता‘...

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डॉ. गोरख काकडे

सहायक प्राध्यापक

सरस्वती भुवन महाविद्यालय, औरंगाबाद


डॉ. ललिता राठोड

सहयोगी प्राध्यापक

  बलभीम महाविद्यालय, बीड


‘कुकुरमुत्ता‘ यह स्वतंत्रता पूर्व सन् 1941 में लिखी निराला की बहुचर्चित सामाजिक व्यंग्यात्मक कविता है, जिसका मूल स्वर प्रगतिवादी है। प्रगतिवादी विचारधारा ऐतिहासिक उपज है। कार्ल मार्क्स ने सामाजिक विषमताओं को एक ऐतिहासिक तथ्य माना है, जिस पर प्रगतिवादियों ने गहन चिंतन किया। ‘कुकुरमुत्ता‘ मूलतः निराला की एक लम्बी कविता है, जिसकी आधारभूमि यथार्थवादी है। कविता में द्वितीय विश्वयुध्द के साथ पनपती हुई सामंती- पूंजीवादी व्यवस्था का चित्रण है। कविता दो खण्डों में है - प्रथम खण्ड में कुकुरमुत्ता गुलाब पर व्यंग्य करता है, द्वितीय खंड में नवाब की बेटी ‘बहार‘ को अपनी हमजोली ‘गोली‘ की मां ने बनाया कुकुरमुत्ते का कबाब बहुत पसंद आता है। इस कविता में कुकुरमुत्ता-श्रमिक, सर्वहारा, शोषित वर्ग का प्रतीक या प्रतिनिधि है, तो गुलाब, सामंती, पूंजीपति वर्ग का प्र्रतीक या प्रतिनिधि है।

‘कुकुरमुत्ता‘ यह निराला की सामाजिक चेतना, प्रगतिवादी, प्रयोगशील प्रवृत्ति को निरुपित करनेवाली कविता है। कवि ने इस कविता में अपने व्यंग्य का निशाना किसी एक व्यक्ति या वर्ग को नहीं बनाया तो कभी वे पूंजीपतियों पर व्यंग्य करते हैं, तो कभी थोथे समाजवादियों पर जो व्यर्थ की बकवास करते हैं। यहीं नहीं उन्होंने अपने समकालीन साहित्यकारों पर भी व्यंग्य किया है। इस कविता में निराला ने भारतीय एवं पश्चिमी संस्कृति के टकराव का चित्रण भी किया है।

कविता की शुरुआत ही-‘‘एक थे नवाब‘‘ इन दो शब्दों की पंक्ति से होती है। कवि इन दो शब्दों के माध्यम से सामाजिक विषमताओं को पाठक के सामने खड़ा कर देते हैं। प्राचीन काल से हमारा समाज वर्ग व्यवस्था में विभाजित है, इसका आभास भी हमें इन दो शब्दों में होता है। निराला पर मार्क्स के विचारों का प्रभाव था। मार्क्स ने बताया है कि समाज का विकास दासप्रथा से लेकर पूंजीपतियों तक कैसे पहुंचा है। निराला ने इसी पूंजीपति वर्ग का चित्रण इस कविता में किया है और तत्कालीन समाज पर किस प्रकार अपना रौब डालकर उनका शोषण करता रहा है, यह स्पष्ट किया है । इन नवाबों को, पूंजीपतियों को तत्कालीन सरकार (अंग्रेज) सहायता प्रदान कर रहे थे। इन नवाबों के ठाठ़-बाठ़ के लिए कई नौकर थे। एक तरफ समाज का एक हिस्सा खाने के लिए तरस रहा है, भूखा मर रहा है, गंदगी में सड़ रहा है और एक तरफ शान-शौकत के लिए बाग-बागिया सजाई जा रही है, देशी पौधों के साथ-साथ विदेशी पौधों को भी लाया जा रहा है, कवि कहता है -

‘‘फ़ारस से मंगाए थे गुलाब

बड़ी-बाड़ी में लगाए

देशी पौधे भी उगाए‘‘

यह स्थिति भारतीय पूंजीपतियों की मानसिकता को उजागर करती है। एक आदमी अपने बडप्पन के लिए विदेश से किस प्रकार चीजें मंगाता है, चाहे उसके लिए कितना ही व्यय क्यों न हो । उस पौधे की देखभाल के लिए कई नौकर-चाकर रखकर अपनी शान को बढ़ाना चाहता है। आगे कवि बाग का वर्णन करते हुए अनेक देशी पौधों के भी नामपरिगनन शैली में गिनाते हैं -

‘‘जूही नरगिस, रातरानी कमलिनी...‘‘

कवि सामंती, पूंजीवादी व्यवस्था के ठाठ़ का चित्रण करता है। इस बगीचे के बीच में एक आरामगाह है, जो नवाब के लिए बनाया गया है। यह आरामगाह इसलिए कि कही नवाब घूमते हुए थक गया तो ? या माली काम करता है या नहीं ? या नवाब की सेहत अच्छी रहे ?

कवि एक ओर आरामगाह का चित्रण करते हैं तो दूसरी ओर हमारे आखों के सामने उस माली के गंदे घरों को भी लाकर रख देते हैं - यह है सामाजिक विषमता। जो दिन-रात काम करते हैं उन्हें झोपडियों में रहना पड़ता है और जो दूसरों का खून चूसते हैं वह आराम से बाग में आरामगाह पर बैठते हैं, आलीशान बंगलों में रहते हैं इस स्थिति पर क्रोधित होकर कवि कविता में कुकुरमुत्ते के माध्यम से गुलाब को जो पूंजीपतियों का प्रतीक है फटकार लगाता है-

‘‘अबे, सुन बे, गुलाब,

भूल मत जो पाई खूशबू, रंग-ओ-आब,

खून चूसा खाद का तूने अशिष्ट

डाल पर इतरा रहा है कैपिटलिस्ट!‘‘

इन पंक्तियों में कवि की आंतरिक संवेदना है, जो इस स्थिति को मिटाना चाहता है। श्रमिक कल कारखानों में अपने को काम कर खपाये और पूंजीपति घर में बैठे उनका खून चूसे यह कहा का न्याय है ? इतना ही नहीं कवि इस स्थिति को देखकर पूंजीपतियों को गालियां तक दे देता हैं -

‘‘रोज पड़ता रहा पानी

तू हरामी खानदानी‘‘

कवि पूंजीपतियों के पूरे वर्ग या खानदान तक को गालियां दे देता है। यहां कवि का विद्रोही रुप सामने आता है। निराला ने जहां-जहां विषमता देखी वहां वहां आवाज उठाई । उनकी दूसरी कविताओं में भी उन्होंने समाज के उच्च वर्ग को खरी-खोटी सुनाई है। उनकी सामाजिक विषमता पर लिखी गई अन्य कविताएं हैं - ‘विधवा‘, ‘भिक्षुक‘, ‘तोडती पत्थर‘, ‘दाण‘ आदि। ‘तोडती पत्थर‘ में कवि ने इलाहाबाद के पथ पर पत्थर तोड़ती महिला का चित्र हमारे सामने रखा है, जहां सामाजिक विषमता दिखाई देती है-

‘‘वह तोड़ती पत्थर,

देखा मैंने उसे इलाहाबाद के पथ पर

कोई न छायादार

पेड़ वह जिसके तले बैठी हुई स्वीकार,

सामने तरु मालिका अट्टालिका प्राकार।‘‘

कुकुरमुत्ता में कवि आगे कहते हैं-

‘‘आया मौसिम खिला फ़ारस का गुलाब

बाग पर उसका पड़ा था रोबोदाब

वहीं गन्दे में उगा देता हुआ बुत्ता।‘‘

कवि कहता है ‘आया मौसम‘ हमारी दृष्टि से इस मौसम का तात्पर्य पूंजीपतियों के दिन अच्छे आये हैं, जो बाहर से आकर भारतीय जनता पर भारतीय लोगों के माध्यम से रौब डाल रहे हैं क्योंकि गुलाब यह फारस से मंगाया था। अपना लाभ ऐठ़ने के लिए भारतीय लोग विदेशियों को अपने यहां बुलाकर उनकी सहायता करते थे यह स्वतंत्रतापूर्व का चित्र है, जो हमारे लोगों को कम मजदूरी देकर उनसे जी तोड़ मेहनत लेते थे आगे चलकर इन्हीं लोगों ने भारतीय छोटे-छोटे पूंजीपतियों पर भी अपना रौब डाला जैसे-

‘‘बाग पर उसका पड़ा था रोबोदाब।‘‘

क्योंकि बाग में केवल कुकुरमुत्ता ही नहीं तो अन्य भारतीय फूल पेड़ भी थे जो भारतीय पूंजीपतियों के प्रतीक हैं, क्योंकि उनकी सेवा भी माली याने सर्वहारा वर्ग करता है-

‘‘वहीं गन्दे में उगा देता हुआ बुत्ता।‘‘

श्रमिकों के जीवन में आरामगाह कहा नसीब उनकी तो जिंदगी में ही गंदगी है, वे जिस जगह रहते हैं वहां चारों तरफ गंदगी है। वे न पेटभर खा पाते हैं न चैन से सो पाते हैं, जैसे कुकुरमुत्ता गंदी जगह उगता है वैसे ही मजदूर या श्रमिक भी गंदी जगह रहते हैं, लेकिन अपने स्वाभिमान को ठेंस नहीं पहुंचने देते जैसे कुकुरमुत्ता अपने को बड़ा एवं गुलाब को छोटा या नीच बताता है। कवि ने माली के घर का जो वर्णन किया है वह सर्वहारा वर्ग के घरों का चित्र है । जहां माली रहता है उस गली में गंदगी है, रहने को टूटे झोंपड़े हैं। यहां अकेला माली ही नहीं अनेक मजदूर रहते हैं। इन सबके घरों की यहीं स्थिति है। सबके परिवार इसी स्थिति में दिन काट रहे हैं।

पूंजीपति न रात को जागकर काम करते हैं और न ही दिन में फिर भी बंगलों में रहते है, सेहत ने बिगड़े इसलिए बगीचे में घूमते हैं। यह सब शान-शौकत उन श्रमिकों के श्रम सिकरों पर टिकी है। जिसका उपभोग पूंजीपति करते हैं।

निराला ने इस स्थिति को बदलने के लिए ‘कुकुरमुत्ता‘ के माध्यम से जनचेतना लाने की कोशिश की है। कुकुरमुत्ता भले ही गंदगी में उगा हो पर वह स्वाभिमानी है और सर्वहारा वर्ग के काम आनेवाला है। उसे पता है कि यह जो गुलाब है - दूसरों के बल पर है। एक दिन पानी न दे तो सूखकर काटा हो जाए-

‘‘कली जो चटकी अभी

सूखकर कांटा हुई होती कभी।‘‘

शोषकों की सेवा करने में सर्वहारा वर्ग अपनी जान खपा रहा है, शोषितों को किसी के सहारे की आवश्यकता नहीं, ऐसा नहीं है पर न मिले तो भी जी लेता है। यहां कवि ने शोषक और शोषितों के बीच द्वंद्व स्थापित किया है, कुकुरमुत्ता कहता है-

‘‘तू है नकली, मैं हूं मौलिक

तू है बकरा, मैं हूं कौलिक।‘‘

कुकुरमुत्ता गुलाब पर अनेक व्यंग्य करता है और अपने को साधारणों के नजदीक बताता है, कुकुरमुत्ता गुलाब से कहता है कि, तुझे सदैव एक मेहरुन्निसा चाहिए जो तेरा रस निकालकर इत्र बना सके। अर्थात तू ऐशो-आराम की चीज है, गरीबों से तेरा वास्ता नहीं - ‘‘चाहिए सदा तुझको मेहरुन्निसा

जो निकाले इत्र, रु, ऐसी दिशा।‘‘

ऐशोआराम की वह जिंदगी लोगों को ऐसी दिशा में बहाकर ले जाती है जिसका कोई अन्त नहीं होता अर्थात् विलासिता की कोई सीमा नहीं होती, उन्हें साधारण जनों की कोई चिन्ता नहीं होती, दूसरों के सुख-दुःख से कोई वास्ता नहीं होता। समय खराब आने पर जब उनका पेट खाली होता है तब जबान पर मीठी बातें होती हैं, पेट में चाहे चूहे पल रहे हो -

‘‘जहां अपना नहीं कोई भी सहारा

ख्वाब में डुबा चमकता हो सितारा

पेट में डंड पेले हो चूहे जबां पर लफ़्ज प्यारा‘‘

कविता में निराला ने पूंजीपतियों का पर्दाफाश किया है। कविता का मूल स्वर प्रगतिवादी है। जिसमें शोषकों के प्रति घृणा एवं शोषितों के प्रति सहानुभूति है। निराला अपने को कुकुरमुत्ते के भांति उपेक्षित व्यक्ति मानते थे इसलिए अपने आक्रोश को गालियों के रुप में भी प्रस्तुत किया है।

निराला ने ‘कुकुरमुत्ता‘ में गुलाब के माध्यम से पूंजीपतियों के दोषों को उजागर किया है। पूंजीपति वर्ग के प्रतीक गुलाब से कवि कहता है कि तुझे तो सुख-सुविधा भरा जीवन मिला है, किन्तु फिर भी तू साधारण जनता के किसी काम न आ सका जब कि मैंने अपने जीवन की लड़ाई खुद लड़ी है। इस जीवन संघर्ष में मैं आत्मसन्मान से सिर उंचा करके खड़ा हुआ हूं। तूने सदैव दूसरों को उजाड़ा है, जबकि मैंने गिरते को उठाया है-

‘‘देख मुझको, मैं बढ़ा

डेढ़ बालिश्त और ऊंचे पर चढ़ा

और अपने से उगा मैं

बिना दाने का चुगा मैं

कलम मेरा नहीं लगता

मेरा जीवन आप ही जगता

...

मैंने गिरते से उभाड़ा

तूने रोटी छीन ली जनखां बनाकर।

एक की दी तीन मैंने गुन सुनाकर।‘‘

कवि ने प्रतीकात्मक शैली का प्रयोग किया है और कहा है कि दुनिया में श्रमिकों के कारण ही सब कार्य संभव हो पाते हैं। पूंजीपति मानवता का शोषक है जब कि श्रमिक मानव मूल्यों का पोषक है। साधारण व्यक्ति संघर्ष को झेलकर बड़ा होता है। गरीब व्यक्ति का जीवन छल कपट से परे होता है। निराला ने इसीलिए कुकुरमुत्ते को ‘धुला हुआ तथा गुलाब को ‘रंगा हुआ‘ कहा है -‘‘तू रंगा और मैं धुला।‘‘

निराला ने सर्वहारा वर्ग को महत्त्व प्राप्त कराने के लिए उसे पूंजीपतियों से श्रेष्ठ बताया है। कुकुरमुत्ता अपना बडप्पण करता हुआ कहता है -

‘‘लगाता हूं पार मैं ही

डुबता मंझधार मैं ही

डब्बे का मैं ही नमूना

पान में मैं ही हूं चुना।‘‘

कुकुरमुत्ते ने विश्व की हर महत्वपूर्ण चीज से अपने को जोड़कर अपनी महत्ता सिद्ध की है -

‘‘दिगंबर का तानपूरा, हसीना का सुर बहार...

...हो या यूरोपियन।।‘‘

कवि ने कविता में समाज के उस वर्ग पर भी प्रहार किया है, जो केवल अभिजात्य वर्ग के साहित्य को ही साहित्य मानता है। वे कवि एवं आलोचकों पर कड़ा प्रहार करते हैं, वे कवियों को भी दो वर्गों में रखते हैं - एक इलिएट वर्ग के कवि जो गुलाब जैसे शोषक प्रवृत्ति के हैं तथा दूसरे वर्ग के कवि जो निराला जैसे सामान्य वर्ग का प्रतिनिधित्व करनेवाले कुकुरमुत्ते जैसे शोषित हैं। निराला समकालीन आलोचकों पर खिन्न थे। उनका यह क्षोभ यहां प्रकट हुआ है -

‘‘मुझी में गोते लगाये वाल्मीकि-व्यास ने

मुझी से पोथे निकाले भास-कालिदास ने।

टुकुर-टुकुर देखा किये मेरे ही किनारे खड़े

हाफिज रवींद्र जैसे विश्व कवि बडे़-बडे़।

कहीं का रोड़ा, कहीं का पत्थर

टी़.एस.एलियट ने जैसे दे मारा

पढ़नेवालों ने भी जिगर पर रखकर

हाथ, कहां, ‘लिख दिया जहां सारा‘।‘‘

कवि स्वयं एक साहित्यिक शोषक था, जो साहित्यिक समाज के शोषण का शिकार बन गया था। उनकी सन् 1916 में लिखी कविता ‘जुही की कली‘ ‘सरस्वती‘ पत्रिका से अश्लील कहकर लौटा दी थी। इतना ही नहीं उनकी भाषा को केंचुआ छंद, रबड छंद कहकर उपेक्षित कर दिया था ।

इस प्रकार ‘कुकुरमुत्ता‘ कविता का सामाजिक अनुशीलन करने पर हमें तत्कालीन समाज की स्थिति का पता चलता है कि किस तरह पूंजीपति वर्ग अपने स्वार्थ के लिए श्रमिकों का शोषण करता है। श्रमिकों का जीवन सेवा करने में गुजरता है, उन्हें न अच्छा खाने को मिलता है, न रहने को। संक्षेप में इतना कहा जा सकता है कि ‘कुकुरमुत्ता‘ यह कविता तत्कालीन समाज की स्थिति का दहकता हुआ दस्तावेज है।


संदर्भ स्त्रोत :

1- सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला‘ - कुकुरमुत्ता

2- विश्वंभर ‘मानव‘, रामकिशोर शर्मा - आधुनिक कवि

3-https://www.bbc.com/hindi/india/2013/09/130908_10sept_omprakash_valmiki_hindi_divas_akd

4- www.kavitakosh.org

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तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,1,बाल कथा,346,बाल कलम,25,बाल दिवस,4,बालकथा,68,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,16,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान 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इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,244,लघुकथा,1255,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,18,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,327,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,68,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2009,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,711,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,798,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,17,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,89,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,209,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,77,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi 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रचनाकार: शोध आलेख - कुकुरमुत्ता : एक सामाजिक अनुशीलन
शोध आलेख - कुकुरमुत्ता : एक सामाजिक अनुशीलन
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